ekterya.com

छोटे व्यवसाय के लिए व्यवसाय योजना कैसे लिखनी है

एक व्यवसाय योजना एक लिखित दस्तावेज है जो कंपनी के बारे में विस्तृत तरीके से विस्तार करती है, यह क्या दिखती है और यह कैसे हासिल की जाएगी। व्यापार योजना विशेष रूप से कंपनी के वित्तीय उद्देश्यों का विवरण देती है और यह उन उद्देश्यों को हासिल करने के लिए वर्तमान बाजार के माहौल में कैसे स्थिति बनाएगी। इसके अलावा, व्यापार योजना को आकर्षित करने के लिए एक अपरिहार्य उपकरण है। इस अनुच्छेद में आप एक कदम से कदम कैसे सीखेंगे।

चरणों

भाग 1
व्यवसाय योजना लिखना तैयार करें

एक लघु व्यवसाय चरण 1 के लिए बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
आप किस प्रकार के व्यवसाय योजना का उपयोग करेंगे इसका निर्धारण करें यद्यपि सभी व्यवसाय योजना व्यवसाय के उद्देश्य और ढांचे का वर्णन करते हैं, बाजार का विश्लेषण करते हैं और नकदी प्रवाह के अनुमानों को बनाते हैं, योजनाओं के प्रकार अलग होते हैं तीन मुख्य प्रकार हैं
  • मिनीप्लान यह एक छोटी योजना (10 पृष्ठों या उससे कम) है और व्यापार में संभावित रुचि की पहचान करने के लिए कार्य करता है, आगे की अवधारणा का पता लगाने या एक व्यापक योजना बनाने के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में। यह एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उत्कृष्ट है
  • कार्य योजना यह मिनीप्लन का पूर्ण संस्करण माना जा सकता है और मुख्य उद्देश्य दिखाना है, उपस्थिति को उजागर किए बिना, व्यापार को बनाने और प्रबंधित करने का तरीका। व्यवसाय स्वामी अक्सर इस योजना से परामर्श लेगा क्योंकि कंपनी उद्देश्य से आगे बढ़ती है
  • प्रस्तुति योजना यह उन लोगों के लिए बनाया गया है जो कंपनी के मालिक नहीं हैं या उनका प्रबंधन नहीं करते हैं। वे संभावित निवेशक या बैंकर हो सकते हैं असल में, यह एक समान कार्य योजना है, लेकिन एक पॉलिश और विपणन प्रस्तुति, साथ ही साथ एक उपयुक्त शब्दावली और व्यवसायिक भाषा पर प्रकाश डाला गया है। जबकि मालिक के लिए एक संदर्भ के रूप में काम करने के लिए कार्य योजना बनाई गई है, प्रस्तुति को निवेशकों, बैंकरों और जनता के साथ दिमाग में लिखा जाना चाहिए।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 2 के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसमें व्यापार योजना का मूल ढांचा शामिल है भले ही आप एक मिनीप्लन या व्यापक कार्य योजना के साथ शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो यह जरूरी है कि आप व्यवसाय योजना के मूल तत्वों को समझें।
  • व्यवसाय की अवधारणा व्यवसाय की योजना के पहले महान तत्व है। यह कंपनी के विवरण, बाजार, उत्पादों और संगठनात्मक संरचना और प्रशासन पर केंद्रित है।
  • व्यापार योजना का दूसरा मुख्य तत्व बाजार विश्लेषण है व्यवसाय किसी विशेष बाजार में चलाया जाएगा और यह महत्वपूर्ण है कि आप ग्राहकों के जनसांख्यिकीय आंकड़े, उनकी प्राथमिकताओं, उनकी जरूरतों, उनके खरीद व्यवहार और प्रतियोगिता को समझें।
  • व्यापार योजना का तीसरा हिस्सा वित्तीय विश्लेषण है। यदि व्यवसाय नया है, तो इसमें अनुमानित नकदी प्रवाह, पूंजी व्यय और बैलेंस शीट शामिल होगा। कुछ अनुमान हैं कि जब व्यापार घाटे को कवर किया जाएगा, तो इसमें भी शामिल किया जाएगा।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 3 के लिए बिजनेस प्लान लिखें
    3
    सही मदद प्राप्त करें यदि आपके पास वित्तीय या प्रशासनिक शिक्षा नहीं है, तो योजना के वित्तीय विश्लेषण के भाग में आपकी सहायता करने के लिए एक अकाउंटेंट को किराया करना बेहतर होगा।
  • पिछले खंड एक व्यवसाय योजना के मुख्य घटक हैं बदले में, इन वर्गों को निम्नलिखित सात खंडों में विभाजित किया जाता है, जिसे आप क्रम में लिखना जारी रखेंगे: कंपनी का विवरण, बाजार का विश्लेषण, संरचना और संगठनात्मक प्रबंधन, उत्पादों और सेवाओं, विज्ञापन और बिक्री, और वित्तपोषण के लिए अनुरोध।
  • Video: पेंसिल बनाने का बिज़नस || pensil making business

    भाग 2
    व्यापार योजना लिखें

    Video: 59 मिनिट में ऑनलाइन लघु उद्योग के लिये बिज़नेस लोन (व्यापार ऋण) आवेदन कैसे करे

    एक लघु व्यवसाय चरण 4 के लिए बिजनेस प्लान लिखे जाने वाला इमेज
    1
    दस्तावेज़ के लिए सही प्रारूप का उपयोग करें रोमन अंकों के साथ वर्गों के शीर्षक संख्या। उदाहरण के लिए: I, II, III और इसी तरह।
    • हालांकि पहले खंड को तकनीकी रूप से "कार्यकारी सारांश" कहा जाता है" (क्योंकि यह व्यवसाय का सारांश प्रस्तुत करता है), आमतौर पर, इसे अंतिम लिखा जाता है, क्योंकि व्यापार योजना की सभी सूचनाएं इसे बनाने के लिए आवश्यक हैं
  • लघु व्यवसाय चरण 5 के लिए बिजनेस प्लान लिखे जाने वाला इमेज
    2
    कंपनी विवरण को पहले खंड के रूप में लिखें। ऐसा करने के लिए, यह कंपनी का वर्णन करता है और उत्पाद या सेवा के संबंध में बाजार की जरूरतों को पहचानता है। जल्दी से सबसे महत्वपूर्ण ग्राहकों और जिस तरह से आप सफलता हासिल करने की योजना का वर्णन करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी एक छोटा कैफेटेरिया है, तो विवरण कुछ ऐसा कह सकता है: "जोस के कैफेटेरिया शहर के केंद्र में स्थित एक छोटी प्रतिष्ठान है - यह एक समकालीन और शांतिपूर्ण सेटिंग में उच्च गुणवत्ता वाले कॉफी और ताजे पेस्ट्री को समर्पित करने के लिए समर्पित है। जोस के कैफेटेरिया स्थानीय विश्वविद्यालय से एक ब्लॉक स्थित है और यह छात्रों, शिक्षकों और शहर के केंद्र के कर्मचारियों के अध्ययन, संगठनात्मक या कक्षाओं के बीच बैठने के लिए आराम करने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनना है। एक उत्कृष्ट वातावरण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करके, एक करीबी स्थान और नायाब ग्राहक सेवा, जोस के कैफेटेरिया प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़े होंगे। "
  • एक लघु व्यवसाय चरण 6 के लिए बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बाजार विश्लेषण लिखें इस खंड का उद्देश्य उस बाजार का ज्ञान तलाशने और प्रदर्शित करना है, जिसमें व्यापार चल रहा है।
  • आपको लक्ष्य बाजार के बारे में जानकारी शामिल करनी होगी आपको कुछ प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए, जैसे लक्ष्य बाजार कौन बनाता है? आपकी प्राथमिकताएं और ज़रूरत क्या हैं? वे कितने पुराने हैं और वे कहाँ हैं?
  • तत्काल प्रतियोगियों पर जानकारी और अनुसंधान के साथ एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें प्रमुख प्रतिस्पर्धियों की ताकत और कमजोरियों की सूची बनाएं और वे आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। यह खंड बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन प्रतियोगियों के कमजोरियों का लाभ उठाकर जिस तरह से व्यापार में भाग ले सकता है, का वर्णन करता है।
  • लघु व्यवसाय चरण 7 के लिए बिजनेस प्लान लिखे जाने वाला इमेज
    4
    कंपनी के संगठनात्मक ढांचे और प्रबंधन का वर्णन करें व्यापार योजना का यह हिस्सा मुख्य कर्मचारियों के उद्देश्य से है इसमें व्यापार के मालिकों और प्रशासन के प्रभारी दल के विवरण शामिल हैं।
  • इसमें टीम के अनुभव के बारे में जानकारी और निर्णय कैसे किए जाएंगे। अगर मालिकों और प्रबंधकों के पास काफी उद्योग अनुभव है या सफलता का ट्रैक रिकॉर्ड है, तो फिर से यह ग्रेड।
  • अगर आपके पास यह एक संगठन चार्ट शामिल है



  • एक लघु व्यवसाय के लिए बिजनेस प्लान लिखो शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    उत्पाद या सेवा का वर्णन करें आप क्या बेचेंगे? क्या उत्पाद या सेवा के बारे में असाधारण है? ग्राहकों को क्या लाभ मिलेगा? यह प्रतिस्पर्धी उत्पादों या सेवाओं से बेहतर क्यों है?
  • यह उत्पाद के जीवन चक्र के बारे में प्रश्नों को संबोधित करता है। क्या आप वर्तमान में या एक प्रोटोटाइप बनाने की अपेक्षा करते हैं या पेटेंट या कॉपीराइट के लिए आवेदन करते हैं? सभी योजनाबद्ध गतिविधियों का ध्यान रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैफेटेरिया के लिए एक व्यवसाय योजना लिखते हैं, तो आपको सभी उत्पादों का वर्णन करने वाला विस्तृत मेनू शामिल होना चाहिए। मेनू लिखने से पहले, आपको यह सारांश दर्शाया जाना चाहिए कि यह विशेष मेनू दूसरों से आपके व्यवसाय को अलग क्यों करता है। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "हमारे कैफेटेरिया में कॉफी, चाय, सैंड्री, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और हॉट चॉकलेट सहित पांच अलग-अलग प्रकार के पेय पदार्थों की पेशकश की जाएगी। हमारी महान विविधता एक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धात्मक लाभ होगी, क्योंकि हम विभिन्न उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं जो कि मुख्य प्रतियोगियों वर्तमान में प्रस्तुत नहीं करते हैं"।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 9 के लिए बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    बिक्री और विज्ञापन रणनीति लिखें इस खंड में, समझाएं कि आप बाज़ार में प्रवेश करने, विकास को प्रबंधित करने, ग्राहकों के साथ संवाद करने और उत्पादों या सेवाओं को वितरित करने का क्या इरादा रखते हैं
  • स्पष्ट रूप से बिक्री रणनीति को परिभाषित करें क्या आपके पास कुछ विक्रेताओं की सेवाएं हैं, बिलबोर्ड का उपयोग करें, कुछ ब्रोशर वितरित करें, विज्ञापित करने के लिए सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करें या उपरोक्त सभी के लिए?
  • एक लघु व्यवसाय के लिए एक बिजनेस प्लान लिस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7
    एक वित्तपोषण अनुरोध बनाएँ यदि आप धन जुटाने के लिए व्यवसाय योजना का उपयोग करेंगे, तो वित्तपोषण के लिए एक अनुरोध शामिल करें। समझाएं कि आपको कितना धन शुरू करने और कंपनी को छोटा रखने की आवश्यकता है बीज के पैसे का उपयोग कैसे किया जाएगा का विस्तृत विवरण बनाएं। वित्तपोषण अनुरोध के लिए एक कार्यक्रम बनाएं
  • वित्तपोषण अनुरोध का समर्थन करने के लिए वित्तीय विवरण इकट्ठा यह कदम सही ढंग से करने के लिए, कुछ मामलों में यह एक लेखाकार, वकील या किसी अन्य पेशेवर को किराए पर लेना आवश्यक हो सकता है
  • वित्तीय विवरणों में अनुमानित वित्तीय विवरण, बैलेंस शीट, नकदी प्रवाह बयानों, आय स्टेटमेंट और व्यय बजट सहित सभी ऐतिहासिक वित्तीय जानकारी (यदि व्यवसाय पहले से मौजूद है) या अनुमानित होना चाहिए। एक पूर्ण वर्ष के लिए, यह मासिक और त्रैमासिक बयानों को प्रस्तुत करता है। इसके बाद, हर साल वार्षिक बयान पेश करें ये दस्तावेजों को व्यवसाय योजना के परिशिष्ट में रखा जाएगा।
  • इसमें कम से कम 6 साल के अनुमानित नकदी प्रवाह शामिल हैं या स्थिर वृद्धि दर तक पहुंचने तक और यदि संभव हो तो, छूट वाले नकदी प्रवाह पर आधारित मूल्यांकन मूल्यांकन
  • एक लघु व्यवसाय के लिए एक बिजनेस प्लान लिखें शीर्ष 11 का शीर्षक चित्र
    8
    कार्यकारी सारांश लिखें यह व्यापार योजना की शुरूआत के रूप में काम करेगा इसमें कंपनी के मिशन को शामिल करना चाहिए और पाठकों को उत्पादों या सेवाओं का एक सामान्य विवरण, लक्ष्य बाजार और उद्देश्यों और लक्ष्यों को देना चाहिए। याद रखें कि आपको दस्तावेज़ के आरंभ में इस अनुभाग को अवश्य रखना चाहिए।
  • अगर कंपनी पहले से मौजूद है, तो आपको इसके बारे में ऐतिहासिक जानकारी शामिल करनी होगी। जब व्यापार पहली बार अवधारणा थी? विकास के लिए संदर्भ के कुछ ट्रान्सेंडैंटल बिंदु क्या हैं?
  • नई कंपनियों को उद्योग के विश्लेषण और धन के लक्ष्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इसमें कंपनी के कॉर्पोरेट ढांचे का उल्लेख है, वित्तपोषण की आवश्यकता है या नहीं और निवेशकों को संपत्ति में हिस्सेदारी दी जाएगी या नहीं।
  • दोनों मौजूदा और नई कंपनियों को अपनी मुख्य उपलब्धियों, ठेके, वर्तमान या संभावित ग्राहकों को उजागर करना चाहिए और भविष्य की योजनाओं का सारांश देना चाहिए।
  • भाग 3
    व्यवसाय योजना को पूरा करें

    एक लघु व्यवसाय चरण 12 के लिए बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: अपनी website कैसे बना कर फ़ोटो Google पर अपलोड करें |How To Create New Website| By Online job

    1
    एक परिशिष्ट शामिल है यह अंतिम खंड है और उसका उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। संभावित निवेशक निर्णय लेने से पहले इस जानकारी का परामर्श करना चाहते हैं। जिन दस्तावेजों को आपको शामिल करना होगा उनमें व्यवसाय योजना के अन्य वर्गों में किए गए पुष्टि के लिए बैकअप के रूप में कार्य किया जाएगा।
    • आपको वित्तीय वक्तव्यों, क्रेडिट रिपोर्ट, व्यापार परमिट या लाइसेंस, कानूनी दस्तावेज, ठेके (निवेशकों को प्रदर्शित करने के लिए कि विशिष्ट व्यावसायिक संबंधों से आय अनुमानों की गारंटी दी जाती है) और जीवनचर्या और वरिष्ठ कर्मचारियों का पुनः शामिल होना चाहिए। ।
    • जोखिम कारक उठाता है आपको उस अनुभाग को शामिल करना चाहिए जो कंपनी को प्रभावित करने वाले जोखिम कारकों का स्पष्ट रूप से वर्णन करता है और उन्हें कम करने की योजना बनायी जाती है। इस तरह से, आप आकस्मिकताओं से पहले पाठकों को अच्छी तैयारी भी दिखाएंगे।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 13 के लिए बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    इसे देखें और उसे संपादित करें जांचें कि व्यवसाय योजना में वर्तनी या व्याकरण की त्रुटियां नहीं हैं अंतिम संस्करण पेश करने से पहले कई बार करो।
  • पाठकों के परिप्रेक्ष्य से यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री को सही या पूरी तरह से सुधारें, खासकर यदि आप एक बनाएंगे "प्रस्तुति योजना"।
  • दस्तावेज़ जोर से पढ़ें इस तरह, आप कुछ वाक्यों की पहचान करने में सक्षम होंगे जो एक साथ अच्छी तरह से प्रवाह नहीं करते हैं और व्याकरण संबंधी त्रुटियां अधिक स्पष्ट हो जाएंगी
  • एक प्रति बनाएँ और इसे एक सहकर्मी या विश्वसनीय दोस्त को समीक्षा करें और आपको कुछ टिप्पणियां दें। आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं और व्यक्ति को हस्ताक्षर करने के लिए गोपनीयता समझौते को प्रिंट कर सकते हैं और इस तरह अपने व्यवसाय के विचार को सुरक्षित कर सकते हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 14 के लिए बिजनेस प्लान लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कवर बनाएं कवर दस्तावेज़ की पहचान करने के लिए सेवा प्रदान करेगा और एक सौन्दर्य अपील और व्यावसायिकता देगा। यह दस्तावेज़ भी खड़े होंगे।
  • कवर पर आपको शीर्षक शामिल करना होगा "व्यवसाय योजना" कंपनी के नाम, लोगो और संपर्क जानकारी के साथ, एक बड़े बोल्ड फ़ॉन्ट के साथ और केंद्रित। चाबी सरलता है
  • युक्तियाँ

    Video: आटा चक्की का बिज़नेस, Flour Mill Business,कैसे कमाए लाखो रुपए, आटा उत्पादन उद्योग

    • इस गाइड के अलावा, आप ईई में लघु व्यवसाय विकास के लिए संघीय एजेंसी से "व्यापार योजना बनाएं" विषय से परामर्श कर सकते हैं। UU। (एसबीए) अधिक चरण-दर-चरण निर्देश प्राप्त करने के लिए
    • आप राज्य और शहर की सरकारी एजेंसियों में छोटे व्यवसायों के लिए उपयोगी संसाधन पा सकते हैं। अपने स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स से संपर्क करें या एसबीए वेबसाइट पर जाएं: sba.gov
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com