ekterya.com

कॉर्पोरेट उद्देश्यों के साथ कर्मचारियों के विकास और लक्ष्यों को कैसे संरेखित करें

प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली संगठनों को अपनी प्रदर्शन प्रक्रियाओं को स्वचालित और अनुकूलित करने और कॉर्पोरेट उद्देश्यों के साथ कर्मचारियों के विकास और लक्ष्यों को संरेखित करने की अनुमति देती है। यह गाइड अपने कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन को प्रबंधित करने में अपने निवेश से अधिक का लाभ लेने के लिए 5 महत्वपूर्ण कदमों की पड़ताल करता है।

चरणों

लीज़िंग अ बेलीट चरण 6 द्वारा लाभदायक आपकी कंपनी का शीर्षक चित्र
1
पूरे संगठन के प्रदर्शन रेटिंग को कैलिब्रेट करें यह आरडीएम (रेटिंग वितरण प्रबंधन) का उपयोग करता है, जिसे योग्यता अंशांकन भी कहा जाता है। यह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए रेटिंग का पता लगाने की क्षमता देता है कि पूरे संगठन में प्रदर्शन स्कोर का प्रसार अधिक सुसंगत है। एक विशिष्ट, वैश्विक और विविध संगठन में, प्रदर्शन रेटिंग विभेदों के बीच अलग हैं। आरडीएम सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी संगठन में एक सुसंगत और उचित मूल्यांकन करें और इसके परिणामस्वरूप, आप प्रोत्साहन और पुरस्कारों को और अधिक उपयुक्त तरीके से लागू कर सकते हैं।
  • आरडीएम भी पुरानी समस्या को समाप्त कर देता है जिसमें प्रबंधकों ने अपने प्रत्यक्ष कर्मचारियों को 5 अंकों के पैमाने (लगभग हमेशा पुरस्कार के एक बड़े भाग के लिए) पर 4 या 5 के साथ रेट किया है। इस अभ्यास से प्रबंधकों को अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन के बारे में अधिक कठिन निर्णय लेने के लिए मजबूर किया जाता है। परिणामस्वरूप स्कोर के कैलिब्रेशन आमतौर पर घंटी वक्र (कुछ 1 और 2, बहुत से 3, कुछ 4 और 5) जैसा दिखता है
  • एक कॉर्पोरेट अन्वेषक चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    2
    विचार करें कि प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली और आरडीएम की कार्यक्षमता अलग-अलग रेटिंग्स और मॉडलों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त लचीला है या नहीं। उदाहरण के लिए, विभिन्न डिवीजनों या भौगोलिक अपनी प्रदर्शन प्रक्रियाओं को प्रबंधित करने के लिए अनूठे तरीके हो सकते हैं।
  • क्या प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली को आरडीएम कार्यक्षमता के उपयोग की आवश्यकता है? आदर्श रूप से, इस अवधारणा के कारण विन्यास में सरल बदलाव के साथ कार्यक्षमता को सक्षम किया जाना चाहिए कि रेटिंग के अंशांकन कुछ संगठनों में विवादास्पद है
  • एक डेल पुनर्विक्रेता चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    3
    यह करियर के विकास और सीखने के साथ प्रदर्शन की प्रक्रियाओं को जोड़ता है। यद्यपि प्रदर्शन प्रबंधन प्रक्रिया का नतीजा प्रबंधक और उसके प्रत्यक्ष कर्मचारी के बीच एक रिपोर्ट है, इस प्रक्रिया में कर्मचारी व्यवहार के कौशल, दक्षता और शून्यता की पहचान भी है। स्व-मूल्यांकन के अन्य रूपों के साथ-साथ, 360 डिग्री टिप्पणी (यदि संगठन में उपयोग किया जाता है) की तरह, एक स्पष्ट तस्वीर कर्मचारी के अंतराल के उभरती है पहुंच के भीतर इस छवि के साथ, कर्मचारी अपने करियर के लिए विकास योजना विकसित कर सकते हैं जो कि उनकी मौजूदा भूमिका में सुधार लाने और भविष्य में रुचि की स्थिति के लिए उन्हें तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • आप अपने करियर के विकास के महत्व को कम नहीं कर सकते एचएम के नेताओं के सर्वेक्षण के मुताबिक, मानव संसाधन के 97% लोगों का मानना ​​है कि पेशेवर विकास की एक व्यवस्थित प्रक्रिया का कर्मचारी प्रतिधारण और प्रतिबद्धता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मानव संसाधन नेताओं को यह भी लगता है कि पेशेवर सुधार के लिए अवसर प्रदान करना, साथ ही कर्मचारियों की करियर के विकास के लिए समर्पित योजना, सर्वश्रेष्ठ श्रमिकों को बनाए रखने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण तंत्र हैं।
  • शीर्षक वाला छवि आपके नेटवर्क विपणन व्यवसाय में सफल बनें और मज़ेदार कदम 1
    4
    शैक्षणिक और प्रशिक्षण गतिविधियों को चुनें क्योंकि प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली में विकास लक्ष्यों को उनके कौशल, दक्षता और व्यवहार में सुधार करना शुरू हो रहा है। कई संगठन सीख रहे हैं कि सीखने के प्रबंधन के साथ व्यावसायिक विकास को जोड़ने के लिए क्या है। वास्तव में, लगभग दो तिहाई संगठनों ने लिंक या लिंक करने की योजना बनाई है, प्रशिक्षण या कोर्स के काम की सुविधा के लिए सीखने के प्रबंधन के साथ पेशेवर विकास योजना।
  • छवि शीर्षक से एक संरक्षण अधिकारी बनें चरण 3
    5
    जब आप इन विभिन्न प्रतिभा प्रबंधन कार्यों से लिंक करते हैं, तो अपने आप से पूछें:
  • क्या कोई कर्मचारी प्रदर्शन की समीक्षा प्रक्रिया के भीतर सीधे एक विकास योजना बना सकता है या इसे ठीक करने के लिए अपनी योजना पर सीधे जा सकता है?
  • क्या चक्रीय प्रदर्शन की समीक्षा योजना के लिए एक अलग प्रक्रिया के रूप में पृथक पेशेवर विकास प्रक्रिया है?
  • उपयोगकर्ताओं के लिए निरंतर सीखने की प्रक्रियाओं का प्रदर्शन प्रबंधन, व्यावसायिक विकास और प्रबंधन के बीच संक्रमण है? (उदाहरण के लिए, एक ही इंटरफ़ेस, उपस्थिति और अनुभव, क्या यह छाप नहीं दे कि वे डिस्कनेक्ट की गई प्रक्रियाएं हैं?)।
  • क्या इन सभी प्रतिभाओं को एक साथ कार्य करने के लिए एक प्रयास और लागत की ज़रूरत है या सभी कार्य एक ही तकनीकी मंच में हैं जो उन्हें स्वचालित रूप से जोड़ता है?
  • क्या आप पेशेवर प्रदर्शन के प्रभाव और कर्मचारी के प्रदर्शन पर सीखने के लिए क्रॉस फंक्शनल रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक से कॉर्पोरेट विकास के साथ कर्मचारी विकास और लक्ष्य चरण 6
    6



    प्रदर्शन के लिए भुगतान सक्षम करें योग्यता के आधार पर एक संस्कृति बनाएं कार्यक्रम जो कर्मचारियों के मुआवजे को संरेखित करते हैं, बोनस और लंबी अवधि के प्रोत्साहन प्रदर्शन को बढ़ाने में बहुत प्रभावी होते हैं। उन्हें अक्सर पी 4 पी (वेतन 4 प्रदर्शन: भुगतान प्रति प्रदर्शन) कार्यक्रम के रूप में जाना जाता है। यह अवधारणा पूरे संगठन के लक्ष्यों, प्रदर्शन और पुरस्कारों को संरेखित करने के द्वारा सर्वश्रेष्ठ श्रमिकों के साथ एक संस्कृति का निर्माण करने पर आधारित है। किसी भी कंपनी के लिए सबसे अच्छा श्रमिकों को प्रोत्साहित करना, पुरस्कृत करना और बनाए रखना एक महत्वपूर्ण व्यवसाय उद्देश्य है जो अपनी विकास अपेक्षाओं को बनाए रखने या प्राप्त करने का प्रयास करता है।
  • सर्वोत्तम संगठन प्रदर्शन-आधारित इनाम सिस्टम पर ध्यान देते हैं ताकि वे अलग-अलग करदाताओं को सीधे आनुपातिक रूप से क्षतिपूर्ति कर सकें, जो वे प्राप्त करते हैं और जो योगदान करते हैं। चुनौती कर्मचारियों के लक्ष्यों को संगठनात्मक उद्देश्यों के साथ संरेखित करना है ताकि वे प्रदर्शन प्रबंधन की प्रक्रिया को स्वचालित कर सकें और कंपनी के स्तर पर जटिल मुआवजा नीतियों या प्रोत्साहन योजनाओं के साथ लिंक कर सकें।
  • अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संकट के मद्देनजर पी 4 पी कार्यक्रम और योग्यता आधारित कार्यक्रम, विशेषकर उन अधिकारियों से संबंधित, को विधिक और विनियामक दबावों के कारण हाल ही में काफी हित प्राप्त हुआ है। केवल 36% संगठनों ने अपने पी 4 पी प्रक्रियाओं को स्वचालित और सुधारने के लिए प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण निवेश किए हैं। जाहिर है, कर्मचारियों के लिए नियमों का पालन करने के लिए काम करते हुए एक मेरिट-आधारित संस्कृति के गुणों को बढ़ावा देने के लिए एक शानदार अवसर है क्योंकि वे प्रभावी हो जाते हैं। दोनों का उत्तरार्ध वाणिज्यिक सार्वजनिक कंपनियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • आदर्श रूप से, एक एकल, केंद्रीकृत एचआर प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है जो पी 4 पी के लिए सभी आवश्यक घटकों को जोड़ती है क्योंकि यह कार्यात्मक रिपोर्ट को पार करती है और तकनीकी चुनौती और लागत को एकीकृत और प्रबंधित करने के लिए खर्च को समाप्त करती है।
  • बिना किसी लागत के चरण 5 पर जमानत व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि
    7
    आपको P4P के लिए आवश्यक और पूर्व-एकीकृत घटकों को समझना चाहिए। वे हैं:
  • कार्यप्रणाली को स्वचालित और अनुकूलित करने के लिए कर्मचारी प्रदर्शन प्रबंधन का उपयोग करें और कॉर्पोरेट उद्देश्यों के साथ अपने कर्मचारियों के विकास और लक्ष्यों को संरेखित करें। प्रदर्शन प्रबंधन संगठनों के लक्ष्यों और रणनीतिक पहल में मदद करने के साथ-साथ परिणाम, प्रदर्शन और मूल दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए कर्मचारी प्रयासों की योजना बनाने की अनुमति देता है।
  • आपको समझना चाहिए कि मुआवजा प्रबंधन में मुआवजे की योजना का उपयोग कैसे करना है यह वैश्विक मुआवजा नीतियों और पुरस्कारों की योजना, मॉडलिंग, बजट, विश्लेषण और निष्पादन को सरल और मानकीकृत करता है। मुआवजे का प्रशासन संगठनों को मुआवजा योजनाओं और पुरस्कारों को विकसित करने और कार्यान्वित करने की अनुमति देता है।
  • रिपोर्ट और लेखा परीक्षा दोनों सुलभ और सुरक्षित अनुपालन रिपोर्ट प्रदान करते हैं और क्षतिपूर्ति और प्रदर्शन के संबंध में सभी लेन-देन के ऑडिट का निशान देते हैं। समय पर निर्णय लेने की सुविधा के लिए वे महत्वपूर्ण जानकारी भी जोड़ते हैं।
  • न्यूयॉर्क में न्यूयॉर्क में एक मध्यस्थ बनें शीर्षक छवि 3
    8
    कार्यकर्ता विश्लेषण, पारंपरिक लेन-देन रिपोर्ट और स्प्रैडशीट उपकरण जो कि कई वर्षों से एचआर के लिए उपलब्ध है, के संतुलन से निरंतर सुधार को बढ़ाता है। कार्यबल मीट्रिक (कर्मचारी प्रतिधारण, किराया करने का समय, आदि) की गणना करते समय ये उपकरण, जो अक्सर अनम्य, उपयोग करने में मुश्किल और दुर्गम होते हैं, मानव संसाधन पेशेवरों के आधार और समर्थन हैं। )। मानव संसाधन को शायद ही सामरिक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है और वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों के कारण, एचआर के नेताओं को नियमित रूप से मापने और संवाद करने, उनके एचआर कार्यक्रमों के प्रभाव, विशेष रूप से पहलों के लिए आवश्यक धन सुनिश्चित करने के लिए लगातार दबाव में हैं सामरिक।
  • दूसरी ओर, कार्यबल के रणनीतिक विश्लेषण से आपको मानवीय संसाधनों की दक्षता और प्रभावशीलता को मापने के लिए अधिक सार्थक तरीके मिलते हैं। नई पूर्व-एकीकृत प्रौद्योगिकियां उभरकर सामने आई हैं और मानव संसाधन पेशेवरों को जानकारी इकट्ठा करने और जोड़ तोड़ने के बजाय विश्लेषण, धारणा और कार्रवाई पर अधिक ध्यान देने की अनुमति है। उदाहरण के लिए, एचआर लीडर क्या कर्मचारी प्रदर्शन पर प्रशिक्षण और सीखने के कार्यक्रमों के वास्तविक प्रभाव को जानने या कार्यबल उत्पादकता पर कर्मचारी सगाई कार्यक्रमों के प्रभाव को नहीं जानना चाहेंगे?
  • एचआर नेताओं के चेहरे की चुनौती का एक हिस्सा यह तथ्य है कि जानकारी पूरे संगठन में कई सिलो में फैली हुई है और कर्मचारियों के लिए कोई सामान्य पंजीकरण प्रणाली नहीं है। एक पूरी तरह से जुड़े, एकात्मक प्लेटफॉर्म जो प्रदर्शन प्रबंधन सहित पूर्ण प्रतिभा के कार्यों को शामिल करता है, कुछ समस्याओं को कम कर सकता है क्योंकि सभी जानकारी एक ही स्थान पर है साथ ही, एक मजबूत रिपोर्ट और विश्लेषण फ़ंक्शन के साथ, पूर्व परिभाषित मेट्रिक्स के साथ, आप उस धारणा को प्राप्त कर सकते हैं जो पहले मौजूद नहीं था।
  • एक डेल पुनर्विक्रेता चरण 7 में बनी छवि शीर्षक
    9

    Video: Dragnet: Homicide / The Werewolf / Homicide

    कार्यबल विश्लेषण के लिए दृष्टिकोण का मूल्यांकन करते समय, निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली एक मजबूत, उद्योग-मानक विश्लेषण इंजन को संतुलित करती है जो आपको सभी जानकारी का एक ग्राफिकल और इंटरैक्टिव डिस्प्ले देता है?
  • क्या प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली को विश्लेषण इंजिन की जटिलता को सारणी दी जाती है ताकि कम तकनीकी कौशल वाले उपयोगकर्ता वेब पर एक साधारण इंटरफ़ेस के माध्यम से अपना विश्लेषण कर सकें?
  • क्या प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली से परे तुलनात्मक और विश्लेषणात्मक दृष्टिकोणों की तुलना करने की संभावना है? दूसरे शब्दों में, क्या हम पूरे सामूहिक संगठन में कर्मचारियों के प्रदर्शन पर प्रशिक्षण के प्रभाव, जैसे कि अधिक रणनीतिक मानव संसाधन मीट्रिक के प्रति एक धारणा का पता लगा सकते हैं?
  • क्या विश्लेषण प्रणाली प्रशासनिक बोझ को उसी पहुंच और सुरक्षा अनुमतियों के संतुलन के साथ-साथ प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली के नियमों को भी कम करता है, ताकि सुरक्षा नीतियों को केवल एक बार स्थापित किया जाना चाहिए?
  • एक कॉर्पोरेट अन्वेषक चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    10
    कॉन्फ़िगर करें, निजीकृत न करें एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली के तत्वों को पूरी तरह से कॉन्फ़िगर करने योग्य होना चाहिए ताकि वे प्रत्येक संगठन की आवश्यकताओं के अनुकूल हो सकें। एक प्रदर्शन प्रबंधन प्रपत्र, जैसे लक्ष्य, दक्षता और विकास गतिविधियों, साथ ही साथ प्रक्रिया (वर्कफ़्लो) में चरणों की संख्या को संगठन, विभाजन और यहां तक ​​कि भौगोलिक क्षेत्र द्वारा चुना जाना चाहिए। कॉन्फ़िगरेशन में शामिल है कि प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में कौन-से क्रियाएं हो सकती हैं, ईमेल के माध्यम से फ़ॉर्म को संपादित या पढ़ सकते हैं और स्वचालित नोटिफिकेशन का टेक्स्ट कौन-से सुरक्षा कर सकते हैं।
  • एक कॉर्पोरेट अन्वेषक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    कॉन्फ़िगरेशन और वैयक्तिकरण के बीच चित्रित करें विभिन्न प्लेटफार्मों और प्रौद्योगिकियां दूसरे पर एक दृष्टिकोण के पक्ष में हैं।
  • अनुकूलन: किसी एप्लिकेशन में शेड्यूल किए गए परिवर्तन करें निजीकरण एक ऐसा व्यायाम है जो एक आवेदन को आगे बढ़ाता है जो इसके लिए डिज़ाइन किया गया था। कस्टम कोड उपयोगी हो सकते हैं लेकिन खतरनाक भी हो सकते हैं, क्योंकि भविष्य के अपडेट के लिए उनके परफ़ॉर्मेंस हैं और कुल लागत में वृद्धि होती है
  • विन्यास: एक आवेदन में घोषित परिवर्तन करें। विन्यास में आवेदन में बदलाव करने के लिए सिस्टम पैरामीटर बदलना शामिल है। प्रायः प्राथमिकता निजीकरण पर विन्यास है क्योंकि यह भविष्य के अपडेट को खेलने में नहीं लाती है।
  • प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रिमों ने अधिकांश संगठनों के लिए विन्यास विकल्प को पसंदीदा विकल्प बना दिया है। यह कॉन्फ़िगरेशन मापदंडों और सहायकों के आधार पर हासिल की जाती है, जिन्हें तकनीकी प्रोग्रामिंग में अनुभव की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए, वे लचीलापन प्रदान करते हैं और क्लाइंट को सिस्टम के सभी पहलुओं को कॉन्फ़िगर करने के लिए पूर्ण नियंत्रण प्रदान करते हैं। इसमें मेनू, फ़ॉर्म, वर्कफ़्लो, उपस्थिति और सुरक्षा शामिल है लाभ में कम निवेश लागत शामिल है और साथ ही भविष्य में निरंतर अद्यतन करना शामिल है।
  • एक फॉरेंसिक मनोवैज्ञानिक चरण 1 बनें
    12
    जब आप कॉन्फ़िगरेशन को लागू करते हैं, तो विचार करें:
  • क्या कम तकनीकी कौशल वाले एचआर प्रबंधक जैसे कॉन्फ़िगरेशन उपकरण का उपयोग प्रोग्रामिंग कौशल या आईटी विभाग की भागीदारी की आवश्यकता नहीं है?
  • कॉन्फ़िगरेशन टूल प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली की संपूर्ण लचीलापन में सुधार करते हैं, जिसमें अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें मेनू, फ़ॉर्म, वर्कफ़्लो, उपस्थिति और सुरक्षा में परिवर्तन शामिल हैं?
  • क्या उपकरण ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं की तेजी से तैनाती और रास्ते में परिवर्तन करने के लिए लचीलेपन की अनुमति देते हैं? उदाहरण के लिए, एक नई डिवीज़न या किसी अन्य भौगोलिक स्थिति में उपयोग करने के लिए एक नया प्रदर्शन प्रक्रिया बनाने या मौजूदा एक को अनुकूलित करना कितना आसान है?
  • क्या प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली के अपडेट के रूप में कॉन्फ़िगरेशन को स्थापित किया गया है, इस प्रकार एक नए संस्करण के उन्नयन के समय, प्रयास और लागत को कम करना है?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com