ekterya.com

कैसे रहने की उच्च लागत को दूर करने के लिए

किसी शहर या देश में रहने की लागत और कम वेतन वाली नौकरी के साथ समस्याएं पैदा हो सकती हैं। समय के साथ, एक उच्च किराया, भोजन का खर्च, डेकेयर और परिवहन आपको अपनी सेवानिवृत्ति के लिए धन के बिना वेतन में वेतन पर रहने के लिए ले जा सकते हैं। अपने बजट को समायोजित करने के लिए सीखना है, लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन के लिए पर्याप्त धन पर भरोसा करने से, एक रचनात्मक लेकिन आरामदायक जीवन शैली बन सकता है

चरणों

विधि 1

आवास की लागत कम करें
जीवित रहने के चरण 1 के लिए उच्च मूल्य वाली बीट शीर्षक वाली छवि
1
एक रूममेट पर विचार करें यदि आपके पास एक अतिरिक्त कमरा है, तो इसे वर्ष के कुछ महीनों तक उप-आज़माएं। बड़े शहरों में, पट्टे के एक पूरे वर्ष के लिए रूममेट किए बिना यह किया जा सकता है।
  • जीवित रहने के चरण 2 की उच्च लागत वाली बीट शीर्षक वाली छवि
    2
    एयरबनब का उपयोग करके अपने उपलब्ध स्थान को किराए पर लें, जहां पर्यटकों को एक होटल के कमरे की तुलना में थोड़ी कम लागत के लिए अपने सोफे, लिविंग रूम, कमरे या पूरे घर किराए पर कर सकते हैं। अगर आपको अच्छी टिप्पणियां मिलती हैं, तो आप अधिक आगंतुकों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जीवित रहने की उच्च लागत के चरण 3
    3

    Video: बकरी पालन कब और कैसे और कहाँ स्टार्ट करना चाहिए ! बकरी पालन की महत्वपूर्ण जानकारी |

    किसी ऐसे शहर या क्षेत्र में जाने पर विचार करें, जिसमें रहने की लागत कम है यदि आप घर से काम कर रहे हैं या एक लचीली कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, तो आप अर्कांसस, टेक्सास या टेनेसी जैसे राज्यों में रहने पर विचार कर सकते हैं, अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं। कम रहने की लागत वाले स्थानों की तलाश करें, लेकिन आपके काम के क्षेत्र में बेहतर रोजगार की संभावनाएं प्रदान करें।
  • जीवित रहने के चरण 4 की उच्च लागत वाली बीट शीर्षक वाली छवि
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप सामाजिक आवास कार्यक्रमों के लिए योग्य हैं। आप आवश्यक आय स्तर सीमा के भीतर हो सकते हैं अधिकारियों ने सलाह दी है कि आवास खर्च पर आपके मासिक वेतन का 30% से अधिक खर्च न करें, अन्यथा आप अन्य ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे।
  • जीवित रहने के चरण 5 की उच्च लागत वाली छवि का शीर्षक
    5
    घर, कार और अन्य बीमा से संबंधित आपके खर्च का समूह करें यदि आप एक ही कंपनी का उपयोग करते हैं, तो आप इन सभी मासिक खर्चों पर छूट की दर प्राप्त कर सकते हैं जो आवश्यक हैं।
  • विधि 2

    अपने भोजन व्यय को कम करें
    बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मित्र के साथ थोक या डिस्काउंट स्टोर में सदस्यता लें। अगर दो लोग पंजीकरण कर सकते हैं, तो एक वार्षिक सदस्यता आम तौर पर भोजन और बाथरूम आइटम को काफी कम कर देती है।
  • छवि का शीर्षक, जीवित रहने की उच्च लागत के चरण 7

    Video: How Is Life Different for Billionaires?

    2
    बैचों में अपना खाना तैयार करें यदि आप तीन से पांच दिनों के बैचों में अपना भोजन तैयार करते हैं, खासकर भोजन के लिए थोक खरीदा जाता है, तो आप सुबह अपने साथ दोपहर का भोजन ले सकते हैं और खाने के बजाय रात को आराम कर सकते हैं। प्लास्टिक के कंटेनर खरीदें और अलग-अलग हिस्सों में भोजन वितरित करें
  • जीवित रहने के चरण 8 में उच्च लागत का शीर्षक चित्र
    3
    एक माली खिड़की के कगार पर जड़ी बूटियों के साथ रखें या बगीचे में रखें। कई पौधों को पानी, सूरज की रोशनी और बढ़ने की गर्मी की आवश्यकता होती है, ऐसी चीजें जिन्हें आप पहले से ही भुगतान कर रहे हैं जमीन और बीज खरीदने के लिए कुछ डॉलर आपको 10 से 50 डॉलर एक महीने बचा सकते हैं।
  • छोटे और ऊर्ध्वाधर रिक्त स्थान में बढ़ने के लिए कई टमाटर पौधों को संशोधित किया गया है। आप पौधों को एक बाड़ या अपने बगीचे स्थान को बढ़ाने के लिए एक खिड़की के पास लटका सकते हैं।
  • छवि 9 नामक छवि बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग चरण 9
    4
    जेनेरिक उत्पादों खरीदें ये ब्रांडेड आइटम के समान हैं यदि आपको किसी विशेष ब्रांड के कंडीशनर की आवश्यकता है, तो स्टोरों को डिस्काउंट करने की कोशिश करें और देखें कि क्या वे उत्पाद प्रदान करते हैं जो आप मौलिक रूप से कम कीमत पर खोज रहे हैं।
  • बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग स्टेप 10 नामक छवि
    5
    फ़िल्टर्ड फ़िल्टर किए गए पानी पीना और मीठा पेय नहीं। पानी आपके लिए सबसे अच्छा है आप इसे अपने बगीचे से टकसाल के पत्तों के साथ या थोड़ा नींबू के रस के साथ कुछ स्वाद दे सकते हैं।
  • जीवित रहने के चरण 13 के लिए उच्च लागत का शीर्षक चित्र
    6
    ऐसे कार्यक्रमों का उपयोग करें जो ग्राहक वफादारी को इनाम दें। कार्यक्रमों, इंटरनेट पर या दुकानों में खरीदारियों के लिए, उत्पाद की कीमत पर डिस्काउंट कूपन या छूट शामिल हो सकता है। हालांकि, इन दुकानों में अन्य कीमतों के साथ इनाम कार्यक्रमों के साथ की पेशकश की कीमतों की तुलना करें ताकि कूपन में दी जाने वाली कीमत वास्तव में बेहतर हो।
  • Video: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - Weight gain diet tips in hindi

    छवि का शीर्षक, जीवित रहने का उच्च लागत 12
    7



    एक बाध्यकारी कूपन खोजक बनें आप कैफे या लाइब्रेरीज़ में निःशुल्क अखबार देख सकते हैं कूपन जो आप पाते हैं, कट करें और सुनिश्चित करें कि आप कभी भी अपने कूपन फ़ोल्डर के साथ घर नहीं छोड़ते।
  • जब आप इंटरनेट पर खरीदारी करते हैं, तो ईबेट्स का उपयोग करें, और आप तीन महीनों के बाद अपने खर्चों के प्रतिशत का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं
  • विधि 3

    सार्वजनिक सेवाओं और मनोरंजन के खर्चों को कम करें
    छवि 13 शीर्षक के अनुसार जीवित रहने की उच्च लागत
    1
    घरेलू उपकरणों को हटा दें जो आपके पास घर पर अधिक हैं। यदि आप हर समय अपने कंप्यूटर से जुड़े रहते हैं, तो आप "भूत" खर्चों के लिए भुगतान कर सकते हैं कई मामलों में, आपकी डिवाइस की उम्र जितनी अधिक होगी, उतनी ही आपकी बिजली की खपत बहुत अधिक होगी।
  • छवि 14 शीर्षक रहने वाली उच्च लागत का शीर्षक
    2
    कमरे को गर्म रखें और दूसरे कमरे में हीटिंग के स्तर को कम करें। कुछ लोगों को सोने के लिए गर्म कमरे की जरूरत है इसलिए, उस स्थान को रखें जहां आप अधिकतर उच्च तापमान के साथ समय निकालते हैं और फिर कपड़े की कई परतों का उपयोग करें यदि आपको दूसरे कमरे में होना चाहिए।
  • बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग चरण 15
    3
    इलेक्ट्रिक ड्रायर का उपयोग करने के बजाय अपने कपड़े सूखा। यदि आप हर हफ्ते ऐसा करते हैं तो आपका घर ताजा कपड़े धोने वाला गंध खाएगा इसी तरह, आपके कपड़े लंबे समय तक चले जाएंगे, क्योंकि धागे हर बार जब तक सूखे होते हैं, तो वे एक दूसरे को नहीं छूते।
  • छवि का शीर्षक नामित बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग चरण 16
    4
    अपने महंगे स्मार्टफ़ोन के बजाय स्काइप या Google Voice का उपयोग करें खपत के लिए भुगतान की व्यवस्था का उपयोग करें यदि आपके पास इंटरनेट तक निरंतर पहुंच नहीं है आप 100 मिनट के लिए भुगतान कर सकते हैं और तीन महीने की अवधि में उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • युवा लोग कॉल करने के लिए ज्यादातर अपने सेलफोन का उपयोग नहीं करते हैं इसलिए, जब आप किसी कंप्यूटर के सामने हों तो फेसबुक मेसेंजर के माध्यम से संदेश भेजने या अन्य सेवाओं का उपयोग करने का प्रयास करें
  • बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग चरण 17
    5
    Netflix के लिए अपनी सदस्यता रद्द करें और पुस्तकालयों का उपयोग करें पुस्तकों, कॉमिक पुस्तकों, ऑडियो पुस्तकों, डीवीडी और ब्लू-रे डिस्क जैसे लेख उनमें से अधिकतर उपलब्ध हैं।
  • बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लाइविग स्टेप 18
    6
    काम के लिए मित्रों के साथ और पैदल चलने के लिए कार को साझा करें। एक ऐसी प्रणाली को ठीक करें जहां आप अपनी कार को साझा करते हैं और अन्य के लिए, जिसमें आप केवल एक या दो दिन एक सप्ताह चलाते हैं या जिसमें अन्य लोग कार और ईंधन के रखरखाव के साथ सहयोग करते हैं। सप्ताहांत के दौरान, अपनी कार का उपयोग न करें या किसी और के साथ कार को साझा करने का प्रयास करें
  • Video: इस लड़की ने दिल्ली छोड़ी गाँव में की मशरूम की खेती, और आज कमाती है इतने

    बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी कार को बेचने और एक अन्य व्यक्ति के साथ कार साझा करने पर विचार करें यदि आप बड़े शहर में रहते हैं कार के बिना जीने के लिए सीखना भी इसका मतलब है कि बीमा, रखरखाव, ईंधन और टोल के बारे में चिंता न करें।
  • विधि 4

    ऋण कम करें
    बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग स्टेप 20
    1
    अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें और अपनी ब्याज दर में कमी के लिए कहें। यदि आप हर बार अपना उपभोग पूरी तरह से भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो इस कटौती के बारे में पता करें और आप प्रत्येक वर्ष सैकड़ों डॉलर बचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जीवित रहने की उच्च लागत 21
    2
    एक एकल मासिक राशि में अपने छात्र ऋण को समेकित करें एक गैर-लाभकारी संस्था चुनें जो सरकार द्वारा अनुशंसित है।
  • बीट द हाई कॉस्ट ऑफ़ लिविंग चरण 22
    3
    यह उन ऋणों के साथ समाप्त होता है जिनके पास बचत या सहकारी बैंक या बैंक ऋण का उपयोग करने वाले उच्च हित हैं। यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास है, लेकिन आपके क्रेडिट कार्ड के साथ आपके पास एक बड़ा कर्ज है, तो अपने कार्ड की वार्षिक ब्याज दर से ऋण की ब्याज दर की तुलना करें। पता लगाएँ कि क्या आप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने के लिए एक ऋण प्राप्त कर सकते हैं और इस तरह हर महीने बैंक को कम ब्याज दर का भुगतान कर सकते हैं।
  • जीवित रहने के चरण 23 के लिए उच्च मूल्य वाली बीट शीर्षक वाली छवि
    4
    क्रेडिट कार्ड रखें, लेकिन केवल आपातकालीन स्थिति के लिए क्रेडिट कार्ड लोगों को खर्च करने से ज्यादा खर्च करते हैं नकदी या डेबिट कार्ड के साथ अपनी खरीद का भुगतान करें, जब तक कि आप हर महीने आपके कार्ड का पूरा बैलेंस भुगतान नहीं करते।
  • यदि आप हर महीने अपनी शेष राशि का भुगतान करने में सक्षम होते हैं और इसमें अनुशासित होना चाहते हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से अपनी सारी खरीदारी करके अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर पाएंगे। एक कार्ड का उपयोग करें जिसका पुरस्कार कार्यक्रम है और आपको अपनी खरीद के लिए मील या धनवापसी देता है। अपने क्रेडिट कार्ड के साथ अपना किराया, उपयोगिताओं, और भोजन खर्च का भुगतान करें फिर प्रत्येक माह नियत दिनांक से पहले अपनी पूर्ण शेष राशि का भुगतान करें। तब आप पुरस्कारों का उपयोग कर सकते हैं, या तो मुफ्त एयरलाइन टिकट प्राप्त कर सकते हैं या धन की वापसी कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कूपन
    • पानी फिल्टर चलाना
    • फोन आप खपत के अनुसार भुगतान कर सकते हैं
    • लाइब्रेरी कार्ड
    • पुरस्कार कार्यक्रम के साथ क्रेडिट कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com