ekterya.com

अपना व्यवसाय कैसे नाम दें

आपके व्यवसाय का नाम चुनना आपकी सफलता पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है। जब आप नाम चुनते हैं, तो आपको कुछ ऐसा चुनना होगा जो आपके ग्राहकों से बाहर खड़ा हो और आपके व्यवसाय के अनूठे गुणों का प्रतिनिधित्व करें। तो, आप एक नाम कैसे चुनते हैं जो ग्राहकों को कैप्चर करते हुए एक व्यवसाय का सार कैप्चर करता है? पता लगाने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

बुद्धिशीलता
नाम का अपना नाम टाइप करें आपका व्यवसाय चरण 1
1
अपनी कंपनी को परिभाषित करें एक नाम के बारे में सोचना शुरू करने से पहले, आपको उन उत्पादों, सेवाओं और अनुभव को परिभाषित करना होगा जो आपके व्यवसाय अपने ग्राहकों को प्रदान करेगा। अपने उत्पादों और सेवाओं का मुख्य लाभ लिखें, और जो आपके व्यवसाय को अनूठा बना देगा। अपने व्यवसाय का वर्णन करने वाले कम से कम दस विशेषण लिखें, और दस चीज़ें जो आपके व्यवसाय को बाहर कर देंगी।
  • एक बार जब आपका स्पष्ट पता हो कि आपका व्यवसाय कैसा होगा और इसके लिए क्या समर्पित होगा, तो आप इसे परिभाषित करने के लिए सही शब्द या वाक्यांश खोजने के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 2
    2
    अपने संसाधनों का उपयोग करें शब्दों, पत्रिकाओं, पुस्तकों और कंपनियों के नामों की एक सूची खोजें, जो आपके लिए खड़े होते हैं या सफल कंपनियों के नाम देखने के लिए और पता लगाएं कि उनके नाम क्या काम करते हैं क्यों ब्रांड जोस कुवरो, ज़रा या जुआन वाल्डेज़ बाहर खड़े हैं? अपने व्यवसाय को उसी तरह से बाहर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 3
    3
    एक बुद्धिशीलता सत्र व्यवस्थित करें अपने भविष्य के सभी कर्मचारियों के साथ एक सत्र की योजना बनाएं, या अपने परिवार के सदस्यों या रचनात्मक मित्रों के साथ भी अगर आपके पास लोगों का एक छोटा समूह है आपको बैठकर समय लगेगा सिर्फ सबसे अच्छा परिणाम पाने के लिए एक नाम के बारे में सोचो। बुद्धिशीलता सत्र के लिए एक नियम स्थापित करें जहां सभी ने सुझाए गए नामों के विचारों पर अपनी राय का प्रस्ताव रखा है। एक अच्छी बुद्धिशीलता की कुंजी इस समय से प्रेरित विचारों की एक सूची बनाने की स्वतंत्रता है, सही नाम को तुरंत चुनने के लिए नहीं।
  • नाम का अपना नाम टाइप करें आपका व्यवसाय चरण 4
    4
    ऐसे विचारों के बारे में सोचें जो आपके व्यवसाय से निकटता से संबंधित हैं। सबसे पहले, आपको ग्राहक के लाभ, विशेषताओं और अनुभव से संबंधित नामों के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन जैसा कि आप अपने विचारों का विस्तार करते हैं, आप अधिक व्यापक रूप से विचार करना शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले, इन गुणों का उपयोग करें, लेकिन आप भी अधिक समान रूप से सोच सकते हैं। जैसा कि आप अपने विचारों को विस्तृत करते हैं, उसके लिए निम्नलिखित कुछ बिंदु हैं:
  • उदाहरण के लिए, दृश्य, श्रवण, गंध, स्पर्श और स्वाद के लाभ, विशेषताओं और अनुभव से संबंधित साहचर्य और सहज ज्ञान युक्त भावनाओं के आसपास नामों के बारे में और आगे बढ़ें।
  • प्रतिभागियों से पूछें कि क्या आपके व्यवसाय या आपके उत्पादों के लाभों के बारे में सोचने वाले काल्पनिक या आंत संगठितों के मन में आते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप अपने उत्पाद के बारे में सोचते हैं, तो क्या आप एक शांत समुद्र के बारे में सोचते हैं? एक बाघ? ¿राहत? एक कड़वा स्वाद?
  • आसान समझने वाले वास्तविक शब्द या आविष्कृत शब्दों का प्रयोग करें जो मज़ा और उच्चारण करने में आसान हो।
  • किसी ऐसे नाम का चयन न करें जो ध्वनि या किसी अन्य कंपनी के नाम की वर्तनी जैसा दिखता है: "आदििबा" को "एडिडास" से अलग बताया जाता है, लेकिन नाम बहुत ही समान है।
  • अपना नाम नामित छवि चरण 5

    Video: 5 बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं सिर्फ 1 लाख रुपये में - How to Do Business in India

    5
    कम से कम 100 नाम लिखें यहां तक ​​कि अगर उनमें से कुछ मूर्ख या अप्रासंगिक लगते हैं, तो वे सफलता के लिए आपका दरवाजा समाप्त कर सकते हैं। शुरुआत में, जब आप अपने फैसले में सुधार करते हैं, तो आपको अपने सभी नामों को लिखना चाहिए, जब आप अपने विकल्पों को फ़िल्टर करना शुरू कर देते हैं, तो आप के साथ काम करने के लिए और अधिक कर सकते हैं।
  • रचनात्मक रहें आप "एक्यूरा" जैसे एक नाम का आविष्कार कर सकते हैं, जो आपके उत्पाद का सार बिना किसी वास्तविक शब्द के कैप्चर करता है।
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 6
    6

    Video: कुम्भ राशि केअनुसार जाने कौन से व्यवसाय ज्यादा प्रगति करेंगे |aquarius career

    एक पेशेवर नाम सेवा (वैकल्पिक) में निवेश करने पर विचार करें। जबकि एक पेशेवर नाम सेवा महंगा हो सकती है और 6 सप्ताह से लेकर 6 महीने तक आपके व्यवसाय का सर्वश्रेष्ठ नाम ढूंढने के लिए ले जा सकते हैं, यह व्यवसाय आपके लिए लाया जाने वाला मूल्य इसके लायक हो सकता है। यदि आपने कई बार मंथन करने की कोशिश की है और जो कुछ आप चाहते हैं, उसके साथ नहीं आया है, यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है, अगर आपके पास वित्तीय संसाधन हैं
  • विधि 2

    फिल्टर
    नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 7
    1
    ऐसे नामों को निकालें जो बहुत ही जटिल या अनम्य हैं आपके व्यवसाय का नाम उच्चारण करना और याद रखना आसान होना चाहिए। शायद आपको लगता है कि आपका नाम मूल या मजाकिया है, लेकिन अगर कोई नहीं जानता कि उसे कैसे कहना है या इसे याद नहीं कर सकता है, तो आप परेशानी में होंगे। जैसा कि आप जटिल नामों को समाप्त करना शुरू करते हैं, उनमें कुछ दिशानिर्देश दिये गये हैं:
    • 2 या 3 से अधिक अक्षरों वाले नामों से बचें
    • याद रखने के लिए कड़ी मेहनत वाले आद्याक्षर या संख्याओं के लंबे सेट के साथ नामों से बचें।
    • उन नामों को निकालें जो सिर्फ अच्छा नहीं बोलते हैं यदि यह उच्चारण करना आसान नहीं है, तो यह व्यवसाय के लिए एक अच्छा नाम नहीं है।
    • चतुर शब्द खेलों से बचें जब तक कि बाहरी दुनिया का मानना ​​है कि नाम मजेदार और प्यारा है, और ग्राहकों को वास्तव में इसे लटका मिल जाए, तो आप अपने संभावित ग्राहक आधार को दूर करने का जोखिम उठाते हैं।
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 8



    2
    ऐसे नाम निकालें जो बहुत सामान्य हैं आपकी कंपनी को अधिकतर लोगों को आकर्षित करना चाहिए, आपका नाम इतना सामान्य नहीं होना चाहिए कि ग्राहकों को पता नहीं है कि आपके पास किस प्रकार का व्यवसाय है या यह किस सेवा का प्रतिनिधित्व करता है नाम का मूल्य, अनुभव और विशिष्टता को इंगित करना चाहिए आपका व्यवसाय, यही कारण है कि आपको विशिष्ट होना चाहिए जब तक आप खुद को सीमित नहीं करते
  • उन नामों से सावधान रहें जो आपके वर्तमान और भावी व्यवसाय की संभावित दायरे को सीमित करते हैं। यदि आप अपना कैफेटेरिया "मारिया की कॉफी शॉप" डालते हैं, तो यह आपको अन्य उत्पादों को बेचने के लिए सीमित कर देगा।
  • नाम का अपना नाम टाइप करें आपका व्यवसाय चरण 9

    Video: 9 बिज़नेस जो शुरू कर सकते है सिर्फ 5 से 10 हजार रुपए में|| Start 9 Business in 5 -10K Only (in Hindi)

    3
    उन नामों को निकालें जो पहले से ट्रेडमार्क हैं एक बार जब आप उन सभी नामों को हटा देते हैं जिनके साथ आप काम करने जा रहे हैं, तो हम यह जांचने की अनुशंसा करते हैं कि नाम पहले ही पंजीकृत है या नहीं। यदि नाम पहले से ही लिया गया है, तो आपको कई समस्याएं आ सकती हैं जो भविष्य में आपके व्यवसाय को दिवालिया हो सकती हैं। आप बेहतर परिस्थितियों में होंगे यदि आप पहले जांच करते हैं कि पंजीकृत ट्रेडमार्क उपलब्ध है। यदि आप मेक्सिको में हैं, तो आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं यहां. स्पेन के लिए, आप निम्नलिखित पते पर क्लिक करके सरकारी ब्रांड लोकेटर का उपयोग कर सकते हैं: https://sitadex.oepm.es/Localizador/buscarDenominacion.jsp. कोलंबिया के लिए, आप इसका उपयोग कर सकते हैं ब्रांड क्वेरी टूल. संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं यह खोज उपकरण पता करने के लिए कि नाम उपलब्ध है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि नाम नहीं लिया गया है, आपको एक पेशेवर एजेंसी के साथ भी जांचना चाहिए।
  • नाम का अपना नाम टाइप करें आपका व्यवसाय चरण 10
    4
    वेब के लिए ऑप्टिमाइज़ नहीं किए जाने वाले नाम निकालें एक बार जब आप अपनी खोज को छोटा कर लेते हैं, तो आपको उन नामों को हटाना होगा जो यूआरएल उपलब्ध नहीं हैं। आप उस वेबसाइट का नाम नहीं चुनना चाहेंगे, जो आपके व्यवसाय के नाम से थोड़ी अलग है या उस ग्राहक से मौजूदा वेबसाइट खरीदना है, जो पहले से ही उसका मालिक है। खरोंच से शुरू करना आसान है यह देखने के लिए सरल खोज करें कि क्या नाम ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 11
    5
    अपनी सूची में कम से कम पांच नाम छोड़ दें इन शेष नामों को उच्चारण करना आसान होना चाहिए, व्यवसाय के मूल्य को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त विशिष्ट होना चाहिए और ट्रेडमार्क नहीं होना चाहिए। एक बार जब आप अपने विकल्पों को कम कर देते हैं, तो आप अपने व्यवसाय के लिए सही विकल्प खोजने के लिए नामों की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 3

    इसका परीक्षण करें
    नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 12
    1
    एक अध्ययन करो संभावित ग्राहकों के साथ पांच या अधिक नामों का परीक्षण करके एक अध्ययन करें कि वे उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करते हैं। आप एक चर्चा समूह के साथ नामों के बारे में भी बात कर सकते हैं, यह देखते हुए कि लोगों का समूह किस प्रकार प्रत्येक नाम के प्रति प्रतिक्रिया करता है और यह सुन रहा है कि प्रत्येक शब्द जो कहता है उसका क्या कहना है। नाम पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को सुनकर आपको सबसे उपयुक्त विकल्प ढूंढने में मदद मिल सकती है।
    • सिर्फ उन लोगों के साथ नामों का परीक्षण करना सुनिश्चित करें जो वास्तव में आपके ग्राहक आधार का हिस्सा बन सकते हैं। व्यक्ति के आधार पर, नाम भिन्न रूप से बदल जाएगा
  • नाम का अपना नाम टाइप करें आपका व्यवसाय चरण 13
    2
    प्रत्येक नाम की डूडल यह बेकार लग सकता है, लेकिन यह लिखना, इसे खींचना या एक संभावित लोगो को लिखना आपको एक बेहतर विचार दे सकता है कि प्रत्येक नाम के लिए क्या काम किया जा सकता है। पृष्ठ पर शब्द किस प्रकार दिखेगा यह विचार करने में आपकी मदद कर सकती है कि क्या यह नाम कुछ है जो आप अपने कंपनी के कागजात पर देख सकते हैं या अपने व्यवसाय के शीर्ष पर लटके
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 14
    3
    प्रत्येक नाम जोर से कहो। प्रत्येक नाम को ज़ोर से बोलने में आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि अधिक आसानी से बोलने में कौन-सा नाम आसान है, और यह ज़ोर से कहकर सबसे अच्छा लगता है यह आपको एक विचार दे सकता है कि आपके व्यवसाय का नाम क्या होगा जैसा कि आपने रेडियो पर या फोन पर सुना है।
  • नाम का नाम आपका व्यवसाय चरण 15

    Video: क्या आप कोई नया व्यवसाय,व्यापार,स्वरोजगार,उद्योग शुरु करना चाहते हैं

    4
    अपनी वृत्ति का पालन करें यदि आपने अपनी सूची को दो या तीन नामों में घटा दिया है जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, लेकिन आप एक को नहीं रख सकते हैं, तो उस बारे में सोचें जो बेहतर महसूस करती है आप अपने व्यवसाय का प्रतिनिधित्व किस नाम करना चाहते हैं? यदि आप वास्तव में किसी भी नाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप सोचते रहें अगर पेशेवर नाम कंपनियों को सही नाम बनाने में कुछ महीनों लग सकते हैं, तो आपको इस कठिन निर्णय को बनाने के लिए कुछ दिनों से अधिक खर्च करना होगा।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com