ekterya.com

कैसे शरीर मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए

शारीरिक मुँहासे शर्मनाक, असुविधाजनक और समाप्त करने में मुश्किल हो सकती है शारीरिक मुँहासे उसी बंद pores, हार्मोन और बैक्टीरिया के कारण होता है जो मुँहासे का कारण बनता है कई औषधीय, कॉस्मेटिक और हर्बल उपचार होते हैं जो आपको इसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं या जो पहले से विकसित हो चुके हैं। मुँहासे का इलाज करना सीखना आपके शरीर में कहीं भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
अपनी त्वचा का ख्याल रखना

छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 6
1
एक हल्के क्लीनर का उपयोग करें आमतौर पर, चेहरे के मुँहासे के लिए उपयोग किए जाने वाले चेहरे की शुद्धता मुँहासे से ग्रस्त शरीर के किसी भी हिस्से पर लागू की जा सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप अपनी पीठ पर पर्याप्त मुँहासे प्राप्त करते हैं, तो आप इसे वापस आने से रोकने के लिए अपनी पीठ पर एक विशेष चेहरे का शुद्धिकारक का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • चेहरे के शुद्धिकारक अशुद्धियों, पसीना, शरीर के तेल और किसी अन्य तत्व को हटाते हैं जो आपके छिद्र को बंद कर देते हैं।
  • एक हल्के cleanser चुनें जो आपकी त्वचा को परेशान या क्षति नहीं पहुंचाता उदाहरण के लिए, भले ही आपकी पीठ आपकी त्वचा के प्रति संवेदनशील नहीं है, फिर भी, मजबूत त्वचा के साथ आपकी त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए बेहतर है।
  • अपनी पसंद के क्लीनर के साथ फोम और उसके बाद आपके शरीर के हिस्से पर मुँहासे के लिए अतिसंवेदनशील है। क्लीनर पूरी तरह से चलने वाले पानी के साथ कुल्ला, जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे यह बेहतर है कि आप शरीर में मुँहासे का इलाज करते हैं, क्योंकि यदि आप सिंक में अपनी पीठ या गर्दन धोते हैं तो आप इसे खराब कर सकते हैं।
  • Video: शरीर के अनचाहे बालो को हटाने के तरीका।चेहरे या शरीर के बालो को हमेशा के लिए हटाए।How to remove hair

    स्टेप इटचिंग स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    ओवर-द-काउंटर सामयिक क्रीम और लोशन का उपयोग करें कई सामयिक ओवर-द-काउंटर क्रीम और लोशन हैं जो मुँहासे का इलाज करने में सहायता करते हैं यद्यपि सबसे प्रभावी उत्पाद खोजने में मुश्किल हो सकती है, आप अपने उत्पादों के लिए अलग-अलग उत्पादों की तुलना कर सकते हैं ताकि आपको अपने उत्पादों की बेहतर जानकारी मिल सके। आम सामयिक तत्वों में शामिल हैं:
  • अल्फा- हाइड्रॉक्सि एसिड बंद होने से छिद्रों को रोकने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दें, त्वचा की सूजन कम करें और नई त्वचा के विकास को प्रोत्साहित करें।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड त्वचा के जीवाणुओं को मारता है जो आपके छिद्र को बंद कर सकता है।
  • रेटिनोइड क्रीम या लोशन पीरो को अनवरोधित करते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करते हैं ताकि वे छिद्रों को बंद न करें।
  • सैलिसिसिक एसिड बंद होने से छिद्रों को रोकता है।
  • सल्फर त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त शरीर के तेलों को हटा देता है
  • स्टॉप ईटिंग चरण 4 नामक छवि
    3
    परेशानियों से दूर रहें कुछ परेशानी आपके शरीर में मुँहासे पैदा कर सकती हैं, खासकर यदि आप पसीना आ रही हैं शरीर मुँहासे के लिए सबसे आम परेशानियों में से एक तंग कपड़े है, जो त्वचा के छिद्रों के मुकाबले पसीना और तेल रख सकता है।
  • ढीले कपड़ों पहनें, बैक्केक्स और स्पोर्टिंग माल जैसे तंग बेल्ट और सामान से बचें। ये तत्व आपके संवेदनशील त्वचा के विरुद्ध अतिरिक्त घर्षण का कारण बन सकते हैं और आपके छिद्रों में अधिक तेल और गंदगी जाल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    प्रिस्क्रिप्शन सामयिक उत्पादों का उपयोग करें

    स्किन पीर के तहत स्पष्ट छवि चरण 8
    1
    रेटिनोइड के साथ सामयिक उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करें अधिकांश फ़ार्मेसियों में उपलब्ध अति-द-काउंटर सामयिक उत्पादों की तरह, नुस्खे रेटिनॉयड बंद होने से pores को रोकने के द्वारा मुँहासे को कम कर सकते हैं। रेटिनॉयड विटामिन ए से आते हैं और ट्रेटीइनोइन (अविटा), एडपलीन (डिफेरिन) और टेज़ोरैटेन (टेज़ोरैक) सहित कई रूपों में निर्धारित होते हैं।
    • त्वचा पर सामयिक रेटिनॉयड का उपयोग करें रात में उन्हें लागू करें और आपकी त्वचा को इसके प्रयोग के लिए इस्तेमाल करने दें। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, उन्हें सप्ताह में तीन बार उपयोग करना शुरू करें, फिर दैनिक उपयोग करें क्योंकि आपकी त्वचा इस दवा के लिए उपयोग हो जाती है
  • स्किन पीर के तहत साफ चित्र शीर्षक छवि 16
    2
    अपने डॉक्टर से डैप्सन (एज़ोन) के बारे में पूछें Dapsone एक सामयिक जेल है जो आम तौर पर मुँहासे का इलाज करने के लिए निर्धारित है। आमतौर पर इसकी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए एक सामयिक रेटिनिड घटक के साथ इसका प्रयोग किया जाता है।
  • डापोन्स त्वचा को जलन, लाल कर सकते हैं और सूख सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक हैट हाइपोथायरायडिज्म चरण 14
    3
    सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें प्रिस्क्रिप्शन सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं की त्वचा की सतह पर अधिक जीवाणुओं को मारने में मदद मिल सकती है, जो अन्यथा बंद pores और मुँहासे का कारण हो सकता है। सामयिक एंटीबायोटिक दवाएं मुँहासे प्रवण त्वचा में लालिमा को कम करने में भी मदद करती हैं। कई सामयिक एंटीबायोटिक्स को बेंज़ोयल पेरोक्साइड के साथ जोड़ा जाता है, जिससे त्वचा पर एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया विकसित करने की संभावना कम हो सकती है।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड के साथ आम सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं में क्लैंडडामिसिन (बेन्ज़ैक्लिन), एरिथ्रोमाइसिन (बेनजामाइसीन) शामिल है
  • विधि 3
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    स्किन पिंपल्स के तहत स्पष्ट त्वचा चरण 11
    1
    फलों के अम्ल वाले शरीर को साफ करने के लिए देखो यह दिखाया गया है कि फल एसिड मुँहासे से लड़ने में मदद करता है, इसलिए एक एसिड युक्त एक क्लीनर चुनने से आपको शरीर के मुँहासे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आप एक शुद्धिकारक के लिए देख सकते हैं जिसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो फल एसिड से आता है। अन्य फलों के एसिड ग्लुकोनोलैक्टोन एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, ग्लुकोनिक एसिड, मैलिक एसिड और टैटरिक एसिड हैं।
    • आपकी त्वचा को दिन में दो बार से ज्यादा नहीं धोएं।
    • अपना बाल शैंपू के साथ दैनिक धो लें अगर मुँहासे आपके बालों की रेखा के साथ दिखाई देते हैं
    • आप अपनी त्वचा को शुद्ध करने के लिए हल्के साबुन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे डोव या सीताफिल
    • स्नान या स्नान करके अपनी त्वचा को साफ करें आपको अपनी त्वचा हर बार धोना चाहिए जब यह पसीना आती है
    • अपने आप को रगड़ें, जैसा कि आप अपनी त्वचा को परेशान कर सकते हैं अपनी उंगलियों के सुझावों का प्रयोग करें या आपकी त्वचा को शुद्ध करने के लिए नरम पोंछे।
    • अपने आप को एक साफ तौलिया का उपयोग करके शुष्क करें, जब आप कर लेंगे।
  • स्किन पीिमल्स के तहत स्पष्ट छवि चरण 1
    2
    चुड़ैल हेज़ेल के साथ आपकी त्वचा को टोन। चुड़ैल हेज़ेल में कसैले गुण हैं इसलिए, यह आपको शरीर मुँहासे के साथ मदद कर सकता है आप अपनी त्वचा पर बिना किसी समस्या के भी इसका उपयोग कर सकते हैं। सफाई के बाद, चुड़ैल हेज़ेल में लथपथ एक कपास की गेंद शरीर मुँहासे के माध्यम से गुजरती है फिर, एक हल्के मॉइस्चराइज़र के साथ इस उपचार का पालन करें।
  • छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 13
    3
    अपनी त्वचा को मॉइवरेट करने के लिए मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें मुसब्बर वेरा आपकी त्वचा को moisturized रखने में मदद कर सकते हैं और आप मुँहासे लाभ भी दे सकते हैं। सफाई के बाद अपनी त्वचा के लिए एक दैनिक न्यूरॉइज़र के रूप में मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, आप एक सामान्य शरीर लोशन के बजाय शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्किन पीिमल्स के तहत साफ त्वचा शीर्षक चित्र 10
    4
    चाय के पेड़ के तेल जेल का उपयोग करें। चाय के पेड़ के तेल की 5% एकाग्रता के साथ जेल कुछ लोगों को मदद कर सकता है। इसके प्रभावों की तुलना बेंज़ोइल पेरोक्साइड से की गई है, जो कुछ त्वचा उत्पादों में शामिल दवा है जो मुँहासे से लड़ते हैं।
  • आपको हर दिन अपनी त्वचा पर जेल लागू करना होगा। जेल लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा साफ और सूखी है
  • एक बड़े क्षेत्र में आवेदन करने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे हिस्से पर उत्पाद का परीक्षण करें कुछ लोगों को चाय के पेड़ से तेल से लाल और चिढ़ आती है।
  • छिपाना स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    5
    एक लोशन का प्रयोग करें जिसमें 2% हरी चाय निकालने शामिल हैं। एक लोशन जिसमें 2% हरी चाय का अर्क होता है, हल्के से मध्यम मुँहासे के साथ मदद कर सकता है। एक लोशन की तलाश करें जिसमें 2% हरी चाय का अर्क होता है और आपकी त्वचा को शुद्ध करने के बाद रोजाना इसे लागू करें।
  • लोशन को आपकी त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर एक बड़े क्षेत्र में लगाने से पहले परीक्षण करना सुनिश्चित करें।
  • छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 22
    6
    बीयर खमीर पूरक लेने पर विचार करें। सीआरएस 5926 के अंदर, शराब बनानेवाला के खमीर के लिए एक विशेष तनाव, मुँहासे की चकत्ते को कम करने में मदद कर सकता है आप इसे पाउडर, फ्लेक्स, गोलियों या तरल में ले सकते हैं।
  • यदि आप इसे फ्लेक्स या पाउडर में ले जा रहे हैं, तो आपको प्रति दिन एक से दो चम्मच की एक सामान्य खुराक लेनी चाहिए। निर्माता के निर्देशों का पालन करें यदि आप इसे गोलियों या तरल में ले जा रहे हैं
  • बीआई पेटेंट चरण 5 नामक छवि
    7
    सूरज में थोड़ा समय व्यतीत करें सूरज की रोशनी के लिए थोड़ा सा जोखिम मुँहासे से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है, इसलिए आप हर दिन सूर्य में 10 से 15 मिनट खर्च करने पर विचार करना चाहते हैं। मुँहासे से लड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सूर्य या तन से भी उजागर नहीं हो सकते, क्योंकि आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे त्वचा के कैंसर के विकास के आपके जोखिम में भी वृद्धि होगी।
  • विधि 4
    प्रिस्क्रिप्शन मौखिक दवाएं ले लो

    स्किन पीिमल्स के तहत साफ त्वचा शीर्षक चित्र 10
    1
    मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के लिए खोजें यद्यपि सामयिक एंटीबायोटिक हल्के से मध्यम मुँहासे के लिए प्रभावी होते हैं, आमतौर पर मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को शरीर में मुँहासे के मध्यम से गंभीर मामलों के लिए निर्धारित किया जाता है। मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को आमतौर पर एक निश्चित अवधि के लिए निर्धारित किया जाता है, जिसके बाद आपको दवा का उपयोग करना बंद करना होगा।
    • आमतौर पर मुँहासे का इलाज करने के लिए निर्धारित मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं मिनोसिलीन और डॉक्सिस्किलाइन हैं, और दोनों टेट्रासायनलाइन हैं
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 12
    2
    मौखिक गर्भ निरोधकों के बारे में डॉक्टर से पूछें संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक महिलाओं और किशोरों में मुँहासे के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये विशेष गोलियां आम तौर पर प्रोस्टेट के साथ एस्ट्रोजेन को जोड़ती हैं और तीन अलग-अलग रूपों में उपलब्ध हैं: ओर्थो ट्री-साइक्लेन, एस्ट्रोस्टेप और याज़
  • आम दुष्प्रभाव सिरदर्द, मतली, वजन, स्तन कोमलता और आवधिक खून बह रहा है, हालांकि अधिक गंभीर दुष्प्रभावों में रक्त के थक्कों का खतरा शामिल हो सकता है।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक आपके लिए सही है।
  • छवि कोपेप नामक जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता चरण 14

    Video: मस्से को जड़ से हटाने के उपाय // Home remedies for warts// 100% Effective// Ayurved Samadhan

    3
    एंटरमेंटोजेंस के बारे में बात करें स्पिरोनोलैक्टोन (एल्डैक्टोन) जैसे एंटीमेंटोज़, स्टेब्सस ग्रंथियों को अवरुद्ध कर सकते हैं ताकि वे एण्ड्रोजन हार्मोन से प्रभावित नहीं हो सकें। सामान्य तौर पर, इन दवाओं को महिलाओं और किशोरों के लिए निर्धारित किया जाता है, जिन्होंने मुँहासे का इलाज करने के लिए मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अच्छे परिणाम नहीं दिए हैं।
  • आम तौर पर रिपोर्ट किए गए दुष्प्रभावों में स्तन कोमलता, दर्दनाक मासिक धर्म चक्र और शरीर में पोटेशियम की अवधारण शामिल है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    Isotretinoin लेने पर विचार करें यह एक बहुत मजबूत मौखिक दवा है जो आम तौर पर उन लोगों के लिए आरक्षित होती है जिन्होंने मुँहासे के लिए अन्य उपचारों का जवाब नहीं दिया है। आइसोटेटिनोनो के दुष्प्रभाव में अल्सरेटिव कोलाइटिस, अवसाद और गर्भवती महिलाओं के बच्चों में अवसाद और गंभीर जन्म दोषों से संबंधित आत्महत्या का एक बड़ा खतरा होता है। Isotretinoin लेना आपके चिकित्सक द्वारा लगातार एक समस्या बनने से पहले इन दुष्प्रभावों का पता लगाने की आवश्यकता होती है।
  • आइसोटेटिनोनो के कुछ सामान्य रूप Amnesteem, Claravis और Sotret हैं
  • विधि 5
    शरीर के मुँहासे के खिलाफ अन्य उपचार का प्रयोग करें

    छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 1
    1
    प्रयोगशाला का प्रयोग करें। Phototherapy कई रूपों में आता है, क्योंकि शोधकर्ताओं ने अभी तक एक पूरी तरह से सफल विधि और खुराक नहीं पाया है इस प्रकार का चिकित्सा मुँहासे का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए प्रकाश के संपर्क में उपयोग करके काम करता है
    • इस्तेमाल किए जाने वाले फोटो-चिकित्सा के आधार पर, आप घर पर चिकित्सा की इस विधि को पूरा कर सकते हैं या आपको डॉक्टर के कार्यालय में जाना होगा।
    • संभावित दुष्प्रभावों में दर्द, लाल रंग की त्वचा और वृद्धि की संवेदनशीलता शामिल है।
  • Video: ये कील मुहांसे (Pimples,Acne) को दूर करने का उपाय / Pimples kaise hataye / Pimples removal

    छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 7
    2
    एक रासायनिक छील करो इस चिकित्सीय विधि में, मुँहासे साइट के इलाज के लिए एक रासायनिक समाधान (जैसे सैलिसिलिक एसिड) त्वचा पर लागू होता है कुछ लोगों के लिए रासायनिक peels बहुत प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन मौखिक रेटोइनॉयड लेने वालों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनका संयोजन त्वचा को बहुत परेशान कर सकता है।
  • रासायनिक peels के संभावित साइड इफेक्ट्स त्वचा, फफोले और लंबे समय के लिए त्वचा की मलिनकिरण की तीव्र लालटेन शामिल हैं।
  • Video: पूरे शरीर और नीचे के अनचाहे बालों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा | जानिए कैसे ! Remove Unwanted Hair

    कोप विथ स्टिग्मा चरण 22 नामक छवि
    3
    क्या चिकित्सक आपके कॉमेडोन ले गए हैं? यदि आपके पास किसी भी सामयिक या मौखिक उपचार के साथ कोई भाग्य नहीं है, तो त्वचा विशेषज्ञ आपके हाथ की काली और सफेद स्पॉट को हाथ से हटा सकते हैं। यह प्रक्रिया केवल एक नियंत्रित त्वचाविद् द्वारा नियंत्रित वातावरण में और सही उपकरण के साथ ही किया जाना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा पर स्थायी निशान छोड़ सकती है।
  • छिपाना गर्भाशय ग्रीवा कैंसर चरण 6 नामक छवि
    4
    स्टेरॉयड इंजेक्शन पर विचार करें मुँहासे के साथ कुछ समस्याएं, जैसे नोडलर और सिस्टिक घावों का, स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ इलाज किया जा सकता है। एक त्वचा विशेषज्ञ सीधे स्टेरॉयड उपचार को घाव में ले जाएगा, जो कॉमेडो को हटाने के बिना आपकी त्वचा को सुधार सकता है। हालांकि, यह उपचार विकल्प त्वचा की पतली, इसे साफ़ कर सकता है, और उपचार स्थल पर दिखाई देने वाले रक्त वाहिकाओं के कारण होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com