ekterya.com

भोजन कम मसालेदार बनाने के लिए कैसे करें

चाहे आप खाना पकाने या बहुत मसालेदार व्यंजन खा रहे हों, यह जानना उपयोगी है कि मसखल को कम करने के लिए यदि आवश्यक हो कभी-कभी यह जानना मुश्किल होता है कि करी पाउडर के एक चम्मच कितना मसालेदार जोड़ सकते हैं या जमीन मिर्च के कटोरे के ढक्कन के खुलने पर कितना गिराया जा सकता है। दूसरी बार, एक शेफ के लिए हल्के स्वाद क्या है जो डिश खाने वाले लोगों के लिए वास्तव में मसालेदार हो सकते हैं। यद्यपि "कुछ मसालेदार जैसे" बहुत से लोगों को अम्लता में कठिनाई होती है या बस होंठों में जलती हुई आनंद नहीं होता है और पसीना वास्तव में मसालेदार भोजन के साथ होती है किसी भी तरह से, यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्वाद और बहुत मसालेदार पकवान की पाचन क्षमता को कैसे बचाया जा सकता है ताकि यह हर किसी के लिए मज़ेदार हो।

चरणों

1
स्वाद जोड़ने के लिए मसालेदार घटक के एक छोटे हिस्से से शुरू करें यह आपको धीरे-धीरे मसाला को एक नुस्खा तक बढ़ाने की अनुमति देगा जब तक यह वांछित स्तर तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • जातीय व्यंजन जिसके साथ आप परिचित नहीं हो सकता है, करी, गर्म मिर्च, मिर्च पाउडर और मसालों के लिए जमीन काली मिर्च कम मात्रा में भी ज्यादा मसालेदार जोड़ सकते हैं, इसलिए यदि केवल राशि का एक अंश के कुछ हिस्सों जो नुस्खा में दिखाई देता है वह आपको कुल राशि को जोड़कर बहुत कुछ बचा सकता है और बाद में उसे खेद कर सकता है।
  • Video: मैथी खाना पसन्द ना करे कोई तो ऐसें बनाये मैथी के पराठे नहीं करेगा कोंई खाने से मना- methi paratha

    2
    मसाले के बिना नुस्खा के अतिरिक्त हिस्सों के साथ मध्यम आंतकता यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो एक मसालेदार चावल के डिब्बे को एक और आधा या पूर्ण भाग पकाने और इसे मूल के साथ मिश्रण करके कम किया जा सकता है।
  • 3
    डेयरी पर आधारित पेय, ड्रेसिंग या सॉस के साथ मसालेदार भोजन की सेवा करें। डेयरी उत्पादों कई खाद्य पदार्थों में मसालेदार कारक को कम करने में मदद करते हैं।
  • एक मसालेदार भोजन के साथ दूध पीना मुंह में खुजली के स्तर को कम करता है।
  • खट्टा क्रीम, सादा दही और मलाईदार सॉस मांस की मसाले और सब्जियों के व्यंजनों को कम करने में मदद कर सकते हैं जैसे काजू चिकन या करी आलू और गाजर। वैकल्पिक रूप से, आप मसाले को कम करने के लिए कुछ पनीर या बटर सॉस जोड़ सकते हैं
  • यदि आप एक साथी बनना पसंद करते हैं, तो कॉटेज पनीर के छोटे चम्मच या कुछ दूधिया आधारित ड्रेसिंग की तरह आग की बुझाने की कोशिश करें जिसे मसालेदार आइटम के साथ परोसा जा सकता है। एक दूधिया आधार के साथ एक ड्रेसिंग या सॉस को मेहमानों को अपने व्यक्तिगत स्वाद के साथ भोजन की सुस्ती को समायोजित करने का लाभ मिलता है।
  • 4
    सूप और पेय जैसे तरल व्यंजनों के लिए क्रीम, दूध या पनीर जोड़ें। टॉपिंग या ड्रेसिंग की आवश्यकता वाले ठोस खाद्य पदार्थों के विपरीत, तरल व्यंजनों स्वाद से लाभान्वित हो सकते हैं और मसाले को कम करने के लिए मूल नुस्खा में सीधे डेयरी सामग्री के मिश्रण के बनावट बना सकते हैं।
  • मसाले को कम करने के लिए मोटी क्रीम या कम वसा वाले दूध को कई सब्जी या दूध आधारित सूप्स में जोड़ा जा सकता है यहां तक ​​कि सूप सेम, स्क्वैश, मटर, समुद्री भोजन और टमाटर डेयरी उत्पादों के साथ अच्छी तरह से जाना है, हालांकि शोरबा आधारित सूप क्रीम या दूध यह मसालेदार कटौती करने के लिए जोड़ने से पहले छोटे नमूनों में पहला परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • यदि क्रीम एक विशेष सूप के साथ अच्छी तरह से नहीं जाती है, तो मसाले को कम करने में मदद करने के लिए दालचीनी पनीर या पनीर का एक पूरा टुकड़ा (एक प्रति कटोरा) जोड़ें। आलू और सॉसेज के एक मसालेदार सूप के साथ चेडडर पनीर और स्वाद या स्वाद के साथ स्विस पनीर या प्रोवोलोन की कोशिश करें। पार्मेसन कई चिकन शोरबा और इतालवी सूप्स के साथ अच्छा है और नरम चीज टूर्ल्ला सूप और समुद्री खाने क्रीम के साथ अच्छे हैं।
  • यदि आपके पास ज्यादा क्रीम या दूध नहीं है, सूप के व्यक्तिगत सर्विंग्स के लिए खट्टा क्रीम का एक बड़ा चमचा दोनों दृश्य अपील और कई मसालेदार सब्जी या मैश सूप्स के लिए ताज़ा प्रभाव जोड़ सकते हैं।



  • 5

    Video: सर्दियों के लिए बनाये स्पेशल तिल के लड्डू बहुत ही आसान तरीके से Til ke laddoo winter special

    नई सामग्री को मिलाएं जो कि मूल नुस्खा के स्वाद प्रोफ़ाइल में फिट होते हैं। अनाज, सब्जियां और मांस कई खाद्य पदार्थों के स्वाद को बढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ उनके मसालेदार स्वाद को कम कर सकते हैं। एक एकल घटक के डबल सर्विंग्स की तुलना में नुस्खा में एक नया घटक जोड़ने के लिए भी बेहतर हो सकता है जो भोजन को असंतुलित कर देगा, खासकर एक डिश के लिए।
  • करी के साथ भारतीय व्यंजन के लिए, आलू, गाजर, मटर, प्याज, चावल, नारियल का दूध या सादे दही (प्राकृतिक ग्रीक दही या मलाई के साथ-साथ) जोड़ने का प्रयास करें।
  • मैक्सिकन भोजन के लिए घंटी काली मिर्च, नारियल, टमाटर, सेम, पनीर, प्याज, मकई (मकई या मक्का के रूप में जाना जाता है), खट्टा क्रीम या चावल मिश्रण करने की कोशिश करें।
  • एशियाई व्यंजनों को आमतौर पर ब्रोकोली, प्याज, गाजर, मटर, बेल मिर्च, गोभी या चावल के साथ समायोजित किया जा सकता है।
  • Video: पुरुषों की पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय - Pachan shakti kaise badhaye

    6
    खाने के मसाले को कम करने के लिए चीनी, शहद या कुछ अन्य स्वीटनर जोड़ें। यह विशेष रूप से एशियाई प्रेरित व्यंजनों, चिकन या पोर्क व्यंजन या फल या समुद्री भोजन के साथ व्यंजनों में सहायक हो सकता है।
  • यदि आप स्वीटनर के साथ डिश के मुख्य स्वाद को बदलने के बारे में चिंतित हैं, तो पूरी नुस्खा के साथ परिवर्तन करने से पहले एक छोटे हिस्से के साथ थोड़ा सा मिश्रण करने का प्रयास करें।
  • 7
    मसालेदार तत्व निकालें यदि संभव हो कई व्यंजनों जिनमें पूरे या कटा हुआ मिर्च मिर्च या उनके सॉस होते हैं, उनमें कण या चॉकलेट होते हैं जो कि तश्तरी से मैन्युअल रूप से निकाले जा सकते हैं।
  • अपने हाथों से शेष मसालेदार तेल को रोकने के लिए उन्हें एक बर्तन से हटाने का ध्यान रखें। उन्हें धोने के बाद भी, मसालेदार तेल उन पर रह सकते हैं और अपनी आंखों या आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • थाली को परिवर्तित करने के बजाय, मक्खन रोटी, सफेद चावल, आलू या कुछ अन्य अनाज या स्टार्च कि एक मिक्सर या भोजन "बचाव" मसालेदार भोजन के काटने के साथ वैकल्पिक के रूप में सेवा कर सकते हैं के साथ यह सेवा करने के लिए प्रयास करें।
    • मसालेदार भोजन की तैयारी करते समय, नुस्खा में कम मसालेदार के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है ताकि जो कोई भी खाए, वह इसे अपने आराम के स्तर पर ला सकता है। एक आंदोलक या एक मसाला जिसमें नुस्खा शामिल है के साथ एक छोटे डिश प्रदान करने के लिए हर किसी को अपने पकवान को अनुकूलित करने की अनुमति होगी। मसालेदार सॉस मसालों के कट्टरपंथियों के पहले से बना भोजन में जोड़ने के लिए एक और विकल्प है, जो उन लोगों को अपने भोजन का आनंद लेने के लिए मसाले का आनंद नहीं लेते हैं।

    चेतावनी

    • एक सॉस या मसालेदार सूप को कमजोर करने, यौगिक कि जलन (capsaicin) का कारण बनता है के रूप में पानी या किसी अन्य तरल पानी के आधार पर जोड़ने से बचें पानी में घुलनशील और अधिक आसानी से पानी, सॉस या पेय के साथ भोजन में फैल रहा है। इसलिए, इससे खुजली की सनसनी को और भी बदतर हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com