ekterya.com

मसालेदार भोजन का आनंद कैसे लें

बहुत से लोग मसालेदार भोजन का आनंद लेते हैं हालांकि, कुछ लोग इसे समझ नहीं पाते हैं या आनंद लेते हैं। यह लेख उन लोगों के लिए समर्पित है जो मसालेदार खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या उन्हें कैसे आनंद लेना चाहते हैं।

चरणों

1
समझे कि क्या है और क्या मसालेदार नहीं है मसालेदार की सराहना करने के लिए, आपको इसका प्रभाव पता होना चाहिए। एक आम गलती यह है कि मसाले की गर्मी असली है ऐसा नहीं है। बल्कि, यह एक जलन है। इसका कारण क्या है? कैपेसाइकिन नामक एक रासायनिक नाम इससे एक उच्च जलन होती है जो जलन पैदा करती है। एक काली मिर्च या गर्म सॉस के कैप्सैसिइन स्तर को एक यूनिट में मापा जाता है "स्कोविल"। शुद्ध कैप्सिकिन में 16,000,000 स्कॉवेल्स हैं यह सबसे शुद्ध है, जिसे तब पानी, तेल या अन्य उत्पादों जैसे उत्पादों से कम किया जाता है ताकि इसकी ताकत कम हो सके। कैप्सैसिइन की वजह से यह खुजली है जो शरीर को दर्द के रूप में मानता है। मिर्च का कैप्सैसिइन, सब से ऊपर, जानवरों के खिलाफ एक रक्षात्मक तत्व है। केवल स्तनधारियों का ही अनुभव होता है, क्योंकि पक्षियों ने केवल काली मिर्च के अंदर बीज खा लिया है।
  • 2
    आप खपत कर सकते हैं खुजली की मात्रा निर्धारित एक सॉस या मसालेदार और उत्तेजना की कोशिश करें जो इसे पैदा करता है। शुरू करने के लिए, आप एक पब्लन का काली मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं, जिसमें स्कॉविल इंडेक्स 500 का है
  • केले की काली मिर्च-Plant.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    3

    Video: Trying Traditional Malaysian Food

    अपने दैनिक भोजन में मसालेदार जोड़ें अगर आप एक हफ्ते में मसालेदार भोजन खाते हैं, तो आप अनुकूल नहीं होंगे। आप सब कुछ करने के लिए गर्म सॉस जोड़ सकते हैं अपने नियमित आहार में गर्म सॉस के अलावा आपको इसके लिए इस्तेमाल किया जाएगा और आपको मसालेदार भोजन खाने में मदद मिलेगी
  • 4
    सीमाओं पर चलना आकर्षण या मज़ा का हिस्सा है जब आप लगातार मसालेदार चीज़ों का स्वाद लेते हैं। अपनी प्रगति को देखने के लिए स्कॉविल रेटिंग की दृष्टि खोना मत। हालांकि, सावधान रहें, अपने आप को चोट न दें
  • प्यारा-थोड़ा-दूध-1525.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    5
    दर्द से छुटकारा एक बार जब आप पर्याप्त हो गए, अपने आप को मदद करें पानी सबसे अच्छा नहीं है जिससे आप खुजली को शांत कर सकते हैं। सबसे अच्छा दूध है कैसिइन, जो दूध लेता है, कैप्सैसिन को बेअसर करता है और खुजली से मुक्ति करता है।
  • 6
    अपने क्षितिज का विस्तार करें अलग चीजें करने की कोशिश करें, जैसे एक नई सॉस, या एक मसालेदार डिश जो आपने कभी नहीं किया है मसालेदार भोजन विभिन्न पाक संस्कृतियों के बारे में अपने ज्ञान का विस्तार करने का एक अच्छा तरीका है। एक मसालेदार डिश ढूंढिए, जो आपके स्वाद को ठीक करता है और इसे आज़माएं।



  • स्कॉविल स्केल

    मिर्च के लिए स्कॉविल स्केल का एक छोटा उदाहरण। इसे कम से कम मसालेदार (हरा) से गर्म (काला) के लिए आदेश दिया गया है।

    स्कॉविल स्केल
    काली मिर्च (ओं)Scovilles
    काली मिर्च0
    पीमेंटो, पेपरोनसिनी100-500
    Anaheim500-2,500
    पोबलनो, अनो500-2,500
    जलापिनो, गजिलो2.500 करने के लिए 8.000
    चिपोटल (स्मोक्ड जलापिनो)5.000 करने के लिए 50.000
    सेरानो6.000 करने के लिए 23.000
    टबैस्को, केयेने30,000-50,000
    Piquin40.000 करने के लिए 58.000
    थाई50,000-100,000
    Bahamian95.000 करने के लिए 110.000
    स्कॉच बोनट100,000 करने के लिए 325,000
    Habanero100,000 करने के लिए 350.000
    साविना हाब्नेरो रोजो350.000 करने के लिए 580,000
    नागा जोलोकिया855.000-1,050,000
    "16 मिलियन रिजर्व"16,000,000

    युक्तियाँ

    बैंगनी bellpepper-3230.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक काली मिर्च इनमें 0 का स्कॉविल इंडेक्स है, अर्थात यह मसालेदार नहीं है। एक गर्म काली मिर्च सिर्फ एक मसालेदार उत्पाद नहीं है।
  • सूखे-थाई-ड्रैगन-पेपर्स-8702.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    थाई ड्रैगन मिर्च वे बहुत कम हैं और वे भाषा में जलते हैं। थाई मिर्च बहुत मसालेदार हैं। यदि आप प्राच्य भोजन खाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप उन्हें खा सकते हैं। यदि वे बहुत मसालेदार हैं, तो अपने पेट के लिए अन्य कम आक्रामक लोगों की कोशिश करें
  • हवाना-5925.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    यह एक हाब्नेरो है ये मिर्च मौजूद हैं जो सबसे गर्म और सबसे ठंडा रेटिंग है।
  • नागा Jolokia-9851.jpg-Peppers-" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ...और ये नागा जोलोकियास हैं एक नागा जोलुकी का काली मिर्च एक हबनेरो की तुलना में तीन गुना गर्म हो सकता है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, हाब्नेरो सबसे काली मिर्च नहीं है नागा जोलोकिया है
  • गर्म काली मिर्च के सबसे हिस्सों में आंतरिक झिल्ली और केंद्र हैं, जहां बीज होते हैं
  • आपका मुंह आपके शरीर का एकमात्र हिस्सा नहीं है जो जलन महसूस करता है। त्वचा, पेट और पाचन तंत्र मसालेदार के परिणामों का भी अनुभव करते हैं।
  • यदि आप अपने बगीचे में मिर्च उगते हैं, तो यह एक उच्च मात्रा का उत्पादन करने के लिए एक अच्छा विचार है। यदि आपके पास कई पौधे हैं जो आप खत्म हो सकते हैं, इसलिए, आप इसे निकट भविष्य में खपत के लिए भी रख सकते हैं।
  • मसालेदार भोजन खाएं जैसे कि चावल, मैश्ड आलू या रोटी जैसे कार्बोहाइड्रेट्स चीनी ज्वलन सनसनी को राहत देने में मदद करेगा।
  • Video: सर्दियों में बनाये हरी मिर्च का अचार दादी माँ के नुस्खे से | Hari Mirch Pickle Hindi @ Aapki Rasoi

    कैप्सैसिइन के अन्य उपयोग

    • गर्म मिर्च में रहने के अलावा, गठिया रोगियों में उदाहरण के लिए, दर्द से बचने के लिए मलहम की तैयारी में कैप्सैसिइन का उपयोग किया जाता है। यह पदार्थ तंत्रिका सेंसर में हस्तक्षेप करता है जिससे दर्द की अनुभूति को समय की अवधि के लिए मस्तिष्क में भेजा जा रहा है।
    • कैप्सैसिइन का उपयोग मिर्च के स्प्रे में भी किया जाता है।
    • कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए इस पदार्थ का भी परीक्षण किया जा रहा है।

    चेतावनी

    • दस्ताने पहनें और मिर्च काटते समय त्वचा से संपर्क करें. Capsaicin एक अड़चन है यदि आप दस्ताने के बिना गर्म काली मिर्च को छूते हैं, तो अपना हाथ धोएं और अपनी आँखों को छूने न दें। मसालेदार भोजन को संभालने पर बहुत सावधान रहें
    • अत्यंत मसालेदार व्यंजन और सॉस के साथ बहुत सावधान रहें. कुछ ब्रांडों ने सॉस तैयार किया है जो अविश्वसनीय मसालेदार हैं। कभी-कभी यह मसालेदार उत्पादों के कारण होता है, जो गर्मी की भावना को बढ़ाने के लिए अविश्वसनीय तरीके से प्रबंधित करता है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com