ekterya.com

सुविधा स्टोर कैसे खोलें

सुविधा स्टोर खोलना, जैसे जब आप किसी अन्य कंपनी को खोलते हैं, तो धन, योजना और समय की आवश्यकता होती है सुविधा स्टोर दुनिया भर में आग्रह कर रहे हैं, जो उन्हें एक अच्छा व्यवसाय बनाने में मदद करता है यदि आपके पास सही स्थान, उत्पादों का स्टॉक और एक मूल्य निर्धारण संरचना है, तो आप अपनी सुविधा स्टोर खोलने के तुरंत बाद कमाई शुरू कर सकते हैं। लेख पढ़ें ताकि आप अपनी खुद की सुविधा स्टोर शुरू कर सकें।

चरणों

भाग 1
अपनी सुविधा स्टोर की योजना बनाएं

आरंभ करें एक सुविधा स्टोर चरण 1
1
निर्णय लें कि क्या आप अपनी सुविधा स्टोर को खरोंच से शुरू करना चाहते हैं या फ्रैंचाइज़ी खरीदना चाहते हैं। दोनों ही मामलों में आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता होगी - हालांकि, विपणन, विज्ञापन और अन्य संगठनात्मक कार्यों के मामले में मताधिकार के लिए आसान हो सकता है। संभवत: आपको फ्रैंचाइजी के लिए अपने लाभ के पैसे के साथ शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा - हालांकि, यह सब अपने आप को करने से बहुत आसान हो सकता है
  • आरंभ करें एक सुविधा स्टोर चरण 2
    2
    चाहे आप अपनी खुद की सुविधा स्टोर या फ्रैंचाइज़ी खुलेंगे या नहीं, अपने व्यापार और विपणन योजनाओं का विकास करें। हालांकि यह फ्रैंचाइज़ से थोड़ा भिन्न हो सकता है जिसमें आपको अपने विपणन विचारों की ज़रूरत नहीं होगी या आपके व्यवसाय प्रथाओं को संक्षेप में नहीं किया जाएगा, ये दस्तावेज आमतौर पर आपको वित्तपोषण प्राप्त करने में मदद करेंगे यदि आपको ऋण लेने की आवश्यकता है यदि आपके पास नहीं है, तो आपको आवश्यक पूंजी प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है।
  • अपनी सुविधा स्टोर के नाम और व्यवसाय संरचना (व्यक्तिगत कंपनी, सीमित भागीदारी, आदि) को रखकर एक व्यवसाय योजना बनाएं। फिर आप उन उत्पादों और सेवाओं को प्रदान कर सकते हैं जिनकी आप पेशकश करना चाहते हैं और उन उत्पादों और सेवाओं की अनुमानित प्रारंभिक लागतें। अधिक जानकारी के लिए, लेखों की जांच करें व्यापार योजना कैसे लिखनी है और छोटे व्यवसाय के लिए व्यवसाय योजना कैसे लिखनी है.
  • पहले अपनी मार्केटिंग योजना को विकसित करने के लिए अपने स्थानीय प्रतियोगिता और अपने ग्राहक आधार का विश्लेषण करें। आप जैसे संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं अमेरिका श्रम सांख्यिकी ब्यूरो और अमेरिका यह जानकारी प्राप्त करने के लिए जनगणना या आपकी स्थानीय शाखा से संपर्क करें अमेरिका लघु व्यवसाय संघ सहायता प्राप्त करने के लिए अपनी मार्केटिंग योजना का पालन करें, क्योंकि यह वैश्विक सुविधा स्टोर उद्योग का विश्लेषण करती है और फिर विज्ञापन, संकेत और ग्राहक प्रतिधारण योजना प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए, लेख देखें मार्केटिंग योजना कैसे बनाएं.
  • आप अपना व्यवसाय कब और कहां खोलेगा (यदि आपको पता है) का विवरण दें।
  • बजट एक चेकिंग खाता चरण 6
    3
    आरंभिक लागतों के लिए बजट निर्धारित करें यह आपके क्षेत्र में अचल संपत्ति की लागत और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं पर बहुत निर्भर करेगा। एक सुविधा स्टोर की प्रारंभिक लागत न्यूनतम $ 10,000 से $ 1 मिलियन तक हो सकती है। इसलिए, अपने खुद के बजट को निर्धारित करने के लिए अपने क्षेत्र की व्यावसायिक लागतों पर शोध करें और विचार करें।
  • एक सुविधा स्टोर स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 3
    4
    आवश्यक वित्तपोषण सुनिश्चित करता है संभावना है कि आपकी प्रारंभिक लागतों को कवर करने के लिए आपके पास पर्याप्त धन नहीं है इसका मतलब है कि आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण की आवश्यकता होगी। अमेरिका लघु व्यवसाय एसोसिएशन विभिन्न प्रकार के ऋण समाधान प्रदान करता है ताकि नए मालिकों के व्यवसाय शुरू हो सकें। आप अन्य स्थानीय विकल्पों के बारे में अपने स्थानीय बैंक से भी जांच कर सकते हैं।
  • प्रारंभ करें एक सुविधा स्टोर स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    अपना व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक बीमा, लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय, राज्य और संघीय नियमों के अनुपालन में हैं बीमा आपको चोरी से बचाएगा और आपको श्रमिक मुआवजे प्रदान करने में मदद करेगा यदि उनमें से एक काम पर घायल हो।
  • कम से कम, आपके द्वारा बेचने वाली वस्तुओं पर बिक्री करों का भुगतान करने के लिए आपको राज्य कर विभाग से उपयोग और बिक्री लाइसेंस की आवश्यकता होगी। यदि आप अपनी सुविधा स्टोर में किसी भी अन्य विनियमित उत्पाद (जैसे शराब, सिगरेट, लॉटरी टिकट या गैसोलीन) को बेचते हैं, तो आपको अपने राज्य के कानून के अनुसार अतिरिक्त लाइसेंस की आवश्यकता होगी।
  • बीमा और परमिट के लिए आवश्यकताओं को भी राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है। इस से जांचें अमेरिका अधिक जानकारी पाने के लिए अपने राज्य में लघु व्यवसाय संघ
  • भाग 2
    अपना व्यवसाय शुरू करें

    एक सुविधा स्टोर स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 5
    1
    अपने स्थान को सुरक्षित रखें स्थान सुविधा स्टोरों के लिए महत्वपूर्ण है। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, एक व्यक्ति को जाने के लिए उन्हें सुविधाजनक होना चाहिए कम ट्रैफ़िक वाले स्टोर में मौजूद स्टोर में एक मजबूत स्थानीय ग्राहक आधार हो सकता है क्योंकि बहुत से लोग सुविधा स्टोर में नहीं जाना चाहते हैं, जबकि राजमार्ग के पास के स्टोर आमतौर पर उन लोगों से भर जाएंगे जो ज्ञात नहीं हैं क्षेत्र का
    • आदर्श रूप से, एक सुविधा स्टोर अत्यधिक दिखाई देनी चाहिए और परिवहन टर्मिनल, शॉपिंग सेंटर या ऑफिस कॉम्प्लेक्स के कारण पर्याप्त पार्किंग विकल्प या लोगों के बाहरी प्रवाह की एक बड़ी मात्रा है।
    • सुविधा स्टोर के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों को खोजने के लिए, बड़े निगम जनसांख्यिकी और स्थानीय प्रतियोगिता के लिए जीआईएस रिपोर्ट का उपयोग करते हैं। ये रिपोर्ट आमतौर पर छोटे व्यापार मालिकों के लिए बहुत महंगा हैं। हालांकि, आप उसी जानकारी को मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं लघु व्यवसाय विकास केंद्र (SBDC)। वेबसाइट पर जाएं https://sbdcnet.org और खोज अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए "सुविधा स्टोर टिप्स" (सुविधाजनक स्टोरों के लिए युक्तियां)
  • एक सुविधा स्टोर स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 6



    2
    आपके स्टोर के लिए आवश्यक कोई भी उपकरण खरीदें। आपको कैमरे और अलार्म, एक नकदी रजिस्टर, पेय, अलमारियों और एक क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण मशीन के लिए कूलर के साथ एक सुरक्षा प्रणाली की आवश्यकता होगी। यदि आप एक स्थापित दुकान का उपयोग करते हैं, तो आपको यह सब उपकरण खरीदने की ज़रूरत नहीं है यदि आप किसी विशेष उत्पाद या सेवा (जैसे लॉटरी टिकट या प्रिंटिंग सेवाओं) प्रदान करते हैं, तो आपको आवश्यक उपकरण खरीदने होंगे
  • आरंभ करें एक पेट की दुकान चरण 21
    3
    उन्हें अपने परिसर का निरीक्षण करना चाहिए व्यापार शुरू करने से पहले, आपके पास स्वास्थ्य विभाग होना चाहिए और स्थानीय अग्निशमन विभाग ने आपकी दुकान का निरीक्षण किया। इससे पहले कि आप अपने व्यवसाय को कानूनी रूप से संचालन शुरू कर सकें, इससे पहले यह आवश्यक है। अधिक जानकारी प्राप्त करने और निरीक्षण करने के लिए प्रासंगिक एजेंसियों से संपर्क करें
  • प्रारंभ करें एक सुविधा स्टोर स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 7
    4

    Video: प्ले स्टोर कैसे चालू करें न्यू बेस्ट वीडियो ऑफ प्ले स्टोर पूरी जानकारी जरूर देखें

    आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंध स्थापित करता है आपको थोक विक्रेताओं की आवश्यकता होगी, जो आपको माल बेचने के साथ आपको आपूर्ति करेगा, जिसमें भोजन और पेय पदार्थ, सिगरेट, शराब, कागज, घरेलू सामान और ईंधन शामिल हो सकते हैं। आपको यह तय करना होगा कि आप पूर्ण सेवा वाले थोक व्यापारी के साथ काम करेंगे (आपसे बड़े आकार के ऑर्डर करने के लिए कहा जा सकता है) या सीमित कार्यों वाले कई थोक व्यापारी (वे अधिक खर्च कर सकते हैं, और इसका मतलब होगा कि आप अधिक भुगतान करेंगे)। दोनों विकल्पों के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए, निर्णय लेने से पहले अपने व्यवसाय की आवश्यकताओं पर विचार करें।
  • एक अन्य विकल्प, खासकर यदि आप एक छोटी सी दुकान खोलने जा रहे हैं, तो स्टोर से आपकी आपूर्ति सदस्यता से मिलती है, जैसे कि कॉस्टको या सैम के क्लब आप चुनने और उत्पादों को लेने के लिए जिम्मेदार होंगे - हालांकि, आप इस तरह से पैसे बचा सकते हैं।
  • एक सुविधा स्टोर स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 8
    5
    स्टोर को तदनुसार स्टोर करें। अपनी दुकान में समतल रखें और उन्हें उत्पादों के साथ जहाज करें। एक विधि का उपयोग करें जो ऑर्डर और पुनः भरने की सुविधा प्रदान करता है अपना सामान रखें जो विक्रेता और सुरक्षा कैमरे को देखने में चोरी करने में अधिक महंगा या आसान है।
  • विचार करें कि आपके मुख्य ग्राहक कौन होंगे और अपने ऑफ़र को तदनुसार समायोजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक आवासीय क्षेत्र में हैं, तो यह मूलभूत आवश्यकताओं (जैसे दूध और रोटी) के लिए फायदेमंद होगा। इस तरह लोगों को सुपरमार्केट में नहीं जाना होगा इसके अलावा, याद रखें कि कंपनियों द्वारा घिरे एक दुकान को शायद अच्छा कॉफी और नाश्ता प्रदान करने पर अधिक ध्यान देना होगा।
  • प्रारंभ करें एक सुविधा स्टोर स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    कर्मचारियों को रखता है इस व्यवसाय में आपको विश्वसनीय कर्मचारियों की आवश्यकता होगी क्योंकि आप पैसा और व्यापार खो सकते हैं। अपने साक्षात्कार में सावधान रहें, संदर्भों की जांच करें और नशीली दवाओं के उपयोग का पता लगाने के लिए पृष्ठभूमि की जांच और परीक्षणों पर विचार करें।
  • प्रारंभ करें एक सुविधा स्टोर स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7
    स्टोर खोलें! ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पोस्टर और विशेष ऑफ़र के साथ एक शानदार उद्घाटन करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप पहले 100 ग्राहकों को मुफ्त कॉफी की पेशकश कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने संदेश फैला दिया है और आप ग्राहकों को अपनी यात्रा के लिए मिलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी खुद की दुकान खोलने का विकल्प एक सुविधा स्टोर खरीदना होगा जो पहले से ही चल रहा है और चल रहा है। ज्यादातर प्रक्रिया समान होगी, सिवाय इसके कि वर्तमान मालिक आपको स्टोर को स्थानांतरित कर देगा।
    • ईंधन बेचना एक विकल्प है जो बहुत पैसा और ग्राहकों को ले सकता है। हालांकि, यदि आपके क्षेत्र में पंप और टैंक उपलब्ध नहीं हैं, तो यह एक प्रारंभिक प्रारंभिक निवेश हो सकता है।
    • सुविधा स्टोर उद्योग के विकास और रुझानों पर अद्यतन रहें उदाहरण के लिए, सुविधा स्टोर के मालिकों के बीच एक मौजूदा चिंता डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए शुल्क में वृद्धि है इस प्रकार की जानकारी के साथ आप अपनी नीतियों को समायोजित कर सकते हैं और प्रतिस्पर्धी रह सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: how to open medical business in India || generic medicine || मेडिकल स्टोर बिज़नस कैसे शुरू करे

    • एक व्यवसाय होने पर अतिरिक्त खर्च के साथ वास्तव में अभिभूत होता है याद रखें: आपकी जितनी छोटी दुकान है, उतनी ही आपकी लागत थोक उत्पाद के लिए होगी। तुरंत पर्याप्त पैसा कमाने की उम्मीद मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com