ekterya.com

पीड़ित को दोष देने से कैसे बचें

पीड़ित को दोषी मानना ​​एक ऐसा व्यवहार है जिससे पीड़ितों को उनके साथ होने वाली बुरी चीजों के लिए दोषी ठहराया जा सकता है। किसी भी अपराध या दुर्भाग्य से पीड़ित लोगों को दोषी ठहराया जा सकता है, लेकिन यह रवैया यौन उत्पीड़न और घरेलू हिंसा की घटनाओं की एक बहुत आम प्रतिक्रिया है। पीड़ित को दोषी ठहराते हुए एक रक्षा तंत्र हो सकता है, जिससे लोगों का मानना ​​है कि दुनिया वास्तव में एक सुरक्षित स्थान है। हालांकि, यह पीडि़तों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है, इसलिए स्वयं को जागरूक होना ज़रूरी है और पीड़ितों को जिम्मेदार रखने से बचने के लिए जिम्मेदार है।

चरणों

भाग 1
अपने पक्षपात और मान्यताओं को चुनौती दें

छवि का शीर्षक, तोड़कर दुर्व्यवहार का चक्र, चरण 5
1
स्वीकार करें कि दुनिया निष्पक्ष नहीं है। लोग अक्सर यह मानना ​​चाहते हैं कि अच्छे लोग अच्छे लोगों के साथ होते हैं, जो उन्हें यह भी मान सकते हैं कि बुरी चीजें केवल बुरे लोगों के साथ होती हैं। इस तरह से पीड़ितों को तर्कसंगत बनाने के लिए आपकी प्रवृत्ति को पहचानना और इसे बदलने के लिए कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है।
  • अपराधों के पीड़ितों के न सिर्फ सभी तरह के दुर्भाग्य के बारे में सोचने का तरीका बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, कई लोग जो यौन उत्पीड़न के शिकार लोगों को दोषी मानते हैं वे गरीबी या बीमारी से पीड़ित लोगों को भी दोषी मानते हैं। ये सभी प्रकार के दोष एक ही मौलिक विश्वास से उत्पन्न होते हैं कि बुरे चीजें केवल उन लोगों के साथ होती हैं, जो इसके लायक हैं।
  • स्टॉप असेंविंग विटिमम चरण 2 नामक छवि
    2
    समझें कि यह आपके साथ हो सकता है पीड़ित को दोषी मानना ​​एक रक्षा तंत्र है, जो लोग मानना ​​चाहते हैं कि वे इस तरह के अपराध का शिकार कभी नहीं बन सकते हैं। इससे उन्हें हमले के कारणों का मूल्यांकन करते समय पीड़ितों की विशेषताओं और कार्यों पर लगभग पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने का कारण बनता है। सोचें कि आप शिकार से अलग नहीं हैं और आप इस तरह के सोच से खुद को दूर करने के लिए अपराध का शिकार हो सकते।
  • बाहरी परिस्थितियों के बारे में सोचना मत भूलना ये आम तौर पर ऐसी चीजें हैं जो पीड़िता के पास कोई नियंत्रण नहीं है और जो कुछ भी पीड़ित ने किया है उसके बजाय हमले में योगदान दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें बड़ी दुर्व्यवहार चरण 15
    3
    मान लीजिए कि सहमति नहीं दी गई थी। बहुत से लोग झूठा लगता है कि शिकार हिंसा तक पहुँचता है, तो इसे बचाने या बंद करने के लिए अपराधी बताने के लिए विफल रहता है, लेकिन इस के लिए कुछ भी करने के लिए सहमति नहीं देता है। एक डकैती के शिकार को दोष नहीं दे सकते हैं चोरी को रोकने के लिए चोर बता नहीं है, तो आप एक यौन उत्पीड़न या घरेलू हिंसा स्वयं की रक्षा नहीं की शिकार को दोष नहीं देना चाहिए।
  • किसी अपमानजनक साथी के अपमानजनक इलाज को "छोड़कर" नहीं छोड़कर यह सहमति नहीं बनाता है
  • किसी आक्रमणकर्ता के साथ पिछले यौन मुठभेड़ होने से भविष्य की यौन मुठभेड़ों की सहमति नहीं होती है
  • डील विथ लैंगिक अत्याचार चरण 5
    4

    Video: chandr ko majabot karne ke upay || चंद्र को मजबूत करने के उपाय || moon horoscope 2018

    रोकथाम रणनीतियों की मूर्खता को पहचानें हालांकि यह सच है कि लोग अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि पीड़ितों को संभावित रूप से हमलों से बचने के लिए कितना अवास्तविक है। यह संभव है कि हर बुरे काम हो सकता है, और सभी बुरे कामों से बचाने के लिए उतने ही असंभव होने की आशा करना असंभव है।
  • कई जोखिम कम करने की रणनीतियों बस अव्यावहारिक हैं। उदाहरण के लिए, घर पर रहना और अन्य लोगों के साथ कभी सोशलज़िंग कभी भी किसी व्यक्ति के यौन उत्पीड़न के जोखिम को कम नहीं कर सकती है, लेकिन इसके लिए पूछना उचित नहीं है। अधिक बारीकी से आप रोकथाम रणनीतियों की जांच करते हैं, आप उनसे अधिक समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
  • कई अन्य रणनीतियों पूरी तरह अप्रभावी हो सकती हैं, भले ही वे सही ढंग से कार्यान्वित हों ध्यान रखें कि लोग हिंसक अपराधों के शिकार हो सकते हैं भले ही वे खुद को बचाने के लिए सभी उचित सावधानी बरतें।
  • भाग 2
    अपराधी को दोषी ठहराएं

    एक संभावित बलात्कार चरण 35 को रोकें

    Video: vish dosh saturn+moon or saturn aspect moon by 3 7

    1
    याद रखें कि अपराधी ने फैसला किया बहुत से लोग यह मानते हैं कि हमलावरों के दौरान अपराधी अपने कार्यों के नियंत्रण में नहीं थे, ताकि उन्हें जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया जा सके। हालात की परवाह किए बिना, हमले का निष्पादन करने का चयन करने के बारे में सोचें।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको हिंसा के किसी कारण से अधिक संवेदनशील लगता है, तो ध्यान रखें कि आपको शिकार पर ध्यान देने के लिए विशिष्ट निर्णय लेने होंगे। यदि व्यवहार वास्तव में बेकाबू था, तो यह पीड़ित, स्थान या समय का उल्लेख किए बिना प्रदर्शित किया जाएगा
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 2
    2



    अपराधी के बहाने पर विश्वास मत करो। जो लोग दूसरों के खिलाफ हिंसक कृत्य विभिन्न बहाने की खोज करने से उनके व्यवहार युक्तिसंगत बनाने के लिए करते हैं, उनमें से कई शिकार के कंधों पर पूरी तरह या आंशिक रूप से दोष देने का प्रयास। यदि आप ऐसी युक्तिसंगतता सुनते हैं, तो सोचें कि हिंसक अपराध करने के लिए कोई वैध बहाना नहीं है।
  • शराब या ड्रग्स की खपत किसी अन्य व्यक्ति पर हमला करने का बहाना नहीं है
  • कुछ बहाने सीधे पीड़ित को दोषी ठहराते हैं उदाहरण के लिए, अपराधी कह सकता है कि पीड़ित ने उस अपराध का सामना किया जब उसने उसका अपमान किया भले ही यह सच है, यह एक मान्य बहाना नहीं है
  • छवि का शीर्षक, द ब्रेक द चाइकल ऑफ अबाउज्यूज, चरण 14
    3
    समझें कि केवल अपराधी हमले को रोका जा सकता है। जैसे ही अपराधी एकमात्र व्यक्ति है जो अपराध करने का फैसला कर सकता है, वह एकमात्र व्यक्ति है जो इसे टाल सकता था। आप विभिन्न चरणों में शिकार पीछा किया जा सकता था हमले से बचने के लिए के बारे में सोचते हैं, तो लगता है कि केवल एक चीज को प्रभावी ढंग से निर्णय रोका जा सकता था कि अपराधी यह प्रतिबद्ध करने के लिए नहीं हो सकता था।
  • यदि वह कपड़े पहने या अलग तरह से व्यवहार करता है, तो हमले से पीड़ित व्यक्ति उसे बचा नहीं सकता था, लेकिन अगर वह अलग तरह से व्यवहार करता है तो अपराधी निश्चित रूप से इसे टाल सकता है।
  • यदि घरेलू हिंसा के एक उत्तरजीवी प्रारंभिक हमले के देश के शोषणकर्ता के साथ रहता है, तो सोचता है कि ऐसे कई कारक हैं जो शिकार करने वाले के कारण हो सकते थे। यह उस व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है जो इसे समझने के लिए कभी भी स्थिति में नहीं था, लेकिन न्याय करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है
  • भाग 3
    अनैतिक रूप से शिकार को दोष देने से बचें

    डील विथ लैंगिक अत्याचार चरण 13
    1
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के प्रकार के बारे में सावधान रहें हिंसा का वर्णन करने वाली भाषा, अज्ञात रूप से, शिकार को दोष देने की प्रवृत्ति को प्रतिबिंबित कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वाक्य व्यक्त करते हैं ताकि पीड़ित एक विषय हो, तो आप अनजाने अपराध में उसकी भूमिका पर जोर देते हैं
    • कहने के बजाय "मारिया पर बलात्कार किया गया" या "मारिया एक पस्त महिला है", सक्रिय आशय का उपयोग करने के लिए अपराधी की भागीदारी पर जोर देने पर विचार करें। "बलात्कारी पर हमला कर मारिया" या "जुआन दुर्व्यवहार मारिया" कहकर अपराधी को शिकार करने का फ़ैसला बदल जाता है।
  • छवि का दुरुपयोग करें, द ब्रेक द चाइकल ऑफ अबाउज, चरण 17
    2
    उचित प्रश्न पूछें पीड़ित के बदले अपराधी के व्यवहार के बारे में पूछने का प्रयास करें, जब आप किसी हमले के बारे में सुनाते हैं। शिकार पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से आप अपराध के लिए अनजाने में इसे दोषी ठहरा सकते हैं।
  • घरेलू हिंसा की स्थितियों में, ऐसे सवाल पूछने से बचने की कोशिश करें जैसे "यदि उसके पति ने उसे मारा, तो पत्नी क्यों बची?" इसके बजाय, वह पूछता है "पति ने अपनी पत्नी को क्यों मारा?"
  • यदि आप पीडि़तों से बात करते हैं, तो कभी उनसे पूछना न करें कि उन्होंने किसी विशेष तरीके से हमलों का जवाब क्यों नहीं दिया।
  • यह न केवल उन सवालों के बारे में पता होना जरूरी है जिन्हें आप लोगों से ज़ोर से पूछते हैं, लेकिन उन सवालों से भी जो आप खुद पूछ सकते हैं। अगर आप देखते हैं कि आपको आश्चर्य है कि अपराध में किस अभियुक्त का प्रतिनिधित्व किया गया है, तो सोचें कि अपराधी के कार्य अधिक महत्वपूर्ण क्यों हैं।
  • एक संभावित बलात्कार चरण 21 को रोकें
    3
    हमलों से बचने के तरीके के बारे में सलाह देने से बचें यद्यपि आप अच्छे इरादे रख सकते हैं यदि आप सुरक्षा और आत्मरक्षा के बारे में एक व्यक्ति को सलाह देते हैं, तो आप अनजाने में यह कहते हैं कि शिकार के पास किसी हमले से बचने की शक्ति है। वास्तव में, केवल एक हमलावर के पास एक हमले से बचने की शक्ति है, इसलिए पीड़ितों की जिम्मेदारी हस्तांतरित करने से उन्हें दोषी महसूस हो सकता है यदि यह रणनीति काम नहीं करती।
  • इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेजी साहित्य चरण 14
    4
    अपनी भावनाओं को अन्वेषित करें आक्रमण के साक्षियों ने शिकार को दोषी ठहराया, अगर वे समय पर खुद को अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया लिखने के लिए हमले का साक्षी करते हैं। इस रणनीति में मदद कर सकता अपने सहानुभूति बढ़ाने के लिए और, भावनाओं आप शिकार दोष दबा दिया है | पता लगाने के लिए कि क्या वे वास्तव में हमले का गवाह है या नहीं है आप को प्रोत्साहित करती है।
  • अगली बार जब आप एक हमले के बारे में सुनाते हैं, तो कागज की एक शीट पकड़ो और लिखिए कि हमले के ब्योरे आपको कैसा महसूस करते हैं। आप देख सकते हैं कि इससे आपको शिकार के साथ और अधिक कनेक्ट करने में सहायता मिलती है, और इस तरह, आप पर दोष देने की कम संभावना है।
  • युक्तियाँ

    • पीड़ितों को दोष देने की कठिनाइयों को समझने वाले कई उत्साहवर्धक लोगों से घिरा होने से हिंसक अपराधों के उत्थान से लाभ हो सकता है। यदि आप किसी उत्तरजीवी को जानते हैं, तो उसे एक चिकित्सक से संवाद करने या सहायता समूह में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com