ekterya.com

पूंजी पर वापसी की गणना कैसे करें

निवेश में पूंजी पर वापसी (आरओआईसी, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) एक कंपनी में निवेश करने पर विचार करने पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण संकेतकों में से एक है। यह यह निर्धारित करता है कि किसी व्यवसाय से नियोजित पूंजी पर कितना धन उत्पन्न हो सकता है यह आमतौर पर आपके ऑनलाइन कार्रवाइयां निरीक्षक के "बुनियादी बातों" अनुभाग में सूचित किया जाता है हालांकि, आप कंपनी के वित्तीय विवरणों के साथ इसकी गणना भी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पूंजी पर वापसी की गणना करें

कैलकुलेटर रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 1
1

Video: Le libre passage | 123 Pilier | Comprendre & bien choisir

कंपनी के वित्तीय विवरणों को जमा करें निवेश पूंजी पर वापसी की गणना करने के लिए सूत्र ROIC = (शुद्ध आय + लाभांश) / कुल पूंजी है जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको तीन प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होगी, जो एक अलग वित्तीय स्थिति में मौजूद हैं।
  • शुद्ध आय कंपनी के आय स्टेटमेंट में है
  • लाभांश का भुगतान कंपनी के पास नकदी प्रवाह की स्थिति से प्राप्त किया जाता है।
  • कुल पूंजी की गणना कंपनी की बैलेंस शीट से की जाती है।
  • कैलक्यूटे रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 2 नामक छवि
    2
    आय विवरण को देखकर किसी विशिष्ट वर्ष की शुद्ध आय प्राप्त करें। यह आंकड़ा, सामान्य रूप में, नीचे की रेखा में स्थित है दिखाया गया आय विवरण एक प्रमुख सार्वजनिक कंपनी से लिया गया है यह दर्शाता है कि 31 दिसंबर 200 9 को समाप्त वर्ष के दौरान कंपनी का शुद्ध मुनाफा 11.025 अरब डॉलर था (ध्यान रखें कि राज्य में सभी नंबर हजारों में व्यक्त किए गए हैं)।
  • कैलकुलेटर रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 3
    3
    कंपनी द्वारा जारी किए गए किसी भी लाभांश को घटाना कंपनियों के लिए लाभांश जारी करने के लिए यह आवश्यक नहीं है, लेकिन उनमें से कई करते हैं लाभांश के वितरण की मात्रा कंपनी के पास नकदी प्रवाह की स्थिति में है। "आर्थिक गतिविधियों में उपयोग किए जाने वाले ईटीटीवी" अनुभाग में (या इसी नाम के साथ)
  • लाभांश कंपनी के मुनाफे का हिस्सा हैं जो निगम अपने शेयरधारकों का भुगतान करते हैं वे लगभग हमेशा नकद में भुगतान करते हैं, लेकिन यह शेयर या अन्य संपत्तियों में भी भुगतान किया जा सकता है।
  • शेयरधारकों को लाभांश देने के बजाय कंपनियां मुनाफे को बनाए रखने का विकल्प भी चुन सकती हैं (उन्हें खुद में निवेश करने के लिए)
  • कैलक्यूटे रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 4 नामक छवि

    Video: Assurances gratuites pour les indépendants | 123 Pilier | Comprendre & bien choisir

    4
    कुल पूंजी को निर्धारित करने के लिए दिए गए वर्ष की शुरुआत आप परिणाम की शेष राशि में यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऋण और शेयरधारकों की कुल पूंजी जोड़ें (जिसमें पसंदीदा शेयर, साधारण शेयर, अधिशेष पूंजी और बनाए रखा आय शामिल है)
  • वर्ष 2009 की शुरुआत में कंपनी के परिणामों का संतुलन मध्य कॉलम में दिखाया गया है। 31 दिसंबर, 2008 की बैलेंस शीट के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए, यह ज्ञात है कि कुल पूंजी $ 330,067,000,000 (दीर्घकालिक ऋण) + 104,665,000,000 $ (शेयरधारकों की कुल पूंजी) = $ 434,732,000,000 है।
  • यह भी ध्यान में रखें कि केवल दीर्घकालिक ऋण शामिल है, क्योंकि परिभाषा द्वारा अल्पकालिक ऋण एक वर्ष से कम अवधि के साथ ऋण है, इसलिए कंपनी को पूरे वर्ष के लिए धन का उपयोग नहीं करना पड़ता है कि लाभ प्राप्त कर रहे हैं
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    शुद्ध आय से लाभांश घटाएं और इसे कुल पूंजी से विभाजित करें। यह हमें पूंजी पर वापसी देता है। उदाहरण के लिए, इस कंपनी के लिए, पूंजी पर वापसी $ 11 025 000 000 / $ 434 732 000 000 = 0.025 या 2.5% है। इसका मतलब है कि कंपनी ने 200 9 में अपनी उपलब्ध पूंजी पर 2.5% रिटर्न उत्पन्न किया था। पूंजी पर कुल रिटर्न अकाउंट डिविडेंड और बनाए गए आय को हस्तांतरित शुद्ध आय में ले जाता है।
  • भाग 2
    निवेश की पूंजी पर वापसी का उपयोग करना सीखें

    कैलकुलेट रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 6 नामक छवि
    1
    कंपनी के प्रबंधन में प्रभाव का निर्धारण करें निवेश की पूंजी पर रिटर्न यह है कि एक कंपनी निवेशकों की पूंजी को मुनाफे में परिवर्तित करने में कितनी कुशल है। एक कंपनी जो लगातार 10% से 15% तक निवेश की पूंजी पर रिटर्न उत्पन्न करती है, अपने शेयरधारकों को निवेश करने वाले पैसे लौटने में बहुत अच्छा है। जब कंपनियों में निवेश करने की तलाश है, तो पूंजी पर वापसी को मापने में बहुत उपयोगी हो सकता है
    • उच्च मूल्यों के साथ ROIC की तलाश करें ROIC जितना अधिक होगा, उतनी ही क्षमता होगी कि कंपनी को पैसा लेना होगा और इसे मुनाफे में बदलना होगा।
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: Die Deutschen werden zur Minderheit im eigenen Land

    2
    अच्छे लोगों से बुरे कार्यों को अलग करने के लिए ROIC का उपयोग करें मान लीजिए कि $ 500,000 का शुद्ध लाभ वाली कंपनी 10 करोड़ डॉलर का कर्ज लेती है फिर कंपनी 1 मिलियन डॉलर का शुद्ध लाभ हासिल करती है, इस तरह उसका लाभ 100% तक बढ़ रहा है। यदि मुनाफे का केवल विकास ही मनाया जाता है, तो यह नहीं देखा जाएगा कि कंपनी को उस लाभ को बनाने के लिए 10 मिलियन के लिए उधार लेना था। 1% की पूंजी पर रिटर्न प्रभावशाली नहीं है
  • इस उपयोगी सादृश्य को देखें: एक बास्केटबॉल खिलाड़ी के बारे में सोचें आप सोच सकते हैं कि एक बास्केटबॉल खिलाड़ी 15 अंकों की औसत और 20 शॉट्स प्रति खेल के साथ अच्छा खेल रहा है यदि वह अचानक 30 अंक अर्जित करता है। लेकिन अगर आपको लगता है कि उसे 30 अंक अर्जित करने के लिए 60 शॉट्स की जरूरत है, तो संभवतः आपको लगता है कि वह अच्छी तरह से नहीं खेल रहे हैं, क्योंकि वह अपने शॉट्स के साथ कुशल नहीं हैं।
  • ROIC उसी तरह काम करता है बास्केटबॉल सादृश्य में, ROIC स्कोर करने के लिए एक खिलाड़ी की प्रभावशीलता का संकेत देगा।
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य संकेतकों के बजाय ROIC का उपयोग करें पूंजी पर वापसी इक्विटी (आरओई) पर लौटने और परिसंपत्तियों (आरओए) पर वापस लौटने की तुलना में निवेश पर लाभ का बेहतर उपाय है। इसका कारण यह है कि ये अन्य संकेतक अधूरे या संभवतः गलत डेटा पर आधारित हैं।
  • यदि आप एक व्यापार शुरू करने के लिए 1000 डॉलर का निवेश करते हैं, तो आपने एक साल में $ 10,000 का उधार लिया है और एक वर्ष के बाद 500 डॉलर कमाए हैं, इक्विटी पर आपकी रिटर्न $ 500 / $ 1000 या प्रति वर्ष 50% है। यह सच होना अच्छा लगता है ठीक है, यह वास्तव में है। निवेश की पूंजी पर सही वापसी $ 500 / ($ 1000 + $ 10 000) = 4.55%, एक अधिक उचित आंकड़ा है।
  • आरओए विश्वसनीय नहीं है यह किसी समय में किसी परिसंपत्ति की लागत और इसके बाजार मूल्य के बीच का अंतर है।
  • युक्तियाँ

    • पूंजी पर जितना अधिक होगा, बेहतर होगा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रिकॉर्ड। यदि कोई कंपनी पूंजी पर कम से कम दस वर्षों के लिए 15% या अधिक रिटर्न कर सकता है, तो यह शायद उत्कृष्ट है, लेकिन पिछले प्रदर्शन हमेशा भविष्य में परिणामों की गारंटी नहीं देता है। यह एक कंपनी की राजधानी पर वापसी की तुलना भी करता है, जब निवेश करने का फैसला करते समय उसके प्रतिस्पर्धियों के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com