ekterya.com

कैसे संपत्ति खरीदने के लिए

वस्तुओं में निवेश एक उपयोगी कौशल है जिसे निवेशक को पता होना चाहिए। वस्तुएं विविधीकरण और लाभ दोनों के लिए अवसर प्रदान कर सकती हैं, लेकिन उनके पास एक महत्वपूर्ण जोखिम भी है। निवेश करने से पहले, कमोडिटी बाजार की बुनियादी अवधारणाओं और महत्वपूर्ण जोखिम दोनों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
वस्तुओं में निवेश को समझें

मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 1
1
बुनियादी उत्पादों की अवधारणा से खुद को परिचित कराएं एक वस्तु केवल एक वस्तु है जो एक ही प्रकार के अन्य वस्तुओं के लिए विनिमेय होती है और जो आम तौर पर कई अलग-अलग कंपनियों द्वारा उत्पादित और बेची जाती है। उदाहरण के लिए, ब्रेंट ऑयल जैसे किसी विशेष प्रकार के तेल की एक बैरल, यह किस उत्पाद को बनाये रखने के लिए एक ही उत्पाद है
  • यह उपभोक्ता के विपरीत है जैसे कंप्यूटर या कार, उदाहरण के लिए। ये उत्पाद उत्पादकों के बीच नाटकीय रूप से भिन्न होते हैं और आसानी से एक दूसरे के लिए आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि गुणवत्ता और विशेषताओं में किसी विशेष वस्तु के प्रकार (उदाहरण के लिए, ब्रेंट ऑयल आमतौर पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट तेल की तुलना में बेहतर गुणवत्ता का है) के बीच भिन्न हो सकती है, उत्पादक आमतौर पर उत्पादों का आदान-प्रदान करने के लिए तैयार होंगे। एक दूसरे के लिए एक ही प्रकार का
  • कई विभिन्न प्रकार के वस्तुओं हैं इनमें निम्नलिखित शामिल हैं (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं): सोने, तेल, प्राकृतिक गैस, कोयला, तांबा, जिंक, पोटाश, नाइट्रोजन, फॉस्फेट, जीवित मवेशी, सूअर, संतरे का रस, कपास और यहां तक ​​कि कॉफी
  • मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेप 12 नामक छवि
    2
    बुनियादी उत्पादों को खरीदने के कारणों को जानें। वस्तुएं विविधीकरण और लाभ दोनों के लिए अवसर प्रदान करती हैं। वस्तुएं परिसंपत्तियों का एक वर्ग है, जैसे स्टॉक, बांड, नकद समकक्ष या अचल संपत्ति प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग के पास विभिन्न गुण होते हैं और अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए बुनियादी उत्पाद के मालिक एक उपयोगी तरीका हो सकते हैं।
  • अन्य परिसंपत्ति वर्गों के रूप में कमोडिटीज हमेशा उसी दिशा में नहीं चलते हैं उदाहरण के लिए, जब शेयर बाजार 30% से गिरता है, तो सोने के लिए एक वस्तु स्थिर या वृद्धि होने के लिए संभव है। तथ्य यह है कि वस्तु अन्य परिसंपत्ति वर्गों के साथ निकटता से संबंधित नहीं होती है, इसलिए आपके पोर्टफोलियो को विविधता लाने का एक शानदार तरीका है।
  • मुद्रास्फीति के खिलाफ खुद को बचाने के लिए जिंस भी एक उपयोगी तरीका है मुद्रास्फीति अनिवार्य रूप से समय के साथ माल की लागत में बढ़ोतरी (क्योंकि पैसे का मूल्य घटता है) और मुद्रास्फीति बढ़ने के साथ-साथ, कमोडिटी की कीमतों को भी संदर्भित करता है। यह इस कारण से है कि जो लोग मुद्रास्फीति के बारे में चिंतित हैं, अक्सर बुनियादी उत्पाद खरीदते हैं।
  • अल्पकालिक लाभ उत्पन्न करने के लिए जिंसों का भी आदान-प्रदान किया जा सकता है वे बेहद अस्थिर हैं (जिसका अर्थ है कि उनकी कीमतें बहुत अधिक होती हैं) और, परिणामस्वरूप, अल्पकालिक लाभ उत्पन्न करने वाले लोगों को इन दोलनों को कैपिटल करना चाहिए। यह अस्थिरता इस तथ्य के कारण है कि वस्तुओं को उद्धृत किया जाता है और बहुत अनुमान लगाया जाता है, जिससे कीमतों में और अधिक गति बढ़ जाती है।
  • वस्तुओं में निवेश का उपयोग हेजिंग पद्धति के रूप में भी किया जा सकता है। कवरेज में एक ऐसा निवेश खरीदना शामिल है जो आपके पास पहले से मौजूद एक जैसा है, ताकि आपका पैसा सुरक्षित हो जाए या फिर संपत्ति की कीमत बढ़ जाती है या घट जाती है। उदाहरण के लिए, एक कंपनी एक निर्धारित कीमत पर एक उत्पादन इनपुट खरीदने के लिए वायदा अनुबंध में निवेश करके हेजिंग लेनदेन कर सकती है ताकि वह सुरक्षित हो अगर उस वस्तु की कीमत अप्रत्याशित रूप से बढ़ जाती है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मूल उत्पाद होने के जोखिम को समझें जिंसों की संपत्ति का एक वर्ग है और अत्यधिक जोखिम भरा माना जाता है। मुख्य जोखिम यह है कि किसी अन्य प्रकार के निवेश की तुलना में वस्तुओं अत्यधिक उतार-चढ़ाव और बेहद लीवरेज (बड़ी मात्रा में ऋण से खरीदा गया) है। बहुत ही कम समय के लिए, वस्तुएं नाटकीय मात्रा में मूल्य प्राप्त कर सकती हैं या खो सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, जून की शुरुआत और सितंबर 2015 की शुरुआत के दौरान, कच्चे तेल की कीमत में 16% की गिरावट आई है। सितंबर 2015 की शुरुआत में, कच्चा तेल एक दिन में 4.5% बढ़ गया।
  • यह इस जोखिम के कारण है कि बुनियादी उत्पादों के निवेश या व्यापार आमतौर पर अधिक परिष्कृत निवेशकों के लिए पर्याप्त हैं।
  • एक लोकप्रिय तरीका जिसमें वस्तुएं खरीदी जाती हैं, वह वायदा अनुबंध कहा जाता है, और वायदा में निवेश में बड़ी मात्रा में लाभ होता है (जिसका मूल रूप से इसका मतलब है कि ज्यादातर निवेश पैसे से किया जाता है उधार ली गई)। मूलतः, वायदा अनुबंध में लाभ उठाने का उपयोग आपके संभावित लाभ या हानि को बढ़ाता है और इसलिए, वस्तुओं में गैर-लाभकारी निवेश से भी अधिक जोखिम भरा है।
  • भाग 2
    बाजार या म्युचुअल फंड में परक्राम्य निधियों के माध्यम से बुनियादी उत्पाद खरीदें

    मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेफ 20 नामक छवि
    1
    म्यूचुअल फंड की परिभाषा और बाज़ार में परक्राम्य फंड्स (ईटीएफ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) जानें दोनों ही हैं "टोकरी" निवेश का जब आप एक म्युचुअल फंड या ईटीएफ खरीदते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के निवेश का एक संग्रह खरीदते हैं, जिसमें कॉमोडिटी शेयर शामिल हैं, ऐसे शेयर जो स्टॉक नहीं हैं, बांड या सीधी वस्तुएं हैं।
    • म्यूचुअल फंड में, निवेश की टोकरी को एक पेशेवर निवेशक द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो मॉनिटर और सक्रिय रूप से निवेश को बदलता है और आप फंड में इकाइयां खरीदते हैं। आपकी इकाइयों का मूल्य तब ऊपर या नीचे जाता है, इस बात पर निर्भर करते हुए कि निवेश की टोकरी ऊपर या नीचे जाती है।
    • ईटीएफ एक म्यूचुअल फंड के समान है, इसके अलावा कई ईटीएफ अक्सर एक ऐसा व्यवस्थापक नहीं होता है जो सक्रिय रूप से अपने उद्देश्यों के आधार पर खरीदता और बेचता है। इसके विपरीत, ईटीएफ अक्सर एक स्टॉक इंडेक्स के रूप में जाना जाता है जो मॉनिटर करते हैं।
    • एक शेयर सूचकांक (जैसे डो जोन्स या एस इंडेक्स)&पी 500) केवल इंगित करता है कि कैसे निवेश का एक समूह कर रहा है उदाहरण के लिए, एस सूचकांक&पी 500 में संयुक्त राज्य की 500 सबसे बड़ी कंपनियों की कीमतें हैं। जब आप सुनते हैं "एस&पी 10 अंकों की बढ़ोतरी हुई है", इसका मतलब यह है कि उन सभी कंपनियों की संयुक्त मूल्य $ 10 तक बढ़ गया है
    • वहाँ भी वस्तु अनुक्रमित हैं जो बिल्कुल समान हैं। उदाहरण के लिए, एक पूर्ण वस्तु सूचकांक, यह संकेत देगा कि सभी वस्तुओं के संयुक्त मूल्य क्या करते हैं। एक पूर्ण वस्तु ईटीएफ उस सूचकांक से ऊपर या नीचे जा सकती है क्योंकि यह उसी वस्तु का मालिक है, जिस पर सूचकांक मॉनिटर होता है।
  • एक करोड़पति चरण 20 के नाम से प्राप्त छवि
    2
    खरीदने से पहले ईटीएफ और कमोडिटी म्यूचुअल फंड के जोखिम और लाभ की समीक्षा करें। ईटीएफ या म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से वस्तुओं को खरीदने का मुख्य लाभ सरलता है। म्युचुअल फंड और ईटीएफ खरीदे जाते हैं और स्टॉक की तरह ही बेचे जाते हैं और आपको मूल उत्पाद ही खुद की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ईटीएफ और म्यूचुअल फंड आपको उपलब्ध उत्पादों की विशाल रेंज के कारण टोकरी में कई, सभी या सभी वस्तुओं के मालिक होने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, ईटीएफ होते हैं जिसमें सभी वस्तुएं होती हैं और कुछ में केवल तेल या सोना होता है
  • एक ईटीएफ या म्यूचुअल फंड खरीदना जो एक से अधिक वस्तुएं हैं, एक वस्तु के मालिक होने के मुकाबले बहुत कम जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि ये उत्पाद एक साथ सभी या नीचे नहीं जाते हैं। इसका कारण यह है कि प्रत्येक वस्तु में आपूर्ति और मांग की विभिन्न शक्तियां हैं, जो कीमत निर्धारित करती हैं, जिसका मतलब है कि एक दिन सोने में बढ़ोतरी हो सकती है और पोटाश नीचे चला गया हो सकता है, उदाहरण के लिए
  • ईटीएफ और म्यूचुअल फंड का मुख्य जोखिम इस तथ्य पर निहित है कि, अंत में, ये फंड अभी भी बुनियादी उत्पाद हैं, जो अस्थिर और जोखिम भरा हो सकता है। ईटीएफ या म्यूचुअल फंड के मालिक होने पर विभिन्न वस्तुओं की एक टोकरी के जोखिम को कम किया जा सकता है, आपके निवेश में थोड़े या अधिक निवेश को खोने का जोखिम हमेशा होता है
  • एक प्लस आकार के मॉडल बनें छवि चरण 4
    3
    एक ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता खोलें। ईटीएफ या कमोडिटी म्युचुअल फंड खरीदने के लिए पहला कदम है ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट. कई दलालों उपलब्ध हैं - सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला टीडी Ameritrade, पूंजी एक निवेश, ई * व्यापार, चार्ल्स श्वाब और ट्रेडिंग हैं।
  • एक दलाल का चयन करते समय, जिसके साथ आपरेशन खाता खोलना है, आपको हमेशा दरों के बारे में पता होना चाहिए। दरें आमतौर पर प्रति लेन-देन का प्रभार लेती हैं और ये $ 4.95 और $ 10.00 के बीच हो सकती हैं। ब्रोकर और उनकी दरों की तुलना करने के लिए स्टॉक ब्रोरर्स डॉट कॉम एक बेहतरीन संसाधन है
  • अधिकांश प्लेटफार्मों पर बुनियादी उत्पाद के साथ बातचीत करने के लिए आपको एक न्यूनतम शेष आवश्यकता है जिसे आपको पूरा करना होगा। कुछ ब्रोकरेज कंपनियों में, यह $ 10,000 तक हो सकता है। अपने दलाल से जांच लें कि आपको कितना जमा करना होगा
  • अधिकांश ब्रोकर पूरी तरह से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हैं जो केवल जानकारी को भरना शामिल करते हैं और फिर अपने बैंक खाते से पैसे के साथ खाते को वित्तपोषित करते हैं।
  • आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, जानकारी भर सकते हैं और उन्हें ब्रोकरेज कंपनी को मेल द्वारा भेज सकते हैं।
  • के अनुमोदन की प्रतीक्षा करें कंपनी.
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 17
    4
    खरीदने के लिए एक म्यूचुअल फंड या ईटीएफ चुनें ऐसा करने के लिए हजारों उत्पाद उपलब्ध हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए कौन सा सही है, आपको खुद से यह पूछना होगा कि आपके लक्ष्य क्या हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप अपने पोर्टफोलियो को विविधता लाने के लिए सभी बुनियादी उत्पादों के साथ संपर्क करना चाहते हैं? या क्या आप अपने मूल्य में वृद्धि के लिए विशिष्ट वस्तु का लाभ उठा रहे हैं?
  • यदि आप कई वस्तुओं के लिए व्यापक निवेश की तलाश कर रहे हैं तो ईटीएफ पर विचार करें जिसमें सभी उत्पादों का एक छोटा सा नमूना है। उदाहरण के लिए बुनियादी उत्पाद iShares एस के आधार पर अनुक्रमित ट्रस्ट ईटीएफ होगा&पी जीएससीआई या पावरशेर्स डीबी कमोडिटी इंडेक्स ट्रैकिंग फंड इन फंडों में से प्रत्येक में कई बुनियादी उत्पाद होते हैं और पूरे कॉमोडिटी मार्केट तक पहुंच पाने के अच्छे तरीके हैं।
  • यदि आप केवल एक वस्तु के संपर्क में हैं, जैसे कि तेल, उदाहरण के लिए, etfdb.com सभी ईटीएफ की संपूर्ण सूची की खोज के लिए एक बहुत ही उपयोगी संसाधन हो सकता है जो आपको केवल एक वस्तु के संपर्क में डालता है। एक अन्य विकल्प के रूप में, मूल उत्पाद के नाम की Google में एक खोज करना जिसमें आप ईटीएफ शब्द के बाद निवेश करना चाहते हैं, पर विचार करने के लिए आपको ईटीएफ के कई उदाहरण दे सकते हैं।



  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 21
    5

    Video: Online अपने जमीन या अपनी संपत्ति का स्टाम्प या उसकी सभी जानकारी घर बैठे पाए

    ईटीएफ या म्यूचुअल फंड खरीदें एक बार जब आप अपना ब्रोकरेज खाता खोलते हैं और आपने जो उत्पाद चाहते हैं, तो आप खरीद के साथ आगे बढ़ सकते हैं। जबकि सटीक प्रक्रिया धावक के बीच भिन्न होती है, मूल प्रक्रिया एक समान होती है।
  • एक नया आदेश खोलकर प्रारंभ करें एक आदेश खुले जाने के बाद, उस निवेश के लिए स्टॉक कोड दर्ज करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। स्टॉक मार्केट कोड का पता लगाने के लिए Google में ईटीएफ का नाम खोजें।
  • एक बार कोड दर्ज करने के बाद, आपको उन इकाइयों की संख्या दर्ज करनी होगी जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। इसे निर्धारित करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं। यदि आप $ 1,000 का निवेश करना चाहते हैं और इकाइयों को $ 100 प्रत्येक में उद्धृत किया गया है, तो आप 10 इकाइयां खरीद सकते हैं
  • इस बिंदु पर, क्लिक करें "खरीद" और आप ईटीएफ में इकाइयों के मालिक होंगे।
  • भाग 3
    वायदा अनुबंधों के माध्यम से बुनियादी उत्पाद खरीदें

    एक उद्यमशीलता अनुदान चरण 2 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    1
    वायदा अनुबंधों के बारे में जानें फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स मुख्य तरीका है जिसमें कमोडिटीज सीधे कारोबार कर रहे हैं और वस्तुओं को खरीदने के लिए एक अत्यधिक जोखिम भरा और परिष्कृत माध्यम है। इसलिए, यह केवल निवेशकों और उन्नत व्यापारियों के लिए अनुशंसित है।
    • वायदा अनुबंध एक विशेष कीमत पर भविष्य में किसी भी समय किसी विशेष वस्तु को खरीदने या बेचने के लिए एक समझौते का संदर्भ देता है।
    • अनुबंध आमतौर पर मानकीकृत इकाइयों में होते हैं। उदाहरण के लिए, ब्रेंट क्रूड ऑयल के लिए एक मानक अनुबंध 1000 बैरल है वहाँ भी अनुबंध उपलब्ध हैं "लघु" 500 बैरल का
    • उदाहरण के लिए, 1 दिसंबर 2015 को आप $ 40 प्रति बैरल पर 1,000 बैरल तेल खरीदने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। यह अनुबंध तब 40,000 डॉलर (40 के लिए 1,000) के बराबर होगा। अगर तेल की कीमत दिसंबर से पहले 45 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ जाती है, तो आपका अनुबंध अब अधिक मूल्यवान है क्योंकि इससे आप उत्पाद को 40 डॉलर प्रति शेयर पर खरीद सकते हैं। फिर आप मुनाफा बनाने के लिए समय सीमा से पहले सबसे मूल्यवान अनुबंध बेच सकते हैं। इस मामले में, आप इसे $ 45,000 ($ 45 प्रति बैरल प्रति 1,000 बैरल) के लिए बेच देंगे, 5,000 डॉलर का लाभ प्राप्त करेंगे
  • छवि शीर्षक वाला पेटेंट चरण 6
    2
    वायदा अनुबंध खरीदने से पहले जोखिमों को जानें फ़्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स बहुत जोखिम भरा है, इसलिए शौकिया व्यापारियों को बिना व्यापक शोध के उनका उपयोग करना चाहिए।
  • फ़्यूचर्स में कुछ मार्जिन खरीद शामिल है। इसका मतलब यह है कि आप केवल अनुबंध के मूल्य का एक छोटा सा हिस्सा भुगतान करते हैं, जो बाकी का उधार देने वाला है। पिछले उदाहरण में, आप केवल तेल अनुबंध के $ 40,000 मूल्य का 25% का भुगतान करेंगे, उदाहरण के लिए इसका मतलब यह है कि, अगर आपने इसे 45,000 डॉलर में बेच दिया है, उदाहरण के तौर पर, आपको 50% लाभ मिलेगा (क्योंकि आप $ 10,000 के निवेश में $ 5000 अर्जित करेंगे)।
  • इसका यह भी मतलब है कि यदि आपके खिलाफ कीमत बढ़ जाती है तो आप 50% या उससे अधिक खो सकते हैं
  • ध्यान रखें कि, कुछ मामलों में, आपको मार्जिन में खरीदे गए निवेश के लिए 25% से अधिक योगदान करना पड़ सकता है। यह आपके ब्रोकर और निवेश किए गए निवेश पर निर्भर करता है।
  • वायदा में बहुत उच्च कमीशन (अनुबंध के लिए आवश्यक निवेश के संबंध में, संविदा के कुल मूल्य नहीं) और अच्छी रणनीति के लिए उन्नत रणनीति और ज्ञान की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक रिच चरण 13 प्राप्त करें

    Video: कैसे करे घर खरीदने का सपना पूरा? | Real Estate Investment Advice | Pehla Kadam | CNBC Awaaz

    3
    वायदा अनुबंध खरीदें यदि आपके पास ज्ञान है, तो आप उस वस्तु का व्यापार करने के लिए वायदा का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आपकी रुचि है। ऐसा करने के लिए, आपको एक दलाल मिलना होगा जो वायदा कारोबार प्रदान करता है।
  • ईटीएफ और म्यूचुअल फंड की पेशकश करने वाले कई दलाल अक्सर वायदा कारोबार की पेशकश करते हैं। लोकप्रिय दलालों में टीडी Ameritrade, ई * व्यापार और परंपराएं शामिल हैं।
  • जब आप तैयार हों, तो वायदा अनुबंध खरीदने में कुछ सरल कदम होते हैं। आपको उस मूल उत्पाद का चयन करना होगा जिसे आप खरीदना चाहते हैं और फिर आपको उस महीने का चयन करना होगा जिसमें अनुबंध की समय सीमा समाप्त हो जाएगी, साथ ही साथ अनुबंधों की संख्या जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप 3 दिसंबर, 2015 को $ 38 प्रति बैरल की उपलब्ध कीमत पर कच्चे तेल के अनुबंध खरीदना चाह सकते हैं।
  • अधिकांश ब्रोकरों में अलग-अलग तिथियाँ, अनुबंध मात्रा और उपलब्ध बुनियादी उत्पाद के साथ ड्रॉप-डाउन मेनू है। आपको बस अपने इच्छित विकल्पों का चयन करना होगा और क्लिक करें "खरीद"।
  • भाग 4
    वायदा विकल्पों के जरिये वस्तुओं में निवेश करें

    Video: Sahara India News 6 July 2018 सहारा की संपत्ति खरीदने के लिए पतंजलि सहित कई बड़े नाम आए सामने

    मेक मनी इन कमोडिटीज स्टेर 16 नामक छवि
    1
    वायदा विकल्पों के बारे में जानें वायदा विकल्प एक अन्य प्रकार के निवेश हैं जो वायदा अनुबंधों के लिए जटिलता के दूसरे स्तर को जोड़ता है। जबकि वायदा एक निवेशक को कमोडिटी कॉन्ट्रैक्ट खरीदने या बेचने के लिए अनुमति देता है, व्यापार विकल्प एक निवेशक को कमोडिटी खरीदने या बेचने के लिए अनुबंध खरीदने या बेचने की अनुमति देता है। ये विकल्प व्यापारियों को बाजार में होने वाले बदलावों पर प्रतिक्रिया देने की अनुमति देते हैं।
    • विशेष रूप से, एक खरीद विकल्प निवेशक को एक निर्धारित कीमत पर वायदा अनुबंध खरीदने के लिए सही (लेकिन दायित्व नहीं) देता है, जिसे बाजार मूल्य कहा जाता है। बाजार मूल्य पर वायदा अनुबंध को बेचने के लिए आपको बेचने का विकल्प आपको सही (लेकिन दायित्व नहीं) देता है।
    • अगर यह भ्रामक लगता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह है। कई वित्तीय विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि व्यक्तिगत निवेशक, विशेष रूप से अनुभवहीन, विकल्प के निवेश से पूरी तरह से बचें।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीदना शीर्षक चित्र 6
    2
    वायदा विकल्पों के जोखिम और लाभों को समझें वायदा विकल्प मुख्यतः दो उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं: अटकलें और हेजिंग दोनों लाभ और संभावित जोखिमों के साथ आते हैं।
  • वायदा विकल्पों के साथ अटकलें अनिवार्य रूप से किसी अन्य मूल्य में अटकलों के समान होती हैं, जिसमें एक बड़ा अंतर होता है। एक सामान्य सट्टा निवेश के साथ, आप केवल शर्त लगा सकते हैं कि सुरक्षा की कीमत बढ़ेगी वायदा विकल्प के साथ, आप एक बहुत विशिष्ट शर्त बनाते हैं जो यह न केवल पुष्टि करती है कि कीमत बढ़ेगी, लेकिन कब और कितनी भी यह इस तरह की अटकलों को अविश्वसनीय रूप से कठिन बना देता है
  • अन्य प्रकार के कमोडिटी निवेश के साथ-साथ, सट्टा वाला वायदा विकल्प आमतौर पर संबद्ध फीस को बेहतर करने के लिए बहुत अधिक लाभ उठाते हैं। यह आपके जोखिम को आगे बढ़ाता है
  • कवरेज, वायदा विकल्पों के लिए अन्य उपयोग काफी कम जोखिम भरा है। मूलतः, वायदा विकल्पों के माध्यम से हेजिंग लेनदेन आपके मौजूदा निवेश के लिए एक बीमा पॉलिसी हैं उदाहरण के लिए, आप एक पुट विकल्प खरीद सकते हैं ताकि आप अपने निवेश को बेच सकें और उस परिसंपत्ति की कीमत में अप्रत्याशित गिरावट के मामले में अपने नुकसान को कम कर सकें।
  • हेजिंग ऑपरेशन को इस तरह से बाहर ले जाना, हालांकि उपयोगी, कभी-कभी अनावश्यक है और एक अति सावधानीपूर्वक निवेशक के पैसे को समाप्त कर सकता है।
  • मनी मनी इन कमोडिटीज चरण 15
    3
    वायदा विकल्प खरीदें यदि आपने वायदा विकल्प खरीदने का फैसला किया है, तो यह संभव है कि आप अपने मौजूदा ब्रोकर के साथ ऐसा कर सकते हैं। कई ऑनलाइन ब्रोकरेज ट्रेडिंग वायदा विकल्प प्रदान करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप व्यापार विकल्प के लिए किसी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बने रहने के लिए अपने दलाल से जांच लें।
  • हालांकि, पॉट के विकल्प की आवश्यकता होती है कि आप एक कॉन्ट्रैक्ट अनुबंध बेचते हैं, आपको जरूरी विकल्प खरीदने के लिए इस कॉन्ट्रैक्ट के पास नहीं होना पड़ता है। हालांकि, यदि आप इस विकल्प का विकल्प चुनते हैं, तो आपको खुले बाजार में आवश्यक वस्तु अनुबंध खरीदना होगा। इससे लाभ या हानि हो सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com