ekterya.com

ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें

सूखी सफाई व्यापार एक बहुमूल्य सेवा प्रदान करता है जो कि बहुत से लोगों के लिए है। क्योंकि वहाँ हमेशा कपड़े और घरेलू सामान के लिए ड्राई क्लीनिंग की सेवा के लिए एक मांग हो जाएगा, इस प्रकार का एक व्यापार दुनिया के कई हिस्सों में व्यवहार्य हो सकता है। उचित नियोजन और निष्पादन के साथ, सूखे सफाई व्यापार शुरू करना आपके खुद का व्यवसाय करने का एक रोमांचक तरीका हो सकता है

सभी देशों में उद्यमियों की मदद करने के लिए सार्वजनिक संगठन हैं अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश से संबंधित संगठन से संपर्क करने का तरीका ढूंढेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने व्यवसाय की योजना बनाएं

स्टार्ट ए ड्राय क्लीनिंग बिजनेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
लाभ अनुभव अपना व्यवसाय खोलने से पहले, एक साल में कुछ महीनों तक सूखी क्लीनर में काम करने की कोशिश करें। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय आपके लिए सही है, यह आपको ऐसे महत्वपूर्ण कौशल भी सिख सकता है जो आप अपने व्यवसाय में उपयोग कर सकते हैं। आप यह भी सीख सकते हैं कि किस तरह के उपकरणों की आवश्यकता होगी, आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए कितना पैसा खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं, और अपने ग्राहकों के साथ बेहतर बातचीत कैसे करें।
  • यदि आप ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय में काम नहीं कर सकते हैं, तो जांच करें। यह जानने के लिए ऑनलाइन पढ़ें कि ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय चलाने के लिए क्या आवश्यकता होती है, लाइब्रेरी से पुस्तकें ली जाती हैं और उद्योग में काम करने वाले लोगों के प्रश्न पूछते हैं।
  • एक ड्राय क्लीनिंग बिजनेस चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    बाजार की जांच करें संभावना है कि यदि आप इस बाजार में पहले कभी काम नहीं करते हैं तो आपको ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय शुरू करने में कठिनाई होगी।
  • जनसंख्या के आंकड़ों की जांच करें ताकि आप उस क्षेत्र में आबादी को निर्धारित कर सकें जहां आप रहते हैं।
  • अपने समुदाय में कितने ड्राई क्लीनिंग कारोबार मौजूद हैं, यह निर्धारित करने के लिए फोन बुक का उपयोग करें या ऑनलाइन खोजें। तुम एक oversaturated बाजार में एक नया व्यापार शुरू नहीं करना चाहती
  • स्टार्ट ए ड्राय क्लीनिंग बिजनेस चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    जगह और मॉडल का फैसला आपको पहले से पता होना चाहिए कि आप व्यवसाय खोलने की योजना बना रहे हैं, ताकि आप परिसर किराए पर लेने की लागत को ध्यान में रख सकें। आप अपने आप को एक वैकल्पिक सूखा-सफाई व्यवसाय के रूप में चिह्नित करना चाह सकते हैं जो होम डिलीवरी प्रदान करता है या पारिस्थितिक रूप से स्थायी सफाई विधियों का उपयोग करता है। इससे आप संभावित ग्राहकों से अपील कर सकते हैं और अपने समुदाय में उपलब्ध किसी जगह पर कब्जा कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने व्यवसाय को घर की डिलीवरी सेवा प्रदान करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको विश्वसनीय चालकों के अलावा, विश्वसनीय परिवहन की आवश्यकता होगी। इसके लिए यह तय करना भी जरूरी है कि कर्मचारी को किराए पर लेने के लिए या नहीं और यह कितना बड़ा होगा।
  • "हरी" सूखी सफाई व्यापार खोलने पर विचार करें कई पारंपरिक सूखी सफाई वाले व्यवसाय हानिकारक रसायनों का उपयोग करते हैं, जिन्हें प्रक्क्लोरेथिलीन कहते हैं हालांकि, हरी सूखी क्लीनर स्वस्थ और पर्यावरण के अनुकूल रसायनों का उपयोग करते हैं, जैसे कि कैप्चर किए गए कार्बन डाइऑक्साइड
  • एक सूखी सफाई व्यवसाय शुरू करें शीर्षक चरण 4
    4

    Video: कैसे कपड़े धोने का व्यवसाय शुरू करने के लिए हिन्दी में पूर्ण विवरण

    व्यापार योजना लिखें यह आपके पेशेवर लक्ष्यों का एक औपचारिक विवरण होना चाहिए और उन्हें प्राप्त करने की आपकी योजनाएं होनी चाहिए। यह आपके व्यवसाय के लिए एक टेम्पलेट के रूप में काम करेगा, और यदि आप उधार लेने का इरादा रखते हैं तो वित्तपोषण को सुरक्षित करना आवश्यक हो सकता है
  • यह संगठन और प्रबंधन के साथ शुरू होता है यह आपकी व्यवसाय योजना के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है क्योंकि यह आपकी कंपनी के प्रशासनिक ढांचे, व्यापार के प्रत्येक सदस्य के पेशेवर कौशल और कंपनी के स्वामित्व को बनाए रखने की योजना प्रस्तुत करता है।
  • इसके बाद, आपकी सेवा को विस्तार से बताएं, जिसमें कारकों को शामिल किया गया है, जो आपके ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय को दूसरों से अलग करते हैं। उसी तरह, आपको इसके बारे में एक विवरण शामिल करना होगा आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा और वर्तमान, लंबित या अनुमानित कॉपीराइट प्रबंधन या आपके व्यवसाय से संबंधित पेटेंट शामिल कैसे करें
  • अपनी विपणन रणनीति पेश, सहित वे कैसे बाजार में प्रवेश करने की योजना है, तुम कैसे बनाने के लिए आपके व्यवसाय के विकास, वितरण चैनलों है कि आप का उपयोग करेगा और कैसे आप ग्राहकों को अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के के लिए योजना की योजना है।
  • बिक्री की रणनीति का विकास करना जिसमें प्रस्तावित बिक्री बल और अनुमानित बिक्री गतिविधियों शामिल हैं
  • यदि आवश्यक हो तो धन के लिए एक आवेदन तैयार करता है। , वित्तीय जरूरतों को पांच साल की अवधि के, जिस तरह से (सटीक) है कि वित्तीय सहायता और भविष्य के लिए सामरिक वित्तीय योजनाओं के वित्त पोषण प्राप्त करने के बाद का उपयोग करेगा के लिए अनुमानित यह आपके व्यवसाय की वर्तमान वित्तीय जरूरतों को शामिल करना चाहिए।
  • एकाउंटेंट के बाद या आपने उस बाजार का विश्लेषण किया है जिसे आप दर्ज करने की कोशिश कर रहे हैं, आपको एक वित्तीय प्रक्षेपण तैयार करना होगा। यह अगले पांच सालों के लिए अनुमानित वित्तीय आंकड़ों (अनुमानित लाभ और घाटे, आदि) के अलावा, यदि आप पहले से ही व्यापार में हैं, तो वित्तीय जानकारी का इतिहास दर्शाता है।
  • भाग 2
    अपना व्यवसाय खोलें

    Video: ड्राई क्लीनिंग हुई आसान अब इस ड्राई क्लीनिंग कोम्बो के साथ/Dry Cleaners/Laundry Dryers/Washing

    एक स्टार्ट स्टाइल स्टाइशिंग बिजनेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1



    वित्तपोषण प्राप्त करता है जब आप एक बजट की स्थापना की और अपनी आय की गणना और अनुमान है नुकसान अपने व्यापार शुरू करने के लिए वित्त पोषण सुरक्षित करने के लिए होगा। आपको जिस राशि की आवश्यकता होगी, उस पर निर्भर करेगा कि आप अपने व्यवसाय को संचालित करने का इरादा रखते हैं, साथ ही आप किस प्रकार के उपकरण का इस्तेमाल करना चाहते हैं। $ 2000 से भी कम समय के लिए सूखी सफाई व्यापार शुरू करना संभव है, लेकिन अत्याधुनिक और औद्योगिक उपकरण $ 40,000 या अधिक खर्च कर सकते हैं। कुछ स्टार्ट-अप ड्राई क्लीनिंग व्यवसायों को 500,000 डॉलर की पूंजी शुरू करने की आवश्यकता होती है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको कितना पैसा लेना होगा, एकाउंटेंट या वित्तीय सलाहकार से जांच करें।
    • आप छोटे व्यवसाय ऋण के लिए पात्र हो सकते हैं उस क्षेत्र में एक वित्तीय संस्थान के संपर्क में रहें जहां आप रहते हैं या छोटे व्यवसाय ऋण के लिए आवश्यकताओं के बारे में अधिक पढ़ें https://sba.gov/content/7a-loan-program-eligibility, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं
    • स्क्रैच से व्यवसाय शुरू करने के बजाय, फ्रैंचाइज़ी स्टोर खोलने पर विचार करें एक फ्रैंचाइज़ी के पास कई फायदे हैं, जिनमें नाम या ब्रांड की मान्यता और मौजूदा और सफल व्यवसाय मॉडल शामिल हैं।
  • एक ड्राय क्लीनिंग बिजनेस स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करें आपको एक विशेष स्वीकृति और ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय संचालित करने के लिए एक लाइसेंस की आवश्यकता होगी, और आपको नियमित आधार पर लाइसेंस और परमिट का नवीनीकरण करना होगा।
  • अपने सूखा सफाई व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई प्राप्त करने और प्रबंधित करने के लिए स्थानीय और राज्य अधिकारियों से संपर्क करें।
  • यदि आप किसी कर्मचारी को काम पर रखने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने व्यापार को पंजीकृत करने और नियोक्ता पहचान संख्या प्राप्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेजरी विभाग से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है, यदि आप इस देश में हैं
  • स्टार्ट ए ड्राय क्लीनिंग बिजनेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    किराया या उपकरण खरीदें उचित उपकरण के बिना आप ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय नहीं चला सकते इस प्रक्रिया का यह हिस्सा बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन अगर आप सस्ते उपकरण खरीदते हैं, तो आप मरम्मत या प्रतिस्थापन के लिए लागत में वृद्धि कर सकते हैं। प्रतिष्ठित उपकरणों के निर्माताओं और डीलरों से खरीदें या सूखी क्लीनर से चलने वाले उपकरणों से अच्छी हालत में उपकरण खरीदने पर विचार करें।
  • एक ड्राय क्लीनिंग बिजनेस स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक कर्मचारी किराया यह बेहतर है कि आपके स्टाफ के पास प्रासंगिक अनुभव है और पता है कि ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय में कैसे काम करना है।
  • ध्यान रखें कि आपको अपने कर्मचारियों को प्रतिस्पर्धी वेतन का भुगतान करना होगा इस व्यवसाय के लिए दर $ 8,13 प्रति घंटे $ 14,67 प्रति घंटे तक की हैं, लेकिन कुछ शहरों में न्यूनतम भुगतान $ 15 प्रति घंटे हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई स्टाफ है, तो आप स्टोर में अपना बहुत समय बिता सकते हैं। आपको सफाई के कपड़े काम करना पड़ सकता है, खासकर लागत कम रखने के लिए (काम करने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को देने के बजाय अपने काम करके, आप जो कर सकते हैं)। इसी तरह, आपको दुकान में बहुत समय बिताना होगा ताकि व्यवसाय का चेहरा बन सके, ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि वे अपने कपड़ों के साथ आपके द्वारा किए गए काम से संतुष्ट हैं।
  • एक ड्राय क्लीनर बिजनेस स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    आपके व्यवसाय को बढ़ावा दें ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने नए ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय को बढ़ावा देना आवश्यक है ताकि यह चालू हो। फोन बुक में एक विज्ञापन महंगा हो सकता है, लेकिन यह कई ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है। हालांकि, सोशल मीडिया व्यवसायों को मुफ्त में विज्ञापन देने की अनुमति देती है और ग्राहकों को सीधे व्यापार मालिकों के साथ संवाद करने की अनुमति देती है। आप सोशल मीडिया के माध्यम से विशेष डिस्काउंट या कूपन भी ऑफ़र कर सकते हैं, जो आपके ग्राहकों को ऑनलाइन आपके व्यापार का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    Video: Dry clean and laundry व्यवसाय कैसे शुरू करें || How to start a Dry clean and laundry business ||

    • यदि आपको ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय शुरू करने में मदद की ज़रूरत है, तो कई कंपनियां हैं जो मताधिकार विकल्प प्रदान करती हैं। यदि आपके पास बहुत सी स्टार्टअप कैपिटल नहीं है, तो आप इन कंपनियों में से एक को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सोच सकते हैं।
    • जैसा कि आपका व्यवसाय बढ़ता है, आप कपड़े और कपड़े धोने के सुधारों सहित अतिरिक्त सेवाएं प्रदान कर सकते हैं
    • सूखी सफाई मताधिकार खरीदें
    • सबकुछ के लिए सूखी सफाई सेवाओं की पेशकश करने के बजाय, एक विशेष या एक आला होने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप सभी वस्तुओं के लिए एक फ्लैट दर प्रदान कर सकते हैं या चमड़े के उत्पादों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com