ekterya.com

काम करने के लिए आदी होने से कैसे रोकें

काम करने के लिए आदी होना खतरनाक है यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने काम का एक बड़ा हिस्सा पूरा करने का अवसर है, तो आप अपने विवाह, बच्चों के साथ अपने रिश्ते, जोखिम पर, थकाऊ और जमीन से नीचे तीन मीटर से अधिक दूरी समाप्त कर सकते हैं। यदि आप अधिक सुखद जीवन जीना चाहते हैं, तो अधिक से अधिक अर्थ के साथ, निम्न चरणों का पालन करने के लिए आपको मार्गदर्शन मिलेगा।

चरणों

स्टेप असेंटा एक वर्कहोलिक चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपने मूल्यों को बदलें, ताकि आपके जीवन में काम सबसे महत्वपूर्ण बात न हो। जब तक आप वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं कि काम से कहीं अधिक मूल्यवान हैं, तो अन्य कदम आपको बहुत अच्छा नहीं करेंगे। आप अतिरिक्त काम करने के लिए "नहीं" कहने में सक्षम नहीं होंगे, जब तक कि आप वास्तव में किसी चीज़ को "हाँ" नहीं कह सकते अपने आप से पूछें कि क्या आप इसे अपने काम से अधिक प्राथमिकता देने के लिए निम्नलिखित का महत्व देते हैं:
  • आपका परिवार क्या आपका काम इतनी महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाने और अपने संबंधों को हानि पहुंचा सकते हैं क्योंकि आपकी कोई सीमा नहीं है?
  • आपका स्वास्थ्य क्या आप तनाव से जुड़ी किसी भी बीमारी का अनुबंध करना चाहते हैं और अपने काम के महान महत्व के कारण सेवानिवृत्त होने से पहले भी मर जाते हैं?
  • मन की शांति और जीवन का आनंद लें वर्कहोलिक अक्सर बहस करते हैं कि वे बहुत काम करते हैं क्योंकि उन्हें अपना काम पसंद है लेकिन अगर आप एक स्वाद पर ध्यान केंद्रित है, यह सार्थक संबंधों पोषण और साधारण सुख का आनंद लेने के लिए समय के साथ, खुशी और मन की शांति है कि आप एक संतुलित जीवन है याद आती है सुरक्षित है।
  • मनी। अगर आपके पास इसका आनंद लेने के लिए समय नहीं है, तो महान आर्थिक कल्याण होने का क्या लक्ष्य है? यदि आप इसे अपने प्रियजनों के लिए करते हैं, याद रखें, कि उन्हें समय देने के लिए उपहार या धन की तुलना नहीं है
  • एक बार आपके काम की लत छोड़ने के लिए दृढ़ संकल्प होने के बाद, निम्नलिखित कदम आपकी मदद कर सकते हैं:
  • रुकें एक कामयाब स्टॉप 2
    2
    आपके द्वारा किए गए विभिन्न कार्यों के प्रभाव का मूल्यांकन करें जो कुछ भी आप निवेश करते हैं उसके संबंध में बहुत कम लाभ देता है। प्रत्येक कार्य के लिए आप खुद लेते हैं, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: कितने लोगों से इस से लाभ होगा? कितने लोग वास्तव में मेरे लिए इसे खत्म करने के लिए उत्सुक हैं? यदि जवाब "शायद ही कोई है", तो आपको वास्तव में इसे करना चाहिए या इसके साथ जारी रखना चाहिए, दो बार या तीन बार सोचो।
  • एक टास्क नाम का चित्र
    3
    आपके द्वारा स्वीकार किए जाने वाले कार्यों की संख्या सीमित करें एक और शुरू करने से पहले एक कार्य समाप्त करें ऐसा न करें कि आप जो काम शुरू कर चुके हैं उसे पूरा करना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि आप कुछ समय पहले ही निवेश कर चुके हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक निवेश करना चाहिए। बुरा समय पर अच्छा समय बर्बाद मत करो।
  • यदि आपको कार्य को अस्वीकार करने में समस्याएं हो रही हैं, तो आपको लोगों को निराश करने और "अच्छे आदमी" के स्टीरियोटाइप को कैसे तोड़ने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक टाईपिंग स्टेप इमेज
    4

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    जब आप अपना काम खर्च करते हैं, तब तक सीमित करें सप्ताह के एक दिन को आराम से छोड़ दें, शायद रविवार को। जब आप उस दिन काम नहीं करते हैं तो अपने साथ बहुत सख्त रहें यदि कंप्यूटर आपका मुख्य कार्य टूल है, तो उस दिन उस दिन का उपयोग न करें। अपने खुद के कार्यालय के घंटे सेट करें, जिसके बाहर आपको काम नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, 8:00 बजे से पहले या 7:00 बजे के बाद काम न करें।
  • छवि का शीर्षक, एक कार्यहोलिक चरण 5 होने से रोकें



    5
    जब आपको कार्य पूरा करना चाहिए, तो इसके बारे में लचीला होना चाहिए। यदि लोग डिलीवरी की तिथियों के लिए पूछते हैं, तो ठीक है। लेकिन उन्हें स्वयं ठीक नहीं करें आज मत करो जो आप कल के लिए उचित रूप से प्रस्थान कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, एक कार्यवाहक चरण 6 होने से रोकें
    6
    आवश्यक होने पर, उस कार्य की गुणवत्ता को सीमित करें, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। काम पर उच्च गुणवत्ता के लिए मर मत करो जब यह वास्तव में लक्ष्य नहीं है जैसा कि चेस्टरटन ने कहा "यदि कोई चीज इसके लायक नहीं है, तो यह गलत कर रहा है।" विशेष रूप से जब आपको कुछ और अधिक लाभदायक करने के लिए खाली समय देता है कैसे पूर्णतावाद को नियंत्रित करने के लिए पढ़ें
  • स्टैंक्ट व्हाइज़ ऑफ़ व्हावरहाल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आपके द्वारा किए गए कार्य के साथ कुशल रहें यदि आप अपेक्षाकृत कम समय में अत्यधिक उत्पादक हो सकते हैं, तो अपने काम की लत को खुश करने के लिए इसका उपयोग करें और अपने काम के माहौल के बाहर आराम करने की अनुमति दें। यदि आप अपनी लत छोड़ देते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कड़ी मेहनत, उत्पादकता का काम नहीं कर सकते और उत्कृष्ट गुणवत्ता हासिल नहीं कर सकते। पढ़ें कुशलतापूर्वक और कड़ी मेहनत करने के लिए कैसे काम करें
  • एक शीर्षक के रूप में छवि जो एक कार्यवाहक चरण 8 बंद करो
    8
    इसे ध्यान: कितने लोग कहते हैं, उनकी मौत पर यह कहा जाता है, "मुझे लगता है कि मैं कार्यालय में और अधिक समय बिताया था।" अपने आप को दिन में कई बार पूछ की आदत डालें, "मैं आज रात सोने के लिए मर जाते हैं, तो कैसे मैं अपने दिन बिताए आप के साथ खुश हो सकता है?" हालांकि यह भयानक लगता है, मृत्युशय्या के नजरिए आपकी मदद कर सकता से अपने जीवन को देखो अपनी प्राथमिकताओं को संशोधित करें
  • युक्तियाँ

    Video: इन पांच तरीको से आप अपनी छठी इंद्री को जागृत कर सकते है

    • काम के अलावा अन्य गतिविधियों के दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या का विकास करें, ताकि आप अन्य विभिन्न चीज़ों का आनंद लेना सीख सकें। व्यायाम, प्रार्थना, ध्यान, आराम से पढ़ने या सुधार की किताबों की कोशिश करें, सुनना या संगीत खेलना, फिल्में देखने सहित यह एक गतिविधि है जिसमें अन्य लोगों को शामिल करना फायदेमंद होता है, जैसे चलना, बोर्ड गेम, मित्रों के साथ कॉफी, कॉल या परिवार या दोस्तों से मिलने या रात में बाहर जाना बस अपने काम के समय के रूप में व्यस्त है कि गतिविधियों के साथ खुद को अधिभार नहीं सावधान रहना
    • यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं, तो बस कुछ उपयोगी बनाने के लिए बंद न करें। अपने बिस्तर में शांति से आराम करो एक घंटे के बाद, वापस सोने के लिए जाओ यदि आप सोते नहीं हैं, तो थोड़ी देर के लिए आराम करो।
    • अपनी पत्नी / पार्टनर / संतान / मित्रों पर ध्यान दें, जब वे आपको बहुत ज्यादा काम न करने के लिए कहेंगे।
    • रुकावटों के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें अगर आपके काम का उद्देश्य लोगों को लाभाना है, तो, हर बार जब कोई आता है और बीच में आता है तो आप उस समय उस उद्देश्य को पूरा करने का अवसर ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • समय प्रशासन गुरु से सावधानी बरतें। यद्यपि वे कुशल काम पर सलाह देते हैं, उनकी तकनीक आपको एक दिन में सबसे अधिक उत्पादक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती है। वसूली में कार्यवाहक के रूप में, आपको क्या करना चाहिए, अपने काम के स्तर को कम करना है, इसे बढ़ाएं नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com