ekterya.com

कैसे अंडे फ्रीज करने के लिए

आम तौर पर अंडे कुछ हफ्तों तक संग्रहीत किए जा सकते हैं यदि उन्हें रेफ्रिजरेटर के अंदर कवर किया जाता है। हालांकि, कभी-कभी आपके पास बहुत से लोग गलत होने से पहले उपयोग करने होंगे या आप किसी नुस्खा के लिए सफेद इस्तेमाल करेंगे और आप तुरंत योल का उपभोग नहीं करना चाहते हैं इन निर्देशों का पालन उन्हें सुरक्षित रूप से फ्रीज करने के लिए और उनके स्वाद या बनावट को खोए बिना।

चरणों

विधि 1

सभी कच्ची अंडा रुकें
फ्रीज़ एग्ज स्टेप 1 नामक छवि
1
अंडे खोलें और उन्हें कटोरे में डाल दें। हमेशा उन्हें तोड़कर और उन्हें एक बड़े कटोरे या किसी अन्य कंटेनर में डालकर शुरू करें कच्चे अंडे, किसी भी अन्य सामग्री की तरह, जिसमें महत्वपूर्ण मात्रा में पानी है, ठंड पर विस्तार होगा। अगर वे इसे खोल के अंदर करते हैं, तो उनका विस्तार उन्हें खोलने के कारण हो सकता है। यह प्रवेश करने के लिए शेल के बाहर हानिकारक बैक्टीरिया की अनुमति दे सकता है, साथ ही अंडे के खाद्य भाग के मिश्रण के साथ टुकड़े पैदा कर सकता है।
  • अगर अंडर उनकी समाप्ति की तारीख के करीब हैं या अगर यह पहले से ही पारित हो चुका है, तो उन्हें एक बड़ा कंटेनर भरने से पहले हर एक को "टेस्ट कटोरा" में खोलें। उन लोगों को त्याग दें जो स्पष्ट मलिनकिरण या एक मजबूत और अप्रिय गंध दिखाते हैं।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 2 नामक छवि
    2
    धीरे से जड़ से अंडे को एकजुट करें कलियों के साथ उन्हें एक साथ पिटाई करके अधिक समान पदार्थ को तोड़ने या बनाने के लिए उन्हें कम से कम लंबे समय तक मिलाएं। हालांकि, बहुत हवा की शुरुआत नहीं करने की कोशिश करें
  • फ्रीज़ एग्ज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दानेदार होना को रोकने के लिए एक अन्य घटक जोड़ें (अनुशंसित) अंडे की कच्ची जर्दी आमतौर पर जमी हुई होती है जब जमी होती है। जब यह स्पष्ट से जुड़ा होता है, तो जमे हुए अंडे के मिश्रण में दानेदार बनावट हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के इरादे के आधार पर आप इसे से बचने के दो मुख्य तरीके हैं, यदि आप उन्हें अकेले या नमकीन व्यंजन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 2.5 मिलीलीटर (1/2 चम्मच) नमक प्रति 240 मिलीलीटर (1 कप) कच्ची अंडे जोड़ें। अन्यथा, अगर आप उन्हें मिठाई व्यंजनों में इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो इसमें 15 से 22 मिलीलीटर (1 से 1.5 चम्मच) चीनी, शहद या मकई का सिरप शामिल है।
  • फ्रीज़ एग्ज स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एकरूपता (वैकल्पिक) में सुधार करने के लिए खींचो यदि आप मिश्रण को अधिक सुसंगत बनाना चाहते हैं, तो इसे छलनी या छलनी से साफ कटोरे में भर दें। अगर कुछ टुकड़ों को तोड़ने के समय अंडे के साथ मिला दिया गया था, तो यह प्रक्रिया उनमें से अधिकांश को निकाल देगी।
  • फ्रीज़ एग्ज स्टेप 5 नामक छवि
    5
    फ्रीजर के लिए उपयुक्त कंटेनरों में रुकें। इस प्रकार के कंटेनर में मिश्रण को इसके 1.25 सेमी (1/2 इंच) की दूरी और ढक्कन के बीच छोड़ दें ताकि इसे विस्तारित करने की अनुमति मिल सके। उन्हें अच्छी तरह से बंद करें
  • एक अन्य विकल्प पहले बर्फ ट्रे या बर्फ की बाल्टी में अंडे के मिश्रण को फ्रीज करना है, फिर क्यूब्स को हटा दें और उन्हें फ्रीजर के लिए उपयुक्त एक बड़ा कंटेनर के अंदर रखें। इससे बर्फ की आवश्यक मात्रा को पिघलना आसान होगा
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 6 नामक छवि
    6
    कंटेनर को तीन महत्वपूर्ण आंकड़ों के साथ लेबल करें। आमतौर पर अंडे अच्छी गुणवत्ता में कई महीनों तक रखा जाता है, एक वर्ष तक, इसलिए आपकी स्मृति पर निर्भर होने के बजाय उन्हें लेबल करना एक अच्छा विचार है निम्नलिखित को शामिल करना याद रखें:
  • जिस तारीख में आप उन्हें स्थिर कर देते हैं।
  • आपके द्वारा संक्रमित अंडे की संख्या।
  • आपके द्वारा निहित अतिरिक्त सामग्री (यदि आपने किया है) इस तरह, आप मिठाई अंडे गलती से नमकीन पकवान में इस्तेमाल नहीं करेंगे।
  • विधि 2

    जेल और कच्चे अंडा सफेद अलग से रुकें
    फ्रीज़ अंडे चरण 7 नामक छवि
    1
    अंडे अलग करें. आधे को सावधानी से तोड़ दें, बिना थोड़ी सी सामग्री को भी फैलकर। इसे दो हिस्सों के बीच फिर से दोहराएं, जब तक कि केवल जर्दी शैल के अंदर ही रहती है, तब तक थोड़ी सी कटोरा में थोड़ा सा ड्रिप दें। कई हैं विभिन्न तरीकों उल्लेख किए गए एक के बजाय आप क्या इस्तेमाल कर सकते हैं?
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 8 नामक छवि
    2
    जिलेटिनस बनने से रोकने के लिए अन्य अवयवों के साथ जलो मिलाएं। यह तब होता है जब वे जमे हुए होते हैं, इसलिए वे अधिक व्यंजनों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और अधिकांश लोगों के लिए अप्रिय होगा। एक और घटक जोड़कर यह हो रहा से बचें यदि आप उन्हें संतुलित व्यंजनों में इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं तो 2.5 मिलीलीटर (1/2 चम्मच) नमक प्रति 240 मिली (1 कप) कच्ची अंडे जोड़ें। यदि आप उन्हें बेक किए गए डेसर्ट जैसे मीठे व्यंजन तैयार करने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, तो नमक को एक तरफ रख दें और 15 से 22 मिलीलीटर (1 और 1/2 चम्मच) चीनी, शहद या कॉर्न सिरप के बीच जोड़ दें।
  • फ्रीज़ एग्ज स्टेप 9 नामक छवि
    3
    जमे हुए रुकें फ्री कन्टेनर में जर्दी मिश्रण को स्टोर करने के लिए अंतरिक्ष के 1 1/2 इंच छोड़कर उपयुक्त कंटेनर में स्टोर करें। ठंडा होने से पहले उन्हें अच्छी तरह से बंद करें और आप जो अंडे का इस्तेमाल करते हैं, उनकी संख्या लिखिए, जिस दिन आप उन्हें फ्रिज में डालते हैं और उनके प्रकार के मिश्रण (नमकीन या मिठाई)।
  • सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, कुछ महीनों के भीतर कलियों का उपयोग करें।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अंडा सफेद को धीरे से मिलाएं बहुत सारे हवाई बुलबुले को शुरू किए बिना एक समान वर्दी मिश्रण बनाने के लिए उन्हें एकजुट करें जहर के विपरीत, कच्चे अंडा सफेद को फ्रीजर में कई महीनों तक अच्छी गुणवत्ता रखने के लिए किसी भी अतिरिक्त सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि मिश्रण अभी भी आपके स्वाद के लिए बहुत मोटी या अनियमित है, तो इसे एक साफ कटोरे पर छलनी के साथ दबाएं।
  • फ्रीज़ एग्स स्टेप 11 नामक छवि

    Video: Egg/Anda - अंडा कैसे उबालें जानिए अंडे उबालने का सही तरीका - Tips & Tricks of Boil Eggs

    5



    अंडा सफेद रुकें जैसा कि यह योरों के साथ किया जाता है, इन्हें कठोर प्लास्टिक या ग्लास से बना फ्रीज़र के लिए उपयुक्त कंटेनरों में संग्रहीत किया जाना चाहिए। इसके विस्तार के लिए 1.25 सेमी (1/2 इंच) स्थान छोड़ दें। उन्हें अच्छी तरह से बंद करें और अंडों की संख्या और आप उन्हें फ्रीज की तारीख लिखें।
  • कच्चे अंडे के किसी भी भाग को बर्फ ट्रे या बर्फ की बाल्टी में पहले डाला जा सकता है और फिर फ्रीजर के अंदर एक बंद कंटेनर में रखा जाता है। इससे आपको केवल विशिष्ट नुस्खा के लिए आवश्यक अंडे की मात्रा को निकालना आसान होगा।
  • विधि 3

    हार्ड उबला हुआ अंडे रुकें

    Video: अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं? | कारण In Hindi | Keep eggs in the fridge or not?

    फ्रीज़ एग्ज स्टेफ 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    जर्दी को अलग करें उचित तैयारी के साथ, आप अंडे की जर्दी को कड़ी मेहनत कर सकते हैं। हालांकि, स्पष्ट लोचदार, कठिन और नम हो जाएगा, इसलिए इसे उपभोग करने के लिए अप्रिय होगा। अंडा सफेद को अलग करें और उन्हें खाएं या उन्हें त्याग दें। कड़े उबले हुए अंडे के पूरे जंगल के साथ अकेले रहें।
  • फ्रीज़ एग्ज स्टेप 13 नामक छवि
    2
    पानी के साथ कवर एक सॉस पैन में यॉल्स रखें। उन्हें एक बर्तन के नीचे ध्यान में रखकर एक परत बना। अंडे के ऊपर कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) तक पहुंचने के लिए पर्याप्त पानी से उन्हें कवर करें।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 14 नामक छवि
    3
    फोड़े। एक उबाल को जल्दी से पानी ले आओ प्रक्रिया को गति देने के लिए पैन को कवर करें
  • फ्रीज़ एग्ज स्टेप 15 नामक छवि
    4
    इसे आग से निकालें और इंतजार करें। गर्मी से पैन लें और इसे 10 से 15 मिनट के लिए बैठें।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 16 नामक छवि
    5
    ठंड से पहले नाली एक झुका हुआ चम्मच के साथ योरों को निकालें, अगर आपके पास एक है या एक चावल या छलनी में नाली को ध्यान में रखने के लिए एक कढ़ाई का उपयोग करें उन्हें फ्रीजर के लिए उपयुक्त कंटेनरों में रखें और उन्हें अच्छी तरह से बंद करें
  • विधि 4

    जमे हुए अंडे का उपयोग करें
    फ्रीज़ एग्ज स्टेप 17 नामक छवि
    1
    एक रात के लिए रेफ्रिजरेटर में उन्हें फ्रिज करें चाहे कच्चे या पके हुए होते हैं, जमे हुए अंडे एक ठंडे स्थान पर फ्रिज के रूप में, एक रात के लिए रेफ्रिजरेटर की तरह बेहतर हो जाते हैं ताकि बैक्टीरिया के संपर्क में आने से बचा जा सके। 4 डिग्री सेल्सियस (39 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर का कोई भी तापमान एक महत्वपूर्ण जोखिम रखता है कि आपके डिफ्रॉस्टिंग भोजन उनके साथ दूषित हो जाएगा।
    • आप कंटेनर को ठंडे पानी की एक धारा के नीचे रखकर इस प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
    • कभी भी पैन या डिश में जमे हुए अंडे को पकाने की कोशिश न करें। उन्हें कमरे के तापमान पर पिघलना न दें।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 18 नामक छवि
    2
    केवल अच्छी तरह से पकाए हुए व्यंजनों में पिघला हुआ अंडे का उपयोग करें। उन्हें अच्छी तरह से खाना पकाने से बैक्टीरिया द्वारा संदूषण के खतरे का कारण हो सकता है अंडों या खाने वाले भोजन का आंतरिक तापमान 71 डिग्री सेल्सियस (160 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच जाना चाहिए। यदि आपके पास सही ढंग से मापने के लिए कोई थर्मामीटर नहीं है, तो लंबे समय तक उच्च तापमान पर अच्छी तरह से पकाएं।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 19 नामक छवि
    3
    कैसे योर और गोरों को अलग से उपयोग करने के बारे में विचार प्राप्त करें यदि आपके पास अतिरिक्त कलियां हैं, तो क्या करें पेस्ट्री क्रीम, आइसक्रीम या पका हुआ अंडे। तैयार करने के लिए गोरों का उपयोग करें चमकता हुआ, एक सफेद केक का मिश्रण या मिश्रण अंत में, आप सलादों पर हार्ड अंडे का सफेद टुकड़े कर सकते हैं या उन्हें गार्निश के रूप में पूरा उपयोग कर सकते हैं।
  • फ्रीज़ अंडे स्टेप 20 नामक छवि
    4
    जानें कि आपको कितने अंडे का उपयोग करना चाहिए। प्रत्येक अंडा के लिए 44 मिलीलीटर (3 चम्मच) थक गए अंडे का उपयोग करें जो एक नुस्खा के लिए पूछता है। अगर अलग से सील कर दी, स्पष्ट की 30 मिलीलीटर (2 बड़े चम्मच), सफेद और एक अंडे की जर्दी thawed क्रमश: 15 मिलीलीटर (1 बड़ा चम्मच) की जर्दी प्रति का उपयोग कर।
  • अंडों का आकार बहुत भिन्न हो सकता है, इसलिए सटीक राशि का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें। यदि आप सेंकना करने जा रहे हैं, तो आप इसे संतुलित करने के लिए, क्रमशः अधिक नम या सूखे सामग्री जोड़कर सूखा या नम द्रव्यमान में उनका अनुकूलन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक नुस्खा में "फ्रोजन अंडे क्यूब्स" का उपयोग करने जा रहे हैं, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि हर एक में कितना अंडे है, बाल्टी में डिब्बों को मापें एक चम्मच मीटर (या मिलीलीटर) के साथ पानी भरकर उन्हें भर कर, जब तक कि वे पूर्ण न हों

    चेतावनी

    • कच्चे अंडों के संपर्क में होने के बाद अपने हाथों और सभी भांजियां अच्छी तरह धो लें बर्फ बनाने के लिए इसे फिर से इस्तेमाल करने से पहले बर्फ की बाल्टी धोने के लिए मत भूलना
    • बस ताज़ा अंडे फ्रीज करें यदि आपको संदेह है, तो "यह कैसे पता चलेगा कि अंडे सड़ा हुआ है या नहीं"।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com