ekterya.com

एक चाय पार्टी के लिए एक टेबल कैसे व्यवस्थित करें

दोस्तों के साथ एक साधारण चाय पार्टी शिष्टाचार के कड़े नियमों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह अभी भी पता है कि कैसे चीनी, दूध और चाय के लिए अन्य विकल्प बनाने के लिए उपयोगी है। किसी भी बड़ी घटना के लिए, कैसे एक औपचारिक तालिका का आयोजन या यदि आप एक बुफे, जहां मेहमानों को खुद को सेवा कर की शैली में एक घटना को व्यवस्थित करना चाहते सीधे भोजन अनुभाग पर जाने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक औपचारिक तालिका व्यवस्थित करें
एक चाय पार्टी चरण 1 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार की चाय पार्टी को व्यवस्थित करने जा रहे हैं। कई लोग हैं जो दोपहर में एक घटना के एक "चाय पार्टी" थिंक का आयोजन, भोजन और जहाँ छोटे सैंडविच या बिस्कुट की तरह छोटे नाश्ते सेवा कर रहे हैं के बीच आयोजित किया। यह एक बुफे की शैली में किया जा सकता है और संगठन की जरूरत नहीं होगी, या बर्तन और बर्तन की एक सीमित संख्या के साथ टेबल हो सकता है, और एक पूर्ण भोजन नहीं परोसा जाता है। आप एक औपचारिक शाम घटना को व्यवस्थित करने के लिए जा रहे हैं, तो आप शायद, और अधिक की आवश्यकता होगी भोजन की किस तरह पेश किया जाता है पर निर्भर करता है। किसी भी तरह से, ध्यान से नीचे दिए गए चरणों अवश्य पढ़ लें, ताकि आप तय कर आप अपने चाय पार्टी के लिए क्या जरूरत है।
  • रात के भोजन को ठीक से जाना जाता है उच्च चाय (स्नैक-डिनर), लेकिन किसी भी प्रकार के चाय का उल्लेख करने के लिए इस शब्द का प्रयोग गलत है।
  • एक चाय पार्टी चरण 2 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रंगीन मेज़पोश के साथ एक बड़ी टेबल को कवर करें टेबल के साथ पार्टी के लिए, मेज या तालिकाओं को पर्याप्त होना चाहिए ताकि सभी मेहमान एक ही समय में बैठ सकें। अधिकांश चाय पार्टियों में, सभी भोजन तालिका के केंद्र में फिट होने चाहिए। यदि आप रात में एक पूर्ण भोजन की सेवा के लिए जा रहे हैं, तो आम तौर पर क्या जाना जाता है दोपहर में एक चाय पार्टी के बजाय उच्च चाय, आपको एक समय में एक डिश के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता होगी।
  • एक चाय पार्टी चरण 3 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक तालिका के केंद्र में प्लेस प्लेटें जब तक आप एक से अधिक डिश के साथ पूर्ण भोजन नहीं देते, आमतौर पर अतिथि को एक डिश दिया जाता है आदर्श रूप से, यह 23 से 24 सेंटीमीटर (9 से 9.5 इंच) व्यास में लंच वाला डिश होना चाहिए, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप दूसरे आकार के प्लेटों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 4 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक अतिथि के लिए एक सनी रूमाल या एक नैपकिन मोड़ो। प्रत्येक नैपकिन को मोड़ें आयताकार, वर्ग या त्रिकोण के रूप में, फिर इसे प्लेट के बाईं ओर दाहिने ओर खुले किनारे पर रखें। हालांकि, अगर आपको अपनी तालिका में स्थान बचाने की आवश्यकता है, तो आप प्रत्येक रूमाल को प्लेट के केंद्र में रख सकते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 5 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: दिवाली की सफाई कैसे करे,घर की साफ़ सफाई करने के टिप्स,घर की साफ-सफाई कैसे करे टिप्स इन हिंदी

    कटलरी रखें आप केवल जगह एक या दो भोजन के आधार पर, प्रति अतिथि कवर की सेवा की आवश्यकता हो सकती है। कम से कम, चाय हलचल करने के लिए प्रत्येक पकवान के दाईं ओर एक छोटा सा चम्मच जगह। आप केक या भोजन कचरा सेवा करने के लिए जा रहे हैं, भी ब्लेड थाली की ओर इशारा करते हुए के साथ प्रत्येक पकवान, और थाली और चम्मच के बीच एक या अधिक चाकू के बाईं ओर एक छोटा सा कांटा देता है,।
  • यदि आप मांस की सेवा करते हैं, तो मांस के लिए चाकू रखें।
  • प्रत्येक मेहमान के लिए मक्खन चाकू रखें, यदि आप जाम या अन्य फैलते हैं, तो मांस चाकू के दायीं ओर अगर लागू हो। ध्यान रखें कि प्रत्येक फैलते खाने योग्य भोजन के लिए अपना स्वयं का चम्मच होना चाहिए
  • यदि आप एक पूर्ण शाम के भोजन की सेवा के लिए जा रहे हैं, तो प्रत्येक डिश के लिए उपयुक्त बर्तन रखें, ताकि व्यवस्थित व्यंजनों के साथ मेहमानों को शुरू किया जा सके और उनके पास सबसे करीबी लोगों के साथ खत्म हो जाए।
  • एक चाय पार्टी चरण 6 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    6
    चाय के कप और उनके व्यंजन को व्यवस्थित करें हर मेहमान के पास एक तश्तरी पर एक चाय का कप होना चाहिए प्रत्येक चम्मच चम्मच के दाहिने हिस्से पर कप रखें।
  • एक चाय पार्टी चरण 7 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रत्येक अतिथि की बर्बादी के लिए, यदि आपके पास एक छोटा कटोरा रखें, अपशिष्ट कटोरे आम तौर पर मेज पर सबसे छोटे टुकड़े होते हैं और नैपकिन या कांटा के ऊपर, प्लेटों के बाईं ओर स्थित होते हैं। मेहमान कचरे के कटोरे में इस्तेमाल की जाने वाली चाय की पत्तियों या नींबू के पेल्स डालते हैं।
  • चूंकि कचरा कटोरा चाय सेवा के सबसे विशिष्ट घटकों में से एक है, इसलिए केवल सबसे औपचारिक मेहमान आश्चर्यचकित हो सकते हैं यदि आपके पास नहीं है।
  • एक चाय पार्टी चरण 8 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    8
    आवश्यक के रूप में कई अतिरिक्त चश्मा रखें चाकू पर प्रत्येक अतिथि के लिए पानी की चश्मा प्रदान करें, या सिलाई के नीचे अगर कोई चाकू नहीं है। यदि आप नींबू पानी या शराब की तरह अतिरिक्त शीतल पेय की सेवा करने जा रहे हैं, उपयुक्त अतिरिक्त चश्मा का चयन करें और उन्हें पानी के गिलास के दाईं ओर रखें।
  • एक चाय पार्टी चरण 9 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    9
    मिठाई के लिए एक अतिरिक्त व्यंजन पर विचार करें मिठाई के लिए एक छोटी प्लेट या कटोरा शामिल करें यदि आप विशेष मिठाई, जैसे कि जन्मदिन का केक की सेवा करने जा रहे हैं मुख्य थाली पर थाली को केन्द्रित करें और दो प्लेटों के बीच क्षैतिज रूप से उचित, छोटी मिठाई कांटा या चम्मच को शामिल करें।
  • मेहमानों की सेवा के लिए उपलब्ध छोटे मीठे सैंडविच के लिए यह एक आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2

    भोजन को व्यवस्थित करें
    एक चाय पार्टी चरण 10 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि

    Video: In Graphics: कैटरीना कैफ ने ‘स्वैग

    1
    खाने के लिए एक उपयुक्त तालिका चुनें चाय की सेवा, क्रॉकरी और भोजन को जगह के लिए मेज बड़ी मात्रा में होना चाहिए। यदि मेहमानों को सीट करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो कुर्सियों को हटा दें और एक बुफे की शैली में एक चाय पार्टी बनाएं जहां मेहमान स्वयं सेवा करते हैं यह टेबल्स और सीटों के साथ चाय पार्टी की तुलना में कम औपचारिक है, और रात में रात के खाने की तुलना में दोपहर में हल्का चाय के लिए अधिक उपयुक्त है।
    • बुफे-शैली वाली तालिका का आयोजन करते समय अपने फैसले का उपयोग करें: यदि जगह चिंता का विषय है, तो एक दीवार के खिलाफ तालिका को स्थानांतरित करें यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो तालिका को रखने पर विचार करें ताकि दोनों पक्षों से पहुंच प्राप्त हो सके, और मेहमानों को एक ही समय में भोजन तक पहुंच सकें।



  • एक चाय पार्टी चरण 11 के लिए एक टेबल सेट करें चित्र शीर्षक
    2
    एक अच्छी मेज़पोश और सनी कपड़ों या नैपकिन चुनें। एक आकर्षक और साफ मेज़पोश का इस्तेमाल करके लालित्य और विस्तार की ओर बढ़ता है। सफेद सनी पारंपरिक है, लेकिन आप किसी भी रंग या डिजाइन के एक मेज़पोश का उपयोग कर सकते हैं। एक औपचारिक चाय पार्टी के लिए, कपड़ा चुनें जो मेज़पोश से मेल खाते हैं।
  • एक चाय पार्टी के चरण 12 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    3
    तालिका के एक छोर पर एक चाय सेवा व्यवस्थित करें कैफीन के साथ कम से कम एक काली चाय और एक डिकैफ़ीनयुक्त हर्बल चाय सहित अपने मेहमानों के लिए विभिन्न किस्मों की चाय तैयार करें। चाय की प्रत्येक किस्म अपनी चायदानी में होनी चाहिए, प्राथमिक रूप से चाय की पत्तियों को पहले से दबाएं, ताकि मेहमानों को अपने कप में पत्तियों के साथ समाप्त न हो। यदि आपके पास नहीं है तो आपको मिलान की चाय सेवा या एक रजत ट्रे का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी चाय आवश्यक प्रदान करने के लिए मत भूलना:
  • दूध के साथ एक छोटा कटोरा
  • चीनी क्यूब्स और चम्मच के साथ एक चीनी का कटोरा, या दानेदार सफेद चीनी और एक छोटा चम्मच के साथ
  • उन लोगों के लिए गरम पानी के साथ एक जग जो अपनी चाय पतला करना पसंद करते हैं
  • कटा हुआ नींबू का एक ट्रे चाय या नींबू स्लाइस मोटा जब निचोड़ रस squirts बाहर रोकने के लिए जाली और अन्य सामग्री के साथ कवर में तैरने लगते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 13 के लिए सेट टेबल सेट करें
    4
    तालिका के दूसरी तरफ कॉफ़ी, हॉट चॉकलेट या एक अतिरिक्त चाय ट्रे रखें। जब तक आपके पास बहुत कम मेहमान नहीं हैं, तो आपको मेहमानों के लिए दो स्टेशनों को गर्म पेय की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। कुछ मेहमान, जो चाय नहीं पीते हैं वे कॉफी या हॉट चॉकलेट पीना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप जानते हैं कि आपके सभी मेहमान चाय पीने वाले हैं, तो आप बस चाय के विभिन्न विकल्पों की पेशकश कर सकते हैं।
  • यह टेबल के दोनों किनारों को आवश्यक चाय के लिए सभी पूरक प्रदान करता है। यदि आप कॉफी की सेवा करने जा रहे हैं, तो आपको केवल कॉफी स्टेशन पर चीनी और क्रीम की पेशकश करने की आवश्यकता होगी।
  • एक चाय पार्टी के चरण 14 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि

    Video: अच्छे पाचन तंत्र के लिए योग - अग्नि सार क्रिया - Onlymyhealth.com

    5
    छोटे प्लेटें, कप और चम्मच दें यदि आप टेबल्स और सीटों के साथ चाय पार्टी को व्यवस्थित करने जा रहे हैं, तो व्यंजनों के औपचारिक प्लेसमेंट अनुभाग पर जाएं। एक बुफे-स्टाइल पार्टी के लिए, सामान को सामान के आधार पर तालिका के दोनों छोर पर रखें या एक ही स्थान पर अगर अंतरिक्ष सीमित हो। प्रत्येक मेहमान के लिए आपको कम से कम एक छोटी प्लेट, एक कप और एक छोटा चम्मच हलचल, की आवश्यकता होगी। दुर्घटनाओं, नुकसान या अप्रत्याशित मेहमान के मामले में अतिरिक्त लोगों को शामिल करना एक अच्छा विचार है
  • यदि आपके पास पर्याप्त कप न हों, तो अपने पड़ोसियों से आपको कुछ देना या विषय के साथ एक आकस्मिक पार्टी को व्यवस्थित करने पर विचार करें "चाय या कॉफी के लिए अपना खुद का कप ले आओ" कई नियमित चाय या कॉफी पीने वालों के घर पर अपने पसंदीदा कप होते हैं, लेकिन ऐसे मेहमानों के लिए कुछ अतिरिक्त कप प्रदान करने के लिए तैयार रहें जो एक नहीं लाते हैं।
  • एक चाय पार्टी चरण 15 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    6
    भोजन की आवश्यकता होती है तो क्रॉकरी और अतिरिक्त चांदी के बर्तन याद रखें यदि आप भोजन करने जा रहे हैं जो आपके हाथों से खाया नहीं जा सकता है, तो अन्य बर्तनों के साथ कांकी और चाकू भी शामिल करें। सूप के लिए छोटे कटोरे और सूप के चम्मच की आवश्यकता होती है, जबकि पुडिंग और अन्य सॉफ्ट डेसर्ट को मिठाई के लिए छोटी चम्मच की आवश्यकता होती है। जाम की छोटी प्लेट, दही क्रीम और टिस्टों या बिस्कुट के लिए अन्य पूरक प्रत्येक में अपनी स्वयं की चम्मच सेवारत होना चाहिए।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन से भोजन सेवा कर रहे हैं, तो नीचे दिए सुझावों को पढ़ें। आम तौर पर, दोपहर में एक चाय पार्टी में कटलरी की आवश्यकता नहीं होती है। इससे मेहमानों के लिए मेज पर काम करना आसान हो जाता है और भोजन की एक प्लेट पकड़े हुए चलते हैं और बात करते हैं।
  • एक चाय पार्टी के चरण 16 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    7
    टेबल के मध्य में नमकीन और मिठाई सैंडविच लगाएं। बिना चाय वाले सैंडविच चाय पार्टियों में सबसे आम नमकीन नमकीन हैं, लेकिन दक्षिण अमेरिका जैसे कुछ क्षेत्रों में भरवां अंडे भी आम हैं। इन या इसी प्रकार के स्नैक्स के संगठित किस्म के साथ कम से कम एक ट्रे या बड़ी प्लेट रखें। टेबल के दूसरे क्षेत्र में, मिठाई सैंडविच के स्थान ट्रे, उदाहरण के लिए, अंग्रेजी कुकीज़, छोटे केक या बिस्कुट।
  • यदि आप ट्रे के बजाय तीन-स्तरीय केक बेस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे व्यवस्थित करने का पारंपरिक तरीका ऊपरी स्तर पर केक, छोटे सैंडविच और नमकीन नमकीन और सबसे कम स्तर पर मिठाई लगाने के लिए है।
  • एक चाय पार्टी के चरण 17 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि कोई साइड टेबल उपलब्ध नहीं है तो साइड टेबल पर या मुख्य टेबल पर शीतल पेय प्रदान करें यदि आपके पास एक साइड टेबल है, तो इसे मुख्य टेबल से काफी दूर रखें ताकि मेहमान दूसरे तक पहुंच को अवरोधित किए बिना इसे पहुंच सकें। नींबू पानी या आइस्ड चाय जैसे ठंडे पेय प्रदान करने के लिए यह एक अच्छी जगह है। आम तौर पर, छोटे चाय में शराब की सेवा नहीं होती है, लेकिन बड़े या अधिक मनाया अवसरों पर, आप शैंपेन, सफेद वाइन, शेरी या बंदरगाह की सेवा कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप टेबल के इस तरफ सैंडविच के दूसरे ट्रे को रख सकते हैं।
  • एक चाय पार्टी के चरण 18 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    9
    मेज सजाने (वैकल्पिक)। आम तौर पर, सजावट शाम के दृश्य से मेल खाते के लिए उज्ज्वल और रंगीन होती हैं, लेकिन आप जो सजावट चाहते हैं उसे आप रख सकते हैं। फूल आम आभूषण हैं, लेकिन बहुत मजबूत गंध के साथ व्यवस्थाओं से बचें क्योंकि इससे मेहमानों को असुविधा हो सकती है या एलर्जी ट्रिगर हो सकती है। इसके बजाय, कुछ गुलाब की पंखुड़ी छिड़कते हैं या फूलों के छोटे फूलदान को थोड़ा या गंध नहीं देते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप खाने की एक्सेस को ब्लॉक नहीं करते हैं या बहुत बड़ी या असुविधाजनक सजावट के साथ तालिका को भरना नहीं करते हैं। खाने और पेय रखने के बाद सजा, आप टेबल पर छोड़े गए स्थान को समायोजित करने की अनुमति देगा।
  • एक चाय पार्टी चरण 1 के लिए सेट एक टेबल शीर्षक वाली छवि
    10

    Video: Words at War: Eighty-Three Days: The Survival Of Seaman Izzi / Paris Underground / Shortcut to Tokyo

    अन्य जगहों पर सीट प्रदान करें (वैकल्पिक)। अधिकांश चाय पार्टियां केवल "सैंडविच" की सुविधा देती हैं, जैसे छोटे केक, सैंडविच और कुकीज। चूंकि खड़े खाने या टेबल से दूर बैठना आसान है, इसलिए खाने के लिए एक औपचारिक तालिका आयोजित करना आवश्यक नहीं है। यदि आपके पास प्रत्येक अतिथि को बैठने के लिए पर्याप्त जगह है, तो आप कमरे या बगीचे में कुर्सियाँ या सोफे प्रदान कर सकते हैं।
  • बड़े चाय पार्टियों के लिए एक विकल्प प्रत्येक में कुछ कुर्सियों के साथ छोटे कॉफी टेबल आयोजित करना है प्रत्येक टेबल को एक मेज़पोश के साथ कवर करें जो कि यदि संभव हो तो जोड़ता है।
  • युक्तियाँ

    • एक चायदानी के बजाय, आप चाय का उपयोग करने के लिए एक रूसी समोवर का उपयोग कर सकते हैं। रूसी-शैली के कप के बजाय लंबा, पतले चश्मा का उपयोग करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि चश्मा गर्मी प्रतिरोधी हैं।
    • प्राचीन शैली के फर्श मैट का उपयोग चाय पार्टी की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। आप "एंटीक लिनेन्स" श्रेणी के अंतर्गत प्राचीन वस्तुओं की दुकानों में ऑनलाइन वास्तविक गलीचा या ऑनलाइन स्टोरों में मिल सकते हैं।
    • दोपहर में एक चाय पार्टी के लिए सही भोजन भी शामिल है छोटे सैंडविच, कुकीज़, केक्स, मफिन, वफ़ल, Pavlovas, Lamingtons, केक, आदि

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मेज़पोश
    • कुर्सियों
    • बर्तन
    • चाय के लिए कप
    • चम्मच
    • फूलों के साथ फूलदान
    • तालिका के चारों ओर गुलाब की पंखुड़ियों
    • केक के लिए कुर्सियां
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com