ekterya.com

आत्मसम्मान पर मुँहासे के प्रभाव से कैसे निपटें

मुँहासे एक वास्तविक समस्या हो सकती है, लेकिन यह भी बदतर है यदि आप एक आम त्वचा हालत का निर्धारण कैसे आप अपने बारे में लग रहा है की अनुमति देते हैं। आप पर मुँहासे और क्या प्रभाव वे के बारे में अपने विचारों और भावनाओं की पहचान करने के लिए कुछ समय खर्च करते हैं, और जो लोग भी महत्वपूर्ण और मुश्किल है दूर करता है। खुद पर दया और मानते हैं कि शारीरिक खामियों है आप या आपके कोर स्वयं पर एक प्रतिबिंब नहीं है। आप पूरी तरह से मुँहासे व्यवहार करना चाहिए जबकि एक त्वचा विशेषज्ञ देख सकते हैं और अपना ख्याल रखना करने के लिए, आप भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी त्वचा निर्धारित नहीं करता है आप अपने बारे में क्या महसूस करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों और आत्म-सम्मान को बेहतर बनाएं

छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 1
1
आंतरिक आलोचना को चुप रहें सामान्य तौर पर, सबसे कठिन आलोचना भीतर से होती है। बहुत से लोगों के पास ऐसा हिस्सा होता है जो उपस्थिति के साथ महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप से एक अप्रिय तरीके से बात करते हैं, तो एक तरह से प्रतिक्रिया दें, जैसे आपका सबसे अच्छा दोस्त, उदाहरण के लिए,
  • इन प्रकार के विचार आम तौर पर "स्वचालित" होते हैं, जिसका मतलब है कि वे आपकी इच्छा के विरुद्ध अपना दिमाग दर्ज करते हैं। स्वत: विचारों का अनुभव करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है जब आप अपने विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप उनसे अवगत रह सकते हैं और लगातार उन्हें चुनौती दे सकते हैं।
  • आवाज कहते हैं, का जवाब "अस्वीकृति दर्द होता है" उस व्यक्ति आप अपने मुँहासे की वजह से खारिज कर दिया ", लेकिन यह इंसान का एक सामान्य हिस्सा है। अगर यह सच है, तो वह व्यक्ति इतना महत्वपूर्ण होने के लिए बेवकूफ है। "
  • उदाहरण के लिए, एक आवाज़ जो कहती है "कोई भी आपके साथ जनता में नहीं दिखना चाहेगा!" से बदला जा सकता है "मुझे पता है कि मेरे दोस्त मेरी उपस्थिति को मानते हैं और इस समय सार्वजनिक रूप से सभी तरह की खामियों के साथ कई लोग हैं। "
  • पहचानें कि स्वचालित विचार अक्सर तर्कहीन हैं। यदि आप मुँहासे के बारे में एक स्वचालित विचार का अनुभव करते हैं, तो तर्कसंगत तरीके से इसका मूल्यांकन करें और तथ्यों के साथ इसका विरोध करें उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ के बारे में सोचते हैं, "मेरे मुँहासे के कारण कोई भी मेरे बारे में चिंता नहीं कर रहा है," रोकें और अपने जीवन के लोगों पर विचार करें। सबसे अधिक संभावना है, आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आपकी उपस्थिति की परवाह किए बिना आपके बारे में ध्यान रखते हैं।
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 2
    2
    अपने लिए दया करो अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त अपने मुँहासे से शर्मिंदा या उदास महसूस करता है, तो आप क्या कहेंगे? क्या आप उसे मजा लेंगे या क्या आप उसे आपकी देखभाल करेंगे? अपने आप को दया करो कल्पना कीजिए कि आपका मित्र मुँहासे के बारे में अपनी असुरक्षाओं के साथ आपके पास आया था आप क्या कहेंगे?
  • कह "गरीब मुझे" के बजाय या "मैं कम सामान बहुत माफी खुद के लिए लायक है," मैं कहता हूँ "बातें उन्हें कमजोर या असुरक्षित महसूस कर उस के साथ सभी संघर्ष।"
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 3
    3
    अपने मानवता को पहचानें अभी तक एक आदर्श इंसान नहीं है जो उसकी उपस्थिति और कार्यों में निर्दोष है। सभी लोगों के दोष हैं, और आप कोई अपवाद नहीं हैं! मनुष्य होने के नाते दोष होने वाला है मुँहासे के कारण दूसरों से अलग महसूस करने के बजाय, यह पहचानें कि आप अकेले व्यक्ति नहीं हैं, जो त्वचा या उपस्थिति से संबंधित समस्याओं से संबंधित समस्याएं हैं।
  • याद रखना कि सबसे स्थिर व्यक्ति को भी कठिनाइयों और कमियों की मदद से आप यह पहचान सकते हैं कि आप अकेले नहीं हैं या आप किसी के योग्य नहीं हैं इन खामियों को कवर करने के लिए ऑनलाइन और मशहूर हस्तियों की कई पत्रिकाएं बदल गई हैं हालांकि, इन लोगों में आपके जैसी खामियां भी हैं
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 4
    4
    अन्य क्षेत्रों में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं यदि आप अपनी त्वचा के कारण अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए अन्य चीजों की तलाश करें उदाहरण के लिए, किसी स्पोर्ट्स टीम में भाग लें या एक ऐसी गतिविधि करें जिसे आप पसंद करते हैं। आप कुछ नया प्रयास करके अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं नृत्य कक्षा में भाग लें, योग का अभ्यास करें या ध्यान को मौका दें। आप कुछ नया प्रयास करके और अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए कौशल विकसित करने के द्वारा पूर्ण महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बर्फ पर स्केट सीखना हालांकि यह पहली बार में डरावना हो सकता है, लेकिन आप हर सप्ताह नए दोस्त बना सकते हैं और अपने कौशल का विकास कर सकते हैं।
  • 5
    सकारात्मक प्रतिज्ञान का अभ्यास करें अपने अच्छे गुणों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी ताकत और उपलब्धियों की सूची बनाकर अपना आत्म-सम्मान बढ़ाएं। आपकी मदद करने के लिए किसी करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से पूछें
  • प्रत्येक आइटम को सकारात्मक प्रतिज्ञान के रूप में सूची में व्यक्त करें उदाहरण के लिए: "मैं एक करुणामय व्यक्ति हूं जो दूसरों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करता है।"
  • इन प्रतिज्ञानों को अपने लिए नियमित रूप से दोहराएं सूची को उस जगह पर प्रकाशित करने का प्रयास करें जहां आप इसे देख सकते हैं और हर रोज इसे पढ़ सकते हैं। अधिक बार आप अपने बारे में सकारात्मक चीजें सुनते हैं, उतना ही आप उन्हें विश्वास करेंगे।
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 5
    6
    अभ्यास जागरूकता सामान्य तौर पर, लोग उन चीजों से दूर रहना चाहते हैं जो उन्हें असुविधाजनक महसूस करते हैं, या उनसे बचने के लिए। आप यह नहीं पहचान सकते हैं कि मुँहासे या दर्द आपको किस तरह से पैदा होता है जिससे आप महसूस करते हैं। हालांकि, मुँहासे से संबंधित हैं जो अनुभवों को आप अनुभव करते हैं उस पर प्रतिबिंबित क्या आपको अपने आप को आईने में देखने में समस्या है? क्या आप नए लोगों से मिलने से डरते हैं और मुँहासे से न्याय किया जा रहा है? उस दर्द को पहचानें जो आपको कारण बनता है ताकि आप अपने लिए अधिक करुणा कर सकें।
  • मुँहासे के बारे में जिस तरह से आपको लगता है उसे स्वीकार करना शायद अप्रिय या असुविधाजनक है हालांकि, यह स्वीकार करना कि यह कैसे प्रभावित करता है, आप अपने आप को और अधिक दयालु बनाने में सहायता कर सकते हैं।
  • अपने आप को अनुभव करने और नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने की इजाजत देने से आपको उन भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 6
    7
    आत्मसम्मान के अन्य ट्रिगर को पहचानें यह संभावना नहीं है कि मुँहासे आपके कम आत्मसम्मान का एकमात्र ट्रिगर है। क्या अन्य घटनाएं हैं जो आपको बुरा महसूस करती हैं? क्या आप विशेष रूप से उन लोगों के प्रति संवेदनशील हैं जिनसे लोग आपसे बात करते हैं या आप पर विचार करते हैं? क्या आप वास्तव में व्यक्तिगत रूप में विफलता लेते हैं? पहचानने और प्रयास करने के लिए प्रयास करें अपने आत्मसम्मान को बढ़ाएं त्वचा के अलावा अन्य क्षेत्रों में
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई परियोजना के बारे में कोई टिप्पणी करता है, तो क्या आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपके बारे में आलोचना कर रहा है या आपसे किसी तरह से हमला कर रहा है? पहचानें कि लोगों की टिप्पणियां आपके लिए व्यक्तिगत हमले नहीं हो सकती हैं।
  • 8
    पहचानें कि मुँहासे के बारे में आपकी भावनाएं आपके संपूर्ण स्व-छवि को कैसे प्रभावित करती हैं यदि आप अपने जीवन के एक पहलू के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो इसे इसके अन्य पहलुओं पर स्थानांतरित किया जा सकता है। अगर आपको लगता है कि मुँहासे के बारे में आपकी भावनाओं को आपके सामान्य आत्मविश्वास को प्रभावित करना शुरू हो रहा है, तो एक कदम पीछे ले जाएं और बड़ी तस्वीर देखें उन चीजों पर विचार करें जो आपको आपकी त्वचा की उपस्थिति से परे हैं।
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 7
    9
    पहचानो कि आप अकेले नहीं हैं जब आप दूसरों से अलग महसूस करते हैं, तो आप अकेली या पृथक महसूस कर सकते हैं। हालांकि, मुँहासे एक बहुत ही आम बीमारी है। यदि आप अपने दोस्तों को देखते हैं और आपको पता है कि आपके पास सबसे खराब मुँहासे है, तो आप इन अंतरों की वजह से कम महसूस कर सकते हैं या शर्मिन्दा हो सकते हैं। यदि आप मुँहासे के कारण अलग महसूस करते हैं, तो याद रखें कि कई अन्य लोगों के पास यह भी है यहां तक ​​कि अगर आपको अकेला महसूस हो रहा है, तो आप नहीं हैं।
  • कुछ लोगों को मुँहासे के साथ एक भावनात्मक और सामाजिक तरीके से संघर्ष करते हैं, जबकि अन्य केवल इसे शक्ति देते हैं उन लोगों की तलाश करें जिनकी आप की तरह अपूर्णता हो सकती है, लेकिन उस के लिए छिपाना न करें यदि वे ऐसा कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं।
  • यदि आप लोगों से मिलने या मुँहासे के कारण उनसे बात करने से बहुत डरते हैं, तो अपने भय का सामना करें सामाजिक स्थितियों का खुलासा करें और समझें कि आप लगभग हमेशा अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
  • 10
    पहचानें कि सोशल मीडिया तथ्यों को प्रतिबिंबित नहीं करती है सामान्य तौर पर, लोग ऐसे चित्र प्रकाशित नहीं करते हैं जो उनके लिए अनुकूल नहीं हैं। वे अक्सर मुँहासे का प्रकोप छोड़ने की प्रतीक्षा करते हैं, या वे अपरिपक्वता को कवर करने के लिए बहुत मेकअप, फ़ोटोशॉप या फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। इससे ऐसी परिस्थिति हो जाती है जहां ऐसा लग सकता है कि कोई भी बुरा दिन या द्रोही नहीं है, क्योंकि आप इसे फेसबुक के "स्टार्ट" पेज पर कभी नहीं देखेंगे। बहुत अधिक समय एक वास्तविकता का एक शानदार कल्पना है जिसमें आप केवल एक व्यक्ति हैं जो कमियां हैं
  • भाग 2
    मुँहासे के साथ सौदा




    छवि शीर्षक ट्रीट चिन मुँहासे चरण 8
    1
    घर पर मुँहासे का इलाज करें मुँहासे के लिए कई समाधान हैं जो आप स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं और घर पर उपयोग कर सकते हैं। एक चेहरे धोने आपकी त्वचा के प्रकार के इलाज के लिए है, जो, तेल सूखी या दोनों के संयोजन हो सकता है के साथ शुरू करो। मुँहासे benzoyl पेरोक्साइड या चिरायता एसिड होता है इलाज के लिए आम तौर पर काउंटर उत्पादों क्षेत्र टी के रूप में अलग-अलग शूटिंग या लक्षित क्षेत्रों पर हमला करने की त्वचा के विशिष्ट क्षेत्रों में उपचार का प्रयोग करें। आमतौर पर, जैल या क्रीम दाग को सीधे लागू होते हैं।
    • कुछ उपचार एक रेटिनॉयड का उपयोग करना शुरू कर रहे हैं जो एक डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध थे। ये मुँहासे के उपचार में काफी प्रभावी हैं और मुँहासे के उपचार के लिए अन्य उत्पादों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • ये उपचार आपके चेहरे को विशेष रूप से पहले सूख सकते हैं, इसलिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि को समायोजित करें या चेहरे की देखभाल के अपने दैनिक दिनचर्या में एक मॉइस्चराइज़र शामिल करें।
    • हालांकि कई उपचार विकल्प हैं, लेकिन वे आपके लिए काम नहीं कर सकते हैं धीरज रखो जब आप कुछ नए फ़ार्मुलों और उत्पादों की कोशिश करते हैं घर में अधिकांश उपचार में सुधार दिखाने के लिए 4 से 8 सप्ताह लगते हैं।
  • 2
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना मुँहासे जैसी चीजों से प्रभावित हो सकता है भोजन, और सामान्य शारीरिक और मानसिक स्थिति वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ फैलने में योगदान कर सकते हैं, क्योंकि उच्च स्तर की चिंता या तनाव हो सकता है। आप नई प्रकोपों ​​के जोखिम को कम कर सकते हैं और स्वस्थ आदतों को अपनाने के द्वारा अपने समग्र आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं जैसे:
  • वसा और शर्करा में कम आहार का पालन करें और फल, सब्जियों और दुबला प्रोटीन में समृद्ध है
  • डेयरी उत्पादों की खपत को कम करना
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • तनाव और चिंता को दूर करने के लिए ध्यान करें
  • कसरत या सो जाने से पहले श्रृंगार और सौंदर्य प्रसाधन निकालें
  • कसरत करने के बाद भी अपना चेहरे अक्सर धो लें
  • स्टेम 8 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें मुँहासे के प्रभावों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसका इलाज करना है खासकर यदि आपने सभी प्राकृतिक उपचार और ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग किया है, तो यह एक विशेषज्ञ को देखने का समय हो सकता है। एक त्वचा विशेषज्ञ मुँहासे की गंभीरता का मूल्यांकन कर सकते हैं, साथ ही संभावित कारणों और उपचारों का निर्धारण भी कर सकते हैं। आप निर्धारित दवाओं के साथ, आप लेजर उपचार के विकल्प, रासायनिक peels, और microdermabrasion पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, आपको रोगी होना पड़े: कुछ उपचार प्रभावी होने के लिए 8 सप्ताह तक लग सकते हैं।
  • आपके पास चिकित्सा बीमा के आधार पर, आपको त्वचा विशेषज्ञ को देखने के लिए अपने चिकित्सकीय प्रदाता से एक रेफरल की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्टेम एस्टीम पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    मुँहासे छुपाता है कुछ लोग मेकअप के साथ चेहरे पर मुँहासे या लालिमा छिपाना चुनते हैं। कॉस्मेटिक चुनने पर, सुनिश्चित करें कि यह लेबल पर "गैर-कॉमेडोजेनिक" या "गैर-मुँहासे" कहता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके pores को रोक नहीं करेगा। उन उत्पादों से सावधान रहें जो आपके चेहरे पर लगाए जाते हैं और सुनिश्चित करें कि वे आपकी त्वचा को परेशान न करें या मुँहासे को बदतर बना दें। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की एक सूची लिखें और इसे त्वचा विशेषज्ञ को बताएं कि वे उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। इसके अलावा, अपने चेहरे को जितना संभव हो उतना कम समय तक तेलों को कम रखने के लिए स्पर्श करें।
  • तेल मुक्त और पानी आधारित उत्पादों का उपयोग करें। आप रंगे हुए मॉइस्चराइज़र, सनस्क्रीन या रंगे मलहम के साथ मुँहासे को कवर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक: डील विद द इफेक्ट ऑफ मुँहा ऑन सेल्फ एस्टीम चरण 10
    5
    विषय के बारे में बात करें मुँहासे होने से प्लेग होने की तरह नहीं है: ऐसा होने की संभावना है कि आपकी उम्र के अन्य लोगों के पास भी है इसका उल्लेख करने या अपने दोस्तों के साथ इसके बारे में बात करने से डरो मत। हालांकि शुरूआत में विषय पर छूना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक सहानुभूति वाले दोस्त से खुद को खोलना आपको समस्या से निपटने में अधिक सहज महसूस करता है। आप सुझावों को साझा कर सकते हैं या अन्य लोगों की सहायता के लिए उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं। मुँहासे के बारे में बात करना लोगों को एकजुट करने और हर समस्या वाले एक समस्या का समाधान करने का एक तरीका हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र से कह सकते हैं: "मेरे पास एक अनाज है जो गायब नहीं होता! क्या ऐसा कभी हुआ है? "
  • स्टेप 11 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    ध्यान रखना जबकि आपकी त्वचा के साथ समस्याएं और जिस तरह से वे प्रभावित करते हैं, आप अपने जीवन के केंद्र की तरह लग सकते हैं, स्वयं का ध्यान रखना मत भूलना अपने शरीर की देखभाल, अपनी भावनाओं और अपने दिमाग को, न सिर्फ आपका चेहरा अपने शरीर की देखभाल करें अच्छी तरह से खाओ, व्यायाम और हर रात पर्याप्त सो जाओ. कुछ करो आराम आप चिंता और तनाव से निपटने में मदद करने के लिए
  • का एक स्वस्थ तरीका है खुद को तनाव से मुक्त करें. रोज़ाना लेने की कोशिश करें, भागो जाएं, एक डायरी या पेंट लिखें
  • भाग 3
    दूसरों के समर्थन प्राप्त करें

    स्टेर -12 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    सहायता डॉक्टर पर जाएं चाहे आप एक त्वचा विशेषज्ञ या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक देखते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके द्वारा समर्थित महसूस करते हैं। किसी को देखें जो दयालु और समझदार है चिकित्सक आपको सुनना चाहिए और आपकी चिंताओं का जवाब देना चाहिए। क्योंकि मुँहासे न केवल त्वचा को प्रभावित करती है, बल्कि आपकी भावनाओं और सामाजिक संपर्क भी है, डॉक्टर को मुँहासे के पूर्ण प्रभावों के बारे में बात करने के लिए तैयार होना चाहिए।
    • यदि आप डॉक्टर के समर्थन को महसूस नहीं करते हैं, तो एक और व्यक्ति को देखने पर विचार करें जो आपको सुना और समझा जाता है।
  • स्टेप 13 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    सहायता समूहों के एक समुदाय में शामिल हों उन लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल हों जिनके पास मुँहासे होते हैं और आत्मसम्मान के खिलाफ लड़ते हैं। यह संभावना है कि आप अपने समुदाय में व्यक्तियों के लिए आत्मसमर्पण मुद्दों से जूझ रहे लोगों के लिए सहायता समूह खोज सकते हैं, और आप मुँहासे के प्रभाव से लड़ने वाले लोगों के लिए एक और अधिक विशिष्ट समूह पा सकते हैं। अन्य लोगों में शामिल होने से आपको अकेले और अधिक समर्थित महसूस करने में सहायता मिल सकती है।
  • सलाह के लिए पूछें, अपनी कहानी साझा करें और अन्य लोगों की कहानियों को सुनो। अन्य लोगों की बैठक में जो आपके जैसी समस्याएं हैं, उन्हें आराम और आश्वस्त किया जा सकता है।
  • एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या अस्पताल, या ऑनलाइन खोज करके अपने समुदाय में सहायता समूह खोजें यदि आपको कोई समुदाय सहायता समूह नहीं मिल सकता है, तो एक समूह या ऑनलाइन समर्थन मंच में शामिल हों
  • स्टेरप 14 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    परिवार और दोस्तों के साथ बात करें अगर आपको बात करना है, तो किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछें कि अगर आपके पास सुनने के लिए या आपके बारे में बात करने का समय है। उसे पता है कि मुँहासे के कारण आप असुरक्षित महसूस करते हैं किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो अच्छे श्रोता हैं और जो आपकी सहायता करता है, आप का मज़ाक न करें या आप को बीच में नहीं लगाएं। आप उनकी सलाह सुनना चाह सकते हैं या नहीं, तो आप उन्हें पहले से बता सकते हैं यदि आप मदद चाहते हैं या यदि आप चाहते हैं कि वे आपकी बात सुने हों
  • अपने जीवन के लोगों पर विचार करें जो विश्वसनीय और सहायक हैं। आप ऐसे व्यक्ति को नहीं देखना चाहते हैं जो आपको उत्तेजित करता है या आपको गंभीरता से नहीं लेता है
  • किसी के बारे में सोचें जो आपके बारे में परवाह करता है और कठिन समय के दौरान आपकी सहायता करना चाहता है उससे पूछो "क्या मैं आपसे बात कर सकता हूँ? मैं जिस तरह से महसूस करता हूं, उससे मैं संघर्ष कर रहा हूं। "
  • स्टेर 15 पर मुँहासे के प्रभाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको लगता है कि मुँहासे अपने आत्मसम्मान को बुरी तरह प्रभावित करती है और आपको नहीं पता कि आगे कैसे आगे बढ़ना है, तो एक चिकित्सक आपकी सहायता कर सकता है। थेरेपी एक सुरक्षित जगह है जहां आप अपनी भावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं बिना न्याय किए या आलोचना की। चिकित्सक आपको अपने आत्म-सम्मान को सुधारने के लिए ट्रिगर्स की पहचान करने और कौशल का आकलन करने में मदद कर सकता है।
  • अपने क्षेत्र में अपने बीमा प्रदाता या मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक को फोन करके एक चिकित्सक खोजें आप एक सिफारिश के लिए डॉक्टर या मित्र से भी पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com