ekterya.com

जब आपकी त्वचा संवेदनशील होती है तो अपना चेहरा कैसे धो लें

चेहरे की त्वचा पहले से ही सूर्य के प्रभावों, पर्यावरण के प्रदूषण और कॉस्मेटिक और चेहरे की देखभाल उत्पादों में पाए जाने वाले रसायनों के लिए कमजोर है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, जो आमतौर पर इत्र, शराब या खुजली, सूखापन या जलन के साथ अन्य मजबूत अवयवों के साथ उत्पादों के प्रति प्रतिक्रिया करती है, तो आपकी चेहरे की त्वचा और भी अधिक चुनौतियों का सामना करती है। अपनी त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए, अपनी त्वचा के प्रकार से अपने आप को परिचित कराएं और अपनी त्वचा देखभाल की नियमित स्थिति में अपनी विशेष जरूरतों को पूरा करें।

चरणों

भाग 1
सही उत्पाद चुनें

अपनी अवधि के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 18
1
अपनी त्वचा की समस्याओं की पहचान करें आपने देखा है कि आपकी त्वचा संवेदनशील है, लेकिन आपकी त्वचा के साथ क्या हो रहा है, इस बारे में थोड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना बहुत उपयोगी हो सकता है जब आप अपनी त्वचा के लिए सर्वोत्तम उत्पाद चुनने का प्रयास करें।
  • यदि आपकी त्वचा मुँहासे से ग्रस्त होती है, तो बेहद तेलयुक्त है या बहुत शुष्क क्षेत्र हैं, आपको इन समस्याओं के समाधान उन त्वचा प्रकारों के लिए तैयार किए गए उत्पादों के साथ करना होगा।
  • संवेदनशील त्वचा जलन से ग्रस्त होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा देखभाल नियमानुसार यथासंभव कुछ उत्पादों का उपयोग करें। अपनी मुख्य समस्याओं को पहचानें और उन्हें संबोधित करें, लेकिन बहुत अधिक उत्पादों का उपयोग करके अधिक समस्याएं पैदा करने से सावधान रहें।
  • शेविंग के चरण 9 के बाद से मुँहासे को रोकने वाली छवि
    2
    सही क्लीनर चुनें बाजार में कई उत्पाद हैं, लेकिन यह संभावना नहीं है कि आपकी त्वचा एक लंबे परीक्षण और त्रुटि को ठीक से एक सही खोजने के लिए प्रतिक्रिया देती है इसके बजाय, संवेदनशील त्वचा के बारे में इन सुझावों का पालन करें
  • जलन को कम करने के लिए इत्र या शराब के बिना उत्पादों का चयन करें।
  • ऐसे उत्पादों को देखें जो लेबल पर "संवेदनशील" कहते हैं, जैसे "ओले फोमिंग फेस वॉश।" इसके नाम के बावजूद, यह उत्पाद बहुत फोम का उत्पादन नहीं करता है सामान्य तौर पर, अधिक फोम एक उत्पाद रूपों, जितना अधिक आपकी त्वचा से आपके सुरक्षात्मक तेल निकाल देंगे। इसलिए, उत्पाद जो उतने फोम या फोम के रूप में नहीं होते हैं, वे आदर्श होते हैं। क्लिनिक, कैटाफिल, सेरावी, यूकेरिन और एविने जैसी संवेदनशील त्वचा के लिए क्लीनर्स वाले अन्य ब्रांड हैं।
  • चेहरे के ऊतकों का उपयोग करें ये उत्पाद सुविधाजनक होते हैं, और यदि वे आपकी त्वचा के लिए बहुत मजबूत लगते हैं, तो आप सामग्री को पतला करने के लिए उन्हें पानी से भिगो सकते हैं। कई कपड़ों में इत्र और अल्कोहल होते हैं, इसलिए इन सामग्रियों के बिना, "सरल तेल संतुलन" जैसे लोगों की तलाश करें।
  • सभी साबुन का उपयोग न करें यदि आप हर दिन ज्यादा गंदे नहीं होते हैं, तो आपको साबुन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। गर्म पानी और एक पहनावा धीरे-धीरे आपके चेहरे की त्वचा को साफ कर सकता है एक और उत्कृष्ट विकल्प नारियल का तेल है यदि आप अपने चेहरे पर थोड़ी सी रगड़ते हैं और आप इसे गर्म और गीला पहनाते हैं, तो आप अपनी त्वचा को साफ कर सकते हैं और बेरहमी से श्रृंगार को हटा सकते हैं।
  • जब आप छूट दें तो सावधान रहें यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा छूट न दें। यदि आपके पास अन्य त्वचा की समस्याएं हैं, जैसे कि भड़काऊ मुँहासे, तो आपको छूटना करने से पहले एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना होगा।
  • याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि कोई उत्पाद संवेदनशील त्वचा वाले किसी व्यक्ति पर काम करता है, इसका यह मतलब नहीं है कि यह आपके लिए काम करता है इसके अलावा, सबसे महंगा उत्पादों जरूरी सबसे सस्ता से बेहतर नहीं हैं
  • शेविंग चरण 8 के बाद मुंह को रोकें छवि
    3
    आपको पता होना चाहिए कि इसका उपयोग कब करना है आवश्यक रूप से अधिक बार अपना चेहरा धोने से आपकी प्राकृतिक सुरक्षात्मक बाधा को आपकी त्वचा से निकाल दिया जाता है और इसे सूखे और जलन से पीड़ित छोड़ देता है। आपको केवल दिन में एक या दो बार अपना चेहरा धोना पड़ता है।
  • दिन के अंत में अपना चेहरा धो लें, बस सोने से पहले, और फिर तत्काल एक मॉइस्चराइज़र या सॉफ्ट क्रीम लागू करें। सुनिश्चित करें कि मेक-अप हटाने या पूरी तरह से आपकी त्वचा से अन्य उत्पादों को हटा दें।
  • सुबह में, जब तक आपकी त्वचा बहुत चिकना नहीं हो, तब तक अपना चेहरा धोने के लिए आवश्यक नहीं है इसके बजाय, अपने चेहरे पर कुछ गर्म पानी रगड़ें और फिर एक तौलिया के साथ खुद को सूखा। मेकअप के बिना एक स्वच्छ तकिया पर सोए जाने के बाद, आपको एक मजबूत क्लीनर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • भाग 2
    अपना चेहरा धो लें

    एक ब्लिंड पिंपल चरण 12 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    1
    गर्म या ठंडा पानी का उपयोग करें। आपकी त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए सही पानी का तापमान जरूरी है। गर्म या ठंडे पानी आमतौर पर आपके चेहरे को धोने के लिए सबसे अच्छा होता है
    • गर्म पानी आपकी त्वचा के प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों को हटा देगा और यह भी इसे जलाने सकता है।
    • यद्यपि यह एक मिथक है कि ठंडे पानी से छिद्रों को बंद होता है, इससे उन्हें अधिक तेल बनाने से रोका जा सकता है इसलिए, यदि आपकी त्वचा की देखभाल में आपकी कोई चिंता है, तो ठंडे पानी का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि रेजिंग रेश स्टेप ऑफ़ शेविंग रिश स्टेप 12

    Video: 1 ही दिन में चेहरे को इतना गोरा कर देगा की दुनिया देखती रह जाएगी /Gora hone ka tarika / Tomato Scrub

    2
    अपना चेहरा धो लें यद्यपि कुछ उत्पादों के पास अलग-अलग निर्देश हो सकते हैं, तो प्रक्रिया आम तौर पर समान होती है, चाहे आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के प्रकार की परवाह किए बिना।
  • अपने चेहरे पर ठंडा या गर्म पानी डालें इससे उत्पाद को चेहरे पर तेल और गंदगी में घुसने में मदद मिलेगी।
  • अपनी उंगलियों के सुझावों पर थोड़ा उत्पाद लागू करें सामान्य तौर पर, मटर के आकार की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए, हालांकि कुछ उत्पाद अन्य के साथ-साथ फैल नहीं रहे हैं, इसलिए आपको अधिक की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोग पोंछे का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, लेकिन जब तक कि यह बहुत नरम न हो और आप इसे बहुत हल्के ढंग से इस्तेमाल करते हैं, तब इसके फाइबर संवेदनशील त्वचा के साथ घर्षण हो सकते हैं।
  • अपने हाथों के बीच उत्पाद को तब तक घुमा दें जब तक कि यह फोम या फार्म न हो, यदि आपके पास एक उत्पाद है जो फोम नहीं करता, तब तक उत्पाद आपके हाथों के बीच समान रूप से वितरित नहीं किया जाता है। फिर, माथे पर शुरू होने से, चेहरे के नमीयुक्त त्वचा में धीरे-धीरे उत्पाद को मालिश करें। आँखें, होंठ और नाक के क्षेत्रों से बचें
  • एक हार्ड पैंपल चरण 13 के बारे में जानें
    3
    गर्म या ठंडे पानी के साथ अच्छे से कुल्ला अपने चेहरे पर पानी डालना और अपने हाथों से धीरे से रगड़ें जब तक आप साबुन को निकाल नहीं देते।
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी उत्पाद को अपनी त्वचा से बाहर निकाल लें फिर, संवेदनशील त्वचा पर पोंछे का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • अपने त्वचा को घर्षण से बचाने के लिए, रगड़ने के बजाय पैटिंग के साथ साफ, नरम तौलिया से साफ करें।



  • फ्लेड मुँहासे निशान चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक हल्के मॉइस्चराइज़र को लागू करें संवेदनशील त्वचा वाले अधिकांश लोगों को सफाई के बाद अपनी त्वचा को फिर से फैलाने के लिए एक सुरक्षात्मक परत की आवश्यकता होती है। संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष रूप से चिह्नित उत्पादों को देखो, जो आमतौर पर इत्र या मजबूत रसायनों के लिए नहीं होते हैं।
  • यदि आप बाहर होने जा रहे हैं, यहां तक ​​कि एक कार चलाने के लिए, सुनिश्चित करें कि सनस्क्रीन के साथ उत्पाद का उपयोग करें एक व्यापक स्पेक्ट्रम कवरेज और एसपीएफ़ 30 के साथ सनस्क्रीन चुनें। यदि आपकी त्वचा रसायनों के साथ सनस्क्रीन के प्रति संवेदनशील है, तो ज़िंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे भौतिक अवरोधक के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें, जो आमतौर पर नरम है संवेदनशील त्वचा के साथ
  • ये अन्य हल्के मॉइस्चराइज़र हैं जो कि संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में अक्सर काम करते हैं: तेल की त्वचा के लिए सामान्य रूप से "कैटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन" या बहुत ही शुष्क त्वचा के लिए "बियर खनिज शुद्ध रूप से पौष्टिक क्रीम"।
  • एक हार्ड पैम्पल की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5

    Video: fem gold creme bleach review in hindi || फेम गोल्ड ब्लीच कैसे करे ? | सही तरीका ब्लीच करने का ||

    अनावश्यक उत्पादों का उपयोग करने से बचें यद्यपि आपकी त्वचा की समस्याओं को हल करने के लिए आपको कुछ उत्पादों की आवश्यकता हो सकती है, संवेदनशील त्वचा के लिए एक सरल त्वचा देखभाल दिनचर्या सर्वश्रेष्ठ है
  • यदि आप अन्य गंभीर त्वचा समस्याओं (जैसे एक्जिमा, मुँहासे, या तेल या अत्यधिक सूखापन) से ग्रस्त नहीं होते हैं, तो आप एक हल्के चेहरे की साबुन, एक सनस्क्रीन और एक मॉइस्चराइज़र के लिए आपकी त्वचा देखभाल रूटीन कम कर सकते हैं। कुछ मामलों में, सनस्क्रीन और हार्मेंट एक ही उत्पाद में पाया जा सकता है।
  • याद रखें कि कॉस्मेटिक उत्पादों को भी परेशान किया जा सकता है, तो इत्र के बिना सूत्रों का चयन करें, कॉमेडोजेनिक (अर्थात, वे आपके छिद्र को बंद नहीं करेंगे) और संभव के रूप में कुछ अवयवों के साथ। कुछ ब्रांड जो संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा होने का दावा करते हैं, क्लिनीक और बेयर माइनरल्स हैं।
  • भाग 3
    अंतर्निहित कारणों को त्यागें

    छवि शीर्षक एलर्जी के लिए खाद्य एलर्जी के चरण 8 देखें
    1
    निर्धारित करें कि आपकी त्वचा की संवेदनशीलता पर्यावरणीय कारणों के कारण है यह संभव है कि आपकी त्वचा की संवेदनशीलता एलर्जी या इसी तरह की समस्या के कारण होती है, जिसका इलाज आपकी जीवन शैली में बदलावों से किया जा सकता है या नियंत्रित किया जा सकता है।
    • यदि आपके चेहरे या होंठ त्वचा लंबे समय से खुजली, शुष्क (विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में) या लाल और सूखा, पर्यावरण एलर्जी (पालतू जानवर, धूल, पराग, आदि) को दोषी ठहराया जा सकता है। आम तौर पर, चेहरे पर एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं होती है, इसलिए हाथों, हाथों, घुटनों या अन्य क्षेत्रों पर खुजली वाली त्वचा एलर्जी के लक्षण हो सकती है।
    • कुछ खाद्य एलर्जी, जैसे लस या दूध से एलर्जी, त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है। नटों के लिए एलर्जी भी मुंह के आसपास आर्चियारिया, खुजली वाली त्वचा या लाली के रूप में प्रकट होती है एक एलर्जी (एलर्जी में विशेषज्ञ एक डॉक्टर) यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपकी त्वचा या त्वचा परीक्षण से चिपकने के कारण आपकी संवेदनशील त्वचा एलर्जी से पर्यावरण या भोजन के कारण होती है।
  • मुँहासे चरण 8 के लिए बैलेंस हार्मोन नाम वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए एलर्जी है। यह संभव है कि आपकी त्वचा की संवेदनशीलता आपके चेहरे या घर पर उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की एलर्जी या संवेदनशीलता के कारण होती है, जिससे आप उत्पादों को बदलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • यदि आपके चेहरे या होंठों में आपकी त्वचा, लाल, असुविधाजनक या सूजन है, तो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद के लिए एलर्जी या संवेदनशीलता हो सकती है। विचार करें कि आपके चेहरे का तरल साबुन, एक्सफ़ोइन्ट, टॉनिक, सनस्क्रीन, मॉइस्चराइज़र, कॉस्मेटिक उत्पाद, होंठ बाम या आपके चेहरे के संपर्क में आने वाले किसी भी अन्य उत्पाद को प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है। आप अपने रूटीन से उत्पादों को एक हफ्ते के लिए निकाल सकते हैं ताकि आप देख सकें कि क्या आपके लक्षण बेहतर हैं या नहीं।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए एलर्जी या संवेदनशीलता भी हो सकती है, जैसे कि कपड़े धोने का डिटर्जेंट या इत्र या हाथ लोशन जो आपके चेहरे से संपर्क में आ सकते हैं यह भी संभव है कि आपके साथी के उत्पादों (उदाहरण के लिए, कॉस्मेटिक उत्पादों या उत्पाद जो शेविंग के बाद उपयोग किए जाते हैं) आपकी त्वचा पर प्रतिक्रिया का कारण होते हैं।
  • यह पाया गया है कि संवेदनशील त्वचा या एटोपिक जिल्द की सूजन वाले बच्चों को खाद्य एलर्जी की संभावना हो सकती है। आप त्वचा परीक्षण कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या खाद्य पदार्थों में एलर्जी आपके जिल्द की सूजन या संवेदनशील त्वचा के लिए जिम्मेदार है।
  • Video: Colgate मैं ये मिलाकर लगाने से आपका चेहरा रातो रात गोरा हो जायेगा || Amazing Toothpaste Beauty Hacks

    मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 9
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास अन्य त्वचा समस्याएं हैं ज्यादातर लोग जो संवेदनशील त्वचा का दावा करते हैं कभी भी त्वचा विशेषज्ञ नहीं जाते हैं यदि यह आपकी व्याख्या करता है, तो आप एक उपचार योग्य त्वचा समस्या के साथ रह सकते हैं
  • कुछ समस्याएं जो केवल त्वचा संवेदनशीलता दिखती हैं वास्तव में एक्जिमा, छालरोग, रोसैसा या अन्य त्वचा की समस्याएं हैं इनमें से प्रत्येक त्वचा की समस्या का अपना मुख्य कारण और उपचार योजना है।
  • यदि आपने कभी त्वचाविज्ञानी नहीं देखा है, तो यह एक अच्छा विचार है कि किसी अन्य त्वचा की समस्या से बाहर निकलना। यदि आपको पता चलता है कि आपकी त्वचा की समस्या है, तो त्वचा विशेषज्ञ इस बात का इलाज करने के लिए क्रीम या मौखिक दवाएं सुझा सकते हैं।
  • एक्जिमा या एटोपिक जिल्द की सूजन का कई तरह से इलाज किया जा सकता है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए क्रीम, संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाएं, खुजली रोकने के लिए एंटीहिस्टामाइन और तनाव को कम करने में बदलाव शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक स्वस्थ आहार, बहुत सारे व्यायाम और तनाव में कमी त्वचा की समस्याओं को हल करने और अंदर से बाहर निकलने के लिए अच्छा हो सकता है।
    • एक अध्ययन में, त्वचा की संवेदनशीलता कारक के संयोजन द्वारा इंगित की गई थी, जिसमें त्वचा की बाधा संरक्षण और सामयिक एजेंटों के प्रति अतिसंवेदनशीलता शामिल है।

    चेतावनी

    • यदि त्वचा आपकी त्वचा से त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें, यह सूख जाता है या आपको परेशान करता है, और यह समस्या उपचार में सुधार नहीं करती है। यह त्वचा के कैंसर का संकेत हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com