ekterya.com

रिश्ते में कम भावुक कैसे होना चाहिए

एक रिश्ते में अपनी संवेदनशीलता को कम करने का एक तरीका खोजना ऐसा कुछ है जो उससे ज्यादा आसान नहीं है। यदि आप एक बहुत ही भावुक व्यक्ति हैं, जो आप प्यार में पड़ जाते हैं, तकनीकों या संवेदनक्षमता को कम करने के तरीकों को खोजते हैं, तो यह सब देता है मुश्किल हो सकता है हालांकि, यदि आपको अतीत में कई बार चोट लगी है क्योंकि आप अपने आप को पूरी तरह आत्मसमर्पण कर चुके हैं, तो भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद के लिए अपने मौजूदा रिश्ते का उपयोग करें, जबकि एक ही समय में मज़ा आना और रिश्ते में शामिल होना।

चरणों

रिश्ते के चरण 1 में कम कम भावपूर्ण शीर्षक वाली छवि
1
रिश्ते की स्थिति की जांच करें क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो पहली नजर में प्यार में पड़ते हैं और पहले दिन से आराधना कर रहे हैं? सबसे पहले, बहुत भावुक हो जाना बेहद खतरनाक हो सकता है, और संभवतः रिश्ते के लिए घातक हो सकता है। आपको पता होना चाहिए कि किस मस्तिष्क में मस्ती है और देखें कि यह रिश्ता आपको किस प्रकार ले सकता है और जब आपको गहरी भावनाओं को शामिल करने पर विचार करना चाहिए:
  • यदि आप बस डेटिंग शुरू कर दिया अब "एक-दूसरे पर आज़माने" का समय है और मज़े करना। यदि आप शुरुआत में भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो यह तय करने के लिए कुछ समय दें कि आप इतने निराश क्यों हैं याद रखें, डेटिंग के पहले महीने नौकरी साक्षात्कार में होने के समान हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि यह आपके लिए व्यक्ति है, तो एक अनौपचारिक तरीके से एक-दूसरे की खोज करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि यह वास्तव में आपके सपनों का व्यक्ति है या नहीं।
  • यदि आप संभवतः बस प्रेसीज से प्रेमी तक जा सकते हैं इस बिंदु पर आप निर्धारित कर रहे हैं कि यह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे आप कई बार देख सकते थे आप एक अधिक प्रतिबद्ध रिश्ते की तलाश कर रहे हैं और आप इस व्यक्ति को वही चाहते हैं। खेल के इस चरण के दौरान, रिश्ते के साथ थोड़ा और अधिक गंभीर और कम सतही होना अच्छा है। जब आप इस समय विवाह में कूदना नहीं चाहते हैं या आप एक साथ रहना चाहते हैं, तो आपको इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जिसे आप पर भरोसा कर सकते हैं और जिसके साथ आप एक साथ समय व्यतीत करने का आनंद लेते हैं।
  • रिश्ते से शादी या दीर्घकालिक प्रतिबद्धता हो सकती है। एक बार जब आप एक साथ मिलकर रहें तो आपका पार्टनर यह जान सकता है कि आपकी भावनाएं गहरी हैं, इसलिए हो सकता है कि वह आपको इतना प्यार क्यों करता है भले ही वे एक दूसरे से ज्यादा घनिष्ठ स्तर पर एक दूसरे को जानते हों, वे वास्तविक उत्पादक भावनाओं, जैसे खुशी, खुशी और प्यार, बनाम अंधेरे भावनाओं, जैसे ईर्ष्या या असंतोष के बीच में होते हैं। यदि आप नकारात्मक महसूस कर रहे हैं, या बुरी भावनाओं को महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने साथी के साथ एक गंभीर वार्तालाप करना होगा कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्यों (आपको संदेह है कि आप धोखाधड़ी कर सकते हैं, या आप हमेशा रात को अपने साथ रहने के बजाय दोस्तों के साथ बिताना पसंद करते हैं) ।
  • Video: क्या आप जानते है आखिर क्यों रखा जाता है शादी में उम्र का अंतर।

    रिश्ते के चरण 2 में कम कम भावनात्मक शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने भावुक डिटोनेटर्स को पहचानें अपने भावनात्मक लाल बटन खोजें और जानें कि उन्हें नियंत्रण में कैसे रखें। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना न केवल आपके संबंधों के लिए बेहतर होगा, लेकिन लंबे समय में, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा
  • जुदाई के बारे में चिंता क्या आपको बुरा लगता है जब आपका साथी दोस्तों के साथ रहना चाहता है या रात में कुछ करना है जो उनके काम से संबंधित है? यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी नहीं कहते हैं, तो क्या आपको परेशान करने के लिए अपने जीवन में बाधा है?
  • जलन। क्या आपको समस्याएं हैं जब आप उसे विपरीत लिंग के लोगों के साथ बातचीत करते हैं? या क्या उन में से एक है जो लगातार छेड़छाड़ करता है? क्या होता है जब आप अपने साथी को छेड़छाड़ या उस स्थिति में देख रहे हैं जहां दूसरे लोग उसके साथ छेड़खानी कर रहे हैं? यदि वास्तव में संदेह करने का कोई कारण नहीं है कि आपका साथी आपके साथ धोखा दे रहा है, तो विचार करें कि आपके अत्यधिक ईर्ष्या ने रिश्ते को कैसे प्रभावित किया है। क्या यह उन्हें करीब ले जाता है या क्या उनके बीच दूरी का कारण होता है?
  • निर्भरता। यहां तक ​​कि जब भी आप इसे बहुत चाहते हैं, इसे चिपकाने के द्वारा साबित करें, या मांग कि यह कूल्हों पर फंस गया है, यह आपके रिश्ते के लिए सबसे अच्छी बात नहीं है आजादी के अपने अर्थ को आकर्षित करें और याद रखें कि आप दो अलग-अलग संस्था हैं जो प्यार के लिए एकजुट हैं।
  • बाहरी कारक, जैसे परिवार या काम क्या आप कुछ अन्य स्थितियों में अपने दूसरे आधे के साथ भावनात्मक महसूस करते हैं, जैसे जब आप अपने परिवार या काम के साथ हैं? आपके भावनात्मक पक्ष को सामान्य रूप से जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उससे अधिक कुछ स्थितियों से जुड़ा हो सकता है।
  • एक रिश्ते में कम कम भावनात्मक शीर्षक वाली छवि चरण 3



    3

    Video: How to Treat Mothers - मां के साथ कैसे बर्ताव करें - Treat Your Mother with Respect - Monica Gupta

    निर्धारित करें कि आपकी भावनाएं आपके संबंधों को कैसे प्रभावित करती हैं। कुछ लोगों को एक बहुत ही भावुक साथी होने का प्यार है, हालांकि, विचार करें कि आपकी अतिरंजित भावनाएं आपको और आपके मूल्य की भावना को कैसे प्रभावित कर रही हैं।
  • क्या आप खुद को इस व्यक्ति से अलग कर सकते हैं और स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकते हैं? क्या भावनाएं आपको एक स्वतंत्र व्यक्ति होने से रोकती हैं, और क्या आप एक दंपति के साथ-साथ स्वयं के रूप में भी जीवन का सामना कर सकते हैं? अगर आपकी भावनाओं को ले लिया गया है और आपको अकेले ही जीवन का सामना करने से रोकना पड़ता है, तो आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि आपको दूसरे व्यक्ति को खुश होने की ज़रूरत क्यों है, या अकेले कुछ समय बिताएं।
  • क्या ऐसा लगता है कि आपका साथी आपसे दूर जा रहा है? ऐतिहासिक रूप से, क्या आपकी भावनाओं को अपने भागीदारों के साथ समाप्त करने के कारणों में से एक है? क्या आपका साथी छोड़कर या दुखी महसूस करता है क्योंकि आपकी भावनाओं के संबंध में डूबने लगते हैं? यदि आप रिश्ते को काम करना चाहते हैं, तो विचार करें कि आपके भावनात्मक अभिव्यक्तियों को किस प्रकार नुकसान पहुंचा सकता है और क्यों
  • रवैया को अपनाना "चाहे जो भी हो, मैं ठीक हो जाऊँगा।" यदि आप एक रिश्ते को शुरू करते हैं तो यह सोचते हैं कि यदि आप समाप्त हो जाएंगे, या आप इसे जीवित रखने के लिए कुछ भी करेंगे, तो आप केवल बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं रिश्ते समाप्त होने पर दूर चलने के लिए तैयार रहें।
  • Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    एक रिश्ते में 4 कम भावनात्मक शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: रिश्ते में भाई-बहन में हुआ प्यार, शादी की जिद पर अड़ी लड़की, पहुंची पुलिस

    इतनी भावनात्मक होने के बजाए अधिक संवाद बनें जब कोई बच्चा रोता है, तो उसे विभिन्न भावनाएं या भौतिक संवेदनाएं हो सकती हैं, क्योंकि बच्चों के पास अन्य संचार कौशल नहीं हैं सौभाग्य से, एक वयस्क के रूप में, आपको बचकाना के विस्फोट का सहारा नहीं करना पड़ता है और आप शब्दों का उपयोग कर सकते हैं पुराने व्यवहार या गैर-मौखिक व्यवहार, या भावनात्मक विस्फोटों पर भरोसा करने के बजाय, आपको यह समझाने के लिए कि आप कैसा महसूस करते हैं, एक अधिक व्यवस्थित और संचार दृष्टिकोण अपनाते हैं। तो आप अपने साथी को यह भी बता सकते हैं कि आप क्या महसूस करते हैं या पीड़ित हैं, और अगर आप अपनी बुद्धि का उपयोग करते हैं तो आप वास्तव में अपनी भावनाओं का संचार कर सकते हैं।
  • पहचानें कि आप किस भावना को महसूस कर रहे हैं और लिखते हैं कि आपको कब और क्यों महसूस होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप ईर्ष्या से अभिभूत हैं, तो बैठक में कृत्रिम झाड़ियों या पौधों के पीछे छिपने के बजाय दोनों में भाग लें, लिखिए आप ईर्ष्या महसूस करते हैं और जब आप उन्हें महसूस करते हैं क्या यह जब आप सामाजिक स्थितियों में होते हैं और अन्य लोग अपने साथी से संपर्क करते हैं, या जब वह दूसरों के साथ झुकाते हैं? इसके अलावा, व्यक्त करने के लिए विशिष्ट मुठभेड़ों का उल्लेख करें और देखें कि आपको यह भावना कब और कहां मिली थी। एक उपयुक्त क्षण चुनें, जिसमें आप महसूस करते हैं कि आप अपनी भावनाओं से डर नहीं सकते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं।
  • अपनी भावनाओं पर अभिनय करने से बचें, जब आप उन्हें महसूस करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप प्यार से अभिभूत हैं, तो हग्स देने और / या अपने प्रिय के हथियारों में कूदने के बजाय, आप को महसूस करने के लिए संयम और शांति से संवाद करने की प्रतीक्षा करें। उसे बताओ कि आप प्यार में क्यों गिर गए और जब उस भावना ने तुम्हें पकड़ लिया
  • अपनी भावनाओं का ख्याल रखना अक्सर लोग दूसरे को बताने की कोशिश करते हैं कि "उन्हें बनाया" एक निश्चित तरीके से महसूस करते हैं। कोई भी आपकी भावनाओं को आप से ज्यादा नहीं संभाल सकता है आप जो भी महसूस करते हैं उसका प्रभार लेते हैं, लेकिन कहते हैं कि क्यों उदाहरण के लिए, यदि आप अलग होने की चिंता महसूस करते हैं, तो कहते हैं, "जब आप हर हफ्ते यात्रा करते हैं तो मुझे बहुत अकेला महसूस होता है, मैं आपके साथ रहना पसंद करता हूं और जब आप नहीं होते हैं, तब मुझे अकेला और दुखी महसूस होता है।" हालांकि, अपने साथी से गुस्सा होने से बचें या उसे महसूस करने के लिए उसे दोष दें। इसे स्वीकार करें और इसके बारे में कुछ करने के लिए तैयार रहें (जैसे वह अपने दोस्तों को फोन कर रहा है, जब वह शहर में नहीं है, या अपने माता-पिता के साथ खाने के लिए जाते हैं)।
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन का सबसे अच्छा पक्ष देखें निश्चित रूप से आपके जीवन के सभी पहलुओं गंभीर और भारी नहीं हैं सभी स्थितियों के अजीब और हल्के पक्ष को खोजने के लिए आप सभी अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।
    • भावनात्मक व्यक्ति होने के लिए खुद पर पागल मत हो भावनाएं महान रचनात्मकता और महान आत्मा उत्पन्न करती हैं इस गुणवत्ता को स्वीकार करें और जानें कि यह आपके लाभ के लिए कैसे उपयोग करें।
    • इसे अपने जीवन का केंद्र बनाने की कोशिश न करें। वह या किसी और से ज़्यादा ज़िंदगी है

    चेतावनी

    • अगर आपको पता चलता है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, या अपनी भावनाओं से खतरनाक या अवैध तरीके से काम कर रहे हैं, तो पेशेवर मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com