ekterya.com

स्टोर खोलने के तरीके

एक स्टोर खोलना एक सपना है जो बहुत से लोगों को पूरा करना है हालांकि, यह एक चुनौतीपूर्ण संचालन भी है जो कि पर्याप्त मात्रा में समय और धन की आवश्यकता होती है। सफल होने के लिए, आपको अपने व्यवसाय के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त आय उत्पन्न करने के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने और ग्राहकों को आकर्षित करने के तरीके से स्थान कैसे चुनने के बारे में सब कुछ समझना होगा और आपका व्यक्तिगत जीवन व्यय भी इस व्यापार चुनौती के लिए तैयार करें

चरणों

भाग 1
मूल बातें तय करें

ओपन ए शॉप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार का स्टोर खोलना चाहते हैं आप क्या बेचने जा रहे हैं? आप कपड़े बेच सकते हैं, घर और कार्यालय, पके हुए माल, कॉफी, हस्तनिर्मित उत्पादों आदि के लिए आपूर्ति
  • क्या आप के बारे में बहुत कुछ पता है? उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रतिभाशाली पेस्ट्री शेफ हैं और नए और रोचक व्यंजन बनाने का आनंद लें, पेस्ट्री की दुकान एक अच्छा विकल्प है। दूसरी ओर, यदि आपने कभी खरोंच से नहीं किया है, तो आपको शायद कुछ और बेचने के बारे में सोचना होगा।
  • ओपन ए शॉप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पता लगाएं कि आपके शहर में सबसे अधिक अनुरोध क्या है। यदि आपके पास पहले से ही ऐसी दुकानों की आकांक्षाएं नहीं हैं जो आप चाहते हैं, तो आप अपने शहर या शहर से क्या याद आ रही है, यह जानने के लिए अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण ले सकते हैं।
  • चलना या अपने शहर के आसपास ड्राइव। आप जिस व्यवसाय को देखते हैं उसे लिखने के लिए एक पेन्सिल और पेपर लें। प्रत्येक व्यवसाय के आगे एक चिह्न बनाएं, जैसा आप एक से अधिक में आते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 बेकरियां देखते हैं, तो आपके पास शब्द लिखित होना चाहिए "बेकरी" इसके अगले 5 अंक के साथ। हालांकि यह सबसे वैज्ञानिक नहीं है, यह आपको एक अच्छा विचार दे सकता है कि क्या है और विचारों को प्रेरित कर सकता है।
  • वाणिज्य के अपने स्थानीय कक्ष पर जाएं आम तौर पर, वाणिज्य मंडलों में पहले से मौजूद व्यवसाय के बारे में जानकारी का एक धन है और छोटे व्यापार मालिकों के लिए बहुत अधिक अतिरिक्त जानकारी है। वे संभावित अच्छे व्यवसाय परियोजनाओं पर आपको सलाह दे सकते हैं
  • सरकारी एजेंसियां ​​आमतौर पर देश के विभिन्न हिस्सों में आर्थिक संकेतकों और आय पर बहुत सारी जानकारी प्रदान करती हैं, साथ ही रोजगार पर आंकड़े भी देते हैं। यह जानकारी आपको अच्छे व्यवसायिक विचारों की दिशा में भी मार्गदर्शन कर सकती है।
  • व्यापार मेलों पर जाएं और व्यापार पत्रिकाओं को पढ़ें। ये देश में व्यापार के रुझान के बारे में जानकारी का एक और स्रोत प्रदान करते हैं (और हो सकता है कि आपके शहर में, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर भी) वे उन विचारों को भी प्रेरित कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले नहीं समझा है।
  • ऑनलाइन खोज करें आप जैसी चीज़ों के लिए देख सकते हैं "लघु व्यवसाय" + अपने आसियान + अपने शहर के अन्य नामों को ढूंढने के लिए और संभवत: आपके क्षेत्र में व्यापार के रुझान के बारे में भी अकादमिक जानकारी ढूंढने के लिए।
  • 3
    अपना उत्पाद अद्वितीय बनाएं एक बार जब आप यह फैसला कर लें कि आप अपनी दुकान में क्या बेचना चाहते हैं, तो इसे एकदम सही और अद्वितीय बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ें। सबसे सफल व्यवसाय किसी ऐसे उत्पाद को ले सकते हैं जो किसी की जरूरत है या चाहें और इसे विशेष रूप से विशेष बनाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप डोनट की दुकान खोलना चाहते हैं, तो ठीक है। शायद आप अपने डोनट शॉप विशेष रूप से विशेष रूप से लस मुक्त या शाकाहारी से मुक्त डोनट्स की पेशकश कर सकते हैं। शायद आप एक विशेष स्वाद बेच सकते हैं जो शहर में कहीं और नहीं मिल सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने उत्पाद की लागत की गणना करें

    1
    अपनी लागतों की गणना करें. क्या आप बेचना चाहते हैं लाभदायक होगा? उस उत्पाद को बनाने की लागतों की तुलना करने के लिए समय लें, जिसे आप उस कीमत के साथ बेचना चाहते हैं जिस पर आप इसे बेच सकते हैं। अगर इसे उत्पादन करने के लिए बहुत खर्च होता है और उत्पाद का बाजार मूल्य कम होता है, तो लाभ प्राप्त करना अधिक मुश्किल होगा।
    • एक शुरुआती कंपनी के रूप में, अपने मार्जिन की गणना थोड़ा जटिल है। हालांकि, आप इस बारे में एक अच्छा विचार प्राप्त कर सकते हैं कि क्षेत्र की औसत के हाशिए और प्रतिस्पर्धा की कंपनियों की तुलना करके आपकी लागत कैसे होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप यह पता कर सकते हैं कि प्रतिस्पर्धा अपने उत्पादों को कितना बेचती है और इसकी अपनी गणना के साथ तुलना करती है कि यह उत्पाद बनाने के लिए कितना खर्च करता है।
  • Video: किराना स्टोर खोलने का Business जानिए!!!! how to open grocery stores1

    2
    अपने उपरि निर्धारित करें इसमें खर्चे जैसे कि स्टोर के किराये, टेलीफोन बिल, विपणन लागत आदि शामिल हैं। मान लें कि आपके वार्षिक खर्च के हैं $ 15,000.
  • 3
    प्रत्येक वर्ष उत्पाद बनाने के लिए समर्पित घंटे की गणना करें। मान लीजिए कि आप हर हफ्ते 40 घंटे, साल में 50 सप्ताह काम करते हैं और आप अपने काम के हफ्ते (जो कि, 50%) अपने उत्पाद का उपयोग करते हैं, खर्च करते हैं। इस मामले में, हम कहते हैं कि आप केक सेंकना करते हैं। हफ्ते की समीकरण संख्या का प्रयोग करना प्रति सप्ताह एक्स घंटे कार्य करता है, जब आप उत्पाद बनाने में बिताए समय का प्रतिशत बताएंगे कि आप हर साल उत्पाद बनाने में कितने घंटे बिताते हैं। इस उदाहरण के लिए, इसका अर्थ है 50 x 40 x 50% = उत्पाद बनाने के 1000 घंटे.
  • 4
    प्रत्येक वर्ष उत्पाद बनाने के लिए समर्पित किए गए घंटे की संख्या से अपने वार्षिक व्यय को विभाजित करें उदाहरण के लिए, $ 15,000 / 1000 घंटे = $ 15.00 प्रति घंटे. यह आपका सामान्य घंटा व्यय है
  • 5
    तय करें कि आप एक वर्ष में कितना पैसा अर्जित करना चाहते हैं इस संख्या के साथ उचित हो! इसका मतलब यह है कि आप अपने निजी जीवन व्यय के लिए उपयोग करते हैं। मान लें कि आप अपने पहले वर्ष में 20,000 डॉलर कमाते हैं। प्रति घंटा मजदूरी को खोजने के लिए, वांछित वेतन ($ 20,000) को आप उत्पाद बनाने के लिए समर्पित घंटे की संख्या से विभाजित करते हैं (अर्थात, प्रति वर्ष 1000 घंटे)। $ 20,000 / 1000 = $ 20.00 प्रति घंटे.
  • 6
    निर्धारित करें कि आपको उत्पाद शुरू करने के बाद खत्म करने के लिए कितना समय लगता है। मान लीजिए कि शुरुआत से एक केक बनाने के लिए अंतिम उत्पाद प्राप्त करने तक आपको 1.5 घंटे की आवश्यकता होती है। आपको शायद कुछ केक सेंकना और इस भाग को हल करने के लिए टाइमर का उपयोग करना होगा। आप एक इकाई का उत्पादन करने के लिए समय की मात्रा के हिसाब से प्रति घंटा वेतन बढ़ा देंगे। इस उदाहरण में, इसका अर्थ है $ 20.00 x 1.5 घंटे = $ 30.00
  • 7
    अपनी सामग्री की लागतों की गणना करें इस उदाहरण के लिए, इसका मतलब है कि वे कितना एक केक के लिए सभी सामग्री की लागत। आप केक बनाने के लिए है, लेकिन केवल 2 अंडे का उपयोग $ 5.00 के लिए एक दर्जन से अधिक अंडे खरीदते हैं, तो आपके केक के अंडे लागत 0.84 सेंट ($ 5/12 अंडे = 2 अंडे से गुणा अंडा प्रति 0.42 सेंट के बराबर है = 0.84 सेंट)। प्रत्येक घटक आप उपयोग के लिए ऐसा करें। मान लीजिए कि आप पता लगाना है कि मान लीजिए एक केक के लिए आपकी सभी सामग्री आपको $ 4.00 खर्च होती है.
  • 8
    आकस्मिकता प्रतिशत के लिए निर्णय लें आपके केक व्यवसाय में, आप उन उत्पादों के साथ समाप्त हो सकते हैं जिन्हें आप नहीं बेच सकते हैं। शायद कुछ केक जला या जमीन पर गिर जाते हैं या समय पर बेचे नहीं होते हैं। हालांकि, इस प्रतिशत को कम रखना या ग्राहक आपकी त्रुटियों के लिए बहुत अधिक भुगतान कर देंगे जो आपकी नहीं हैं इस उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी आकस्मिकता 10% है.
  • 9
    सटीक रूप से पिछले चरणों में संख्याओं का उपयोग करके उत्पाद की अपनी अंतिम लागत की गणना करें यह समीकरण है: चरण 7 ($ 4.00) में चरण 6 ($ 30.00) + माल की लागत की अंतिम संख्या चरण 8 (110%) = केक प्रति $ 37.40 में x प्रतिशत आकस्मिकता.
  • सही अंतिम संख्या की गणना के लिए, आपको प्रतिशत बनाम 1 जोड़ने के लिए (10% 0.1 हो जाता है), क्योंकि जब एक प्रतिशत गुणा, आप संख्या के खिलाफ एक दशमलव बिंदु जगह है और जब के लिए एक दशमलव संख्या से गुणा पूर्णांक, आप एक छोटी संख्या मिलता है। उत्पाद की कीमत की गणना के मामले में, आप, सबसे बड़ी संख्या बनाने के लिए 1 जोड़ने के लिए है, तो 10% 110% है, जो, के लिए गुणा करने के उद्देश्य से 1.1 हो जाता हो जाता है।
  • भाग 3
    अपनी दुकान खोलने के लिए तैयार

    ओपन अ शॉप की खरीदारी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा की जांच करें यदि आप कीमतों के साथ एक विशाल दुकान के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने जा रहे हैं, तो आप लाभ नहीं ले जा रहे हैं। दुर्भाग्य से छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए, इन विशाल भंडार ज्यादातर शहरों में काम करते हैं। हालांकि, यदि आप वास्तव में अपना स्टोर विशेष अनुभव करने का प्रयास करते हैं, तो आप ग्राहकों को आकर्षित करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, अमेरिका में, लघु व्यवसायों के विकास के लिए संघीय एजेंसी एक नि: शुल्क उपकरण प्रदान करती है जो आपको अपने शहर के सभी व्यवसायों की एक योजना बनाने की अनुमति देती है जो समान सेवाएं प्रदान करती है।
    • अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वियों को नेटवर्क की खोज करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ब्यूटी सैलून खोलना चाहते हैं, तो देखो "सौंदर्य सैलून" + आपके शहर का नाम प्रत्येक एक के बारे में समीक्षा पढ़ें विशेष रूप से देखें कि वे क्या पसंद करते हैं और उन विभिन्न कमरों के बारे में पसंद नहीं करते जिनके बारे में आलोचक लिखते हैं। इससे न केवल प्रतियोगियों की पहचान करने में मदद मिलेगी बल्कि आपको अपने खुद के व्यवसाय को बेहतर बनाने के तरीके भी मिलेगा।
    • आप दुकानों पर जाकर प्रतियोगिता के बारे में भी पता लगा सकते हैं। अपनी कीमतों की जांच करें और अपने कर्मचारियों से बात करें देखें कि स्टोर कैसे व्यवस्थित होता है आपको किसी तरह से देखना चाहिए जिसमें आप उनसे बेहतर कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, मुफ्त या न्यूनतम लागत के लिए एक अतिरिक्त सेवा प्रदान करें)।
    • याद रखें कि, आपके स्टोर की अच्छी तरह से स्थापित होने के बाद भी आपको प्रतिस्पर्धा के साथ क्या करना चाहिए। इस तरह, आप आगे रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं।
  • ओपन ए शॉप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ठोस व्यवसाय योजना बनाएं. एक व्यवसाय योजना आम तौर पर यह अनुमान है कि अगले तीन से पांच वर्षों में आपका व्यवसाय कैसे राजस्व अर्जित करेगा। असल में, आपको अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी, आपके व्यवसाय का विवरण, आपके व्यवसाय के लिए एक बाजार विश्लेषण और योजनाओं की योजनाओं के बारे में जानकारी शामिल करनी चाहिए।
  • आप वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने की योजना है (जैसे, एक छोटे से व्यवसाय या सरकारी धन के लिए एक व्यापार ऋण),, एक वर्ग की रूपरेखा कितना पैसा आप अगले पांच वर्षों में की आवश्यकता होगी और कैसे धन का उपयोग किया जाएगा शामिल करना सुनिश्चित करें और किसी भी योजना है (उदाहरण के लिए, यदि आप कंपनी को बेचने के बाद यह लाभदायक हो जाता है की योजना) भविष्य में लागू करना चाहते हैं।
  • आपके व्यवसाय योजना का आकलन करने के लिए एकाउंटेंट से पूछना एक अच्छा विचार है वह अतिरिक्त लागतों के बारे में सोच सकता है, जिसे आप पर विचार करना चाहिए, शुरूआती कर छूट या अपने राजस्व प्रक्षेपणों से संबंधित अतिरिक्त अंतर्दृष्टि जोड़ना चाहिए।
  • ओपन अ शॉप खरीदारी 5 नाम वाली छवि



    3
    निवेशकों को खोजें अपनी दुकान के लिए पूंजी प्रदान करने के लिए जब कोई दुकान खोलते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आप शुरूआत में सभी शुरुआती पैसे पर विचार करके लाभ उठाएंगे, जिन्हें निवेश और प्रतिपूर्ति की जानी चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको अपने व्यवसाय की स्टार्ट-अप लागतों को कवर करने के लिए अग्रिम राशि की आवश्यकता होगी।
  • आपके द्वारा कितना धन की आवश्यकता होगी और इसका उपयोग कैसे किया जाएगा, व्यापार योजना में मौजूद होना चाहिए जिस तरह से आप निवेशकों की तलाश करते हैं, वह आपकी विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, आपके पास दोस्त या परिवार के सदस्य हो सकते हैं जो आपको अपने आप को स्थापित करने में मदद करना चाहते हैं या आप एक अनुरोध कर सकते हैं लघु व्यवसायों के लिए व्यवसायिक क्रेडिट.
  • वाणिज्य के अपने स्थानीय कक्ष में अनुदान और सरकारी ऋण के बारे में पूछें।
  • चाहे निवेशक के प्रकार के बावजूद, आप शायद यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास एक ठोस व्यवसाय योजना है।
  • 4
    पता करें कि किसी व्यवसाय के स्वामी बनने के लिए क्या आवश्यक है। विभिन्न प्रकार के व्यवसायों को विभिन्न परमिटों की आवश्यकता होती है और विभिन्न कर कानूनों का पालन किया जाता है। अपना व्यवसाय खोलने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि आपके शहर में कानूनी तौर पर काम करने के लिए क्या आवश्यक है। इस जानकारी को जानने का सबसे अच्छा तरीका आपके स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स पर जाकर है। वहां वे आपको सलाह देते हैं कि क्या ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • आप राज्य या काउंटी सरकार की वेबसाइटों पर भी ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • 5
    आपूर्तिकर्ताओं के लिए खोजें आपको यह पता लगाना होगा कि आप जिस उत्पाद को बेचना चाहते हैं या अंतिम उत्पाद के घटकों को बेचने के लिए आपको मिलेगा। हालांकि, ऐसा करने का कोई एक तरीका नहीं है।
  • आप ऐसे स्टोर से पूछ सकते हैं जो समान उत्पाद बेचते हैं ताकि वे आपकी मदद कर सकें, खासकर अगर यह एक ऐसा स्टोर है जो एक बड़ी प्रतियोगिता नहीं है क्योंकि यह एक अलग बाजार पर केंद्रित है
  • इंटरनेट खोजें उदाहरण के लिए, खोज करें "थोक और आपूर्तिकर्ताओं" + आपका क्षेत्र + आपका शहर यदि आपके पास विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, तो आप उन्हें अपने खोज शब्दों में शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जैविक उत्पादों की पेशकश करना चाहते हैं, तो शामिल करें "जैविक" आपके खोज शब्दों में
  • व्यावसायिक प्रकाशनों में खोजें अपने उद्योग में सबसे लोकप्रिय व्यापार प्रकाशनों के लिए खोजें और एक हालिया संस्करण खरीदें न केवल आप अपने व्यापार के बारे में बहुत सी रोचक जानकारी पाएंगे, लेकिन यह संभावना है कि वहाँ कई सप्लायर घोषणाएं भी होंगी।
  • भाग 4
    कोई स्थान चुनें

    ओपन ए शॉप स्टेप 2 नामक छवि
    1
    ध्यान से अपने शहर की खोज करें। आपको अपने स्टोर को स्थापित करने के सर्वोत्तम स्थान के बारे में सोचना होगा कि आप क्या बेचना चाहते हैं। एक खराब स्थान में अपनी दुकान की स्थापना लगभग गारंटी देता है कि यह विफल हो जाएगा।
    • खरीदारी करने के लिए किन क्षेत्रों में फैशनेबल हैं इसके बारे में सोचें इन क्षेत्रों में एक अधिक महंगा किराया हो सकता है लेकिन सफलता के लिए आवश्यक जोखिम की पेशकश कर सकते हैं
    • दूसरी ओर, यदि आप शहर में सबसे अच्छी जगह में कोई दुकान नहीं खरीद सकते हैं, तो सोचने का प्रयास करें कि कौन से क्षेत्र हैं "उभरते"। ये क्षेत्र कम खर्चीले होने की संभावना है, लेकिन किसी भी मामले में वे सफलता के लिए अच्छे होंगे क्योंकि शहर के रुझानों के अग्रदूत उनसे मिलने की संभावना है।
  • 2
    देखा जा रहा है की संभावना पर विचार करें क्या वहां बहुत से लोग इस क्षेत्र में तस्करी कर रहे हैं जहां आप अपना स्टोर खोलना चाहते हैं? क्या आपकी दुकान अन्य बड़े और अधिक परिचित भवनों या दुकानों के पीछे छिपी होगी? आदर्श रूप से, ऐसे क्षेत्र में रहें, जहां कई लोग पैदल चलते हैं, जो आपके स्टोर से केवल ड्रॉप कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने देखा है।
  • यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि स्टोर से कितना एक्सपोजर मिलेगा कुछ समय बिताने के लिए पड़ोस के गुजर लोगों के व्यवहार का अवलोकन करने का तरीका है। उदाहरण के लिए, आप कितने लोगों को बता सकते हैं कि पड़ोस के चारों ओर एक घंटे में कौन चले? क्या कई अन्य स्टोर हैं जो लोग प्रवेश करते हैं और छोड़ते हैं? क्या लोगों को इस सड़क पर कई दुकान खिड़कियां देखने लगते हैं या उनमें से अधिकतर जल्दबाजी में चलते हैं?
  • यह वाहन यातायात पर भी ध्यान देता है। क्या ड्राइवरों के लिए पर्याप्त पार्किंग है या क्या आपको स्टोर से मिलने के लिए आधा किलो मीटर दूर रहना होगा? यदि आप एक ऐसे शहर में रहते हैं जहां ज्यादातर लोग कार चलाते हैं, तो आपको उस जगह का पता लगाना चाहिए जहां ड्राइवर बिना असुविधा के बिना पहुंच सकते हैं।
  • 3
    पड़ोस में अपराध दर पर विचार करें यह जानकारी आम तौर पर इंटरनेट की खोज के द्वारा मिलती है "अपराध दर" + ज़िप कोड या पड़ोस का नाम जिसे आप विचार कर रहे हैं। अगर यह एक बहुत असुरक्षित क्षेत्र है, तो कम लोग आपके स्टोर में पहुंचने के लिए तैयार होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक खिलौने की दुकान खोलना चाहते हैं, तो यह संभव है कि अगर बहुत से हमले और गिरोह के हिंसा में माता-पिता अपने बच्चों को इस क्षेत्र में नहीं ले जाना चाहते हैं।
  • 4
    मालिक से मिलो यदि आप किसी विशेष दुकान में रुचि रखते हैं, तो मालिक से बात करें और विचार करें कि वह कितना उपयोगी और ईमानदार है। एक बुरा मालिक होने के कारण इमारत को अच्छी तरह से बनाए रखा नहीं है, जो प्रत्यक्ष प्रतियोगी को किराए पर लेने के लिए तैयार होगा या जो खिड़कियों पर संकेत की नियुक्ति की अनुमति नहीं देता अनावश्यक तनाव पैदा होगा।
  • उदाहरण के लिए, पूछें कि आप रखरखाव में कैसे मदद करेंगे। अगर इमारत में कुछ टूट जाता है (उदाहरण के लिए, वॉटर हीटर), तो आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं? अगर चीजों को ठीक करने में एक महीने का समय लगता है, तो यह आपके व्यवसाय को बहुत प्रभावित करेगा। आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या वह आपके प्रतिस्पर्धियों के भवन में अन्य स्टोर किराए पर लेने से सहमत नहीं होगा।
  • अपनी सहजता का पालन करें! जब आप लोगों से बात करते हैं, तो आप अक्सर उनकी चिंता और ईमानदारी का भाव प्राप्त करेंगे। यदि आप खराब भावना के साथ बातचीत छोड़ देते हैं, तो इसके महत्व को कम मत समझें
  • 5
    इस बारे में सोचें कि स्थान की कितनी निवेश की आवश्यकता होगी? यदि आपको किसी स्थान पर एक किराये की दुकान मिलती है, तो विचार करें कि आपको खोलने के लिए इसे तैयार करने के लिए कितना प्रयास और खर्च करना होगा। यदि आप कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं, लेकिन आप जिस स्थान को पसंद करते हैं, वह पिज्जा की दुकान होती है, तो शायद आपको इसकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करना पड़ता है।
  • भाग 5
    स्टोर खोलें

    ओपन ए शॉप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी दुकान चलाने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदें। इसमें स्टोर के लिए सजावट भी शामिल है यदि आप एक बेकरी खोलने जा रहे हैं, तो आपको बैठने की जगह की आवश्यकता होगी जिसमें आरामदायक कुर्सियां ​​और टेबल शामिल हैं, एक काउंटर जहां लोग चुन सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं और कैश रजिस्टर इसके अतिरिक्त, आपको अपने उत्पादों को तैयार करने के लिए सही उपकरणों की आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए, एक ओवन, अवयवों को मिश्रण करने के लिए जगह, कटोरे, कप, एप्रॉन, आदि को मापने)।
    • दोबारा, लोगों और व्यवसायों के लिए वाणिज्यिक और ऑनलाइन प्रकाशन देखें जो उपकरण बेचते हैं। आप इसे नए उपकरणों की कीमत के साथ कठिनाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • उपकरण बेचने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन खोज करें कई वेबसाइटें आपके क्षेत्र के लोगों को उस टीम के विज्ञापन पोस्ट करने की अनुमति देती हैं जो वे पूर्ववत करना चाहते हैं।
    • कुछ कंपनियां किराये के विकल्पों की पेशकश कर सकती हैं यदि आप किसी दीर्घ अवधि के उपकरणों के लिए प्रतिबद्ध नहीं करना चाहते हैं या यदि आप उस समय एक को बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आप किराए पर बातचीत कर सकते हैं ताकि अगर आप तय करने का निर्णय ले लें तो यह लंबे समय में एक मालिक बनने में योगदान दे सकता है
  • ओपन अ शॉप की योजना 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    कर्मचारी किराया ऐसा करने के लिए, पहले आपको यह बताना होगा कि आप काम पर रखने वाले हैं आप ऐसा कर स्थानीय समाचार पत्र में एक विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं, विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं कार्य वेबसाइटें और मुंह के शब्द से (उदाहरण के लिए, अपने दोस्तों को बता रहे हैं कि आप काम पर रख रहे हैं और पूछ रहे हैं कि क्या वे किसी को नौकरी की तलाश में हैं)। आपके पास आवेदकों के एक समूह के बाद, आपको उपयुक्त उम्मीदवारों को साक्षात्कार करना होगा और सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी श्रम कानूनों का पालन करते हैं जो आपके लिए लागू होते हैं
  • जब आप वहां न हों तो आपका कर्मचारी आपके व्यवसाय का चेहरा हैं इसलिए, भरोसेमंद, मैत्रीपूर्ण और कुशल लोगों को नियुक्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • छवि खोलें, एक शॉप खोलें चरण 11
    3
    अपना स्टोर विज्ञापन दें अखबार में एक विज्ञापन पोस्ट करें, अपने सभी दोस्तों को बताएं कि आप क्या करने जा रहे हैं और उन्हें अपने समुदाय के बुलेटिन बोर्डों पर अपने स्टोर के बारे में जानकारी पोस्ट करने और अपने समुदाय में ऑनलाइन प्रसारित करने के लिए कहें।
  • सामाजिक नेटवर्क की शक्ति का लाभ उठाएं ऐसे खाते बनाएं जिनसे आप अपने व्यापार को मुफ्त में विज्ञापन दे सकते हैं (यदि आप चाहते हैं कि आप अपने आप को अच्छी तरह से स्थापित कर लें तो आप इसे बाद में पैसा लगा सकते हैं)। ऐसा करने से, आप अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी प्रकाशित कर सकते हैं, अपने अनुयायियों के लिए गुप्त प्रस्तावों को प्रकाशित कर सकते हैं और किसी विशेष आयोजन को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सामाजिक नेटवर्क पर अपने खाते के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पेस्ट्री की दुकान खोलते हैं, तो शब्द निकालने के लिए कुछ हफ्तों के लिए स्थानीय किसानों के बाज़ार में खुद को स्थापित करने का प्रयास करें। अपने बूथ में, यह आपके कहां स्थित है, आपके टेलीफोन नंबर और समय के बारे में जानकारी प्रकाशित करता है, साथ ही साथ ऑनलाइन कहां पाया जा सकता है
  • आप अपने अनुयायियों को एक विशेष पेशकश की पेशकश के जरिए सोशल नेटवर्क में उत्तेजित कर सकते हैं, जहां आपके व्यवसाय का पालन करने वाले ग्राहकों को आपके स्टोर पर जाने पर उपहार मिल जाएगा "पासवर्ड" कि आप अपने सामाजिक नेटवर्क के पृष्ठों में प्रकाशित करते हैं।
  • 4
    अपनी इन्वेंट्री खरीदें यह शायद सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है इससे पहले कि आप अपना स्टोर खोल सकें, आपको इन्वेंट्री खरीदना होगा। इसका मतलब यह है कि आपकी दुकान पर बिल्कुल निर्भर करता है। आपको उस वस्तु को सीधे ऑर्डर करना पड़ सकता है जिसे आप बेचेंगे या आपको अपने बेक्ड सामान या सैंडविच के लिए सामग्री का ऑर्डर करना पड़ सकता है
  • एक सामान्य नियम हमेशा हाथ में पर्याप्त वस्तु रखने के लिए होता है ताकि किसी भी ग्राहक अपनी इच्छानुसार जब वह चाहें खरीद सकें। हालांकि, यह जाहिरा तौर पर उन व्यवसायों के लिए अधिक लागू होता है जो खराब होने वाले सामान बेचते नहीं हैं।
  • उद्योग मानकों के बारे में जानने के लिए व्यापारिक संघों से संपर्क करें
  • अपने पहले महीनों में, आपको अपनी इन्वेंट्री को जाने के लिए कुछ परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से जाना पड़ सकता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि आप इसे कितना बेचते हैं और जब आप उसे बेचते हैं, तो आप सटीक रिकॉर्ड रखते हैं। उम्मीद है कि आपको जितनी इन्वेंट्री की ज़रूरत है वह समय के साथ बढ़ेगी, जिससे आपकी बिक्री का अच्छा रिकॉर्ड रखने के लिए दोगुना महत्वपूर्ण हो। इसके लिए यह भी आवश्यक हो सकता है एक सूची ले लो कम से कम एक बार एक तिमाही यह देखने के लिए कि आपके प्रत्येक उत्पाद के लिए कितना है
  • छवि खोलें, एक शॉप खोलें चरण 11
    5
    एक भव्य उद्घाटन व्यवस्थित करें यह आपके व्यवसाय पर ध्यान आकर्षित करने का एक और तरीका है। कुछ सप्ताह या महीनों के लिए आपके व्यवसाय के चलते, एक उद्घाटन पार्टी को व्यवस्थित करें पार्टी में, आप मुफ्त उत्पादों के लिए रैफल्स, सामान्य से सस्ती कीमतों, बच्चों के लिए खेल आदि कर सकते हैं। यह मूल रूप से एक पार्टी होगी जहां आप अपने स्टोर में ग्राहकों का स्वागत करते हैं।
  • यद्यपि भव्य उद्घाटन आप की शुरुआत में पैसे खर्च कर सकते हैं, अगर आपके पास अच्छा खुलना है, तो आप इसके लिए नए ग्राहकों में क्षतिपूर्ति करेंगे।
  • अपने भव्य उद्घाटन की तारीख और समय का प्रचार करना सुनिश्चित करें। यात्रियों को भेजें, स्थानीय समाचार पत्र में एक अतिरिक्त विज्ञापन प्रकाशित करें, अपने व्यवसाय के लिए सामाजिक नेटवर्क पर एक खाता बनाएं।
  • युक्तियाँ

    Video: Patanjali Store : कैसे खोले पतंजलि की दुकान | पूरी जानकारी हिंदी में

    • कुछ आपातकालीन पैसे सिर्फ मामले में बचा है। दुर्भाग्य से, अधिकांश नए व्यवसाय विफल होते हैं, बहुत कम पैसे वाले उद्यमियों को छोड़ते हैं। यदि संभव हो, तो एक आपातकालीन निधि है जिसका उपयोग आप अपनी कंपनी में सफल नहीं होने पर प्राप्त कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उद्यमी बनने के लिए क्या ज़रूरी है अधिकांश मामलों में कई जोखिमों की ज़रूरत होती है - यह आपको थोड़ी देर के लिए अपने मानक के स्तर को कम करने की आवश्यकता होती है और इसका मतलब है कि आपको लोगों को प्रबंधित करना और उनके साथ काम करना चाहिए। इसके अलावा, आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कई घंटे समर्पित करेंगे (कम से कम शुरुआत में), जिसका मतलब है कि आपके दोस्तों, पार्टनर, बच्चों और पालतू जानवरों के साथ कम समय।

    चेतावनी

    • एक सशस्त्र प्रतिक्रिया के साथ एक अच्छी सुरक्षा प्रणाली स्थापित किए बिना एक दुकान खोलें जो एक चोरी की स्थिति में हस्तक्षेप कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com