ekterya.com

कैसे गलती को खत्म करने के लिए

हम सभी को हमारे जीवन में एक बार या किसी अन्य पर दोषी महसूस होता है। गलती कुछ गलत या गलत के लिए जिम्मेदारी की भावना है अपराध में कई स्रोत हैं उदाहरण के लिए, यह सोचने से आ सकता है कि आपने कुछ गलत किया है, आप किसी को चोट पहुँचा सकते हैं, या आपने कुछ भी नहीं किया है जब आपको कार्य करना चाहिए था। यह एक ऐसी भावना से भी आ सकता है जो आप सफल हो गए हैं जब अन्य विफल हो गए हैं, जैसे उत्तरजीवी की गलती के मामले में। गलती हमेशा नकारात्मक नहीं होती है, क्योंकि यह अक्सर पश्चाताप, भविष्य के व्यवहार में परिवर्तन, और सहानुभूति की भावनाओं को बढ़ावा देती है। हालांकि, एक ही समय में यह एक समस्या बन सकती है जब यह अनुत्पादक है और व्यवहार को बदलने में मदद नहीं करता, बल्कि अपराध और शर्म की एक चक्र पैदा करता है।

चरणों

भाग 1
अपनी गलति को समझना

छवि का शीर्षक
1
उत्पादक अपराध को समझें अपराधी उत्पादक हो सकता है क्योंकि यह हमारी बढ़ने और परिपक्व और, सबसे ऊपर से, हमारे व्यवहार से सीखने में मदद करता है जब हम अन्य लोगों या स्वयं को दुखी या चोट पहुंचाते हैं। इस प्रकार के अपराध एक उद्देश्य से कार्य करता है और हमें हमारे नैतिक या व्यवहारिक कम्पास को पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक करीबी दोस्त के लिए कहते हैं कि कुछ आक्रामक तो आप दोषी महसूस क्योंकि यह उसे परेशान, ऐसी बातें नहीं कहने के लिए जानने के लिए, या, अन्यथा, आप दोस्तों को खोने का जोखिम उठाते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप अपने गलती से सबक। इस अर्थ में, गलती सकारात्मक अपने व्यवहार नयी आकृति प्रदान करने उत्पादकता अभिनय किया है।
  • यदि आप दोषी महसूस क्योंकि आप आलू के चिप्स की एक पूरी बैग खा लिया एक और उदाहरण देने के लिए, कि जिस तरह से अपने मस्तिष्क आचरण है कि आप शायद पहले से ही पता है कि यह अस्वास्थ्यकर है और अपने भलाई नुकसान पहुंचा सकता है याद दिलाना है। इसलिए, अपराध की तर्कसंगत भावना आप प्रतिबिंबित करने के लिए और बेहतर करने के लिए अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रेरित।
  • छवि का शीर्षक
    2
    अनुत्पादक अपराध को समझें गलती भी अनुत्पादक हो सकती है, इस अर्थ में कि आपको अपने व्यवहार को प्रतिबिंब या परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है तब भी आपको दोषी महसूस होता है यह तर्कहीन अपराध है जो एक चक्र पैदा कर सकता है जहां आपको दोषी महसूस करना शुरू हो जाता है, जब इसके लिए दोषी महसूस करने के लिए कुछ भी नहीं है और उस अपराध पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, कई नए माता-पिता काम पर लौटने से डरते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि अपने बच्चे को दाई या डेकेयर के साथ छोड़ने से बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास को अज्ञात नुकसान हो सकता है। हालांकि, यह मामला नहीं है। वास्तव में, ज्यादातर बच्चे आम तौर पर विकसित होते हैं, भले ही एक या दोनों माता-पिता काम करते हैं। वास्तव में इस स्थिति में दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है, लेकिन बहुत से लोग इस तरह महसूस करते हैं। यही है, अपराध की भावना केवल अधिक तर्कहीन अपराध पैदा करती है।
  • अनुत्पादक दोष आपके संज्ञानात्मक कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है उदाहरण के लिए, आप आत्म-आलोचक बन सकते हैं, कम आत्मसम्मान का अनुभव कर सकते हैं और संदेह कर सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
  • चित्र का शीर्षक अपराध को हटा दें चरण 3
    3
    समझें कि कभी-कभी हम ऐसी घटनाओं के लिए दोषी महसूस करते हैं जो हम नियंत्रण नहीं कर सकते। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी हम उन चीजों के लिए दोषी महसूस करते हैं जो कि हम पर निर्भर नहीं होती हैं, जैसे कि कार दुर्घटना या किसी मौत से पहले किसी प्रियजन को अलविदा कहने के लिए समय पर नहीं पहुंच रहा है। कभी-कभी इस तरह के दर्दनाक घटनाओं में शामिल लोग घटना के अपने ज्ञान को अधिक महत्व देते हैं और वे क्या कर सकते थे। दूसरे शब्दों में, वे मानते हैं कि उन्हें कुछ करना चाहिए या करना चाहिए था, लेकिन वास्तव में, वे नहीं कर सके अपराध की ये गहन भावनाएं असहायता की भावना और नियंत्रण खो जाने की भावना पैदा कर सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप दुर्घटना से बचने के लिए दोषी महसूस करते हैं, जबकि आपका मित्र मर गया। इसे उत्तरजीवी के अपराध के रूप में जाना जाता है, जो अक्सर तब उठता है जब हम समझने की कोशिश करते हैं और अनुभव करते हैं कि हम दर्दनाक घटनाओं का अनुभव करते हैं। यदि आपका मामला गंभीर है, तो आपको चिकित्सक की पेशेवर मदद की जानी चाहिए, जो आपको अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, अपराध को हटा दें चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं और अनुभवों पर प्रतिबिंबित करें अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में रहने के लिए आत्मनिरीक्षण करें और यह निर्धारित करें कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं और एक और भावना नहीं है। मस्तिष्क के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग का उपयोग करने वाले अध्ययन से पता चला है कि अपराध एक ऐसी भावना है जो शर्म की बात है या उदासी से अलग है। इसी समय, ऐसे अध्ययनों से पता चला है कि शर्म और दुख भी मौजूद थे और अपराध से संबंधित थे। नतीजतन, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं को दर्शाते समय कुछ समय बिताने के लिए निर्दिष्ट करें कि आपको क्या पता होना चाहिए।
  • अपने विचारों, भावनाओं, वातावरण और शारीरिक उत्तेजनाओं को परिभाषित करें आप इसे बौद्धिक रूप से, के माध्यम से कर सकते हैं पूर्ण चेतना का अभ्यास, जिसका मतलब है कि आपको केवल उस क्षण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपको उस क्षण में बिना किसी न्याय के या प्रतिक्रिया के लिए महसूस होता है।
  • एक अन्य विकल्प एक डायरी में अपनी भावनाओं को लिखना है जो अनुभव आप अनुभव करते हैं वह उन भावनाओं को स्पष्ट करने में आपकी सहायता कर सकता है जैसे आप उन्हें शब्दों में अनुवाद करने का प्रयास करते हैं।
  • उदाहरण: आज मुझे अपराध और उदासी से अभिभूत महसूस होता है। मैं इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता मैं देख सकता हूं कि मुझे इस पर बल दिया गया है क्योंकि मेरे पास एक तनाव सिरदर्द है, मुझे अपने कंधों में तनाव और मेरे पेट में एक घबराहट महसूस होती है।
  • Video: पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा बोले पिछली बार एक गलती कर दी

    छवि का शीर्षक
    5
    स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें कि आपके अपराध का कारण क्या है इस बारे में सोचें कि उस भावना का क्या कारण है दोबारा, अपराध की भावना का विश्लेषण करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सब कुछ लिखना पर विचार करें। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • "मैं फ़िओ को बाहर कर दिया और एक कार उस पर दौड़ गई मुझे दोषी महसूस होता है कि फिदो अब मर चुका है, क्योंकि पूरे परिवार उससे बहुत प्यार करता था"।
  • "मैंने परीक्षा के लिए अध्ययन नहीं किया और मैं इसे विफल रहा। मुझे अपने माता-पिता को दुःख देने के लिए दोषी महसूस होता है क्योंकि उन्होंने स्कूल में आने के लिए इतने पैसे दिए थे"।
  • "मैं अपने साथी के साथ तोड़ दिया मैं उसे पीड़ित करने के लिए दोषी महसूस करता हूँ"।
  • "मेरे दोस्त की मां मर गई और मेरी माँ अभी भी जिंदा और स्वस्थ है मुझे दोषी लगता है क्योंकि मेरे दोस्त का जीवन बिखर जाता है और मेरा एकदम सही है"।
  • छवि का शीर्षक
    6
    अपराध स्वीकार करें। आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप पिछले या क्या हुआ नहीं बदल सकते। स्वीकृति का मतलब है कि वर्तमान क्षण में कठिनाई को पहचानने और दर्दनाक भावनाओं का सामना करने में सक्षम होने के नाते। अपने अपराध के साथ ठीक से निपटने और आगे बढ़ने के लिए यह पहला कदम है। अपने आप को सकारात्मक वक्तव्य देने में सहायक होता है जो स्वीकार्यता और सहिष्णुता को उजागर करती है। ऐसे बयानों के कुछ उदाहरण हैं:
  • "मुझे पता है कि अपराध से निपटना आसान नहीं है, लेकिन अब मुझे पता है कि मैं इसे संभाल सकता हूं"।
  • "यह मुश्किल है, लेकिन मैं इस बात को स्वीकार कर सकता हूँ कि लड़ने या इस भावना से बचने और उस चीजों का नाटक करने के बजाय क्या हुआ जो वे नहीं हैं"।
  • भाग 2
    व्यवस्थित करें

    छवि का शीर्षक अपराध से हटा दें चरण 7



    1
    किसी को चोट लगी है उसके साथ शांति बनाएं अगर आपकी गलती कुछ से उत्पन्न होती है जो आपने किसी नकारात्मक तरीके से प्रभावित की थी, तो पहला कदम उस व्यक्ति के साथ शांति बनाना है। यद्यपि एक ईमानदारी से माफी आपके अपराध की भावनाओं को समाप्त नहीं कर सकती है, यह आपको यह व्यक्त करने के लिए समय देकर उस प्रक्रिया को शुरू कर सकता है कि आप इसे कितना अफसोस करते हैं।
    • किसी अन्य व्यक्ति से बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें और आपने जो किया या क्या नहीं किया उसके लिए एक वास्तविक माफी प्रदान करें। जितनी जल्दी हो सके उसके साथ शांति बनाएं।
    • याद रखें कि सिर्फ माफी देने का मतलब यह नहीं है कि दूसरे व्यक्ति को इसे स्वीकार करना चाहिए। आप क्या कहने जा रहे हैं उसके बारे में आप उसकी प्रतिक्रिया को नियंत्रित नहीं कर सकते। हालांकि, आप यह महसूस कर सकते हैं कि यह केवल आपके अपराध को खत्म करने का पहला कदम है। हालांकि व्यक्ति आपकी माफी को स्वीकार नहीं कर सकता है, आप अपने अपराध और जिम्मेदारी को स्वीकार और स्वीकार करने पर गर्व महसूस कर सकते हैं, साथ ही साथ पश्चाताप दिखाने और सहानुभूति दिखाने पर गर्व महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    2

    Video: बचपन में गलत काम करने के कारण आई कमज़ोरी का घेरलू इलाज ॥ Home Remedies To Treat Impotency

    अपने व्यवहार को संशोधित करने की संभावनाओं पर गौर करें। उन मामलों में जहां अपराध उत्पादक है, स्थिति को दोहराने से बचने के लिए अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रतिबद्धता बनाएं, और बदले में, आपको लगता है कि अपराध। उदाहरण के लिए, आप अपने प्यारे फ़िडो को वापस जीवन में नहीं ला सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने भावी पालतू जानवरों को बिना किसी पट्टा के बाहर छोड़ दें। ऐसे मामले में जहां आप परीक्षा में विफल रहे, आप पढ़ाई में और अधिक समय बिताने के लिए प्रतिबद्धता बना सकते हैं ताकि आपके माता-पिता के पैसे बर्बाद न हों।
  • कुछ मामलों में, आप किसी भी व्यवहार बदलने के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन आप अभी भी बेहतर करने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त की मां जो कैंसर से मर गई वापस नहीं ला सकता है, लेकिन आप यकीन है कि उनका दु: ख के दौरान अपने समर्थन देने के लिए और सुनिश्चित करें कि अपनी माँ को पता है कि यह आप का मतलब कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    3
    अपने आप को माफ़ कर दो अपराध के साथ, लोग अक्सर उन चीज़ों से शर्म आती हैं जो उन्होंने किया या नहीं किया। यहां तक ​​कि अगर आपने अन्य लोगों के साथ शांति बना ली है, तो आप अभी भी अंदर अपराध कर सकते हैं और क्या हुआ पर जोर दे सकते हैं। इसलिए, आपको अपने साथ शांति बनाने की भी आवश्यकता है। खुद को माफ करने के लिए सीखना एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जिससे आपको आत्मसम्मान बहाल करने में सहायता मिलती है जो अपराध या शर्म की वजह से क्षतिग्रस्त हो सकती थी और इसलिए, आगे बढ़ें
  • अपने लिए एक पत्र लिखें स्वयं का एक छोटा या पुराने संस्करण के लिए एक पत्र लिखना आत्म-क्षमा की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक शक्तिशाली भावनात्मक और संज्ञानात्मक उपकरण हो सकता है एक कोमल और देखभाल करने वाला स्वर का उपयोग करना, अपने दूसरे स्व-याद को याद दिलाना है कि अतीत में अक्सर सीखने के लिए मौलिक अवसर मिलते हैं और जो दूसरों के प्रति सहानुभूति पैदा करता है अपने आप को याद दिलाएं कि आपके अभिनय या आपके द्वारा किए गए कार्य केवल उसी चीज हो सकते थे जो आप जानते थे कि उस पल में कैसे करना है स्थिति के प्रतीकात्मक निष्कर्ष के रूप में पत्र (या कबूल) के समापन पर विचार करें आपने अपने अपराध को समाप्त करने के लिए स्वीकार किया है, सामना किया है और व्यवस्था की है। अब उसे जाने देने का समय है
  • भाग 3
    एक संज्ञानात्मक पुनर्गठन करें

    छवि का शीर्षक
    1
    कृतज्ञता में अपराध करें। एक व्यवहार को बदलने या सहानुभूति विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए अपराध एक उत्पादक टूल हो सकता है। इसलिए, कृतज्ञता के बयान में अपराधी बयानों को बदलने से अनुभवों का मूल्य बढ़ जाता है और आपको अतीत के बारे में अपने विचार को बदलने में मदद करता है यह अपने आप को दोषी से मुक्त करने और अनुत्पादक दोष को उत्पादक और मूर्त रूप से मुक्त करने की प्रक्रिया में योगदान देता है जिससे आपके जीवन में सुधार हो सकता है।
    • वाक्यों या आप के अपराधों के विचारों को लिखें और प्रत्येक को कृतज्ञता की घोषणा में बदल दें। दोषी वक्तव्यों के साथ अक्सर शुरू होता है "मुझे होना चाहिए ...", "मैं कर सकता था ...", "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि मैं ..." और "क्यों नहीं ..."। इन बयानों को उन वाक्यांशों में रूपांतरित करें जो उन चीजों को उजागर करें जिनके लिए आप आभारी हैं।
    • उदाहरण: परिवर्तन "मुझे अपने साथी की इतनी आलोचना नहीं करनी चाहिए जब हम साथ थे" द्वारा "मैं अपने भविष्य के रिश्तों में कम महत्वपूर्ण होने के लिए सीखने में सक्षम होने के लिए आभारी हूं"।
    • उदाहरण: परिवर्तन "मैंने पीने से क्यों नहीं रोक दिया? पीने के लिए मेरी लत मेरे परिवार की जुदाई का कारण बना" द्वारा "मैं मदद के साथ पीने से रोकने और अपने परिवार के साथ शांति बनाने सीखने में सक्षम होने के लिए आभारी हूं"।
  • छवि का शीर्षक
    2
    दैनिक प्रतिज्ञान एक्सप्रेस एक प्रतिज्ञान एक सकारात्मक बयान है जो चेतन और सुधार करना है। इस पद्धति का उपयोग करने से आपको आत्मसम्मान और आत्मनिर्भरता की भावना को बहाल करने में मदद मिल सकती है, जिसे अक्सर शर्म और अपराध से कम किया जाता है। प्रत्येक दिन कह, लेखन, या पुष्टि की सोच के द्वारा करुणा का विकास करें बयानों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • "मैं एक अच्छे व्यक्ति हूं और मेरे पिछले कार्यों के बावजूद मैं सबसे अच्छे हकदार हूं"।
  • "मैं सही नहीं हूँ मैं गलतियाँ करता हूं, लेकिन आप अपने अतीत से सीख सकते हैं"।
  • "मैं इंसान हूं, हर किसी की तरह"।
  • छवि का शीर्षक, अपराध को हटा दें चरण 12
    3
    अपने पिछले कार्यों के लिए वैकल्पिक अर्थ विस्तृत करें निम्नलिखित कथन आप अपने पिछले कार्यों और अनुभवों के लिए वैकल्पिक अर्थ बनाने में मदद कर सकते हैं जो अपराध की भावना पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह प्रक्रिया आपको अपने विचारों को बदलने के लिए अपराध को खत्म करने में मदद कर सकती है। निम्नलिखित अनुस्मारकों को याद करने की कोशिश करें जब आप अनुत्पादक विचारों को वापस आते हैं या पिछले कार्यों पर ध्यान देते हैं।
  • अपराध भविष्य सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है। सबक आप सीखा है के लिए देखो और पता है कि जीवन के सबक आप समझदार बनाना हो। उदाहरण के लिए, यदि आप सम्मान के साथ अपने साथी का इलाज किया नहीं होने अफसोस है क्योंकि आप व्यक्तिगत रूप से उपेक्षा को चेक किया था गंभीरता से अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है, इस ज्ञान एक पति (या पत्नी) भविष्य में समझदार है, जो जिस तरह से इस सबक सीखा है जाएगा कर देगा मुश्किल।
  • पिछले कार्यवाही के बारे में दोषी महसूस करने से आपको अपने पिछले कार्यों से होने वाली क्षति को पहचानने में सहानुभूति विकसित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप दूसरों को कैसे प्रभावित करते हैं। याद रखें कि सहानुभूति की क्षमता रखने से आप दूसरों की भावनाओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बहुत पीने के बाद एक दोस्त पर चिल्ला के लिए दोषी महसूस, यह आप बेहतर इस दोस्त की भावनाओं पर अपने कार्यों के प्रभाव को पहचान करने के लिए अनुमति देगा।
  • आप जो भी अतीत में हुआ था उसे नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप चुन सकते हैं कि आपका भूत अपने वर्तमान और भविष्य को कैसे प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, आप परीक्षा में बदलाव नहीं कर सकते हैं, जहां आप गलत थे, लेकिन आप ऐसा निर्णय कर सकते हैं जो आपको भविष्य में उसी रास्ते पर नहीं ले जाएगा।
  • चित्र का शीर्षक अपराध को हटा दें चरण 13
    4
    पूर्णता की मांग की कमियों को ध्यान में रखें जीवन के किसी भी पहलू में पूर्णता की ख्वाहिश करने के लिए एक अवास्तविक उम्मीद है। गलतियाँ जीवन का हिस्सा हैं और हमें सीखने में सहायता करने के लिए वहां मौजूद हैं। अपने आप को सकारात्मक गतिविधियों के लिए प्रतिबद्ध करें और जहां आपके पास अच्छा काम करने के अवसर हैं। अपने आप को यह देखने की अनुमति दें कि आप जिस गलती को दोषी मानते हैं, वह अब आपको एक बेहतर और अधिक जागरूक व्यक्ति बनने में मदद मिली है।
  • अपराध की नकारात्मक भावनाओं पर जोर देने से शर्म की आशंका और आत्म-घृणा का कारण हो सकता है। आप देखते हैं कि आप इसे अपने मानसिक स्वास्थ्य और विकास दैनिक प्रभावित करता है बात करने के लिए अपने अपराध पर ध्यान समय खर्च करते हैं, तो आप जो आप के साथ मिलकर काम संज्ञानात्मक पुनर्गठन रणनीति विकसित कर सकते हैं एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com