ekterya.com

सबको पता चलता है कि एक पैनी के साथ आप अमीर हो सकते हैं

आप जल्दी और आसानी से एक बड़े पैमाने पर एक पैसा बदलने के लिए कर सकते हैं, कम से कम सिद्धांत में, अगर व्यवहार में नहीं। वैसे भी आप अपने दोस्तों को एक सरल उदाहरण के साथ आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि छोटी संख्या बहुत जल्दी कैसे हो सकती है उन्हें अवाक रह जाने के बाद, आपको यह समझा जाना चाहिए कि वास्तविक जीवन में यह अवधारणा कैसे उपयोगी है। आपका उदाहरण दिखाएगा कि कैसे की अवधारणा महत्वपूर्ण है exponentiation ताकि एक छोटे निवेश बढ़ता है

चरणों

भाग 1
अपने मित्रों को आश्चर्यचकित करें

एक-पेनी ट्रिक चरण 1 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
1
उन्हें एक प्रतीत होता है सरल प्रश्न पूछें "इस समय क्या आप $ 10 मिलियन या एक पैसा देना चाहेंगे? यदि वे पैसा चुनते हैं, तो वे दो महीने के लिए हर दिन पैसे की मात्रा को दोगुना कर सकते हैं"। स्थिति को मिठाई करने के लिए, उन्हें बताएं कि वे जुलाई और अगस्त जैसे दो महीने के 31 दिन पूरे कर सकते हैं
  • अधिकांश लोग $ 10 मिलियन का चुनाव करेंगे। यह स्पष्ट पसंद लगता है!
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    2
    उन्हें चेतावनी दें कि वे गलती कर रहे हैं उन्हें कुछ समय लेने के लिए कहें और अपने अंतिम उत्तर देने से पहले अपने फैसले के बारे में सोचें। अधिनियम के रूप में यदि आपको लगता है कि यह एक कठिन विकल्प है
  • संभावना है कि आपके दोस्त अपने दैनिक $ 10 मिलियन विकल्प के बदले जो कि मूल्य में दोगुना होता है हर दिन रहेंगे
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 3 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    3
    गणितीय संचालन समझाएं जो गलत कारणों को चुनने के कारणों का समर्थन करते हैं। यह बहुत आसान है, लेकिन आपके मित्रों को यह पता चलता है कि 62 दिन में एक पैसा कितनी तेजी से बढ़ सकता है, आश्चर्यचकित हो जाएगा! कागज के एक टुकड़े पर, एक पैसा से शुरू करें और प्रत्येक दिन 2 से गुणा करें:
  • दिन 1: एक प्रतिशत
  • 2 दिन: हम दिन 1 से 2 की मात्रा गुणा करते हैं और हमारे पास 2 सेंट होंगे।
  • दिन 3: हम दिन 2 से 2 की मात्रा गुणा करते हैं और हमारे पास 4 सेंट होंगे।
  • दिन 4: हम दिन 3 से 2 की मात्रा गुणा करते हैं और हमारे पास 8 सेंट होंगे।
  • दिन 5: हम दिन की मात्रा 4 से 2 गुणा करते हैं और हमारे पास 16 सेंट होंगे।
  • दिन 6: हम दिन की मात्रा 5 से 2 गुणा करते हैं और हमारे पास 32 सेंट होंगे।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    4
    अगर आपके मित्र सोचते हैं कि आप पागल हैं तो भी जारी रखें। अगर आप 2 से गुणा करते हैं तो आप अपना मन बदल लेते हैं। कुछ बिंदु पर आपको कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी क्योंकि जब तक आप 31 दिन तक पहुंच जाते हैं, तब तक आपका पैसा 21,474,836.40 डॉलर हो गया होता! यह सही है, अधिक से अधिक $ 20 मिलियन
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 5 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    5
    दूसरे महीने के अंत तक सीधे जाएं जब तक आप इस बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तब तक आपने अपने दोस्तों को पहले से ही आश्वस्त किया है कि $ 10 मिलियन के मोर्चे को चुनकर उन्होंने बड़ी गलती की है। अपने विचार को जांचने के लिए आपको दूसरे महीने के सभी गणितीय संचालन करने की ज़रूरत नहीं है। दरअसल, यह अंतिम राशि वे अगर वे पैसा है कि डबल्स चुना था अर्जित की है जाएगा करने के लिए सीधे चला जाता है: एक चौंका देने वाला $ 46 116 860 184 273 900!
  • यह इतनी लंबी संख्या है कि आपके दोस्तों को यह नहीं पता कि यह कैसे कहें!
  • यह संख्या पढ़ता है "चालीस छः चतुर्थांश"। यह राशि 46 मिलियन ट्रिलियन है!
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    6
    डॉलर में सेंट कन्वर्ट आप इन गणनाओं के साथ प्राप्त राशि आपको बताएंगे कि आपके पास कितने सेंट होंगे, न कि डॉलर की मात्रा। उन्हें 100 से विभाजित करें ताकि आप एक या दो महीनों में कितने डॉलर कमा सकें।
  • भाग 2
    2 की शक्तियों का परीक्षण करें

    एक-पेनी ट्रिक चरण 7 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    1
    समझाएं कि यह समस्या बताती है कि एक प्रतिशत के बाद एक एपोनेंट 2 सेंट पर कैसे काम करता है और आप वहां से दोगुना करते हैं। एक संख्या (आधार) के प्रतिपादक का मतलब है कि संख्या को प्रतिपादक (शक्ति) द्वारा दर्शाई गई संख्या की संख्या को अपने द्वारा गुणा करना है।
  • Video: अमीर-गरीब सबके खाते में भेजा जाएगा पैसा, मोदी सरकार ने तैयार किया प्लान - Rs. 500 Every month

    एक-पेनी ट्रिक चरण 8 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में सीखें छवि शीर्षक
    2
    दिन दो पर एक नज़र डालें ताकि दोगुना होने वाली राशि 2 सेंट हो। क्योंकि 1 द्वारा 1 गुणा 1 अभी भी 1 है, आपको 2 से शुरू करना होगा। अब, 2 के आधार पर 2 के आधार पर दोगुना करें। 2 के आधार का प्रयोग करके आप देख सकते हैं कि 2 ^ 3 = 2 x 2 x 2 = 4 x 2 = 8. फिर, 2 ^ 4 = 2 x 2 x 2 x 2 = 8 x 2 = 16, आदि। इसलिए, पहले महीने के लिए 30 (30 के एक एक्सपोनेंट को बढ़ाएं) (अर्थात, एक्सपोनेंट 31 दूसरे महीने के पहले दिन के लिए है) और दूसरे महीने के लिए 61, यह आपको 31 महीने के दो महीने के बाद सेंट की संख्या देगा दिन।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 9 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    3
    पहले दिन के तुरंत बाद डुप्लिकेट गणना देखने के लिए एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर में एक्सपोनेंट के फ़ंक्शन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, विंडोज कैलकुलेटर खोलें, पर क्लिक करें "राय", का चयन करें "वैज्ञानिक कैलकुलेटर" और संख्या 2 लिखें। फिर, 30 लिखो और पहले महीने के लिए पैनियों की मात्रा देखने के लिए समान कुंजी (=) दबाएं। कैलकुलेटर के उपयोग को महसूस करने के लिए, 2 से 3 की शक्ति, जो 8 है, और शक्ति 4, जो कि 16 है, और पावर 5, जो कि 32 है, की गणना करने का प्रयास करें। तो, 32 सेंट का मतलब यही है कि आपको डुप्लिकेट के दिन 6 पर पावर 5 का इस्तेमाल करना है, क्योंकि हमें दूसरे दिन 2 की शक्तियों का उपयोग करना शुरू करना पड़ा।



  • भाग 3
    वास्तविक जीवन में आवेदन

    एक-पेनी ट्रिक चरण 10 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    1
    अपने दोस्तों को स्वीकार करें कि यह उदाहरण कभी भी अमल नहीं होगा कोई निवेश नहीं जो आपके पैसे को हर दिन डब करता है आपके द्वारा दिए गए उदाहरण पूरी तरह काल्पनिक हैं, लेकिन आप इससे भी सीख सकते हैं।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 11 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें शीर्षक वाला इमेज
    2
    पूंजीकरण की शक्ति और वृद्धिशील निवेश की व्याख्या करें ये जटिल शब्दों का अर्थ है: "नए हित की गणना करने से पहले एक राशि में अपने पिछले ब्याज को जोड़ दें"। पूंजीकरण आपके पहले निवेश (पूंजी) को जोड़ता है, नए ब्याज की गणना करने से पहले सभी ब्याज अर्जित और किसी भी अतिरिक्त पूंजी। इसका अर्थ है कि प्रत्येक कैपिटलाइज़ेशन की अवधि आपको मिलेगी "सभी पिछले हितों पर रुचियां", न केवल राजधानी के बारे में इस अवधि में कम, आपका निवेश अधिक बार पूंजीकृत हो जाएगा, जो बदले में इसका अर्थ है "तेज़ आपके निवेश का पूंजीकरण होता है, तेज़ी से बढ़ता है"।
  • सबसे लगातार पूंजीकरण अवधि दैनिक, मासिक, त्रैमासिक और सालाना होती हैं
  • बचत खाते और म्यूचुअल फंड जैसे निवेश पर विचार करते समय यह अवधारणा महत्वपूर्ण है। एक को आकर्षित करने की कोशिश करें जो दैनिक रूचि को बढ़ाता है
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 12 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    3
    व्यक्तिगत निधियों को नियमित रूप से योगदान करने के महत्व पर बल देता है आपके पूंजीकरण अवधि की आवृत्ति के बाद, यह तेजी से और सुरक्षित वृद्धि प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। जितना संभव हो उतना पैसा अपने निवेश के लिए जोड़ें और जितनी बार संभव हो सके। वे प्रत्येक वेतन के लिए प्रति माह $ 50 या $ 100, या आप क्या योगदान दे सकते हैं।
  • कुंजी को सबसे पहले बचाएं और बाद में व्यतीत करें।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 13 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    4
    इंटरनेट पर विभिन्न निवेश संभावनाओं का अन्वेषण करें Bankrate.com पृष्ठ के पास एक ब्याज कैलकुलेटर है जो आपको दिखाता है कि निवेश कैसे अलग-अलग विकल्प निवेश को प्रभावित कर सकते हैं। आप पूंजीकरण अवधि, ब्याज दर और आपके योगदान की मात्रा और आवृत्तियों को बदल सकते हैं।
  • प्रारंभिक निवेश दर्ज करें, लेकिन विकल्प छोड़ दें "मासिक जमा" रिक्त, जैसे कि आप अधिक पैसा नहीं जोड़ना चाहते थे इसी तरह, यह ब्याज दर एक ही छोड़ देता है
  • दस वर्षों में, पूंजीकरण की अवधि बदलें और समय के साथ परिणामों की पुष्टि करें। आप देख सकते हैं कि लंबी अवधि के निवेश में अक्सर पूंजीकरण कितना महत्वपूर्ण है।
  • अब नियमित मासिक जमा राशि जोड़ें, भले ही वे छोटी हों, और देखें कि आपका निवेश कितना बढ़ता है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 14 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    5
    सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने के लिए हर किसी को प्रोत्साहित करें यह एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते के रूप में कर लाभ (जैसे 401 (के), आईआरए और अमेरिका में रोथ आईआरए) के साथ विशेष खातों के माध्यम से किया जा सकता है। इन प्रकार के सेवानिवृत्ति खातों को कैपिटल करना और अक्सर योगदान करने के लिए आदर्श होते हैं वे समान हैं क्योंकि यह एक को खोलने की लागत नहीं है और वे एक बहुत बड़ी प्रारंभिक संतुलन या कभी कभी नहीं पूछते हैं, उन्हें एक की आवश्यकता नहीं होती है। ये खाते आपको नियमित रूप से बचाने में मदद करते हैं और यदि आप सेवानिवृत्ति से पहले अपने पैसे वापस लेते हैं, तो कोई दंड नहीं होता है या वे न्यूनतम होते हैं।
  • आप इन खातों में से एक सीधे अपने नियोक्ता के माध्यम से खोल सकते हैं, जैसे कि 401 (के)
  • इसके अलावा, आप उन्हें बैंक या दलाल (जैसे आईआरएएस) के माध्यम से खोल सकते हैं।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 15 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    6
    जब आपके सेवानिवृत्ति योगदान पर लगाया जाएगा सोचें क्या वे करों से पहले या बाद में योगदान देंगे? प्री-टैक्स योगदान उस वर्ष के दौरान कर कटौती भुगतते हैं जिसमें आप उन्हें बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने $ 50,000 अर्जित किया है और अपने व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (जैसे आईआरए) के लिए 5,000 डॉलर का योगदान दिया है, तो आपके पास उस वर्ष 5,000 डॉलर का कर कटौती होगा। जब आप इसे भविष्य में वापस ले लेंगे तो आप उस राशि पर करों का भुगतान करेंगे। आप के बाद कर योगदान के लिए कटौती नहीं होगा, लेकिन आप भविष्य में निकासी पर करों का भुगतान नहीं करेंगे।
  • संयुक्त राज्य के मामले में, अधिकांश 401 (के) कार्यक्रमों में दोनों विकल्प उपलब्ध हैं दूसरी ओर, करों के बाद आईआरए खाते पूर्व कर योगदान और रोथ आईआरएएस के लिए हैं I इस प्रकार के खातों के संबंध में अपने देश में कराधान कैसी है यह जांचें।
  • करों से पहले और बाद में एक खाता रखने के लिए और प्रत्येक वर्ष उस समय के लिए योगदान करना सुविधाजनक हो सकता है जो उस समय सबसे उपयुक्त है।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 16 का इस्तेमाल करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में सीखें छवि शीर्षक
    7
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है, समय से पहले अपने सेवानिवृत्ति निधि से पैसे निकालें। कुछ मामलों में (व्यक्तिगत ऋण, पहले बंधक, चिकित्सा व्यय), आप बिना किसी दंड के निजी सेवानिवृत्ति खाते से पैसा निकाल सकते हैं हालांकि, सेवानिवृत्ति के लिए पूर्व सेवानिवृत्ति के लिए आम तौर पर 10% दंड दिया जाएगा।
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 17 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    8
    पेरोल कटौती का लाभ उठाएं इस प्रकार की स्वत: कटौती से बचत आसान हो जाती है क्योंकि उन्होंने अपनी बचत में कुछ पैसे डाल दिए थे इससे पहले कि वे आपको भुगतान करते हैं यह आपकी मासिक जमा राशि बनाने के लिए महीने के अंत में जो बचा है उसका सहारा लेने से बचना होगा। इसके अलावा, यह गारंटी देता है कि आपके पास एक ही राशि का नियमित जमा है
  • एक-पेनी ट्रिक चरण 18 का उपयोग करते हुए कम्पाउंड ब्याज और निवेश के बारे में जानें
    9
    पता लगाएँ कि क्या आपके नियोक्ता मिलान योगदान प्रदान करता है हालांकि वे आपके निवेश की पूरी तरह से राशि का योगदान नहीं करेंगे, वे कुछ हद तक इसका बराबर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कंपनी अपने व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते या किसी अन्य निवेश में 5000 डॉलर तक सालाना कर्मचारी का 50% हिस्सा दे सकता है
  • अगर आप प्रति वर्ष 100 डॉलर जोड़ते हैं, तो साल के अंत तक आप अपनी सेवानिवृत्ति बचत खाते में $ 1,200 जोड़ देंगे। आपके नियोक्ता ने भी $ 600 का योगदान दिया होगा यह केवल एक साल में 1,800 डॉलर तक बढ़ाता है, ब्याज पूंजीकरण की गिनती नहीं करता!
  • लेकिन, अगर आप प्रति माह $ 1,000 का योगदान दे सकते हैं, तो आपके पास वर्ष के अंत में $ 18,000 नहीं होगा। आप केवल $ 15,000 प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आपके नियोक्ता के मेलों के योगदान में एक सीमा है, जो प्रति वर्ष 5,000 डॉलर है
  • युक्तियाँ

    • हर दिन अपने पैसे दोहरीकरण का मजा मजेदार है, लेकिन यह यथार्थवादी नहीं है कहानी की नैतिकता यह है कि हमें अपने पूंजीकरण निवेश में जितनी जल्दी हो सके एक महत्वपूर्ण लाभ बनाने के लिए पैसा जोड़ना चाहिए।
    • नौकरी के काम में तेजी लाने के लिए आप एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर में घातीय समारोह का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप प्रतिपादकों को समझते हैं, तो उन्हें ऊपर की गणना करने के लिए तेज़ तरीका के रूप में उपयोग करें।
    • मूल कथा पढ़ें जिससे इस उदाहरण को जन्म दिया गया! इस आलेख में प्रस्तुत उदाहरण उस आदमी के बारे में एक कहानी पर आधारित है, जो शतरंज का आविष्कार करता था, जिसे एक समृद्ध शासक ने उन्हें पुरस्कार दिया था यद्यपि किंवदंती के विभिन्न संस्करण हैं, गेहूं या चावल के अनाज के साथ, कहानी मूलतः एक ही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com