ekterya.com

कैसे कुत्तों में खुजली को रोकने के लिए

हो सकता है कि आप कुत्ते के बाल या घावों से अपनी त्वचा पर कुत्ते को देख सकते हैं या हो सकता है कि आप अपने कुत्ते में इस से निपटना पड़े। कभी-कभी, यह स्थिति खुजली नामक परजीवी संक्रमण के परिणाम होती है। खुजली के तीन अलग-अलग प्रकार होते हैं, प्रत्येक एक अलग प्रकार की पतंग का नतीजा है। ये पिंजरे demodex, sarcoptes scabiei और cheyletiella हैं घुन त्वचा की सतह पर रहते हैं या त्वचा को घुसना करते हैं। परिणाम आम तौर पर बहुत से जलन और खुजली है। कुत्ते भी द्वितीयक बैक्टीरिया संक्रमण का विकास कर सकते हैं, जिससे घाव और गंजा क्षेत्र होते हैं। प्रकोप केवल आपके कुत्ते के शरीर पर विशिष्ट स्थानों में हो सकता है, जैसा कि चेहरे और पैरों में है। जब प्रकोप पूरे शरीर में है, तो इसे "सामान्यीकृत" कहा जाता है। दो प्रकारों को रोका जा सकता है (सर्किटिक और चेइलेटिएला के कारण होता है), जबकि यह डेमोडेक्स के कारण होता है, नहीं। हालांकि, अगर आप लक्षणों को जानते हैं तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है, सही उपचार प्राप्त करें और इसे लागू करें प्रभावी उपचार के लिए दवाओं के उपयोग की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि यदि आपके कुत्ते को त्वचा की समस्या है, तो आपको सबसे पहले पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अपने कुत्ते की जलन का निरीक्षण करें
कुत्तों में रोकें लगाने वाला पृष्ठ शीर्षक चरण 1
1
देखें कि आपके शरीर के कुछ हिस्सों में आपका कुत्ता खरोंच है। क्या आपके शरीर का एक क्षेत्र है जो दूसरों की तुलना में अधिक है? क्या आपका कुत्ता अपने पंजे, अपनी पूंछ के नीचे या उसके पेट में चाटना चाहता है?
  • एलर्जी कुत्ते में जलन का सबसे आम हिस्सा पीठ, पूंछ, पेट, पैर और पैरों के पास होते हैं।
  • कुत्तों में रोकें लगाने वाला पृष्ठ शीर्षक चरण 2
    2
    जांचें कि क्या आपके पास चेलेटियाला के कारण खुजली हैं नग्न आंखों के लिए, इस प्रकार के घुन को रूसी जैसा दिखता है, यह धीरे धीरे चलता रहता है जब आप कागज पर अपने कुत्ते के कोट को ब्रश करते हैं, तो आप इस घुन को देख सकते हैं। आप इसकी उपस्थिति का निदान करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ भी इसे पकड़ सकते हैं
  • इन कणों के कारण आपके कुत्ते को मामूली परेशान किया जाएगा। पिल्ले एक अधिक गंभीर कीट का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक परिपक्व नहीं है
  • कुत्तों में रोकें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जांचें कि क्या आपके पास सैर्कोटिक मैंज है सरकोप्टीक मांगे (सरकॉप्टेस स्केबी) परजीवी के कणों की एक कीट है। कुछ इलाकों में कुत्ते को स्केल और लाल त्वचा हो सकती है। सर्कॉपिक मैन्गे कुत्ते में महत्वपूर्ण त्वचा के घावों और पीड़ाएं पैदा कर सकता है, चूंकि पतंग एक मजबूत खुजली का कारण बनता है।
  • कुत्तों को सर्पोटिक मिलाएं बहुत आसानी से संक्रमित कर सकते हैं और यह उनके लिए बेहद संक्रामक है। यद्यपि इन काटने के लोगों को काटने, वे आमतौर पर महत्वपूर्ण समस्याओं का कारण नहीं है।
  • कुत्तों में रोकथाम के चरण 4 में छवि का शीर्षक
    4
    जांचें कि क्या आपके पास डेमोडक्टिक मिलांग है Demodectic मांगे (खुजली लाल) छोटे कण सबसे कुत्तों में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं, लेकिन हमेशा की तरह, त्वचा की समस्याओं का कारण नहीं है जब तक कि कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता किया है के कारण होता है। आमतौर पर, डिमोडेक्स पिल्ले में पाए जाते हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकास में है।
  • डेमोडेक्टिक मिलाएं बहुत संक्रामक नहीं हैं और लोग इसे प्राप्त नहीं कर सकते। सामान्य तौर पर, यह मां नर्सिंग पिल्लों में फैलती है यह खुजली आंखों और मुंह के निकट सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होती है, जब युवा पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करनी होती है।
  • आप त्वचा पर इस समस्या का एक प्रबलता प्राप्त कर सकते हैं। यह काफी सामान्य है क्योंकि पिल्ले को डेमोडेक्स मिलना पड़ता है अगर उनके माता-पिता को अपने जीवन में कुछ समय हो गए हैं।
  • भाग 2

    पशुचिकित्सा पर जाएँ
    कुत्तों में रोकें लगाने वाला पृष्ठ शीर्षक पृष्ठ 5
    1
    यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते के कण हैं, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। अपने कुत्ते के प्रकार के खुजली के प्रकार के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है यह पता लगाने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें। सभी खुजली के कण सभी उपचारों पर प्रतिक्रिया नहीं करते और कुछ कुत्ते नस्लों कुछ उपचार बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। एक पशुचिकित्सा के अनुमोदन के बिना दवाओं या उपचार का उपयोग कभी नहीं करें
    • पशुचिकित्सा निर्धारित करेगा कि किस प्रकार के कण आपके कुत्ते पर आक्रमण कर रहे हैं। प्रभावी उपचार में घूमने के आधार पर अलग-अलग होता है, इसलिए पतंग के प्रकार का निदान आवश्यक है
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम से छवि चरण 6
    2
    कागज पर फर ब्रश करने के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें कागज पर फर की ब्रशिंग में श्वेत पत्र पर कुत्ते को रोकना और उसके कोट को रगड़ना होता है ताकि कागज पर रूसी और मलबे का पतन हो। फिर, पशुचिकित्सा उनको जांचने के लिए एक माइक्रोस्कोप की स्लाइड पर अपशिष्ट जमा करता है।
  • एक और विकल्प एक स्पष्ट चिपकने वाला टेप का उपयोग करने के लिए रूसी नमूनों कोट से सीधे इकट्ठा और एक माइक्रोस्कोप के तहत उन्हें जांच है।
  • यह शैइलेटियाला के निदान के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली विधि है नग्न आंखों के लिए, यह एक रूसी जैसा दिखता है यह धीरे धीरे आगे बढ़ता है और टेप के एक टुकड़े के साथ फंस सकता है। अन्य दो प्रकार के कणों के लिए अन्य तरीकों की आवश्यकता होती है।
  • सर्कोट्स एक और प्रकार की पतंग है जो त्वचा की सतह पर रहता है और कभी-कभी कोट या त्वचा स्क्रैपिंग को ब्रश करके पहचाना जा सकता है। हालांकि, यह जल्दी से चलता है और एक सूक्ष्म आकार है, ताकि आप आसानी से इन परीक्षाओं से बच सकते हैं
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम से छवि चरण 7
    3
    पशु चिकित्सक अपने कुत्ते से एक रक्त का नमूना ले लो। सैर्कोटेस के कीड़े तेजी से चलते हैं और आमतौर पर उन्हें देखने में बहुत कम होते हैं - इस कारण, पशुचिकित्सा रक्त परीक्षण का प्रदर्शन कर सकता है यह परीक्षण सबूतों के लिए देखता है कि शरीर ने सर्पोपाइट के कणों की परेशान करने की कार्रवाई के खिलाफ एक प्रतिरक्षाविरोधी बचाव रखा है। यह परीक्षण संक्रमण की उपस्थिति के लिए एक सकारात्मक या नकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करता है - हालांकि, कुत्ते को कम से कम दो सप्ताह के लिए संक्रमित होने के बाद यह केवल विश्वसनीय ही है। यह होने के लिए एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक समय है।
  • कुत्तों में रोकथाम के चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    4
    त्वचा स्क्रैपिंग पर परामर्श Demodex के कण त्वचा के अंदर रहते हैं, तो डॉक्टर को स्क्रैप या त्वचा की सतह परतों रगड़ना एक सुस्त चाकू का उपयोग करना होगा। यह कीड़े को सतह पर ले जाएगा और स्केलपेल के किनारे पर त्वचा के अवशेषों में उन्हें फंसाने होंगे। इस प्रक्रिया के दौरान होने पर अच्छे स्वभाव के कुत्ते को समस्या नहीं होगी।
  • सामान्यतः "सिगार" आकार की पहचान करने के लिए स्क्रैप की गई सामग्री को माइक्रोस्कोप के साथ विश्लेषण किया जाता है जो इन कीटाणुओं के पास है।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 9
    5
    त्वचा बायोप्सी के बारे में परामर्श करें यदि अन्य संग्रह के तरीकों में एक निदान प्रदान करने में विफल रहता है तो एक त्वचा बायोप्सी किया जा सकता है। इस पद्धति का भी अनुशंसित है यदि demodex की उपस्थिति जोरदार संदेहास्पद है। विचार पूर्ण मोटाई की त्वचा का एक नमूना इकट्ठा करना है। रोगविज्ञानी बाल follicles में demodex के कणों की उपस्थिति के लिए दिखेगा।
  • भाग 3

    Cheyletiella के कण और sarcoptes की उपस्थिति का इलाज
    कुत्तों में रोकें रखने वाले शीर्षक का चित्र चरण 10
    1
    Cheyletiella के कणों की उपस्थिति का इलाज करता है यह स्थिति कई अलग-अलग दवाओं का जवाब देती है कुछ दवाएं दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम लेती हैं - इसलिए, यदि उपलब्ध है, तो सुरक्षित विकल्प का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
    • अनुशंसित उपचार में प्रत्येक उपचार के बीच दो सप्ताह के अंतराल के साथ, एक एयरोसोल युक्त फइपरियल युक्त तीन उपचार होते हैं। ध्यान रखें कि यह उत्पाद इस उपयोग के लिए अधिकृत नहीं है, लेकिन यह एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। विशेषज्ञ पशु चिकित्सक त्वचा विशेषज्ञों द्वारा इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है
    • अन्य विकल्पों में सेलेनियम सल्फाइड शैंपू शामिल हैं जो 3 या 4 उपचार के लिए सप्ताह में एक बार उपयोग किया जाता है। यह एक सुरक्षित उपचार भी है।
    • एक विकल्प जो एक बड़ा खतरा है Ivermectin है Ivermectin यह उपचार इंजेक्शन द्वारा 3 उपचार के लिए साप्ताहिक अंतराल पर दिया जाता है। यह नस्लों में कोमा का कारण बन सकता है जो कि ivermectin के प्रति संवेदनशील होते हैं, जैसे कोली नस्लों। यह इसे से बचने के लिए सबसे अच्छा है, जब तक कि इसका उपयोग करने के लिए कोई ठोस कारण नहीं है।
  • Video: कुत्तों की खुजली का घरेलु उपचार ।

    Video: Dogs ki khujli ka Desi Ilaj By Aman Prabhakar

    कुत्तों में रोकें बॉक्स शीर्षक से छवि चरण 11
    2
    Sarcoptes के कण का इलाज करता है इस स्थिति की पहचान करने के बाद, इसे आसानी से बाह्य अनुप्रयोग के कुछ सामान्य उत्पादों के अक्सर अनुप्रयोगों के साथ इलाज किया जा सकता है। अनुशंसित उत्पाद वे हैं जो कि सेलेमेक्टिन (जैसे कि क्रांति, यूएस में), इमिडाक्लोप्रिड (जैसे यूके में वकील के रूप में) शामिल हैं।
  • शुरू में, इस उपचार को हर 2 सप्ताह में 3 उपचार के लिए लागू किया जाता है और फिर एक महीने में एक बार संक्रमण को संक्रमित करने से बचने के लिए।
  • मौखिक प्रशासन के उत्पाद भी प्रभावी हो सकते हैं। इनमें milbemycin (मिलबेमेक्स) शामिल हैं और छह उपचार के लिए सप्ताह में एक बार गोलियों में व्यवस्थित होते हैं।
  • पुराने उपचार, जैसे कि अमितराज का उपयोग, भी प्रभावी हैं। यह एक कीटनाशक तरल है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती है अगर यह अनुपयोगी हो यह मछली के लिए जहरीले है अगर इसे पानी में फेंक दिया जाता है इस उपचार के बजाय सुरक्षित उत्पाद चुनें।
  • कुत्तों में रोकें 12 कदम
    3
    बीमार कुत्ते के संपर्क में आने वाले सभी कुत्तों का इलाज करें चेएलेटियाला के कण और सर्कॉप्स को कुत्तों के बीच प्रेषित किया जा सकता है। आप सभी कुत्तों का इलाज करना चाहिए जो कि बीमार कुत्ते के पास एक ही दवा के साथ रहे हैं।
  • यह बिल्लियों या कुछ अन्य जानवरों के इलाज के लिए आवश्यक नहीं है
  • कुत्तों में रोकें चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी बिस्तरों, कॉलर और जानवरों के लीक को साफ या छोड़ दें जानवरों द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी बिस्तर, कॉलर, पट्टियाँ या किसी भी अन्य सामग्री को निकालना या पूरी तरह से धो लें। आपको अपने घर से कणों को खत्म करना होगा। सभी बिस्तर और गर्म पानी से किसी भी अन्य सामग्री को धो लें यदि संभव हो तो ड्रायर के माध्यम से उन्हें पास करें
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 14



    5
    ध्यान रखें कि लोगों को सर्कॉपटिक मैंज से खुजली लग सकती है। सर्पॉपिक मैन्गे के कारण घुन को मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है, लेकिन ये उन में पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते हैं। इससे त्वचा के विशिष्ट क्षेत्रों में भयानक खुजली हो सकती है। हालांकि, कण मर जाएंगे। यदि आप इन पिंडों से खुजली महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपके लक्षण लगभग 3 सप्ताह के भीतर कम हो जाएंगे।
  • भाग 4

    डेमोडेक्स के लिए उपचार प्रबंधित करें
    कुत्तों में रोकें रोकें चरण 15
    1
    यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या आपके कुत्ते को कण की वजह से जलन होती है डिमोडेक्स की वजह से खुजली दूसरी दो प्रकार की खुजली से अलग होती है क्योंकि घुन सतह पर नहीं रहता है, यह त्वचा की सतह के नीचे प्रवेश करती है। यह भी दो रूप लेता है:
    • 12 महीने की उम्र में कुत्तों और कुत्तों में स्थित आत्म-निहित संक्रमण। त्वचा में डेमोडेक्स पतली होती है, लेकिन इससे समस्याएं पैदा नहीं होती हैं, जब तक कि कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता नहीं किया जाता है। पिल्ले प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित कर रहे हैं - इसलिए, कभी-कभी छोटे और गंजा क्षेत्र होते हैं जो चिकनी और गुलाबी होते हैं। हालांकि, ये कुत्ते को परेशान नहीं करते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं है। जैसे कि पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, आपके शरीर संक्रमण से लड़ेंगे और उसे नियंत्रण में रखेंगे।
    • आमतौर पर 12 महीने से अधिक आयु के कुत्तों में सामान्यीकृत संक्रमण होता है। यदि इलाके बड़ा हो जाए या यदि ताले चिपचिपा और खुजली हो जाएं तो द्वितीयक संक्रमण के लक्षण दिखाकर उपचार शुरू किया जाना चाहिए।
  • कुत्तों में रोकें चरण 16
    2
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ अपने कुत्ते के बाल धो लें सामान्य रूप से डेमोडक्टिक मांगे, जो पूरे कुत्ते के शरीर में पैदा होता है, अधिक गंभीर है। "लाल खुजली" नाम से बालों के रोम के भीतर बड़ी संख्या में कण के जवाब में तीव्र जलन और त्वचा की सूजन को दर्शाता है। सबसे पहले आपको एक शैम्पू के साथ अपने कुत्ते के बाल धोने की जरूरत होती है जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है। यह अपने आप में कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसमें "कूप सफाई" प्रभाव होता है, जिसका अर्थ है कि यह बालों के रोम में प्रवेश करता है और उन्हें एक अच्छा सफाई देता है। यह कुत्ते के शरीर को डेमोडेक्स के लिए एक अधिक प्रतिकूल वातावरण बनाता है। यह प्रक्रिया में कुछ कणों को भी समाप्त कर देता है।
  • शैम्पू के इस प्रकार के पालतू स्टोर में उपलब्ध है। सिफारिशों के लिए पशुचिकित्सा से बात करें
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम की छवि चरण 17
    3
    एक साप्ताहिक स्नान के लिए कीटनाशक लागू करें डेमोडेक्स के लिए उपचार एक साप्ताहिक स्नान होता है जिसे कीटनाशक कहा जाता है जिसे अमित्राज़ कहा जाता है। यह एक तरल दवा है जो पानी में पतला होता है और कुत्ते पर डाला जाता है। सामान्य तौर पर, संक्रमण पैरों तक पहुंचता है - इसलिए, कुत्ते को 10 मिनट के लिए समाधान की थोड़ी मात्रा पर खड़ा होना चाहिए। इसके प्रभावी होने के लिए, समाधान कम से कम 10 मिनट तक त्वचा के संपर्क में होना चाहिए।
  • उत्पाद कुल्ला मत करो हवा के साथ सूखी रहें
  • उपचार साप्ताहिक होता है और इसे 2 या 3 कटियन स्क्रैप नकारात्मक परिणामों से प्राप्त किया जाता है। प्रतिक्रिया के आधार पर उपचार 4 से 12 सप्ताह तक रहता है।
  • ध्यान रखें कि अमित्राज़ मछली, पक्षियों और सरीसृपों के लिए विषाक्त है। यह अस्थमा के मामलों को भी बढ़ सकता है। स्नान करना हमेशा एक अच्छी तरह हवादार जगह में किया जाना चाहिए, अधिमानतः खुली हवा में और जो व्यक्ति ऐसा कर रहा हो उसे रबर के दस्ताने और एक प्लास्टिक एप्रन जैसे सुरक्षात्मक जलरोधी कपड़े पहनना चाहिए। अस्थमा के इतिहास वाले लोग अमित्राज़ का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • कुत्तों के कदम 18 में प्रीवेंन्ट मेन्ज नामक छवि
    4
    मौखिक दवा का प्रयोग करें अमितराज कुछ अन्य जानवरों के लिए अप्रिय और जहरीले हैं, कई पशु चिकित्सक अनधिकृत उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। इनमें निम्न दवाएं शामिल हैं:
  • मिल्बैमिसिन (मिल्बेमेक्स): यह एक मौखिक एंटीपारैसिटिक है यह लेबल पर सुझाई गई खुराक के 30 दिनों के लिए दैनिक रूप से प्रशासित किया जाता है जब तक कि 2 या 3 त्वचा स्क्रैपिंग न होने के साथ कम से कम 7 दिनों के अंतराल के साथ ली गई नकारात्मक परिणामों से प्राप्त होती है। नुकसान लागत है मिल्बेमाइसीन महंगा है और 60 दिन के एक बड़े कुत्ते के इलाज की लागत अप्राप्य हो सकती है। इसके अलावा, यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है, इस मामले में खुराक को दोगुना करना पड़ता है, जिससे अधिक खर्च होता है।
  • Ivermectin। प्रारंभ में, इस मौखिक दवा को कम खुराक पर नियंत्रित किया जाता है। पशुचिकित्सा खुराक सावधानी से वृद्धि होगी आमतौर पर 3 से 8 महीने के लिए दैनिक उपचार आवश्यक होता है। Ivermectin कुछ कुत्तों में भयावह दुष्प्रभाव हो सकता है, क्योंकि ivermectin रक्त मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकते हैं और मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं। इससे श्वसन समस्याओं, अत्यधिक असंरक्षा और यहां तक ​​कि कोमा भी हो सकता है। यह ज्ञात है कि कोली नस्लें विशेष रूप से संवेदनशील हैं और इन दुष्प्रभावों के लिए कमजोर हैं। यह कहा जा सकता है कि इन जातियों में ivermectin का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 1 9
    5
    सभी जानवरों के सभी बिस्तरों, कॉलर और बेल्ट को साफ या छोड़ दें जानवरों द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी बिस्तरों, कॉलर, लीशे और किसी भी अन्य सामग्री को निकालना या पूरी तरह से धो लें। आपको अपने घर से कणों को खत्म करना होगा। सभी बिस्तर और गर्म पानी से किसी भी अन्य सामग्री को धो लें यदि संभव हो तो ड्रायर के माध्यम से उन्हें पास करें
  • कुत्तों के चरण 20 में रोकें बॉक्स नाम की छवि
    6
    अन्य पालतू जानवरों में डेमोडेक्स को नष्ट करने के बारे में चिंता न करें डेमोडेक्स चीइलेटियाला या सारोपेत के समान रूप से संक्रामक नहीं है, इसलिए बीमार कुत्ते के संपर्क में रहने वाले अन्य पालतू जानवरों को इलाज की आवश्यकता नहीं होगी।
  • गर्भ की प्रक्रिया के दौरान पिल्ले अपने मां के संक्रमण को प्राप्त कर सकते हैं। घुनें त्वचा पर साल के लिए उपस्थित हो सकते हैं, प्रजनन के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • कुत्तों में प्रगाल मैन्ज नाम से छवि चरण 21
    7
    अंतर्निहित रोगों के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली demodex के साथ संक्रमण के विकास की संभावना बढ़ जाती है। स्वास्थ्य समस्याओं के निदान और इलाज के लिए हर प्रयास किया जाना चाहिए। इसमें हाइपोथायरायडिज्म, मधुमेह या कुशिंग रोग शामिल हो सकते हैं।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम की छवि चरण 22
    8
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संक्रमण का इलाज करता है खुजली के परिणाम आम तौर पर खुजली, त्वचा के घावों और बैक्टीरिया के संक्रमण होते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ माध्यमिक संक्रमण को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है (आवश्यकतानुसार)
  • कभी-कभी, दवाओं के कारण अंतर्निहित कारणों का इलाज करते समय खुजली को कम करने के लिए मौखिक स्टेरॉयड की एक छोटी मात्रा का उपभोग करने की सलाह दी जाती है स्टेरॉयड के उपयोग के लिए अपवाद डेमोडेक्स है, क्योंकि इसके इम्युनोसपॉईसिव प्रभाव शरीर की मवाद से लड़ने और खत्म करने की क्षमता को रोक सकता है।
  • भाग 5

    अपने कुत्ते को अच्छे स्वास्थ्य में रखें
    कुत्ते के चरण 23 में प्रीवेंन्ट मैन्ज शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते के पास एक स्वस्थ आहार है अपने कुत्ते को एक संतुलित आहार के साथ फ़ीड करें जिसमें विटामिन और खनिज शामिल हैं जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की आवश्यकता होती है। इससे नाक के संक्रमण से निपटने में यह बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि demodex कई आम कुत्तों की त्वचा को घुसना कर सकता है जिनकी त्वचा की कोई समस्या नहीं है। हालांकि, उनकी त्वचा की प्रतिरक्षा इन कणों की संख्या नियंत्रण में रखती है, इसलिए इन कुत्तों को खुजली के नैदानिक ​​लक्षण विकसित नहीं होते हैं। जब गरीब आहार या खराब स्वास्थ्य के कारण कुत्ते की प्रतिरक्षा कम हो जाती है, तो इन पिंजरों में समस्या पैदा हो सकती है और समस्या पैदा हो सकती है।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स शीर्षक से छवि 24 चरण
    2
    आज तक परजीवी नियंत्रण रखें बाह्य परजीवी के लिए सबसे अधिक उपचार केवल fleas या डायोफिलेरिया अमात्मा को नष्ट करने की तुलना में गतिविधि का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है। उदाहरण के लिए, एक आम उत्पाद (क्रांति) में सेलेमेक्टिन होता है यह औषधि चरागाह और सर्पॉपिक मैन्ज के कणों के खिलाफ प्रभावी है। अन्य सामान्य उत्पाद जिनमें फिप्रानिल (जैसे फ्रंटलाइन और एफ़ीप्रो) होते हैं, वे fleas और cheyletiella के खिलाफ प्रभावी होते हैं एक उत्पाद का उपयोग करके अक्सर, यदि यह इन कणों के संपर्क में आता है तो आपका कुत्ता संरक्षित होगा।
  • ये उत्पाद आपके कुत्ते की खुजली के जोखिम को पूरी तरह से समाप्त नहीं करेंगे, लेकिन वे प्रयुक्त उत्पाद के आधार पर निश्चित प्रकार के अनुबंध के जोखिम को समाप्त करेंगे।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम से चित्र चरण 25
    3
    एक स्वच्छ वातावरण रखें एक अच्छा सामान्य अभ्यास वह जगह रखना है जिसमें आपका कुत्ता स्वच्छ और स्वच्छ रहता है। गंदगी और मलबे परजीवी बंदरगाह कर सकते हैं और उन्हें पोषण कर सकते हैं। दूसरी तरफ, साफ वातावरण में परजीवी जीवित रहने के लिए यह अधिक कठिन है।
  • बार-बार आकांक्षा करना (यदि संभव हो तो दैनिक) और वैक्यूम बैग पर एक कीटनाशक पिस्सू कॉलर का उपयोग करें जो कि परजीवी को मारने के लिए किया गया है। एक ठंढ कॉलर का उपयोग करें जिसमें पैरेथ्रीन शामिल है
  • स्प्रे नरम फर्नीचर और एक स्प्रे कीटनाशक के साथ कालीन जो अंडे और पिल्ले के लार्वा को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया था। ये उत्पाद बहुत मजबूत होते हैं और कैरिअर में पाए जाने वाले चेलेटियाला और सर्पॉटेज जैसे परजीवी को मारने की संभावना होती है (डिमोडेक्स त्वचा पर रहता है, इसलिए इस मामले में यह प्रासंगिक नहीं है)। इससे दूषित बिस्तर के संपर्क में रहने से कुत्ते को फिर से संक्रमित होने का खतरा कम होता है। पशुचिकित्सा एक उचित स्प्रे की सिफारिश कर सकता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ सुझाए गए एरोसोल में इंदोरैक्स, आरआईपी फ्लीज़ और नुवान स्टेकिल शामिल हो सकते हैं। ये पक्षियों, मछली या सरीसृप के पास इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। प्रारंभिक स्प्रे के बाद कुछ घंटों के लिए कमरा अच्छी तरह भरावना सुनिश्चित करें
  • परजीवी गतिविधि 7 महीने तक जारी रहती है, इसलिए संभावित कीटों का इलाज करना महत्वपूर्ण है।
  • कुत्तों के कदम 26 में प्रीवेंन्ट मैन्ज नाम वाली छवि
    4
    अपने आँगन को साफ करें यदि आपका कुत्ता घर छोड़ देता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास उसके लिए एक सुव्यवस्थित वातावरण है। यह पौधे के अवशेषों को समाप्त करता है जैसे कि सूखे पत्ते और सड़े हुए पेड़, जो कि परजीवी बंदरगाहों को बंद कर सकता था।
  • चेतावनी

    • कुत्तों की कुछ नस्लों हैं, जैसे मुक्केबाज, जो संकीर्ण करने के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं जब आप एक नया पिल्ला लेने के बारे में सोचते हैं तो ब्रीडर से पूछिए कि यह दौड़ कितनी बार खुजली विकसित करती है।
    • किसी भी प्रकार की मांगे के तुरंत उपचार के लिए यह महत्वपूर्ण है, जैसे कि कण तेजी से गुणा। वे आपके कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएंगे, जो कीड़े से लड़ने की अपनी क्षमता को कमजोर करेगा। तो फिर अपने कुत्ते को अन्य रोगों या परजीवी के लिए अतिसंवेदनशील हो जाएगा।
    • सभी घरेलू दवाओं के लेबल जांचें जो आप अपने कुत्ते को संचालित करने की योजना करते हैं। कुछ शैंपू और कीटनाशक तरल पदार्थ का उपयोग किसी निश्चित आयु के पालतू जानवरों पर नहीं किया जा सकता, क्योंकि वे बीमारी का कारण बन सकते हैं और मृत्यु भी पैदा कर सकते हैं। संदेह में, एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com