ekterya.com

अपराध के शिकार होने से कैसे बचें?

अपराध एक ऐसी समस्या है जो दुनिया भर में ले रहा है विश्व अर्थव्यवस्था में मंदी के साथ, धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार, चोरी, झूठ और हिंसक अपराध व्यापक हैं। जब कोई यह जान लेता है कि एक घायल व्यक्ति दूसरों को नुकसान पहुंचा सकता है, तो यह अस्वीकार करना अनिवार्य है कि अपराध का शिकार होने की संभावना एक वास्तविकता है, न कि केवल संभावना है इस लेख का उद्देश्य लोगों के बारे में सलाह देना है कि कैसे अपराधियों को घुसपैठ और नुकसान पहुंचाए जाने से रोकने के लिए वे अपने निजी जीवन में अंतराल को बंद कर सकते हैं।

याद रखें, कमजोर स्तंभों के साथ एक किला एक सच्चा किला नहीं है और रेत पर बने एक महल किसी भी समय गिर जाएगा। नैवेटी अतीत की बात है और समाज को जोखिम प्रबंधन में कौशल प्राप्त करना चाहिए, एक रणनीतिक योजनाबद्ध जीवन को बनाए रखना चाहिए और सभी चीजों पर ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। इस लेख का उद्देश्य अपने पाठकों को डरा नहीं, बल्कि जीवित रहने के लिए एक व्यावहारिक और निवारक पद्धति के रूप में काम करना है।

चरणों

छवि का शीर्षक, अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 1
1
परिप्रेक्ष्य में जीवन रखें ऐसा होने की संभावना है कि कोई व्यक्ति जीवन में वास्तव में क्या मायने रखता है (आमतौर पर प्रासंगिकता के बिना) एक चीज को अभिव्यक्त करता है। यह पैसा, रिश्ते, एक अच्छा, नौकरी या एक व्यक्ति हो सकता है सुनिश्चित करने के लिए कि आप परिप्रेक्ष्य में अपना जीवन रखते हैं, नियमित रूप से अपनी प्राथमिकताओं की जांच करें, और यह कि जो कुछ भी वास्तव में आपके पास नहीं है, वह अन्य चीज़ों के संबंध में अपनी जगह खो गया है यह अपराध का शिकार होने का जोखिम उठा सकता है आपराधिक संभावनाएं अक्सर अपने पीड़ितों का अध्ययन करती हैं और उन क्षेत्रों पर विचार करती हैं जहां एक व्यक्ति के पास कई भावुक संबंध हैं जो एक कमजोर बिंदु तक घुसना है।
  • छवि का शीर्षक, अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 2

    Video: झूठे कलंक और बदनामी से बचने के लिए प्रभावी उपाय

    2
    अपने भेद्यता को सुरक्षित रखें कमजोरियां फायदेमंद होती हैं क्योंकि वे आपको अपने मानवीय पक्ष से जुड़े रहते हैं। आज के समाज में, इसे अभिव्यक्त करने से पहले एक भेद्यता पर विचार किया जाना चाहिए। इसके लिए कारणों से ऊपर उल्लेख किया गया है।
  • Video: डिप्रेशन का मूल कारण। Depression Kaa Mool Karan

    छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 3
    3
    अपनी कंपनियों को सावधानीपूर्वक चुनें ऐसा कहा जाता है कि `बुरी कंपनियां भ्रष्ट अच्छे नैतिकता` और यह सच है। लोग आपकी कंपनियों के लिए भी आप का न्याय करते हैं यद्यपि अक्सर, जो अधिक निर्दोष दिखता है, वह उग्र होने पर सबसे बुरा हो सकता है, इसलिए यह त्रुटियों का परीक्षण करने की एक पद्धति नहीं है। हालांकि, उन लोगों के एक छोटे से चक्र को रखने के लिए सुविधाजनक है, जिनके कार्यों और जीवनशैली विभिन्न परिस्थितियों में लोगों के बड़े समूहों में भाग लेने के बजाय उनके बारे में अच्छे निर्णय को लागू किए बिना जाने जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 4
    4
    अजनबियों को अपने निवास या रहने की जगह में प्रवेश करने से रोकें सामुदायिक बनाने और दोस्तों के साथ रहने का रिवाज है जो कि अतीत की चीजों में तेजी से हो रहा है। बैचलर अपार्टमेन्ट उन लोगों के लिए हैं जो अकेले जीना पसंद करते हैं, और परिवार अपने जीवन-स्थान को तेजी से कम कर रहे हैं। यह सरल अवधारणा उन लोगों द्वारा समर्थित है जो अपराध की रोकथाम का समर्थन करते हैं। यह सुझाव देने का कारण यह है कि आप आसानी से किसी खतरनाक अपराधी को अपने घर या संपत्ति के बारे में जानकारी के बिना आमंत्रित कर सकते हैं। अजनबी मत उठाओ या उन्हें अपने घर में आमंत्रित न करें। साथ ही, अजनबियों के घर में आसानी से मत जाओ।
  • छवि का शीर्षक, अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 5
    5
    अपने घर की सुरक्षा पर थोड़ा और पैसा खर्च करें। यह उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं। कुछ क्षेत्रों में अपराध दूसरों की तुलना में अधिक है और इसलिए, इसे परिप्रेक्ष्य में डाल दिया जाना चाहिए। अपनी बीमा कंपनी की न्यूनतम सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करें बीमा कंपनियों के पास हर क्षेत्र में बड़े नुकसान डेटाबेस हैं जो उन्हें उपलब्ध कराए जाते हैं। सबसे अच्छी कंपनियां अपने ग्राहकों को सुरक्षा के सुझाव देते हैं, जहां वे रहते हैं उस क्षेत्र के लिए विशिष्ट हानि के इतिहास के आधार पर। हालांकि यह त्रुटि-सबूत नहीं है, एहतियाती उपायों की सिफारिश की जाती है। अपने पड़ोसियों की तुलना में अधिक सुरक्षा उपकरण स्थापित करने की कोशिश करें इसका कारण यह है कि आपके पड़ोसियों के घर चोरी के समय संभावित चोर या सशस्त्र अपराधी के लिए अधिक आकर्षक लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 6
    6
    अपने घर में खतरनाक वस्तुओं से सावधान रहें हालांकि एक हिंसक हत्या एक सामान्य तत्व जैसे कि एक बगीचे के फावड़े के साथ किया जा सकता है, घर के माहौल के साथ क्या करना है, इसके लिए सावधान और जिम्मेदार होना महत्वपूर्ण है। खतरनाक वस्तुएं रखें, जैसे कि आग्नेयास्त्रों, जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो अपने देश के कानून के अनुसार किसी सुरक्षित स्थान पर बंद कर दिया गया है।
  • छवि शीर्षक से बचाव का शिकार बनना एक अपराध के चरण 7
    7
    बहुमूल्य वस्तुओं के साथ लापरवाह न हो महंगे गहने जैसे क़ीमती सामान रखें, जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बंद कर दिया गया है।
  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 8
    8

    Video: सावधान !! ATM CARD HACKERS का नया तरीका ? कैसे बचे ?ATM CLONING

    अपने घर में मददगारों का संदेह रखें। कुछ देश नौकरियों की भर्ती, घर के लिए सहायक, आदि की सिफारिश करते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति को भाड़े के लिए एक मान्यता प्राप्त एजेंसी की सेवाएं का उपयोग करें अपने क्रेडेंशियल्स और संदर्भों की जांच करें। कई चोरों और सशस्त्र अपराधियों की जांच के बाद, घर के लिए मददगार बनने की कोशिश करें।



  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 9
    9
    अपने पड़ोस की निगरानी का लाभ उठाएं कुछ देशों में पड़ोस में निगरानी समूह या कुछ आवासीय सड़कों पर बाड़ लगाने और उन इलाकों के प्रवेश द्वार को देखने के लिए एक गार्ड की तैनाती करके अपने समुदायों की सुरक्षा के लिए रिसॉर्ट का सहारा लेते हैं। ये सब चीजें त्रुटि सबूत नहीं हैं, लेकिन वे बाधाओं के रूप में काम करते हैं। आमतौर पर चोर अगले पड़ोस को परेशान करने के लिए पसंद करेंगे, जिनके पास इन छोटे असुविधाएं नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 10
    10
    संभावित असुरक्षित क्षेत्रों में रात में अकेले चलने से बचें। कुछ देशों में यह रात में चलना सुरक्षित है, लेकिन ज्यादातर देशों में यह एक खतरनाक गतिविधि है, इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए। लोगों के बड़े समूहों में चलना भी सुरक्षित है
  • Video: ईशा क्रिया : ज्यादा प्राणवान और जीवंत होने की विधि

    छवि का शीर्षक, अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 11
    11
    जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार नियमित रूप से तोड़ें। अपराधी संभावित शिकारियों की जीवन शैली में नियमितता की निगरानी करते हैं। शिकार के बारे में जितनी अधिक जानकारी है, उतनी ही बेहतर है घर जाने या हर दिन एक ही समय में काम पर जाने की कोशिश न करें। कठोर कार्यक्रमों, सख्त समय सीमा और दिनचर्या के साथ रहने वाले नियंत्रण शैतान, अपराध के शिकार होने के कारण सामने आते हैं। अपने पर्यावरण पर नियंत्रण के कारण अपराध के शिकार होने के जोखिम से आपकी रक्षा नहीं की जाएगी। सब कुछ संतुलित रखना महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 12
    12
    अखंडता के लिए एक प्रतिष्ठा बनाएं सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन को हर समय शुद्ध और शुद्ध रखें। किसी भी निंदा पर जीते रहो इस तरह से, कोई भी आपको ब्लैकमेल कर सकता है, आपको जानकारी की सुरक्षा के लिए रिश्वत, या आपको अनुचित कार्रवाई का आरोप लगा सकता है। अपने दिल और अपनी प्रतिष्ठा को सुरक्षित रखें
  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 13
    13
    सुरक्षा की झूठी भावनाओं से बचें एकल परिवार के घरों को रहने का सबसे सुरक्षित विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। ट्रैफिक जो संपत्ति में प्रवेश करती है और छोड़ती है, कुछ हद तक नियंत्रित होती है, लेकिन अगर आप अपने घर में रहते हैं (यदि संभव हो तो) आपके पास अधिक ट्रैफ़िक नियंत्रण होगा और संभवतः यह एक सुरक्षित विकल्प होगा।
  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 14
    14
    आसानी से अपने व्यक्तिगत संपत्ति पर किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा मत करो यदि संभव हो, तो अपनी संपत्ति को किसी और के घर में मत छोड़ो। अपनी चीजों को आसानी से उधार न दें, भले ही वह आपका दोस्त हो। यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं, तो सोचें कि यदि वे इसे वापस कर देते हैं, तो यह एक उपहार होगा इसके अलावा, दोस्ती को नुकसान पहुंचाने का निश्चित तरीका है, इसे मजबूत करने के बजाय
  • छवि का शीर्षक है अपराध का शिकार बनना रोकें चरण 15
    15
    चोरी के लिए छोटे अवसरों को ध्यान में रखें सार्वजनिक स्थानों पर दृढ़ता से अपने बटुए को पकड़ने, बुनियादी तौर पर नकद नहीं दिखाना और कार की सीट में अपना सेल फोन या बटुआ नहीं छोड़कर और हमेशा सार्वजनिक रूप से ड्राइविंग करते समय सार्वजनिक दृश्य में नहीं छोड़ने जैसी बुनियादी चीजें।
  • युक्तियाँ

    • हम अपनी जीवन शैली के लिए जिम्मेदार हैं यह परिवर्तन घर पर और आपके निकटतम वातावरण में शुरू होता है। अपनी जीवन शैली का मूल्यांकन करें और अपराध के जोखिम से जितना संभव हो सके आपको और आपके परिवार की रक्षा के लिए आवश्यक परिवर्तन करें।
    • भयभीत न हो या पागल न हो पार्नोवाइआ और अपराध के शिकार होने के बारे में जुनून लुभाने वाला हो सकता है, खासकर यदि आप अतीत में पीड़ित हैं यदि आप अपराध का शिकार हुए हैं, तो अनुभव से होने वाली मानसिक और भावनात्मक क्षति को प्रभावी रूप से दूर करने के लिए आघात परामर्श या चर्चा सत्रों में शामिल होना निश्चित है, क्योंकि उस स्थिति का तनाव वापस आ सकता है और भविष्य में आपको प्रभावित कर सकता है।
    • अपने विश्वास को आगे बढ़ाओ यह आपको शांति, ताकत और समाज का क्या किया गया है, इसे दूर करने की क्षमता की भावना देगा। इस बदलाव को आप दुनिया में देखना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • रोकथाम इलाज से बेहतर है अपराध का शिकार होने से बचाने के लिए बेहतर है।
    • लेख पढ़ें: `आपराधिक होने से कैसे बचें?` इस विषय पर अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए न केवल आप को शिकार बनने से बचने चाहिए, लेकिन आपको एक अपराधी बनने के लिए लाइन को पार करने से बचना चाहिए। यह किसी के साथ हो सकता है, खासकर यदि वह अपराध का शिकार हो।
    • कोई भी आपको इस बारे में सलाह नहीं दे सकता है कि जब आप उस समय में जटिल स्थिति से बाहर निकलते हैं। ऐसी कहानियाँ हैं जो कहानियों को पूरी तरह से अनुग्रह से भरा देती हैं, जैसे भयानक त्रासदियों, जहां एक अपराध में घटनाओं का एक छोटा सा मोड़ खूनखरा में समाप्त होता है। यहां ठीक है जहां विश्वास, ज्ञान और आध्यात्मिक शक्ति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com