ekterya.com

सेगमेंट ग्राहकों को कैसे करें

ग्राहक विभाजन पूरी तरह से कार्यान्वित होने पर एक सफल विपणन उपकरण है चुनने के लिए कई खंड हैं, लेकिन केवल आपके कुछ विशिष्ट क्लाइंट उन में फिट होते हैं इस कारण से, सेगमेंट का चयन करना और ग्राहकों को ढूंढना कुछ ऐसा है जो सटीक के साथ किया जाना चाहिए। अपने ग्राहकों को कैसे सेगमेंट करें यह जानने के लिए निम्न सुझावों की सूची का पालन करें

चरणों

छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 1
1
ग्राहकों की अपनी वर्तमान सूची को व्यवस्थित करें ताकि आप उन विकल्पों को जान सकें जिनके साथ आप काम कर सकें। आदर्श रूप में, आपके डिजिटल क्लाइंट में आपके क्लाइंट की एक सूची होनी चाहिए। अन्यथा, कुछ संपर्क सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें जो आपको आपके ग्राहक आधार को विभाजित करने की अनुमति देता है। अपने ग्राहकों को एक अवरोही लाभ मार्जिन ऑर्डर में व्यवस्थित करें
  • रिटायर अर्ली बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 4 द्वारा शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: महिंद्रा बोलेरो 4 व्हील ड्राइव पिक-अप ट्रक, एक्स-शोरूम कीमत 5.35 लाख, 2523 सीसी इंजन 63 बीएचपी पावर

    ग्राहक विभाजन प्रक्रिया के साथ जारी रखें, प्रत्येक एक की बुनियादी विशेषताओं की पहचान करें उदाहरण के लिए, प्रत्येक संपर्क स्थान, लिंग, आयु और शिक्षा के स्तर से वर्गीकृत करें।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 3
    3
    अपने ग्राहकों को जनसांख्यिकीय समूहों में विभाजित करें उपभोक्ता मुख्य रूप से अपनी जरूरतों और इच्छाओं के आधार पर उत्पाद खरीदते हैं जहां वे रहते हैं, उनकी आयु, उनके लिंग और शिक्षा के उनके स्तर पर।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 4
    4
    स्थान के आधार पर अलग-अलग क्लाइंट, पड़ोस या देश द्वारा या तो विपणन में ग्राहक खंड क्षेत्र में जनसंख्या घनत्व और जलवायु जैसे अन्य कारकों से प्रभावित होते हैं।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 5
    5
    ग्राहकों को मनोचिकित्सा से समूह इसका अर्थ है कि बहुत विशिष्ट क्षेत्रों में जीवन शैली, व्यक्तित्व और सामाजिक वर्ग के लिए प्राथमिकताएं शामिल हैं।



  • छवि रिटायर अर्ली द्वारा बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 1 द्वारा शीर्षक
    6
    अपने संपर्क इतिहास की पहचान करके प्रत्येक संपर्क को विभाजित करें उन्हें उत्पाद का उपयोग करने के आधार पर समूहों में विभाजित करें, कितनी बार और कैसे वे प्रत्येक उत्पाद का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 7
    7
    व्यवहार विभाजन के लिए ऑप्ट। यह दृष्टिकोण समूहों में विभिन्न प्रकार के व्यवहार को विभाजित करता है। न केवल जीवन के स्तर को ध्यान में रखते हैं बल्कि खरीद और उपयोग के रुझान भी हैं।
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 8
    8
    लाभ समूहों में ग्राहकों को विभाजित करने पर विचार करें यह सेगमेंट उन तरीकों पर विचार करता है जिसमें कोई उत्पाद ग्राहक को लाभ देता है एक उत्पाद अधिक लाभ लेता है, और अधिक स्थानों पर और अधिक तरीकों से विज्ञापनदाता उत्पाद को बेच सकता है। इसके परिणामस्वरूप, किसी उत्पाद के लिए विपणन प्रयासों को बाजार में एक ही स्थान से बेहतर प्रतिक्रिया मिल जाएगी।
  • रिज़र्व बेयरिंग रेसिडुअल इंक द्वारा चरण 6
    9
    उन खंडों को चुनें, जो समान रूप से सीमित हैं आपको एक समय में एक से अधिक सेगमेंट में ग्राहक नहीं रखना चाहिए। न तो आप सेगमेंट को ओवरलैप करना चाहिए इन क्रियाओं में से कोई भी आपके विपणन प्रयासों के प्रभाव को कम करेगा, क्लाइंट के हित को समाप्त करेगा।
  • Video: ख़ुशख़बरी, अब जिओ ग्राहकों को देगी कार, करना होगा ये काम, Jio latest plan ,win a car

    रिटायर अर्ली बिल्डिंग रेसिडुअल आय चरण 2 द्वारा शीर्षक वाली छवि
    10
    ऐसे खंड बनाएं, जो बाजार के लिए पर्याप्त मूल्यवान हैं। आप कम मात्रा के ग्राहक सेगमेंट की दिशा में विपणन प्रयासों को निर्देशित नहीं करना चाहते हैं जो प्रयास के लायक नहीं है। ग्राहक खाते या डॉलर के मूल्य पर विचार करें जो एक सेगमेंट के मूल्य की गणना करते समय ग्राहक प्रदान करता है। यदि परिणाम विपणन प्रयासों के लायक नहीं है, तो सेगमेंट पर विचार नहीं करें
  • युक्तियाँ

    • अपने ग्राहकों को समूह बनाने में सहायता के लिए विभाजन उपकरण और सेवाओं का उपयोग करें आपके ग्राहक आधार से प्रोफाइल बनाने में आपकी सहायता करने के लिए कई सेवाएं उपलब्ध हैं ये सेवाएं आपके ग्राहकों को अपनी जीवन शैली और मूल्य के अनुसार जोड़ती हैं अपने ग्राहकों को इन समूहों में रखकर, आप अपने उत्पाद की पेशकश करके उन्हें बेहतर ढंग से संबोधित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com