ekterya.com

पशुधन में रचना का न्याय कैसे करें

मवेशियों की रचना अधिक महत्व के गुणों में से एक है, जो कि पशुओं के एक निर्माता को अवश्य ही पता होना चाहिए और यह भी समझना चाहिए कि कब ठोस मवेशी और दौड़ की अच्छी झुंड को बढ़ाया जाना चाहिए। इस रचना में एक जानवर के वांछनीय और अवांछनीय हड्डी और मांसपेशी संरचना शामिल हैं। यह एक जानवर की संरचना के सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों, पैरों से, रीढ़ (या ऊपरी रेखा), और गर्दन और सिर पर हिंदकॉर्टर को कवर करता है।

गायों की तुलना में बैल में हड्डी और मांसपेशियों की संरचना अधिक महत्वपूर्ण होती है, तथापि, गायों को अच्छी रचना भी होनी चाहिए और अच्छी शारीरिक स्थिति में होना चाहिए ताकि उन्हें गायों को अच्छी स्थिति में समझा जा सके, ठोस और अत्यधिक उत्पादक जो कि उपयुक्त हैं अपने प्रजनन झुंड

चरणों

छवि शीर्षक 1152624 1
1
छवियों को देखना शुरू करें आप बैल, गाय, बैल या बछड़े की रचना को इंटरनेट पर या किसी भी किताब या पत्रिका में देखकर देख सकते हैं, जहां आप मवेशियों को देखते हैं। आपके स्थानीय कृषि समाचार पत्र भी एक अच्छा स्रोत है, क्योंकि अक्सर बैल की बिक्री के लिए विज्ञापन देते हैं जो कि दिखाता है "सर्वश्रेष्ठ बैल" उनकी जाति (जैसे, एंगस, लाल एंगस, Hereford, Simmental, लिमोजिन, Beefmaster, ब्राह्मण, आदि) के अनुसार, बेचा जाना चाहिए।
  • यदि आप इंटरनेट खोजते हैं और लिखते हैं "बैल की बिक्री" या "मवेशी बिक्री" Google या Yahoo! जैसे सबसे लोकप्रिय खोज इंजनों में, आपको पशुधन की कई छवियां मिल जाएंगी जो आप गहराई से अध्ययन कर सकते हैं। अधिकांश समय, इस प्रकार की छवियां सर्वश्रेष्ठ संसाधन हैं, जिससे रचनाओं की न्याय और आलोचना की जाती है।
  • छवि शीर्षक 1152624 2
    2
    सिर से पूंछ और पैरों तक बैल या गाय का अधिक विस्तृत अध्ययन करने से पहले, जानवर की संपूर्ण स्थिति और शरीर को देखकर प्रारंभ करें। नीचे एक ठेठ मवेशी में आदर्श विशेषताओं को पहचानने के लिए एक गाइड है और जो दोषपूर्ण हो सकता है।
  • विधि 1
    शरीर की सामान्य रचना

    1
    एक बैल और एक गाय की समग्र शारीरिक संरचना बहुत क्षमता के साथ गहरे होना चाहिए उन्हें लंबा शरीर भी होना चाहिए, लेकिन बहुत लंबा नहीं, न ही बहुत छोटा लंबे शरीर वाले मवेशियों को उनके कंकाल की गुणवत्ता में कम ग्रेड और परिपक्व होने में देरी होती है। शॉर्ट-बॉडी मवेशियों को वांछित वज़न में तेजी से वजन हासिल करने की प्रवृत्ति होती है, और इसमें भी विकास दर कम होती है
  • 2
    अत्यधिक कचरे से बचने के लिए एक बीफ़ को निचली इलाके में और छाती पर मामूली पतली होना चाहिए। एक ही समय में, यह एक अच्छी गहराई दिखाती है जो अच्छे शरीर की क्षमता दर्शाती है। धड़ के नीचे, साथ ही पसलियों की लोच, अच्छे शरीर की क्षमता और कुल उत्पादकता दिखानी चाहिए सामने और पीछे की पैरों के बीच की उचित चौड़ाई भी एक इष्टतम और पेशी शरीर की क्षमता दर्शाती है।
  • विधि 2
    ऊपरी रेखा, कंधे और वक्षीय परिधि के संयोजन

    छवि शीर्षक 1152624 2b8
    1
    शीर्ष पंक्ति शीर्ष पंक्ति रीढ़ है जो गर्दन से एक जानवर के पूंछ के अंत तक चलता है। ऊपरी रेखा के अधिकांश भाग जानवर के अंतिम दो तिहाई से होते हैं, कंधे के बीच से पीछे के कमरे तक होते हैं। ऊपरी रेखा सीधे होनी चाहिए, इसके बिना रीढ़ की हड्डी के बुलगे या गांठ के बिना।
    • एक तंग पीठ के साथ बैल एक कठोर चयन प्रक्रिया के अधीन हैं क्योंकि यह बैल की क्षमता को ठीक तरह से पुन: उत्पन्न करने और लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए बिना किसी प्रकार की रीढ़ की हड्डी की चोट या निचले छोरों के उत्पादन के बावजूद बाधा डालती है। यह गायों में इतना बुरा नहीं है, लेकिन यह समय के साथ खुद को मारने का कारण हो सकता है।
    • Saddled पशु भी एक बहुत ही मुश्किल चयन प्रक्रिया के अधीन हैं, क्योंकि यह भी आंदोलन और अपने पैरों पर वजन ठीक से वितरित करने की क्षमता सीमित कर सकते हैं। झुका हुआ पीठ आमतौर पर पीठ के अत्यधिक लंबाई के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, और कशेरुका ढांचे में एक कमजोरी का कारण बनता है, कंबल की मांसपेशियों में एक अनियमितता के अलावा। एक अच्छा कांटे की मांसपेशी उच्च प्रजनन क्षमता से संबंधित होती है - इसके बजाय, खराब या कमजोर कंबल की मांसपेशी गरीब प्रजनन क्षमता का संकेत है।
  • छवि शीर्षक 1152624 2 बी 9
    2
    कंधे। गायों या बैल में अच्छी चौड़ाई वाला कंधे, रिब पिंज में एक अच्छी क्षमता दर्शाता है, जहां दिल और फेफड़े रखे जाते हैं।
  • बैल में आम तौर पर, बैल में कंधों को व्यापक, बेहतर एक बैल के कंधे होते हैं जो कि 2 इंच (5 सेंटीमीटर) या कंधों की तुलना में इसके हिंदुओं के मुकाबले व्यापक होते हैं। व्यापक कंधों बैल में मर्दाना दर्शाते हैं और प्रजनन दक्षता का उच्चतम सूचक है। यह बछड़ों के प्रजनन करने में भी सक्षम है, यदि यह उपयुक्त फीनोटाइपिक गायों के साथ पार करता है, जिसके परिणामस्वरूप महान बछड़ों का उत्पादन होता है। उसकी बेटियां एक युवा उम्र में यौवन तक पहुंचती हैं ताकि वे पैदा कर सकें और एक मजबूत बछड़ा बना सकें। ब्रॉड कंधे आमतौर पर लंबे समय तक चौब्स के साथ समानार्थी होते हैं, चूंकि बैल की मर्दानगी व्यापक, गहरी कंधों में और सामने की चौड़ाई के समान एक हिंद क्वार्टर के साथ एक छोटी गर्दन की होती है।
  • बुल्स व्यापक कंधों के साथ पुराने एक साल अच्छी तरह से प्रातः पर सजातीय हमल, एक अच्छा जन्म के समय वजन, आसान वितरण और अधिक से अधिक सामान्य वजन के समय के साथ सहसंबद्ध होते हैं।
  • गायों में एक विस्तृत कंधे +/- एक-आधा इंच (1.27 सेमी) से अधिक के द्वारा वापस कमरे की चौड़ाई से अधिक नहीं होनी चाहिए। एक कंधे बहुत गहरी और चौड़ी महिलात्व घट जाती है और अच्छे दूध के उत्पादन की अनुमति नहीं देती है। बहुत ही संकीर्ण कंधों या उथले साथ एक गाय को बनाए रखने और यहां तक ​​कि प्रजनन समस्याओं और अपने आप में, लेकिन यह भी अपने बच्चों को दोष में न केवल जननांग का एक बढ़ा जोखिम पैदा करने के लिए एक बहुत खर्च होता है।
  • मवेशियों के कंधे की एक समान लंबाई होना चाहिए, और ऊपर की रेखा से अधिक नहीं होनी चाहिए (जिसे आमतौर पर कहा जाता है "किसी न किसी कंधे")। कंधों नहीं दी जा सकती या बहुत भारी हो (जब कंधे 2 इंच / 5 सेमी से वापस कमरे की चौड़ाई से अधिक), के रूप में वे अक्सर बच्चे के जन्म में समस्याओं के संकेतक हैं चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b10
    3
    वक्षीय परिधि वक्षीय परिधि क्षेत्र है जो कंधों के पीछे से कोहनी के पीछे जाता है। मवेशियों में अच्छी गहराई के साथ एक थोरैसिक परिधि में चारा का एक अच्छा परिवर्तनीयता और पैरों और पैरों के अच्छे संयोजन का संकेत मिलता है। वक्षीय परिधि है जहां अंग (दिल, फेफड़े, आदि) स्थित हैं, जिससे कि जानवर सामान्य रूप से जीवित रह सके। वक्षीय परिधि ऊपरी रेखा के बराबर या उससे अधिक होना चाहिए। करीब इन उपायों, अधिक अनुकूलनीय, जोरदार और कुशल जानवर हो जाएगा।
  • छोटे वक्षीय परिधि वांछनीय नहीं हैं, क्योंकि वे सामने के पैर (उदाहरण के लिए, उंगलियों को छोड़ दिया) में एक खराब संरचना को जन्म देते हैं, अच्छी तरह से चरने की अनुमति नहीं देते और पशु को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है
  • विधि 3
    पीछे की तिमाही और पार्श्व को आकार देना

    छवि शीर्षक 1152624 2b11
    1

    Video: A lomos de la bestia - Jon Sistiaga - Langosto

    पीछे वाले कमरे की विशेषताएं: एक जानवर के पीछे के कमरे में गहरे, चौड़े, लंबे और शीर्ष पर स्तर होना चाहिए। बैल के पीछे के पीछे के कमरे की ऊपरी रेखा पर थोड़ा नीचे उतरने में सक्षम होना चाहिए।
    • बैल और गायों में पीछे के कमरे की लंबाई पीछे के कमरे की लंबाई बहुत बड़ी या बहुत छोटी नहीं होनी चाहिए। ऊपरी हिंद मुहैया अक्सर एक खराब पेशी की क्षमता का संकेत करता है और इसलिए, पशुओं को अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, खासकर चराई के समय। उच्चतर जानवर खाने के लिए अधिक समय लेते हैं और उचित वजन तक पहुंचने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। गायों में हिंद क्वार्टर की आदर्श लंबाई 38 प्रतिशत से 40 प्रतिशत ऊपरी रेखा के दो तिहाई है
    • बैल और गायों में पीछे के कमरे की चौड़ाई पीछे के कमरे में व्यापक, बेहतर गायों में हिंदकॉर्वार्स और विस्तृत कूल्हों से पता चलता है कि उन्हें जन्म देने के लिए बहुत उपजाऊ और अच्छे हैं, प्रारंभिक परिपक्वता और कम रखरखाव के अलावा। बैल में व्यापक अंतराल विस्तृत कंधे और छोटी गर्दन से संबंधित हैं, जो मर्दाना दर्शाती है।
  • छवि शीर्षक 1152624 2 बी 12
    2
    पार्श्व की रचना छाती की परिधि की तुलना में पार्श्व की परिधि बड़ा, गाय की प्रजनन क्षमता जितनी अधिक हो ऐसा इसलिए है क्योंकि पार्श्व केवल एक जानवर के हिंदकंपुर के ऊपर स्थित है।
  • विधि 4
    सिर को आकार देने

    छवि शीर्षक 1152624 2 बी 1
    1
    माथे: सामने एक बैल की (थोड़ा नेत्र बिंदु से ऊपर के लिए एक बछड़े के सिर के ऊपर से प्रमुख) बहुत अधिक है तो वे एक दिखाई देते व्यापक और विस्तृत है, लेकिन नहीं होना चाहिए "चपटा सिर," या एक सपाट, हड्डी के कंधे की दयनीयता के लक्षण
    • माला पर घुंघराले बाल वाले ज्यादातर बैलोज़ में जैसे कि चारोलाइएस और हीफॉर्ड्स आमतौर पर अच्छी प्रजनन और पौष्टिकता का प्रतिनिधित्व करते हैं
    • आसान कैलगरी बैल (बछड़े जिन्हें बछड़ों की उत्पत्ति होती है, जो प्रजनन मानकों के मुताबिक वजन में छोटे और हल्के होते हैं) उनके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में छोटे सिर होते हैं, बैल की तुलना में जिन्हें बैल नहीं माना जाता है आसान प्रसव
  • 2
    गायों और हेइफ़र्स (और स्टीयर में भी) में, सिर की विशेषताएं बछड़े के बिल्कुल विपरीत होनी चाहिए। गाय (या बैल) को अपने स्त्री के झुंड से बैल की तुलना में अधिक स्त्री और अधिक परिष्कृत करना चाहिए। उदाहरण के लिए, हायरफोर्ड या चार्लाइलिस गायों और हेइफ़र्स के पुरुष प्रतिद्वंद्वियों के माथे पर घुंघराले बाल नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b3
    3
    आँखें: यद्यपि यह अजीब लग सकता है, मवेशियों में आंखों की संरचना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां लंबा पौधे, धूल और अन्य विदेशी वस्तुएं आंखों में आसानी से प्रवेश कर सकती हैं और गुलाबी आंखों या आंखों के कैंसर जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। ये जानवरों में गंभीर नेत्र रोग हैं जो उनकी आंखों के आसपास रंगद्रव्य की कमी रखते हैं और गरीब ओकुरल रचना के होते हैं।
  • गोजाइंस की आँखों का आदर्श ढांचा जमीन पर लगभग समानांतर आंखों के साथ आंखों में उभड़ा हुआ नहीं होना चाहिए। आंखों को पशु की आंखों की कुर्सियां ​​में अच्छी तरह से रखा जाना चाहिए। अच्छी तरह से रखे हुए आंखों वाले मवेशियों में, जमीन के मुकाबले जानवरों के चेहरे की तरफ से आंखों के झुकाव समानांतर होते हैं।
  • अच्छा रंजकता (भाग नहीं है) में और आंखों के आसपास की अनुमति देता है इन कम आंख नुकसान और आंख के कैंसर, और साथ ही सूरज की रोशनी, पराबैंगनी प्रकाश और मक्खियों की वजह से समस्याओं की संभावना है।



  • छवि शीर्षक 1152624 2 बी 4
    4
    जबड़ा: गोजाइन की जबड़े की एक बहुत समान संरचना होनी चाहिए, यह बहुत दूर या बहुत गहरा नहीं होना चाहिए। फोड़े, सूजन, या किसी अन्य चोट से मुक्त होना चाहिए जो जानवर को ठीक से भोजन करने से रोकता है और इसलिए, आप सामान्य रूप से जितना वजन चाहिए उतना वजन कम करने की अनुमति न दें। अक्सर एक बहुत निवर्तमान या बहुत ही अचल जबड़ा एक आनुवंशिक दोष होता है जो पीढ़ी से पीढ़ी तक फैलता है।
  • हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि युवा बछड़ों जिनमें बहुत निवर्तमान या भारी डालने वाले जबड़े होते हैं, वे इसे पार करते हैं और जबड़े के रूप में बढ़ते हैं, तो सामान्य रूप से इसे प्राप्त करते हैं। हालांकि, अन्य जानवरों में यह बहुत गंभीर हो सकता है और उनका एकमात्र विकल्प उन्हें बलिदान करना है।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b5
    5
    दांत: दांतों की स्थिति उत्पादन को प्रभावित करती है क्योंकि ये भोजन को छोटे टुकड़ों में चरने और काटने के लिए जरूरी है, और इसके लिए उन्हें अच्छी हालत में होना चाहिए। मस्तिष्क के नीचे पहने हुए दांत शरीर की स्थिति को प्रभावित करते हैं, गर्दन और उत्पादन की स्थिति।
  • गायों के आसपास की वनस्पति के आधार पर, अधिकांश पहना दांत, औसत से पांच से सात साल की उम्र के बीच में प्रकट होने लगते हैं। बारह साल की उम्र में, कई या अधिकतर दांत आकृति में त्रिकोणीय होते हैं या मसूड़ों के आधार पर पहना जाते हैं। एक रेतीली मिट्टी के वातावरण में किसी भी अन्य वातावरण से दाँत पहनने पर अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • मवेशियों से पहना जाने वाले दांतों के साथ गायों और बैल या जो बिगड़ते हैं वो झुंड से अलग होना चाहिए।
  • विधि 5
    गर्दन की संरचना

    छवि का शीर्षक 1152624 2 बी 6
    1
    बैल में गर्दन की रचना बहुत महत्वपूर्ण है एक अच्छा बैल की एक छोटी गर्दन पर एक मोटी रिज होनी चाहिए। बैल में लघु गर्दन कामेच्छा और उच्च स्तर के टेस्टोस्टेरोन का एक अच्छा संकेतक है, साथ ही साथ एक विस्तृत स्क्रोल परिधि (हार्मोन के उच्च स्तर के कारण) और व्यापक और अधिक मांसल कंधे शॉर्ट-गर्दन वाले बैल, बड़े हिंदकंद की पुत्री (अधिक गहराई वाले द्वार) और बेटियों की प्रजनन करते हैं जो कम उम्र में परिपक्व होते हैं।
    • लंबी गर्दन के साथ बुल्स इसके बजाय, लंबे समय तक (और इसलिए कम शिखर) के साथ बैल गर्दन को परिपक्व होने में समय लगता है, कम कामेच्छा और कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर पतली निर्माण के हैं और बेटियों कि परिपक्व होने में धीमी गति से कर रहे हैं पैदा करना है। पौष्टिकता और अवर अवरक्त आनुवंशिक विशेषताओं की कमी के कारण लंबे घिनौना बैल को बढ़ाने के लायक नहीं है।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b7
    2
    गायों में गर्दन की रचना बहुत लंबी या बहुत छोटी नहीं होनी चाहिए। लंबी गर्दन वाली गायों को भी डेयरी होने और बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। इसका कारण यह है कि लंबी गर्दन वाली गाय दूध की अत्यधिक मात्रा में उत्पादन करते हैं, और इस दूध की क्षमता के कारण, वे परिपक्व होने और पुन: उत्पन्न करने में अधिक समय लेते हैं।
  • दूसरी ओर, बहुत छोटी गर्दन वाले गायों में अधिक मर्दाना संरचना होती है, जिसमें बड़े कंधे, दुग्ध दूध की क्षमता और स्त्रीत्व का नुकसान होता है।
  • गाय की गर्दन की लंबाई अपने शरीर की लंबाई आधा होनी चाहिए, न तो बहुत लंबी है और न ही बहुत छोटी है।
  • विधि 6
    अंडकोश और udders की संरचना

    छवि शीर्षक 1152624 2b15
    1
    बैल में अंडकोश की संरचना: एक बैल की अंडकोशिका को एक सॉकर बॉल का आकार होना चाहिए, और एक साल के सबसे अधिक बैल में, स्क्रॉल की परिधि 35 से भिन्न होनी चाहिए" (89 सेमी) से 40" (1 मी) दौड़ पर निर्भर करता है। छोटे बैल के पास बड़े बैल की तुलना में छोटे खोरों की परिधि होती है अनियमित (असमान आकार और अंडकोष, आदि के आधार बाहर अधिवृषणी का) वृषण आनुवंशिक रूप से पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को पारित किया जा सकता। अंडकोष संबंधी बच्चों गठन भी बदतर हो सकता है, और बेटियों, udders के गठन दूध क्षमता, लंबे समय से निपल्स में कमी करते हैं, udders sagging और udders के प्रारंभिक सूजन हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 1152624 2 बी 16
    2
    निप्पल और लेडर रचना: गाय को एक समान क्वॉर्टर्स और छोटे निपल्स के साथ udders होना चाहिए। प्रत्येक निप्पल के पास प्रत्येक कमरे के नीचे एक ही स्थान होना चाहिए। निपल्स लंबे समय तक नहीं होनी चाहिए, क्योंकि नवजात बछड़े के लिए अधिक कठिन है और इस तरह के निप्पल से उचित कोलोस्ट्रम प्राप्त करना और दूध पिलाना या प्राप्त करना है।
  • आलस को अपने हिंद पैरों के बीच सावधानी से छिपाया जाना चाहिए, समान रूप से और बिना क्वार्टर (उदाहरण के लिए, दूसरे की तुलना में एक चौथाई) दिखाए बिना। आड़ को पेट के निचले हिस्से के साथ सुचारू रूप से मिलाया जाना चाहिए, बिना वी या पेट के बीच का दरार बनाकर। इसे पीछे के पैरों के पीछे के ऊपरी भाग से जुड़ा होना चाहिए, और पीछे के पीछे या नीचे की तरफ झुका नहीं होना चाहिए।
  • गाय की शरीर की दीवार को उचित युग्मन के लिए मध्यम निरोधक बंधन जिम्मेदार है। एक कमजोर निरोधक बंधन शरीर के बाहर आलस को लटका देगी, जिसके परिणामस्वरूप काटने के लिए गंभीर समस्याएं जैसे कि स्तन की सूजन और चोट का जोखिम।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b17
    3
    आपके मवेशी या डेयरी झुंड में udders की एक गरीब रचना आपके पशुओं के udders की लंबी उम्र कम हो जाएगा। डेयरी गायों के रूप में, उत्पादकों जो अधिक दूध उत्पादन चुनते हैं, खाते में मातृ प्रातः के दौरान दूध और वजन की वृद्धि, और अपेक्षित संतान मतभेद के मूल्यों (EPD) लेने के साथ एक उदारवादी विरोध है udders की गुणवत्ता
  • नतीजतन, आनुवंशिकी को उन पर्यावरणीय परिस्थितियों से मेल करना बेहतर होता है जिसमें आप अपने पशुओं को उठाते हैं। इसके अलावा, विशेष रूप से गायों के साथ, समाप्त नहीं होने का चयन करें।
  • विधि 7
    पैर और पैरों का आकार

    छवि शीर्षक 1152624 2b18
    1

    Video: दुनिया के दो महासागर जो आपस में नहीं मिलते || Hind Mahasagar & Prashant Mhasagar |

    पैरों सीधे जानवर के चारों कोनों में से प्रत्येक के नीचे स्थित होना चाहिए और स्वाभाविक रूप से सीधे स्थिति में होना चाहिए। जानवर की आवाजाही एक स्वतंत्र और ढीली चाल के द्वारा विशेषता होनी चाहिए, जो बेहिचक, धीमी, कठोर और / या कम नहीं होती है असमान, छोटे, मुड़ या सर्पिल अंगुलियों और / या मुड़ फीट वाले जानवर आमतौर पर लंगड़े होते हैं।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b19
    2

    Video: बारां : मांगरोल कस्बे के छोटे बाज़ार सेक्टर में सुने मकान में चोरी

    सामने के पैर की संरचना सामने की पैरों और पैरों को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्याएं ऐसी स्थिति है जैसे वार्स घुटने, एक लड़का घुटने, उंगलियों को बाहर या अंदरूनी ओर झुकाते हैं
  • साथ मवेशी घुटने के वेरुर्स घुटनों का अधिक विस्तार करने की आदत होती है, जिससे यह दिखता है कि सीधे खड़े होने के बजाय वे आगे झुका रहे हैं।
  • साथ मवेशी लड़के की घुटने घुटने के वार्स के बिल्कुल विपरीत है, क्योंकि उसके घुटने वापस जाने के लिए जाते हैं, अपने पैरों को आगे बढ़ाते हैं। इस स्थिति को भी कहा जाता है घुटनों पर बंद
  • साथ मवेशी उंगलियों के बाहर या पीठ में घुटनों की ओर इशारा करते हुए एक दूसरे की ओर इशारा करते हैं जिससे सामने के पैर सीधे सीधा रहने के बजाय बाहर आते हैं। मवेशी अपने पैरों को बाहर की ओर झुकाते हैं और फिर आवक होते हैं।
  • साथ मवेशी उंगलियों में आवक या ज़ैम्बो ऊपर के विपरीत है (घुटनों को आवक के बजाय बाहरी ओर इशारा करते हुए), और उनका आंदोलन भी विपरीत है: वे अपने पैरों को भीतर की तरफ घुमाते हैं जब वे चलते हैं।
  • छवि शीर्षक 1152624 2 बी 20
    3
    हिंद पैरों का आकार: हिंद पैरों की खराब रचना से संबंधित सबसे आम समस्याएं हमेशा दस्तक या कोर्रोन और कुआर्टिला में शुरू होती हैं। यदि hoes और पत्तियों एक बुरी स्थिति में हैं, यह पैर की स्थिति को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, एक बंद गोजाइन मवेशी में पैर की उंगलियों के साथ हिंद पैर होते हैं, और एक खुले गोजातीय मवेशी में अंगुलियों के साथ हिंद पैरों होते हैं।
  • मवेशी गार्रॉन्स या ज़मो के बंद होने के कारण एक दूसरे की तरफ इशारा करते हुए उनकी डिकियां होती हैं
  • मवेशी गाररॉन्स या पैटिज़ेम्बो का खुलासा पिछले मामले के विपरीत है, क्योंकि यह एक दूसरे के सामने की दिशा में इंगित करने वाले छड़ हैं, जो कि बाहर की ओर है
  • हिंद पैरों के दोनों विकृति जानवरों को मुड़ आंदोलनों और घूर्णन के साथ चलने के लिए मजबूर करते हैं।
  • संयुक्त समस्याएं वाले जानवरों को झड़पों में बहुत कम वक्रता है। इन जानवरों को लंगड़ा करने की संभावना है और अक्सर एक छोटी और गलत चाल होती है।
  • आधा चाँद के आकार में सीढ़ी वाले जानवर पिछले मामले से पूरी तरह से विपरीत होते हैं, चूंकि जानवर के पास घूंघट में एक बड़ा कोण होता है, जिससे वह ऊँची एड़ी पर आराम कर सकता है और परिणामस्वरूप, यह दस्तों को कमजोर कर देता है।
  • एक हिंद पैरों पर संकीर्ण आसन तब होता है जब हिंद पैरों सचमुच एक दूसरे के करीब हैं ताकि आप जानवरों के सामने नहीं देख सकें।
  • इस खराब रचना वाले जानवरों को भी कुछ हद तक बंद किया जा सकता है, इसके अलावा हिंद पैरों के लगातार रगड़ के कारण त्वचा में म्यलगिया और अस्थिषन को पीड़ित करने के अलावा।
  • इस मुद्रा के साथ जानवर दूसरे या शरीर के केंद्र की तरफ एक पैर के साथ चलना पसंद करते हैं।
  • छवि शीर्षक 1152624 2b21
    4
    उंगलियों: बोवेन की उंगलियों की संरचना भी आंदोलन और मुद्रा को प्रभावित करती है। बुल्स और गायों में बहुत बड़ी पैर की उंगलियां सामान्य रूप से नहीं चलती हैं, लेकिन पैरों के बाकी हिस्सों की बजाय उनकी ऊँची एड़ी के जूते पर चलना है।
  • असमान चौड़ाई और लंबाई वाली फिंगर्स जानवर के वजन के आंदोलन और वितरण को प्रभावित करेंगे।
  • बुल्स जो एक उंगली दूसरे से पतले होते हैं और जो अन्य (अत्यधिक आनुपातिक शर्त) से अधिक बढ़ेगा लंगड़ापन और पर्याप्त आंदोलन की कमी से ग्रस्त हैं। इस स्थिति के साथ बुल्स का बलिदान किया जाना चाहिए।
  • उंगलियों के अन्य विसंगतियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए:
  • छोटे खुर जो उंगलियां पहने हुए हैं, यह दर्शाता है कि चलने के दौरान जानवर अपने पैर खींच रहा है
  • खुरों लंबे संकीर्ण उथले ऊँची एड़ी के जूते, जो अक्सर hocks और कमजोर के साथ जुड़े है और कभी कभी पृष्ठों खुरों कैंची (उंगलियों एक दूसरे को पार के रूप में वे बड़े होते हैं) पैदा करता है।
  • युक्तियाँ

    • सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं, जिन्हें गायों में ध्यान में रखा जाना चाहिए, हिंदकंद, udders, सामान्य रूप में स्त्रीत्व, पैर और पैर, और शरीर की समग्र क्षमता में क्षमता है।
    • बैल में सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए, मर्दाना और समग्र मांसलता के अतिरिक्त पैरों और पैरों, कंधों, गर्दन, हिंद और अंडकोशिकाएं हैं।
    • कुछ फ़ोटो दूसरों के मुकाबले न्याय करने में अधिक मुश्किल हो सकती हैं क्योंकि वे कोण पर गए थे और जहां ऊंचाई पर फोटोग्राफर मवेशियों की तस्वीरें लेने के समय थे

    चेतावनी

    • कभी-कभी एक तस्वीर आपको सब कुछ नहीं बताती है, उदाहरण के लिए, चीजें वे हमेशा नहीं होती हैं जो वे तस्वीरों में दिखती हैं।
    • ऐसी शब्दावली और ऐसी अन्य चीजों से घबराहट न करें, खासकर यदि आपने बोवीन इंजीनियरिंग की वेबसाइट पर जाने का फैसला किया है पशुओं की रचना को पहचानना शुरू करने के लिए उपयुक्त संरचनात्मक संरचना के अपने बुनियादी ज्ञान का उपयोग करें।
    • वास्तविक जीवन में पशु आंकना एक छोटे से अधिक कठिन हो सकता है। हालांकि, खासकर यदि आप अपना समय ले और भी जल्दी मत करो, यह आसान वास्तविक जीवन मैं यह कर केवल एक अखबार या कंप्यूटर से लिया 2 डी फ़ोटो का उपयोग कर में गोजातीय रचना न्यायाधीश करने लग सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com