ekterya.com

कच्चे माल में धन कैसे निवेश करें

"कच्ची सामग्री" यह एक व्यापक शब्द है संदर्भित करता है माल और उत्पादों चांदी, सोना और तांबा, और इस तरह मक्का, सोयाबीन और अनाज के रूप में फसलों के रूप में धातुओं brutes है। कच्चे माल में पैसे का निवेश करना आसान नहीं है उन लोगों के बारे में 90% जो कच्चे माल खरीदने और बेचने के बजाय इसे कमाते हैं। इस प्रकार का व्यापार मुश्किल क्यों है यह एक कारण है कि बाजार में प्रवेश करने या बाहर निकलने का पर्याप्त समय नहीं है। यह जरूरी है कि आप बाजार को समझें। आपको यह भी सीखना चाहिए कि अर्थव्यवस्था कच्चे माल की कीमतों को कैसे प्रभावित कर सकती है। वहाँ वस्तुओं में निवेश करने के कई तरीके हैं, वायदा व्यापार सहित, वायदा अनुबंध, वस्तु ही (सोना और चांदी सरल कच्चे माल की दुकान के उदाहरण हैं), वस्तु धन पर विकल्प खरीदने हैं बाजार में परक्राम्य और उन कंपनियों के शेयरों की खरीद जिनके व्यवसाय मॉडल में कच्चे माल शामिल हैं यह लेख कमोडिटी वायदा बाजार को उजागर करेगा। आपको तय करना होगा कि आप कौन से वायदा अनुबंध खरीदना चाहते हैं, चार्ट का अध्ययन करें और अपनी खरीदारी और बिक्री रणनीति विकसित करें।

चरणों

विधि 1
भौतिक कच्चे माल खरीदें और बेचें

मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 1
1
इसमें भौतिक कच्चे माल के लेनदेन शामिल हैं कच्ची सामग्री कच्चे माल हैं, जैसे कृषि उत्पादों, पेट्रोलियम उत्पादों, और कीमती और औद्योगिक धातुएं दुनिया भर में विशिष्ट बाजारों में तत्काल वितरण के लिए भौतिक कच्चे माल को थोक में बेच दिया जाता है। इन बाजारों को बाजार के रूप में जाना जाता है "स्थान" या बाजार "नकद की"। मौके बाजार में अधिकांश प्रतिभागियों उत्पादकों और इस तरह के एक रिफाइनरी के रूप में कच्चे माल कि वित्त और एक वस्तु, की एक बड़ी मात्रा स्टोर कर सकते हैं के उपयोगकर्ताओं कच्चे तेल खरीद रहे हैं या आटा मिलर गेहूं और मकई खरीदता है। नतीजतन, व्यक्तिगत निवेशकों सोना, चांदी, प्लैटिनम या पैलेडियम कीमती धातुओं को छोड़कर शायद ही कभी शारीरिक वस्तुओं की खरीद। एक व्यक्ति जो भौतिक कच्चे माल प्राप्त करने जा रहा है, उसे निम्नलिखित के लिए तैयार किया जाना चाहिए:
  • स्पॉट प्राइस के ऊपर प्रीमियम का भुगतान करें कि क्या आप सिक्के या बुलियन खरीद रहे हैं। स्पॉट की कीमतों से प्रीमियम 25% तक बढ़ा सकते हैं
  • नकदी में कुल खरीद मूल्य का भुगतान करें एक निवेशक अपनी खरीद का लाभ उठाने के लिए करना चाहता है, तो आप एक निजी ऋणदाता जो संपार्श्विक के रूप में धातु स्वीकार करते हैं और उसके साथ बातचीत करने के लिए तैयार है पता लगाना चाहिए।
  • भंडारण और चोरी बीमा के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करें
  • तरलता के जोखिमों को मान लें बड़ी मात्रा में सोने के लिए एक खरीदार ढूँढना, उदाहरण के लिए, मुश्किल और महंगा हो सकता है
  • मेक मनी इन कमोडिटीज चरण 2
    2

    Video: फूड प्रोसेसिंग लघु उद्योगों की सूची

    भौतिक कच्चे माल खरीद या बेचें आप उन वेबसाइटों या विशिष्ट एक्सचेंजों पर जाकर भौतिक कच्चे माल खरीद सकते हैं जहां वे बेचे जाते हैं। हालांकि, विशिष्ट वेबसाइटों या बाजारों में खरीदारी करने के लिए भौतिक कच्चे माल खरीदना कठिन हो सकता है भौतिक कच्चे माल खरीदने और बेचने के लिए आपको सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए ज्ञात अधिकारियों की तलाश करें।
  • उदाहरण के लिए, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल उन प्रतिष्ठित स्थानों की सूची बनाए रखती है, जो स्वर्ण बुलियन और सिक्के बेचते हैं।
  • मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने भौतिक कच्चे माल को स्टोर करें भौतिक कच्ची सामग्रियों को तब तक सुरक्षित स्थानों में संग्रहित किया जाना चाहिए जब तक वे बेचे जाते हैं। यदि आप चोरी हो गए हैं तो आप कुल नुकसान के खिलाफ सुरक्षा के लिए बीमा भी खरीद सकते हैं। इन विकल्पों में से दोनों निवेशक को लागत बढ़ाते हैं और संभावित मुनाफे को कम करते हैं।
  • कुछ कंपनियां जो सोने की बिक्री करती हैं, उन्हें खरीदारों के लिए सुरक्षित भंडारण प्रदान करते हैं।
  • विधि 2
    कमोडिटी वायदा खरीदें और बेचें

    मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 4
    1

    Video: माँ लक्ष्मी की कृपा चाहते हो तो इस विधि से शुक्रवार को करे ये अचूक उपाय बरसेगा धन।

    कमोडिटी वायदा की बुनियादी अवधारणाओं को समझें। कमोडिटी वायदा एक विशिष्ट भविष्य की तारीख में एक पूर्वनिर्धारित कीमत पर एक वस्तु का एक विशिष्ट मात्रा के निर्माण या प्राप्त करने के लिए अनुबंध हैं। फ़्यूचर्स का विशेष वित्तीय बाजारों में कारोबार होता है, जहां वितरण भविष्य की तारीख में किया जाना चाहिए। गेहूं और मकई के कच्चे तेल या इथेनॉल के बैरल के फेनॉसेस से विभिन्न वस्तुएं के लिए वायदा अनुबंध उपलब्ध हैं। प्रत्येक वायदा संविदा के दो हिस्से हैं, एक कच्चे माल की डिलीवरी करने के लिए और दूसरा इसे प्राप्त करने के लिए।
    • खरीद आदेश कच्चा माल प्राप्त करने का अनुबंध है, जबकि बिक्री क्रम कच्चे माल की डिलीवरी करने के लिए एक अनुबंध है।
    • अन्य परिसंपत्तियों के साथ-साथ कमोडिटी वायदा और मौके की कीमतें बाजार में नजर रखी जाती हैं। व्यापारी एक निश्चित मूल्य के लिए कच्चे माल (या कच्चे माल के डेरिवेटिव) खरीदने के द्वारा पैसे कमाते हैं और फिर उन्हें एक उच्च कीमत पर बेचते हैं।
    • एक वायदा अनुबंध के खरीदार पैसा बनाता है अगर वायदा बाजार में कच्चे माल की कीमत खरीद के समय में कच्चे माल के बाजार मूल्य से अधिक है। एक वायदा अनुबंध का एक विक्रेता पैसा बनाता है अगर वायदा बाजार में कीमत खरीद के समय में कच्चे माल के बाजार मूल्य से कम है।
    • कच्चे माल को शारीरिक रूप से वितरित या प्राप्त करने के बजाय, जो कि कच्चे माल को वितरित करने या प्राप्त करने की जिम्मेदारी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए एक विपरीत स्थिति को लागू करके वायदा खरीदने और बेचने वाले, उनकी स्थिति को बंद कर देते हैं। उदाहरण के लिए, किसी अनुबंध के खरीदार वितरण की तारीख से पहले अनुबंध को बेच देगा, जबकि एक अनुबंध के विक्रेता उसे खरीदेंगे।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमोडिटी वायदा बाजार में मूल्य में परिवर्तन के बारे में पता करें। कच्ची सामग्रियों की कीमतें आपूर्ति की बाजार धारणा और कच्चे माल की मांग के माध्यम से की जाती हैं। उदाहरण के लिए, एक तूफान गेहूं की भविष्य की कीमत बढ़ा सकती है क्योंकि निवेशकों का मानना ​​है कि पर्याप्त फसल नुकसान होगा। इसी तरह, एक आर्थिक मंदी के बारे में चिंताओं विश्वास है कि अर्थव्यवस्था और क्षय मुद्राओं और निवेशकों एक सुरक्षित आश्रय के रूप में सोने में बदल जाएगा जो की वजह से कीमती धातुओं की कीमत में वृद्धि हो सकती है।
  • जो लोग कच्चे माल खरीदते हैं और बेचते हैं इन लेन-देन को दो अलग-अलग प्रकार के विश्लेषण के आधार पर प्रदर्शन करते हैं, जो उन्हें विश्वास है कि उन्हें कच्चे माल की कीमतों का अनुमान लगाया गया है। पहला, मौलिक विश्लेषण, कच्चे माल की कीमतों की भविष्यवाणी करने के लिए वैश्विक घटनाओं, जैसे कि मौसम के पूर्वानुमान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक घटनाओं और व्यापार के पैटर्न का अध्ययन करने पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, वायु परिवहन में भविष्यवाणी की गई वृद्धि से निवेशक को यह विश्वास हो सकता है कि तेल की कीमत मांग में वृद्धि के साथ बढ़ेगी।
  • दूसरे प्रकार के विश्लेषण, तकनीकी विश्लेषण, भविष्य के रुझानों की भविष्यवाणी करने के लिए ऐतिहासिक मूल्य प्रवृत्तियों का विश्लेषण करने पर केंद्रित है। यह विश्लेषण कीमतों की भविष्यवाणी करने के लिए बाजार में पैटर्न, प्रवृत्तियों और संबंधों की पहचान पर निर्भर करता है
  • कीमतों के रुझान आपूर्ति और मांग के निवेशकों के विचारों के बीच बातचीत के ठोस परिणाम हैं। मौलिक विश्लेषण दीर्घकालिक कीमतों के लिए एक मार्गदर्शिका है, जबकि तकनीकी विश्लेषण अल्पकालिक निवेशकों के मनोविज्ञान को दर्शाता है।
  • की वेबसाइट की जाँच करें वायदा संस्थान फ्यूचर्स की खरीद और बिक्री के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • इस पर जाएँ सीएमई समूह, जो चार वायदा एक्सचेंजों का एक संग्रह है, और वायदा के मूल सिद्धांतों की समीक्षा करता है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 6
    3
    कमोडिटी वायदा पर लाभ उठाने के परिणामों को समझें। कमोडिटी वायदा बाजार का लाभ उठाने के इसके महत्वपूर्ण उपयोग की विशेषता है। इसका मतलब यह है कि खरीद की प्रतिबद्धताओं को उधारित धन (जिसे ऋण पर खरीद भी कहा जाता है) का उपयोग किया जाता है। यह अभ्यास निवेशकों को कमोडिटी पर हजारों डॉलर खर्च करने की अनुमति देता है, जब उन्होंने अपने ही पैसे के कुछ हजार डॉलर जमा नहीं किए हैं। उदाहरण के लिए, आप केवल $ 580 की जमा राशि के साथ 1000 डॉलर प्रति बैरल कच्चे तेल के लिए वायदा संविदा में $ 90 प्रत्येक (9 000 डॉलर का मूल्य) निवेश कर सकते हैं।
  • क्योंकि ठेके इतनी बड़ी हैं, छोटे मूल्य आंदोलनों के मुनाफे और नुकसान पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यदि आपके पास 1000 बैरल तेल है और कीमत बढ़ जाती है या $ 1 कम हो जाती है, तो यह करीब 1.2% की गति है। हालांकि, यह आपके निवेश पर 20% का नुकसान या लाभ का प्रतिनिधित्व करता है।
  • मेक मनी इन कमोडिटीज चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखें कि कीमतों में उतार चढ़ाव के खिलाफ बीमा करने के लिए कमोडिटी वायदा का उपयोग कैसे किया जाता है कच्चे माल के प्रोड्यूसर्स और उपभोक्ताओं के लिए वायदा बाजार का इस्तेमाल करते हैं "सुनिश्चित करें कि" कच्चे माल की कीमत में अज्ञात आंदोलनों के खिलाफ उदाहरण के लिए, एक राष्ट्रीय खाद्य कंपनी जो जानता है कि वह छः महीनों में गेहूं के 100 000 बुशेल का उपयोग करेगा, छह महीनों में 20 गेहूं के वायदा में 5.50 डॉलर प्रति फ़ेंगा मिल सकती है। स्पॉट की कीमत $ 6.00 है नतीजतन, उन्होंने कीमत में भावी बदलावों की परवाह किए बिना $ 5.50 की कीमत निर्धारित की।
  • यह संभव है क्योंकि अनुबंध की समय सीमा समाप्त होने पर अग्रिम मूल्य और मौके की कीमत बराबर होगी। अपनी स्थिति को बंद करने के लिए, खाद्य कंपनी उसी कीमत पर वायदा अनुबंध को बेचते समय बाजार मूल्य का भुगतान करके हाजिर बाजार में भौतिक गेहूं खरीद लेगा।
  • अगर नकदी और भविष्य की कीमत 7 डॉलर है, तो खाद्य कंपनी स्पॉट मार्केट में गेहूं के लिए 700,000 डॉलर का भुगतान करेगी। हालांकि, $ 5.50 ($ 550 000) के लिए वायदा बाजार में 1,00,000 बुशेल खरीदा है, कंपनी $ 7.00 ($ 700,000) के लिए अनुबंध बेचकर अपनी वायदा स्थिति बंद कर देगा, $ 150,000 जीतने की लागत को कम करने के लिए हाजिर बाजार
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 8
    5
    खरीद और बिक्री निष्पादित करके अपनी ट्रेडिंग रणनीति का परीक्षण करें "सैद्धांतिक"। सबसे पहले, वह विभिन्न कच्चे माल की कीमतों के आंदोलनों के तालिकाओं का अध्ययन करने में बहुत समय खर्च करता है। इससे आपकी मदद मिलेगी समर्थन और प्रतिरोध के विशिष्ट स्तरों की पहचान करें. फिर, एक खरीद और बिक्री प्रणाली बनाएं जिसमें आपके इनपुट और आउटपुट सिग्नल शामिल हों खरीदारी और अभ्यास की बिक्री करें (सैद्धांतिक) जहां आपको अपने पैसे का जोखिम नहीं उठाना पड़ता है प्रस्तावित कच्ची सामग्रियों की खरीद की एक सूची विकसित करना और बाजार पर नजर रखने के लिए यह देखने के लिए कि आपके फैसलों को समय पर कैसे बनाया गया होगा यदि आपने वास्तव में उन्हें खरीदा है। उसके बाद, आप अपने सिस्टम की ताकत और कमजोरियों के बारे में सीखेंगे। पता लगाएँ कि आप पैसा कैसे अर्जित करेंगे और उन क्षेत्रों का अध्ययन करेंगे जहां आप पैसे खो चुके होंगे।
  • पहचानें कि आपके पास परिणामों के साथ "सैद्धांतिक लेनदेन" वे भ्रामक हो सकते हैं क्योंकि उनके पास भावनात्मक घटक नहीं है। अपने निवेश को बनाने या खोने के जोखिम में होने से निर्णय लेने की जटिलता होती है
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 9
    6
    सफल वायदा व्यापारियों की रणनीतियां खरीदने और बेचने के बारे में जानें अध्ययन करें कि कैसे व्यापारियों ने अपनी रणनीतियों का विकास और निष्पादित किया है और वे कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। आप अपने खुद के सिस्टम में विचारों को खरीदने और बेचने में से कुछ को शामिल करना चाह सकते हैं। कच्चे माल की खरीद और बिक्री के बारे में अच्छी समीक्षा के साथ पुस्तकों के लिए ऑनलाइन खोजना प्रारंभ करें कई ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी हैं, जो आपको कच्चे माल की खरीद और बिक्री के लिए तैयार कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए खोजें और फिर आप शुरू करने या खरीदने से पहले प्रत्येक की समीक्षा देखें।
  • मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेप 10 नामक छवि
    7
    कच्चे माल की खरीद और बिक्री में पेशेवर परामर्श एजेंसी को भर्ती करने पर विचार करें। इस तरह की एजेंसियां ​​कमोडिटी फंड में आपके लिए पैसे का निवेश करती हैं। मुख्य खरीदने और बेचने वस्तुओं एजेंसियों Vitol, कारगिल, ग्लेनकोर और आर्चर डेनियल्स मिडलैंड समूह शामिल हैं। एक फायदा यह है कि आपको कच्चे माल के एक विविध पोर्टफोलियो का हिस्सा रखने के लिए एक बड़ी रकम कमाने की ज़रूरत नहीं है। एजेंसी आपके निवेशकों के साथ अपने पैसे का मिलान करेगी। दूसरा, कमोडिटी फंड कम से कम कमीशन के लिए सौदा कर सकते हैं, अगर आप अपने खुद के वायदा अनुबंध खरीद लेंगे।
  • फंड टीम की विशेषज्ञता आपको उन फैसले लेने की अनुमति देनी चाहिए जो आपको पैसा कमा सकें। उनके पास एक सूचित तरीके से निवेश में विविधता लाने के लिए पर्याप्त विशेषज्ञता है, जो एक ही वस्तु संपत्ति के जोखिम को संभावित रूप से नियंत्रित करता है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 11
    8
    फ़्यूचर्स ब्रोकर के साथ एक वस्तु खाते खोलें वायदा खाता खोलना एक ब्रोकरेज मार्जिन खाता खोलने के समान है। हालांकि, अधिकांश ब्रोकरेज एजेंसियों को आवश्यक होगा कि संभावित वायदा व्यापारी के पास न्यूनतम शुद्ध मूल्य और आय होती है, साथ ही कई वर्षों के निवेश के अनुभव भी। इसके अलावा, ब्रोकरेज एजेंसी कमोडिटी वायदा के जोखिम के ग्राहक की लिखित स्वीकृति के लिए इंतजार करेगी और वह अपने निवेश की हानि सहित, ऐसे जोखिमों को स्वीकार करने के लिए सक्षम और तैयार हैं।
  • ग्राहकों को कच्ची सामग्री खातों में 5,000 डॉलर से 10,000 डॉलर की न्यूनतम जमा करने की आवश्यकता है और कमोडिटी एक्सचेंजों द्वारा स्थापित प्रारंभिक मार्जिन और रखरखाव नियमों के अधीन होगा।



  • विधि 3
    कमोडिटी वायदा विकल्प खरीदें और बेचें

    मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेप 12 नामक छवि
    1
    कमोडिटी वायदा विकल्पों में शामिल है वायदा विकल्प एक विशिष्ट अवधि के लिए किसी विशिष्ट अवधि (एक स्ट्राइक प्राइस) पर वायदा स्थिति लेने का अधिकार है। यदि व्यायाम का प्रयोग किया जाता है तो व्यायाम की कीमत कच्ची सामग्री की अंतर्निहित कीमत है। विकल्प धारक को या तो खरीदना (वितरण प्राप्त करना) या बेचने (प्रसव निष्पादित करने का अधिकार) एक वायदा अनुबंध का अधिकार देता है। यह अधिकार समाप्त होने से पहले किसी भी समय इसका उपयोग किया जा सकता है, आमतौर पर वायदा अनुबंध की डिलीवरी के महीने के पहले महीने के अंत में।
    • अत्यधिक लाभ उठाने (विकल्प वायदा अनुबंध के कुल मूल्य के एक छोटे प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है) और सीमित जोखिम (विकल्प लागत) के कारण विकल्पों में एक महत्वपूर्ण लाभ क्षमता है।
    • विकल्प का मूल्य वायदा अनुबंध है, जो, बारी में, पर नज़र रखता है कच्चे माल की अंतर्निहित मूल्य की अंतर्निहित कीमत पर नजर रखता है। उदाहरण के लिए, एक दिसम्बर मकई अनुबंध खरीदने के लिए एक विकल्प गेहूं बुशल प्रति $ 3.50 पर विकल्प वायदा विकल्प के मूल्य को प्रतिबिंबित खरीदने के लिए है, जबकि भविष्य की शेष अवधि के लिए एक प्रीमियम पर गेहूं की जगह मूल्य को प्रतिबिंबित करेगा अवधि।
    • यदि गेहूं की स्पॉट कीमत 3.75 डॉलर है, तो अग्रेषित मूल्य 4 डॉलर (स्पॉट प्राइस और $ 0.25 का प्रीमियम) हो सकता है। इस मामले में, विकल्प की कीमत $ 0.50 ($ 4.00 - $ 3.50) या अधिक होगी।
    • विकल्प के धारक आमतौर पर उन्हें कसरत करने के बजाय अपनी स्थिति खत्म करते हैं निपटान के परिणाम जब विकल्प मालिक इसे बेचता है या विकल्प के ग्राहक इसे खरीदता है (प्रारंभिक के विपरीत लेनदेन)
    • विकल्पों के साथ, आप किसी विकल्प के साथ कच्चे माल को प्राप्त करने या वितरित करने के लिए बाध्य नहीं हैं (जिसे " "व्यायाम" विकल्प)। हालांकि, विकल्प एक विशिष्ट तिथि पर समाप्त हो जाते हैं।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 13
    2
    विकल्पों को खरीदने और बेचने की रणनीति चुनें वायदा विकल्प पुट विकल्प है, जो एक विशिष्ट मूल्य पर अंतर्निहित वस्तु को बेचने, या विकल्पों, जो अंतर्निहित वस्तु को खरीदने के लिए अधिकार देना खरीद करने का अधिकार देना रूप में उपलब्ध हैं। इसके अलावा, व्यापारियों को खरीदने या बेचने का वायदा विकल्प (या बाद के विकल्प को हामीदारी के रूप में जाना जाता है) या तो खरीद या बेच सकते हैं।
  • वायदा विकल्प का सब्सक्राइब करने का मतलब है कि विकल्प के खरीदार को वायदा अनुबंध देने के जोखिम को संभालने का मतलब है। यद्यपि वायदा विकल्प का सब्सक्राइब करने से इसे खरीदने के मुकाबले अधिक लाभदायक हो सकता है, तो ग्राहक भी उस जोखिम को स्वीकार कर सकता है कि विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे ग्राहक को वायदा अनुबंध वितरित करने की आवश्यकता होगी।
  • वायदा विकल्प की कीमत अंतर्निहित वस्तु की कीमतों की अस्थिरता के साथ-साथ विकल्प की अवधि पर निर्भर करती है। अभ्यास की कीमत हाजिर कीमत के करीब है और अस्थायी मूल्यांकन (उस अवधि की अवधि या लंबाई जिसके दौरान विकल्प का उपयोग किया जा सकता है) प्रीमियम लंबा है।
  • फ्यूचर के विकल्प तब बेचा जा सकते हैं जब व्यायाम की कीमत काफी बाजार मूल्य से अधिक हो जाती है और विकल्प का उपयोग करने की संभावना नहीं है। परिणामस्वरूप, वायदा अनुबंध की कीमत में अल्पकालिक आंदोलनों के विकल्पों की कीमत पर कम प्रभाव पड़ता है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 14
    3
    स्थिति शुरू करने से पहले वायदा अनुबंध की तरलता की पुष्टि करें यकीन है कि अंतर्निहित वायदा अनुबंध व्यापार और एक खुला दिन का एक बड़ा मात्रा सुनिश्चित करना है कि बंदोबस्त आसानी से उपलब्ध ब्याज है बनाओ। जीवन, चीनी, अनाज, सोना, प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल के लिए सबसे प्रमुख वित्तीय वायदा अनुबंध कई हजार ठेके खुले व्यायाम कीमत है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 15
    4
    कच्चे माल विकल्प खरीदें आप उन्हें कच्चे माल के लिए ब्रोकरेज एजेंसी से या ऑनलाइन ब्रोकर के माध्यम से खरीद सकते हैं। आप हमेशा विकल्प अनुबंध खरीद सकते हैं "लघु" जो पूर्ण अनुबंध से छोटे होते हैं जो संस्थागत निवेशक खरीदते हैं और बेचते हैं।
  • विभेदकारी विकल्प अन्य निवेशकों को विकल्प बेचकर निवेश की लागत को ऑफसेट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जब आप बाद की तारीख के लिए विकल्प खरीदते हैं।
  • विधि 4
    कच्चे माल से संबंधित स्टॉक खरीदें और बेचते हैं

    मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेर 16 नामक छवि
    1
    इसमें कच्चे माल से संबंधित कार्यों को शामिल किया गया है। कमोडिटी शेयर उन शेयरों के होते हैं जिनकी कीमतें अंतर्निहित कमोडिटी की कीमतों के साथ चलती हैं। दूसरों के लिए की तुलना में कुछ कार्यों के लिए यह सहसंबंध मजबूत होता है महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपनी अंतर्निहित कच्चे माल के उत्पादन या उपयोग से संबंधित है। उदाहरण के लिए, एल्यूमीनियम वायदा में निवेश करने की बजाय, आप उन कंपनियों में शेयर खरीद सकते हैं, जिनके पास मेरा खाता है। इस प्रकार, आप जोखिम को कम करते हैं लेकिन किसी भी मामले में आप कमोडिटी बाजार में भाग लेते हैं।
    • कमोडिटी शेयर की कीमतें सीधे कच्चे माल की कीमतों से नहीं बढ़ती हैं और अन्य कारकों से प्रभावित होती हैं, जैसे कि कंपनी के प्रदर्शन या आरक्षित मूल्यों के आधार पर।
    • शेयर वायदा की तुलना में बहुत कम अस्थिर हैं और खरीदना और बेचने में आसान है। आप म्यूचुअल फंड खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं जो कि वस्तुओं से संबंधित विभिन्न शेयरों में निवेश करते हैं।
    • स्टॉक और बांड दीर्घकालिक होते हैं और किसी समाप्ति तिथि जैसे कि वस्तु या विकल्प नहीं होते हैं
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 17
    2
    कच्ची सामग्रियों से संबंधित एक कार्य की पहचान करें कच्चे माल के शेयरों की तलाश शुरू करना जिसमें पहले कच्चे माल को निवेश करना है जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। आप इस कच्चे माल की पहचान कर सकते हैं या तो बस एक को चुनकर या आपकी रूचियों से या बाजार की खबरों का पालन करके संभावित मूल्य अस्थिरता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। संबंधित कंपनियों को बाजार की वेबसाइटों में तलाशें। आप उन कंपनियों की तलाश शुरू कर सकते हैं जो आपके द्वारा चुनी गई कच्ची सामग्री का उत्पादन, परिष्कृत या भेजते हैं। एक अन्य विकल्प के रूप में, आप उन कंपनियों की खोज कर सकते हैं जो उत्पादन के लिए प्राथमिक इनपुट के रूप में आपके द्वारा चुनी गई कच्ची सामग्री का उपयोग करते हैं।
  • कच्चे माल से संबंधित कार्यों का विश्लेषण मौलिक या तकनीकी रूप से किया जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए मौलिक विश्लेषण का उपयोग करें कि क्या कंपनी एक अच्छा मूल्य है और भविष्य में समृद्ध होने की संभावना है।
  • एक बार जब आप एक ऐक्शन चुनते हैं, तो खरीदने और बेचने के लिए इष्टतम अवसरों को निर्धारित करने के लिए शेयर की कीमतों के आंदोलन को देखकर खरीदारी के अवसरों की पहचान करें।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 18
    3
    ब्रोकर के साथ खाता खोलें किसी भी प्रकार के ऑनलाइन ब्रोकरेज खाते आपको शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देगा। बस कमोडिटी शेयर के शेयरों की संख्या के लिए एक ऑर्डर करें जिसे आप खरीदना या बेचना चाहते हैं। इसे खरीदने के बाद, यह स्टॉक की कीमत और अंतर्निहित सुरक्षा की कीमत पर नज़र रखता है, यह निर्धारित करने के लिए कि उसे कब बेचना है।
  • नकद और मार्जिन खाते उपलब्ध हैं उत्तरार्द्ध अल्पकालिक स्टॉक बेचने की क्षमता प्रदान करता है, साथ ही ब्रोकरेज एजेंसी से पैसा उधार लेने की क्षमता भी प्रदान करता है। ध्यान रखें कि लाभ उठाने से लेनदेन के लाभ की क्षमता बढ़ जाती है, साथ ही इसके जोखिम भी।
  • जब किसी भी प्रकार के शेयर खरीदते हैं, विविधीकरण हानि के जोखिम को कम करता है जो एक कंपनी के शेयरों को खरीदने में मौजूद है। एक ही कंपनी के शेयरों के मालिक होने के जोखिम को कम करने और एक उद्योग के शेयरों के मालिक होने के जोखिम को कम करने के लिए विभिन्न उद्योगों में कंपनियों के शेयरों को खरीदने के लिए एक ही उद्योग में कई कंपनियों के शेयरों को खरीदने पर विचार करें।
  • विधि 5
    बाजार में और कच्चे माल के म्यूचुअल फंड में परक्राम्य फंड खरीदें और बेचें

    मनी मनी इन कमोडिटीज स्टेप 19 नामक छवि
    1
    कमोडिटी फ्यूचर्स के लिए म्यूचुअल फंड शामिल हैं। इक्विटी में अपने समकक्षों की तरह, आपसी वायदा फंड अलग-अलग कमोडिटी वायदा के एक विविध पोर्टफोलियो हैं जो एक पेशेवर सलाहकार द्वारा लागत पर प्रबंधित किया जाता है। व्यवस्थापक कौन से वायदा खरीदने या बेचने और लेनदेन करने के लिए निर्धारित करते हैं अधिकतर धनराशि रिटर्न में वृद्धि करने के लिए अत्यधिक लाभकारी होती है पोर्टफोलियो विस्तृत हो सकता है और सभी प्रकार के कच्चे सामग्रियों को शामिल किया जा सकता है या यह विशिष्ट प्रकार तक सीमित किया जा सकता है, जैसे अनाज या कीमती धातुएं प्रशासन लागत आमतौर पर निधि के नकद मूल्य के 1.5% या उससे अधिक है।
    • म्युचुअल फंड निवेशकों को अत्यधिक लीवरेज कमोडिटी की खरीद और बिक्री के सीधे संबंध के बिना वस्तु बाजार में भाग लेने की अनुमति देता है। इसके अलावा, चूंकि कमोडिटी म्युचुअल फंड भी वस्तुओं से संबंधित स्टॉक में निवेश करते हैं, कभी-कभी वे अभी भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं, भले ही एक वस्तु कीमत में नकारात्मक आंदोलन का अनुभव करती है।
    • उदाहरण के लिए, एक खनन कंपनी के शेयरों में वृद्धि हो सकती है, हालांकि कच्ची सामग्री की कीमत जो कम हो सकती है। इसका कारण यह है कि कच्चे माल से संबंधित कंपनियों के शेयरों का मूल्य न केवल कच्चा माल की कीमत पर ही प्रभावित होता है बल्कि कंपनियों के अपने कर्ज और नकदी प्रवाह के कारण भी होता है।
    • इंडेक्स्ड कमोडिटी फंड्स को बेचने वाले प्रमुख निवेश कंपनियों में पीम्को रीला रिटर्न स्ट्रेट्जी फंड, ओपेनहाइमर, बार्कलेज और जेपी मॉर्गन शामिल हैं।
    • वस्तुओं के म्युचुअल फंड लाभप्रद हैं क्योंकि वे पेशेवरों द्वारा प्रबंधित होते हैं और विविध होते हैं, जो अनुभवहीन निवेशकों के लिए एक पूर्ण पैकेज प्रदान करते हैं।
  • मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेफ 20 नामक छवि
    2
    इसमें कच्चे माल से संबंधित बाजार (ईटीएफ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) में परक्राम्य फंड शामिल हैं। एक वस्तु ईटीएफ पर नजर रखने के लिए बनाया गया एक पोर्टफोलियो में कामयाब वस्तुओं शारीरिक या वायदा वस्तु है कि क्या इस तरह कीमती धातुओं के रूप में स्थान मूल्य, या किसी विशिष्ट वस्तु के एक सूचकांक। उदाहरण के लिए, एक सोने का ईटीएफ खरीद सकता है और सिक्कों या बुलियन के रूप में सोने की दुकान, जबकि एक ईटीएफ वायदा वायदा जैसे कुल वापसी Subindex अनाज के रूप में एक सूचकांक की कीमत आंदोलन को दोहराने के लिए तैयार किया गया अनुबंध के एक नंबर शामिल डाओ जोन्स-यूबीएस या कुल वापसी सूचकांक Summerhaven गतिशील जिंसों। ईटीएफ के भीतर संपत्ति समय-समय पर पुनः संतुलित और अधिक बारीकी से नजर रखने के लिए सूचकांक कर रहे हैं, सक्रिय प्रबंधन बिल्लियों 1% या उससे कम का अनुपात के साथ, एक म्यूचुअल फंड और कम खर्चीला कच्चे माल की तुलना में कम गहन है।
  • कमोडिटी ईटीएफ शेयर बाजार में आम स्टॉक के रूप में खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं और कीमतों में बदलाव के रूप में अक्सर खरीदते हैं और बेचते हैं।
  • ईटीएफ आमतौर पर म्यूचुअल फंड शेयरों की तुलना में कम दर है।
  • हालांकि, ईटीएफ क्रेडिट जोखिम भी पेश करते हैं क्योंकि जारीकर्ता कुछ खास परिस्थितियों में दिए गए राशि को चुकाने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 21
    3
    म्यूचुअल फंड या कमोडिटी ईटीएफ में शेयर खरीदें कमोडिटी म्युचुअल फंड और ईटीएफ दोनों को नियमित ऑनलाइन ब्रोकरेज या एक ब्रोकर के जरिए खरीदा जा सकता है। म्युचुअल फंड में प्रशासन शुल्क या न्यूनतम निवेश राशि हो सकती है अधिक जानकारी के लिए ब्रोकरेज एजेंसी से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप नौसिख हैं या कच्चे माल की खरीद और बिक्री का प्रयास न करें तो निवेश के लिए ज्यादा पैसा न लें। कच्चे माल खरीदना अत्यंत जोखिम भरा है इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं।
    • वायदा फंड में शेयर खरीदने से पहले, प्रॉस्पेक्टस का अध्ययन करें ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि भविष्य में एक वायदा फंड अच्छा प्रदर्शन करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि अगले साल भी ऐसा ही होगा।
    • उम्मीद से दूर न करें पैसे कमाने के लिए, आपको चाहिए कम खरीद और उच्च बेच. हालांकि, वस्तु बाजार में, जब कीमतें उच्च होती हैं तो लोग उत्साहित होते हैं और कीमतों में गिरावट आने पर डर जाते हैं। यदि आप अपने आप को उम्मीद से दूर ले जाते हैं, तो आप उच्च खरीद लेंगे और कम बेच देंगे और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पैसे खो देंगे इसके बजाए, उच्च या निम्न कीमतों के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि आपके स्थान और परिसंपत्ति की प्रकृति के आधार पर या तो खरीद या बिक्री के अवसर हैं।
    • याद रखें: सफल व्यापारी बाज़ार के दोनों किनारों पर काम करते हैं, या तो उन्हें प्रसव या उन्हें प्राप्त करना होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com