ekterya.com

उत्पादक चीज़ों के साथ अपना खाली समय कैसे भरें

हमारे जीवन में स्वस्थ परिवर्तनों से मुक्त समय की अवधि खुली जा सकती है जो हमारे पास पहले नहीं थी। इस समय जीवन शैली, सेवानिवृत्ति, कैरियर परिवर्तन में एक परिवर्तन से आ सकता है की ज्यादातर, अपने बच्चों या घर छोड़ देते हैं, स्कूल या कॉलेज से स्नातक। जब आप उपयोगी प्रयोजनों के साथ अपने खाली समय को भरने, आप अपनी रचनात्मकता, ऊर्जा, उत्साह, और जीवन के साथ संतोष की भावना में वृद्धि करने के लिए एक रास्ता खोजने। आप उत्पादकता अपने खाली समय का उपयोग करते हैं, तो यह आपको आराम करने के लिए है क्योंकि आप "कुछ नहीं कर रहे" का डर रहे हैं अक्षमता के साथ सामना कर सकते हैं। और अंत में, एक तरीका है कि आपको लगता है आप के लिए अच्छा है में खाली समय का उपयोग कर, आप संतुलित लग रहा है पूरी तरह से जीवन में लगे हुए है और एक और अधिक उत्पादक इंसान को सुनिश्चित करेगा। इस लेख में आपको उपयोगी और संतोषजनक गतिविधियों के साथ अपने खाली समय का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों का पता लगाने का अवसर होगा।

चरणों

उपयोगी चीजें चरण 1 के साथ अपना फ्री टाइम भरें छवि
1
अपने खाली समय के लिए एक योजना बनाएं नि: शुल्क समय केवल उपयोगी होगा यदि आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं। बस उत्पादक, सृजनात्मक या संतोषजनक बनने के लिए खाली समय का इंतजार करने से आप को आकर्षित नहीं किया जाएगा क्योंकि आपने उस समय पर प्रभावी ढंग से कब्जा करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया के बारे में नहीं सोचा है।
  • पहली बात यह समझना होगा कि आप पर निर्भर "कुछ करना" अपने खाली समय सबसे अच्छा काम करता लिए हैं- नहीं कहीं या किसी और से, केवल अपने निर्णय में यह उपयोगी बनाने के लिए आते हैं बनाने के लिए है।
  • दूसरी चीज जिसे आप पर विचार करना चाहिए, उस बारे में सावधानी से सोचना चाहिए जो "उपयोगी" माना जाता है। आराम से, कुछ भी नहीं कर रहा है, फिर से जीवंत और सोच सभी "उपयोगी" गतिविधियों हैं यदि वे आपको बेहतर और अधिक संतोषजनक जीवन में ले जाते हैं। आपको क्या करना चाहिए, इसके अनुसार अपनी उपयोगिता के बारे में मत सोचो, लेकिन जो आपको पता है वह आपको जीवन के साथ अधिक उत्पादक, प्रतिबद्ध और खुश महसूस कर देगा। आपके लिए कुछ संभावित योजनाएं यहां दी गई हैं:
  • उन चीजों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप अपने खाली समय में करना चाहते हैं। आप उन्हें किसी भी तरह से सूचीबद्ध कर सकते हैं, या सब कुछ उसी स्तर के महत्व के साथ चिह्नित कर सकते हैं, जो आपके आधार पर निर्भर करता है।
  • अपने जीवन के बारे में एक पत्रिका बनाएं और इसमें शामिल करें कि आप इसे कैसे चाहेंगे उन गतिविधियों का वर्णन करना सुनिश्चित करें जो आप अपने खाली समय में करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि आप इसका मूल्यांकन कर सकें कि क्या वे इसके लायक हैं या नहीं
  • एक `विज़ुअलाइज़ेशन बोर्ड` बनाएं जहां आप उन तरीकों की व्याख्या करते हैं जिनसे आप भविष्य में अपना खाली समय व्यतीत करना चाहते हैं।
  • उपयोगी चीजें चरण 2 के साथ अपने निशुल्क समय भरें शीर्षक वाली छवि
    2
    अनावश्यक तनाव से अपने खाली समय अलग करें यदि आप अपना खाली समय पूरी तरह से उपयोगी होने के लिए चाहते हैं, तो उसे आप के बीच में आने वाली चीजों को बीच में न डालें। इसका कारण यह है कि आपके खाली समय में आपको ताज़ा करने का और आपकी ऊर्जा, रचनात्मकता और आपके बारे में आपकी समझ में सुधार लाने का उद्देश्य है आप रोजमर्रा की जिंदगी का सांसारिक गतिविधियों जा रहा है "मददगार" की आड़ में अपने खाली समय में प्राप्त की अनुमति देते हैं अपने खाली समय से किसी भी लाभ मिलेगा नहीं और अपना समय और बाकी के बीच `अस्पष्ट` सीमाओं का होना, अवमूल्यन और अपने खाली समय
  • बातें अपने खाली समय में क्या करना नहीं सुझाव दिया है कि में से कुछ, काम या कार्य, ईमेल और ध्वनि संदेश का जवाब देने में शामिल हैं टीवी देखने, निरंतर कार्रवाई (बार जब आप siestas और प्रतिबिंब के कुछ क्षेत्रों को शामिल करने की जरूरत है), और इलेक्ट्रॉनिक खेल में हो (यदि आप इस गतिविधि में काफी समय बिताते हैं)। ऐसा करने के बजाय, "काम पर पकड़", "इंटरनेट का समय", और "ई-मेल पर प्रतिक्रिया देने का समय" के लिए अलग-अलग समय सेट करें। उन्हें पहचानें और उन्हें अपने खाली समय से अलग करें
  • उपयोगी टिप्स चरण 3 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    3
    अपने सुविधा क्षेत्र का विस्तार करें आपके खाली समय का उपयोग करने का एक शानदार तरीका नई चीजों की खोज कर रहा है और उन आयामों को प्राप्त कर रहा है जिन्हें आप पहले से अवगत नहीं थे यदि आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ते हैं, तो आपका खाली समय आत्म-खोज की यात्रा बन जाता है और आपको बढ़ने में मदद करता है। दूसरी ओर, यह आपकी जिज्ञासा बढ़ाने और अपनी चेतना बढ़ाने के द्वारा रुचि रखने में आपकी सहायता करता है। कुछ चीजें जो आप अपने आराम क्षेत्र में विस्तार करने पर विचार कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • उन नई चीजों की कोशिश करें जो आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन जिनके लिए आप हमेशा ऐसा करने के लिए बहाने नहीं पाते हैं, जिसमें कहें कि "आपके पास समय नहीं है" - अपने खाली समय का उपयोग करें!
  • जिन चीजों को आप 10 साल पहले करना पसंद करते थे, लेकिन आपने लंबे समय तक अलग रखा है उन्हें वापस ले लें और देखें कि वे इस समय आपको कहां लेते हैं। शायद आप अजीब कुछ आप साल के लिए प्रयास नहीं किया है और संभवतः समय स्थिति काफी बदल करने के लिए कारण बना हुआ है करने के लिए इस्तेमाल हो रही है लग रहा है, लेकिन चुनौती अपने हितों का नवीकरण करना शामिल है।
  • उन चीजों को लिखें जो आपको उत्तेजित करें और अपनी ऊर्जा बढ़ाएं गतिविधियों और अनुभवों के लिए देखो जो आपको यह लाता है।
  • शौक में से कुछ है कि आप अपने आप के साथ शुरू कर सकते हैं पर विचार करें: कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की एक नई भाषा सीखना, एक अलग भाषा जानने के लिए, एक किताब / लघु कहानी / काम, गहने बनाने, ग्राफिक डिजाइन, फोटोग्राफी, एक नया नृत्य शैली सीखने लिखने ( पोलिश, अरबी, ज़ुम्बा, टैप, जाज, आदि), खाना पकाने या बेकिंग, आप जो कुछ करना चाहते हैं उसे निजी सबक सिखाना, दूसरों के बीच में
  • उपयोगी टिप्स चरण 4 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    4
    मीडिया के उपयोग के अपने प्रस्ताव को बदलें टेलीविज़न बंद करें और इसे अपने खाली समय के बाहर छोड़ दें मीडिया का उपयोग करने के लिए सृजनात्मक तरीके के बारे में सोचें इंटरनेट, रचनात्मक व्यावहारिक या सूचनात्मक संदेशों आप दुनिया के साथ साझा करना चाहते हैं प्रसार करने के लिए एक उपयोगी गतिविधि में अपने खाली समय चालू करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने, हमें जानकारी मीडिया में घूम के आरोप में हो सकते हैं।
  • एक वीडियो बनाने के बारे में आप क्या सोचते हैं जो कुछ ऐसी चीज़ों पर प्रकाश डाला है जो आप के बारे में भावुक हैं, या कुछ चीज जो आप के बारे में चिंतित हैं, और फिर इसे यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं? या फिर आप कुछ कविताओं या लघु कथाएं लिख सकते हैं और उन्हें एक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं। यदि आप फैशन के बारे में भावुक हो, तो कुछ हड़ताली टुकड़े डालकर, एक मॉडल ढूंढें और अपना फैशन पेज बनाएं हो सकता है कि संगीत आपके पसंदीदा चीज़ों के करीब है और आपको गाना लिखना और उन्हें ऑनलाइन साझा करना पसंद है। आपके समय के ये उपयोगी उपयोग आपकी रचनात्मकता को सक्रिय करते हैं और अन्य लोगों को कुछ ऐसा दे सकते हैं, जो परिणाम के रूप में वे प्यार, आनंद या सीख सकते हैं: हर कोई जीतता है!
  • उपयोगी टिप्स चरण 5 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि

    Video: समय बहुमूल्य है STOP WASTING TIME - ये सीख गए तो कभी खाली नहीं बैठोगे // this will open your eye

    5
    स्वयंसेवी। यदि आप पहले से ही स्वेच्छा से आए हैं, तो आपको यह लाभ मिलेगा जो यह लाएगा। यदि आपके पास इसे किसी के साथ साझा करने के लिए पर्याप्त खाली समय है, तो यह आपके समाज या समुदाय के लिए काम करने का एक बहुत ही संतोषजनक तरीका हो सकता है। इससे भी बेहतर, आप चुन सकते हैं कि आपके विश्वासों के मुताबिक स्वयंसेवकों को क्या करना है और आपको क्या लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण है। लोगों को आप जानते हैं, जो पहले से ही स्वेच्छा से दिया है, ऑनलाइन या स्वयंसेवक पृष्ठों खोज पूछ या लोग हैं, जो स्थानों है कि अपील करने के लिए आप एक स्वयंसेवक के रूप में की पेशकश में काम पूछकर स्वयंसेवक के अवसरों के लिए देख रहे हैं। अपने अनुभव के स्तर के बावजूद, वहाँ संभावना आप स्वैच्छिक और समय के साथ कर रहे हैं है, तो आप, ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं आप अपने स्वयंसेवक काम के माध्यम से व्यावसायिक अनुभव और अच्छी प्रतिष्ठा को विकसित करने और है कि आप एक अद्भुत और पुरस्कृत अनुभव है कि दूसरों को मदद करता है में बदल सकते हैं लगता है।
  • कुछ विचार एक स्वयंसेवक के रूप में की पेशकश करने के लिए कंप्यूटर / ई-मेल / धर्मार्थ कार्यों के लिए विकिज़ में काम में शामिल हैं एक बचत की दुकान, धन उगाहने, रसोई आश्रयों, जानवरों (वन्य जीवन भंडार, चिड़ियाघर, पशु बचाव या प्रशिक्षण, आदि के साथ काम करने में मदद ।), संरक्षण की एक टीम में शामिल होने, विदेश में स्वयंसेवक, एक क्लब संग्रहालय / प्रदर्शनी / निर्देशित पर्यटन में जरूरतमंद लोगों और गतिविधियों के लिए काम करने।
  • स्वयंसेवी तो आप थोड़े या ज्यादा पसंद करते हैं आप अपने खाली समय को एक अच्छे कारण के लिए समर्पित करेंगे, इसलिए आपको इसका आनंद लेना चाहिए। यहां तक ​​कि अलग-अलग स्थानों और दिन के अलग-अलग समय में स्वयंसेवा पर विचार करें, अनुभव के लिए निश्चित विविधता प्रदान करें और जिन लोगों को आप मिलेंगे
  • उपयोगी टिप्स चरण 6 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि शीर्षक
    6
    एक सरल जीवन शैली का नेतृत्व करने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि बड़े घर ले जाने, इसकी रखरखाव और सफाई, अधिक खाली समय के लिए गंदगी को साफ करने और यहां तक ​​कि एक छोटे से घर खरीदने पर विचार करने के लिए आपके खाली समय को बाधित किया गया है
  • आपके जीवन के संचित गड़बड़ी को साफ करने में महीनों लग सकते हैं। अपने आप को एक समय दें, लेकिन यह भी एक समय सीमा है जिसके द्वारा सब कुछ खत्म हो जाना चाहिए और अपने जीवन से समाप्त हो जाएगा, अपने खुद के अच्छे के लिए।
  • उन चीजों से छुटकारा पाने के लिए गैरेज और बगीचे की बिक्री करें जिन्हें आपको रखने की आवश्यकता नहीं है आप अपने खाली समय की गतिविधियों के लिए पैसे आवंटित कर सकते हैं।
  • समायोजन को देखने से बचें जैसे कि आप अपने जीवन के किसी निश्चित स्तर से वंचित हो जाते हैं। उच्च रखरखाव की आवश्यकताओं से आपको खुद को मुक्त करने के बाद, आप जल्द ही यह सीख लेंगे कि आपके द्वारा अर्जित अतिरिक्त खाली समय अधिक मूल्य के है।
  • कुछ संगठन, जैसे आई.आर.एस. संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपको सात साल पहले अपने वित्तीय पत्रों की आवश्यकता होती है, इसलिए पहले यह देखने के बिना पेपर फेंक न दें कि यह कैसा है।
  • पहचान की चोरी या वित्तीय डेटा को रोकने के लिए, उन्हें खाली करने से पहले, सामाजिक सुरक्षा नंबर या आपके बैंक खाते के नंबर जैसे व्यक्तिगत जानकारी के साथ स्टेशनरी तोड़ दें
  • उपयोगी टिप्स चरण 7 के साथ भरें आपका फ्री टाइम शीर्षक वाला इमेज
    7



    सीखने के लिए जानें स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और काम पर निरंतर सीखना आम तौर पर हमें ऐसे नौकरी की ओर ले जाने पर ध्यान केंद्रित करता है जो लाभ कमाता है। कभी-कभी, सीखने की खातिर सीखना समय सीमा से पहले खो जाता है, अच्छे ग्रेड की आवश्यकता और नौकरी रखने के दबाव। अपने खाली समय में सीखना इन प्रतिबंधों में से मुक्त किया जा सकता है और एक पूरी तरह से अलग पेशे हम जीवन में चुनते हैं, तो हमेशा की तरह कारण है कि हम एक नौकरी या एक विशिष्ट पदोन्नति के अनुभव के लिए कुछ कौशल प्राप्त की मुक्त हो सकता है। क्या आप हमेशा कल्पना करते हैं कि आप पुरातत्व, बॉलरूम नृत्य, गहने बनाने, प्राथमिक चिकित्सा सीखने या सुरक्षा में शामिल हैं? लक्ष्यों को आप समय प्रस्तावित किए हैं प्राप्त करने के लिए अपने उन सीखने की खातिर इन बातों को सीखने में अपने आप को विसर्जित करने के लिए स्वतंत्र प्रयोग करें, दबाव के बिना।
  • अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए कॉलेज में वापस जाने पर विचार करें
  • विडंबना यह है कि, हालांकि सीखने के इस प्रकार किसी भी जो आप अपने जीवन के रिश्ते का बाकी काम नहीं हो सकता है, यह अभी भी फायदेमंद होगा क्योंकि यह बेहतर दुनिया को समझने के लिए अपनी क्षमता बढ़ जाती है, आप चीजों को देखने के नए तरीकों देता है और नए कौशल के साथ सज्जित वे बाद में आप आगे लगता है और अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए नए और रचनात्मक समाधान के साथ आने के लिए अनुमति देता है लागू किया जा सकता।
  • उपयोगी टिप्स चरण 8 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    8
    खुद को अपना शौक या शौक दें नि: शुल्क समय कुछ करने में पूरी तरह से शामिल होने का एक बहाना है जिसे आप शौक या शौक पर विचार करते हैं शौक उपयोगी होते हैं क्योंकि वे आपको अपने ज्ञान का विस्तार करने, कौशल को बेहतर बनाने और ध्यान केंद्रित करने, मेहनती और सक्रिय मस्तिष्क के साथ अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा, एक शौक आपको अपनी जटिलताओं में डुबोकर अपने आप को आनंद लेने की अनुमति देता है सुनिश्चित करें कि आप एक ही शौक के साथ दूसरों से संपर्क करते हैं ताकि वे बातचीत, विचार साझा करें और उनकी उपलब्धियों को दिखा सकें। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां समय-समय पर घमण्ड का सामना करना पड़ता है, क्योंकि सब कुछ मजेदार माहौल में किया जाता है और आप दूसरों के प्रयासों की प्रशंसा करके भी पक्ष वापस कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक शौक के साथ, कई मार्ग हैं जो आप पर कब्जा रखने के लिए ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, कला अलग-अलग कोणों के साथ विचारों से भरा है केवल रंग में करने के लिए एक्रिलिक, तामचीनी, मटचिनिया रंग (मोम), ताजा, gouaches, स्याही, तेल, तेल है कि पानी, केक और सूखी केक, तेल पेस्टल में भंग, पेंसिल में पेस्टल, स्प्रे पेंट की जांच कर सकें अपने खुद के भित्तिचित्र, टेम्परा, पानी चित्रों और नमूने पैदा करते हैं।
  • उपयोगी टिप्स चरण 9 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    9
    होमवर्क की बजाय हंसमुख चीज़ों में खाना पकाने और बागवानी चालू करें ये दो गतिविधियां बोझ या चिकित्सीय विकास और आंतरिक आनंद का एक बड़ा स्रोत हो सकती हैं - यह वास्तव में आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है और आपको तलाशने के लिए खाली समय प्रदान करता है। इससे उन्हें एक कार्य के रूप में देखने के बजाय उन्हें उपयोगी और मनोरंजक देखने के लिए संभावनाएं खुल जाएंगी।
  • एक रसोई की किताब प्राप्त करें और नए व्यंजनों को बनाने का प्रयास करें। या रेफ्रिजरेटर और पेंट्री में देखने के लिए, और फिर एक नुस्खा उन सामग्री के प्रयोग के लिए ऑनलाइन खोज (उदाहरण के लिए, "व्यंजनों ब्रोकोली, अनानास और jalapeno" लगता है)। एक दोपहर पकाना खर्च करें और सीखने की तकनीक का उपयोग कैसे करें जो आपने कभी नहीं किया है कुछ लोगों के लिए एक अनौपचारिक रात्रिभोज ले जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं
  • अपने बगीचे का नया रूप बदलना या उसके बारे में अपने प्रस्ताव को बदलना। एक कैक्टस संयंत्र, वे अविश्वसनीय पौधे हैं जो सुंदर फूल हैं जो लगभग असंभव हैं जिन्हें मारना है। या आप उन जड़ी-बूटियों की कोशिश कर सकते हैं जो कि बनाए रखने, रसोईघर में या कला में मज़बूत करने के लिए आसान है, और वर्ष के बाद वर्ष में नवाचार बनाए रखने का प्रयास कर सकते हैं। या फिर ध्यान बगीचे या फारसी बाग बनाने के बारे में?
  • उपयोगी टिप्स चरण 10 के साथ आपका फ्री टाइम भरें चित्र
    10
    अपने पालतू जानवरों के साथ अधिक समय व्यतीत करें। यदि आपके पास मछली नहीं है, तो अब एक पाने के लिए एक अच्छा समय होगा पालतू जानवरों की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है और आपको मुफ्त समय बनाने में मदद मिल सकती है क्योंकि उनकी ज़रूरतें हैं और क्योंकि यह आपके लिए बहुत सकारात्मक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास काम के साथ जुनून रखने की प्रवृत्ति है एक पशु आश्रय में एक पालतू पशु खोजें और यह पालतू जानवर की जान बचाएगा और आप अपने जीवन का केंद्र बन जाएंगे।
  • उपयोगी टिप्स चरण 11 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    11

    Video: अपने खाली समय में ये 4 काम जरूर करे | 4 Best Things To Do In Your Free Time - what to do when bored

    अपनी आध्यात्मिकता पर ध्यान दें क्योंकि आप, अपने आप को विकसित प्रतिबिंबित और क्या वास्तव में महत्वपूर्ण है और अपने जीवन का उद्देश्य है के बारे में सोचना जगह देने के समय सभी चीजों आध्यात्मिक समय के लिए एकदम सही है। धार्मिक चाहे आप कर रहे हैं या नहीं, आध्यात्मिक समय एक इंसान के जीवन में एक अनिवार्य हिस्सा है और यदि आप अपने व्यक्तित्व के इस पक्ष को दुबला, स्वास्थ्यप्रद निर्णय आप कर सकते हैं में से एक होगा। वहाँ जानने के लिए और अपने स्वयं आध्यात्मिक पता करने के लिए कई तरीके हैं, और आप पढ़ रहे हैं और सब कुछ आप कर सकते हैं सीखने शुरू कर सकते हैं। अन्य चीजें जो आप अपने खाली समय से कर सकते हैं और अपने आध्यात्मिक जीवन को बढ़ा सकते हैं:
  • ध्यान करने के लिए जानें चुपचाप 20 मिनट के लिए बैठो और स्वाभाविक रूप से साँस लें। अपनी सांस को 10 तक गणना करें और फिर से शुरू करें इस विचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ है, ताकि आप पूरी तरह से उपस्थित रहें और मानसिक रूप से नहीं हटें (जिस तरह से आप करते हैं)। कुछ प्रार्थनाएं एक ईसाई संदर्भ में समान तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। प्रार्थना के कई हफ्तों और दिनों के बाद, आप अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं: अधिक शांत, अधिक एकाग्रता, अधिक ध्यान और अधिक समझ कैसे नकारात्मक "गपशप" मन।
  • शामिल हों या चर्च, आराधनालय, मस्जिद या मंदिर में लौटें यह दिलचस्प लोगों से मिलने और आपके समुदाय के साथ जुड़ने का एक सुरक्षित तरीका है। उदाहरण के लिए, एकजुट Universalists, जो ईसाई जड़ों से आते हैं, स्वागत करने के लिए जाना जाता है और अज्ञेयवादी, नास्तिक, बुतपरस्त सहित अन्य धर्मों, नि: शुल्क विचारकों के लोगों में शामिल हैं - तुम बहुत धार्मिक होने के लिए यदि आप नहीं कर रहे हैं की जरूरत नहीं है सभी प्रकार के मानववादियों और उदारवादी हैं
  • उपयोगी टिप्स चरण 12 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    12
    नए दोस्त बनाएं आखिरी लेकिन कम से कम, आपके पास मुफ़्त के दौरान छिपाना नहीं है उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं I एक नियमित आधार पर दोस्तों के साथ बैठकों का आयोजन, समय-समय पर अनायास आते हैं और कुछ परिवार आप कुछ समय में नहीं देखा है के साथ पकड़ने, पता करने के लिए कि वे कैसे कर रहे हैं। आप इन गतिविधियों पर अधिक समय खर्च करने के लिए, अपने सप्ताह में कुछ समय सुनिश्चित करें कि आप उस समय, दायित्वों और समय सीमा के बंधनों से मुक्त है तुम हो कि आप अपने आप एक तरह से दूसरों के साथ अपने संबंध रख रहे हैं बनाने के लिए सहित नहीं करना चाहती यहां तक ​​कि अगर कर, ताकि वे अपने कनेक्शन के माध्यम से अपने विचारों, मजेदार और reenergizarte साझा करने का अवसर।
  • Video: How to Utilize Free Time - खाली समय में क्या करें महिलाएं - Things To Do in Free Time - Monica Gupta

    युक्तियाँ

    • अच्छे शारीरिक आकार में रहें नि: शुल्क समय आपको अपने व्यायाम के स्तर को बनाए रखने का एक अच्छा मौका देता है, या तो चलने के साथ या जिम में काम के साथ - आप फिट कैसे रहते हैं आप पर निर्भर करते हैं इसे मजेदार बनाने की कोशिश करो आप व्यायाम करते समय संगीत सुन सकते हैं
    • जीवन की सराहना करने का एक तरीका दिन के अंत में है। इससे पहले कि आप सोने के लिए जाते हैं, उस दिन की पांच चीजें लिखें जो आप के लिए आभारी हैं। शुरुआत में पांच चीजों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप पिछले दिनों से चीजों को दोहराते हैं, तो ठीक है। आपको एहसास होगा कि आप रात भर उन्हें लिखने के लिए दिन भर अच्छी चीजों की खोज करते हैं। इससे आपके जीवन की दृष्टि में सुधार होगा विराम चिह्न, लेखन, आप कितनी बार लिखते हैं, आदि के बारे में सख्त मत बनो आप केवल निराश होंगे। जो भी हो, जो कुछ भी वही लिखें, जब भी आप चाहें (जब तक कि आप अपने लेखन कौशल में सुधार करने की कोशिश न करें)।
    • अपने अनुभवों को नए अनुभवों का प्रयोग करने का प्रयास करें शुरूआत में मुश्किल लगने वाली कुछ चीज आपको पसंद करना शुरू कर सकती है और जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे ज्यादा फायदे होंगे।
    • बहुत ज्यादा काम न करें आप कई चीजों को एक साथ रखकर मज़ा को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं नि: शुल्क समय सुखद होना चाहिए, तनावपूर्ण नहीं।
    • यह आपका समय है यदि आप एक चर्च छोड़ने का फैसला करते हैं, स्वयंसेवकों का एक समूह या एक शौक छोड़ना, यह ठीक है। आप पहले और आखिरी व्यक्ति हैं जो आपके समय के लिए जो अच्छा है उसे न्याय कर सकते हैं - अन्य लोगों की राय केवल उनके विचार हैं याद रखें, यह आपकी जिंदगी है, इसलिए इसके साथ अपना सर्वश्रेष्ठ करें और अच्छे व्यक्ति बनें

    चेतावनी

    • किसी भी व्यायाम कार्यक्रम या तनावपूर्ण शारीरिक गतिविधियों को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें उसी तरह, आपको यह रोकना न दें - आपका डॉक्टर यह जानकर प्रसन्न होगा कि आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं और यदि आपको इसके लिए कोई अच्छा कारण है, तो आपको केवल रोका जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक एजेंडा या दृश्य तालिका
    • दैनिक
    • स्वयंसेवक के अवसर
    • शौक और इस तरह की गतिविधियां
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com