ekterya.com

पशुधन को बढ़ाने के लिए व्यवसाय योजना कैसे विकसित करें

एक पशुधन व्यवसाय शुरू करने से पहले एक व्यवसाय योजना तैयार करना महत्वपूर्ण है, चाहे आपने जो भी तैयार किया हो। आज, पशुओं 100 वर्ष से अधिक जटिल और अधिक बदलते हैं। बाजार लगातार बदल रहे हैं, लागतें अधिक हैं, लाभ मार्जिन कम हैं, पशुओं और बाजारों को बढ़ाने के कई तरीके अनन्य हैं।

आपके द्वारा विकसित किए जाने वाले व्यवसाय योजना का प्रकार आप पर निर्भर करता है, हालांकि, निम्नलिखित प्रक्रिया को एक उचित व्यावसायिक योजना के विकास में मार्गदर्शन करने के लिए चरणबद्ध तरीके से विकसित किया गया है जिससे आपको दीर्घकालिक सहायता मिल सकेगी।

चरणों

खेती के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन की तैयारी चरण 1
1
कागज और पेंसिल तैयार करें, या उस कंप्यूटर का उपयोग करें जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, वन-नोट, या अन्य एक समान पाठ कार्यक्रम है। यह आपको उन सभी विचारों को लिखने देगा जो आप सोच सकते हैं, जिसमें लक्ष्य और आकांक्षाएं शामिल हैं, जिन्हें आपने पशुधन व्यवसाय शुरू करने का प्रस्ताव दिया है।
  • शिशु के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: विदेशों में पशुओं की देखभाल कैसे करते है,जाने Dairy farm business plan.

    2
    एक मंथन के साथ शुरू करो आपको एक अत्याधुनिक अकादमिक निबंध करने की ज़रूरत नहीं है, न ही आपके पास उत्कृष्ट व्याकरण और वर्तनी या अच्छे लेखन हैं शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप क्या करना चाहते हैं इसकी एक सूची बनाने के लिए बुलेट का उपयोग करना, आप इसे कैसे करना चाहते हैं और इसे हासिल करने के लिए आप क्या करने के लिए तैयार हैं।
  • सबसे पहले आपको करना चाहिए अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों की एक सूची है। यदि आपके पास "जानवरों के साथ क्या करना है" के बारे में अस्पष्ट विचारों के बजाय लक्ष्य निर्धारित किए जाने पर आपको अधिक प्रभावी परिणाम मिलेंगे। बस वह पर्याप्त नहीं है और निश्चित रूप से आपको कहीं भी नहीं मिलेगा।
  • जब आप अपने लक्ष्यों के बारे में सोचते हैं, तो यह मत भूलो कि रणनीति विपणन के समान नहीं है। रणनीति आपके व्यापार के लिए लागू होगी आप कैसे अपने ग्राहकों, आप कैसे क्या आप अन्य पशु प्रजनक से अलग करता है कि वह अतिरिक्त लाभ ज्ञात बनाने प्राप्त करने के लिए अपने संभावित ग्राहकों को समझाने का इरादा करने के लिए जोड़ा मूल्य प्रदान करने की योजना के बारे में सभी है और केवल आप कर सकते हैं पेशकश की गयी मूल्य इसके बजाय, आपकी मार्केटिंग योजना को यह समझा जाना चाहिए कि आप अपने मौजूदा ग्राहकों और आपके संभावित ग्राहकों को अपनी रणनीति के बारे में संवाद कैसे करना चाहते हैं।
  • शिशु के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन की तैयारी शीर्षक चरण 3
    3
    एक SWOT विश्लेषण करें एसओयूटी एक बहुत ही लोकप्रिय परिवर्णी शब्द है जो व्यापारिक दुनिया में उपयोग किया जाता है और इसका अर्थ है ताकत, अवसर, कमजोरियों और खतरे। शक्तियां और कमजोरियां एक व्यवसाय की आंतरिक या नियंत्रणीय विशेषताएं हैं। अवसर और धमकियां बाहरी विशेषताओं हैं जो आपके या आपके व्यवसाय पर निर्भर नहीं करती हैं एक SWOT विश्लेषण करने के लिए, चार स्तंभों वाली एक मेज बनाएं, जिसमें शीर्षक, ताकत, कमजोरियां, अवसर और खतरे हैं। आपको उन्हें प्रत्येक स्तंभ के शीर्ष पर रखना चाहिए और अच्छी तरह से केंद्रित होना चाहिए। लेकिन अगर आपको लगता है कि एक तालिका का उपयोग करना आपके लिए बहुत कठिन और असुविधाजनक होगा, तो आप प्रत्येक कारक के लिए एक अलग पृष्ठ का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • यह विश्लेषण बहुत ही सरल और लचीला है, क्योंकि आप इसे खुद का विश्लेषण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, आपके व्यापार या उद्योग जिसमें आप उद्यम का इरादा रखते हैं।
  • की योजना बना रणनीति के इन चार विशेषताओं के बारे में आप सब कुछ का वर्णन करना चाहिए, आप और ऐसा नहीं कर सकते कर सकते हैं, संकेत मिलता है अगर तुम सबसे पेशेवर और अनुभवी लोग हैं, जो सीखने के लिए तैयार हैं मदद की जरूरत है, क्या कठिनाइयों वे अपने व्यापार और क्या अवसरों में सामना करना पड़ सकता आपको सफल और उत्पादक होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि दो बल हैं जो आपको प्रभावित करेगा और आपको विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी:
  • बलों आंतरिक कि आपको नियंत्रण रखना होगा उदाहरण के लिए, जो चुनने के लिए नस्लें, यदि आप एक गहन या व्यापक पशुधन करना चाहते हैं, तो अपने जानवरों को खिलाने के लिए आदि।
  • बलों बाहरी कि आप इस बात पर नियंत्रण नहीं कर सकते कि आप किस प्रकार जमीन, जलवायु, भू-प्रकार और मिट्टी के प्रकार, अपने जानवरों को कैसे बढ़ाएं, उद्योग की कठिनाइयां, स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय, बाजार मूल्य, उत्पाद की मांग और ग्राहक वरीयताएं
  • आपके और आपके व्यवसाय के बारे में आंतरिक SWOT विश्लेषण करें अपने आप से पूछें कि क्या आप अच्छे होते हैं और जो सुधार, आप क्या सुधार करने के लिए क्या कर सकते हैं और क्या बातें आप खेती की एक व्यवसाय शुरू करने के निर्णय पर पुनर्विचार कर सकता है की जरूरत है। यह भी इस बात का अर्थ है कि क्या आपको अपनी योजना के कुछ पहलुओं और ज्ञान के स्रोत में आपके से अधिक अनुभवी लोगों की मदद की आवश्यकता है या नहीं। आप उदाहरण के लिए, आवश्यकता हो सकती है, एक पशु चिकित्सक की सलाह, पशुधन संचालन, एक निरीक्षक खेत, एक लंबे समय के साथ एक ब्रीडर (20 साल) व्यवसाय में आपकी रुचि हो में की वित्तीय आकलन में अनुभव के साथ एक लेखाकार, आदि
  • यह आपके खेत का एक विश्लेषण भी करता है, वह भूमि जहां स्थित है और आपके परिवार ऊपर बना उन लोगों के समान प्रश्न पूछें, उदाहरण के लिए, केवल अपने परिवार के बार जब आप उन लोगों के साथ खर्च कर सकते हैं के बारे में बात करने के लिए, क्या हुआ अगर आप अपने परिवार, क्या आप को प्रेरित करने और अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए कर सकते हैं पर अपने व्यापार डाल क्या होगा होगा अपने व्यवसाय में शामिल होने के लिए, आदि।
  • पशुधन उद्योग के प्रकार, जिसमें प्रवेश करने के लिए योजना बना रहे हैं, उदाहरण के लिए एक बाहरी स्वोट करें, जैसे पशु (बीफ गाय या दूध गायों), घोड़े, सूअर, मुर्गी पालन, बकरी या भेड़, या पशु विदेशी पशु ( बाइसन, मूस या इमू)। यह उद्योग के प्रकार के एक विस्तृत SWOT विश्लेषण को पूरा करने के लिए एक जांच करने के लिए सलाह दी जाती है, जो आपके हित में है राष्ट्रीय पशुधन उद्योग के बारे में खबरों में पता करें, स्थानीय कृषि और विश्वसनीय वेबसाइटों के बारे में प्रसिद्ध अख़बारों और पत्रिकाओं में उदाहरण के लिए, यदि आप कनाडा मवेशी के कारोबार में उद्यम के लिए चाहते हैं, कनाडा के Cattlemen एसोसिएशन (CCA.org) की वेबसाइट पर जाएँ। वहां आपको राष्ट्रीय पशुधन उद्योग के हितों और समाचारों के बारे में प्रचुर मात्रा में जानकारी मिलेगी। "पश्चिमी निर्माता" (अल्बर्टा, ब्रिटिश कोलंबिया, Saskatchewan और मैनीटोबा के प्रांतों के लिए) भी कई समाचार और पशुओं उद्योग के बारे में अपडेट के लिए एक अच्छा समाचार पत्र है।
  • जितना अधिक आप पशुधन उद्योग के प्रकार के बारे में जांच करते हैं, जो आपके हित में है, उतना अधिक तैयार आप किसी भी संभावित असुविधा के उद्भव के लिए होंगे। एक बार जब आप अपनी व्यवसाय योजना शुरू कर लेंगे, तो आप चुनने वाले पशु उद्योग के प्रकार में शामिल होने और प्रतिस्पर्धा करने में शामिल कठिनाइयों, चुनौतियों, जरूरतों और आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी देंगे।
  • खेती के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन बढ़ाने वाला चरण चरण 4
    4
    एक अलग तालिका में, चार स्तंभों को आकर्षित करें जो निम्नलिखित शीर्षकों से शुरू होता है: "अब मैं कहाँ हूँ", "मैं कहाँ होना चाहता हूं", "वहां कैसे पहुंचे" और "कैसे पता चलेगा कि मैं पहले से ही वहां गया हूं"। फिर, इन सवालों के जवाब देने वाले विचारों की एक सूची बनाएं। यह बुरा नहीं है यदि आप केवल एक या दो विचार लिखते हैं, लेकिन आपको बेहतर जवाब देने में आपकी मदद करने के लिए चार प्रश्न हैं, यहां उन बिंदुओं की एक श्रृंखला है, जिनका ध्यान इन सवालों के जवाब देने पर ध्यान रखना चाहिए:
  • अब मैं कहाँ हूँ? इसमें इन क्षेत्रों के लिए एक SWOT विश्लेषण (पिछले चरण की समीक्षा करें) शामिल हैं: ग्राहक, संचालन, मानव संसाधन और वित्त यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई व्यवसाय नहीं है, तो यह ठीक है कि यदि आपने पिछले चरण में उल्लेख किया है तो SWOT विश्लेषण करें।
  • मैं कहाँ होना चाहता हूं? यह वह जगह है जहां आप अगले 3 से 5 वर्षों के भीतर प्राप्त लक्ष्य और उद्देश्यों को स्थापित करेंगे। वित्तपोषण, विपणन, पशु स्वास्थ्य, प्रजनन, कैलगिंग, दूध पिलाने, वध, बिक्री, चरागाह प्रबंधन, फ़ीड प्रबंधन, लागत विश्लेषण आदि जैसे पहलुओं में शामिल हैं।
  • यह सवाल आपके व्यक्तिगत, परिवार और व्यावसायिक लक्ष्यों में मार्गदर्शन करने के लिए भी उपयोगी है। जब आप परिवार के लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, तो अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को स्वयं के लिए लक्ष्य निर्धारित करके भाग लेने की अनुमति दें, लेकिन यह मत भूलें कि उन्हें उनसे संबंधित किसी भी बिंदु पर चर्चा करने के लिए अपने लक्ष्यों को लिखना समाप्त करना चाहिए।
  • व्यक्तिगत लक्ष्यों में कुछ घंटों तक काम करना, विभिन्न कच्चे माल के बाजार या लेखांकन और उत्पादन कार्यक्रम जैसे क्षेत्रों में खुद को तैयार करना शामिल है।
  • व्यावसायिक लक्ष्यों को मुख्य रूप से पशुधन आपरेशन यूनिट पर एक व्यापारिक इकाई के रूप में केंद्रित किया जाता है - उदाहरण के लिए, अधिकतम ऋण भार जिसे आप एकड़ की संख्या, कब्जे या नियंत्रण के लिए ले जा रहे हैं।
  • वहाँ कैसे पहुंचे? यह हिस्सा है आपकी व्यावसायिक योजना का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, क्योंकि यह वह क्षेत्र है जहां आपको कागज पर रखना होगा कि आप अपने निजी, परिवार और व्यापारिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए चीजों को कैसे निर्देशित करना चाहते हैं। इस योजना में एक सूची बनाना बहुत उपयोगी है, क्योंकि आप अपनी योजना ए के अतिरिक्त हमेशा एक योजना बी, सी, डी, इत्यादि रख सकते हैं।
  • कैसे पता चलेगा कि मैं पहले ही वहां गया हूं? यदि आप यात्रा के रूप में अपनी व्यवसाय योजना देखते हैं, तो यह समझना मुश्किल नहीं है कि आपको अपनी यात्रा में अपनी प्रगति को मापने और यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि क्या आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर हैं, चाहे आप आगे या पीछे आगे बढ़ रहे हों यह परिभाषित करके, एकत्र करने और नियमित रूप से मीट्रिक, माप और मुख्य प्रदर्शन संकेतकों की समीक्षा करने के लिए किया जाता है मान्य आपकी योजना और निर्णय, नेतृत्व आपके भविष्य की गतिविधियां औचित्य साबित योजना के किसी भी संशोधन हस्तक्षेप करना जब चीजें योजना के अनुसार नहीं जाती हैं आपके सभी लक्ष्यों को मापा जाना चाहिए. माप आपको इस महत्वपूर्ण प्रश्न के उत्तर देगा।
  • शिशु के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन बढ़ाने वाला चरण चरण 5



    5
    किसी अन्य फ़ाइल में (यदि आप कंप्यूटर पर लिख रहे हैं) या एक अलग पेपर या पेज में, अपनी व्यवसाय योजना लिखना शुरू करें तीन मुख्य योजनाएं तैयार करके व्यवसाय योजना को विस्तृत करें: रणनीतिक योजना, संचालन योजना और उत्तराधिकार योजना:
  • सामरिक योजना. यह वह जगह है जहां आप अपने सभी विचार, उद्देश्यों और लक्ष्यों को चरण 2 से 4 तक ले जाते हैं। मूलतः, व्यवसाय योजना का प्रकार जिसे आप अन्य कंपनियों में देखेंगे निम्नलिखित है:
  • विजन विवरण: यह एक बयान है कि आप 5 से 10 वर्षों में अपने व्यवसाय को कैसे प्रोजेक्ट करते हैं।
  • मिशन: यह समाज में एक संगठन के raison d`être निर्धारित करता है या परिभाषित करता है। यह बयान कंपनी द्वारा स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए, क्यों और क्यों।
  • मान: ये आपके व्यवसाय और आपके परिवार के लिए सामान्य नियम या महत्वपूर्ण दिशानिर्देश हैं।
  • आकस्मिक विश्लेषण: यह आपके आंतरिक और बाहरी वातावरण में आपके व्यवसाय की स्थिति को पहचानने और समझने की प्रक्रिया है जो आप काम करते हैं। रणनीतिक योजना का यह हिस्सा चरण 3 को दर्शाता है
  • लक्ष्य: क्या मुख्य उपलब्धियां हैं जिन्हें आप 3 से 5 वर्षों के भीतर प्राप्त करना चाहते हैं?
  • उद्देश्यों: आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?
  • महत्वपूर्ण सफलता कारक: वे एक संगठन की दीर्घकालिक सफलता और इसके विकास, विकास और उपलब्धियों के प्रदर्शन के महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। प्रत्येक एफसीई के लिए आपको एक या अधिक मुख्य निष्पादन संकेतक (केपीआई) को परिभाषित करना चाहिए, जो कि मैट्रिक्स हैं जिन्हें आप निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे कि क्या आप अपने FCEs प्राप्त कर रहे हैं इन एफईईई को लक्ष्यों के सामान्य वक्तव्य के रूप में व्यक्त किया जाता है ("ग्राहक को संतुष्ट रखें") जबकि केपीआई अधिक विशिष्ट हैं ("उत्पाद की पैकेजिंग की मांग में कमी")।
  • कार्य योजना: इसमें रणनीतियों और क्रियाओं को शामिल किया गया है जो उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कार्यान्वित हैं।
  • संक्षेप में, आपको जवाब देने की कोशिश में अपना सिर तोड़ना नहीं है उपरोक्त सभी प्रश्न इसके बजाय, मानक व्यापार योजना के 8 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए चरण 4 में उल्लिखित तीन सरल प्रश्नों का उपयोग करें।
  • संचालन योजना. यह वह जगह है जहां आपको व्यवसाय की दैनिक गतिविधियों का पता लगाया जाना चाहिए, जिसमें शामिल किया गया है, यह कैसे किया गया, किसने किया और कब किया गया है। यह योजना आमतौर पर अल्पकालिक है और उत्पादन चक्र पर केंद्रित है। इस योजना में चार महत्वपूर्ण उप-योजनाएं शामिल हैं: उत्पादन योजना, विपणन योजना, वित्तीय योजना और मानव संसाधन योजना:
  • उत्पादन योजना: क्या उत्पाद विकसित और बेचा जाने की योजना है? पशुओं के प्रजनकों के लिए इसमें दो मुख्य घटक शामिल हैं: जानवरों और फसल प्रणालियों। पहले घटक के बारे में, यह ब्रीडिंग, वध, खरपतवार, नवजात पशुओं की देखभाल, पशु स्वास्थ्य आदि जैसी चीजों की योजना बना रहा है। दूसरे में एकड़ जमीन और कच्चे माल की मात्रा शामिल है जो आप पशु (घास, चारा, घास, घास, अनाज आदि) को खिलाने के लिए बढ़ेगी।
  • उत्पादन संसाधनों का उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है: भूमि, उपकरण और सुविधाएं
  • विपणन योजना: कहां और कैसे आप अपने उत्पादों को बेचने जा रहे हैं? याद रखें कि बस बेचने से आपके जो कुछ है, उससे छुटकारा पा रहा है। बिक्री योजना तैयार करते समय, आपको उत्पादों की बिक्री अच्छी कीमत पर करना चाहिए।
  • वित्तीय योजना: इस बजट, आय और व्यय, ऋण, अवैतनिक गतिविधियों, अवसर लागत, विभिन्न कार्यों का तुलनात्मक विश्लेषण, नकदी प्रवाह बयान, मशीनरी का अवमूल्यन, पशुओं, पौधों, आदि, मजदूरी, लागत का एक विश्लेषण भी शामिल है पारिवारिक जीवन आदि।
  • मानव संसाधन योजना: अधिकांश खेतों व्यवसाय चलाने के लिए एक एकल कार्यकर्ता (उदाहरण के लिए, मालिक) पर भरोसा करते हैं। हालांकि, एक मानव संसाधन योजना को कर्मियों की भर्ती में ध्यान देना चाहिए और उन्हें मार्गदर्शन कैसे करना चाहिए। इसके अलावा, आपको व्यवसाय संचालित करने के लिए आवश्यक लोगों के प्रकार का वर्णन करना होगा (सामान्य उत्तरदायित्व, शीर्षक, कौशल, उपलब्धता और आवश्यक प्रशिक्षण)।
  • गुणवत्ता योजना: गुणवत्ता नियंत्रण परिभाषित करने के लिए आप क्या करेंगे और शायद की गुणवत्ता के मानकों के खिलाफ अपने उत्पाद की जाँच करें, जब नहीं पहचान करने के लिए, ऊपर करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को स्थापित करने के लिए लगातार क्षमता वांछित गुणवत्ता है कि आप अपने उत्पादों में प्राप्त है, आपने वांछित गुणवत्ता प्राप्त की है और इस प्रक्रिया की गतिविधियों को सुधारने के लिए एक समस्या को ठीक करने और अपने उत्पाद को वांछित गुणवत्ता फिर से बनाने का साधन प्राप्त करने की क्षमता प्राप्त की है। गुणवत्ता में सुधार के लिए कई रणनीतियों और तरीके हैं, लेकिन सरलतम डॉ। डेमिंग की लगातार गुणवत्ता सुधार चक्र (डेमिंग चक्र के रूप में जाना जाता है) इसमें चार चरण शामिल हैं, जो समय-समय पर गुणवत्ता की गुणवत्ता और परिपक्वता को धीरे-धीरे सुधारने के लिए लगातार दोहराए जाते हैं।
  • अनुसूची: तुम क्या करने का प्रस्ताव क्या के लिए लक्ष्य निर्धारित करता है, उन उद्देश्यों और मैट्रिक्स और माप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है और परीक्षण प्रक्रियाओं है कि वास्तव में उद्देश्यों को पूरा कर रहे हैं प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं।
  • बनाने: योजना निष्पादित करें और जिस तरह से पिछले चरण में परिभाषित किया गया है उसके साथ मीट्रिक और माप इकट्ठा करें।
  • की जाँच करें: परिणामों, मैट्रिक्स और माप की समीक्षा करें - यह निर्धारित करने के अलावा कि क्या योजना में कोई सुधार किया जा सकता है और किया जाना चाहिए।
  • कार्य: सुधार को कार्यान्वित करें ताकि अगली बार प्रक्रिया निष्पादित की जा सके, परिणाम में सुधार होगा।
  • उत्तराधिकार नियोजन. यह संभवतः व्यापार योजना का सबसे कठिन हिस्सा है, क्योंकि एक को यह योजना अवश्य है कि यदि मुख्य ऑपरेटर घायल हो जाए या सबसे खराब स्थिति में मर जाए, तो क्या होगा। उत्तराधिकार की योजना में आपके व्यवसाय के लिए एक निरंतरता योजना विकसित करना और नए मालिकों को व्यवसाय के संक्रमण को बदलने की प्रक्रिया का निर्धारण करना शामिल है। यह संक्रमण एक बाहरी बिक्री हो सकती है (भूमि और उपकरणों की नीलामी से बिक्री) या विरासत की बिक्री (वंशज को व्यवसाय के पास)।
  • शिशु के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन बढ़ाने वाला चरण 6 शीर्षक चित्र

    Video: Dairy Farming. Dairy Farm,How to start a Dairy Farming Business In India.Dairy Farming 2018

    6
    खेत कंपनी के प्रकार की पहचान करें सात मुख्य प्रकार की कंपनियां हैं: एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, एकमात्र स्वामित्व, सह-स्वामित्व, संयुक्त उद्यम, संयुक्त स्टॉक कंपनी या ट्रस्ट कंपनी। नीचे इन प्रकार की कंपनियों में से प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:
  • एक व्यक्ति की कंपनी: यह एक व्यवसाय के संगठन का सरलतम रूप है इसमें कंपनी के प्रबंधन के प्रभारी एक व्यक्ति शामिल है। कर्मचारियों द्वारा किए गए ऋण और लापरवाही, मालिक की जिम्मेदारी है। लेकिन समझौतों और वार्ता के लिए कोई लागत के लिए आवश्यक हैं, व्यापार के नाम करने की आवश्यकता नहीं।
  • सामूहिक भागीदारी: इसका मतलब है कि दो या तीन लोग एक व्यवसाय चलाते हैं। खेत चलाने वाले एक से अधिक व्यक्ति होने का मतलब है कि व्यवसाय के पास एक पंजीकृत नाम होना चाहिए और प्रत्येक भागीदार व्यवसाय के सभी ऋण, दायित्वों और जिम्मेदारियों के लिए जिम्मेदार है। यह कंपनी स्वचालित रूप से मृत्यु, दिवालियापन या दिवाला के मामले में घुल जाती है
  • सीमित साझेदारी सरल: इसका मतलब है कि केवल एक व्यक्ति कंपनी में हर चीज के लिए ज़िम्मेदार है, जबकि दूसरा व्यक्ति पूंजी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है, और कुछ नहीं। सीमित भागीदार कंपनी के प्रबंधन में सक्रिय रूप से भाग नहीं लेता है, लेकिन कंपनी की पुस्तकों की समीक्षा कर सकता है और कंपनी के प्रबंधन पर सलाह प्रदान कर सकता है।
  • सह-स्वामित्व: ऐसा तब होता है जब दो या दो से अधिक लोगों के पास संयुक्त रूप से संपत्ति होती है।
  • संयुक्त उद्यम: यह आम तौर पर कृषि में होता है, जहां पार्टियों के बीच एक संयुक्त साझेदारी होती है और किसी कंपनी को बनाने की आवश्यकता के बिना एक सीमित या विशिष्ट व्यावसायिक उद्यम का नेतृत्व करने के लिए बनाया जाता है आम तौर पर यह दो पार्टियों के बीच एक अस्थायी समझौता है
  • बेनामी कंपनी: ये कानूनी संस्थाएं हैं जहां शेयरधारक शेयरों के कब्जे के जरिए किसी कंपनी के मालिक हैं। किसी शेयरधारक की देयता कंपनी में उसके निवेश तक ही सीमित है, जब तक कि इस शेयरधारक ने व्यक्तिगत रूप से कंपनी के दायित्वों की गारंटी नहीं दी है। अगली पीढ़ी को उत्तराधिकार के मामले में एक कंपनी बहुत ही लचीली ढांचा प्रदान कर सकती है। मालिक अपने प्रशासनिक अधिकारों को छोड़ने के बिना व्यापार के विकास और लाभ के पक्ष में अपने कर्मचारियों को शेयर भी दे सकते हैं।
  • Fiduciary कंपनी: यह एक रिश्ता जहां संपत्ति के कानूनी मालिक संपत्ति के लाभार्थी नहीं है।
  • शिशु के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें और पशुधन बढ़ाने वाला चरण 7 शीर्षक चित्र
    7
    सभी विचारों को कनेक्ट करें अपनी योजना में बदलाव करने से डरो मत। व्यापार योजना एक कठोर नियम नहीं है, जिसे आपको पत्र का पालन करना होगा। इसके बजाए, यह एक दस्तावेज़ है जिसे व्यवसाय बढ़ता है और नए विचारों और कठिनाइयों के रूप में बदलने के लिए अतिसंवेदनशील होता है। आम तौर पर एक व्यवसाय योजना को एक महीने में कम से कम एक बार या एक वर्ष में एक बार विश्लेषण करने के लिए समीक्षा की जानी चाहिए जो पहले से लिखी गई है और कौन से परिवर्तन किए जाने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपको अनुवाद करना होगा सब लिखित में कुछ नीचे लिखने और अचानक इसे भूलने के बजाय कुछ भी बुरा नहीं है। साथ ही, अपनी व्यवसाय योजना को एक अलग फ़ोल्डर में रखें ताकि आप इसे तब तक एक्सेस कर सकें जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है। आप अपने कंप्यूटर पर यह पूछना चाहते हैं तो आपकी हार्ड डिस्क या एक यूएसबी डिवाइस पर इसे बचाने के लिए है, इसलिए यदि प्रणाली विफल रहता है और आप अपनी नौकरी नहीं मिल सकता है, आप पहले से ही एक अलग डिस्क पर संग्रहीत है।
    • व्यापार योजना तैयार करते समय सहायता के लिए पूछें एक व्यावसायिक व्यवसाय विश्लेषक या ऐसे कोई व्यक्ति ढूंढें जिनके पास इस प्रकार की योजनाओं का विश्लेषण और विकसित करने के लिए पर्याप्त अनुभव है, इसलिए यदि आप किसी विशेष अनुभाग को समझ नहीं पाते तो वह आपको मार्गदर्शन कर सकता है।
    • बैंक में एक ऋण पर हस्ताक्षर करते समय एक व्यवसाय योजना तैयार करना एक अच्छा विचार है I वे आपकी व्यावसायिक योजना के वित्तीय भाग में अधिक रुचि रखते हैं, क्योंकि उन्हें यह जानना होगा कि उन्हें कितना लाभ मिल सकता है।
    • कोई व्यवसाय योजना अचल नहीं है इसलिए, यदि अनपेक्षित कुछ होता है तो योजना के किसी भी हिस्से को बदलने में सक्षम होने के लिए हमेशा इसे हाथ में न रखें।
    • जब भी आवश्यक हो, हर अच्छा व्यवसाय को कई बार अपने व्यवसाय योजना को बदलना और विश्लेषण करना चाहिए। मालिक जो सिर्फ एक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और जो लोग अभी शुरू कर रहे हैं, वे पहले से ही अच्छी तरह से स्थापित मालिकों की तुलना में अधिक बार अपनी व्यावसायिक योजना को संशोधित करना होगा।

    चेतावनी

    • एक ही दिन में व्यावसायिक योजना बनाकर अपना सिर तोड़ने का प्रयास न करें। इसमें एक या अधिक सप्ताह लग सकते हैं, इसलिए अपना समय ले लो। वास्तव में, कई स्थापित व्यवसायों ने अपनी व्यावसायिक योजना तैयार करने में छह महीने या उससे ज्यादा समय कमाया है - जल्दी से आपके व्यापार को केवल दीर्घकालिक में प्रभावित होगा।
    • ऐसा मत सोचो कि शुरुआत में आपको केवल अपनी व्यावसायिक योजना की समीक्षा करनी चाहिए। आपको अपने व्यवसाय की योजना का पूरे साल के दौरान विश्लेषण करना चाहिए, आपका व्यवसाय साल में कम से कम एक बार पता चलता है कि क्या आप सही काम कर रहे हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पाठ कार्यक्रम या एक पेपर या नोटपैड और पेन
    • एक प्रिंटर अगर आप अपने दस्तावेज़ की कई प्रतियां चाहते हैं
    • खोज उपकरण जैसे इंटरनेट, स्थानीय पुस्तकालय, कृषि संगठन पुस्तकालय आदि।
    • पशुधन उद्योग के प्रकार से संबंधित लोगों की फोन नंबर, जो आपको रूचि रखते हैं ताकि आप कोई प्रश्न देख सकें
    • व्यापार योजनाओं की तैयारी में विशेष रूप से पुस्तकें या वेबसाइटें (लेकिन इसमें शामिल नहीं हो)
    • पुस्तकों में एक निश्चित प्रकार के पशुधन के बारे में जानकारी शामिल होती है जिसे आप उठाने में रुचि रखते हैं
    • पशुधन उद्योग में विशिष्ट समाचारपत्र और पत्रिकाएं और आपके इलाके में या उस क्षेत्र में जहां आप अपने व्यवसाय को स्थापित करने की योजना बनाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com