ekterya.com

एक भेड़ कतरनी कैसे करें

भेड़ों को स्वस्थ और सुखी रखने के लिए बाल काटना आवश्यक है, और यह एक बहुत ही पुरस्कृत काम है, भले ही यह आपको गंदे, थका हुआ और पसीने से बचाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि जब आप स्की करते हैं, क्योंकि अन्यथा आप अपने भेड़ को चोट पहुँचा सकते हैं या ऊन को बर्बाद कर सकते हैं पहले चरण के साथ शुरू करें जो हम नीचे प्रस्तुत करते हैं ताकि आप एक भेड़ के कर्तन से संबंधित सब कुछ पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तैयारी और योजना

शीर एक भेड़ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि एक भेड़ को यह कतरनी क्यों चाहिए? बाल काटना दो मुख्य कारणों के लिए किया जाता है: सबसे पहले भेड़ ऊन एकत्र करना और बेचना है, लेकिन दूसरा, और भी महत्वपूर्ण, मोटी ऊन को दूर करना है जो गर्मियों में बहुत ज्यादा गर्मी दे सकता है। दुनिया के कुछ हिस्सों में, कर्तन एक खेल माना जाता है
  • यदि आप अपनी भेड़ों को सूँघ नहीं करते हैं, तो उन्हें असहज महसूस हो सकता है और संभवत: अस्वास्थ्यकर हो सकता है, क्योंकि पृथ्वी उनकी ऊन में दबाना कर सकती है इसलिए, यहां तक ​​कि अगर आप ऊन बेचने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको साल में कम से कम एक बार अपने भेड़ को कतरनी चाहिए।
  • इसकी गर्मी और आसानी से जिससे यार्न में बदल सकता है, भेड़ की कुछ नस्लों का ऊन एक मूल्यवान उत्पाद है। अक्सर इन जानवरों को एक अलग तरीके से उठाया जाता है और उन्हें ऊन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए खनिजों से युक्त एक खास आहार दिया जाता है। एक भेड़ 4 से 5 किलो ऊन के बीच पैदा कर सकता है।
  • शीर एक भेड़ चरण 2 नामक छवि
    2
    वर्ष का सही समय चुनें अधिकांश भेड़ को वर्ष में केवल एक बार शेड करने की ज़रूरत है, हालांकि कुछ नस्लें तेजी से बढ़ते हुए ऊन हैं और वर्ष में दो बार शयन की आवश्यकता होगी। भेड़ की कतरनी के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय वसंत की शुरुआत में होता है, इससे पहले कि calving सीजन शुरू होता है और गर्मी का मौसम आता है
  • हम अनुशंसा करते हैं कि आप महिला भेड़ को कई कारणों के लिए कैलीज़िंग सीज़न से पहले कतरनी करें। यह उन्हें जन्म देने के दौरान क्लीनर रखने में मदद करेगा और भेड़ के बच्चे को आसानी से अपनी माताओं के निपल्स को खाने के लिए मिल जाएगा। यदि आप गुलदस्ते के मौसम में जानवरों को खलिहान में रखते हैं, तो भेड़ भेड़ कम जगह पर कब्जा कर लेगा।
  • काली मौसम से पहले भेड़ों को उतारने का एक और कारण यह है कि क्योंकि महिलाएं अक्सर अधिक गर्मी पैदा करने के लिए अधिक घास खाती हैं। इससे उन्हें जन्म देने से पहले पर्याप्त अतिरिक्त पोषण प्रदान किया जाता है।
  • इससे पहले कि यह जन्म देता है, उसके बारे में एक महीने के बारे में भेड़ को कतरनी करने का प्रयास करें। यह आपको उंगली के तनाव को दूर करने के लिए समय देगा। यदि आप तेजी से बढ़ते ऊन (जैसे कि कॉट्सवेल्ड्स, आइसलैंड्स और लिंकन) के साथ भेड़ की एक नस्ल की उत्पत्ति करते हैं तो उन्हें गर्मियों में देर से या शुरुआती गिरावट में कतरने की कोशिश करते हैं। सर्दी आने से पहले भेड़ की ऊन के विकास के लिए कम से कम 6 महीने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक शीर एक भेड़ चरण 3
    3
    एक अनुभवी श्रवण कहने पर विचार करें बाल काटना एक बहुत मुश्किल काम है, भले ही यह ऐसा नहीं दिखता। इसके लिए आत्मविश्वास, कौशल और ताकत की आवश्यकता होती है इसलिए, कारीगर (या कम से कम आपकी सहायता करने के लिए) करने के लिए एक पेशेवर शियरर को कॉल करने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • एक नौसिखिए धारक भेड़ को चोट पहुंचा सकता है या खुद को यह जानवर पर भी तनाव कर सकता है, इस प्रकार उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है इसके अलावा, एक भेड़ को अपर्याप्त रूप से ऊन को नुकसान पहुंचा सकता है, जो इसकी बिक्री मूल्य से रोकता है।
  • कुछ जगहों पर, पेशेवर शेरर्स के पास अग्रिम में महीने आरक्षित हो सकते हैं, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन्हें कर्तन के मौसम से पहले अच्छी तरह से कहते हैं। अन्य विकल्पों में भेड़ को छोटे खेतों से उतारने के लिए एक केंद्रीय स्थान पर ले जाना शामिल है। इन जगहों पर विशेष रूप से सभी भेड़ों को कतरनी करने और एक ही समय में ऊन की प्रक्रिया करने के लिए टीमों को काम पर रखा जाता है।
  • यदि आप अपने भेड़ों को अपने आप को उतारने पर जोर देते हैं, तो आप एक बाल काटना स्कूल में भागकर सही कौशल प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कई राज्य हैं जहां भेड़ों को उठाया जाता है, जो वार्षिक खोलने वाली कक्षाएं खोली जाती हैं, ताकि सभी पादरियों में भाग ले सकें।
  • शीर एक भेड़ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सही उपकरण इकट्ठा यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता वाले कर्तन उपकरण हैं यह पूरी प्रक्रिया को आसान और सुरक्षित दोनों मेंढक और भेड़ के लिए सुरक्षित कर देगा। वर्तमान में, बिजली कटर लगभग विशेष रूप से उपयोग किया जाता है।
  • विद्युत कटरों के तीन मुख्य भाग हैं: संभाल, कंघी और ब्लेड कंघी पर पर्याप्त दांत के साथ कैंची ढूंढिए, क्योंकि ये त्वचा के करीब काटते हैं। यह संभावना है कि आपको अच्छी गुणवत्ता वाले बिजली के कटर के लिए USD $ 200 और USD $ 500 के बीच का भुगतान करना होगा।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके ब्लेड तेज हो जाएं इससे पहले कि आप कतरनी शुरू करें सुस्त ब्लेड का उपयोग करना कठिन होगा और आप और भेड़ दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। सौभाग्य से, अपने कटर के ब्लेड को बदलना बहुत आसान है। नए ब्लेड की लागत $ 10 और यूएस $ 15 के बीच होती है
  • प्राचीन काल में (और बिजली तक सीमित पहुंच वाली जगहों पर), कर्तन का उपयोग मैनुअल कैंची से किया गया था। कतरनी की इस विधि से अधिक समय की मांग होती है और भेड़ में अधिक ऊन निकलता है।



  • शीर एक भेड़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    भेड़ को एक पेन में चलाएं इससे पहले कि आप कतरनी की शुरुआत करें, आपको भेड़ों को घेरना होगा और उन्हें एक पेन में एकत्र करना होगा। यदि संभव हो तो भेड़ों को अलग-अलग समूहों में अलग कर दें, भेड़-बकरियों, भेड़-भेड़ और मेढ़ों को अलग-अलग कर दें। आप अपनी नस्ल या प्रकार के अनुसार भेड़ों को भी अलग कर सकते हैं।
  • भेड़ को गीला न होने दें. सुनिश्चित करें कि भेड़ कर्तन से पहले बारिश से उजागर नहीं हो रही है, क्योंकि आप एक गीली भेड़ नहीं कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कतरनी या भेड़ को बिजली के झटके (विद्युत कटर से) प्राप्त हो सकता है और गीले ऊन को लुढ़का या बेचा नहीं जा सकता।
  • कंधे से पहले भेड़ को खिलाओ मत. आपको दिन में भेड़ को दूध पिलाने से पहले नहीं खाना चाहिए इससे कचरे को कम किया जा सकता है जो वे पैदा करते हैं और कर्तन के लिए फर्श को साफ रखने में आपकी मदद करते हैं। यह उनकी परेशानी को कम कर देता है ताकि उन्हें अपने पीठ पर उन्हें कतरनी के लिए फ्लिप कर दिया जा सके।
  • Video: Tesla Gigafactory Factory Tour! LIVE 2016 Full Complete Tour

    भाग 2
    एस्किलर भेड़

    शीर एक भेड़ चरण 6 नामक छवि
    1
    भेड़ को सही स्थिति में रखो। भेड़ को उतारने के लिए पहला कदम इसे सही स्थिति में रखना है। पांच प्रमुख पदों है कि आप पूरे कवच प्रक्रिया के दौरान उपयोग करना होगा।
    • पहली स्थिति में भेड़ों को अपनी पीठ पर थोड़ा झुका जाना है, अपने घुटनों के बीच अपने कंधों को आराम करना। आपका पेट उजागर होना चाहिए और इसके चार पैर का सामना करना चाहिए।
    • याद रखें कि जितना अधिक भेड़ भेड़ है, उतनी कम प्रतिरोध का विरोध होगा जो आपके काम को आसान बना देगा।
  • शीर एक भेड़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पेट को कतरन से शुरू करें पेट के ऊन आमतौर पर सबसे खराब हैं और बिक्री के लिए मूल्यवान नहीं हैं। यही कारण है कि यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है
  • स्कर्ट (छाती) के ऊपर से और खुले किनारे के क्षेत्र के लिए नीचे ऊन ऊन, बनाने में लंबे समय सुरक्षा के साथ गुजरता है।
  • दाहिनी ओर पहला पास, बाईं तरफ दूसरा, फिर बीच में ऊन कतरनी करें। सुनिश्चित करें कि पेट में पहला और दूसरा पास काफी दूरी पर है। इससे लाइन के साथ बाकी का काम आसान हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक शीर एक भेड़ चरण 8
    3
    पिछले पैरों और क्रॉच के अंदर कतरें अगले चरण में ऊन को पैरों के अंदर से और कवच के अंदर से उतारना है। ऐसा करने के लिए:
  • भेड़ को थोड़ा और आगे झुकाएं (घुटनों के बीच भेड़ को पकड़कर) और दाएं पैर के अंदर के कटर पर चढ़ो।
  • फिर, क्रॉच पर ऊन को निकालने के लिए कटर से गुजरती हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इन पासों को दोहराना पड़ सकता है ताकि आप सभी ऊन हटा दें। अब बाएं पैर के साथ कटर पास करें
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप महिला भेड़ के निपल्स का पता लगा सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप दुर्घटनाग्रस्त कटौती को रोकने के लिए अपने बाएं हाथ (या जो प्रभावी नहीं है) के साथ अपने निपल्स को कवर करें
  • Video: No Man's Sky NEXT The Whole New Experience
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com