ekterya.com

महान अवसाद के दौरान सीखा सबक कैसे लागू करें

हाल की आर्थिक स्थिति में दिखता है कि महामंदी के दौरान अमेरिकियों के दादा-दादी या महान दादा दादी जी रहे थे। हालांकि कार्य करने का समय एक वास्तविक चुनौती है, हालांकि, इन कठिन आर्थिक समयों पर काबू पाने के लिए पिछली पीढ़ियों के अनुभवों से सीखना भी एक मौका है। उम्मीद है, हमें सीखने वाले सबक को फिर से नहीं पाना होगा, लेकिन कम से कम हम अपने महान कौशल का आकलन कर सकते हैं और हमारे वर्तमान स्थिति पर कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

ग्रेट डिप्रेशन से सीखना सीखें चरण 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
क्रेडिट पर खरीदारी करना बंद करो यदि आपके पास खरीदारी करने के लिए नकदी नहीं है, तो खरीद न करें। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं, तो मासिक भुगतान का भुगतान करना सुनिश्चित करें यदि आप उन्हें भुगतान नहीं कर सकते, तो अपने क्रेडिट कार्ड को नष्ट कर दें और अपने मौजूदा ऋण का भुगतान करने के लिए समर्पित करें। ग्रेट डिप्रेशन के माध्यम से रहने वाले लोगों द्वारा पाला जाने वाला पहला सबक कभी भी पैसे उधार लेना नहीं है जब तक कि आप इसे वापस करने की एक स्थापित योजना न करें [1].और जब छंटनी दैनिक हो जाती है, तो अपने अगले क्रिसमस बोनस या आपके अगले वेतन के साथ अपने कर्ज का भुगतान करने की आशा एक बहुत ही ठोस योजना नहीं है। अगर आपके पास कुछ के लिए भुगतान करने के लिए पैसा नहीं है "अब"इसे खरीदना मत
  • यह बयान तब तक दोहराएं जब तक कि यह दर्ज नहीं किया जाता है: ऋण एक विकल्प नहीं हैं।
  • अपने कर्ज को प्राथमिकता दें अपने ऋणों को प्राथमिकता देने से आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें भुगतान करने में मदद मिलेगी और आपको कठिन समय के दौरान अपने पैरों पर वापस आने के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होगी।
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखना सबक लागू शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ सकारात्मक संबंधों की खेती करें यह वह है जो मुश्किल समय के दौरान तुम्हारी मदद करेगा। लेकिन आपको इनकार करने के बिना एक साथ काम करना चाहिए, और बदले में किसी चीज की उम्मीद किए बिना उन्हें आपकी सहायता करने की उम्मीद करें।
  • अपनी वित्तीय समस्याओं के संबंध में अपने परिवार और दोस्तों के साथ ईमानदार रहें और लज्जित न हों, अच्छे लोगों के लिए पैसे की समस्याएं हैं, यह सामान्य है।
  • वे एक दूसरे की मदद कर सकते हैं तरीके पता लगाएं
  • वित्तीय संकट के बारे में अपने बच्चों से बात करें आपको उनके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उनसे सीधे बात करने से उन्हें झूठ बोलने से ज्यादा उपयोगी साबित होगा। वैसे भी, बच्चों को पसंद है कि आप ध्यान दें कि आप उन्हें चीजें खरीदते हैं
  • आपके वयस्क बच्चों को योगदान करने के लिए मजबूर करता है एक स्वस्थ वयस्क को यह अपेक्षा नहीं करनी चाहिए कि उनके माता-पिता इसके लिए भुगतान करना जारी रखेंगे, ठीक उसी तरह कि एक वयस्क अपने छोटे बच्चों को पैसे का योगदान करने की उम्मीद नहीं करेगा। यदि आप एक वयस्क हैं और अभी भी अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो यह परिपक्व होने का समय है। और यदि आप एक वयस्क बच्चे के पिता हैं, तो इस व्यवहार को प्रोत्साहित करना बंद करने का समय है।
  • पता करें कि डिप्रेशन के दौरान डिनर बनाने के लिए उन्होंने यह कैसे किया। लोगों ने उस समय क्या खाया जांच करें उन्होंने सिर्फ रोटी और सेम नहीं खाया था
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीख लीजिए सबक लागू शीर्षक वाला इमेज
    3
    साधारण सुख का आनंद लें अवसाद के दौरान, लोग अभी भी खुद का आनंद उठाते थे, केवल वे कम पैसा खर्च करते थे कार्डबोर्ड बक्से के साथ खेला गया लड़कों, किशोर नृत्य प्रतियोगिताओं आयोजित करते थे, और हर कोई बोर्ड गेम खेलता था, क्रॉसवर्ड पहेली करता था, रेडियो पढ़ता था और सुनता था दर्शन या धर्म के बारे में बात करने के लिए अपने परिवार से मिलो - पोकर खेलते हैं या कढ़ाई सीखते हैं - एक यंत्र खेलते हैं या नृत्य करना सीखते हैं उन दिनों में, यह थोड़ा सा कल्पना और चातुर्यता लेता था, लेकिन खरीदारी के बिना उन्हें बहुत मज़ा आया था आप इसे भी कर सकते हैं इन प्रकार की गतिविधियों के आधार पर ग्रेट डिप्रेशन के दौरान कई आजीवन दोस्ती का गठन किया गया था।
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखने वाले सबक को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    इसे स्वयं करो जब पैसा कम होता है, तो आपके पास शायद ही कभी दूसरा विकल्प होता है या तो आप चीजें खुद करते हैं, या आप उन्हें नहीं करते। अपने घर के रखरखाव के लिए अपने स्वयं के कपड़े और सामान सहित, आवश्यक व्यवस्था करने के लिए जानें।
  • COSE। जानें कि कैसे कपड़ों की मरम्मत, सीवन बटनों को ठीक करना और क्लोजर को ठीक करना है। यह आपके कपड़े को बहुत अधिक समय तक रहने की अनुमति देगा। जब आप नए कपड़ों की ज़रूरत करते हैं तो आप इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकानों में खरीदारी कर सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं ताकि वे महंगे डिजाइनर सूट खरीदने के बजाय आपको फिट बैठते हैं, या कपड़े खरीदते हैं और अपने खुद के कपड़े पैटर्न से बनाते हैं आप पुराने कपड़े पुनरावृत्ति कर सकते हैं और उन्हें नए कपड़ों में बदल सकते हैं, जैसे पुराने पैंट लेते हैं और इसे बटुआ में बदल देते हैं।
  • चीजें खुद को ठीक करने शुरू करें क्या आप जानते हैं कि एक टूटे शौचालय कैसे ठीक करें? या पानी का रिसाव मिलाएं? क्या आप जानते हैं कि कपड़े के कपड़े की पट्टी कैसे बदलनी है या दरवाजे पर ताला लगा है?
  • अपनी कार में तेल बदलें और ऐसा करते समय, आप अन्य इंजन तरल पदार्थ, बैटरी के स्तर और एयर फिल्टर की भी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने मैकेनिक के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, तो हो सकता है कि आप एक अच्छा बाल कटवाने के लिए एक तेल में बदलाव का आदान-प्रदान करें, या भुना हुआ गोमांस के लिए शाफ़्ट रोटेशन करें।
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखने वाले सबक को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक गुण के रूप में मितव्ययिता के बारे में सोचो। मितव्ययी होने और कष्टप्रद होने के बीच एक बड़ा अंतर है एक मितव्ययी व्यक्ति जो कुछ उसके पास है - वह एक कष्टप्रद व्यक्ति केवल पैसे खर्च करने की परवाह नहीं करता है। महान अवसाद के दौरान, मितव्ययिता कुछ सकारात्मक के रूप में देखी गई थी यह आपको कठिन समय पर काबू पाने में मदद करेगा, और उन आदतों को बनाए रखने में भी उपयोगी होगा, जब चीजें सुधार होंगी। इसके अलावा, मितव्ययिता के लिए अच्छी योजना, रचनात्मकता और महत्वपूर्ण सोच, कौशल जो हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं, चाहे अर्थव्यवस्था की स्थिति की परवाह किए बिना।
  • अपने खर्चों को कम करें
  • ईंधन को बचाने के तरीके खोजें
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखना सीखें चरण 6 शीर्षक से छवि चरण 6
    6



    सम्मान के साथ भोजन का इलाज करें जब समय वास्तव में मुश्किल है, तो आप मेज पर भोजन होने की सराहना करेंगे। आप रात के खाने में केवल रोटी खाने की बात नहीं कर सकते हैं, लेकिन उस बिंदु पर भोजन को बर्बाद न करने का समाधान करने के लिए आवश्यक नहीं है। "जो भी आप चाहते हैं वह सब ले लो, लेकिन जो कुछ भी आप लेते हैं उसका लाभ उठाएं"। ताजे भोजन के साथ घर पर कुक और, जहां संभव हो, अपने बाजारों में सीधे किसानों से सीधे खरीद लें। आप अपना भोजन भी बढ़ा सकते हैं या जानवरों को बढ़ा सकते हैं जो आपको भोजन प्रदान करते हैं। और जहाँ भी आप भोजन प्राप्त करते हैं, उसे कचरे तक नहीं पहुंचें, जब तक आपके पास कोई बहुत अच्छा कारण न हो।
  • महीने में केवल एक बार खरीदते हुए पैसे बचाएं
  • इस आंदोलन में शामिल हो जाओ "धीमी भोजन" (के विपरीत "फास्ट फूड", या फास्ट फूड)
  • अपने घर में पक्षी प्रजनन
  • खाना बनाना सीखो संभव है कि आपको जो कुछ भी उपलब्ध है उसके साथ अच्छा भोजन तैयार करने के बजाय मुश्किल समय से बचने की कोई और उपयोगी क्षमता न हो।
  • बड़ी मात्रा में पैक किए गए खाद्य पदार्थ (डिब्बाबंद, निर्जलित, आदि) खरीदें जब वे छोटी मात्रा में खरीदने के बजाय बिक्री पर होते हैं। लेकिन सावधानी बरतें कि इससे पहले की समयसीमा समाप्त हो जाने से पहले आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।
  • तैयार किए गए खाद्य पदार्थों से बचें, जो आमतौर पर अधिक महंगे और कम स्वस्थ होते हैं खाना बनाना सीखो आप इसे आदेश देने के बजाय अपने स्वयं के खाना पकाने के द्वारा बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं एक अच्छा कुक सस्ते सामग्री से एक अमीर और पौष्टिक भोजन तैयार कर सकता है। इसके अलावा, तैयार भोजन तैयार करने से बचा हुआ बचा है।
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखना सबक लागू शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    पृथ्वी की देखभाल और मूल्य जानने के लिए जानें महान अवसाद के दौरान मिट्टी संरक्षण का महत्व बहुत स्पष्ट था। विनाशकारी कृषि पद्धतियों के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका में भूमि के बड़े क्षेत्रों में निर्जल बन गए, जिससे कई परिवारों को निर्वाह के बिना छोड़ दिया गया।
  • यदि आप कृषि में शामिल हैं, तो अपने क्षेत्र में मिट्टी संरक्षण तकनीकों का अभ्यास करें।
  • एक नागरिक के रूप में, वह रक्षात्मक कृषि, सामुदायिक बागानों, सचेत लॉगिंग जैसे मिट्टी संरक्षण प्रथाओं का समर्थन करता है और जब भी संभव हो तो पारिस्थितिक तंत्र को किसी भी क्षति से बचा जाता है।
  • अपने खुद के यार्ड में, क्षोषण को सत्यापित करें और बचें, खाद, बागवानी, पौधे घास बनाने और धरती को बचाने में मदद करने के लिए भूनिर्माण तकनीक का उपयोग करें। इसके अलावा पानी की देखभाल करने के लिए याद रखें।
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखना सीखें पाठ शीर्षक शीर्षक 8
    8
    पुनः उपयोग, पुन: उपयोग और पुन: उपयोग करें आपके द्वारा पहले से ही स्वामित्व वाली चीजों की मात्रा अपने खर्चों को सीमित करके कम करने के लिए शुरू होनी चाहिए, और इसे कुछ फेंकने या इसे रीसाइक्लिंग से पहले दो बार सोचना उचित है। सभी शामिल हो जाओ, विशेष रूप से बच्चों उन चीज़ों को ले लीजिए जिन्हें आप सामान्य रूप से फेंक देते हैं और उन तरीकों के बारे में सोचते हैं जिनसे आप उनका पुनः उपयोग कर सकते हैं। शुरू करने के लिए कुछ उपाय यहां दिए गए हैं:
  • खाली डिब्बे का पुन: उपयोग करें
  • एक बिकनी या बेबी कपड़े में एक शर्ट मुड़ें
  • अपने पुराने शॉवर पर्दे का पुन: उपयोग करें
  • अपने मोज़े रीसायकल करें
  • पुराने कंटेनर का पुन: उपयोग करें
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखें सबक लागू शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9

    Video: Calling All Cars: The Wicked Flea / The Squealing Rat / 26th Wife / The Teardrop Charm

    अच्छा घरेलू कौशल का अभ्यास करें अपने घर को साफ और साफ रखें एक तरफ, आप स्पेयर पार्ट्स पर पैसे की बचत करेंगे, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको लगता है कि दुनिया में आपकी छोटी जगह पर आपका अधिक नियंत्रण होगा। जो कुछ भी आपके पैसे के बारे में नहीं है, जो गंदे और गन्दा जगह में रह रहे हैं, वह बहुत बुरा दिखता है।
  • ग्रेट डिप्रेशन से सीखने वाले सबक को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10

    Video: The Great Gildersleeve: Craig's Birthday Party / Peavey Goes Missing / Teacher Problems

    आभारी लग रहा है दिवालिया होने के लिए धन्यवाद? बेशक जिन चीजों के बिना आप नहीं रह सकते हैं, उनकी एक सूची बनाएं, और संभवत: आपके पास उन सभी चीजें हैं सबसे महत्वपूर्ण बात आशावादी होना है महान अवसाद के महान बचे लोगों में से एक के रूप में कहा "मैंने बादल को कभी इतना अंधेरा नहीं देखा था कि यह किसी भी प्रकाश की किरण में नहीं छोड़ेगा" (बेट्टी डेविसन)
  • युक्तियाँ

    • बिजली और टेलीफोन बिल को बचाने की कोशिश करें यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने जा रहे हैं, तो ऊर्जा की बचत करने वाले के लिए देखो।
    • कुछ खरीदने से पहले, इसके बारे में थोड़ा सोचें क्या आप वास्तव में इसकी आवश्यकता है? आप इसे कहाँ रखेंगे? कितनी बार आप इसका उपयोग करने जा रहे हैं? यह कैसे टिकाऊ है?
    • उन लोगों को ढूंढें जिन्होंने कठिन समय के माध्यम से रह लिया है और उनसे अपने अनुभव के बारे में पूछें। उनमें से ज्यादातर जीवित रहने की खुशी महसूस करेंगे यदि आपको अपनी तत्काल मंडली में कोई भी व्यक्ति नहीं मिल रहा है, तो एक नर्सिंग होम के रूप में स्वयंसेवक आप बहुत परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे और अच्छे दोस्त बनेंगे।
    • इन सबक में से कई (विशेष रूप से भोजन और चीजों के सम्मान और आपके पास जितना अधिक खर्च नहीं करते हैं) अच्छे और बुरे समय में हर समय आवेदन करना है।
    • "चीजों को पूरी तरह से उपयोग करें या उन्हें खरीदने से बचें" यदि संभव हो, तो आपके पास जितनी चीजें हैं, उतनी ही करें। या बेहतर अभी तक, उन चीजों का उपयोग न करें या खरीद न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।

    चेतावनी

    • ऐसी चीजें हैं जो आप उन्हें खरीदने के बजाय खुद को करने से पैसा नहीं बचा पाएंगे। उदाहरण के लिए, यह अधिक संभावना है कि आप खुद को बनाने के बजाय किसी प्रयुक्त कपड़ों की दुकान में सस्ते शर्ट प्राप्त करें
    • बहुत अधिक नहीं जमा करने के लिए सावधान रहें यद्यपि यह बर्बाद करने के लिए कभी अच्छा नहीं होता है, लेकिन ऐसा कोई मुद्दा होता है जिसमें चीजें जमा होनी उपयोगी होती हैं। उदाहरण के लिए, आप संरक्षित जार का पुन: उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको उनमें से 80 की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ चीजें जिन्हें आप वास्तव में पुन: उपयोग नहीं कर सकते हैं, दान, रीसायकल और यहां तक ​​कि फेंकना भी है।
    • याद रखें कि ग्रेट डिप्रेशन में रहने वाले हर कोई दिवालिया नहीं था। कुछ लोग ठीक, आर्थिक तौर पर थे सभी पड़ोसियों ने एक साथ काम नहीं किया, न कि सभी परिवार भूखे रहते थे, और हर कोई आभारी नहीं था।
    • याद रखें कि ग्रेट डिप्रेशन, कई मायनों में, वर्तमान समय से बहुत भिन्न नहीं था उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, बैंक खातों का बीमा होता है, इसलिए आपके सभी पैसों को गद्दे के नीचे या सोने की सलाखों में रखने की आवश्यकता नहीं है

    संदर्भ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com