ekterya.com

कैसे मछली पकाने के लिए

मछली एक अत्यंत बहुमुखी भोजन है जो विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है। न केवल यह अत्यंत स्वादिष्ट है, लेकिन इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पौष्टिक प्रोटीन और स्वस्थ वसा भी शामिल हैं। किसी भी स्वाभिमानी पकाने को जानना होगा कि किसी भी समय मछली को कैसे तैयार किया जा सकता है और यह एक अच्छी जगह है सीखते हैं। तो, एक स्टेक, एक पैन, अपनी प्राकृतिक जिज्ञासा और अपनी भूख इकट्ठा पाक कला क्या है?

चरणों

भाग 1

खाना पकाने की मूल बातें
कुक मछली चरण 1 नामक छवि
1
उपलब्ध सबसे ताज़ा मछली प्राप्त करें बेशक, हर बार जब आप खाना बनाते हैं तो ताजा तत्व महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन मछली के साथ यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है आप तीन दिनों के चिकन को आसानी से छिपाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन तीन दिनों के लिए रखा गया कॉड को छूना बहुत कठिन है। अपने जीवन की सबसे अच्छी मछली पकाने के लिए, आपको अपने फिशमॉन्गर के साथ मित्र बनाना होगा
  • सबसे ताज़ा मछली उपलब्ध कराने के लिए सबसे अच्छी चाल केवल पूछना है अपने स्थानीय सुपरमार्केट में मछलीघर में आओ और पूछें कि उस दिन ताजा क्या है कभी-कभी आप जिस प्रकार की मछलियां पकाने जा रहे हैं, उसके बारे में अधिक लचीला होने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह सर्वोत्तम के लिए है ताजा मछली लगभग हमेशा पुराने मछली से बेहतर स्वाद लेती है, चाहे सैल्मन, हरा, ट्यूना या तलवार मछली, और सूची में चला जाता है।
  • सबसे ताज़ा मछली यह समुद्र (नमकीन) पर गंध होगा, लेकिन गड़बड़ नहीं होगी - गिलहरी चमकदार और नम होनी चाहिए, मांस फर्म और शराबी, और तराजू अपारदर्शी या आसानी से ढक्कन नहीं होना चाहिए।
  • कुक मछली चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने थर्मामीटर से खुद को परिचित कराएं खाना पकाने के रहस्य का रहस्य यह जानना है कि जिस तापमान पर यह खाना पकाने के लिए तैयार हो गया है ऐसा करने के लिए, जब तक आप चाल को नहीं लेते तब तक आपको खाना थर्मामीटर का उपयोग करना चाहिए और आप जान सकते हैं कि मछली इसे छूने के लिए तैयार है या बस उसे देखने के लिए तैयार है। अधिकांश मछली को पकाया जाता है जब यह तापमान 49 और 63 डिग्री सेल्सियस (120 से 145 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच पहुंचता है।
  • कुक मछली चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: Rohu Machali Fry Recipe - मछली फ्राई कैसे बनाये,मछली फ्राई बनाने की विधि,मछली फ्राई रेसिपी इन हिंदी

    सावधान रहें कि आधा-पका हुआ मछली का उपभोग करने के लिए ठीक है क्या आपने कभी के बारे में सुना है सुशी? या के ceviche? ये दो मछली-आधारित व्यंजन हैं जो बिल्कुल पका नहीं होते हैं। कच्चे मध्यम पोल्ट्री के विपरीत, जो साल्मोनेला का खतरा होता है, मछली को आधा पकाया या कच्चा भी खाया जा सकता है
  • हालांकि कच्चा या आंशिक रूप से पकाया मछली में परजीवी शामिल हो सकते हैं, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की घटना दर काफी अतिरंजित है। आप आधा पकाने वाले मछली को सुरक्षित खा सकते हैं।
  • कुछ मछली बेहतर कच्चे (या आधा पकाए गए) हैं! टूना की तरह मछली अक्सर होते हैं तमंचा आग से उन्हें हटाने और उनकी सेवा करने से पहले दोनों पक्षों पर। यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि टूना टैटर बिल्कुल नहीं पकाया जाता है।
  • कुक मछली चरण 4 नामक छवि
    4
    तीन बुनियादी प्रकार के मछलियों को जानें मछली तीन बुनियादी किस्मों में आती है, जिनमें से प्रत्येक को अलग तरह से पकाया जाता है और इसमें विभिन्न पोषण संबंधी गुण होते हैं। बुनियादी किस्मों को जानने से आपको बेहतर खाना बनने में मदद मिलेगी:
  • सफेद मछली: कॉड, प्लैस और हैडॉक, दूसरों के बीच में। इन मछलियों में पारभासी की खाल होती है, जो पकाया जाता है जब एक ऑपलेसेंट व्हाइट का रंग बदल जाता है। वे आम तौर पर बहुत से तेल में तला हुआ और तला हुआ होते हैं, और क्लासिक अंग्रेजी पकवान मछली और चिप्स का आधार बनाते हैं।
  • तेलिया मछली: सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन, दूसरों के बीच में ये मछली अन्य किस्मों से अधिक तेलयुक्त हैं, लेकिन उनमें अच्छे तेल (ओमेगा 3 फैटी एसिड) होते हैं। ये अक्सर ग्रिल, बेक या उबले हुए पकाया जाता है
  • समुद्री भोजन: चिंराट, स्कैलप्प्स और कस्तूरी, दूसरों के बीच में शंखफ़िश को "क्रस्टेशियंस" (चिंरग) या "मोलस्क" (कस्तूरी) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। वे आमतौर पर बीथेंटीक होते हैं और सफेद और तेल की मछली से पचाने में अधिक कठिन होते हैं।
  • कुक मछली चरण 5 नामक छवि
    5
    इस के साथ प्रयोग मसालेदार, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ज्यादातर मछली नमक और काली मिर्च के साथ ही शानदार स्वाद लेती हैं कई अलग-अलग समुद्री शैवाल हैं जो आप खाना पकाने के दौरान प्रयोग कर सकते हैं: सोया सॉस और शहद सैल्मन के साथ बहुत अच्छा काम करते हैं, जबकि जैतून का तेल और नींबू सफेद मछली के साथ अच्छी तरह से संयोजित होते हैं। लेकिन, अंत में, अच्छी मछली (अच्छा मांस की तरह) उत्तम होती है जब आप मछली का वास्तविक स्वाद देते हैं, नारंगी नहीं, प्लेट को लेते हैं।
  • कुक मछली चरण 6 नामक छवि
    6
    संभव के रूप में मछली के रूप में सूखा कुक। खाना पकाने से पहले मछली को सूखा, जो भी खाना पकाने के तरीके का आप उपयोग करना चुनते हैं यह पैन में तलने या तलने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिक नमी गर्म तेल को शांत कर देगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, खाना पकाने से पहले एक मछली के पट्टियों को एक सूखी तौलिया के साथ पैट करने का प्रयास करें।
  • कुक मछली चरण 7 नामक छवि
    7

    Video: फिश फ्राई बनाने की विधि - फिश फ्राई कैसे बनायें - मछली फ्राई रेसिपी | machli fry

    मछली पिघलना खाना पकाने से पहले बेहतर परिणाम के लिए, ज़ाहिर है, आपको ताजी मछली का उपयोग करना चाहिए लेकिन इसका सामना करते हैं: ताजा मछली महंगी है, एक लक्जरी जो हम सभी को बर्दाश्त नहीं कर सकते। जमे हुए मछली एक अच्छा विकल्प है, लेकिन बेहतर परिणाम पाने के लिए खाना पकाने से पहले आपको एक दिन फ्रिज में इसे पिघलना चाहिए। और खाना पकाने से पहले अतिरिक्त नमी निकालने के लिए इसे याद रखना याद रखें।
  • आप जमे हुए मछली को सेंकना कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, लेकिन आप नुस्खा के सामान्य खाना पकाने के समय को दोहरा कर देना चाहिए। हालांकि, जमे हुए मछली खाना पकाने में बहुत जटिल है और सामान्य नियम के रूप में, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आप उस विलासिता को खरीद सकते हैं
  • भाग 2

    विभिन्न प्रकार के खाना पकाने
    कुक फिश स्टेप 8 नामक छवि
    1
    ग्रिल पर मछली खाना पकाने की कोशिश करो. गर्मियों के महीनों के लिए बिल्कुल सही, ग्रिल पर मछली खाना पकाना आसान और मनोरंजक है। कोयल्स के साथ या गैस ग्रिल पर, आपको एक गर्म ढेर और ठंडे ढेर बनाना चाहिए, ताकि आप अधिक गर्मी के ऊपर मछली को अधिक समय तक पकाने के लिए तैयार कर सकें और फिर इसे उच्च गर्मी पर खाना पकाने के द्वारा थोड़ा रंग दें। सुनिश्चित करें कि आप सही तापमान तक पहुंचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें, और याद रखें कि मछली बहुत जल्दी से पकाया जाता है
    • जब ग्रील्ड मछली खाना पकाने, खाना पकाने से पहले उकसाने दोनों ग्रिल और मछली को बहाना सुनिश्चित करें। एक अच्छी तरह से तेलयुक्त मछली और ग्रिल मछली को रैक पर चिपकाने से रोकेंगे, जब आप इसे खत्म करने का फैसला करेंगे। यदि आप चाहें, तो आप एल्यूमीनियम पन्नी के साथ एक बैग बना सकते हैं ताकि खाना पकाने के दौरान इसमें मछली डाल सकें। यह आपको सफाई का समय बचाता है और मछली को अच्छी तरह से बनाती है।
    • ग्रिल पर इसे पकाने के लिए मछली का सही प्रकार चुनना याद रखें मांसल और मांसयुक्त मछली, जैसे सैल्मन, हलिबूट और तलवार मछली, ग्रिल पर सबसे अच्छा काम करते हैं, खासकर अगर आप उन्हें स्टेक्स में काट सकते हैं। नाजुक सफेद मछली, जैसे कॉड, चक्कर या अस्थिर, ग्रिल पर अधिक आसानी से फाड़ देते हैं, उन्हें ग्रिल और मछली के बीच आदर्श मिश्रण से कम बनाते हैं।
  • कुक मछली चरण 9 नामक छवि



    2
    मछली सेंकना. संभवतः स्वादिष्ट खाना पकाने का विकल्प जो मौजूद है, बेकिंग शुष्क गर्मी और कम तेल पर निर्भर करता है ताकि पूरी तरह से मछली को पूर्णता में ले जा सके। लच्छेदार कागज या एल्यूमीनियम पन्नी के साथ पका रही ट्रे को रेखा लें, मछली को अच्छी तरह से तेल दें (या पिघला हुआ मक्खन के साथ फैलाएं) और लंबे समय तक कम गर्मी के ऊपर पकाना। यहां कुछ और विशिष्ट संकेत दिए गए हैं जो आपको मछली को पकाते समय याद रखना चाहिए:
  • यदि आप एक मछली पट्टिका सेंकना करने जा रहे हैं जिसमें एक मोटा केंद्र और पतली पक्ष है, तो मछली के नीचे पतली तरफ रखिये, क्योंकि यह पकाया जाता है। इस तरह, जब बाकी का केंद्र तैयार है, तब तक पक्षों को भुला नहीं जाएगा।
  • खाना पकाने का तापमान तय करें क्योंकि मछली नाजुक है और आसानी से सूख सकती है, कई रसोइयां लंबे समय तक (20 मिनट के लिए फ़िललेट्स) कम तापमान (जैसे कि 120 डिग्री सेल्सियस या 250 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर पकाते हैं। मोटी मछली (केंद्रीय कटौती) के लिए, कई शेफ कम समय (15 मिनट) के लिए उच्च तापमान (205 डिग्री सेल्सियस या 400 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर खाना पकाने का सुझाव देते हैं, हालांकि खाना पकाने का समय कट की मोटाई पर निर्भर करेगा।
  • पकाना मछली, या "कनाडाई खाना पकाने की विधि" के लिए 10 मिनट के शासन को आज़माएं। अपने सबसे मोटी बिंदु पर मछली की कटौती को मापें प्रत्येक 2.5 सेमी मोटी (1 इंच) के लिए, 205 और 230 डिग्री सेल्सियस (400 से 450 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान पर 10 मिनट के लिए पकाना। अनियमित मोटाई के अनुपात को वितरित करें। उदाहरण के लिए, 4 सेंटीमीटर (1.5 इंच) केंद्र कट सैल्मन का एक टुकड़ा 15 मिनट के लिए लगभग 220 डिग्री सेल्सियस (425 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर पकाया जाना चाहिए।
  • अतिरिक्त स्वाद और नमी के लिए, बेक्ड मछली में जड़ी-बूटियों और सुगंधित पौधों को जोड़ने पर विचार करें। नींबू और केपर्स या डिल समुमन के साथ बहुत अच्छी तरह से संयोजित होती है, साथ ही साथ अन्य प्रकार की मछली भी। रोटी का टुकड़ा सफेद मछली के साथ अच्छी तरह से जोड़, विशेष रूप से तीलयापिया
  • कुक मछली चरण 10 नामक छवि
    3
    पूर्णता के लिए पैन में मछली भूनें। पैन में फ्राइंग आपको मछली के साथ थोड़ी अधिक रचनात्मक होने का विकल्प देता है न केवल आप कुरकुरा बाहरी पाने के लिए आटा या मकई के साथ मछली छिड़क सकते हैं, लेकिन आप पैन के नीचे रहने वाले रस से सॉस भी तैयार कर सकते हैं। यह पूर्णता के लिए पैन में तलने के लिए कुछ रहस्य हैं:
  • पर्याप्त तेल और गर्म पैन से शुरू करें उदारता से एक स्टील पैन करें, लेकिन ज़्यादा नहीं, और इसे गर्म गर्म पैन के साथ शुरू करने से मछली की त्वचा को जल्दी से पकाने में मदद मिलती है, जिससे वह मांस को अच्छी प्रस्तुति के लिए छड़ी और एक बेहतर मुंहफिल के लिए छड़ी कर सकती है।
  • हमेशा शुरू करने के लिए नीचे का सामना करना पड़ त्वचा के किनारे के साथ पैन में भून। इस तरह, त्वचा को एक समान रूप से ब्राउन और मछली के मांस का पालन करता है।
  • मध्यम या उच्च गर्मी में एक या दो मिनट के बाद, गर्मी कम करें इस बिंदु से धीरे धीरे मछली पकाना यदि आप इसे बहुत अधिक तापमान में बनाते हैं, तो यह पूरी तरह से पकाए जाने से पहले नमी मछली से लुप्त हो जाएंगे, जिससे सूखे मछली बन जाएगी।
  • एक बार मुड़ें! उच्च तापमान पर मछली की त्वचा के साथ खाना पकाने से शुरू करें। तापमान काफी कम है और थोड़ा और अधिक खाना पकाने के लिए जारी रखें। मछली एक बार और केवल एक बार फ्लिप करें जब तक थर्मामीटर का मतलब लगभग 58 डिग्री सेल्सियस (137 डिग्री फ़ारेनहाइट) कहता है, तब तक मछली खाना पकाना जारी रखें।
  • कुक मछली चरण 11 नामक छवि
    4
    मछली स्केल करें. शिकार के पीछे का विचार मछली को गर्म तरल या सिममिरींग में डुबोकर पकाना है, लेकिन एक कढ़ाई पैन में उबलते नहीं है। तरल में ज्यादातर पानी चाहिए, लेकिन आम तौर पर अन्य अवयवों को स्वाद बढ़ाने के लिए जोड़ा जाता है। व्हाइट वाइन और नमक का उपयोग आम तौर पर जड़ी-बूटियों (अजवायन के फूल, दौनी, अजमोद आदि) या सब्जियां (प्याज, अजवाइन, गाजर, आदि) के साथ किया जाता है।
  • के साथ पिच की कोशिश करो कोर्ट बॉउलोन, एक उत्कृष्ट सिकोड़ी तरल। कोर्ट बॉबिलन आमतौर पर पानी, नमक, सफेद शराब, सब्जियों (आमतौर पर तैयार होता है mirepoix) और एक गुलदस्ता गार्नी, या जड़ी बूटियों का गुलदस्ता
  • शिकार करने के दो तरीके हैं: "गहरी" सिकोड़ी, जिसमें एक सब्ज़ी तरल में मछली को पूरी तरह से जलता है, या "सतही" सिकोड़ी है, जहां मछली सिकुड़ा हुआ तरल में आंशिक रूप से जलमग्न है। सामान्य रूप से पोषित मछली को पॉट के लिए ढक्कन की आवश्यकता नहीं होती है, जबकि सतह पर सटे मछली को आमतौर पर इसकी आवश्यकता होती है
  • सामान्य तौर पर, सिकी तरल केवल 70 या 80 डिग्री सेल्सियस (160 से 180 डिग्री फ़ारेनहाइट) के आसपास होना चाहिए। इसका मतलब है कि तरल की सतह पर थोड़ी झिलमिलाहट या भूकंप हो सकता है और शायद बुलबुला या दो। गर्म तरल पदार्थ तरल पदार्थ के लिए, खाना पकाने का समय काफी कम हो जाएगा।
  • शिकार के लिए कौन सी मछली बहुत अच्छी है? अल्पाइन ट्राउट, बारमांडी, हलिबूट, डोराडो, धारीदार बास, स्टर्जन और ट्यूना सभी काम सराबोर तरल में उत्कृष्ट हैं।
  • कुक फिश स्टेप 12 नामक छवि
    5
    मछली भूनें. तली हुई मछली आत्मा को खिलाती है हालांकि यह शिकार या बेकिंग से कम स्वस्थ होता है, फ्राइंग एक "साधारण" मछली को बदल सकती है, जैसे कि कैटफ़िश, एक कला में। आम तौर पर मछली को ब्रेड किया जाता है और फिर तेल से भरे गरम पॉट में डूबा हुआ होता है ये कुछ मूल अवधारणाएं हैं जिन्हें आपको मछली फ्राइंग में याद रखना चाहिए:
  • तय करें कि आटा या रोटी क्या है आप आटा और अंडा के साथ मछली का आटा कर सकते हैं, जो हल्का मछली बनाता है, या मोटी कटाई की परत को प्राप्त करने के लिए बियर या छाछ के साथ आटा को सुधारना। खाना पकाने का समय या तो विधि के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।
  • सबसे अधिक संभावना है, जब आप फ्राइंग शुरू करते हैं तो तेल को लगभग 190 डिग्री सेल्सियस (375 डिग्री फ़ारेनहाइट) होना चाहिए, और आपको लगभग 3 से 4 मिनट या जब तक सुनहरे भूरे रंग के न हों, निर्धारित करने के लिए कि आपके पास तलना का सही गर्मी है, तो एक अभिन्न मैच के साथ फ्राइंग तरल की सतह को छूने के लिए। फास्फोरस में 185 डिग्री सेल्सियस (365 डिग्री फ़ारेनहाइट) का एक फ्लैश बिंदु है, लगभग आदर्श खाना पकाने का तापमान। यह मार्था स्टीवर्ट द्वारा अनुमोदित एक चाल नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से काम करेगी।
  • भाग 3

    विशिष्ट व्यंजनों का परीक्षण करें
    कुक फिश 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बादाम के साथ लेपित सैल्मन तैयार करें. बादाम की कुरकुरी गुणवत्ता सैल्मन की समृद्ध अचूकता के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। ब्रेडेड सैल्मन के लिए एक आसान विकल्प!
  • Video: मछली पकड़ने के ये तरीके आपके होश उड़ा देंगे || Amazing Fish Catching Techniques In The World

    कुक मछली चरण 14 नामक छवि
    2
    ग्रिल पर एक पूरे समुद्र बास कुक. हाँ, एक पूरी मछली कई संस्कृतियों में, मछली की आँखें और गाल एक विनम्रता माना जाता है। फलों, सब्जियों या जड़ी-बूटियों के साथ भरवां, यह वास्तव में ट्रान्सेंडैंटल डिश है।
  • कुक फिश स्टेप 15 नामक छवि
    3
    मेथी के कवर के साथ ट्राउट की कोशिश करें. यह नुस्खा मेथी शामिल है, जो नाजुक ट्राउट को डूब नहीं करता है। अदरक, उथले और नींबू छील को जोड़ें और आपको ट्राउट को कवर करने के लिए एक छोटा सलाद मिलेगा।
  • कुक फिश स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    नींबू के साथ बेक्ड कॉड तैयार करें. कॉड केवल थोड़ा मक्खन, नींबू और प्याज के साथ पूर्णता के लिए पकाया जा सकता है। स्वादिष्ट!
  • कूच मछली चरण 17 नामक छवि
    5
    तलना एक भोला आदमी इस बीमितिक मछली के चेहरे के एक तरफ दो आँखें हैं, यह आश्चर्यजनक रूप से नाजुक है, यह देखते हुए कि यह बहुत अधिक नहीं है और इसलिए, उच्च वसा वाले पदार्थ हैं एक त्वरित लेकिन स्वादिष्ट नाश्ते के लिए कार्य करता है
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com