ekterya.com

जैविक स्टोर कैसे शुरू करें

एक कार्बनिक स्टोर कार्बनिक जीवन शैली के बारे में भावुक व्यवसायी के लिए एकदम सही व्यवसायिक साहस हो सकता है। किसी भी अन्य दुकान की तरह, कुछ कानूनी और औपचारिकताएं हैं जो आपको अपना व्यवसाय वैध होने के लिए करना चाहिए। आपको यह भी पता होना चाहिए कि अपनी दुकान में बेचने के लिए जैविक उत्पादों का पता कैसे लगाया जाए और जैविक उत्पादों को खरीदने में रुचि रखने वाले लोगों पर अपना विज्ञापन केंद्रित करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
कागजी कार्रवाई को भरें

आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 1 का शीर्षक

Video: क्या होता है सच्चा प्यार ? Wonderful Real True Love Story in Hindi

1
एक व्यवसाय योजना बनाएं एक व्यापारिक योजना में आपके व्यापार की योजनाओं की विस्तृत जानकारी और आप उन्हें प्राप्त करने की योजना कैसे बताएंगे। आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जो कदम उठाना चाहते हैं, उनको भी उजागर करना चाहिए। आपको एक कार्यकारी सारांश शामिल करना चाहिए जो आपके लक्ष्यों की सामान्य जानकारी, साथ ही बाजार विश्लेषण, कंपनी का विवरण और उत्पाद लाइन, वित्तपोषण अनुरोध, वित्तीय अनुमानों आदि को दर्शाता है।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 2 का शीर्षक
    2
    निवेशकों और उधारदाताओं को अपनी व्यवसाय योजना दिखाएं निवेशक कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे आप जानते हैं या जो, किसी तरह से, किसी से संबंधित है जो आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे दे सकता है। आम तौर पर निवेशक आंशिक रूप से आपके व्यवसाय के मालिक होते हैं दूसरी ओर, ऋणदाता बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान हैं जो आपको ऋण प्राप्त करने की अनुमति देता है। वे आंशिक रूप से मालिक नहीं बनते हैं, लेकिन आपको निश्चित अवधि के बाद उन्हें भुगतान करना होगा।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 3 का शीर्षक
    3
    अपने व्यापार को पंजीकृत करें व्यापार परमिट या लाइसेंस का अनुरोध करने और अपने व्यवसाय की कर की स्थिति का निर्धारण करने के लिए आपको अपनी क्षेत्रीय सरकार से संपर्क करना होगा। प्रत्येक क्षेत्र व्यापार पंजीकरण पर अपने स्वयं के नियमों को निर्धारित करता है, लेकिन कम से कम, आप आवश्यक पंजीकरण फ़ॉर्म भर सकते हैं और किसी प्रकार का शुल्क भुगतान कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 4 का शीर्षक
    4
    स्थान चुनें यह अधिक संभावना है कि आप अंतरिक्ष खरीदने के बजाय किराए पर लेने के लिए किराए पर लेते हैं। सुनिश्चित करें कि किसी भी संपत्ति को आप किराए पर लेना चाहते हैं वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए स्थित है यदि आप अपनी दुकान में जैविक खाद्य बेचने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुविधा एक खाद्य सेवा क्षेत्र में स्थित है। यदि यह ठीक से स्थित नहीं है, तो आप वहां अपना कार्बनिक स्टोर चलाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 5 का शीर्षक
    5
    कोई भी अतिरिक्त लाइसेंस भरें अधिकांश व्यवसायों को अतिरिक्त लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है हालांकि, यदि कार्बनिक खाद्य आपके उत्पादों का एक बड़ा हिस्सा है, तो आपको भोजन और पेय लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता हो सकती है आप इसे अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको एक प्राप्त करने से पहले एक स्वास्थ्य निरीक्षण के माध्यम से जाना होगा।
  • विधि 2
    अपने अलमारियों को शेयर करें

    आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 6
    1
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का जैविक उत्पाद बेचेंगे। जब ज्यादातर लोग सुनते हैं "जैविक", स्वचालित रूप से जैविक खाद्य के बारे में सोचें कार्बनिक उत्पादों में विभिन्न प्रकार के उत्पादों शामिल हैं जिनमें भोजन, स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद शामिल हैं, उत्पादों, बागवानी और कपड़े भी शामिल हैं। निर्धारित करें कि आप अपने स्टोर में बेचे जाने वाले हैं। एक कार्बनिक स्टोर भोजन और सौंदर्य उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि एक सामान्य प्रयोजन कार्बनिक स्टोर में कुछ भी छोटा होता है
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 7 का शीर्षक
    2
    उच्च स्टार्टअप लागतों के लिए तैयार हो जाओ कार्बनिक उत्पादों को गैर-जैविक उत्पादों की तुलना में अधिक महंगा होता है। इसलिए, शुरुआत में यह प्रतीत होता है कि आपके अलमारियों की आपूर्ति करना आपके विचारों की तुलना में अधिक कठिन और महंगा है।



  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 8 का शीर्षक
    3
    आपूर्तिकर्ता खोजें ऑर्गेनिक विक्रेताओं या संपर्क संगठनों की निर्देशिकाओं की जांच करें, जो कार्बनिक स्टोर प्रोमोशन में विशेषज्ञ हैं। आपूर्तिकर्ताओं को अनुसंधान करें और उनकी प्रतिष्ठा को दोबारा जांचें।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 9 से शुरू होता है
    4
    हस्ताक्षर अनुबंध यदि आप एक आपूर्तिकर्ता से संतुष्ट हैं और वह आपके साथ संतुष्ट हैं, तो आप दीर्घकालिक अनुबंध सुरक्षित कर सकते हैं। एक दीर्घकालिक अनुबंध का लाभ यह है कि आप प्रदाता से प्राप्त उत्पादों के लिए एक विशेष मूल्य निर्धारित कर सकते हैं। यह आपके लिए एक मालिक के रूप में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ज्ञात है कि उत्पादों की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 10 शीर्षक
    5
    नियमों का पालन करें राष्ट्रीय जैविक मानक स्थापित किए गए हैं जैविक व्यवसाय के रूप में योग्य होने के लिए, आपके उत्पादों को इन मानकों का पालन करना चाहिए। इन नियमों को जानें और ऑर्गेनिक ट्रेड एसोसिएशन (ओटीए) द्वारा आधिकारिक रूप से प्रमाणित अपने स्टोर को प्राप्त करने पर विचार करें।
  • विधि 3
    स्टोर चलाएं

    आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर स्टार्ट, शीर्षक 11
    1
    कर्मचारियों को रखता है स्टोर चलाने के लिए, आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होती है - बिक्री सहयोगियों से कैशियर और एकाउंटेंट तक। यदि आप चाहें तो आप अपने लिए अधिकांश आधिकारिक व्यवसाय को निर्देशित कर सकते हैं लेकिन आपको ग्राहकों की सेवा में न्यूनतम सहायता की आवश्यकता होगी।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर चरण 12
    2

    Video: रिटेल स्टोर बिजनेस: अनलिमिटेड कमाई : गांव में किराना बिजनेस कैसे शुरू करें? : Business Mantra

    उचित कीमतों की स्थापना जैविक उत्पादों की उच्च लागत को देखते हुए, यह स्वाभाविक है कि आप अपने स्टोर के उत्पादों की कीमत गैर-कार्बनिक दुकान से अधिक होने की उम्मीद करते हैं। उसने कहा, अगर आप अपने उत्पादों के लिए मांग की गई राशि अपने ग्राहकों के लिए बहुत अधिक है, तो वह कहीं और खरीद लेंगे। अनुमान करें कि आपकी कीमतें पास के अन्य स्टोरों की कीमतों को देखकर होगी, तो अनुमान लें कि आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद से गैर-कार्बनिक स्टोर को कितना लाभ मिलता है और आप अपने मूल्य को तदनुसार निर्धारित करते हैं, यदि आप सबसे कम कीमत चुनते हैं
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर स्टार्ट 13 शीर्षक
    3
    हर जगह विज्ञापन दें इंटरनेट और समाचार पत्रों या पत्रिकाओं में विज्ञापन किया। समाचारपत्र में विज्ञापन रखें या एक शुरुआती बिक्री को बढ़ावा देने वाले यात्रियों को वितरित करें। यदि संभव हो तो, संभावित ग्राहकों को अपने स्टोर में आकर्षित करने के लिए सीमित कूपन देने पर विचार करें। उन क्षेत्रों पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप अपने ग्राहकों से मिलने की उम्मीद करते हैं, जिनमें किसानों के बाज़ार या अन्य जैविक दुकान शामिल हैं जो अन्य उत्पादों में माहिर हैं।
  • आरंभ करें एक ऑर्गेनिक स्टोर स्टार्ट 14 शीर्षक
    4
    मेलों में भाग लें मेलों से आप व्यापार में दूसरों के साथ संबंध बनाने की अनुमति देते हैं। ये कार्बनिक उद्यमियों आपको सलाह, आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं या आपको अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए जगह दे सकते हैं। ये मेल आपके क्लासेस और वर्कशॉप भी आपको सिखाने के लिए कैसे आपके व्यवसाय को सफल बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने नए व्यापारिक साहस पर काम शुरू करने से पहले कुछ शोध करें अपने क्षेत्र में बाज़ारों का अध्ययन करने के लिए यह जानने के लिए कि ग्राहक क्या रुचि रखते हैं और अगर कोई कार्बनिक स्टोर वहां कामयाब होगा। व्यवसाय का आरंभ करने के लिए इसकी लागत कितनी होगी इसका अनुमान लगाएं आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए कानूनी है, इस संबंध में आप को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी चरणों को जानने के लिए नगरपालिका सरकार से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com