ekterya.com

कैसे पट्टिका को रोकने के लिए

पट्टिका बैक्टीरिया और बायोफिल्म का एक मिश्रण है जो वे छिपाना यह एक स्पष्ट और चिपचिपा पदार्थ होता है जो हर दिन दांतों पर बना होता है और यदि इसे ब्रश नहीं किया जाता है और इसे फोड़ा नहीं जाता है तो यह छिद्र का उत्पादन कर सकता है या यह कठोर हो सकता है और टैटर में बदल सकता है। दागों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो जटिलताओं के लिए अग्रणी से पट्टिका को रोकने के लिए सरल तरीके हैं उचित दांत की स्वच्छता रखने के लिए, दांतों के लिए अच्छे से खाने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से और नियमित रूप से दंत चिकित्सक को देखने से आपके दांतों को नुकसान पहुंचाने से पट्टिका को रोकने के सर्वोत्तम तरीके होते हैं

चरणों

विधि 1

अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें
प्रतिरक्षित प्लैक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, पट्टिका आपके दाँत में दिन-प्रतिदिन बनी हुई है। पट्टिका से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह ब्रशले टूथब्रश और टूथपेस्ट के उपयोग से ब्रश करने के लिए ब्रश है जो अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन द्वारा अनुमोदित है। फलक एक चिपचिपा फिल्म है जो बैक्टीरिया और उनके स्राव से बना है - यदि आप इसे सही समय पर पता लगाते हैं तो इससे पहले कि आप अपने दांतों को किसी तरह नुकसान पहुंचाए, इससे पहले इसे ब्रश कर सकते हैं। यही कारण है कि दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करना इतना प्रभावी है
  • अधिकांश वाणिज्यिक टूथपेस्टों में फ्लोराइड होता है, जो कि कैविटी को रोकने के लिए दिखाया गया है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि फ्लोराइड की खपत से स्वास्थ्य को जोखिम में डाल सकता है। चाहे आप एक फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करना चुनते हैं या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि आप दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें।
  • कठोर बाल खड़े ब्रश का उपयोग न करें, क्योंकि यह दाँत तामचीनी के लिए बहुत घर्षण हो सकता है। नरम ब्रश ब्रश प्राप्त करें, यह आपके दांतों और मसूड़ों के लिए स्वस्थ है।
  • अपने दांतों को बहुत ज्यादा ब्रश न करें यदि आप हर खाने के बाद ब्रश करते हैं, तो आप दाँत तामचीनी पहन कर समाप्त कर सकते हैं। पट्टिका को हटाने के लिए दिन में दो बार पर्याप्त है
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सही तकनीक का उपयोग करें यदि आप ठीक से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप उन्हें साफ करने के बाद भी दाग ​​पर पट्टिका छोड़ सकते हैं। एक चिकनी परिपत्र गति का उपयोग करके अपने दांतों को ब्रश करें, मोर्चे की ओर से एक मजबूत आंदोलन नहीं। अपना समय ले लो और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से साफ हैं, दांतों की पूरी सतह को ब्रश करना सुनिश्चित करें (मोर्चे, शीर्ष और पीछे वाला) ब्रश के साथ अपने मसूढ़ों को मालिश करें और अपनी जीभ को ब्रश करने से खत्म करें
  • पीछे के दांतों पर विशेष ध्यान दें जिन तक पहुंचना अधिक मुश्किल है, क्योंकि उन्हें अक्सर उपेक्षित किया जाता है।
  • अपने दांतों को ब्रश करना, दो से तीन मिनट लगाना चाहिए यदि आप आमतौर पर इसे 20 सेकंड के लिए करते हैं, तो अधिक समय निवेश करना शुरू करें। प्रत्येक दाँत पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान देकर इसे ध्यान में रखें।
  • Video: यह क्रीम 7 दिन में इतना गोरा बना देगी आपकी आंखें यकीन नहीं कर पाएंगी \ clop g cream review in hindi

    प्रतिबिंबित छवि को चित्रित करें चरण 3
    3
    हर रोज का फ्लास्क दांत के बीच और मसूड़ों के बीच जमा होने वाली पट्टिका टूथब्रश से नहीं पहुंच पाई जा सकती। यह हर दिन सोता है कि आपके दांतों के बीच की पट्टिका तर्तार नहीं बनती और दाँत क्षय का कारण बनती है। मोम के साथ डेंटल फ्लॉस के बीच चुनें, स्वाद या टेप के साथ मोम के बिना, आपको यह पता लगाने के लिए कि यह आपको दैनिक उपयोग करने के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • जब दंत फ्लॉस का उपयोग करते हैं, तो सही तकनीक का उपयोग करें। अपने दांतों के बीच धीरे-धीरे फर्श खींचें, यह आपके मसूड़ों में एम्बेडेड होने की अनुमति न दें। इसे दाँत के खिलाफ दबाएं, गम तक चले जाओ और दूसरे दाँत तक जाएं अगले दाँत के लिए दंत फ्लॉस का एक साफ खंड का प्रयोग करें।
  • यदि आप फ्लॉसिंग की अनुभूति से नफरत करते हैं, तो बजाय टूथपिक का उपयोग करने का प्रयास करें यह प्लास्टिक का एक पतला टुकड़ा है जो आपके दांतों के बीच फिट बैठता है और दांत के फॉल्स का विकल्प हो सकता है।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक रोगाणुरोधी माउथ वाश का प्रयोग करें इस प्रकार की कुल्ला पत्थरों को मारने के लिए डिजाइन किया गया था जो मुंह के कुछ हिस्से में निर्मित होता है जो ब्रश या फ़्लॉसिंग के दौरान पहुंचना मुश्किल होता है। इसके अतिरिक्त, एक माउथवॉश आपकी सांस को ताज़ा कर देगा और गुहाओं को रोक देगा। "एंटीमाइक्रोबिलियल" या "एंटीबाइक्टेरियल" कुल्ला चुनें कुछ में फ्लोराइड होते हैं, कुछ नहीं करते हैं
  • 30 सेकंड के लिए अपने मुंह के चारों ओर कुल्ला करने के लिए एक ढक्कन भरा (एक चम्मच के बारे में) पोंछ लें, यह सुनिश्चित करें कि यह आपके दांतों को कवर करता है, फिर इसे बाहर निकालें
  • कुल्ला का प्रयोग केवल एक बार एक बार पट्टिका से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त है।
  • विधि 2

    एक स्वस्थ आहार चुनें
    प्रतिरक्षित प्लैक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें चीनी और स्टार्च होते हैं पट्टिका के निर्माण को रोकने के लिए, चीनी या कपास (जो बैक्टीरिया प्लेट पर भोजन करते हैं) युक्त खाद्य उत्पादों के लिए "नहीं" कहने की तरह कुछ नहीं है। ये आपके दांतों पर व्यवस्थित होते हैं जिससे प्लेट के विकास के कारण नियंत्रण से बाहर निकलना पड़ता है और इसे अपने मुंह में जमा होने और टैटार बनने से रोकने के लिए इसे और अधिक मुश्किल बनाते हैं। यदि आप सचमुच पट्टिका के गठन को रोकने के लिए चाहते हैं, तो निम्नलिखित उत्पादों को प्रतिबंधित करने की कोशिश करें, खासकर रात में, जब बिस्तर पर जा:
    • कैंडीज, कुकीज़, आइसक्रीम, केक और अन्य मिठाई
    • सुगंधी सोडा, चाय, रस और अन्य पेय पदार्थ
    • रोटी, पास्ता, पिज्जा क्रस्ट, क्रैकर्स और संसाधित कार्बोहाइड्रेट के साथ अन्य खाद्य पदार्थ
  • प्रतिबिंबित छवि को चित्रित करें चरण 6
    2
    खस्ता फलों और सब्जियां खाएं ब्रश का उपयोग किए बिना आप दिन के दौरान अपने दांतों के पट्टिका को साफ कर सकते हैं। खाने के दौरान गाजर, सेब और नाशपाती जैसे कुरकुरे फल और सब्जियां धीरे-धीरे आपके दांतों में खुलती हैं यदि आप अपने दांतों पर एक फिल्म महसूस करते हैं और आपके पास हाथ में ब्रश नहीं होता है, तत्काल परिणामों के लिए एक बेदाग सेब के लिए बड़े काटने की कोशिश करें।
  • Video: आंवला - बालों की मजबूती के लिए बेहतरीन औषधि । आचार्य बालकृष्ण जी के नुस्खे

    प्रतिरक्षित प्लैक चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    ऐसे पदार्थ खाएं जो लार के प्रवाह को उत्तेजित करते हैं। साला अपने दांतों की प्राकृतिक सफाईकर्ता के रूप में कार्य करता है और पट्टिका को साफ करता है। उन खाद्य पदार्थों को चुनें जिन्हें आप दिन के दौरान पट्टिका के गठन को रोकने के लिए एक रास्ते के रूप में लार लेते हैं। दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद लार के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए अच्छा है। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम और अन्य खनिजों शामिल हैं जो आपके दांतों को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
  • हालांकि, सिर्फ इसलिए कि भोजन आपको लूटा जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके दांतों के लिए स्वस्थ है। स्मार्ट बनें और मिठाई या मिठाई उत्पादों की प्रलोभन में न दें। इसके बजाय, कैंडी के लिए अपने स्वाद को पूरा करने के लिए फल चुनें
  • प्रतिरक्षित प्लाक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी ले लो लार की तरह, पानी दांतों को धोता है, इसलिए इसे हर भोजन के साथ लेने और दिन के दौरान महत्वपूर्ण है। जब आपको लगता है कि आपके दाँत इतने साफ नहीं हैं, तो अपने मुंह में पानी से झपकी लेना, उसे थूकने की कोशिश करें, फिर एक लंबी नींद लें। जल लार का मुख्य घटक है, इसलिए यह आपके लार ग्रंथियों को उत्तेजित करेगा।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अम्लीय पेय लेने से बचें। यदि आपको आहार कोक पीने की आदत है और छोड़ने के लिए कदम नहीं उठाए हैं, तो अब समय हो सकता है शीतल पेय, यहां तक ​​कि आहार वालों में, एक एसिड होता है जो दांतों के तामचीनी को निकालता है, जो दाँत को अधिक क्षय और दूसरी समस्याएं छोड़ देता है। इन पेय को पानी के साथ बदलें और आप अपने मौखिक स्वास्थ्य में एक बड़ा अंतर देख सकते हैं।
  • विधि 3

    दीर्घकालिक मौखिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है

    Video: चीन से युद्ध रोकने नेहरू ने यहां करवाया था विशेष यज्ञ, 11वें दिन रुकी थी जंग

    प्रतिरक्षित प्लैक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दांतों को ब्रश किए बिना बिस्तर पर कभी मत जाओ यह प्रतीत होता है हानिरहित आदत का दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। सोने से पहले अपने मुंह से संचित भोजन और पट्टिका को खत्म करना महत्वपूर्ण है। यदि यह रात में आपके दांतों पर बैठता है, तो आप अपने तामचीनी पर कहर बरकरार रखने के लिए आठ घंटे तक प्लेट दे देंगे और यह टैटर बन सकता है। यदि आप केवल एक दिन में एक बार ब्रश करते हैं, तो सुबह की बजाय रात में ऐसा करते हैं।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    चीनी के बिना चबाने वाली गम शुरू करें जब आप अपने रास्ते पर होते हैं और आप पट्टिका को बनाने से रोकने का एक त्वरित तरीका चाहते हैं, भोजन के बाद चीनी मुक्त गम के एक टुकड़े पर चबाने की कोशिश करें। चबाने वाली गम अपने दांतों से भोजन के टुकड़े को निकाल देगा और खराब पट्टिका को बनाने से रोकेंगे। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि चबाने वाली गम शर्करा मुक्त है, क्योंकि मिठाई एक मदद से ज्यादा नुकसान कर सकता है। इसे दैनिक आदत के रूप में करने से आपके दांतों को साफ रहने में सहायता मिलेगी और खराबी और टैटार बिल्ड-अप को बाद में समस्या बनने से रोकना होगा।
  • एक चीनी मुक्त टकसाल कैंडी भी काम कर सकती है, क्योंकि यह लार का उत्पादन उत्तेजित करता है और अपने दांतों को कुल्ला करने में मदद करता है।
  • प्रतिरक्षित प्लैक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक नियमित आधार पर पेशेवर सफाई प्राप्त करें डेंटल स्वच्छता की बात करते समय आप ज्यादा घर पर नहीं कर सकते। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने दांतों को दांतों को ब्रश से हटाने के लिए कितना सावधानी बरतते हैं, दंत फ्लॉस और माउथवैश का उपयोग करते हुए, यह अनिवार्य है कि वहां ऐसे क्षेत्र हैं, जहां परिक्रुअस जमा होता है, जिससे आप नहीं पहुंच सकते। जब पट्टिका टारटर बन जाती है, तो घर पर इसे खत्म करना असंभव है। एक दंत चिकित्सक के विशेष उपकरणों को काम करने की आवश्यकता होती है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए हर छह महीने में पेशेवर सफाई करने का प्रयास करें।
  • यदि आप दांत और मसूढ़ों के आसपास टैटर को जमा करने की अनुमति देते हैं, तो वे गुहाएं, साथ ही मसूड़े या गम रोग भी समाप्त करेंगे। यही कारण है कि यह अच्छी दैनिक आदतों से परे जाना और पेशेवर सफाई की तलाश करना महत्वपूर्ण है।
  • एक दंत चिकित्सक एक नज़र भी देख सकता है और निर्धारित कर सकता है कि आपके मुंह और दांतों में कोई अन्य समस्या है, जो बाद में दूसरी समस्याओं का कारण बन सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने दांतों पर एक नारंगी छील को रगड़ने के लिए पट्टिका को निकालने का एक त्वरित तरीका है।
    • बेकिंग सोडा के एक चम्मच और एक कप पानी मिश्रण करके घर का बना मुंह धो लें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com