ekterya.com

न्यूनतम मजदूरी के साथ कैसे रहें

ऐसा लगता है कि आपका न्यूनतम मजदूरी प्रति दिन $ 7 या $ 7 प्रति घंटे से कम है, जो उस देश पर निर्भर करेगा जिसमें आप रहते हैं। यदि आप न्यूनतम वेतन पर रहने का प्रयास करते हैं, तो आपको हर महीने बुनियादी खर्च और भोजन का भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है। हाल ही में, मीडिया ने लाखों लोगों के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की आवश्यकता फैल गई है जो अपने काम के लिए इस राशि को प्राप्त करते हैं। शुरुआत में, यह मुश्किल हो सकता है - हालांकि, यदि आप अपने बुनियादी खर्चों और आपकी जीवन शैली में छोटे बदलाव करते हैं तो यह चुनौती आसान हो जाएगी।

चरणों

भाग 1

अपने मूल खर्चों को कम करें
लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 1
1
अपने आवास व्यय को कम करें अगर इस समय आप किराए का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप शहर के उस क्षेत्र में जा सकते हैं जहां आवास सस्ता है। पता लगाएँ कि क्या शहर के दूसरे भवन या क्षेत्र में सस्ता अपार्टमेंट हैं। सिर्फ एक महीने में कुछ सौ डॉलर बचाने के लिए आपके बजट पर काफी प्रभाव पड़ सकता है, आप अन्य जरूरतों या खर्चों का भुगतान करने के लिए उस धन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो अपनी रहने की स्थिति को सरल बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहते हैं, तो उस में रहने के लिए पर्याप्त हो सकता है जिसमें केवल एक सुखद बेडरूम है आप कितना स्थान चाहते हैं और कितना सचमुच की जरूरत है पर ध्यान दें यदि आप इस पहलू में एक छोटी सी कमी कर लेते हैं तो भी आप बचा सकते हैं।
  • कहीं और रहने पर विचार करें पता करें कि शहर के कम से कम महंगे इलाके कौन हैं, लेकिन याद रखें कि इन कारकों का संतुलन होगा। उदाहरण के लिए, आप कम किराए का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन परिवहन लागत अधिक हो सकती है उसी तरह, आप कम किराया दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अधिक खतरनाक पड़ोस में रहना होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में, ऐसे राज्य हैं जिनमें जीवन जीने की लागत कम है - इसलिए आप दूसरे राज्य में जाने की संभावना को ध्यान में रख सकते हैं।
  • अगर आपके पास किसी अन्य शहर या राज्य में सुरक्षित (जैसे नौकरी या परिवार के किसी सदस्य के साथ रह सकते हैं) नहीं है, तो जल्दी में मत चले, ऐसा करते समय आप अकेले रह सकते हैं। यदि आप एक नए वातावरण में हैं और आपके पास आय का कोई स्रोत नहीं है, तो जीवन की कम लागत से उपलब्ध कराये जाने वाले लाभ अप्रासंगिक हो सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 2
    2
    रूममेट के साथ रहें ज्यादातर शहरों में, सस्ते आवास को खोजने में बहुत मुश्किल हो सकती है। सब्सिडी वाले आवास की संभावना है, लेकिन उनके पास लंबी प्रतीक्षा सूची हो सकती है। इस कारण से, सस्ती किराया के बाद सबसे उपयुक्त विकल्प किसी के साथ रहना है जिसे आप इस लागत और सेवाओं की लागत को विभाजित कर सकते हैं।
  • यदि आप एक घर में एक कमरे में किराए पर जा रहे हैं, यह एक अतिरिक्त कमरे या तहखाने हो सकता है।
  • आपको हमेशा एक संभावित रूममेट के इतिहास और संदर्भों की जांच करनी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि खतरनाक या संदिग्ध किसी के साथ जीवित न रहें। भुगतान करने के लिए किसी को स्वीकार करने से पहले इसके लिए सभी महीनों किराए अपने रूममेट पर भरोसा करने की है, तो आप यकीन है कि पैसे आप के साथ रहना पड़ता है कि बनाना चाहिए।
  • यदि आप रूममेट समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं तो आपके पास कानूनी सुरक्षा का एक साधन हो सकता है। आप इंटरनेट पर इन समझौतों के टेम्पलेट्स पा सकते हैं, ये निर्धारित करते हैं कि कुछ विशिष्ट भुगतानों के लिए कौन जिम्मेदार होगा, वे किस लिए जिम्मेदार होंगे, और कौन निश्चित आइटम का मालिक होगा। यदि कोई संघर्ष उठता है, तो ये समझौता उपयोगी हो सकते हैं
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 3
    3
    बाल देखभाल के लिए वैकल्पिक विकल्प देखें एक बच्चे की देखभाल करने वाले पेशेवर के पास बहुत महंगा हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य या मित्रों को सहारा देने से आपको कम पैसे मिलेंगे।
  • जब आप काम करते हैं तो आप अपने परिवार के किसी सदस्य या विश्वसनीय दोस्त को अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कह सकते हैं - आप कम महंगी रकम का भुगतान भी कर सकते हैं। यह संभव है कि यह व्यक्ति पेशेवर देखभाल प्रदान न करे - इसके अलावा, आपके बच्चे और आपके परिवार के सदस्य के बीच एक करीबी रिश्ता स्थापित किया जाएगा।
  • यदि आपका कोई संबंध है, तो आप में से एक की संभावना बच्चों का ख्याल रखने में घर पर रहने की संभावना का मूल्यांकन कर सकते हैं - हालांकि, यह विकल्प व्यवहार्य नहीं होगा।
  • लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 4
    4
    अपने इलाके में खाद्य बैंक या सार्वजनिक डाइनिंग रूम में अपने खाद्य टिकटों का उपयोग करें अपने स्थानीय खाद्य बैंक को ऑनलाइन एक्सप्लोर करें और एक मुफ्त गर्म भोजन प्राप्त करें। इसके अलावा, एक मुफ्त गर्म भोजन प्राप्त करने के लिए एक और जगह आपके शहर में सार्वजनिक डाइनिंग रूम है, इसलिए आप अपना न्यूनतम वेतन नहीं खर्च करेंगे और आपके पास किराया और अन्य आवश्यक खर्चों के लिए पैसा होगा।
  • अमेरिका में, खाद्य टिकटों (यह भी पूरक पोषाहार सहायता कार्यक्रम या SNAP के रूप में जाना जाता है) सरकार, जो भोजन के लिए धन प्रदान करता है द्वारा कार्यान्वित एक कार्यक्रम से मिलकर बनता है। यदि आप पात्र हैं निर्धारित करने के लिए, अपनी आय और राज्य जिसमें आप रहते हैं द्वारा की पेशकश की लाभ मूल्यांकन किया जाएगा।
  • अधिकांश लोग जो न्यूनतम वेतन अर्जित करते हैं वे फ़ूड स्टैम्प प्राप्त करने के लिए पात्र होते हैं। हर महीने आप $ 150 से $ 300 के मूल्य के साथ भोजन के लाभ प्राप्त करेंगे, यह राशि जो आपकी पात्रता और आपके साथ रहने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करेगी।
  • लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 5
    5

    Video: *सरकार न्यूतम मजदूरी से कम पर कर रही प्रेरको का शोषण*pleas subscribe kareलालबटन दबाकर विडीयो के निचे

    सेवाओं के लिए भुगतान करने के बजाय, एक विनिमय करें। अगर आपको काम पर जाने से पहले अपनी कार शुरू करने में कठिनाई हो रही है, तो आप एक मरम्मत की दुकान पर जाने से पहले एक दोस्त से मदद के लिए कह सकते हैं - इस तरह, आप पैसा बचा सकते हैं यह भी पता करें कि क्या वे किसी ऐसे व्यक्ति की सिफारिश कर सकते हैं जो ऑटो मैकेनिक्स के बारे में जानता है और इस व्यक्ति को नौकरी या उस नौकरी का भुगतान करते हैं जो आप अच्छे हैं
  • आप मित्र या रूममेट के साथ सेवाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं - इस तरह, आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं और अपने कौशल के साथ सभी सैन्य समस्याओं को हल कर सकते हैं, धन के साथ नहीं।
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम वेतन चरण 6
    6
    छूट के साथ खरीदें अगर आप कम खर्चीले विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो आप हर महीने काफी पैसे बचा सकते हैं। घर के लिए इस्तेमाल की गई दुकानों या इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकानों में आइटम प्राप्त करें। एक स्टोर में अपना पैसा खर्च करने के बजाय, अपने स्थानीय पुस्तकालय में किताबें, फिल्में और पत्रिकाएं प्राप्त करें
  • यदि आप एक जूते का फीता बजट है, तो आप यह मुश्किल भी अनायास एक खरीद का औचित्य साबित करने मिल सकती है, तो आप इसे एक लक्जरी एक किताब या नए जूतों की एक जोड़ी की तरह, सरल आइटम खरीदने के लिए विचार कर सकते हैं। आपको संतुष्टि देने वाले लेखों से वंचित होने के बजाय छूट या मुफ्त विकल्प देखें
  • जब आप डिस्काउंट की तलाश कर रहे हों तो मज़ा आज़माएं एक दूसरा हाथ आइटम महान हालत में है कि खोजने के लिए गेराज बिक्री या बचत की दुकानों के लिए जा रहा करने का कार्य है और यह आधा लागत या क्या आप एक नया एक वस्तुओं के लिए भुगतान की जाने वाली की एक तिहाई।
  • उन स्थानों पर जाएं जहां वे इस्तेमाल की गई वस्तुओं को बेचते हैं, जैसे द साल्वेशन आर्मी या वैल्यू विलेज (या आपके क्षेत्र में एक समान प्रतिष्ठान)। आप गेराज बिक्री या डिस्काउंट स्टोर जैसे टी जे मैक्सक्स या मार्शल्स (यूएस में) पर अच्छे सौदे भी प्राप्त कर सकते हैं। टीजे मैक्सक्स या मार्शल्स जैसे डिस्काउंट स्टोर्स ब्रांडेड उत्पादों को 60% तक छूट के साथ बेचते हैं, क्योंकि उनकी इन्वेंटरी अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा खरीदे गए उत्पादों से अधिक होती है। यदि आप अन्य डिस्ट्रीब्यूटर में बिक्री पर आइटम प्राप्त करते हैं तो आप कम पैसे के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों को भी खरीद सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 7
    7
    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, आप मेडिकेड कवरेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्वास्थ्य देखभाल लागत एक भारी राशि हो सकती है - ताकि आप मेडीकेड के लिए आवेदन कर सकें अगर आप अमेरिका में रहते हैं और आपकी आय कम है मेडिकाइड नि: शुल्क या कम लागत वाले कवरेज वाले कम-आय वाले लोगों की सहायता कर सकते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप पात्र हैं और एक आवेदन भरें, हेल्थकेयर। जीओवी पेज पर जाएं।
  • पात्रता नियम प्रत्येक राज्य के लिए अलग हैं प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग आवश्यकताओं हैं जो आय पर निर्भर करती हैं, जिनके साथ आप रहते हैं, संभावित विकलांग, आदि की संख्या। विनियम प्रत्येक राज्य में महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हो सकते हैं - इसलिए, आप केवल यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप हेल्थकेयर में जाकर योग्य हैं। Gov पृष्ठ
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 8
    8
    अपने ऋण की मात्रा कम करें आपकी मासिक आय में ऋण भुगतान (चाहे कार ऋण या क्रेडिट कार्ड ऋण) के कारण काफी कम हो सकता है। सौभाग्य से, आप बातचीत, ऋण समेकन ऋण या पुनर्वित्त जैसे रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं - इस तरह, आप इन खर्चों को कम कर सकते हैं
  • यह निर्धारित करने के लिए अपने ऋणदाता से परामर्श करें कि क्या यह आपको कम ब्याज दर प्रदान कर सकता है यदि आप केवल अपने ऋणदाता से पूछें तो आप ब्याज दर में कमी कर सकते हैं यह क्रेडिट कार्ड ऋणों के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है, जो आमतौर पर उच्चतम ब्याज दरों में होता है हाल के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जिन 56% लोगों ने भाग लिया (सभी प्रकार के क्रेडिट इतिहास के साथ) अनुरोध पर उनकी ब्याज दरों में कटौती की। बताएं कि वहां अन्य उधारकर्ता हैं जो आपकी ब्याज दरों को कम कर सकते हैं, और यदि आप समान दर बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं तो आप उन पर जा सकते हैं।
  • आप ऋण समेकन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप कई क्रेडिट कार्ड के साथ एक क्रेडिट कार्ड या ऋण के लिए काफी कर्ज है, तो आप (एक क्रेडिट के रूप में) कम ब्याज दर के साथ एक समेकन ऋण ऋण का अनुरोध, और कहा कि ऋण के लिए अपने ऋण हस्तांतरण कर सकते हैं। आपको हर महीने कम भुगतान करना पड़ सकता है, कम ब्याज दर और आमतौर पर अधिक लंबी शर्तों के कारण।
  • अपनी कार के ऋण के लिए एक पुनर्वित्त का अनुरोध करें यदि आपने एक कार के लिए ऋण का अनुरोध किया है, तो पुनर्वित्त विकल्प पर चर्चा करने के लिए अपने ऋणदाता से संपर्क करें। यदि ब्याज दरें कम हो गई हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप कम दरों के साथ एक और ऋण प्राप्त कर सकते हैं, या लंबी अवधि भी कर सकते हैं। अंत में, आप कम भुगतान करेंगे
  • यदि आप संकेतित सेवाओं का अनुरोध करने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपको अपमानजनक ऋण का सहारा नहीं लेना चाहिए। आप उनसे बच सकते हैं यदि आप चेतावनी के संकेतों पर ध्यान देते हैं, जैसे कि ब्याज दरें जो बहुत अधिक हैं (20% से अधिक) या पहले से ऋण का भुगतान करने के लिए दंड यदि आप विभिन्न उधारदाताओं से परामर्श करते हैं तो उचित ब्याज दरों का बेहतर ज्ञान होगा। यदि आप केवल प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थानों और प्रमुख बैंकों में जाते हैं तो आपको अपमानजनक ऋण प्राप्त होने की संभावना कम होगी
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें
    लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 9



    1
    आप पैदल या साइकिल से काम करने के लिए जा सकते हैं, आप बस ले सकते हैं या कार साझा कर सकते हैं। यदि आपके पास कार है और सीमित निधि है, तो आपको इसे का एक बड़ा हिस्सा खर्च करना होगा, क्योंकि आपको रखरखाव, बीमा और यहां तक ​​कि पार्किंग के लिए भुगतान करना होगा। इसलिए, यदि संभव हो तो, अपनी कार को बेच दें और पैर पर काम करें, अगर आप काफी करीब रहते हैं आप साइकिल भी खरीद सकते हैं, इसलिए अगर आप दूर रहें तो काम पर जाने और वापस लौटने में कम लगेगा।
    • यदि आप यूएस में रहते हैं, तो आप बस पास खरीद सकते हैं और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक दिन में दो बार बस से यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो सप्ताह में पांच दिन, यदि आप प्रत्येक यात्रा के लिए भुगतान करने के बजाय बस पास खरीदते हैं, तो आप कम खर्च करेंगे।
    • यदि आपके सह-कार्यकर्ता अपने घर के पास रहता है, तो पूछें कि क्या वे कार साझा कर सकते हैं यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, यह न केवल पैसे बचाने के लिए उपयोगी होगा, आप भी कारपूल लेन का उपयोग करके यातायात से छुटकारा पा सकते हैं!
    • यदि आप अपनी कार को बेचना नहीं चाहते हैं, तो अपनी मासिक गैसोलीन खपत को कम करने पर विचार करें। यदि आप अधिक बार चलते हैं या यदि आप साइकिल चलाते हैं, और केवल सबसे महत्वपूर्ण मार्गों के लिए अपनी कार का उपयोग करते हैं तो आप गैस पर कम खर्च कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपनी जीवन शैली में बदलाव करना पड़ सकता है, लेकिन आप केवल 25% तक अपनी गैस की खपत को कम करने के साथ काफी नतीजे प्राप्त करेंगे।
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 10
    2
    काम करने के लिए अपने दोपहर का भोजन लें आप अधिक खर्च कर सकते हैं यदि आप दुकान या खाने के एक सैंडविच को सप्ताह में 2 या 3 बार से ज्यादा वेंडिंग मशीन से खरीदते हैं। क्या अधिक है, यदि आप घर-तैयार भोजन खा रहे हैं तो आपके वॉलेट और आपके स्वास्थ्य दोनों को लाभ होगा।
  • हर दिन खाने के लिए जाने के बजाय आप निश्चित रूप से एक सप्ताह के लिए भोजन खरीदते हैं, खासकर अगर आप किराने की दुकान में ऑफर की तलाश करते हैं तो निश्चित रूप से खर्च करेंगे। अपने स्थानीय सुपरमार्केट कार्ड से खुद को संबद्ध करें और अपने दैनिक छूट का लाभ उठाएं। कूपनों का उपयोग करते हुए सप्ताह की खाद्य खरीद पर सहेजें
  • कई महान ब्लॉग और नुस्खा किताबें हैं जो एक छोटे से बजट पर खाना पकाने को पढ़ती हैं। यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप बजट बाइट्स और बस व्यंजनों जैसे पृष्ठों पर जा सकते हैं, जहां आपको किफायती और स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे।
  • इस बीच, उसी सड़क पर कैफेटेरिया में एक महंगे पेय खरीदने के बजाय कार्यालय कॉफी मशीन का उपयोग करें सप्ताह में एक बार या दो बार इन महंगी पेय की खपत कम करें, और कार्यालय से मुफ्त कॉफी का लाभ उठाएं।
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 11
    3
    सब कुछ बेचो जो आपकी सेवा नहीं करता है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन हम आमतौर पर उन वस्तुओं को रखने के लिए करते हैं जो हम उन्हें रखने के लिए अक्सर उपयोग नहीं करते हैं। अपनी स्वाभाविक वस्तुओं पर सावधानी बरतें और निर्धारित करें कि अगर आप कुछ भी बेच सकते हैं, जैसे वफ़ल निर्माता जिसे आपने 5 साल तक नहीं इस्तेमाल किया है या हॉकी की छड़ें नहीं छूतीं, क्योंकि आप 12 साल का थे।
  • इंटरनेट पर लेख पोस्ट करें या गेराज बिक्री करें। यदि आप उन सभी वस्तुओं को बेचते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, तो आपके पास अपने बैंक खाते में अधिक पैसा होगा।
  • लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 12

    Video: Rajasthan Madarsa Pera Teachers Story

    4
    एक बजट बनाओ और उसे छड़ी। निर्धारित करें कि आपको अपने मूल खर्चों को कवर करने के लिए हर महीने खर्च करना होगा, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास वह धन नहीं है जो आपके पास नहीं है। इन खर्चों में निम्नलिखित शामिल होने की संभावना है:
  • किराया और सेवाएं आपके रहने की स्थिति के आधार पर, आप इन खर्चों को रूममेट या आपके पार्टनर के साथ साझा कर सकते हैं। यह भी संभावना है कि मकान मालिक हीटिंग लागतों के लिए जिम्मेदार होगा या आपको हर महीने बिजली का भुगतान करना होगा।
  • परिवहन। क्या आप हर दिन पैर पर काम करने जाते हैं? (क्या आपको पैसा नहीं लगेगा) क्या आप एक साइकिल की सवारी करते हैं? (क्या आपको लागत नहीं होगी, साइकिल के प्रारंभिक भुगतान और मामूली रखरखाव को छोड़कर) क्या आप बस लेते हैं? (जिसे बस पास की आवश्यकता है) या क्या आप किसी के साथ कार साझा करते हैं? (जो आपको गैस और कार के रखरखाव के लिए कम भुगतान करेगा)।
  • खाद्य। महीने के सप्ताह में आपके द्वारा भोजन पर खर्च किए जाने वाले औसत राशि की गणना करें
  • चिकित्सा ध्यान अमेरिका में, किफायती देखभाल अधिनियम के लिए आपको चिकित्सा कवरेज की आवश्यकता होती है। हेल्थकेयर.gov पेज पर जाकर पता लगाएं कि आपके लिए सबसे सस्ती दरों क्या हैं
  • विविध खर्च यदि आपके पास पालतू है, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप प्रति माह कितनी बार खरीद लेंगे। यदि आप अपने साथी के साथ एक महीने में एक रात की रात को बाहर जाते हैं, तो इसे एक व्यय के रूप में देखें। अपने दिमाग में आने वाले किसी भी व्यय को ध्यान में रखें, ताकि आप अपने पैसे खर्च न करें, बिना यह याद रखे कि आपने इसे कितना खर्च किया था।
  • अगर आपको किसी भी ऋण का भुगतान करना है, तो इसे अपने बजट में एक आवश्यक खर्च के रूप में शामिल करें
  • फिर आपको अपने खर्चों की अपनी मासिक आय के साथ तुलना करना चाहिए जब आप न्यूनतम मजदूरी पर ज्यादा खर्च करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, तो आपको कमाई से ज्यादा खर्च नहीं करना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो आपको अपने खर्चों को और भी कम करना पड़ सकता है। आपको अन्य अंशकालिक नौकरी मिलकर, दूसरे लोगों के लॉन को छंटनी या किसी दोस्त के बच्चों की देखभाल के द्वारा अधिक आय अर्जित करना पड़ सकता है।
  • लाइव शीर्षक न्यूनतम मजदूरी चरण 13
    5
    ध्यान रखें कि आप क्या चाहते हैं और आपको क्या चाहिए। अपना बजट तैयार करने के बाद, उन खर्चों की सावधानीपूर्वक पहचान करें जो आपकी संतुष्ट हैं शुभकामनाएं और जो कि आपकी कवर करती हैं की जरूरत है। एक जरूरत के लिए जीवित रहने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के होते हैं - दूसरी ओर, एक इच्छा कुछ ऐसा है जो आपको इसे प्राप्त करने के लिए खुशी देती है। यदि आप अपने खर्च को कम करने जा रहे हैं, तो पहले उन लोगों का ख्याल रखें जो आपकी इच्छाओं को पूरा करते हैं। इस तरीके से, आप सुनिश्चित करेंगे कि आवश्यक खर्चों को कवर करने के लिए जितना संभव हो उतना धन हो।
  • उदाहरण के लिए, आपको एक सेल फोन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक 3 जीबी डाटा प्लान एक इच्छा हो सकती है। इस स्थिति में, 1 जीबी प्लान रखने के लिए पर्याप्त होगा और अगर आप सस्ता प्लान लेते हैं तो आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं।
  • सभी खर्चों का संपूर्ण तरीके से विश्लेषण करें और यह निर्धारित करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबिंबित करें कि क्या वे चाहती हैं या ज़रूरत है
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 14
    6
    उच्च वेतन अर्जित करने के लिए अपना व्यवसाय बदलने पर विचार करें। अगर न्यूनतम मजदूरी के साथ नौकरी की सीमाएं आपको निराश महसूस करती हैं, तो आप एक और पेशे को अपनाने के लिए कर सकते हैं जो बेहतर वेतन उत्पन्न करता है।
  • पता लगाएँ कि व्यवसाय कौन-से हैं, केवल 2 साल के डिप्लोमा की आवश्यकता होती है, दंत हाइजीनिस्ट, वेब डेवलपर या फार्मेसी सहायक के रूप में। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इन पदों के लिए शुरुआती वेतन 50,000 डॉलर और 60,000 डॉलर के बीच है, और वे उच्च-मांग वाली नौकरियां हैं
  • स्थानीय सामुदायिक कॉलेज में कक्षाएं भाग लें और अपने वित्तीय सहायता कार्यालय के प्रतिनिधि से बात करें। वे उच्च मांग वाले करियर के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं, जिसमें आपको एक नया पेशा अपनाने पर आपको ट्यूशन का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।
  • भाग 3

    अपने ऋण का भुगतान करें और एक बचतकर्ता बनें
    लाइव शीर्षक पर न्यूनतम वेतन चरण 15
    1
    कुछ नया खरीदने से पहले, अपने कर्ज का भुगतान करें अपने कर्ज का भुगतान आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, इसलिए आप बचत शुरू कर सकते हैं। अन्य आवश्यक खरीदारी करने के बजाय आपको अपने धन का भुगतान करने के लिए अपने निधियों को समर्पित करने में कठिनाई हो सकती है - हालांकि, यह लंबे समय तक इसके लायक होगा। बैंक में कुछ आपातकालीन धन बचाएं और अपने लेनदारों का भुगतान करें
    • अगर किसी भी समय सरकार पर्याप्त कर वापसी या अचानक वापसी करती है, तो कुछ खरीदने के बजाय अपने कर्ज का भुगतान करें यदि आपके पास कोई ऋण नहीं है और आपको अचानक अतिरिक्त पैसा मिलता है, तो कम से कम बैंक में आधे रहें, अगर आपको कोई आपात स्थिति है, या किसी और समय के लिए जब आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है
    • आपका ऋण आपके मासिक खर्चों की काफी मात्रा में कवर कर सकता है। अगर आप अपने कर्ज को कम करते हैं, तो आप अधिक धन पर भरोसा कर सकते हैं, और आप इसे बचा सकते हैं या अपने मासिक खर्चों में निवेश कर सकते हैं।
    • संतुलन हस्तांतरण के लिए क्रेडिट कार्ड का सहारा लेने पर विचार करें। सामान्य तौर पर, इन कार्ड्स के पास अन्य क्रेडिट कार्ड से हस्तांतरित शेष के लिए 0% की ब्याज दर है। यदि आप अपनी शेष राशि का स्थानांतरण करते हैं, तो आपके पास एक अवधि होगी जिसमें आप कम ब्याज या कोई ब्याज के साथ भुगतान कर सकते हैं। इससे आपको अपने भुगतान का 100% अपने मूलधन से लागू करने के द्वारा अपने ऋण को और अधिक तेज़ी से कम करने की अनुमति मिल जाएगी। ध्यान रखें कि सामान्य रूप से, कम ब्याज दर के साथ अवधि केवल 12 से 24 महीनों तक रहता है - इस कारण से, आपको अपने ऋण को जितना संभव हो उतना कम करने के लिए इसका उपयोग करना चाहिए। फिर एक उच्च ब्याज दर लागू होगी।
  • Video: Account में न्यूनतम बैलेंस रखने का आया नया सर्कुलर

    लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 16
    2
    अपने सेंट को बचाओ एक जार में परिवर्तन सहेजें। जब बोतल भरने शुरू हो जाती है, सिक्कों को बाहर निकालें और अपनी बचत खाते में धन जमा करें। आपके पास भोजन के लिए अधिक पैसा होगा और छोटे सिक्के में 10 डॉलर या 20 डॉलर के साथ भी अतिरिक्त खर्च होंगे।
  • लाइव शीर्षक पर न्यूनतम मजदूरी चरण 17
    3

    Video: Minimum Wages in Delhi Oct 2018 Notification issued जानिए, किसको कितना मिलेगा

    क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें आपको अपने क्रेडिट कार्ड से शुल्क लेते हुए कोई भी ब्याज के साथ भुगतान करना होगा। यदि आप $ 8 प्रति घंटे कमाते हैं तो हजारों डॉलर का भुगतान एक विशाल और असंभव चुनौती के रूप में हो सकता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर ऋण जमा करते हैं, तो आपके पास अपने ऋणों के भुगतान के अतिरिक्त, आपके सभी खर्चों का भुगतान करने में अधिक कठिनाई होगी।
  • यदि आपके पास बकाया ऋण है, तो यह आपके लिए भविष्य में घर या कार पर डाउन पेमेंट के लिए बातचीत करना मुश्किल होगा।
  • आप इसे प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर आपके पास काफी कर्ज है, तो क्रेडिट खरीदने से रोकने के विकल्प का विचार करें और अपने क्रेडिट कार्ड को नष्ट करें। यदि आप क्रेडिट कार्ड के बिना कुछ नहीं खरीद सकते हैं, तो आपको इसे किसी भी कारण से नहीं खरीदना चाहिए। इस बिंदु पर सहायता प्राप्त करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके काम के वेतन में आपके सभी महत्वपूर्ण खर्च शामिल हैं, अपने मासिक बजट का उपयोग करें (जैसा ऊपर बताया गया है)। यदि आपका वेतन अपने मूल खर्चों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप अपने मासिक खर्चों को कम करने के लिए इंगित युक्तियों में से एक का प्रयास कर सकते हैं जहां आपकी आय उन्हें कवर करने के लिए पर्याप्त है।
  • जब आप छोड़ देते हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड को घर पर छोड़ दें, ताकि आप कम आवेग खरीद सकें।
  • और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com