ekterya.com

बिल्ली के दालों को कैसे साफ करें

बिल्लियों को तैयार करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दांत की सफाई है यह ब्रश और टूथपेस्ट के साथ बिल्ली के दांतों को ब्रश करके ब्रश करके किया जाना चाहिए, विशेष रूप से पालतू जानवरों के लिए बैक्टीरिया और पट्टिका को खत्म करने के लिए जो मुंह में जमा हो जाते हैं, जिससे आपके बिल्ली के मौखिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि वयस्क बिल्ली के दांतों को ब्रश करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इस रूटीन के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो कुछ अभ्यास सत्रों के बाद यह आसान होगा। आपको हर दिन अपने बिल्ली के दांतों को ब्रश करना चाहिए या कम से कम सप्ताह में एक बार यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रहना चाहिए।

चरणों

भाग 1
दंत सफाई के लिए तैयार करें

छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 1
1
पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। यह सुनिश्चित करने के लिए आपके पशुचिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी बिल्ली के दांतों पर पट्टिका और टैटर का निर्माण हो, क्योंकि, आप पट्टिका को ब्रश कर सकते हैं और इसे हटा सकते हैं, जिससे आपको टारार को हटाने के लिए विशेष उपकरण चाहिए इसलिए, यह प्रक्रिया केवल एक पशु चिकित्सा पद्धति में किया जा सकता है
  • इसके अलावा, आपका पशुचिकित्सा अपने बिल्ली के मौखिक स्वास्थ्य की जांच करने और यह निर्धारित करने का अवसर ले सकता है कि उसके दांतों को ब्रश करने के लिए उसके लिए सुरक्षित होगा या नहीं।
  • आप मौखिक देखभाल उत्पादों की सिफारिश भी कर सकते हैं जो आपकी बिल्ली के लिए सुरक्षित और अधिक प्रभावी हैं
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 2
    2
    आपको आवश्यक सामग्री प्राप्त करें मूल बात नरम ब्रितर्स और टूथपेस्ट के साथ टूथब्रश है। ध्यान रखें कि इन दोनों उत्पादों को पालतू जानवरों के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए, क्योंकि मानव टूथपेस्ट में फ्लोराइड होता है, जो बिल्लियों के लिए विषाक्त है।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 3
    3
    टूथपेस्ट से बचें जो में xylitol स्वीटनर होता है, क्योंकि यह बिल्लियों के लिए घातक है।
  • बिल्लियों के लिए टूथब्रश के दो प्रकार होते हैं: जिन लोगों को आप अपनी उंगलियों और दूसरों पर डाल सकते हैं जो कि बच्चों के लिए टूथब्रश की तरह लगते हैं जो बिल्ली के मुँह के लिए विशिष्ट आकार होते हैं
  • पालतू पशुओं के अधिकांश स्टोर या आपके पशुचिकित्सा के कार्यालय में, आप पालतू जानवरों के लिए दंत-सफाई किट भी खरीद सकते हैं जिनमें टूथपेस्ट और टूथब्रश शामिल हैं
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 4
    4
    अपनी बिल्ली को पहले टूथपेस्ट के लिए उपयोग करें। धीरे-धीरे अपने दांतों को अपने बिल्ली के दिनचर्या में कई दिनों से अधिक ब्रश करना, ताकि आप आराम कर सकें और पता कर सकें कि यह कब शुरू हो रहा है। इस तरह, आप डर या संघर्ष नहीं करेंगे, जो प्रक्रिया को मुश्किल बना देगा।
  • अपनी अंगुली की नोक पर थोड़ी टूथपेस्ट रखकर और लामा के लिए अपनी बिल्ली को देकर शुरू करो। अगले दिन, वही करो, लेकिन अपने ऊपरी मसूड़ों पर अपनी उंगली चल रहा है। अगले दिन, पेस्ट को ब्रश पर डालें, अपनी अंगुली पर नहीं, और फिर लामा के लिए अपनी बिल्ली को दे दो।
  • लोगों के साथ, बिल्लियों में कुछ विशिष्ट स्वाद भी होते हैं इसलिए, ब्रश करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, आप कितने टूथपेस्ट को अपनी बिल्ली पसंद करते हैं यह निर्धारित करने के लिए कई प्रकार के टूथपेस्ट खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 5
    5
    अपनी बिल्ली को टूथब्रश में पेश करें। अपने दांतों को साफ करने से पहले, आपको अपनी बिल्ली को टूथब्रश से बातचीत करना चाहिए जिससे कि उसे उसके साथ अधिक सहज महसूस हो। बिल्लियों अक्सर उनके गले या मसूड़ों वस्तुओं के खिलाफ रगड़ने के लिए उन्हें अपनी गंध के साथ चिह्नित और उन्हें उनकी रूप में स्थापित।
  • इसलिए, अपनी बिल्ली को टूथब्रश के रूप में चिह्नित करें और इसे अपने मुँह में डालने के लिए उपयोग करें, इससे पहले कि आप इसे सफाई के लिए इस्तेमाल करना शुरू करें। इसे ब्रश से दो या तीन दिनों के लिए कम से कम 20 मिनट में एक दिन में एक-एक दिन में बातचीत करने देनी चाहिए, इससे पहले कि आप इसे इस्तेमाल करने से पहले अपनी बिल्ली को इस्तेमाल कर सकें।
  • यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं, तो उनमें से प्रत्येक के पास अपना टूथब्रश होना चाहिए। एक से अधिक बिल्ली के दांतों को साफ करने के लिए एक ब्रश का उपयोग न करें।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 6
    6
    अपने बिल्ली को हर बार जब वह एक सकारात्मक तरीके से ब्रश के साथ संपर्क करता है, तो उसे इनाम दें। अपनी बिल्ली को ब्रश और पेस्ट करने की प्रक्रिया के दौरान, आपको उसे व्यवहार करना चाहिए या उसे सकारात्मक बातचीत के बाद पुरस्कार के रूप में अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलना चाहिए।
  • दूसरी ओर, यदि आपकी बिल्ली ब्रश और पेस्ट के साथ बातचीत करने के लिए अनिच्छुक है या उन्हें डर लगता है, तो उसे कोई इनाम न दें, ताकि इन वस्तुओं के साथ नकारात्मक संगठनों को मजबूत न करें।
  • भाग 2
    अपने बिल्ली के दांतों को साफ करें

    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 7
    1
    अपनी बिल्ली को एक आरामदायक स्थान पर रखें यह महत्वपूर्ण है ताकि आप प्रक्रिया के दौरान आराम कर सकें। यदि आपके पास संघर्ष की प्रवृत्ति है, तो आप इसे एक तौलिया में लपेट कर सकते हैं, ताकि वह खरोंच न करे और आपके लिए भागने के लिए मुश्किल हो जाएगा।
    • आपके बिल्ली के दांतों को ब्रश करना 30 सेकंड से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
    • यदि आपकी बिल्ली को संघर्ष या लगता है कि आप भागने की कोशिश कर सकते हैं, तो यह लंबे समय तक चलने वाले कपड़े या दस्ताने पहनना उचित है।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 8
    2
    अपने बिल्ली के दाँत ब्रश करें ब्रश और टूथपेस्ट के लिए आपकी बिल्ली का उपयोग करने में मदद करने के लिए पहले दो या तीन दिन को समर्पित करें, और चौथे दिन, पेस्ट को ब्रश पर रख दें और अपने कुछ दांतों को ब्रश करके शुरू करें।
  • प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं जब तक कि आपकी बिल्ली पर्याप्त रूप से आदी नहीं हो जाती है, ताकि आप अपने सभी दांतों और मसूड़ों के माध्यम से ब्रश कर सकें। थोड़ी ऊपरी कोण पर ऊपरी रियर दांतों के मसूड़ों के मुकाबले रगड़ना, ताकि रस्सी मसूड़ों के नीचे पहुंच सके।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 9
    3
    हलकों को ब्रश में घुमा दें जब आपकी बिल्ली इस रूटीन के आदी हो गई है, तो आप मसूढ़ों को मालिश करने के लिए सर्कल में ब्रश को सामने से वापस गम की रेखा के ऊपर घुसना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 10
    4
    अपने दांत नियमित रूप से ब्रश करें आपको यह दिनचर्या हर दिन या कम से कम कई बार एक सप्ताह में करना चाहिए। इस तरह, आपके बिल्ली का मुंह यथासंभव स्वस्थ रहेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि ब्रश करने से दाँतों के दृश्यमान भागों पर पट्टिका के निर्माण को हटा दिया जाता है, लेकिन जिंगिवल लाइन के नीचे एक नहीं इसलिए, आपको अपने मुंह में पट्टिका और बैक्टीरिया के निर्माण को अधिक से अधिक कम करने के लिए लगातार अपने बिल्ली के दांतों को ब्रश करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 11
    5
    अपने बिल्ली के मुंह की जांच करें ब्रश करने के दौरान, अपने बिल्ली के मुंह की जांच करने का मौका लें, अगर ऐसा कुछ है जिसके लिए आपको पशु चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके मसूढ़े से रक्तस्राव होता है, तो आपको उसे प्लेट से हटाकर इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। अगर आप मवाद, गांठ, घावों, मुंह में लाल क्षेत्रों या ढीले दांत का पता लगाते हैं तो आपको इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने बिल्ली के दांतों को ब्रश करने का दूसरा तरीका ढूंढें

    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 12
    1



    उन उपचारों को चुनें, जो आपके बिल्ली की प्रवृत्तियों को सबसे अच्छा सूट कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, कुछ बिल्लियों अपने दांतों को हर दिन या दो बार ब्रश करने की अनुमति नहीं देते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप इसे पेशेवर सफाई के लिए पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं और इसे नीचे के किसी भी उपचार के साथ जोड़ सकते हैं:
    • आप अपनी बिल्ली के व्यवहार, खिलौने, पानी के जोड़ या खाद्य पदार्थों को मौखिक स्वास्थ्य में योगदान देने के लिए डिज़ाइन कर सकते हैं, हालांकि उन्हें ब्रशिंग के लिए विकल्प के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • यदि आपकी बिल्ली आपको ब्रश करने के दौरान बहुत अधिक तनाव का कारण बनती है, लेकिन जब आप इसे पशुचिकित्सा में लेते हैं, तो यह बहुत अधिक जोर देती है, दोनों स्थितियों का मूल्यांकन करने के लिए यह निर्धारित करें कि कौन से विकल्प को जारी रखने के लिए अधिक उपयुक्त है
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 13
    2
    अपनी बिल्ली विशेष भोजन दें कुछ खाद्य पदार्थों और व्यवहार विशेष रूप से बिल्लियों के दांतों से पट्टिका को हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह एक फीड के माध्यम से प्राप्त की जाती है जिसमें एक रौशनी बनावट होती है जो प्लेट को अलग करती है क्योंकि आपकी बिल्ली इसे चबाने देती है।
  • जब आप अपने बिल्ली के दाँतों पर पट्टिका को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पैकेज कुछ ऐसा कहता है "दंत चिकित्सा देखभाल"। हालांकि, इस प्रकार का भोजन ज्यादा नहीं कर सकता यदि आपकी बिल्ली को दांतों पर टैटर हो, तो, इससे पहले कि आप अपनी बिल्ली को इन विशेष फ़ार्मुलों के साथ खिलाने शुरू करने से पहले, आपको दांत से अपने दांतों को हटाने के लिए डॉक्टर से ले जाना चाहिए। कुछ खास परिस्थितियों में भी यह अनुशंसित नहीं है कि बिल्लियों ने इस प्रकार के भोजन का उपभोग किया (उदाहरण के लिए, अगर उन्हें मुंह, गुर्दा रोग, आदि में दर्द हो), तो इन खाद्य पदार्थों को अपनी बिल्ली को देने से पहले अपने परामर्शदाता से परामर्श करें ।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 14
    3
    दंत rinses या पानी additives का उपयोग करें कुछ ऐसे योजक हैं जो बिल्ली के पानी में जोड़े जाते हैं और मौखिक बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। सबसे सामान्य क्लोराहेक्साइडिन या ऑक्सीफ़ैस ब्रांड उत्पाद हैं, जिन्हें आपको पैकेज में दिए गए निर्देशों के बाद पानी में जोड़ना होगा।
  • इन एडिटिव्स का उपयोग करने से पहले, अपने पशुचिकित्सा के साथ जांच करें यदि वे आपकी बिल्ली के लिए उपयुक्त हों, तो उनकी एक चिकित्सा समस्या है जो उनके साथ अच्छी तरह से बातचीत नहीं करती है। आप स्प्रे फॉर्म में समान उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप सीधे अपने बिल्ली के दाँतों पर स्प्रे कर सकें।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि ये उत्पाद टैटार को खत्म नहीं कर सकते हैं लेकिन मौखिक बैक्टीरिया को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 15
    4
    विशेष खिलौने का उपयोग करें यहां तक ​​कि खिलौने चबा रहे हैं जो दांतों को साफ करने, टारटर को हटाने और बिल्लियों के मसूड़ों को मालिश करते हैं। बिल्लियों को कुतरने की प्रवृत्ति होती है, इसलिए ये खिलौने दो पक्षियों को एक पत्थर से मारने का एक अच्छा तरीका है, अपने दांतों को साफ और मजबूत रखते हुए इस आवश्यकता को संतोषित करते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 16
    5
    एक पेशेवर अपने बिल्ली की सफाई करो जैसे ही कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक बार दंत चिकित्सक जाना पड़ता है, वैसे ही कुछ बिल्लियों को पेशेवर चिकित्सकीय सफाई की जरूरत होती है, हालांकि उनके दांत नियमित रूप से ब्रश होते हैं। यह पता करने का एक अच्छा तरीका है कि जब आपकी बिल्ली को सफाई करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाने का समय आ गया है, तब जब आप देखते हैं कि टैटर गिनिवाह लाइनों में जमा करना शुरू कर देता है
  • टार्टर हल्के भूरे रंग का एक पदार्थ है कि मसूड़ों पंक्तियों के साथ प्रकट होता है और एक गहरे भूरे रंग बन या के रूप में कभी कभी जम जाता है ग्रे काला हो जाता है।
  • भाग 4
    कारणों को समझें कि आपको अपने बिल्ली के दाँतों को क्यों साफ करना चाहिए

    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 17
    1
    आपको पट्टिका और टैटर के बीच का अंतर पता होना चाहिए आपके बिल्ली के मुँह में जीवाणुओं के कारण पट्टिकाएं और दांतों की सतह का पालन करता है। फिर, यदि आप अपने दाँत को ब्रैकेट हटाने के लिए ब्रश नहीं करते हैं, तो यह टैटर को खनिज बनाना शुरू कर देता है। इस पदार्थ सीमेंट की तरह दांत का पालन करता है, तो आप केवल एक पेशेवर पृष्ठभूमि से पशु चिकित्सक निकाल सकते हैं।
    • यदि आप अपने बिल्ली के दंत स्वच्छता की देखभाल नहीं करते हैं, तो यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, जब पट्टिका और टैटर को जमा करना शुरू होता है, तब आपको पता लगाने के लिए करीब ध्यान देना होगा।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 18
    2
    मसूड़े की सूजन पहचानें मसूड़ों की सूजन एक मस्तिष्क की सूजन है जिसके द्वारा वे एक गहरे लाल रंग का अधिग्रहण करते हैं मनुष्यों के साथ के रूप में, मसूड़े की सूजन भी बिल्लियों में गरीब दंत स्वच्छता को इंगित करता है, इसलिए यदि आप इतना है कि समस्या बदतर हो नहीं है इन लक्षणों नोटिस आप पशु चिकित्सक के पास तुम्हारा लाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 19

    Video: ना झड़ेंगे -ना टूटेंगे ! बालो को मोटा व लम्बा करने का अचूक उपाय- How to Grow Super Long Hairs

    3
    पारंरियोन्टिटिस की पहचान करना सीखें यह रोग मसूड़े की सूजन का अगला चरण है - ये है, ऐसा तब होता है जब उसे पर्याप्त उपचार नहीं मिलता है। Periodontitis मसूड़ों की रेखा से नीचे विकसित करता है और दांत है, जो दर्दनाक फोड़े का कारण बनता है और दांत ढीला हो सकता है की दंतकोटर संक्रमित करता है।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 20
    4
    मुंह के अल्सर पर ध्यान दें मसूड़े की सूजन के उपचार की कमी के अन्य परिणाम मुंह के अल्सर हैं, जो उज्ज्वल लाल घाव हैं जो रक्तस्राव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 21
    5
    चकरा देनेवाला अल्सर की पहचान करना सीखें इस प्रकार का अल्सर मुंह के अल्सर के समान है, जो कि बिल्लियों के ऊपरी होंठ में बने होते हैं।
  • छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 22
    6
    स्टामाटाइटिस की पहचान करना सीखें यह एक बहुत ही दर्दनाक मुंह सूजन है जिससे बिल्ली का कारण बनता है या नहीं खा सकता है। आप इसे बिल्ली के मुंह के अंदर की जाँच करके पता लगा सकते हैं, जो लाल और कच्चे होना चाहिए।
  • ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो विकसित हो सकती हैं यदि आप अपने बिल्ली की दंत स्वच्छता की उपेक्षा करते हैं, लेकिन बहुत अधिक हैं
  • Video: बिल्ली की नाल, जेर के चमत्कारी टोटके, Billi Ki Naal, Nal, Jer, Cat's Naval Chord, Cat Umbilical Cord

    छवि शीर्षक एक स्वच्छ बिल्ली`s Teeth Step 23
    7
    अन्य समस्याओं को ध्यान में रखें जो विकसित हो सकते हैं वहाँ भी सबूत है कि बैक्टीरिया और बिल्ली के मुंह में जहर शरीर के अन्य भागों के लिए खून के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं, इस प्रकार कई अन्य अंगों को संक्रमित प्राप्त करने है। ऐसे मामलों की गई है जहां हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, मधुमेह और वृद्धि हुई लीवर एंजाइम सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं, के कारण, एक पुरानी मौखिक सूजन साबित हुई।
  • युक्तियाँ

    Video: उड़द की दाल से करें एक चमत्कारी टोटका - किसी भी कार्य में सफलता का चमत्कारी उपाय

    • अपने बिल्ली के दंत स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके बिल्ली के बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, नियमित दांत क्लीनिंग का समय निर्धारित करें ताकि आपकी बिल्ली अपने सभी दांतों के साथ पुरानी हो सके।
    • आप अपने बिल्ली के दैनिक दांत की सफाई का उपयोग समय और बांड खर्च करने के तरीके के रूप में कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हर बार जब आप अपनी बिल्ली को अपनी वार्षिक जांच के लिए लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पशु चिकित्सक अपने दांतों की जांच करने के लिए न भूलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com