ekterya.com

एक वित्तीय शिक्षा कैसे प्राप्त करें

यह वित्तीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए बहुत जल्दी या बहुत देर हो चुकी नहीं है, अपने वित्त का नियंत्रण लेना और वित्तीय सुरक्षा के रास्ते में मिलता है। वित्तीय ज्ञान रखने से एक अधिक कमा सकता है, कम खर्च कर सकता है और वह चीजें प्राप्त कर सकता है जो वह वास्तव में चाहती हैं। किसी भी उम्र में आर्थिक रूप से सुसंस्कृत होने के लिए, इन चरणों का पालन करें

चरणों

वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 1 विकसित करने वाली छवि
1
खुद को घरेलू वित्त से परिचित कराएं पता लगाएं कि कितना पैसा आता है, कितना पैसा निकलता है और कहां जाता है कई चीजें हैं जो आप अपने वित्त से परिचित होने के लिए कर सकते हैं:
  1. अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच करें पता चलता है कि बैंक से कितना पैसा निकलता है और इसके लिए, आपके मासिक खातों के अलावा।
  2. अपने मासिक बिलों की जांच करें आपको ये पता होना चाहिए कि आप प्रत्येक महीने कितना भुगतान करते हैं, इसके लिए आप उन्हें कितना और कितना भुगतान करते हैं
  3. अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट स्टेटमेंट की जांच करें पता लगाएं कि आप हर महीने आपके कार्ड पर कितना भुगतान करते हैं, आपकी शेष राशि क्या है और आप अपने कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं
  4. अपने ऋणों का पालन करें पता लगाएँ कि आप कितना बकाया है और सामान्य मासिक भुगतान करके खाते का निपटान करने में कितना समय लगेगा
  5. खाता विवरणों में अपने निवेश की जांच करें पता लगाएं कि आप अपने पैसे का निवेश कैसे करते हैं और सालाना इन निवेशों से आप कितना कमा रहे हैं
  6. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक कॉपी प्राप्त करें और इसे पढ़ें। आपको प्रत्येक तीन क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों से हर साल एक मुफ्त कॉपी प्राप्त करने का अधिकार है अपनी मुफ्त कॉपी प्राप्त करने के लिए, यात्रा करें https://annualcreditreport.com.
  • वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 2 का विकास करें
    2
    एक वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें जब आप एक लक्ष्य की दिशा में काम करते हैं तो वित्तीय जिम्मेदारी आसान होती है बाथरूम को फिर से तैयार करना, एक नया वाहन खरीदना या अपने टीवी सेट को अपग्रेड करना तय करना कोई भी बात नहीं जो आपके लक्ष्य है, केवल यह महत्वपूर्ण है कि यह ऐसा कुछ है जिसे आप चाहते हैं और जिसके लिए आपको बचा है
  • छवि शीर्षक वित्तीय साक्षरता चरण 3 विकसित करें
    3
    इसे प्राप्त करने के लिए बजट का विकास करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप कितने धन में प्रवेश करते हैं और बाहर निकलते हैं, और आपका वित्तीय लक्ष्य क्या है, आपको एक बजट विकसित करना होगा जो आपको अपने लक्ष्य के लिए सहेजने की अनुमति देता है। एक बजट को विकसित करने के लिए आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • कई महीनों के लिए अपने मासिक खर्च का इतिहास रखें इसमें सब्जियां, गैसोलीन, कपड़े, लंच और बाहर रात्रिभोज, सूखी सफाई, स्कूल के खर्च आदि शामिल हैं। आप क्या चाहते हैं यह सुनिश्चित करना है कि रिकॉर्ड आपके सटीक आंकड़े हैं कि आप अपने पैसे कैसे खर्च करते हैं
  • एक गाइड के रूप में अपने खर्च के इतिहास का उपयोग करके खर्च की गई योजना लिखें, अनावश्यक व्यय को समाप्त करने और उन लोगों को कम करने के लिए जो बहुत अधिक हैं
  • आवश्यक होने पर अपना बजट देखें जब मासिक खाते बदल जाते हैं या समाप्त हो जाते हैं, तो आपका वित्तीय लक्ष्य अलग होता है या आपकी आय में वृद्धि या घट जाती है, आपके बजट में बदलाव आवश्यक होगा आपका बजट लचीला होना चाहिए ताकि आप इसे जारी रख सकें।
  • छवि वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 4 विकसित करें
    4

    Video: "IFMS" पर प्रारम्भिक शिक्षा के कार्मिको का सेलरी बजट कैसे देखे !

    अपने वित्त के बारे में खुलेआम और ईमानदारी से बात करें और इसमें शामिल हों। आम तौर पर, एक पति वित्त के प्रभारी होता है, लेकिन यह अन्य के लिए एक बहाना नहीं है, यह पता नहीं है कि पैसा कहाँ जाता है और वित्तीय निर्णय में शामिल नहीं होता। आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि आप जहां हर पैसा खर्च करते हैं, लेकिन आप दोनों को अपनी वित्तीय स्थिति से अवगत होना चाहिए और बड़े वित्तीय फैसले में शामिल होना चाहिए।
  • छवि वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 5 विकसित करें
    5
    एक संग्रहणीय और एक अनलिलिटेबल ऋण के बीच का अंतर जानें। सभी ऋण समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं यहां हम आपको सिर्फ़ एक बुरे ऋण और एक अनौपचारिक एक के बीच अंतर करने के लिए सिखाते हैं:
  • ऋण, जो मूल्य पैदा करता है और धन के साथ आपकी मदद करता है एक संग्रहणीय ऋण है संग्रहणीय ऋण का सबसे आम उदाहरण एक बंधक है। घर की कीमत बढ़ जाती है क्योंकि ऋण का मूल्य घटता है और आप संपत्ति के तरल मूल्य का निर्माण करते हैं। ऋण प्राप्त करते समय डिग्री के संभावित मूल्य के कारण छात्र ऋण भी एकत्र ऋण माना जाता है।
  • ऋण, जो कि वृद्धि जारी है, जबकि वस्तु खरीदी गई मूल्य में कमी आई है, यह एक अनौपचारिक ऋण है। क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं के बीच नंबर एक अनौलिकणीय ऋण हैं ऑब्जेक्ट्स ने उनके मूल्य में कमी की, जबकि उन मदों के लिए ब्याज का बकाया बढ़ता है, प्रत्येक महीने बढ़ता है कि आप क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करते हैं। वाहन ऋण भी खराब कर्ज हैं क्योंकि कार के मूल्य में कमी के प्राचार्य की तुलना में तेज़ी कम होती है।



  • वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 6 का विकास करें
    6

    Video: Bajaj Finserv Personal Loan features & benefits | Instant online approval in 5 minutes

    पैसे प्रबंधन में आम गलतियाँ करने से बचें बाहर जाने की तुलना में अधिक धन आना चाहिए। कई बार, साधारण चीजें जो लोग करते हैं या नहीं करते हैं, उस संतुलन को बिना साकार नियंत्रण रखती हैं।
  • क्रेडिट पर लाइव क्रेडिट कार्ड पर माल लेना या बड़ी वस्तु खरीदने के लिए उधार लेने से आपके साधनों के भीतर रहना जरूरी नहीं है। यदि आप अपने साधनों के भीतर नहीं रहते हैं, तो आप एक अनौपचारिक ऋण वसूल कर रहे हैं, जो आपके वित्तीय छेद खो सकता है जिससे आप बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • वित्तीय लक्ष्यों का निर्धारण न करें यह एक बड़ी गलती नहीं लग सकता है, जिसका कोई वित्तीय लक्ष्य नहीं है, लेकिन अगर आपके पैसे को अच्छी तरह से संभालने का कोई वास्तविक कारण नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आप ऐसा नहीं करेंगे। एक वित्तीय लक्ष्य आपको ध्यान देने के लिए और प्रयास करने के लिए कुछ देगा।
  • आवश्यक वस्तुओं को विलासिता पर कॉल करें
  • छवि वित्तीय शीर्षक साक्ष्य 7 का विकास करें
    7
    निजी वित्त के बारे में खुद को शिक्षित करें अपने समुदाय में संगठनों का पता लगाएं, जो निजी वित्त के बारे में, लेखों, गतिविधियों और कक्षाओं के साथ अधिक जानने में आपकी मदद करता है।
  • जानकारी देखने की जगहें बैंकों या सहकारी समितियों, गैर-लाभकारी संगठनों, कर्मचारी सहायता कार्यक्रमों और धार्मिक संगठनों में शामिल हैं
  • आप अपने स्थानीय विश्वविद्यालय या कॉलेज में भी जान सकते हैं, यदि वे अर्थशास्त्र या निजी वित्त वर्ग की पेशकश करते हैं जो आप ले सकते हैं।
  • छवि वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 8 विकसित करें
    8
    जानकारी के विश्वसनीय स्रोतों को पहचानना सीखें यहां तक ​​कि जब आप इंटरनेट पर मिली जानकारी का उपयोग करते हैं, तो वही नियम लागू होता है।
  • छवि वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 9 विकसित करें
    9
    जानकारी के विश्वसनीय स्रोतों को पहचानना सीखें यहां तक ​​कि जब आप इंटरनेट पर मिली जानकारी का उपयोग करते हैं, तो वही नियम लागू होता है।
  • जानकारी के विश्वसनीय स्रोत कॉलेजों या विश्वविद्यालयों, संघीय और राज्य सरकारों, मान्यता प्राप्त संगठनों जैसे राष्ट्रीय कैंसर सोसायटी, और पेशेवर पत्रिकाओं या पीयर-समीक्षा किए गए प्रकाशनों में प्रकाशित लेख हैं। .gov, .org या -edu में कई विश्वसनीय वेबसाइटें अंत हैं यह आमतौर पर इंगित करता है कि यह एक सरकारी संस्था है, एक गैर-लाभकारी संस्था या एक शैक्षिक संस्थान है।
  • जानकारी के अविश्वसनीय स्रोत आमतौर पर स्वयं-प्रकाशित मीडिया जैसे ब्लॉग, व्यक्तिगत पृष्ठ, इंटरनेट मंच और अज्ञात संगठनों से आते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि किसी मान्यताप्राप्त विशेषज्ञ या किसी मान्यताप्राप्त इकाई ने इसे नहीं लिखा है, तो यह अविश्वसनीय जानकारी है
  • छवि वित्तीय शीर्षक साक्षरता चरण 10 विकसित करें
    10
    यह ज्ञान संचारित करता है निजी वित्त के बारे में जानने के लिए हमेशा अधिक है, इसलिए अपने बच्चों से ज्ञान को अगली पीढ़ी तक पहुंचने के लिए सीखें। फेडरल रिजर्व एक ही समय में आप अपने बच्चों को सिखाने के बारे में अधिक जानने के लिए एक अच्छी जगह है। यह बच्चों के लिए गेम और सिमुलेशन भी प्रदान करता है- ताकि वे व्यक्तिगत वित्त के बारे में कम उम्र में सीखना शुरू कर सकें। वेबसाइट पर जाएं https://federalreserveeducation.org.
  • युक्तियाँ

    • फेडरल रिजर्व में अपनी साइट पर बच्चों के लिए व्यक्तिगत वित्त, वीडियो और गेम पर मुफ्त लेख उपलब्ध हैं https://federalreserveeducation.org/.
    • संयुक्त राज्य सरकार की एक विभाजन, साक्षरता और वित्तीय शिक्षा आयोग, अपनी वेबसाइट पर व्यक्तिगत वित्त और शैक्षिक संसाधनों पर मुफ्त जानकारी प्रदान करता है https://mymoney.gov/.
    • माइक्रोसॉफ्ट अपने ऑफिस उत्पादों के लिए निशुल्क बजट सृजन टेम्पलेट पेश करता है। आप में अपना बजट बनाने में मदद करने के लिए एक डाउनलोड करें https://office.microsoft.com/en-us/templates/results.aspx?qu=budgets.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com