ekterya.com

जानवरों को वर्गीकृत कैसे करें

जानवरों का राज्य जीवों के एक अत्यंत विविध समूह का आयोजन करता है, सबसे सामान्य जेलिफ़िश से सबसे उन्नत प्राइमेट तक। यह अनुमान है कि धरती पर 9 से 10 मिलियन अद्वितीय प्रजातियां हैं। विविधता की इतनी विस्तृत श्रृंखला को व्यवस्थित करने के लिए, जीवविज्ञानी एक वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करते हैं जिसका अर्थ है कि स्तरीकृत "श्रेणियां" जो उनके समानता के अनुसार जानवरों का समूह है। अभ्यास के साथ, यह इस प्रणाली को समझने में कोई समस्या नहीं होगी!

चरणों

भाग 1
एक टैक्सोनॉमिक तालिका को समझें

टैक्सोनॉमिक जीवन की श्रेणियां
श्रेणीविवरणउदाहरण
राज्ययह सबसे बड़ी पारंपरिक वर्गीकृत श्रेणी है जो जीवन को व्यापक और समावेशी श्रेणियों में विभाजित करती है।पशु, प्लांटी, जीवाणु
धारवे बड़े समूह हैं जो राज्य के सदस्यों को श्रेणियों में विभाजित करते हैं जो व्यापक आनुवंशिक और संरचनात्मक समानताओं पर आधारित हैं।कोर्डेटा, Magnoliophyta, proteobacteria
वर्गवे एक मध्यम स्तर के समूह हैं जो शरीर के ढांचे, आम वंश, आदि के अनुसार अधिक विशिष्ट श्रेणियों में किनारे के सदस्यों को विभाजित करते हैं।स्तनीयजन्तु, magnoliopsida, गामा प्रोटेबैक्टीरिया
क्रमयह एक ऐसा समूह है जो वर्ग के सदस्यों को उपसमूहों में विभाजित करता है जो विशिष्ट और निश्चित विशेषताओं के साथ-साथ आम पूर्वजों को साझा करता है। जानवरों के एक समूह का सामान्य नाम अक्सर उनके आदेश से होता है - उदाहरण के लिए, प्राइमेट ऑर्डर के सदस्यों को सामूहिक रूप से "बंदरों" कहा जाता है।प्राइमेट, रोसेल्स, Enterobacteriales
परिवारयह काफी विशिष्ट समूह है जो सदस्यों को संबंधित जीवों के तार्किक और पहचाने जाने योग्य समूहों में विभाजित करता है। परिवारों के नाम आमतौर पर समाप्त होते हैं "ae"।Hominidae, Rosaceae, Enterobacteriaceae
लिंगयह एक ऐसा समूह है जो परिवार के सदस्यों को बारीकी से संबंधित जीवों के कॉम्पैक्ट समूहों में बांटता है। जीनस के लगभग सभी सदस्य आम पूर्वज के प्रत्यक्ष वंशज होते हैं। जीनस का नाम एक जीव के वैज्ञानिक नाम का पहला भाग बनाता है जो कि इटैलिक में हमेशा लिखा जाता है।होमोसेक्सुअल, रूबस, Escherichia
जातियह सबसे विशिष्ट वर्गीकरण है। प्रजातियों की श्रेणी उन जीवों के सटीक और विशिष्ट समूह को संदर्भित करती है जो उनके आकारिकी में अनिवार्य रूप से समान हैं। केवल एक ही प्रजाति के सदस्य ही मिलनसार वंश पैदा कर सकते हैं. प्रजातियों का नाम एक जीव के वैज्ञानिक नाम का दूसरा भाग बनाता है जो हमेशा इटैलिक में लिखा जाता है।सेपियंस, rosifolius, कोलाई
वर्गीकृत पशु चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
टैक्सोनोमिक वर्गीकरण प्रणालियों के बारे में जानें जो जानवरों की पहचान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं इस प्रणाली को अपनी विशेषताओं पर आधारित है मूल रूप से काम वनस्पति विज्ञानी कार्ल लिनिअस से आता है अठारहवीं सदी में किया था। हालांकि, आम तौर पर जब जीव वर्गीकरण श्रेणियों की बात करते हैं, "मुख्य" सात तालिका में दिखाया गया है, सबसे समावेशी से सबसे अनन्य का संदर्भ लें। ध्यान दें कि अंतिम स्तंभ के उदाहरण "रास्ता" वर्गीकरण तीन अलग-अलग जीवों वर्गीकृत करने के लिए दिखा एक रंग कोड है।
  • लाल के उदाहरणों को वर्गीकृत करने के लिए पथ का अनुसरण करें होमो सेपियंस या इंसान (एक पशु)
  • नीले रंग के उदाहरणों को वर्गीकृत करने का तरीका है रुबस रोसिफोलियस या पहाड़ स्ट्राबेरी (एक पौधे)
  • हरे रंग के उदाहरणों को वर्गीकृत करने का तरीका है Escherichia कोलाई, आमतौर पर ई। कोलाई (एक जीवाणु) के रूप में जाना जाता है।
  • वर्गीकृत पशु चरण 2 नामक छवि
    2
    स्मरक याद वर्गीकरण श्रेणियों याद करने के लिए "राजा महान वर्ग है, जो अपने परिवार में आदेश डालता है की एक दार्शनिक है, सभी प्रकार के उदार उपहार देता है।" राज्य, जाति, वर्ग, आदेश, परिवार, वंश और प्रजातियों: इस एक है, कि सात मुख्य वर्गीकरण श्रेणियों और उनके आदेश को याद करने के लिए उपयोगी हो जाएगा सहित स्मृति सहायकों, की एक किस्म है। इस मेमनिक के प्रत्येक महत्वपूर्ण शब्द का पहला अक्षर सही क्रम में प्रत्येक वर्ग के पहले अक्षर से मेल खाता है। अर्थात् "राजा" "राज्य", "दार्शनिक" से "किनारे" और इसी तरह के साथ मेल खाती है।
  • वर्गीकृत पशु चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    वर्गीकरण करते समय, यह सबसे समावेशी सबसे विशिष्ट वर्ग से शुरू होता है। उदाहरण के लिए, सभी जानवरों को एनीमिया साम्राज्य के भीतर वर्गीकृत किया जा सकता है, लेकिन केवल एक बहुत विशिष्ट व्यक्ति "सेपियन्स" प्रजातियों में प्रवेश करेगा जैसा कि आप श्रेणी से श्रेणी में जाते हैं, राज्य से प्रजातियों तक, जो पशु आप वर्गीकृत करने जा रहे हैं उनमें से एक को दर्ज करने में सक्षम होने के लिए अधिक से अधिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • वर्गीकृत पशु चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आकारिकी पर आधारित पशु वर्गीकृत करें जानवरों को वर्गीकृत करने का एक बड़ा हिस्सा इसकी आकृति विज्ञान की पहचान करना है, जो इसके आंतरिक और बाह्य विशेषताओं को दर्शाता है उदाहरण के लिए, क्या इसका फर या तराजू है? आपके कैसा पेट है? जानवर की विशेषताओं को जानने के लिए जिसे आप वर्गीकृत करना चाहते हैं, आपको इसे सही तरीके से करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    एक वर्गीकृत वर्गीकरण निर्दिष्ट करें

    वर्गीकृत पशु चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एनीमिया साम्राज्य से शुरू करें परिभाषा के अनुसार, सभी जानवर इस राज्य के सदस्य हैं (कभी-कभी कहा जाता है "Metazoa")। इस राज्य के सभी जीव जानवर हैं और जो कि इसके नहीं हैं वे नहीं हैं। इसलिए, जानवरों को वर्गीकृत करते समय आप हमेशा इस "समावेशी" श्रेणी में काम करेंगे।
    • एनीमिया के अतिरिक्त, अन्य टैक्सोनॉमिक राज्यों में प्लाटे (पौधों), फंगि (फंगी), प्रोस्टिस्ट (यूकैर्योसाइटों एकजुट) और मोनारा (प्रोकैर्योसाइटों)।
    • एक पुनरावर्ती उदाहरण के रूप में, हम करों के वर्गीकरण के नियमों के अनुसार आधुनिक शरीर रचना के लिए मनुष्यों को अर्हता प्राप्त करेंगे। मनुष्य जीवित और सांस लेने वाले जानवर हैं, इसलिए हम राज्य से शुरू करेंगे पशु, जैसा ऊपर संकेत दिया गया है
  • वर्गीकृत पशु चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे आवंटित करें धार अपने जानवर को बढ़त उस श्रेणी का है जो सभी के बाद सही है, जो कि एनीमिया साम्राज्य है। इस राज्य में 35 विभिन्न किनार हैं सामान्यतया, प्रत्येक किनारे के समूह अपने सदस्यों को उनके सामान्य आकारिकी के अनुसार उदाहरण के लिए, चोंर्डाता फाइलम के सभी सदस्यों में शरीर के साथ एक विस्तारित कठोर संरचना होती है (जैसे रीढ़ की हड्डी), ऊपर पृष्ठीय तंत्रिका कॉर्ड खोखले और एक आंत्र नीचे। दूसरी ओर, इचिनोडर्मा किनारे के सभी सदस्यों के पास पांच अंक की एक रेडियल समरूपता है और एक विशेषता "कांटेदार" त्वचा है।
  • ध्यान दें कि वर्गीकरण श्रेणियों आनुवंशिक प्रौद्योगिकी के उद्भव moderna- इसलिए कोई वास्तविक बढ़त और आनुवंशिक समानता में बांटा जीवों के बीच विसंगतियों हो सकता है पहले बनाए गए थे। इसका अर्थ है कि कुछ किनारों ने अन्य उत्पन्न किए हैं उदाहरण के लिए, चपटे कृमि (फीताकृमि का एक प्रकार) लम्बी धार पाचन तंत्र के साथ एक जानवर जेनरेट किया है।
  • उदाहरण के बाद, इंसान किनारे पर वर्गीकृत किया जाता है कोर्डेटा क्योंकि हम रीढ़ की हड्डी पर खोखले तंत्रिका कॉर्ड हैं।
  • वर्गीकृत पशु चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे आवंटित करें वर्ग अपने जानवर को बढ़त श्रेणी पशु वर्ग की बात आती है। सभी किनारों के बीच, कुल में 111 विभिन्न वर्ग हैं। आम तौर पर एक वर्ग के सदस्यों को उनके आनुवंशिक या रूपात्मक समानताओं के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। यहाँ Chordata शैली वर्ग के कुछ उदाहरण हैं:
  • स्तनधारी (स्तनधारी): उनके पास गर्म रक्त, बाल, चार डिवीजनों और स्तन ग्रंथियों के साथ एक दिल होता है जो दूध को लपेटते हैं। आम तौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) जवान जीवित पैदा होते हैं।
  • पक्षियों: वे अंडे देते हैं, उनके पास गर्म रक्त, चार प्रभागों के साथ दिल, पंख और पंख होते हैं
  • सरीसृप (सरीसृप): वे अंडे देते हैं, ठंडे रक्त, तराजू या गोले और (आमतौर पर) तीन प्रभागों का दिल होता है
  • उभयचर (उभयचर) धीर कर रहे हैं और तीन प्रभागों (आमतौर पर) की एक दिल, लार्वा, अंडे और पानी पारगम्य त्वचा है कि एक श्वसन अंग के रूप में कार्य के रूप में पानी में एक जीवन चक्र।
  • इसके अलावा Chordata phylum के भीतर, मछली और इसी तरह के जीवों के लिए कक्षाओं की एक बड़ी संख्या है। मछली हो सकती है:
  • ऑस्टिचथियस: बोनी मछली (विकिरणित और मांसल पंखों के साथ)
  • चोंड्रिकाथीय: कार्टिलाजीनस फिश (शार्क, राजदीव, स्क्वेद और धारीदार)।
  • अग्नाथा: जबड़े बिना मछली (दीपक और हाक)
  • हमारे उदाहरण में, हम कक्षा में इंसानों को समूह करेंगे स्तनीयजन्तु क्योंकि वे ऊपर बताए गए विशेषताओं को दिखाते हैं।



  • वर्गीकृत पशु चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने जानवर के लिए एक आदेश असाइन करें कक्षा श्रेणी के आदेश के बाद आता है। इसका प्रयोग जानवरों को आसानी से प्रबंधनीय समूहों में वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है जो कि अधिक समावेशी फिल्म और वर्ग की शर्तों से अधिक विशिष्ट हैं, लेकिन जीनस, प्रजातियों और इतने पर से कम विशिष्ट हैं। उदाहरण के लिए, सरीसृप वर्ग के भीतर दो आदेश हैं:
  • टेस्टूडाइन: कछुए, टेस्टुडाइनिड इत्यादि
  • स्क्वैमाटा: सांप और छिपकलियां
  • हमारे उदाहरण में हम मनुष्यों को क्रम में वर्गीकृत करेंगे प्राइमेट, एक साथ बंदरों, वानर और हमारे विलुप्त प्रोटो-मानव पूर्ववर्तियों के साथ।
  • वर्गीकृत पशु चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: शाकाहारी और मांसाहारी जानवरों के रूप में वर्गीकृत- 1Saraswati Tiwari

    5
    अपने परिवार को एक परिवार को सौंपें आदेश के समूह के बाद, एक जानवर का वर्गीकरण वर्गीकरण काफी विशिष्ट होना शुरू हो जाता है। उदाहरण के लिए, किसी जानवर के आम नाम की एक विशिष्ट किस्म उसके परिवार के नाम की लैटिन मूल से प्राप्त हो सकती है। इस तरह गेंको (गेककोनिडे परिवार के सदस्य) का नाम दिया गया है। स्क्वैमाटा के परिवार के अन्य उदाहरण हैं:
  • चमेलेनोइडे: गिरगिट
  • Iguanidae: iguanas
  • स्केंसिडे: स्क्वाइनिडे
  • हमारे उदाहरण में, हम परिवार में मनुष्यों को वर्गीकृत करेंगे Hominidae एक साथ महान एप और पहले प्रोटियो-इंसानों के साथ
  • वर्गीकृत पशु चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने जानवर को लिंग निर्दिष्ट करें जीनस को इसे अन्य प्रकार के जानवरों से अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है जो समान समानता या समान सामान्य नाम साझा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, Gekkonidae परिवार के सभी सदस्यों को गीको कहा जाता है, लेकिन जीनस के सदस्य डिस्कोोनियस (पत्तियों के पैरों के साथ ग्कोस) जीनस से अलग हैं लेपिडोडैक्टाइलस (पेड़ों वाली पैरों के साथ गीक्स), और इतने पर गेककोनिडे परिवार की 51 प्रजातियों के लिए।
  • हमारे उदाहरण में, हम शैली के भीतर मनुष्यों को वर्गीकृत करेंगे होमोसेक्सुअल, जिसमें आधुनिक मनुष्यों और हमारे पहले पूर्वजों के प्रकार शामिल हैं जो संस्कृति पॉप करने के लिए परिचित हैं: नीएंडरथल्स, क्रो-मैग्नन्स और इसी तरह।
  • वर्गीकृत पशु चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने जानवर के लिए एक विशेष असाइन करें। एक जानवर की प्रजातियों आमतौर पर सबसे अधिक विशिष्ट वर्गीकरण श्रेणी हो सकता है। एक प्रजाति अक्सर इसी तरह की उपस्थिति के व्यक्तियों कि एक दूसरे के साथ संभोग कर सकते हैं के समूह के रूप में परिभाषित किया गया है, लेकिन अन्य प्रजाति के सदस्यों के साथ ऐसा नहीं कर सकते। जो है, केवल एक ही प्रजाति से संबंधित जानवरों संभोग और व्यवहार्य संतान उत्पन्न कर सकते हैं। पशु कि एक ही तरह के नहीं हैं कभी कभी वंश हो सकता है, लेकिन यह लगभग हमेशा बाँझ हो सकता है और reproduced नहीं किया जा सकता (एक परिचित उदाहरण खच्चर, जो reproduced नहीं किया जा सकता और एक घोड़े और गधे के बीच एक क्रॉस से पैदा हुआ है)।
  • ध्यान रखें कि निकटवर्ती होने के बावजूद एक ही प्रजाति के जानवरों का एक अलग रूप हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक चिहुआहुआ और एक महान डेन काफी अलग दिखते हैं, लेकिन वे एक ही प्रजाति के हैं।
  • हमारे उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, हम अंततः प्रजातियों के भीतर मनुष्य को वर्गीकृत करेंगे सेपियंस, कि जीवन के अन्य रूपों को शामिल नहीं करता है जो मनुष्य नहीं हैं ध्यान रखें कि शैली के आधुनिक इंसान होमो और प्रजातियां सिपियन्स में विविधतापूर्ण भिन्नताएं हो सकती हैं: आकार, चेहरे की उपस्थिति, त्वचा का रंग, बालों का रंग, दूसरों के बीच। हालांकि, स्वस्थ मानव पुरुषों और महिलाओं की किसी भी जोड़ी व्यवहार्य संतानों को पैदा कर सकती है, ताकि सभी मानव हों।
  • Video: शाकाहारी और मांसाहारी जानवरों के रूप में वर्गीकृत- शांतनु चट्टोपाध्याय

    वर्गीकृत पशु चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि आवश्यक हो, तो अपने जानवर को एक उप-प्रजाति नियुक्त करें सामान्य नियम एक पशु प्रजातियों सबसे विशिष्ट वर्गीकरण दिया जा सकता है है। हालांकि, इस नियम जिसमें वैज्ञानिकों को वर्गीकृत दो या अधिक उप प्रजातियों में और भी अधिक जानवरों की प्रजातियों के कई अपवाद हैं। एक तरह का हमेशा दो और उप-प्रजाति होगा या नहीं, किसी भी मामले में केवल एक ही होगा। एक आम स्थिति है जिसमें उप-प्रजाति आवंटित कर रहे हैं व्यवहार्य संतानों के उत्पादन में सक्षम जीवों के समूह देखते हैं, लेकिन वे प्राकृतिक जीवन में नहीं है, क्योंकि वे भौगोलिक रूप से एक प्रजाति के भीतर अलग होती है अलग व्यवहार पैटर्न या कोई अन्य कारण है कि क्या है।
  • हमारे उदाहरण में, यदि हम आधुनिक शरीर रचना (यानी, जो आज दुनिया में रह रहे हैं) का उल्लेख करना चाहते हैं, तो हम उप-प्रजातियों का उपयोग कर सकते हैं सेपियंस होमो सेपियन्स इडल्टू से हमें अलग करने के लिए, प्रजातियों के एक अन्य प्रकार के प्रोटियोमैनो होमो सेपियंस
  • Video: शाकाहारी जानवर के नाम हिंदी में जानें- Shakahari janwar ke naam hindi me jane (By Kya Karoon)

    भाग 3
    अपने वैज्ञानिक नाम के आधार पर एक पशु वर्गीकृत करें

    Video: शाकाहारी और मांसाहारी जानवरों के रूप में वर्गीकृत- Simran Singh Vohra

    छवि वर्ग वर्गीकृत पशु चरण 13
    1
    एक जानवर के वैज्ञानिक नाम से प्रारंभ करें। आखिरी दो वर्गीय श्रेणियां, अर्थात जीनस और प्रजातियां, जो सबसे विशिष्ट हैं, उनके वैज्ञानिक नाम में उपयोग की जाती हैं। दूसरे शब्दों में, एक जानवर का आधिकारिक नाम, जिसे दुनिया भर में वैज्ञानिकों द्वारा मान्यता प्राप्त है, का निर्माण किया जाएगा लिंग (एक बड़े अक्षर के साथ) आपके द्वारा पीछा किया गया प्रजातियां (लोअरकेस में) उदाहरण के लिए, आधुनिक मानव का वैज्ञानिक नाम है होमो सेपियंस क्योंकि यह जीनस के अंतर्गत आता है होमो और प्रजातियां सेपियंस। ध्यान रखें कि जानवरों का वैज्ञानिक नाम इटैलिक में लिखा है।
    • चूंकि किसी जानवर की जीनस और प्रजातियां इसकी सबसे विशिष्ट वर्गीकृत श्रेणियां हैं, वे अक्सर अधिकांश उद्देश्यों के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान करेंगे।
    • यदि आपको जानवर का वैज्ञानिक नाम नहीं पता है जिसे आप वर्गीकृत करना चाहते हैं, तो एक इंटरनेट खोज का प्रयास करें पशु का सामान्य नाम ढूंढें (उदाहरण के लिए, "कुत्ता") वाक्यांश के साथ साथ "वैज्ञानिक नाम"। तो आप इसे जल्दी से पा सकते हैं
  • वर्गीकृत पशु चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    खोज में अपने प्रारंभिक बिंदु के रूप में जानवर के वैज्ञानिक नाम का उपयोग करें। इस तरह अपनी तरह और तरह से बना है, यदि आप जानते हैं, आम तौर पर आवश्यक जानकारी इन दोनों से उनके वर्गीकरण श्रेणियों के बाकी लगाना होगा।
  • वर्गीकृत पशु कदम 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    निष्कर्ष का उपयोग कर प्रत्येक समूह के माध्यम से समर्थन जाओ एक बार जब आप जानवर के वैज्ञानिक नाम पता है, यह भी अनुमान से वर्गीकरण वर्गीकरण निर्धारित करने के लिए, क्रम में अपने आकृति विज्ञान, विकास के इतिहास और अन्य जानवरों के साथ आनुवंशिक रिश्तों का उपयोग कर चयन करने के लिए परिवार, आदेश, आदि संभव हो जाएगा आपकी खोज के लिए सहायता के रूप में प्रजातियों के बारे में आपकी जानकारी का उपयोग करें यदि संभव हो, तो अपने संदर्भों को एक उपयुक्त जीव विज्ञान के स्रोत या पाठ्य पुस्तक में देखें
  • उदाहरण के लिए, हमारे उदाहरण में होमो सेपियन्स, अगर हम जानते हैं कि मनुष्य महान वानर के साथ हाल ही विकासवादी पूर्वज है, इसलिए हम उन्हें होमो सेपियन्स-परिवार में अन्य विशाल वानरों (चिम्पांजी, गोरिल्ला और ओरांगउटान) के साथ रख सकते हैं। चूंकि ये प्राइमेट हैं, इसलिए हम इसे भी रख सकते हैं प्राइमेट के क्रम में होमो सेपियन इस बिंदु से, वर्ग का निर्धारण और बढ़त सरल होगा। जाहिर है सभी प्राइमेट स्तनधारी हैं, इसलिए हम कह सकते हैं कि मनुष्य स्तनीयजन्तु वर्ग और रीढ़ की हड्डी के साथ इन सभी जानवरों के हैं, तो हम अनुमान लगा सकते हैं कि आदमी जाति कोर्डेटा के अंतर्गत आता है।
  • जैसा कि लेख की शुरुआत में बताया गया है, सभी जानवरों एनीमिया साम्राज्य से संबंधित हैं, चाहे उनकी अन्य वर्गीकृत श्रेणियों के बावजूद।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com