ekterya.com

ऋण से कैसे बाहर निकलना है

एक से बाहर निकलें ऋण

और बिना एक रहना ऋण यह आसान नहीं है सबसे अधिक संभावना है, आप इस लेख को पढ़ते हैं क्योंकि आपने पहले से ही एक बड़ा कर्ज जमा कर लिया है और लगता है कि इसे छोड़ना असंभव है। नए ऋणों को अनुबंधित करना और हमेशा के लिए अपना जीवन बदलना सीखें।

चरणों

ऋण से बाहर निकलें

छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 1
1
अपने कर्ज को बढ़ाना बंद करो यदि आपके पास सीमा के लिए एक क्रेडिट कार्ड है, तो उसे आधा में कट कर दें यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड शेष हैं, तो उन्हें कट आउट करें एक बार समाप्त होने पर, आपके पास केवल एक क्रेडिट कार्ड होगा।
  • यह सभी "सुविधाजनक" कार्डों को भी कटौती करता है, जैसे ईंधन कार्ड, शॉपिंग मॉल आदि। आप उस क्रेडिट कार्ड को केवल "आपातकालीन वस्तुओं" खरीदने के लिए इस्तेमाल करेंगे और जिन लोगों को आप जानते हैं कि आप थोड़े समय में भुगतान कर सकते हैं जब तक आप अपने खर्चों को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 2 का शीर्षक
    2
    अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें यह लिखने का विचार है कि आप कितना खर्च करते हैं एक ऐसी अवधारणा है जो सबसे ज्यादा बेकार और बेकार में कष्टप्रद हो जाती है। हालांकि, यह वास्तव में ऋण से बाहर निकलने की कुंजी है आप कर्ज में हैं क्योंकि आपने पैसा नहीं लगाया है जो आपके पास नहीं था।
  • यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो आपका ऋण सिर्फ बड़ी खरीदारी करने से नहीं आता है, लेकिन समय के साथ जमा किए गए छोटे खर्चों से नहीं। अधिक कर्ज से बचने से पता चलता है कि आप अपने पैसे किस पर खर्च करते हैं एक महीने के हर दिन (कम से कम), हर पैसा जो आप खर्च करते हैं, लिखते हैं, चाहे कितना छोटा हो।
  • छवि का शीर्षक आउट आउट दे ऋण चरण 3
    3
    अपने खर्चों को व्यवस्थित करें अपने मासिक खर्च को "आवश्यक", "व्यय" और "वांछनीय" के उचित समूहों में वर्गीकृत करें "आवश्यक" चीजें वे हैं जो नुकसान पहुंचाएंगे यदि आप उन्हें नहीं खरीदते हैं: भोजन, किराया, दवाएं, जानवरों के लिए भोजन आदि।
  • "खर्च करने योग्य" चीजें आप की ज़रूरत हैं, लेकिन आप थोड़ी देर के लिए उनके साथ बांट सकते हैं: काम के लिए नए कपड़े, जिम सदस्यता आदि। "वांछनीय" चीजें वे हैं जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है, लेकिन वे आपकी ज़िंदगी में सुधार करते हैं: पत्रिकाओं, अख़बारों, केबल टीवी की सदस्यता, हर हफ्ते अपने दोस्तों के साथ कॉफी के लिए बाहर जा रहे हैं, आपके फोन पर त्वरित मैसेजिंग आदि।
  • ऐसा करने से, आपको अपने पैसे खर्च करने के बारे में एक बेहतर विचार होगा और समझ लें कि आपको अपने खर्चों को कम करने की आवश्यकता है। आपको सभी "व्यय" और "वांछनीय" चीजों को खत्म करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पहले एक नज़र रखना आपके खर्चे में से एक आपके कर्ज का भुगतान करेगा आपको हमेशा आवश्यक न्यूनतम राशि से अधिक भुगतान करना होगा - अन्यथा, आपको अपने ऋण को खत्म करने के लिए एक लंबा समय लगेगा।
  • उदाहरण के लिए, केवल $ 1000 और 1 9% ब्याज की शेष राशि वाले क्रेडिट कार्ड को व्यवस्थित करने के लिए करीब 5 साल लग सकते हैं यदि आप न्यूनतम 26 डॉलर का भुगतान करते हैं इस न्यूनतम राशि का भुगतान करके, आप $ 556.4 का कुल ब्याज के साथ $ 1,556.4 खर्च करेंगे। केवल न्यूनतम भुगतान करने से आप जो वास्तव में उधार लेते हैं उसके मुकाबले 55% अधिक हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपने खर्चों के रिकॉर्ड के आधार पर एक बजट बनाएं पिछले महीने खर्च किए गए प्रत्येक व्यय श्रेणी में अगले माह के खर्चों के बजट में रिकॉर्ड करें अगर आपको लगता है कि राशि अत्यधिक है, तो अधीर न रहें फिलहाल, बस इसे नीचे लिखें अगर आपने पिछले महीने कपड़ों पर $ 250 खर्च किए, तो इसे नीचे लिखें। यदि आपने पिछले महीने अपनी कार के लिए 200 डॉलर ईंधन पर खर्च किया था, तो इसे नीचे भी लिखें।
  • Video: कर्ज कैसे खत्म करें – How To Get Rid Of Debt –Hindi

    5
    केवल नकदी का उपयोग करें यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए परेशानी में हैं, तो प्रति माह खर्च करने के लिए एक निश्चित राशि प्राप्त करें, उदाहरण के लिए, किराने की खरीदारी में सुपरमार्केट के साथ $ 50 लें (यदि यह आपकी बजट की राशि है) और बस उस राशि को खर्च करें आप अधिक खर्च करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि आपके पास अधिक नहीं होगा
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 5 का शीर्षक
    6



    उस राशि की गणना करें जिसका उपयोग आप आंशिक रूप से अपने कर्ज को बंद करने के लिए करेंगे। अपने नए बजट की समीक्षा करते समय, आप उस फ़ील्ड देखेंगे जिसमें आप लागत में कटौती कर सकते हैं। आप उन श्रेणियों को भी देख सकते हैं जिनमें आपको अधिक खर्च करने की आवश्यकता होगी।
  • जब आप यह कदम उठाते हैं, तो कोई भी सुझाव नहीं देता है कि आप एक असुरक्षित बजट बनाते हैं। इसे परहेज़ करने की तुलना करें: यदि आप अतिरिक्त कैलोरी को प्रतिबंधित करने की कोशिश करते हैं, तो आपको सबसे पहले क्या करना चाहिए? डोनट्स को हटा दें, है ना? इस में, कुंजी यथार्थवादी होना है
  • क्या आप अपने जिम को जिम की सदस्यता पर खर्च करते हैं, जिसका आप ऐसा करने के इरादे के बावजूद कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं? रोजाना $ 4 के बारे में जो दिन में आप रोज कॉफी पीते हैं, काम करने से पहले, या रोजाना 5 डिब्बों में आहार की सोडा पीने की आपकी आदत है? सबसे अधिक संभावना है, आपके बजट में कम वसा होता है जिसे आप कम कर सकते हैं इस अभ्यास के अंत में, आपको एक आंकड़ा अवश्य कल्पना करना चाहिए, वह राशि जो कि आप आंशिक रूप से ऋण का भुगतान करने के लिए नियत कर सकते हैं, इसे लिखिए
  • यह आंकड़ा दैनिक लिखें, लेकिन यदि आप अपने सभी खर्चों को लिखना जारी रखना नहीं चाहते हैं, तो बस लिखिए कि आप प्रत्येक दिन उन श्रेणियों में कितना खर्च करते हैं जिनकी खपत आपको कम करने की कोशिश करती है इससे आपको यह पता चलेगा कि आप कितनी अच्छी तरह कर रहे हैं इसके अलावा, यदि आप जानते हैं कि आप बजट की राशि से अधिक राशि का भुगतान करेंगे, तो यह निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 6
    7
    बकाया राशि का आकलन करें, जिसे आप देना चाहते हैं और किन परिस्थितियों में अक्सर, कर्ज गंभीर हो सकता है क्योंकि आपके पास वास्तव में कोई स्पष्ट अनुमान नहीं है कि आप कितने ऋणी हैं। अपने बिलों को इकट्ठा करें और उन सभी ऋणों की एक स्प्रेडशीट या साधारण सूची बनाएं। लेनदार का नाम, कुल शेष राशि, न्यूनतम मासिक भुगतान और आपकी ब्याज दर सहित सभी प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 7
    8

    Video: How we paid off our debt (case study)

    अपना कर्ज चुकाना शुरू करो उस धन के आंशिक भुगतान के लिए धन ले लें जो आपने अपने बजट में चरण 4 में कटौती की थी और इसे प्रतिपूर्ति करने के लिए उपयोग किया था। हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन ऋणों को प्राथमिकता दें जिनके लिए आप इस अतिरिक्त पैसा आवंटित करने जा रहे हैं।
  • क्या आपके पास पिछले देन वाले ऋण हैं और आपके लेनदारों ने आपके भुगतान की मांग कर अपने दरवाजे पर खर्च किया है? क्या आपके पास बहुत अधिक ब्याज दर वाले ऋण हैं? इसलिए, इन प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें मान लीजिए कि आपने चरण 4 में फैसला किया है कि आप ऋण का भुगतान करने के लिए अलग-अलग सेट करने के लिए अपने मासिक बजट से आसानी से $ 250 का अतिरिक्त कटौती कर सकते हैं, और यह कि आपकी चरण 5 की सूची के मुताबिक, आपके पास उस स्टोर से क्रेडिट कार्ड पर $ 2,000 का अंश है 1 9 .5% की ब्याज दर, 11% की ब्याज दर और 5% की ब्याज दर के साथ छात्र ऋण में $ 25,000 का वीजा 1,000 डॉलर है। फिर, आपको कम ब्याज दरों वाले ऋणों की न्यूनतम राशि का भुगतान करना होगा और अधिक ब्याज दर देने के लिए $ 250 का एक बड़ा हिस्सा उपयोग करना होगा- इस मामले में, स्टोर के क्रेडिट कार्ड का 1 9 .5%, भले ही छात्र ऋण ब्याज की वास्तविक लागत अधिक हो।
  • इसके अलावा, यह विचार करें कि यदि आप पहले से ही उच्च ब्याज दर के साथ उस कार्ड पर पहले से 50 डॉलर का न्यूनतम भुगतान कर रहे हैं यदि आप भुगतान पूरा करने के बाद प्रति माह 300 डॉलर (न्यूनतम राशि जो कि आप पहले से भुगतान कर रहे हैं तो ऋण के आंशिक भुगतान के लिए भुगतान करना) शुरू करते हैं, तो आप ऋण के आंशिक भुगतान के लिए आंकड़े बढ़े होंगे। अगले लेनदार वह राशि प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा जो पहले से $ 300 प्राप्त करता है और प्रत्येक कर्ज पिछले एक की तुलना में रद्द करना आसान होगा।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकालें चरण 8
    9
    धुलाई, कुल्ला और दोहराना यह एक मजाक है, लेकिन यह आपको एक विचार देने में काम करता है। प्रक्रिया आसान हो जाती है एक बार जब आप खर्च और ऋणों का अनुमान लगाते हैं, तो इस तरह से जारी रहना आसान और आसान हो जाएगा। आप समय के साथ अपने बजट में सुधार करेंगे, आप पैसे का भुगतान करेंगे जो आप खुद का भुगतान कर सकते हैं (नीचे दी गई टिप्स देखें), साथ ही साथ वह पैसा भी जो आपको कर्ज का भुगतान करने के लिए खर्च कर सकते हैं। अपनी प्राथमिकता सूची पर प्रत्येक ऋण का भुगतान जारी रखें। जैसा कि आप एक उच्च ब्याज दर के साथ सुविधाजनक कार्ड और क्रेडिट कार्ड ले जाते हैं, क्रेडिट कार्ड कंपनियों को कॉल करें और उन खातों को रद्द करें।
  • छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 9
    10
    हार न दें सबसे संभावित बात यह है कि आपकी ऋणी एक दिन नहीं है और न ही आप इसे एक दिन में छोड़ देते हैं। त्वरित समाधान अंतिम नहीं है, हालांकि, अपने पैसे का प्रबंधन करने के लिए सीखने से आपके जीवन में बहुत सारी शांति आ सकती है और आप अपने मज़ेदार प्रयासों को और अधिक मजेदार चीजों को समर्पित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप आंशिक रूप से ऋण का भुगतान करते हैं, तो सबकुछ पर न्यूनतम भुगतान करें, सिवाय इसके कि भुगतान का न्यूनतम भुगतान करने वाला इनवॉइस एक बार जब आप इसे छोड़ देते हैं, तो भुगतान करने के लिए छोटी राशि के साथ अगले चालान पर जाएं यह एक और मनोवैज्ञानिक चाल है जो आपको इस योजना पर काम कर रखेगी क्योंकि आप प्रगति देखेंगे
    • पहले कौन भुगतान करने के लिए पता करने के लिए 3 तरीके हैं बड़े ऋण को रद्द करके या कम एक को रद्द करके उच्च ब्याज दर का भुगतान करके शुरू करें प्रत्येक के पास फायदे हैं पहले सबसे कम कर्ज का भुगतान आपको सबसे अधिक संतुष्टि और प्रगति के लिए दिशानिर्देश देगा, पहले उच्च ब्याज दर का भुगतान करने से आपको अपने पैसे पर सबसे अधिक लाभ मिलेगा और पहले से बड़ा कर्ज आपको राहत देगा। हालांकि, यह व्यवस्थित होना महत्वपूर्ण है।
    • पहले भुगतान करें ऋण में कई लोग पहले अपने लेनदारों डाल दिया और खुद को अंत में। आकस्मिकताओं के लिए निर्धारित निधि के लिए अपने बजट में एक श्रेणी बनाएं, जो आपको खर्चों को तकिया करने में मदद करेगा। आपके द्वारा पढ़े जाने वाले बुद्धिमान लेख आपको बताएंगे कि इस सदमे अवशोषक को खर्च के 3 से 6 महीने के बीच होना चाहिए। अपने आप को भ्रमित न होने दें। अप्रत्याशित व्यय (उदाहरण के लिए, आपकी कार के प्रसारण को बदलने के लिए) पर खर्च करने के लिए, किसी भी राशि को सहेजना, एक अच्छी शुरुआत है
    • अपनी पहली पसंद के रूप में ऋण समेकन या उपभोक्ता ऋण परामर्श एजेंसियों पर विचार मत करो। ये अंतिम उपाय होना चाहिए! हालांकि वे मोहक हैं, यदि आप अपने जीवन का कार्यभार संभालने जा रहे हैं, तो इसे अपने दम पर करने से आपकी अपनी समस्या को सुलझाने के लिए आवश्यक कौशल सीखने में मदद मिलेगी और आपको उस स्थिति में फिर से रहने से रोकने चाहिए।
    • याद रखें कि न्यूनतम भुगतान समय पर भुगतान की गई अधिकतम राशि तक ले जाते हैं। न्यूनतम राशि से अधिक भुगतान शेष राशि में अधिक धन आवंटित करता है, जो कुल राशि में होने वाले धन को कम कर देता है। ध्यान रखें कि कुछ लेनदारों इस अभ्यास को अस्वीकृत करते हैं।
    • क्या आप कर सकते हैं अधिक कमाएं? अधिकांश लोगों को बड़ी समस्या के बिना अधिक आय प्राप्त करने का तरीका मिल सकता है। क्या आपके पास कौशल या शौक है जिसमें से आप कुछ आय अर्जित कर सकते हैं? क्या आपने वस्तुओं को इकट्ठा किया है या कुछ ऐसी चीज बनाने की क्षमता है जिसे लोग मर्सडा लिबरे जैसी साइटों पर खरीदना चाहते हैं? यदि यह मामला है, तो यह धन सीधे ऋण का भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह समय के साथ आपके लिए एक नई संभावित आय स्ट्रीम का गठन कर सकता है
    • यदि आप कुछ चाहते हैं, तो बचाएं और फिर उसे खरीदें। आपको केवल उन चीजों का वित्तपोषण करना होगा जो बिल्कुल आवश्यक हैं (घर और कार के लिए)। फर्नीचर, छोटे उपकरण या छुट्टियां वित्त न करें। यदि आप इसे नकद में भुगतान नहीं कर सकते, तो आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते
    • एक ग्राफ़ बनाएं जो आपको दिखाता है कि आप के बकाये के बीच कितना विभाजित होना चाहिए (इस चार्ट में ब्याज दर को न्यूनतम से उच्चतम शामिल करना सुनिश्चित करें)। प्रत्येक लेनदार को मासिक भुगतान करके शुरू करें और, जब आप एक आइटम के लिए पूरी तरह से भुगतान करते हैं, तो प्रत्येक महीने क्या भुगतान करें और इसे दूसरी सबसे महंगी आइटम के भुगतान के लिए आवंटित करें जब तक कि आप सबसे महंगे को छोड़कर सभी ऋण का भुगतान न करें। उस समय, आपके द्वारा अन्य लेनदारों के लिए किए गए सभी मासिक भुगतान सबसे महंगा (सबसे अधिक संभावना घर पर बंधक) पर जाएंगे और आप इसे जितना सोचते हैं, उससे तेज़ी से निपट सकते हैं। आप अपने त्वरित बैंक या क्रेडिट यूनियन से अपने त्वरित बंधक कार्यक्रमों के बारे में भी बात कर सकते हैं। ये कार्यक्रम बंधक की राजधानी को जल्दी से कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि वे ऋण पर ब्याज को कम करने की अनुमति देते हैं।
    • जितना भी हो सके नकद का उपयोग करें। नकदी में भुगतान करने से प्लास्टिक की तुलना में एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव अधिक महत्वपूर्ण होता है। आपको लगता है कि आप अधिक पैसा खर्च करेंगे, इसलिए आप जितना खर्च नहीं करेंगे
    • क्रेडिट सलाहकार पर जाएं क्रेडिट परामर्श कम्पनियां हैं जो उपभोक्ताओं को ऋण में कमी करने की योजनाएं पेश करने में मदद करती हैं। असल में, आपको एक सलाहकार से मिलना होगा और अपने ऋण चुकाने की योजना तैयार करना होगा। परामर्शदाता आपकी ओर से सबसे कम दर प्राप्त करने के लिए उधारदाताओं के साथ बातचीत करेगा, जो बदले में आपके मासिक भुगतान को कम करेगा और आपकी क्रेडिट रेटिंग बरकरार रखेगी। क्रेडिट परामर्शदाता निजी कंपनियों के साथ-साथ सरकारी एजेंसियों या गैर-लाभकारी कंपनियों के लिए काम करते हैं सावधान रहें: इन लोगों के बहुत से आप क्या कर सकते हैं आप खुद कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए ठीक प्रिंट पढ़ें कि आप इसमें शामिल शुल्क समझते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट रेटिंग नकारात्मक रूप से भी प्रभावित नहीं है

    चेतावनी

    • संग्रह एजेंसी को बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी न देने की कोशिश करें, क्योंकि जो कुछ भी आप कहते हैं वह फ़ाइल में दर्ज होता है। बातचीत कम और अच्छी रखें व्यक्तिगत प्रश्नों का उत्तर देने के लिए परीक्षा न करें।
    • हर कीमत पर उन्नत payday ऋण के प्रलोभन से बचें यह एक त्वरित "समाधान" है जो आपको एक गंभीर गंभीर ऋण समस्या में शामिल कर देगा। इससे पहले भी एक payday ऋण प्राप्त करने के बारे में सोचें, अन्य संसाधनों पर विचार करें: परिवार और दोस्तों, बंधक संपार्श्विक और अनाम देनदार के लिए एक कार्यक्रम।
    • जल्दी मत करो रिवॉल्विंग क्रेडिट कार्ड खाते बंद करने से वास्तव में आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है यह आपके रिपोर्ट किए गए क्रेडिट इतिहास की अवधि को छोटा कर सकता है और आपको कम श्रेय दे सकता है। सावधानी से चुनें कि आप किन कार्ड को रद्द कर देंगे। सबसे पुराना कार्ड रखकर और सबसे हाल के लोगों से छुटकारा पाने के द्वारा आप इस समस्या से बच सकते हैं हालांकि, जब आप उन कार्डों को चुनते हैं जिन्हें आप रद्द करने जा रहे हैं, तो आपको अब भी विभिन्न फीस पर विचार करना चाहिए।
    • यदि आप एक ऋणी का भुगतान करने की राशि निर्धारित करते हैं जो आपके से कम है, तो उस खाते को आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में नकारात्मक रूप से दर्शाया जाएगा। यह कार्ड और 100% बकाया राशि का निपटान करना बेहतर है।
    • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं UU। और आप एक निपटान कंपनी का उपयोग करने जा रहे हैं, सुनिश्चित करें कि वे संगठन के पंजीकृत सदस्य हैं अच्छा व्यावसायिक व्यवहार (बीबीबी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) और बहुत कम या कोई दावा नहीं है अगर कोई दावा है, तो सुनिश्चित करें कि ग्राहक की आवश्यकताओं के आधार पर उनका समाधान किया गया है।
    • ऋण और बाध्यकारी खर्च एक हानिकारक आदत हैं, जैसे शराब या किसी भी अन्य लत। खर्च एक बच सकते हैं या गहरी समस्याओं को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अज्ञात देनदारों के लिए पेशेवर या एक कार्यक्रम से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आपको समस्या है
    • कम ब्याज वाले शेष हस्तांतरण क्रेडिट कार्डों के साथ सावधान रहें आपकी डिफ़ॉल्ट दर हमेशा आपको और अधिक कर्ज में ले जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com