ekterya.com

व्यवहार्यता अध्ययन कैसे करें

क्या आपके पास एक नए उत्पाद के लिए एक महान विचार है? हो सकता है कि आपका घर का सेब जाम आपके दोस्तों और परिवार के बीच प्रसिद्ध है और आप अपने शौक को व्यवसाय में बदलने के विचार पर विचार कर रहे हैं। हो सकता है कि आप एक बच्चों की देखभाल के बाड़े शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप यकीन है कि अपने क्षेत्र में पर्याप्त मांग यह अपना समय और प्रयास के लायक बनाने के लिए है नहीं कर रहे हैं। यह हो सकता है कि आप स्थानीय सरकार में काम करते हैं और आपको एक नए पार्क के विकास के पर्यवेक्षण के कार्य को सौंपा गया है, लेकिन आप यह सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि आपके शोध कैसे शुरू करें इन सभी मामलों में, आप एक व्यवहार्यता अध्ययन करने से लाभ उठा सकते हैं। बस रखो, एक व्यवहार्यता अध्ययन एक प्रक्रिया है, जिसके दौरान आप यह देखने के लिए एक परीक्षा का परीक्षण करते हैं कि यह संभव है, क्या यह काम करेगा? यद्यपि आप ध्यान केंद्रित करने की है विशिष्ट प्रश्न अपनी परियोजना या विचार की प्रकृति के अनुसार अलग-अलग हो, वहाँ कुछ बुनियादी कदम है कि सभी व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए आवेदन कर रहे हैं। बुनियादी चरणों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें

सामग्री

चरणों

भाग 1

निर्णय लें कि आपको व्यवहार्यता अध्ययन करना चाहिए
1
एक प्रारंभिक विश्लेषण आयोजित करता है यह कहने के लिए आपको एक पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन करना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आपको व्यवहार्यता अध्ययन करना अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। थोड़ा प्रारंभिक शोध यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि आपको पूरी तरह से जांच करने की आवश्यकता है या नहीं।



  • 2
    अपने विकल्पों पर विचार करें एक व्यापक व्यवहार्यता अध्ययन करना एक लंबी और कभी-कभी महंगी प्रक्रिया हो सकती है। इसलिए, यह केवल एक सबसे अच्छा विचार है कि आप अपने समय और अपने पैसे को बचाने के लिए केवल सबसे होनहार विचारों की जांच करें।
  • यदि आप अपने घर के जाम को व्यवसाय में बदलने पर विचार कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको निर्णय लेने से पहले कि आप अपने सभी संसाधनों को व्यवहार्यता अध्ययन में समर्पित करेंगे, इससे पहले आपको सावधानी से इस कंपनी के लिए अन्य संभावित परिदृश्यों की पहचान करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, क्या आपने बाजार में अपना सेब बेचने पर विचार किया है?
  • आप शहर के बाहरी इलाके में एक नया पार्क बनाने के लिए अभियान चाहते हैं, लेकिन क्या कोई ऐसी भूमि है जो सरकार के पास एक बेहतर स्थित क्षेत्र में है? क्या आपने एक नया बनाने के बजाय मौजूदा पार्कों में सुधार की संभावना पर विचार किया है?
  • 3

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com