ekterya.com

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें

शेयर बाजार में निवेश शुरुआती के रूप में भारी हो सकता है, लेकिन थोड़ी सी शिक्षा के साथ, कोई भी खरीद और बेच सकता है एक बार जब आप शुरू करते हैं, शेयर बाजार में निवेश करना आपकी बचत पर आय अर्जित करने या भविष्य के लिए अपनी रिटायरमेंट के लिए निवेश करके एक रोमांचक तरीका हो सकता है।

चरणों

भाग 1
एक खरीद और बिक्री रणनीति विकसित करना

नामांकित छवि रद्द करें चरण 5 देखें

Video: शेयर बाजार में 1000 निवेश कैसे करें?..how to invest 1000 in stock market?

1
अपने निवेश के उद्देश्यों का मूल्यांकन करें आप जिस गतिविधि को खरीदने और बेचने का प्रकार काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेंगे कि आप शुरुआत में क्यों निवेश करना चाहते हैं निवेश शुरू करने से पहले, विचार करें कि आप अपने निवेशों के माध्यम से क्या हासिल करना चाहते हैं। इन उद्देश्यों को लिखिए और इसके अनुसार अपनी रणनीति विकसित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति, एक घर खरीदने या अपने बच्चों के कॉलेज के लिए भुगतान करने के लिए पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप पैसे कमाने के रूप में निवेश कर सकते हैं और एक खाते से अधिक ब्याज दर अर्जित करेंगे। बचत का आपका लक्ष्य प्रति माह 200 डॉलर का निवेश करना होगा और 10% की ब्याज दर प्राप्त कर सकता है।
  • अगर आपके पास कम अवधि के लक्ष्यों, जैसे कार पर डाउन पेमेंट के लिए पैसा बचाना है, तो आप एक ब्याज राशि का निवेश कर सकते हैं और 6% ब्याज अर्जित कर सकते हैं जब तक आपके पास वह कार खरीदने के लिए पर्याप्त न हो जो आप चाहते हैं।
  • लास वेगास चरण 5 में विवाहित होने का शीर्षक चित्र
    2
    अपने समयरेखा पर विचार करें अधिकांश निवेशकों को अल्पकालिक या दीर्घकालिक निवेशकों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। तय करें कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौन सा सबसे अच्छा है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है और आप अल्पकालिक लाभ के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आपके खरीद और बिक्री की रणनीति आपके बच्चे के लिए सेवानिवृत्ति या भविष्य की शिक्षा में निवेश करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने से अलग होगी।
  • लघु अवधि के निवेश को आम तौर पर 3 माह से कम समय के लिए मूल्य के रूप में परिभाषित किया जाता है और दीर्घ अवधि के लिए निवेश करने से अधिक जोखिम होता है। बहुत ही अल्पकालिक निवेश, जैसे अंतराल के संचालन, दीर्घकालिक निवेश के रूप में एक ही प्रकार के रिटर्न प्रदान नहीं करते हैं। अगर आप बहुत समय बिताने या एक वित्तीय सलाहकार किराया करने की योजना बनाते हैं तो आपको केवल अल्पकालिक निवेश करना चाहिए
  • लंबे समय तक के निवेश में औसत उच्चतर रिटर्न मिलता है क्योंकि मूल्यों को दीर्घकालीन हानियों से दीर्घकालिक में ठीक करना पड़ता है।
  • मनी की छोटी मात्रा में निवेश करने वाली छवि का शीर्षक बुद्धिमानी से कदम 7
    3
    अपने जोखिम सहिष्णुता पर विचार करें जोखिम सहिष्णुता, या बाजार की उतार-चढ़ाव को दूर करने की आपकी क्षमता और इच्छा, कई कारकों पर निर्भर करता है आमतौर पर, एक छोटे निवेशक के पास एक लंबा समय-सीमा होती है और उनके जोख़िम निवेश को बंद करने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। कम समयरेखा के साथ एक बड़ा निवेशक कम जोखिम सहिष्णुता हो सकता है।
  • आपको अपनी नेट वर्थ (अपनी परिसंपत्तियों को आपकी देनदारियों से कम), अपनी जोखिम पूंजी (आपके द्वारा निवेश या व्यापार करना अतिरिक्त पैसा), आपके अनुभव के स्तर और आपके निवेश के उद्देश्यों पर विचार करना चाहिए।
  • खरीदें खरीदें शेयर 7 कदम
    4
    आप किस प्रकार के निवेश के प्रकार या प्रकार का निर्धारण करेंगे सबसे सामान्य प्रकार के निवेश स्टॉक, बॉन्ड, वायदा, विकल्प और खराब गुणवत्ता वाले "सेंट" स्टॉक हैं। अधिकांश शुरुआती स्टॉक और बांड के साथ शुरू होते हैं, जो सबसे प्रत्यक्ष निवेश विकल्प हैं। कई शुरुआती की एक बड़ी गलती है कि वह सब कुछ खरीद और बेचना चाहे। कि तरस और ध्यान केंद्रित लड़ो। यदि आप अपने विशिष्ट निवेश उद्देश्यों के अनुरूप निवेश के प्रकार सीखते हैं और अभ्यास करते हैं, तो आपको अधिक सफलता मिलेगी।
  • यदि आपका लक्ष्य लंबी अवधि के निवेश पर लाभ को अधिकतम करना है, तो स्टॉक और बांड दोनों खरीदने पर विचार करें, लेकिन वायदा, विकल्प या सेंट के शेयर नहीं। स्टॉक और बॉन्ड परंपरागत बचत खातों की तुलना में बहुत अधिक लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन वे वायदा, विकल्प या सेंट शेयरों के रूप में जोखिम भरा नहीं हैं।
  • यदि आपके पास धन और अतिरिक्त समय है तो केवल वायदा, विकल्प, सेंट या अन्य जटिल निवेशों में निवेश करें इन प्रतिभूतियों को बेचने वाले बाजार बहुत जोखिम भरा होते हैं और अक्सर पारंपरिक शेयरों और बांडों के समान वित्तीय रिपोर्टिंग की आवश्यकता नहीं होती है।
  • कई तरह के निवेश करके अपने पोर्टफोलियो को विविधता दें ताकि अगर कोई समय के साथ अच्छा न हो, तो पोर्टफोलियो में दूसरे निवेश नुकसान की भरपाई कर सकते हैं और किसी भी मामले में आप सामान्य तौर पर पैसे कम कर देंगे।
  • एक सफल व्यवसाय चरण 1 चलाएं छवि
    5
    आइडिया एक योजना इस बिंदु के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप किस अवधि में निवेश करते हैं, किस अवधि में और किस प्रयोजन के लिए अब आप इन तीनों कारकों का उपयोग करके अपने निवेश के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक योजना तैयार कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप कितनी बार निवेश सिक्योरिटीज खरीद और बेचेंगे।
  • निर्धारित करें कि आप कितनी बार शेयर खरीद लेंगे, और आपको समय के बारे में भी फैसला करना होगा जब आप नुकसान के कारण किसी निवेश से वापस ले लेंगे। अग्रिम में निर्णय लेने से, आप अपने दिन को यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपके शेयरों को बेचने के लिए या नहीं।
  • अधिकांश निवेश विशेषज्ञों की सलाह मानते हुए नए निवेशकों दैनिक स्टॉक की कीमतों में परिवर्तन की भविष्यवाणी करने की कोशिश नहीं करते हैं और, बजाय, उम्मीद के साथ निवेश कम से कम 25 दिन या उससे अधिक के लिए निवेश धारण करने के लिए, कि निवेश की कीमत में कोई महत्वपूर्ण बूँदें नहीं हैं
  • यदि आप अधिक खरीद और लघु अवधि की बिक्री, इंट्राडे संचालन (जो उसी दिन प्रवेश करते हैं और छोड़ देते हैं) चुनते हैं, तो स्विंग ट्रेडिंग (दो से पांच दिनों में प्रवेश करना और छोड़ना) और स्थिति संचालन (पांच से बीस दिनों में प्रवेश करना और छोड़ना) सबसे आम तरीके हैं आपको चुनना होगा कि आप किस का उपयोग करना चाहते हैं और उसके बाद निर्णय लेने और निर्णय लेने के लिए करें।
  • अल्पावधि में, रिपोर्टों की बजाय कमाई और समाचारों के आधार पर स्टॉक चलते हैं। नतीजतन, अल्पकालिक स्टॉक खरीदने और बेचने में बहुत जोखिम भरा है।
  • भाग 2
    स्टॉक में अपने निवेश की जांच करें

    स्टॉप डांडापेरेंट्स विजिटेशन राइट्स स्टेप 2 नामक छवि

    Video: 1000 रूपए से शेयर बाजार में करोड़पति कैसे बने ? Financial Guruji

    1
    कंपनी की आय स्टेटमेंट की जांच करें सभी कंपनियां जो स्टॉक एक्सचेंज पर अपने शेयरों की सूचीबद्ध करती हैं, उनके लिए वार्षिक और त्रैमासिक वित्तीय वक्तव्यों को प्रकाशित करने का दायित्व है जो उनके परिचालन के परिणाम दिखाते हैं (10-क्यू और 10-के नाम से) और आप उन्हें व्यापार वेबसाइट जैसे कि याहू! वित्त या कंपनी की एक ही वेबसाइट में। ये राज्य एक शक्तिशाली शोध उपकरण हैं, क्योंकि वे आपको आंकड़ों के मूल पर एक नज़र डालने की अनुमति देते हैं। एक निश्चित आय के दौरान आय की एक बयान कंपनी की आय और व्ययों को दिखाती है और अगर दोनों ने कंपनी के लिए लाभ या हानि का परिणाम निकाला है।
    • आय विवरण पढ़ने का सबसे स्पष्ट मूल्य यह है कि आप देख सकते हैं कि कंपनी मुनाफा कमाती है या नहीं। सामान्य तौर पर, कंपनी के शेयरों की कीमतें बढ़ती जाती हैं क्योंकि मुनाफे में कमी और कमी के कारण मुनाफा कम होता है या कंपनी नुकसान के अनुभव के रूप में। आप समय के साथ कंपनी के आय या हानियों की तुलना कर सकते हैं कि यह देखने के लिए कि क्या यह विकास पैटर्न में है या नहीं।
    • याद रखें कि शेयरों को चुनकर निवेश करने के लिए, आप कंपनी के भविष्य के प्रदर्शन की भविष्यवाणी करना चाहते हैं और उम्मीद करते हैं कि बाजार की उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए। इस कारण से, आप उन कंपनियों में निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं जो हानि दिखाते हैं यदि आपको लगता है कि कंपनी उस समय के दौरान मुनाफा और मुनाफा कमाएगी, जब आप शेयर खरीद लेंगे।
  • एक बजट पर डील के साथ कानूनी मामलों का चित्र 13
    2
    वित्तीय संतुलन पर एक नज़र डालें एक अन्य महत्वपूर्ण वित्तीय विवरण कंपनी का वित्तीय संतुलन है, जो व्यापार मालिक की परिसंपत्तियां, देनदारियों और पूंजी को दर्शाता है। परिसंपत्तियां नकद, खातों प्राप्य, उपकरण और इमारतों जैसी चीजें हैं - मूल्य के सभी आइटम जो कंपनी का मालिक है और उपयोग करता है देनदारियां वह रकम है जो कंपनी दूसरों के लिए बकाया है, जैसे ऋण और देय खातों अंत में, मालिक की राजधानी व्यवसाय की वह राशि है जो कंपनी ही (या उसके शेयरधारक) का मालिक है
  • आय स्टेटमेंट के विपरीत वित्तीय संतुलन, कंपनी की स्थिति को उस तिमाही के आखिरी दिन बताती है जो कि इसके मालिक और इसके बकाया क्या है।
  • एक कंपनी में वृद्धि की भविष्यवाणी करने के लिए एक प्रमुख मीट्रिक कंपनी के नकद और लघु अवधि के निवेश (जैसे कंपनी द्वारा आयोजित शेयरों) और उसके अल्पकालिक देनदारियों के बीच का अनुपात है। आप बता सकते हैं कि कंपनी के पास दोनों की तुलना करके अपने अगले ऋण का भुगतान करने के लिए पर्याप्त नकद उपलब्ध है। यदि नहीं, तो यह अच्छा नहीं है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक छवि निवेश छोटे मात्रा में बुद्धिमानी चरण 11
    3
    मूल्य के ऐतिहासिक मूल्यों को देखें आप याहू जैसी वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं! ग्राफ जो कि इसकी स्थापना के समय से कंपनी के मूल्य की कीमत दिखाते हैं, देखने के लिए वित्त। आप इन रिपोर्टों का उपयोग करके देख सकते हैं कि कंपनी का स्टॉक मूल्य समय के साथ बढ़ रहा है या घट रहा है या नहीं।
  • अधिकांश नए निवेशक ऐसे शेयरों से बचते हैं जिनकी कीमतें गिरती हैं। जब आप अपने कम कीमतों पर लाभ खरीदना शेयर बना सकते हैं और फिर उन्हें फिर से मूल्यवान होने पर बेच सकते हैं, तो ये बदलाव भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है।
  • एक सफल व्यवसाय चरण 3 चलाने वाले चित्र का शीर्षक



    4
    कंपनी के बारे में खबर पढ़ें वित्तीय प्रदर्शन के अतिरिक्त, शेयर की कीमतें एक विशिष्ट कंपनी के लिए बाजार की उम्मीदों को भी प्रतिबिंबित करती हैं, जैसी कि उनके उत्पादों और सेवाओं की लोकप्रिय या आवश्यक वस्तुएं या कंपनी के प्रतिद्वंद्वियों के प्रदर्शन के आधार पर।
  • उदाहरण के लिए, जब ऐप्पल के शेयर की कीमत अक्सर नाटकीय रूप से बदलती है, तब कंपनी एक नए उत्पाद को रिलीज़ करने की घोषणा करती है और उसके बाद इस पर निर्भर करता है कि यह कैसे लोकप्रिय है।
  • यदि आपके पास किसी ऐसे कंपनी के बारे में जानकारी है जो सामान्य जनता को नहीं है या अपने आप को निर्धारित नहीं कर सकता है, तो आपको संचालन के दौरान अंदरूनी व्यापार पर कानूनों पर ध्यान देना चाहिए। यह आम तौर पर किसी कंपनी के कर्मचारियों के लिए होता है जो यह जानता है कि इससे पहले कि कंपनी इसे जनता के लिए घोषित करेगी, इस प्रकार की जानकारी के आधार पर आपरेशन करना अवैध है
  • भाग 3
    बांड, वायदा, विकल्प और म्यूचुअल फंड की जांच करें

    कैलकुलेट कमीशन चरण 2 नामक छवि

    Video: स्टूडेंट्स कैसे करें निवेश की शुरुआत ? | Your Money | CNBC Awaaz

    1
    बॉन्ड की ब्याज दर और समता मूल्य देखें बॉन्ड शेयरों से अलग होते हैं जिसमें वे संपत्ति की स्थिति के बजाय किसी कंपनी के ऋण का प्रतिनिधित्व करते हैं। बॉण्ड द्वारा अपने प्रभावी कार्यकाल के दौरान भुगतान की गई ब्याज दर पहले ही बंधन जारी करने के समय स्थापित की गई है। बांड की खरीद और बिक्री मूल्य, कब्जे की अवधि के दौरान बदलता है लेकिन ये परिवर्तन इस बात पर आधारित हैं कि बांड के वितरण के समय ब्याज दर सामान्य बाजार दर से अधिक है या कम है। आप बांड, बराबर मूल्य और ब्याज दर के मुद्दे मूल्य को यह निर्धारित करने के लिए पढ़ सकते हैं कि यह एक सार्थक निवेश है या नहीं।
    • किसी कीमत पर एक बांड खरीदना और उसके बाद उसकी कीमत समाप्ति तिथि से अधिक कीमत पर बेचना संभव है। अधिकांश निवेशक हर छह महीने में बांड पर ब्याज भुगतान एकत्र करके और संवितरण के समय बांड के बराबर मूल्य का पुनर्गठन करके पैसा कमाते हैं।
    • जब ब्याज दरों में गिरावट होती है, तो मौजूदा बांड मूल्यों में वृद्धि जब ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो मौजूदा बॉन्ड वैल्यू में कमी आती है यह संभव है कि, ब्याज दरों में महत्वपूर्ण बदलाव के साथ, आपके बॉन्ड का मूल्य काफी बदलेगा
  • छवि खरीदें खरीदें वस्तुएं चरण 4
    2
    म्यूचुअल फंड में स्टॉक और बॉन्ड के बारे में पढ़ें म्युचुअल फंड प्रबंधित प्रतिभूतियों का कुएं है जिसमें आप एक हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बैंक उस फंड में $ 1,000,000 का निवेश कर सकता है जिसमें कई अलग-अलग स्टॉक, बॉन्ड और अन्य प्रतिभूतियां शामिल हैं। फिर, बैंक व्यक्तिगत निवेशकों के लिए इस फंड में होल्डिंग बेचता है। म्यूचुअल फंड की भागीदारी को खरीदने के द्वारा, आप अपने पोर्टफोलियो को स्वचालित रूप से विविधता देते हैं क्योंकि यह कई अलग-अलग प्रतिभूतियों में एक निवेश है।
  • हालांकि, म्यूचुअल फंड आम तौर पर वाहन खरीद और बिक्री नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे एक निवेश सलाहकार द्वारा प्रबंधित होते हैं।
  • कुछ म्यूचुअल फंड को बाजार के क्षेत्र द्वारा वर्गीकृत किया जाता है जिसमें वे सबसे ज्यादा निवेश करते हैं, जैसे कि प्रौद्योगिकी, परिवहन या खुदरा बिक्री। हालांकि, आप म्यूचुअल फंड भी खरीद सकते हैं जो कि सुरक्षित निवेश बनाने के लिए बाजार के कई क्षेत्रों से जान-बूझकर विविधीकृत हैं।
  • आपके लिए सबसे अच्छा म्युचुअल फंड का निर्धारण करने के लिए अपनी निवेश रणनीति का उपयोग करें म्यूचुअल फंड प्रॉस्पेक्टस की एक कॉपी प्राप्त करें और इसमें शामिल उद्देश्य, जोखिम, फीस और खर्चों की समीक्षा करें।
  • छवि खरीदें खरीदें वस्तुएं चरण 7
    3
    बाजार में व्यापार योग्य फंडों पर विचार करें (ईटीएफ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) बाजार में एक नियोज्य फंड एक म्यूचुअल फंड के समान है लेकिन प्रबंधित नहीं है। ईटीएफ के भीतर मूल्य एस के रूप में शेयर बाजार सूचकांक की गतिविधियों को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं&पी 500. ईटीएफ शेयर इक्विटी होल्डिंग्स के रूप में खरीदे जाते हैं और सिक्योरिटीज मार्केट्स पर कारोबार करते हैं। उनके पास म्यूचुअल फंड की तुलना में कम शुल्क भी है और उन्हें अत्यधिक तरल माना जाता है। यह निजी निवेशकों के लिए उन्हें एक अच्छा निवेश वाहन बनाता है
  • लिथुआनियाई चरण 5 के बारे में जानें
    4
    वायदा और विकल्प पर बाजार डेटा पढ़ें वायदा एक पूंजीनिर्मित मूल्य और भविष्य में एक बिंदु पर किसी परिसंपत्ति को प्राप्त करने या वितरित करने, जैसे भौतिक वस्तु (मकई, तेल) या एक वित्तीय साधन (देशों की मुद्राओं) के अनुबंध हैं। विकल्पों में वायदा से भिन्नता है कि एक विकल्प के मालिक होने की आवश्यकता नहीं है कि किसी व्यक्ति को विकल्प की अवधि के दौरान खरीदने या बेचने का अधिकार प्राप्त होता है।
  • उदाहरण के लिए, एक निवेशक भविष्य में 5000 बुशेल गेहूं को $ 5 से प्रत्येक छह महीने तक देने की वायदा अनुबंध खरीद सकता है, ताकि उम्मीद की जा सके कि डिलीवरी से पहले कीमतें कम हो जाएंगी। एक निवेशक का मानना ​​है कि छः महीनों में गेहूं की कीमतों में बढ़ोतरी होगी छह महीने में प्रत्येक 5 डॉलर में 5,000 फीनाएज प्राप्त करने के लिए एक अनुबंध खरीद लेंगे।
  • शुरुआत के रूप में, आपको भविष्य में निवेश से बचना चाहिए, जब तक कि आप अधिक प्रशिक्षण पाने की योजना न करें, क्योंकि वे बहुत जटिल हैं और मूल उत्पाद जैसे कि तेल के बारे में विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता होती है।
  • वायदा और विकल्प का एक आम उदाहरण तेल की एक बैरल की कीमत से संबंधित है। सट्टेबाजों ने वायदा और विकल्प खरीदते हैं, यह भविष्यवाणी करते हुए कि भविष्य की कीमत जो उन्होंने स्थापित की है, वह वर्तमान तेल की कीमत के मुकाबले कम या अधिक होगी जब व्यायाम की तारीख आएगी।
  • भाग 4
    खरीदें और प्रतिभूतियां व्यापार करें

    छवि खरीदें खरीदें वस्तुएं चरण 6
    1
    एक निवेश मंच चुनें शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे आम मंच ब्रोकरेज के माध्यम से है। आप ब्रोकरेज एजेंसी में एक खाता बना सकते हैं और सिक्योरिटीज खरीदने और बेचने के लिए अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर, लोग इसका उपयोग करते हैं डिस्काउंट धावक, जैसे ईट्रेड, अमेरिकाेट्रैड और स्कॉट्रैड, जो मुफ़्त या अपेक्षाकृत सस्ते हैं पूर्ण सेवा दलाल वैकल्पिक हैं, जहां आप आमतौर पर एक निवेश सलाहकार प्राप्त करते हैं जो आपको अपने निवेश पर सलाह देता है और सेवा के लिए काफी बड़ी राशि देता है।
    • आप चुनते हुए दलाल के साथ एक ऑनलाइन खाता बना सकते हैं, अपनी बैंक खाता जानकारी दर्ज कर सकते हैं और उस राशि की राशि निर्दिष्ट कर सकते हैं जिसे आप निवेश करना चाहते हैं।
    • जब दलाल का चयन करते हैं, तो दोनों को उस राशि पर विचार करें, जिसे आप भुगतान करना चाहते हैं और आपके निवेश की गतिविधियों में भागीदारी के स्तर पर विचार करें। एक पूर्ण सेवा दलाल की लागत अधिक है, लेकिन कुछ भी आपके द्वारा निर्दिष्ट रणनीति के आधार पर आपके नाम पर निवेश करते हैं।
    • ज्यादातर लोग जो पूर्ण सेवा दलाल का उपयोग करते हैं उनमें बड़ी मात्रा में पैसा खर्च होता है, आमतौर पर $ 100,000 से अधिक। यह एक पूर्ण सेवा दलाल देने की उच्च लागत के कारण होता है, जो आमतौर पर मौसमी निवेशकों के लिए लाभदायक नहीं होता है। ।
  • छवि खरीदें खरीदें वस्तुएं चरण 11
    2
    चुने गए मूल्यों को खरीदें एक बार जब आप शोध करते हैं और निर्धारित करते हैं कि आप किन मूल्यों को खरीदना चाहते हैं, तो अपने दलाल का उपयोग करें उन्हें खरीदें. आप कितनी मूल्य की लागत देख सकते हैं और निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप प्रत्येक एक से कितना खरीदना चाहते हैं।
  • आप कुछ छोटे से शुरू करना चाहते हैं और धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं जब तक कि आप निवेश की लटकाने के लिए अधिक धन का निवेश न करें। शेष राशि को निवेश करने से पहले एक या दो सप्ताह तक खरीदने और बेचने पर विचार करें, जो आपने अलग किया है।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 4 में छवि
    3
    अपने निवेश की निगरानी करें एक बार जब आप प्रारंभिक निवेश कर चुके हैं, तो आपको उन्हें देखना होगा कि वे कैसे प्रदर्शन करते हैं। अपने निवेश को बढ़ते देखना मज़ेदार है, लेकिन आपको उन समस्याओं पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपको बताते हैं कि उन्हें उन्हें बेचना चाहिए। आपके द्वारा किए गए मॉनिटरिंग का प्रकार आपकी निवेश की रणनीति के आधार पर होना चाहिए और आपको इसे अग्रिम में पता होना चाहिए।
  • यदि आप सेवानिवृत्ति के लिए मूल्यों में निवेश करते हैं, बच्चे की शिक्षा के लिए या किसी अन्य दूर सेवानिवृत्ति के लिए, आपको अपने पोर्टफोलियो से कम से कम प्रत्येक छह महीने का परामर्श करना चाहिए।
  • यदि आप लघु या मध्यम अवधि में निवेश करते हैं, तो कम से कम महीने में एक बार अपने पोर्टफोलियो की जांच करें। आप चाहते हैं कि कार्रवाई की तिमाही बयान पढ़ें और अगर वे रिटर्न प्रदान जारी रखने की संभावना है मूल्यांकन
  • दिन-प्रति-दिन या बहुत ही अल्पकालिक निवेश के मामले में, यह संभव है कि आपको उन्हें हर दिन या हर घंटे पर भी निगरानी रखना होगा।
  • मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा में नाम वाली छवि बुद्धिमानी से कदम 10
    4
    आवश्यकतानुसार अपने पोर्टफोलियो में परिवर्तन करें आप नए उभरते बाजारों के बारे में सीख सकते हैं जो आप में निवेश करना चाहते हैं या बस यह निर्णय लेते हैं कि आप मूल रूप से चुनी गई प्रतिभूतियों में निवेश नहीं रखना चाहते हैं। जो भी मामला है, उस रणनीति को प्रतिबिंबित करने के लिए अपने निवेश की रणनीति का पालन करें और अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करें।
  • जब आपकी कीमत आपके द्वारा भुगतान की गई कीमत से नीचे गिरती है तो उस समय सुरक्षा को बेचने की इच्छा को रोकें जब तक आप एक बहुत ही अल्पकालिक निवेश नहीं करते हैं, तो आपको अपनी प्रतिभूतियों की कीमत में गिरावट सहित परिवर्तनों की अपेक्षा करनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com