ekterya.com

डिस्टल रेडियो फ्रैक्चर का वर्गीकरण कैसे करें

मानव प्रकोष्ठ में दो लंबी हड्डियां हैं: त्रिज्या और उलना। त्रिज्या अपने बाहर के अंत (कलाई संयुक्त के निकट) पर संकरा हो जाता है और इस कमजोर बिंदु पर फ्रैक्चर बहुत आम हैं। अठारहवीं शताब्दी के बाद से, डिस्टल रेडियो फ्रैक्चर का नामांकन उन डॉक्टरों के सम्मान में किया गया, जो उन्हें पढ़ाते थे। हाल ही में, उन्हें एक नई प्रणाली के साथ वर्गीकृत किया गया है, जो शरीर विज्ञान और बायोमैकेनिक्स पर अधिक जोर देता है। इस अनुच्छेद में हम दोनों वर्गीकरण प्रणालियों की समीक्षा करेंगे।

चरणों

विधि 1

संबंधित शारीरिक रचना को समझें
छवि को वर्गीकृत वर्गीकृत त्रिज्या भंगुर चरण 1
1
अलन के त्रिज्या को भेद। त्रिज्या प्रकोष्ठ में सबसे लंबी हड्डी है जब हाथ की हथेली आगे दिखती है, तो त्रिज्या बाहरी हड्डी है
  • छवि वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 2
    2
    त्रिज्या के बाहर के अंत की विशेषताओं को जानें त्रिज्या के बाहर का अंत बिकोन्केव और त्रिकोणीय है और इसे hyaline उपास्थि के साथ कवर किया गया है। नवचंद्राकार (अन्य कलाई की हड्डी से कनेक्ट होता है एक त्रिकोणीय ओर जो नाव की आकृति का (कलाई की हड्डी) और चार पक्षों के एक औसत दर्जे का पक्ष से जोड़ता है,: यह एक चिकनी रिज दो पक्षों में जोड़दार सतह विभाजित है )।
  • डिस्टल त्रिज्या की पार्श्व सतह को रेडियल स्टाइलअइड प्रक्रिया बनाने के लिए लंबा किया जाता है, जो कि ब्रेचीयरियाडियलिस मांसपेशी से जुड़ा होता है।
  • डिस्टल त्रिज्या की औसत दर्जे की सतह एक अर्धवृत्ताकार पायदान का निर्माण करती है, जो कि hyaline उपास्थि के साथ भी आती है, जो कि अलकन के सिर से जोड़ती है। यह त्रिज्या को उलटना के आसपास स्विंग करने की अनुमति देता है
  • छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 3
    3
    समझें कि कलाई से रेडियो कैसे जुड़ा है। कलाई संयुक्त त्रिज्या और कुहनी की हड्डी, कार्पल हड्डियों आठ (कलाई) और पांच metacarpals (हाथ) के समीपस्थ समाप्त होता है की बाहर का समाप्त होता है से बना है।
  • विधि 2

    दूरस्थ रेडियो फ्रैक्चर के परंपरागत नामों को पहचानें
    छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 4
    1
    Colles फ्रैक्चर को पहचानें Colles `फ्रैक्चर फ्रैक्चर सबसे आम है और सभी आयु समूहों के रेडियो में होता है, लेकिन पुराने वयस्कों ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों के घनत्व कम) के साथ (पुरुष और महिला) में विशेष रूप से प्रचलित। आमतौर पर यह तब होता है जब किसी को, फैले हाथ पर पड़ता है हाथ कलाई पर वापस झुकने।
    • कोलेज फ्रैक्चर मेटाफ़ेसियल क्षेत्र में होता है (हड्डी के अंत से ऊपर, जहां विकास होता है)। संयुक्त सतह बरकरार है और टूटे टुकड़े पीछे की तरफ चलता है, जहां उसे प्रभाव मिलता है।
    • 50% मामलों में, एक उलर्नर स्टाइलैयैड फ्रैक्चर भी होता है।
    • एक Colles के विशिष्ट उपचार हाथ के जोड़ों को कोहनी के नीचे तक फैले, `फ्रैक्चर बंद कमी और एक "प्लास्टर Colles साथ स्थिरीकरण है`। यदि अस्थिभंग अस्थिर है, तो आपको खुले में कमी और आंतरिक निर्धारण (शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाएं जो फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, जो ठीक से स्प्लिंट या कास्ट के साथ ठीक नहीं होंगे) के साथ उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 5
    2
    स्मिथ फ्रैक्चर की पहचान करें स्मिथ फ्रैक्चर को उसी स्थान पर होता है जो कोलेस के अस्थिभंग के रूप में होता है - वास्तव में, इसे अक्सर "इन्वर्टेड कॉलिज फ्रैक्चर" कहा जाता है। यह Colles फ्रैक्चर से कम आम है और आमतौर पर तब होता है जब किसी ने उसके फैले हाथ की हथेली पर वापस गिर जाता है (या, कुछ मामलों में, जब बांह की कलाई की पीठ पर एक सीधा झटका)। फ्रैक्चर सेगमेंट, हाथ और कलाई प्रकोष्ठ के संबंध में आगे बढ़ें
  • स्मिथ फ्रैक्चर का सामान्य उपचार प्लास्टर के साथ कमी और स्थिरीकरण बंद है। यदि विस्थापन गंभीर है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है (ओपन रिडक्शन और आंतरिक निर्धारण, जैसे कोलेस फ्रैक्चर)।
  • छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 6

    Video: दूरस्थ त्रिज्या भंग के सामान्य प्रकार - डॉ नाबिल Ebraheim - सब कुछ टु नो यू की आवश्यकता

    3
    समझें कि बार्टन फ्रैक्चर क्या है। बार्टन फ्रैक्चर भी त्रिज्या के दूरस्थ सिरे पर होता है, लेकिन रेडियो कार्पल के विस्थापन संयुक्त (जो कलाई की हड्डियों को त्रिज्या जोड़ता है) के साथ है। खंडित टुकड़ा आगे या पीछे आगे बढ़ सकता है
  • कई मामलों में, रेडियल स्टाइलएड प्रक्रिया के फ्रैक्चर के साथ एक बार्टन फ्रैक्चर होता है।
  • कोलेस और स्मिथ फ्रैक्चर के विपरीत, बार्टन फ्रैक्चर आमतौर पर एक्स-रे पर देखा जा सकता है।
  • आम तौर पर उपचार शल्यचिकित्सा होता है: चिकित्सक हाथ खुलेंगे और हड्डियों को संरेखित करेंगे, उन्हें प्लेट और शिकंजे के साथ फिक्सिंग करेंगे। यदि फ्रैक्चर कम गंभीर होता है, तो इसका सर्जरी बिना इलाज किया जा सकता है।
  • छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 7
    4
    चौकी फ्रैक्चर को पहचानें यह फ्रैक्चर (जिसे हचिन्सन फ्रैक्चर भी कहा जाता है) तब होता है जब स्कैफोड हड्डी को संपीड़ित किया जाता है, रेडियल स्टाइलएड प्रक्रिया को फ्रैक्चर करना। ऐसा तब होता है जब कोई फैला हुआ हाथ पर गिर जाता है और हाथ आगे की हथेली के साथ आगे बढ़ जाता है
  • स्नायुबंधन प्रक्रिया के संरेखण आम तौर पर स्नायुबंधन को बनाए रखता है- हालांकि, टूटे हुए टुकड़े शेष त्रिज्या से बहुत दूर हो सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, उपचार सर्जिकल है। डॉक्टर हाथ खोलेंगे और स्टेनलेस स्टील के नाखून या कैनुलेटेड संपीड़न पेंच के साथ स्टाइलएड को ठीक कर देंगे।
  • छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 8



    5
    "मरने के पंच" फ्रैक्चर की पहचान करें। " यह इंट्रा-जोड़दार बाहर का रेडियल फ्रैक्चर नवचंद्राकार खात में धँसा (डिस्टल त्रिज्या, जो नवचंद्राकार एक कलाई की हड्डियों घरों की एक अवतल सतह) है। रेडियो-ल्यूकेट अस्थिभंग के उन्मूलन के कारण संयुक्त अस्थिर हो जाता है।
  • स्ट्रोक फ्रैक्चर के लिए एक उपचार विकल्प Percutaneous बसे जिसमें फ्रैक्चर जब तक यह (एक एक्स-रे की मदद से) एक सामान्य स्थिति तक पहुँच जाता छेड़छाड़ दिया जाता है। तब नाखून उन्हें संरेखित किया रखने के लिए खंडित हड्डियों के साथ त्वचा के माध्यम से डाला जाता है। नाखून के बारे में चार से छह सप्ताह के लिए रखा जाता है और निकाल दिए जाते हैं जब खंडित टुकड़े फिर से कर रहे हैं।
  • एक अन्य विकल्प बाहरी निर्धारण है, जिसमें छेद भंग करने वाले स्थल से ऊपर और नीचे ड्रिल किया गया है। शिकंजा छेद में तय हो जाती हैं और छड़ी के साथ जुड़ा हुआ है जिसके विशेष गोलाकार जोड़ हैं। फ्रैक्चर टुकड़ों को गठबंधन रखने के लिए इन जोड़ों को समायोजित किया जाता है। जब एक्स-रे से पता चलता है कि फ्रैक्चर ठीक हो गया है, तो जोड़ हटा दिए जाते हैं।
  • विधि 3

    डिस्टल रेडियो फ्रैक्चर के आधुनिक वर्गीकरण को पहचानें
    इमेज का शीर्षक क्लासिस्टाइड डिस्टल रेडियस फ्रैक्चर चरण 9
    1
    फ्राइकमैन के वर्गीकरण को समझें वर्गीकरण की यह विधि रेडियो-कार्पल और रेडियो-अहिला जोड़ों का एक समझौता करती है, और एक अस्थिभंग अस्थिभंग की उपस्थिति। इस वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार बाहर की त्रिज्या भंग की छह किस्में हैं
    • इस प्रणाली के आधार पर, "टाइप I" एक अतिरिक्त-सांध्यात्मक और ट्रांस्ड मेटाफ़ेसियल फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
    • "प्रकार द्वितीय" एक अस्थिभंग के लिए संदर्भित करता है जिसमें एक बाहरी अस्थिभंग अस्थिभंग भी शामिल है
    • "प्रकार III" एक अंतर्-सांध्यात्मक फ्रैक्चर को संदर्भित करता है जिसमें रेडियो-कार्पल संयुक्त शामिल है।
    • "टाइप IV" एक "प्रकार III" फ्रैक्चर को संदर्भित करता है जिसमें एक बाहरी अस्थिभंग अस्थिभंग भी शामिल होता है।
    • "टाइप वी" एक गंभीर फ्रैक्चर को संदर्भित करता है जिसमें रेडियो-उलनार और रेडियो-कार्पल जोड़ शामिल हैं।
    • "प्रकार VI" एक "टाइप वी" फ्रैक्चर को संदर्भित करता है जिसमें एक बाहरी अस्थिभंग अस्थिभंग शामिल होता है
  • छवि वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 10
    2
    मेलोन वर्गीकरण को जानें इस वर्गीकरण का उपयोग केवल इंट्रा-स्टिक्युलर फ्रैक्चर के लिए किया जाता है। यह डायनाफ़ाइजिस, रेडियल स्टाइलएड, मिडल पृष्ठीय भाग और मेडीयल पाल्मार भाग से समझौता करता है। मेलोन वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार डिस्टियल त्रिज्या भंग के चार प्रकार हैं:
  • "टाइप I" फ्रैक्चर को संदर्भित करता है जो स्थिर होता है और इसमें न्यूनतम विस्थापन होता है
  • "टाइप II" रेडियो-स्कॉफॉइड संयुक्त के मरो झटका के फ्रैक्चर को संदर्भित करता है, जो अस्थिर है और एक मामूली विस्थापन के साथ। इस तरह के फ्रैक्चर में पिछड़े झुकाव शामिल है और त्रिज्या का छोटा और पर्कुट्यूटेबल नाखून आमतौर पर कमी को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है। "टाइप IIb" में, एक मरो झटका का एक डबल फ्रैक्चर होता है, जिसमें आंतरिक भाग और पीछे वाला दोनों विखंडन होता है। इस प्रकार का फ्रैक्चर आमतौर पर सर्जिकल उपचार की आवश्यकता होती है, जिसमें एक आंतरिक निर्धारण और एक इलिएक हड्डी का भ्रष्टाचार होता है।
  • "प्रकार III" एक मरो झटका फ्रैक्चर का उल्लेख करता है जिसमें रेडियल डायफैक्साइस का फ्रैक्चर होता है जो कि आगे की प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाता है। त्रिज्या के निचले छोर पर सेमीिलूनार हड्डी प्रेस। संयुक्त रूप से स्थिर करने के लिए सामान्य रूप से आपको सर्जरी के माध्यम से छोटे स्क्रू या तारों को लगाया जाना आवश्यक है।
  • "टाइप IV" एक गंभीर फ्रैक्चर को संदर्भित करता है जिसमें रेड-स्काफॉइड और लूनेट जोड़ों सहित सभी प्रमुख सांसारिक सतह शामिल हैं। टूटी टुकड़ों को व्यापक रूप से अलग या घुमाया जा सकता है लगभग सभी मामलों में, एक "प्रकार IV" फ्रैक्चर शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है: खुली कमी और आंतरिक निर्धारण।
  • इमेज का शीर्षक क्लासिफाइड डिस्टल रेडियस फ्रैक्चर स्टेप 11
    3

    Video: बाहर का त्रिज्या भंग - डॉ नाबिल Ebraheim - सब कुछ टु नो यू की आवश्यकता

    सार्वभौमिक वर्गीकरण पर विचार करें यह वर्गीकरण सरल है - केवल प्रतिबद्धता और संयुक्त विस्थापन पर विचार करें। यह अस्थिर लोगों से स्थिर अस्थिभेद विभेदित करता है इस वर्गीकरण के अनुसार डिस्टियल त्रिज्या भंग के चार प्रकार हैं:
  • "टाइप I" का मतलब विस्थापन के बिना एक अतिरिक्त अड़चन फ्रैक्चर है।
  • "प्रकार द्वितीय" विस्थापन के साथ एक अतिरिक्त-सांध्यासंबंधी फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
  • "प्रकार III" का मतलब विस्थापन के बिना एक अंतर्-सांध्यात्मक फ्रैक्चर है।
  • "टाइप IV" विस्थापन के साथ एक अंतर-आर्टिक्यूलर फ्रैक्चर को संदर्भित करता है।
  • विधि 4

    बच्चों में फ्रैक्चर पर विचार करें
    छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 12
    1
    टॉरस फ्रैक्चर को पहचानें दूरदराज के रेडियो फ्रैक्चर बच्चों में बहुत आम होते हैं और कई बार गिरने या खेल की चोट के कारण होते हैं। कुछ वर्गीकरण (आमतौर पर अतिरिक्त-सांसारिक) बच्चों के लिए विशिष्ट होते हैं और इसमें टोरस फ्रैक्चर (त्रिज्या के बाहर के अंत में कॉर्टिकल ऊतक का हल्का सूजन) शामिल होता है। कोर्टिकल ऊतक हड्डी का कठिन बाहरी भाग है। टॉरस फ्रैक्चर में कोई विस्थापन नहीं है क्योंकि यह एक अधूरा फ्रैक्चर है। यह प्लास्टर के साथ स्थिरीकरण द्वारा जल्दी से ठीक हो गया है।
  • छवि को वर्गीकृत वर्गीकृत त्रिभुज भंगुर चरण 13
    2
    हरे रंग की स्टेम फ्रैक्चर की पहचान करें ग्रीन स्टेम फ्रैक्चर भी अधूरे हैं - ये तब होते हैं जब हड्डियों को अचानक गिर जाता है जब वह गिरता है, हाथ फैला जाता है या सीधा सीधा झटका लगा होता है। हड्डी के उत्तल पक्ष में टूट जाता है, लेकिन अवतल सतह बरकरार है।
  • छवि का वर्गीकरण वर्गीकृत पृथक त्रिज्या भंगुर चरण 14
    3
    एपिफेसिसेल फ्रैक्चर को जानें ये त्रिज्या के विकास प्लेट में होते हैं और फ्रैक्चर लाइन के स्थान के अनुसार पांच प्रकारों में विभाजित होते हैं। इस प्रकार के फ्रैक्चर, जिसे "सैल्टर-हैरिस फ्रैक्चर" भी कहा जाता है, कभी-कभी विकास प्लेट के समय से पहले फ्यूजन को शामिल करता है, जिससे अंग को छोटा किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: बाहर का त्रिज्या अस्थिभंग Melone वर्गीकरण - डॉ नाबिल Ebraheim - सब कुछ टु नो यू की आवश्यकता

    • दूरदराज के रेडियो फ्रैक्चर में ज्यादातर बच्चे होते हैं (वे कब चलाते हैं या खेल खेलते हैं) और वृद्ध पुरुषों और महिलाओं में, जो कम हड्डी की घनत्व और थोड़ा संतुलन रखते हैं
    • आघात के रिकॉर्ड में और कुछ शोध केंद्रों में, आप "एओ रेटिंग सिस्टम" के संदर्भ में जांच कर सकते हैं। यह प्रणाली बहुत विस्तृत है, 27 श्रेणियों के साथ, प्रत्येक अतिरिक्त घटकों में उप-विभाजित है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com