ekterya.com

अपने आप को यात्रा करने के लिए व्यवस्थित कैसे करें

यात्रा जीवन में सबसे उत्तेजक अनुभवों में से एक हो सकती है, लेकिन एक यात्रा के लिए तैयार हो रही है और हर जगह हाथ में सूटकेस के साथ रहने से आप को थोड़ी परेशानी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान की अग्रिम योजना बनाते हैं और हमेशा आपकी आवश्यकताओं और उन स्थितियों की आशा करते हैं जो आप सड़क पर होते हैं। संगठित यात्री हमेशा अधिक आनंद लेते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि उन्होंने सभी सावधानी बरती है यदि आप अब तैयार करने के लिए समय लेते हैं, तो आप यात्रा करते समय अधिक मजा आएंगे!

चरणों

छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 1
1
पैकिंग से पहले यात्रा करने के लिए नियमों की जांच करें चूंकि हवाई यात्रा के नए नियम हमेशा उठते हैं, अगर आप हवाई जहाज़ से यात्रा करते हैं तो पैकिंग करने से पहले थोड़ा शोध करना एक अच्छा विचार है आप क्या कर सकते हैं या नहीं ले सकते हैं यह जानने के लिए कुछ ही मिनटों में निवेश करके, आप स्वयं को हवाईअड्डे सुरक्षा चेकपॉइंट पर अपनी कुछ सामान छोड़ने की परेशानी को बचा लेंगे।
  • Video: Allahabad to Chitrakoot Road Trip Part-2 | इलाहाबाद से चित्रकूट यात्रा भाग-2

    छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 2
    2
    अपने पासपोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक कॉपी प्राप्त करें अपने पासपोर्ट के प्रथम पृष्ठ की एक कॉपी, निजी पहचान और हाथ में क्रेडिट कार्ड की जानकारी रखना महत्वपूर्ण है अगर किसी भी मूल खो गए, नष्ट हो गए या चोरी हो गए! एक कॉपी आपको एक अस्थायी स्थान आईडी की अनुमति देता है और आपके यात्रा दस्तावेजों को बदलने की प्रक्रिया में तेजी लाने में आपकी मदद कर सकता है। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके मूल दस्तावेज़ों की अलग-अलग प्रतियां हैं, ताकि आप एक बार में सब कुछ खो न सकें! आपके सूटकेस और आपके सामान पर सामानों में प्रतियां प्राप्त करना सुविधाजनक है मूल दस्तावेज आपके साथ रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 3
    3
    अपने यात्रा के दस्तावेजों और छोटे क़ीमती सामान को सुरक्षित रखें यदि आप अपने यात्रा (विशेष रूप से पानी के निकट) पर नाजुक व्यवहार करने जा रहे हैं, तो अपने ट्रैवल दस्तावेज़, पैसा और अन्य छोटे क़ीमती सामान को प्रभाव प्रतिरोधी, तंग और मजबूत कंटेनरों में सुरक्षित रखने पर विचार करें। ये आपको अपने सामान को सुरक्षित, सूखे और पूरे रखने में मदद करेंगे!
  • छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 4
    4
    कपड़े धोने के लिए आसान है कि कपड़े पैक यदि आप अपने गंतव्य पर मौजूद सेवाओं के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो यह "सूखी सफाई केवल" कपड़ों के साथ घर छोड़ने का सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है इसके बजाय, कपड़े धोने का विरोध करते हैं, या तो कपड़े धोने की मशीन या हाथ में।
  • छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 5
    5

    Video: IELTS Speaking Part 3: Sample Answers about Travel

    अपने कपड़े रोल करें अपने सूटकेस में कुछ भी नहीं बचा है, बल्कि अपने कपड़े को गठरी करने के बजाय ध्यान से रोल करें। आप विश्वास नहीं करेंगे कि आप सूटकेस में कितना फिट बैठ सकते हैं! रोलिंग में तह की तुलना में अधिक आसान होने का अतिरिक्त लाभ होता है, साथ ही कपड़े बहुत झुर्रियाँ और क्रेश नहीं होते हैं (ऐसा तब होता है जब लोहा कम होता है)।
  • छवि का शीर्षक यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 6



    6
    अपने लैपटॉप की दृष्टि खो न दें जब एक लैपटॉप के साथ विमान से यात्रा करते हैं, तो इसे अपने सामान के बाकी हिस्सों से पंजीकृत नहीं करते हैं, हमेशा अपने सामान पर ले जाने में अपने लैपटॉप को हर समय अपने साथ रखकर इसे खराब होने से नुकसान पहुंचाएगा और यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत व्यक्तिगत जानकारी गलत हाथों में नहीं आती है।
  • छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 7
    7
    कुछ प्लास्टिक बैग ले लो सूटकेस में एक खाली बैग एक यात्री के सबसे अच्छे दोस्त बन सकता है! अगली बार जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तब बैग रखें जहां आप घर पर अपनी आपूर्ति लाते हैं और अपने अगले यात्रा पर उन्हें ले जाते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि आप उन्हें कितने उपयोग कर सकते हैं! वे गंदे कपड़ों को साफ लोगों से अलग रखने के लिए उत्कृष्ट हैं आप अपने सभी कपड़े के साथ सूटकेस के अंदर डालकर या सूटकेस के भीतर शैम्पू और लोशन जैसे अलग-अलग शौचालयों को अलग करने के लिए प्लास्टिक की थैली का उपयोग भी कर सकते हैं (बस के मामले में बोतलों को ड्रिप करने लगते हैं )।
  • छवि शीर्षक यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि आप अपने डिवाइस को चार्ज करते रहें। पूरे जोरों पर होने के कारण छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे सेल फोन और पीडीए चार्ज करने की चुनौती हो सकती है। पोर्टेबल डीसी अभियोक्ता में निवेश करने पर विचार करें, क्योंकि यह कार सिगरेट लाइटर के यूएसबी पोर्ट और विमान के डीसी प्लग के साथ काम करता है। आप अपने डिवाइसों को चार्ज करने में सक्षम होंगे और आप जो भी यात्रा कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता!
  • छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 9
    9
    डिजिटल कैमरा के लिए आपके साथ एक अतिरिक्त मेमोरी लें चाहे आप अपना समय परिवार के पास जाकर या विदेशी स्थानों की खोज कर रहे हों, छुट्टियां आकस्मिक फोटो से भरे हुए हैं, जो कि आप केवल अपने जीवन में एक बार ले सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी याद नहीं करते क्योंकि आपको कैमरे में कोई स्मृति नहीं छोड़ी गई है! हमेशा एक अतिरिक्त मेमोरी कार्ड डालें या आपातकाल के लिए डिजिटल कैमरे के मामले में इसे दबाएं। याद रखें, लुभावनी सूर्यास्त और सहज क्षण इलेक्ट्रॉनिक स्टोर की यात्रा की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं!
  • छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 10
    10
    यात्रा से पहले आवास के लिए अपने अनुबंध करें। किसी विदेशी देश में यात्रा करते समय सूचना एकत्र करना और घर से निर्णय करना बहुत आसान है। यदि आप एक होस्ट करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं करना चाहते हैं (या यदि आप इसे पहले देखना चाहते हैं), तो इसे अपने पहले दिन को अपनी योजनाओं में शामिल करें और एक विकल्प देखने के लिए अपने विकल्पों के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र करें।
  • छवि शीर्षक से यात्रा के लिए व्यवस्थित करें चरण 11
    11
    यात्रा करने से पहले अपने फ़ोन के विकल्प ढूंढें कॉल की प्रक्रियाओं और कीमतों को जानने से आपको बहुत कठिनाइयां मिल सकती हैं अगर कोई मुश्किल स्थिति उत्पन्न होती है जिसमें आपको किसी को फोन करना पड़ता है सेल फोन का इस्तेमाल आपातकालीन नंबरों को कॉल करने के लिए और विश्वसनीय मित्रों और प्रदाताओं के साथ संपर्क में रखने के लिए स्थानीय रूप से और घर पर वापस कर सकते हैं जब अन्य फ़ोन विकल्प मुश्किल हो जाते हैं चाहे आप स्थानीय रूप से एक सेल फोन किराए पर (महंगे), अपने देश की मोबाइल योजना (मामूली महंगी) का उपयोग करें, एक कंपनी (कम खर्चीला) या स्थानीय प्रीपेड योजना (आम तौर पर आर्थिक) की पेशकश के लिए एक विशेष योजना, आपके पास अपने विकल्पों को जानने के लिए इससे पहले कि आप वहां जाएं (इस प्रकार लंबी यात्रा में समय और जोखिम की बचत करें) अगर आपके पास एक अनवरोधित जीएसएम फोन है जिसमें स्थानीय रूप से उपयोग की जाने वाली आवृत्ति है, तो आपके पास अधिकांश विकल्प हैं सामान्य तौर पर, आप अपनी देश की योजना का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी स्थानीय जीएसएम सेल्यूलर प्रदाता से सिम चिप भी कनेक्ट कर सकते हैं। ये चिप्स यात्रा से पहले ज्यादातर देशों में या इंटरनेट पर सेल फोन स्टोर पर खरीदा जा सकता है और आम तौर पर प्रीपेड योजनाओं में सिम चिप (लगभग $ 5 से $ 20) के लिए फीस और बहुत कम शुल्क तय किया गया है। आपके देश में (कम से कम अमेरिका में) फोन कार्ड आप खरीदते हैं, आप उस देश के किसी भी फोन से कॉल करने की अनुमति देते हैं जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं और कॉल करते समय अपनी कीमतों और सुरक्षा को समायोजित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com