ekterya.com

हैमस्टर कैसे बढ़ाएं

प्यारा और आराध्य हैम्स्टर अद्भुत पालतू जानवर हैं, लेकिन उन्हें प्रजनन हमेशा एक आसान काम नहीं है। दो हम्सटर को बेतरतीब ढंग से खरीदना और उन्हें पुनरुत्पादन करना माता और उसके संतान दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। यद्यपि यह मुश्किल है, हम्सटर बढ़ाना दोस्तों और परिवार के लिए पालतू जानवर प्रदान करने का एक मजेदार और पुरस्कृत तरीका है। हम आपको दिखाएंगे कि आपके पास पहले से ही हैम्स्टर्स के लिए घर होने पर आपको क्या करना चाहिए, जो पैदा होगा।

चरणों

भाग 1
पुन: उत्पन्न करने के लिए हैम्स्टर्स खरीदें

Video: हैम्स्टर देते जन्म और भोजन बेबी | हैम्स्टर एक अच्छा माँ है?

बर्ड हैम्स्टर्स चरण 1 नामक छवि
1
आप किस प्रकार के हम्सटर चाहते हैं यह तय करें सीरियाई हैम्स्टर अच्छे पालतू जानवर होते हैं, आंशिक रूप से क्योंकि वे अकेले जानवर होते हैं, लेकिन उन्हें पुन: उत्पन्न करने में बहुत मुश्किल हो सकता है। अगर पुरुष और महिला एक दूसरे को गलत समय पर जानते हैं, तो वे लड़ सकते हैं ऐसा माना जाता है कि बौना हम्स्टर इंसानों के साथ ठंडा हैं, लेकिन वे एक दूसरे के साथ अधिक मिलनसार हैं, और वास्तव में उन्हें आसानी से पुन: उत्पन्न करने के लिए बनाया जा सकता है।
  • वहाँ भी रूसी हैम्स्टर, सफेद सर्दियों हैम्स्टर और अन्य किस्मों हैं। यदि आप एक ब्रीडर के हैमस्टर्स खरीद रहे हैं, तो विभिन्न किस्मों के बारे में उससे बात करें और पता करें कि क्या वे मिलनसार हैं या प्रजनन प्रक्रिया के बारे में कुछ जानकारी नहीं है।
  • बर्ड हैम्स्टर्स चरण 3 नामक छवि
    2
    एक पुरुष और एक महिला हो जाओ एक ब्रीडर से हैम्स्टर्स को प्राप्त करना सबसे अच्छा है ताकि आपके पास कई प्रकार के रंग और प्रकार चुन सकें। हेमस्टर के प्रजनन के इतिहास को जानना भी अच्छा है
  • पालतू जानवरों की दुकान में आप अक्सर भाई या हाइब्रिड नस्ल के हैम्स्टर पाएंगे जो प्रजनन के लिए कम वांछनीय हैं। इसके अलावा, पालतू जानवरों की दुकानों में अक्सर महिलाओं की तुलना में महिलाओं के बीच अंतर करने में कठिनाई होती है।
  • बर्ड हैम्स्टर्स स्टेप 4 नामक छवि
    3
    अच्छे स्वास्थ्य के लिए हैम्स्टर्स की तलाश करें सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें स्पष्ट और उज्ज्वल हैं, आपका कोट चिकना और चमकदार है, कि आप सक्रिय और अपने परिवेश में रुचि रखते हैं।
  • छवि बेंड हैम्स्टर्स चरण 6 शीर्षक
    4

    Video: पहली बार हम्सटर मालिक टिप्स!

    हैम्स्टर्स के लिए दो लंबे पिंजरे खरीदें प्रजनन के लिए प्लास्टिक पिंजरों या एक्वैरियम का एक बड़ा लाभ है। प्रत्येक पिंजरे में एक हम्सटर रखें और लकड़ी के शेविंग्स या मेगाज़ोरब या केअरफैरस हर्जेनिक बेड के साथ नीचे भरें। भूरे से बचें क्योंकि यह आपकी आंखों में हो जाता है और आपके श्वास को प्रभावित कर सकता है।
  • तार पिंजरों से बचें हम्सटर इन के लिए बाहर आ सकते हैं, खासकर नवजात शिशुओं
  • एक छोटे से जाओ "हम्सटर के लिए घर" प्लास्टिक या अधिमानतः लकड़ी ताकि हम्सटर दम कर सकता है। पिंजरे में मौजूद कुछ चीजों के साथ इसे भरें।
  • निवास के लिए एक हम्सटर व्हील भी अपरिहार्य है बौना हैम्स्टर किसी भी आकार प्रदान किया जा सकता के लिए वे usarla- में सक्षम सीरिया के 20 से अधिक सेमी या 8 इंच होना चाहिए और तब से इन पहियों में अंतराल हम्सटर पर चोट करता है प्लास्टिक, नहीं तार की होनी चाहिए के लिए कर रहे हैं। इसके अलावा, आप हम्सटर पहिया देना कभी नहीं जहां तुला के साथ वापस चलाने के लिए है, भले ही इस वसीयत के रूप में सिर्फ एक छोटे से स्वास्थ्य की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • आपको पानी की एक बोतल, एक थाली, हम्सस्टर, पुरस्कार और कुछ और जो आप सोच सकते हैं के लिए भोजन की आवश्यकता होगी।
  • छवि बेंड हैम्स्टर्स चरण 7 शीर्षक
    5
    जब आप अपने घर में दोनों हामस्टर्स लाते हैं, तो उन्हें अकेले रहने के लिए कम से कम एक दिन दें। कोई अपलोड या उन्हें अपने पिंजरों से बाहर ले, लेकिन यकीन है कि निवास स्थान में अच्छी तरह से किसी भी अशांति के बिना अपने नए वातावरण के आदी पाने के लिए हैम्स्टर मदद करने के लिए सुसज्जित है बनाते हैं। आप उन्हें घर ले जाने के बाद दिन भर लोड करना सबसे अच्छा है यदि हम्सटर में मनुष्यों के साथ बहुत संपर्क नहीं था, तो तैयार हो जाओ यह वश में.
  • भाग 2
    हैमस्टर्स को पुन: उत्पन्न करें

    बेंड हैम्स्टर्स चरण 8 नाम की छवि
    1
    जब तक गर्मी में गर्मी नहीं होती तब तक रुको। जब हैम्स्टर्स में 28 दिन होते हैं तो वे अपने यौन परिपक्वता तक पहुंचेंगे। महिलाओं को लगभग हर 4 दिन गर्मी में आना पड़ता है। जब गर्मी गर्मी में होती है, वह गर्मी में एक बिल्ली की तरह व्यवहार करेगी: वह जमीन पर झुकाएगी और उसकी पूंछ उठातीगी। आप यह भी देख सकते हैं कि इसकी सामान्य से अधिक गंध है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फेरोमोन जारी कर रहा है
    • यदि महिला गर्मी में नहीं है, तो साथी की कोशिश करना बहुत खतरनाक और उल्टा हो सकता है अक्सर, महिला पुरुष से लड़ने और मार डालेगी
    • जब आप उन्हें दोस्त बनाने की योजना बनाते हैं, तो कुछ पिंजरों की तरफ कुछ दिनों के लिए रखें ताकि वे एक-दूसरे के लिए इस्तेमाल कर सकें और फेरोमोन अपना काम कर सकें।
  • बेंड हैम्स्टर्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    2
    नर के पिंजरे में महिला रखें। हम्सटर्स रात में जानवर हैं, इसलिए रात में शुरुआती शुरू करना सबसे अच्छा है। उन्हें तटस्थ क्षेत्र या पुरुष पिंजरे में रखें। एक अतिरिक्त पिंजरे एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह बहुत संभावना है कि महिला ने नर को हमला कर दिया अगर वे उसे अपने पिंजरे में रख देते हैं। यदि वे लड़ना शुरू करते हैं, पिंजरे से एक हम्सटर निकाल दें और एक और दिन फिर से प्रयास करें।
  • इन चरणों के साथ जारी रखें जब तक कि वे मैच न करें। यदि आप गर्मी का समय याद करते हैं, तो मैं वापस आने तक कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें।
  • बर्ड हैम्स्टर्स स्टेप 13 नामक छवि
    3
    संभोग खत्म होने पर महिला को अलग कर देता है। कुछ पुरुष शिशुओं की देखभाल करते हैं, परन्तु अन्य लोग उन पर हमला कर सकते हैं और उन्हें खा सकते हैं। यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है, भले ही आपके पास मैत्रीपूर्ण और आराध्य पुरुष हम्सटर हो, गर्भवती और जन्मे समय के दौरान इसे केवल दो सप्ताह तक समाप्त होना चाहिए।
  • यदि आप बौना हम्स्टर पैदा करते हैं, यौन परिपक्वता तक पहुंचने का समय और गर्भावस्था अवधि थोड़ी अधिक है यौन परिपक्वता तक पहुंचने के लिए बौना हम्सटर के लिए पांच सप्ताह लगते हैं और गर्भावस्था अवधि लगभग तीन सप्ताह तक रहता है। हालांकि, पांच (पुरुषों के लिए) या छह महीने (महिलाओं के लिए) से कम नहीं हम्सटर पुन: उत्पन्न करना चाहिए क्योंकि यह एक समस्या के जोखिम को बढ़ाता है।
  • भाग 3
    जन्मजात हम्सटर देखें

    बर्ड हैम्स्टर्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    उम्मीद। इस स्तर पर, आपको धीरज और प्रगति देखना चाहिए। यदि महिला गर्भवती है, तो उसे शुरू करना चाहिए "इसे दिखाओ" कुछ दिनों में, और जब वह जन्म देने के लिए तैयार होती है, उसके पक्ष बहुत भारी होते हैं आपको कुछ विशेष करने की ज़रूरत नहीं है, बस अचानक उसे पकड़ने से बचें और उसे अकेला छोड़ दें
    • आपको पता चल जाएगा कि जब बच्चा पैदा हो जाएगा, क्योंकि महिला विशेष रूप से बेचैन हो जाएगी। आप अपने घोंसले के लिए भोजन और सामग्री इकट्ठा करने के लिए अपने पिंजरे के आसपास घूमते रहेंगे। जब डिलीवरी शुरू होती है, तो आप देखेंगे कि उसके पक्ष कैसे चलना शुरू हो जाएंगे और छोटे गुलाबी निकाले उभरने लगेंगे। माता का पिंजरे के माध्यम से एक के बाद एक का जन्म होगा और एक के बाद वह उन्हें अपने मुंह से सावधानी से ले जाएगा और उन्हें अपने घोंसले में ले जाएगा।
    • जब महिला जन्म दे रही है, हस्तक्षेप करने या किसी भी तरह से मदद करने की कोशिश मत करो। बच्चे के जन्म, विशेष रूप से प्रथम जन्म, अक्सर सबसे कठिन होता है लेकिन इस बिंदु पर उसकी मदद करने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं बस दखल से बचें और प्रकृति को अपना रास्ता ले जाएं।
  • Video: कैसे अपने हम्सटर वश में करने के!

    बेंड हैम्स्टर्स चरण 16 नाम की छवि
    2
    शिशुओं की देखभाल करें इस समय और दिनों के दौरान, आपको बहुत सावधान रहना चाहिए कि मां को परेशान न करें। यदि आप पिंजरे में शावक छोड़ते हैं, तो आपको उन्हें छूना नहीं चाहिए। यदि किसी कारण से आपको यह करना चाहिए, तो सब्सट्रेट पर एक चम्मच रगड़ें, उन्हें चम्मच के साथ लोड करें और उन्हें घोंसले में लौटा दें।
  • बेंड हैम्स्टर्स चरण 17 नामक छवि
    3
    यह माँ को बिना किसी भी अशांति के पहले तीन सप्ताह तक स्तनपान करने की अनुमति देता है, बॉक्स को साफ करने के लिए भी नहीं। माँ, बॉक्स और विशेष रूप से बच्चों को अकेला छोड़ दें, जब आपको अपने भोजन और पानी को सावधानी से भरना पड़ता है पहली बार मां के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यह ज्ञात है कि यदि आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आप अपने बच्चों को मार सकते हैं और यहां तक ​​कि खा सकते हैं।
  • यह मत मानो कि मां अपने बच्चों को खाती है अगर वह अपने मुँह से लेती है यह तब होता है जब वह डर जाती है और सोचती है कि उसके बच्चे खतरे में हैं।
  • बर्ड हैम्स्टर्स चरण 18 नामक छवि
    4
    साढ़े तीन हफ्ते तक रुको। इस बिंदु पर, यह नई हैम्स्टर्स को अलग करने, उनकी जनजाति निर्धारित करने और उन्हें अलग करने के लिए सुरक्षित है। वे 5 या 6 सप्ताह में यौन परिपक्व हो जाएंगे और आप उनसे भाई-बहनों के बीच नस्ल नहीं करना चाहते क्योंकि इससे नए बच्चों में आनुवंशिक विकार पैदा हो सकते हैं। एक पिंजरे में महिलाओं और दूसरे में पुरुषों को एक और दो से तीन सप्ताह के लिए रखें जब तक वे अपने नए घरों में नहीं जाते।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप पहले दिनों के दौरान माता को परेशान नहीं करते क्योंकि यह आपको अपने बच्चों को काटने या खाने का कारण बना सकता है।
    • आप कह सकते हैं कि गर्मी उसके शरीर के साथ उसे लाड़ कर गर्मी में है। यदि आप अपनी पीठ को मोड़ या मोड़ लेते हैं तो आप मैट करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
    • उच्च मात्रा में संगीत हम्सटर नर्वस बना सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि हैम्स्टर पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार हैं।
    • पहले सप्ताह के दौरान अगर मां अपनी कई युवाओं को मारती है या खाती है तो चिंतित न हो। यह उसके लिए सबसे कमजोर है जो प्रकृति में जीवित नहीं रह सकता से छुटकारा पाने के लिए सामान्य है।
    • सुनिश्चित करें कि आप फ्लैश कैमरों का उपयोग नहीं करते हैं, जबकि माँ जन्म दे रही है क्योंकि उसे चुप्पी की आवश्यकता होगी और फ्लैश नवजात शिशुओं की आंखों को चोट पहुंचा सकती है।
    • इस बारे में सोचें कि आप हामस्टर्स क्यों बढ़ाना चाहते हैं आप इसे करने के लिए पैसे नहीं कमाएंगे और यह भी हैमस्टर की देखभाल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन खर्च करेगा
    • इसमें 20 से 40 डॉलर का गोद लेने का शुल्क लगाया गया है। यह शायद उन लोगों को हतोत्साहित करता है जो हम्स्टर की देखभाल नहीं करेंगे। स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान से कम चार्ज न करें
    • यदि आपको अनुभव नहीं है, तो आपको हम्सटर या किसी अन्य पालतू जानवर को बढ़ाने का प्रयास नहीं करना चाहिए, अगर आपको प्रजनन के बारे में कुछ नहीं पता है या यदि आप 16 वर्ष से कम उम्र के हैं इससे हैम्स्टर्स को समस्याएं आ सकती हैं और आप यह भी याद रखें कि आपको किसी भी स्थिति से अवगत होना चाहिए, आपको 20 हम्सटर तक देखभाल करने के लिए तैयार होना चाहिए!

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास 20 या अधिक हथौड़ों का ख्याल रखने के लिए पर्याप्त धन है, अगर आप उन्हें घर नहीं खोज सकते हैं
    • माँ पर दबाव न डालें क्योंकि इससे मौका बढ़ जाती है कि वह अपने कुछ संतानों को मार देगी।
    • गर्मी में नहीं होने पर महिला को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास न करें।
    • सम्मानित ब्रीडर की सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करें। एक खराब चाल और आप हम्सटर की कूड़े की मृत्यु के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि इंटरनेट पर सारी जानकारी सच नहीं है। एक सम्मानित ब्रीडर के साथ आप जो भी पढ़ते हैं उसे जांचें।
    • सफेद शीतकालीन हैम्स्टर्स को कैंपबेल हैम्स्टर के साथ पिल्ले नहीं बनाते हैं। इससे हाइब्रिड पैदा हो जाएंगे जो कि के रूप में जाना जाता है "रूसी हम्स्टर" जो आप पालतू जानवरों की दुकान में देख सकते हैं इससे अलग-अलग आकार के बच्चों को जन्म देने की वजह से दर्द की वजह से मां की मृत्यु हो सकती है और यह भी बच्चों के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • पालतू जानवरों के स्टोरों को बेचकर या हैम्स्टर्स न दें। सबसे अधिक संभावना है, वे एक पिंजरे में अपने जीवन के बाकी खर्च करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com