ekterya.com

भेड़ों की गणना कैसे करें

निश्चित रूप से आपने क्लासिक सलाह सुना है कि "भेड़ों की नींद सोना"। वास्तव में, यह संभावना है कि इस नींद की पैदावार पैदा हुई जब भेड़-मेंढक रात में जागते रहे क्योंकि उन्होंने अपनी भेड़ की देखभाल की थी और झुंड की गिनती की थी क्योंकि वे सोते हुए बिस्तर पर बैठे थे। सोते हुए विधि के रूप में भेड़ की गिनती की प्रभावशीलता के आसपास कुछ विवाद है, क्योंकि गिनती एक सक्रिय प्रक्रिया के साथ मन पर कब्जा कर सकती है और आपको उनींदे की स्थिति में डाल देने के बजाय आपको जागती रहती है। हालांकि, आप इन चरणों का पालन करके सोते हुए गिरने के तरीके के रूप में भेड़ों की गणना करने का प्रयास कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
सोने की तैयारी

छवि शीर्षक संख्या भेड़ चरण 1
1
सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें को शरीर और मस्तिष्क को सोने के लिए तैयार करें, सेल फोन, कंप्यूटर या टीवी जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना आवश्यक है इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के स्क्रीन से उत्सर्जित प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकते हैं और मेलेटनोन उत्पन्न करने की अपनी क्षमता को कम कर सकते हैं, एक पदार्थ है जो आपको सोने में मदद करता है। आपको उन्हें अपने साथ बिस्तर पर ले जाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि जब आप सोने की कोशिश करते हैं तो उन्हें बंद करना या उन्हें रोकना अधिक मुश्किल हो सकता है।
  • बिस्तर पर झूठ बोलने पर अपने सेल फोन या कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय, एक आराम से गतिविधि करना चुनना है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों शामिल नहीं हैं उदाहरण के लिए, एक अच्छी किताब पढ़ें, अपनी पत्रिका में लिखें या अपने साथी को चुपचाप बात करें।
  • Video: भेड़ कि प्रमुख नस्ले || राजस्थान में पशुपालन || rajasthan gk

    गिने भेड़ चरण 2 नामक छवि
    2
    अपना कमरा शांत, शांत और आरामदायक बनाओ सुनिश्चित करें कि आपका कमरा बहुत गर्म या ज़ोर से आवाज़ के पास नहीं है, यह सुनिश्चित करके नींद को बढ़ावा देने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं खिड़कियों से प्रकाश को ब्लॉक करने के लिए मोटी पर्दे या अंधा का प्रयोग करें और कंबल के साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कवर करें जिससे कि कमरे में चमक चमक न हो।
  • आप आंखों को कवर करने और प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए नींद का मुखौटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बिस्तर पर चादरें और कंबल के कई परत रखें ताकि आप कुछ को निकाल सकें जैसे रात के दौरान गर्मी हो और शरीर बहुत अधिक न हो।
  • छवि शीर्षक संख्या भेड़ चरण 3
    3
    अलार्म सेट करें सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले अलार्म सेट करते हैं, इसलिए आपको स्थापित होने के बाद आपको उठना नहीं पड़ता है। आपको सोने के लिए जाने और प्रत्येक रात एक ही समय में जागने की कोशिश करनी चाहिए जिससे कि शरीर को आपकी नींद के समय में इस्तेमाल किया जाए और आप दिन के दौरान बहुत थक गए न हों।
  • यदि आपकी नींद की अनुसूची स्थिर नहीं है, तो आप कर सकते हैं इसे ठीक करें यदि आप सुबह में बहुत थक गए हों या अगर आप बहुत अधिक सोते हैं और एक निश्चित समय के दौरान आपकी नींद के समय में छोटे समायोजन करते हैं तो देख रहे हैं। आपको अपनी नई नींद के कार्यक्रम के लिए इस्तेमाल करने के लिए अपना आंतरिक घड़ी का समय देना होगा, लेकिन जब तक आप बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागते रहना प्रत्येक दिन और रात को करते हैं, तो आपकी नींद की समयसीमा कम से अधिक नियमित रूप से छोटी होनी चाहिए।
  • गिट भेड़ चरण 4 नामक छवि
    4
    सो जाओ करने के लिए एक आरामदायक स्थिति खोजें कुछ लोग अपनी पीठ या उल्टा पर सोना पसंद करते हैं और दूसरों को उनकी बाईं तरफ या दायीं ओर सोना पसंद करते हैं यदि आप घबराहट करते हैं, तो अपनी पीठ या उल्टा होने से सोते रहें, क्योंकि यह वायुमार्ग को प्रतिबंधित कर सकती है और खर्राटे ले सकती है। हालांकि, आपको सो रही स्थिति का चयन करना चाहिए जो आरामदायक और स्वाभाविक लगता है, क्योंकि यह संभवतः आपको बेहतर सोएगा।
  • यदि आपकी प्राकृतिक स्थिति सो रही है चेहरा ऊपर, आपको अपने सिर को उठाने के लिए तकिए का उपयोग करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास आरामदायक और मजबूत गद्दा है अगर आप गर्भवती हैं, आपको अपने बायीं तरफ एक शरीर तकिया और कई तकिए के साथ सोचना चाहिए ताकि आपकी नींद की स्थिति आपके बच्चे के लिए स्वस्थ हो और आपके लिए आरामदायक हो।
  • भाग 2
    बिस्तर में भेड़ की गणना करें

    गिने भेड़ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी आंखों को बंद करें और एक लंबी बाड़ के साथ एक क्षेत्र की कल्पना करें। यह क्षेत्र वह जगह है जहां भेड़ चरते हैं। क्षेत्र बहुत हरे और घास से भरा हो सकता है। बाड़ सफेद या आपकी पसंद का कोई अन्य रंग हो सकता है
    • आप आकाश और क्षेत्र के आस-पास का क्षेत्र भी देख सकते हैं, जैसे वृक्ष, एक ग्रामीण सड़क और बादल मैदान से ऊपर तैरते हैं।
  • गिल्ट भेड़ चरण 6 नामक छवि
    2
    एक क्षेत्र में भेड़ के एक झुंड की कल्पना करो ये भेड़ हैं जो आप सोने की मदद करने के लिए एक रास्ते के रूप में गिना जा रहे हैं। आम तौर पर भेड़ें सफेद रंग का प्रतिनिधित्व करती हैं, घुंघराले फर, चार पैर और पूंछ के साथ।
  • गिने भेड़ चरण 7 नाम वाली छवि
    3



    भेड़ों की गिनती शुरू करें एक बार जब आप खेत में भेड़ का झुंड लेते हैं, तो "1" से शुरू होने वाले हर एक की गिनती शुरू करें आप कल्पना कर सकते हैं कि भेड़ें मैदान में बाड़ पर कूदती हैं और कूदते हुए प्रत्येक भेड़ की गिनती करती हैं या आप केवल यादृच्छिक पर भेड़ों की गिनती कर सकते हैं।
  • कुछ विवाद है कि भेड़ की गिनती करने की यह विधि नींद को उत्तेजित करती है, क्योंकि यह आपको भेड़ की गिनती करने के लिए मस्तिष्क का इस्तेमाल करने और बाड़ के ऊपर कूदने के लिए उनका पालन करने के लिए मजबूर करता है। मैदान में भेड़ों की गिनती सिर्फ सोते रहने में आपकी सहायता करने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका हो सकती है।
  • गिट भेड़ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    भेड़ की गिनती करते समय एक गहरी सांस लें भेड़ की गिनती करते समय गहरी साँस लेने में शरीर को आराम करने और सोने की तैयारी करने का एक तरीका हो सकता है। जैसा कि आप प्रत्येक भेड़ की गिनती करते हैं, नाक के माध्यम से गहरी साँस लेते हैं और जैसा कि आप अगली भेड़ के पास जाते हैं, नाक के माध्यम से गहरे साँस छोड़ देते हैं। भेड़ की गिनती करते हुए, ऐसा करते रहें, गहराई से श्वास और साँस छोड़ें।
  • भाग 3
    अन्य नींद तकनीकों का उपयोग करें

    छवि शीर्षक संख्या भेड़ चरण 9
    1
    ध्यान अभ्यास और गहरी साँस लेने में प्रैक्टिस यदि आप भेड़ों की गिनती नहीं सो सकते हैं, तो ध्यान अभ्यास की कोशिश करें जो बिस्तर पर अपनी पीठ पर झूठ बोलते हुए गहरी साँस लेती है। इससे आप शांत हो सकते हैं और गहरी नींद में प्रवेश करने के लिए आराम कर सकते हैं।
    • पहले श्वास और नाक के माध्यम से गहन साँस छोड़ें, डायाफ्राम से श्वास, जो पसलियों के ठीक नीचे है। जबकि इन्हलिंग, सभी मांसपेशियों को आराम करने के बारे में सोचें, सिर से पैर की उंगलियों तक जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, कल्पना कीजिए कि आप बिस्तर में गहरी डूब रहे हैं।
    • कसरत, गहन रूप से श्वास और छीना जारी रखें आप एक शांत और आराम से सेटिंग की कल्पना भी कर सकते हैं जैसे कि एक झरना या उष्णकटिबंधीय समुद्र तट, जो मन और शरीर को शांत करने के लिए, उन्हें आराम के लिए तैयार करने के लिए।
  • Video: पशुसम्पदा एवं पशु गणना - Part 3 - भेड़ की नस्ल - By Subhash Charan

    गिने भेड़ चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    कसरत की कोशिश करो और मांसपेशियों को आराम करो ये अभ्यास शरीर को आराम करने और नींद को अधिक तेज़ी से सुलझाने की अनुमति देते हैं। गिरने और आराम की मांसपेशियों को ध्यान के एक रूप के रूप में सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • पहले अनुबंध, शरीर के ऊपरी हिस्से, गर्दन, उंगलियां, हाथ, हथियार और पेट की मांसपेशियों सहित फिर, यह शरीर के निचले हिस्से को पैर, पैर और पैर की उंगलियों सहित अनुबंध करता है।
  • जबकि सभी मांसपेशियों को अनुबंधित करते हुए श्वास लें फिर, श्वास और धीरे धीरे सभी मांसपेशियों को रिहा, पूरे शरीर को आराम। बिस्तर में मांसपेशियों को रिहा करते हुए आपको शांति और शांति की भावना महसूस करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक संख्या भेड़ चरण 11
    3
    जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो एक नींद का मुखौटा और कानप्लग लगाओ यदि आप रात के दौरान अपने आस-पास के विकर्षण से संघर्ष करते हैं, तो नींद की मुखौटा के साथ खिड़कियों से प्रकाश को ब्लॉक करें आप एक पतली स्कार्फ का उपयोग कर सकते हैं या स्थानीय फार्मेसी में एक नींद का मुखौटा खरीद सकते हैं।
  • आप अपने आसपास के शोरों को अवरुद्ध करने के लिए ईनप्लग भी उपयोग कर सकते हैं। स्थानीय फार्मेसी में आरामदायक और नरम कान प्लग खोजें।
  • गिने भेड़ चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सोने के लिए संगीत या ध्वनि मशीन को सुनें यदि आपको नींद आना मुश्किल लगता है, तो आराम और शांत गतिविधि की कोशिश करें जैसे बिस्तर पर झूठ बोलते हुए हेडफ़ोन के साथ पृष्ठभूमि संगीत को सुनना। संगीत समन्वयन के लिए इंटरनेट पर खोज करें जिसे आपके मस्तिष्क को आराम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है या अपने कुछ पसंदीदा धीमी गीतों का उपयोग करके अपना स्वयं का संगीत संकलन बनाएं।
  • नींद की ध्वनि मशीनों को सो रहे हैं कि आप सोने के ध्वनियों का उपयोग करके रात के दौरान पूरी तरह आराम कर सकते हैं ताकि आप अपने आदर्श पर्यावरणीय आवाज़ों से मेल खा सकें। इन मशीनों में से कई एक चक्र चक्र है ताकि आखिरी रात आवाज़ें हों और फिर भी किसी बाहरी शोर को रोक दें जो आपको जागते रहें।
  • गिट भेड़ चरण 13
    5
    सोने की गोलियां लेने के बारे में सोचें ये गोलियां आपको नींद आ सकती हैं अगर भेड़ की गिनती काम नहीं करती है और अगर रात में अच्छी तरह नींद लेना पड़ता है हालांकि, नींद की गोलियां केवल अनिद्रा और बेचैन नींद के लिए एक अस्थायी समाधान के रूप में इस्तेमाल की जानी चाहिए, क्योंकि ये आपके दीर्घकालिक नींद की समस्याओं को खराब कर सकती हैं।
  • आपको केवल शॉर्ट-टर्म स्थितियों के लिए नींद की गोलियां का उपयोग करना चाहिए, उदाहरण के लिए, जेट लैग या सर्जिकल प्रक्रिया से पुनर्प्राप्त करने के लिए उन्हें नियमित रूप से लेने से बचें, क्योंकि आप हर रात सोते रहने के लिए उन पर निर्भर हो सकते हैं।
  • गिल्ट भेड़ स्टेप 14 नामक छवि
    6
    ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचें जो अनिद्रा और परेशानी में सो सकते हैं। विभिन्न ओवर-द-काउंटर दवाओं के साइड इफेक्ट्स आपकी नींद पैटर्नों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। सबसे सामान्य दवाएं जो नींद में बाधा डाल सकती हैं:
  • नाक decongestants
  • सर्दी और एलर्जी के लिए दवाएं जिसमें एंटीहिस्टामाइन होते हैं
  • सिरदर्द के लिए एस्पिरिन और अन्य दवाएं
  • दर्दनाशक दवाओं में कैफीन होता है
  • खुराक को कम करने की कोशिश करें या उन्हें पूरी तरह से लेने से बचें। आप अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की भी कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आपको ओवर-द-काउंटर दवाएं लेने की आवश्यकता नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com