ekterya.com

बैन मैरी के लिए एक डबल बर्तन का उपयोग कैसे करें

बैन-मैरी के लिए डबल बर्तन आपको वाष्प के जरिये एक तरल या ठोस पदार्थ को गर्मी के लिए अनुमति देता है। न केवल यह अधिक समान रूप से गर्मी वितरित करता है, यह आपको खाना पकाने पर अधिक नियंत्रण भी देता है। आप इसे टॉपपिंग्स, ड्रीज़ल्स या कैंडी बनाने के लिए चॉकलेट पिघल कर सकते हैं। यह शिल्प के लिए मोम और साबुन के कुर्सियां ​​पिघलने के लिए भी उपयोगी है। क्या आपके पास एक डबल बर्तन नहीं है? चिंता मत करो यह करना आसान है यह आलेख आपको सिखाएगा कि कैसे इसे इकट्ठा करना, बनाना या उसका उपयोग करना।

चरणों

भाग 1

बाई मैरी के लिए एक डबल पॉट माउंट करें
एक डबल बॉयलर चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
1
सामग्री इकट्ठा आप बर्तन नीचे और शीर्ष बर्तन, लेकिन नहीं कवर कि, डबल डबल बायलर के साथ आता है, जब तक कि नुस्खा आप विशेष रूप से पूछता है की जरूरत है। आप एक डबल बायलर की जरूरत नहीं है, तो आप एक बड़े बर्तन और एक उथले कटोरा उस पर फिट बैठता है का उपयोग करते हुए अपने दम पर यह कर सकते हैं।
  • होममेड डबल बर्तन का कटोरा बड़े बर्तन में बिल्कुल फिट होना चाहिए। कटोरा और बर्तन के किनारे के बीच कोई खुलने या स्थान नहीं होना चाहिए कटोरे के नीचे बड़े बर्तन के नीचे में टक्कर नहीं चाहिए
  • यदि आप बैन-मैरी के लिए अपना स्वयं का डबल बर्तन बनाने जा रहे हैं, तो धातु के कटोरे के बजाय कांच या सिरामिक कटोरे का उपयोग करने के बारे में सोचें। ग्लास और मिट्टी के पात्र के रूप में धातु के रूप में ज्यादा गर्मी हस्तांतरण नहीं करते इसका मतलब यह है कि वे अधिक धीरे और एक समान रूप से गर्मी करते हैं, जिससे आप खाना पकाने को और अधिक नियंत्रित कर सकते हैं।
  • एक डबल बॉयलर चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    पानी के साथ आंशिक रूप से नीचे के बर्तन को भरें। आपको पानी की 5 सेमी (2 इंच) की आवश्यकता है। डबल पॉट भाप के साथ सामग्री गरम करता है, गर्म पानी से नहीं। इसलिए, ऊपरी पॉट के नीचे (या कटोरा, घर के बनाये गये डबल पॉट के उपयोग के मामले में) उस पानी को टक्कर नहीं देना चाहिए जिसे आपने बड़े बर्तन में जोड़ा है। उचित राशि प्राप्त करने के लिए आपको कुछ पानी जोड़ने या निकालने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हाथ पर अतिरिक्त पानी रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि डबल पॉट का पानी का स्तर खाना पकाने के समय तक कम हो जाएगा। अपने स्तर को कम करने और नीचे के बर्तन को जलाने से बचने के लिए, लगभग 1 कप पानी रखें। यदि स्तर बहुत कम है, तो कम बर्तन में अधिक पानी डालना
  • एक डबल बॉयलर चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नीचे के बर्तन से ऊपर के बर्तन या कटोरे रखें। ऊपरी कंटेनर को निचले हिस्से पर बिल्कुल फिट होना चाहिए अगर ऊपरी कंटेनर के नीचे पानी की हिट हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आपने बहुत अधिक पानी जोड़ा है और आपको थोड़ा सा लेना होगा पानी की मात्रा आप उपयोग कर रहे हैं बैन-मैरी के लिए डबल पॉट पर निर्भर करेगा, लेकिन आपके पास 5 सेमी (2 इंच) पानी का होना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास अधिकतर ताप प्रक्रिया के दौरान पर्याप्त पानी (और इसलिए, भाप) होगा
  • Video: दही से बनाए अपने बालो को लम्बा और घना/Grow Hair 2 Inch in 10 Days,Silky, Shiny,Thick Hair

    एक डबल बॉयलर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्टोव पर पूरे डबल बर्तन रखें। चूंकि यह पानी के कारण भारी होगा, दोनों हाथों से इसे लोड करें
  • भाग 2

    बैन मैरी के लिए डबल बर्तन का प्रयोग करें
    एक डबल बॉयलर चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन घटकों को काट लें जिन्हें आप छोटे टुकड़ों में गर्मी करने जा रहे हैं। चूंकि डबल पॉट थोड़ा गर्मी उत्पन्न करता है, सबसे सुरक्षित बात यह है कि आप छोटे टुकड़ों में कट जाएंगे जो आप गर्मी में जा रहे हैं। इसका उद्देश्य खाना पकाने या ताप प्रक्रिया को गति देना है।
    • यदि आप पहले से ही छोटे टुकड़ों में आने वाले तत्वों को गर्मी में डाल रहे हैं, तो उन्हें कटौती करने के लिए आवश्यक नहीं होगा। कुछ उदाहरण हैं चॉकलेट स्पार्क्स, चॉकलेट डिस्क्स पिघल, ग्रेटेड साबुन और मोम बॉल।
  • एक डबल बॉयलर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन सामग्रियों को रखें जो आप ऊपरी पॉट या कटोरे में गर्मी के लिए जा रहे हैं। बर्तन के नीचे समान रूप से उन्हें वितरित करने का प्रयास करें, जिससे कि सब कुछ एक ही मात्रा में गर्मी प्राप्त हो।
  • एक डबल बॉयलर चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्टोव चालू करें और पानी गरम करें। बड़े बर्तन में पानी उबला हुआ नहीं, उबाल नहीं होना चाहिए, जब तक कि नुस्खा अन्यथा नहीं कहता।
  • एक डबल बॉयलर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामग्री जलाओ के रूप में वे पिघला करने के लिए शुरू आप इसे एक रंग के साथ कर सकते हैं, एक तार की पैन या एक लकड़ी का चम्मच। सामग्री को प्रोत्साहित करना यह सुनिश्चित करना संभव बनाता है कि सब कुछ समरूप रूप से गरम किया जाता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कुछ भागों को अंडरकुक्क किया जा सकता है और दूसरों को जला दिया जा सकता है।
  • एक डबल बॉयलर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    5
    आवश्यकतानुसार अधिक पानी जोड़ें यदि बड़े बर्तन का जल स्तर कुछ बिंदु पर 2.5 सेमी से कम (1 इंच) कम है, तो आपको अधिक पानी जोड़ना चाहिए। इस तरह, पानी वाष्प में बदलना और सामग्री को गर्म करना जारी रखेगा। बड़े बर्तन से ऊपरी पॉट या कटोरा लिफ्ट और 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) तक पानी डालें और इसके स्थान पर ऊपरी पॉट या कटोरा की जगह लें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक कंटेनर या ढालना के लिए सामग्री स्थानांतरण एक बार सामग्री को वांछित स्थिरता तक पहुंचने के बाद ऊपरी पॉट को हटा दें और सामग्री को एक कंटेनर या मोल्ड में डालें। यदि आप अपना स्वयं का डबल बर्तन बनाते हैं, तो संभव है कि ऊपरी कंटेनर में संभाल न हो। इसलिए अपने हाथों को जलाने से बचने के लिए दस्ताने या मिट्टियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • भाग 3

    बैन मैरी के लिए एक डबल बर्तन में विशिष्ट सामग्री गरम करें
    एक डबल बॉयलर चरण 11 का प्रयोग करें
    1
    विशिष्ट व्यंजन और शिल्प बनाने के लिए एक डबल बर्तन का उपयोग करें। अधिकांश तत्वों को कम गर्मी से पानी गरम करना और स्टोव पर बर्तन को रखने की आवश्यकता होती है। दूसरों को पानी उबलते रखने की आवश्यकता होती है कुछ व्यंजनों आपको चूल्हे से पॉट को निकालने के लिए कहते हैं, जब एक बार बड़े बर्तन में पानी उबाल हो जाता है। इस अनुभाग में हम चॉकलेट, साबुन, मोम और सॉस सहित बैन-मैरी के लिए एक डबल बर्तन में अधिक आम सामग्री को कैसे गर्म करने के बारे में अधिक विशिष्ट निर्देश देंगे।
  • एक डबल बॉयलर चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    टॉपपिंग्स, ड्रिंज़ल्स के लिए चॉकलेट पिगलो या एक डबल बर्तन का उपयोग करके कैंडी बनाएं। ऐसा करने के लिए, आपको कम गर्मी और एक रबड़ के रंग का प्रयोग करना और अक्सर घूमना पड़ता है। चॉकलेट चिप्स या छर्रों के रूप में नहीं आता है, तो आप, तोड़ने को कुचलने के लिए या इसे घिस यह छोटे टुकड़ों में परिवर्तित करने के लिए किया है। यह तेजी से पिघल जाएगा
  • पिघल चॉकलेट के साथ पानी में संपर्क न होने दें या यह कड़ा हो या दानेदार बनें। यदि ऐसा होता है, तो चॉकलेट के 30 ग्राम (1 औंस) प्रति सब्जी की 1/2 से 1 छोटी चम्मच की कमी को समस्या हल करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • डार्क चॉकलेट को जलाने से बचने के लिए, अपने तापमान को 46 डिग्री सेल्सियस (115 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक मत देना। जलने को रोकने के लिए दूध चॉकलेट और सफेद चॉकलेट, तापमान 43 डिग्री सेल्सियस (110 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक नहीं होने दें।
  • एक डबल बॉयलर चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    बनाने के लिए मोम पिघलने के लिए डबल बर्तन का प्रयोग करें मोमबत्ती. 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) पानी के नीचे के बर्तन को भरें और कुकी कटर को भरें। फिर, मोमबत्तियां बनाने के लिए कुछ गेंदें, टुकड़े या मोम के फ्लेक्स को मोमबत्तियां बनाने के लिए और कुकी कटर के ऊपर रखें। आपको ऊपरी पॉट या कटोरा की ज़रूरत नहीं है मध्यम से कम गर्मी के ऊपर स्टोव पर बर्तन डालें और पानी को एक उबाल लें।
  • अगर मोम गेंदों, टुकड़ों या फ्लेक्स में नहीं आते हैं, तो आपको ब्लॉक को छोटे टुकड़ों में काट देना चाहिए। यह तेजी से पिघल जाएगा
  • एक बार मोम पिघल गया है, तो आप अरोमा और रंजक जोड़ सकते हैं।
  • गर्म वैक्स को न छोड़ें। मोम पिघला करने के लिए एक लंबा समय लगता है, लेकिन एक बार जब वह अपनी फ्लैश बिंदु तक पहुंच जाता है, तो यह आसानी से जल सकता है। गर्म मोम का तापमान 121 डिग्री सेल्सियस (250 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक न हो।
  • एक डबल बॉयलर चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: https://tz.ucweb.com/11_hwaC

    बैन-मैरी के लिए एक डबल बर्तन का प्रयोग करके रीसाइस्ट साबुन बनाएं। कुछ वाणिज्यिक साबुन को छोटे टुकड़ों में छिड़क लें और उन्हें ऊपरी पॉट या अपने डबल बर्तन के कटोरे में रखें। हीटिंग के दौरान सूखने से रोकने के लिए साबुन को 1 बड़ा चमचा पानी जोड़ने के लिए सलाह दी जाती है एक बार जब साबुन पिघल जाता है, तो रंजक, अरोमा, तेल और किसी भी अन्य घटक को नुस्खा के लिए कहते हैं।
  • फिर से पिघलाया साबुन पूरी तरह से पिघल नहीं होगा, लेकिन यह 20 मिनट के बाद दलिया की स्थिरता को और अधिक या कम करेगा।
  • एक डबल बॉयलर चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    डबल बर्तन का प्रयोग करें गलना और डालने का कार्य के साथ साबुन बनाओ. साबुन का आधार कट कर आप टुकड़ों में उपयोग करने जा रहे हैं। यदि यह दरारें या रेखाएं हैं, तो बेस को काटने के दौरान खुद को मार्गदर्शन करें ऊपरी पॉट या दो बर्तन के कटोरे में टुकड़े रखें। एक बार जब साबुन पिघल जाता है, तो रंजक, अरोमा, तेल और किसी अन्य अवयव को नुस्खा के लिए कहें।
  • 1 किलो (2 पाउंड) के ब्लॉक के साथ काम करने पर विचार करें इस आकार के बैचों के साथ काम करना आसान है।
  • स्टोव की आग मध्यम या मध्यम पर रखें। साबुन को बहुत जल्दी गरम न करने के लिए सावधान रहें
  • युक्तियाँ

    • स्टोव के पास पानी की एक कटोरी छोड़ दें, जबकि आप डबल पॉट में सामग्री को गर्म करते हैं। इस तरह, यदि आप निचले पॉट में थोड़ा पानी के साथ रहते हैं, तो आप इसे आसानी से और जल्दी से फिर से भर सकते हैं
    • यदि आप अपना स्वयं का डबल पॉट बनाते हैं, तो धातु के बजाय कांच के कटोरे का उपयोग करें कांच न केवल गर्मी को एक अधिक सजातीय तरीके से वितरित करता है, बल्कि आपको पानी को देखने के लिए भी अनुमति देता है जो यह जानना है कि क्या इसे और अधिक जोड़ना आवश्यक है।

    चेतावनी

    • गर्म पानी से बर्तन पर ऊपरी कंटेनर हटाने या हटाने पर सावधान रहें, क्योंकि आप इसे आप पर फैल सकते हैं
    • कभी न कभी दो बर्तन या स्टोव पहुंच से बाहर छोड़ दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैन मैरी के लिए एक डबल बर्तन
    • एक बर्तन और एक कटोरा (डबल बर्तन के लिए एक विकल्प बनाने के लिए)
    • पानी
    • पिघल सामग्री (चॉकलेट, साबुन का आधार, मोम आदि)
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com