ekterya.com

सोने के शेयरों को कैसे खरीदें

वित्तीय बाजारों द्वारा अनुभवी उच्च अस्थिरता और हाल के वर्षों के कई संकटों के कारण सोने की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, कई निवेशकों को अभी भी संदेह है कि सोने एक अच्छा निवेश क्यों होगा और इसके अधिग्रहण के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में होगा। कुंजी को सोने और निवेश के विभिन्न तरीकों में निवेश दोनों को समझना है, ताकि आप अपने विशिष्ट उद्देश्यों के साथ संरेखित खरीद कर सकें।

चरणों

भाग 1
सोने में निवेश के जोखिम और लाभों को समझें

खरीदें गोल्ड स्टॉक्स चरण 1 खरीदें
1
एक मुद्रा के रूप में सोने का इतिहास जानें। सोने का उपयोग किसी मुद्रा के रूप में लगभग किसी भी अन्य सामग्री से अधिक के लिए किया जाता है। यद्यपि सभी संस्कृतियों का मानना ​​नहीं था कि सोने का आदर्श मुद्रा था, कई लोग करते थे, जो उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत में विश्व मुद्रा के रूप में स्थापित होने वाले स्वर्ण मानक के रूप में हुई थी। वास्तव में यद्यपि हाल के दिनों में यह बदल गया है, बहुत से लोग मानते हैं कि मुद्रा को फिर से मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • ग्रेट डिप्रेशन के दौरान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से अधिकांश ने सोने-ते-सोने के अनुपात में कटौती की - संयुक्त राज्य अमेरिका ने फ्रैंकलिन रूजवेल्ट प्रशासन के दौरान आंशिक रूप से ऐसा किया और पूरी तरह से रिचर्ड निक्सन के अध्यक्ष के दौरान इसे छोड़ दिया।
  • अधिकांश आधुनिक मुद्राएं फ़ैस्यूसिअरी हैं - अर्थात, जो सरकार उन्हें जारी करती है वे अपने मूल्य की गारंटी देते हैं। सोना मानक के अधिकांश आलोचकों का कहना है कि इसके बारे में (यही है, इसका मान केवल इसलिए है क्योंकि सरकार ऐसा कहती है)।
  • खरीदें सोने की स्टॉक चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2
    समझें कि सोने एक अच्छा निवेश क्यों हो सकता है आम तौर पर, सोने को एक के रूप में अधिग्रहण किया जाता है "सुरक्षा" कई प्रकार के व्यावसायिक जोखिमों के खिलाफ यानी, सोने कई बाजारों, मुद्रास्फीति और मुद्रा में उतार-चढ़ाव के कम प्रदर्शन के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। सोने की कीमत की आपूर्ति और मांग के मुताबिक स्थापित की जाती है, न कि मुद्रा के मूल्य या बाजार में गिरावट।
  • गोल्ड निवेश के एक अच्छा विविध पोर्टफोलियो में योगदान कर सकते हैं। वित्तीय विविधीकरण की चाबियाँ में से एक है विभिन्न प्रकार की संपत्ति (स्टॉक, बांड, रीयल एस्टेट, कीमती धातुओं, विविध कच्चे माल) को बनाए रखना। जब विविधीकरण किया जाता है, तो उन संपत्तियों के प्रकार जरूरी हैं जिनकी कीमतें संयुक्त रूप से अलग नहीं होतीं (जो कि "लिंक रद्द")। परंपरागत रूप से, उभरते बाजारों और उच्च उपज वाले बांडों के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका के शेयर बाज़ार के साथ सोने का सहसंबंध होता है। असल में, इन परिसंपत्तियों के साथ सोने की तुलना में एक दूसरे के साथ कम सहसंबंध होता है, जिसका मतलब है कि इसमें विविधीकरण की उत्कृष्ट संभावना है।
  • इसके अलावा, मुद्रा मुद्रास्फीति के खिलाफ सुरक्षा के रूप में काम करता है सोने की कीमत मुद्रास्फीति की दर के साथ बढ़ती जाती है इसका कारण यह है कि जब मुद्रास्फीति बढ़ती है, तो निवेशक सोने की कीमत ज्यादा महंगे बनाते हैं क्योंकि वे इसे नकदी के विकल्प के रूप में खरीदते हैं।
  • यद्यपि एक निवेश के रूप में सोने की योग्यता व्यापक रूप से चर्चा की जाती है, लेकिन आम तौर पर इसे मूल्य का अच्छा भंडार माना जाता है। जबकि मुद्रास्फीति के कारण समय के साथ पैसे की खरीद मूल्य कम हो जाता है, सोना आमतौर पर इसका मूल्य रखता है
  • खरीदें गोल्ड स्टॉक्स चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3
    समझें कि सोने एक खराब निवेश क्यों हो सकता है कई निवेशकों में एक बढ़ती हुई आम सहमति है कि सोने सुरक्षित निवेश नहीं है और न ही मुद्रास्फीति के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ संरक्षण।
  • निवेश के क्षेत्र में कुछ शोधकर्ताओं ने देखा है कि जब शेयर गिर जाते हैं या मुद्राओं के अवमूल्यन होते हैं तो सोने की मांग वास्तव में बढ़ जाती है। बहुत से लोग सोचते हैं कि सोना सिर्फ उस पल के कारण बढ़ जाता है जिसमें डरे हुए निवेशक इसे खरीदने के लिए चलते हैं क्योंकि वे सामान्य कीमतों में वृद्धि की उम्मीद करते हैं। अगर यह सच है, तो सोने का सुरक्षित निवेश नहीं है, जो कि कई दावा करते हैं।
  • सोने के इतिहास की पूरी तरह से जांच की जाती है कि, गंभीर मुद्रास्फीति या बाजार में गिरावट के दौरान, कुछ अवसरों पर यह केवल एक अच्छा प्रदर्शन रहा है। हालांकि कुछ उम्मीद करते हैं कि आर्थिक पतन की स्थिति में सोने की वैकल्पिक मुद्रा बनने के लिए, अन्य संदेहपूर्ण हैं।
  • गोल्ड पूंजी की गारंटीकृत वापसी प्रदान नहीं करता है, जिसे कई प्रसिद्ध मूल्यों की पेशकश होती है। प्रसिद्ध निवेशक वॉरेन बफेट ने सोने में निवेश करने के लिए कुछ भी करने से इनकार कर दिया। उनके मुताबिक, इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप एक आकर्षक कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं, तब थोड़े इस्तेमाल की सामग्री में निवेश करने का मतलब नहीं है।
  • खरीदें गोल्ड स्टॉक्स चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    4
    जानें कि सोने के मूल्य को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं आलोचकों का कोई फर्क नहीं पड़ता, निवेशकों की पीढ़ियों के लिए सोना खरीदने का एक लोकप्रिय उपकरण रहा है। कई कारक हैं जो आमतौर पर सोने की कीमत को प्रभावित करते हैं:
  • वाशिंगटन समझौते, जो मूल रूप से 1 999 में किए गए थे, 14 दिनों के भीतर राज्य के स्वामित्व वाले सोने की मात्रा को सीमित करने के लिए चौदह राष्ट्रों के बीच एक सज्जनों का संधि थी। समझौते का कारण यह था कि सोने के बाजार में भारी मात्रा में कीमत गिरने का कारण होगा। आलोचकों ने आपूर्ति और मांग की सामान्य ताकतों के साथ हस्तक्षेप करने के लिए समझौते पर हमला किया है
  • आर्थिक मंदी निवेशकों को नकदी प्राप्त करने के लिए अपने सोने के उत्पादों या उनकी प्रतिभूतियों को बेच सकती है, जिससे आपूर्ति बढ़ जाती है और मांग कम हो जाती है, इसलिए कीमत घट जाती है।
  • राष्ट्रीय संकट या युद्ध निवेशकों द्वारा सोने की मांग में वृद्धि करने के लिए होता है, मोटे तौर पर मुद्रा में कमी के डर के कारण। निवेशक खुद को आर्थिक संकट से बचाने के लिए और आम तौर पर शेयरों के मूल्य का समर्थन करने के लिए स्टॉक और सोने के उत्पाद खरीदते हैं।
  • भाग 2
    शेयर सोने से जुड़े हुए हैं

    Video: आप सोने के शेयरों के मालिक हैं चाहिए, न सोना!

    खरीदें गोल्ड स्टॉक्स चरण 5 खरीदें छवि शीर्षक



    1

    Video: सोने-चांदी में गिरावट जानें आज के दाम

    सोने से संबंधित स्टॉक खरीदने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानें आम तौर पर, एक व्यक्ति सोने के लिंक्ड शेयरों में तीन अलग-अलग तरीकों से निवेश कर सकता है: आप उन्हें सीधे कंपनियों से खरीद सकते हैं, आप म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं और आप शेयर बाजार में कारोबार करने वाले फंड खरीद सकते हैं।
    • इन विधियों में से प्रत्येक में अपने पेशेवर और विपक्ष हैं अयस्क का फायदा उठाने वाली कंपनियों के शेयरों को खरीदने से सीधे एक्सपोजर की अनुमति मिलती है, हालांकि सोने के खनन के लिए उच्च जोखिम पर, जबकि म्युचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स कम जोखिम और बेहतर विविधीकरण प्रदान करते हैं।
  • खरीदें गोल्ड स्टॉक्स चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2
    विशिष्ट सोने की खनन कंपनियों की जांच करें सोने की खनन कंपनियों के शेयरों में निवेश करने का सबसे प्रत्यक्ष तरीका यही है कि वे सीधे उन कंपनियों से सीधे खरीद लें। यह सबसे जोखिम भरा तरीका है और उच्चतम रिटर्न वाला एक है। एक खनन कंपनी में निवेश करना एक कंपनी की लाभप्रदता की क्षमता पर सट्टेबाजी का मतलब है, जो कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला में निवेश के वितरण के विपरीत है। कंपनी का संपूर्ण विश्लेषण मौलिक है, क्योंकि आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि क्या इसका प्रदर्शन अन्य समान कंपनियों की तुलना में बेहतर है।
  • जब आप किसी निश्चित सोने के खनन कंपनी के कार्यों को चुनते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ चीजें देखें। उत्पादन लागत को देखो सोने के उत्पादकों में कम क्रय शक्ति है, इसलिए कम कीमत पर सोने का उत्पादन करने की क्षमता एक मौलिक लाभ है। इस जानकारी को कंपनी की वेबसाइट पर क्लिक करके पाया जा सकता है "निवेशकों के साथ संबंध " फिर वार्षिक या तिमाही आय रिपोर्ट की समीक्षा करें
  • उत्पादन को देखो एक ठोस कंपनी हर साल इसके उत्पादन में वृद्धि करने में सक्षम होना चाहिए। ठोस उत्पादन का अर्थ है उच्च राजस्व और कम लागत दोनों। उत्पादन में वृद्धि के कुछ संकेत मिलने के लिए कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट की जांच करें। अक्सर कंपनियां तालिकाओं के रूप में इस जानकारी को प्रस्तुत करती हैं
  • अन्य इसी तरह के लोगों की तुलना में कंपनी के ऋण को देखें ऋण की समीक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका इक्विटी रेश्यो के लिए ऋण के माध्यम से होता है, जो किसी कंपनी के ऋण की तुलना इक्विटी के मुकाबले करता है। यह जानकारी मॉर्निंगस्टार जैसी वेबसाइटों पर पाई जा सकती है निम्न अनुपात, बेहतर
  • कंपनी के मूल्य निर्धारण को देखें एक कंपनी की तुलना में किसी अन्य कंपनी के मुनाफे में डॉलर कितना महंगा है? ऋण अनुपात की तुलना करें, जो मुनाफे के बीच मूल्य प्रति शेयर को विभाजित करता है। यह जानकारी वेबसाइटों पर भी देखी जा सकती है, जैसे कि मॉर्निंगस्टार और फिर, कम, बेहतर।
  • खरीदें गोल्ड स्टॉक्स 7 खरीदें
    3
    म्यूचुअल फंड में निवेश करें यदि आप कम जोखिम भरा विकल्प पसंद करते हैं या बस एक बड़ी कंपनी में शामिल नहीं हो सकते, तो सोने-उन्मुख म्यूचुअल फंड का मूल्यांकन करें। इन फंडों की कंपनियों में हिस्सेदारी होती है जो अपने पोर्टफोलियो में सोना, प्रक्रिया और वितरित करती है। म्युचुअल फंडों के पास कई फायदे हैं:
  • म्यूचुअल फंड एक या कई कंपनियों के शेयर खरीदने की तुलना में बहुत अधिक विविधीकरण प्रदान करते हैं। हालांकि सोने की खनन कंपनियों के शेयर बढ़ते हैं और सोने की कीमत के साथ गिर जाते हैं, उनके प्रदर्शन में बड़े बदलाव होते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितने कुशल हैं और कितनी अच्छी तरह वे प्रबंधित हैं। एक म्यूचुअल फंड प्राप्त करना निवेश के समय (उदाहरण के लिए, एक कंपनी के शेयरों को खरीदने के लिए), और पूरे उद्योग को प्रभावित करने वाले व्यापक कारकों के जोखिम को सीमित करने के समय खराब निर्णय करने के जोखिम को समाप्त करता है।
  • म्युचुअल फंड पेशेवर और सक्रिय रूप से प्रबंधित किए जाते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके पास एक पेशेवर कंपनी चुनने का लक्ज है जो वह उद्योग में सबसे मजबूत समझता है। एक विशेषज्ञ निधि प्रबंधक शेयरों की एक सूची का चयन करेगा, जिनके लिए उम्मीद की जा सकती है कि उद्योग में समग्र प्रदर्शन बेहतर रहे। ध्यान रखें कि म्यूचुअल फंड की खरीद के साथ जुड़े शुल्क हैं - इन्हें संचालित करने की लागतों को शामिल किया गया है और, सामान्यतः, वे निवेश किए गए पैसे का एक छोटा प्रतिशत के बराबर हैं ऐसे फंड का पता लगाएं जो निवेश के एक प्रतिशत या (अधिमानतः) कम के बराबर फीस का भुगतान करता है
  • जब एक म्यूचुअल फंड चुनने, उनके पिछले प्रदर्शन, फीस (बेहतर कम) और मॉर्निंगस्टार की रेटिंग, एक विशेष निवेश कोष (उच्च बेहतर) कंपनी को देखो। लम्बे समय से छोटे लोगों की तुलना में अधिक प्रासंगिक हैं और आप निवेश के कुछ वेब पेज में पिछले प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं। मॉर्निंगस्टार म्यूचुअल फंड के लिए पांच सितारा रेटिंग प्रणाली प्रदान करता है।
  • Video: सोने में निवेश करने के सुनहरे तरीके; How to Invest in Gold

    खरीदें सोने की स्टॉक चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    गोल्ड-ट्रेडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करें। एक विनिमय व्यापार फंड एक म्यूचुअल फंड, जिसमें निवेशक एक उचित मूल्य पर स्टॉक और बांड की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयोग की पेशकश की है के समान है। कुछ एक्सचेंज ट्रेडेड फंड वास्तव में खनिज खरीदते हैं और स्टोर करते हैं, जबकि अन्य मुख्य रूप से वायदा अनुबंधों का व्यापार करते हैं। सोने की वास्तविक प्राप्ति भंडारण लागत शामिल है और मौजूदा कीमतों को दर्शाता है, जबकि वायदा वित्तीय साधनों कि प्रतिबिंबित कीमतों प्राप्त किया जा करने के लिए कर रहे हैं।
  • ETFs म्युचुअल फंड हैं, जिसमें वे बैग में खुले तौर पर कारोबार, एक शेयर की तरह से अलग, और कीमत सूचकांक स्वर्ण और रजत फिलाडेल्फिया (XAU) सूचकांक के रूप में, क्रॉलिंग और अनुक्रमण द्वारा निर्धारित है गोल्ड माइनर्स (जीडीएम) या कैनेडियन स्टॉक एक्सचेंज (सीडीएनएक्स) की कमोडिटी सिक्योरिटीज इंडेक्स की। निधि की परिसंपत्तियों के मूल्य के अनुसार, म्यूचुअल फंड का मूल्य दैनिक निर्धारित होता है
  • एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स में आम तौर पर म्यूचुअल फंड की तुलना में कम शुल्क होता है, क्योंकि वे सक्रिय मैनेजर नहीं होते हैं। इसके बजाय, वे ट्रैक और अनुक्रमण निष्क्रिय करते हैं। उदाहरण के लिए, एसपीडीआर निधि केवल स्वर्ण बुलियन की कीमत पर नजर रखता है जब आप इस एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को खरीदते हैं, तो आपके पास अप्रत्यक्ष रूप से सोना होता है
  • यदि आप कम कमीशन के साथ बेहतर लचीलेपन चाहते हैं तो एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एक अच्छा विकल्प है स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध एक फंड के साथ, आप न केवल एक उत्पाद के रूप में सोने में निवेश करते हैं, बल्कि खनन कार्यों में भी खनिज निकालने में भी शामिल हैं। सबसे बड़ी कमी एक सक्रिय व्यवस्थापक की कमी है इस प्रकार, इसी सूचकांक पर काबू पाने की कम संभावना है, क्योंकि संक्षेप में, आप इसमें निवेश कर रहे हैं। दूसरी ओर, सूचकांक के नीचे प्रदर्शन की कम संभावना भी है।
  • खरीदें गोल्ड स्टॉक्स 9 का शीर्षक खरीदें
    5

    Video: शुरुआती के लिए सोने में निवेश करने के लिए कैसे

    सोने की खनन कंपनियों के शेयर खरीदें एक बार जब आप निवेश का एक विशिष्ट तरीका चुनते हैं, तो इसे खरीदने का समय है गोल्ड में निवेश करने के लिए इंगित किए गए तीन तरीकों से वर्चुअल ब्रोकर के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अलावा, आप एक प्राप्त कर सकते हैं गैर-आभासी धावक.
  • एक बार खाता खोलने के बाद, स्टॉक के लिए वाइबर्टबोर्ड कुंजी या एक्सचेंज सूचीबद्ध फंड की स्थिति जानें जो आपकी रुचि रखते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप बैरिक गोल्ड शेयर खरीदना चाहते थे, तो स्लेट प्रतीक NYSE: ABX है। इसका मतलब है कि बैरिक गोल्ड (या एबीएक्स) न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।
  • खरीद के लिए, बस ब्रोकरेज फर्म के लिए एक खरीद आदेश बनाने: कार्रवाई के टिकर प्रतीक दर्ज करें, बैग फंड या म्यूचुअल फंड कि want- शेयरों आप चाहते हैं की संख्या दर्ज करें और आदेश भेजने कारोबार किया। यदि आपके खाते में पर्याप्त नकदी है, तो आपके पास जिन कार्यों का आपने आदेश दिया है ध्यान रखें कि आमतौर पर कमीशन है, जो दलाल के अनुसार भिन्न होता है।
  • ये ऑर्डर केवल ब्रोकर को वेबसाइट पर इंगित संख्या पर कॉल करके किया जा सकता है।
  • म्युचुअल फंड को वित्तीय परामर्शदाता के माध्यम से खरीदा जा सकता है। म्यूचुअल फंड द्वारा शुल्क लगाए जाने के अतिरिक्त काउंसलर्स एक अतिरिक्त शुल्क लेते हैं यदि आपको कई उपलब्ध निधियों के बीच नेविगेट करने में सहायता की आवश्यकता है, तो एक परामर्शदाता अतिरिक्त व्यय के लायक हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आपकी निवेश की रणनीति के अनुरूप सोने की अपनी खरीद को पुनर्गठन करें दीर्घ अवधि में, सोने ने हमेशा निवेश पर उच्च लाभ की पेशकश नहीं की है। चूंकि यह एक वस्तु है जो वास्तव में नहीं है "उपभोग", आपूर्ति अपेक्षाकृत स्थिर है, लेकिन मांग उग्र रूप से उतार चढ़ाव कर सकती है आप एक बचाव के रूप में सोने का उपयोग करते हैं, इस से दूर रहना है जब वहाँ बाजार में ताकत है और अस्थिरता के समय के दौरान उस में फिर से निवेश करते हैं।
    • प्रश्न। आप इस उद्योग में एक पेशेवर नहीं हैं, लेकिन आपको अन्य प्रमाणित पेशेवरों के माध्यम से अपने निवेश का प्रबंधन करना होगा। सुनिश्चित करें कि जो आपके पैसे का प्रबंधन करता है वह विश्वसनीय है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com