ekterya.com

कैसे थकान समाप्त करने के लिए

शारीरिक और भावनात्मक थकावट अधिक काम का परिणाम है सामान्य तौर पर, यदि आप व्यस्त हैं और बहुत ज्यादा करने के लिए कहा जाता है तो थकावट प्रमुख है। थकावट के लक्षणों में निराशाजनक, क्रोनिक थकान, स्व-देखभाल (जैसे बुनियादी स्वच्छता या भोजन) को कम करना शामिल है, जिसमें कुछ सीमाएं हैं, निंदक और पृथक हो रही हैं। अगर आपको थकान महसूस हो रही है, तो अपनी जीवन शैली में बदलाव करने पर काम करें। इसे और उसके संबंधों के उद्देश्य को खोजने की कोशिश करें दिनचर्या के बाद आपको अधिक खाली समय की अनुमति मिलती है, यदि आप पाते हैं कि आपको बदलाव करने की आवश्यकता है, जैसे कैरियर बदलना, थकान समाप्त करने के लिए करें।

चरणों

भाग 1

मानसिकता बदलें
शीर्षक वाला इमेज का जबरदस्ती बर्बाद हो रहा है चरण 1
1

Video: थकान और सुस्ती दूर करने के उपाय I Thakaan aur sustee door karane ke upaay

काम पर उद्देश्य ढूंढें यदि आप थके हुए हैं, तो आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं कि आपका काम आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है। यहां तक ​​कि अगर आप कभी भी इसके बारे में भावुक थे, तो आपसे ज़्यादा ओवरलोड करने से उस जुनून को कम कर सकते हैं। अपने काम में महत्वपूर्ण बातों के बारे में सोचने के लिए कुछ ही क्षणों की अनुमति दें। हो सकता है कि यह आपको अगले दिन इसे प्राप्त करने के लिए एक अस्थायी प्रोत्साहन देगा।
  • यदि आपकी वर्तमान परियोजना या काम आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो इस बारे में सोचें कि यह आपके लिए लंबे समय तक के लक्ष्य को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, शायद आप बड़ी कंपनी में पोस्ट ऑफिस में काम करने के बारे में भावुक नहीं हैं, लेकिन आप जानते हैं कि यह वास्तव में काम करने के लिए पहला कदम है।
  • काम करने के लिए वरिष्ठ से बात करने के लिए यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या आप उस परियोजना को ले जा सकते हैं जो आपके लिए सार्थक है। हो सकता है कि आप कम थके हुए हों, अगर आप के बारे में भावुक हो और आपके कौशल आपके कार्यों के साथ बेहतर फिट हो सकते हैं।
  • आप काम के किसी भी पहलू पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि छोटी चीजें, जो आपको आनंद लेती हैं - यहां तक ​​कि सामान्य काम भी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आप एक संगठन के लिए जानकारी दर्ज करते हैं, तो उस संगठन के दीर्घावधि लक्ष्यों के बारे में सोचें और आप इस कारण के लिए योगदान कैसे करते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    2
    कार्य और जीवन में बेहतर संतुलन प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आपका काम आपके काम के लिए सीमित है, तो कहीं और संतुष्टि ढूंढने का प्रयास करें। कोई भी दिन और हर दिन काम नहीं कर सकता है, और थक नहीं लग रहा है। यदि आपको काम पर कुछ महत्वपूर्ण नहीं मिल रहा है, तो आप उन कार्यालयों के बाहर की चीजों को देखें।
  • यदि आप अपने काम से निराश हैं, तो आप और कहां सार्थक और संतोष प्राप्त कर सकते हैं? अपने दोस्तों और परिवार के साथ संबंधों के बारे में सोचो, और कुछ शौक में जिसे आप व्यक्तिगत रूप से आनंद और संतुष्ट करते हैं।
  • जीवन में कुछ संतुलन रखना महत्वपूर्ण है हमें सभी को संतुष्ट और खुश महसूस करने के लिए अलग-अलग तरीकों की आवश्यकता होती है, इसलिए हमेशा याद दिलाने की कोशिश करें कि यह सिर्फ आपके पेशेवर जीवन नहीं है जो आपको गर्व महसूस करता है।
  • इमेज का शीर्षक, जबरदस्ती होने का परिणाम
    3
    अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करना बंद करें कई बार, थकावट अपने आप पर बहुत मुश्किल होने का नतीजा है सामान्य तौर पर, यह एक समान जीवन शैली या क्षेत्र में अन्य लोगों के साथ खुद की तुलना करके प्रकट होता है खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें
  • तुलना की जाने वाली तुलना कभी-कभी उपयोगी हो सकती है यदि आप आज की तुलना में कितने दूर आए हैं यह देखने के लिए कि आप आज के पुराने संस्करण के साथ कौन हैं। फिर आप खुद से पूछ सकते हैं कि आप किस प्रकार के परिवर्तन करना चाहते हैं और आप भविष्य में बढ़ते रहना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, इजा होने वाला काटा जा रहा है चरण 4
    4
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आप बहुत थके हुए हैं और सुरक्षित होने में समस्याएं हैं, तो सहायता प्राप्त करें कई समर्थन समूह तनाव को कम करने के लिए तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको किसी आधिकारिक सहायता समूह में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है। आप दोस्तों के एक समूह को मिल सकते हैं और एक महीने में एक बार भाप को पूरा करने और छोड़ने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • यदि आप तनाव और चिंता जैसी समस्याओं पर केंद्रित एक समर्थन समूह चाहते हैं, जो थकावट का कारण बन सकता है, तो स्थानीय मार्गदर्शन केंद्र या अस्पताल की तलाश करें अगर आपके क्षेत्र में कोई समर्थन समूह नहीं है, तो आप इंटरनेट फ़ोरम में समर्थन की तलाश कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नियमित बदलें
    इमेज का शीर्षक, बर्न आउट हो जाने से बर्न आउट आउट चरण 5
    1

    Video: शारीरिक थकावट को पल भर में दूर कर दे ये 100% प्रमाणित घरेलु नुस्खा Kamjori or thakan mitane ke upay

    अधिक ब्रेक लें कोई भी पूरे दिन और हर दिन थक नहीं महसूस किए बिना काम कर सकता है। यदि आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो दिन के दौरान अधिक ब्रेक लेने के लिए खुद को मजबूर करें। परिणाम यह होगा कि आप अधिक सक्रिय और अधिक उत्पादक महसूस करते हैं।
    • यदि आप उस प्रकार का व्यक्ति हैं जो अति काम कर रहे हैं, तो अपने आप को आराम करने के लिए मजबूर करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह याद रखने की कोशिश करें कि आपके भावनात्मक कल्याण के लिए तोड़ आवश्यक हैं और वास्तव में, उत्पादकता में वृद्धि का नतीजा होगा।
    • जब आप निराश या थकावट महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को दूर चलने के लिए बाध्य करें। चलो, नाश्ते खाएं, कुछ संगीत सुनें या फिर आपको रिचार्ज करने के लिए जो भी ज़रूरत हो, उसके बाद एक नए मानसिक स्थिति के साथ अपने काम पर लौटें।
  • इमेज का शीर्षक, इब्नेक्ट ब्यूंग बर्न आउट आउट चरण 6
    2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में समय कम करें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को आराम या सामूहीकरण के लिए एक महान उपकरण हो सकता है, लेकिन कभी-कभी वे थकावट में योगदान दे सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपने कभी काम नहीं छोड़ा है यदि आपके पास आपके स्मार्टफ़ोन पर प्राप्त ईमेल से संबंधित नौकरी है, तो डिस्कनेक्ट करना और आराम करना मुश्किल होगा आराम से ध्यान केंद्रित करने के लिए एक घंटे या रात के लिए फोन से दूर होने का प्रयास करें
  • यदि आप अपने फोन को आराम करने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे कि संगीत सुनना, नोटिफिकेशन अक्षम करने या ईमेल से लॉगिंग करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक, इजा होने का काबू पाने के लिए चरण 7
    3
    अपने समुदाय के साथ शामिल हो जाओ यदि आप ऊर्जा या भावना की कमी महसूस करते हैं, तो आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने के लिए आपको अपने रूटीन में कुछ नया जोड़ना पड़ सकता है व्यक्तिगत रूप से आपसे कुछ मतलब के साथ जुड़ें और आपकी सहायता कर सकते हैं। अपना समुदाय खोजें और देखें कि आप कहां और कैसे शामिल हो सकते हैं।
  • आप व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण क्या हैं आप एक दान, एक चर्च, एक गैर-लाभकारी संगठन या किसी अन्य संगठन के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं जो आपके लिए इसका मतलब है।



  • इमेज का शीर्षक, जबरदस्ती बलिदान के चरण 8
    4
    अधिक अवकाश लें यदि आपके पास बुरे दिन या छुट्टी के दिन हैं, तो उनका उपयोग करें। जब संभव हो तो काम से एक ब्रेक लेना आप थकावट को कम कर सकते हैं। हम सभी को एक बार फिर से तोड़ने की ज़रूरत है, इसलिए हम हर कुछ महीनों में अवकाश लेने का फैसला करते हैं।
  • यदि आपके पास एक सीमित बजट है, तो ध्यान रखें कि छुट्टी के लिए महंगा होने की जरूरत नहीं है आप घर पर एक छुट्टी बना सकते हैं, जहां आप घर पर रहते हैं और अपने समुदाय का आनंद उठा सकते हैं। आप पास के शहर में एक दिन की यात्रा की तरह कुछ भी कर सकते हैं।
  • अगर आपकी कंपनी निजी दिनों की पेशकश करती है, तो उन्हें मुफ्त दिन या अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों का ध्यान रखने के लिए उपयोग करें या आप हमारे लिए क्या करने में सक्षम हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बर्न आउट होने के नाते काबू पाएं चरण 9
    5
    आराम करने का समय निर्धारित करें आराम करने का समय आपके कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही उत्पादकता के लिए समय भी बना रहा है। ब्रेक लेने और आराम करने के लिए अपना समय बदलें। समय निकालें जहां आपके पास कुछ नहीं करना है
  • दोषी महसूस किए बिना आराम करने के लिए उस समय का उपयोग करें खुद को याद दिलाएं कि आपको काम के साथ हर मिनट तृप्त करने की आवश्यकता नहीं है ऐसी किताबों को पढ़ने या टेलीविज़न को देखने जैसे गतिविधियों के लिए प्रति दिन खुद को एक घंटा देना अच्छा है।
  • भाग 3

    आवश्यक परिवर्तन करें
    शीर्षक वाला छवि बर्न हो रहा है काबू पाने के चरण 10
    1
    उन कारकों की एक सूची ले लो जो आपको तनाव देते हैं यदि आप थके हुए महसूस करते हैं, तो यह पहचानना उपयोगी क्यों हो सकता है कि क्यों क्या कारक हैं जो आपको अपने जीवन में तनाव देते हैं और जो आपके भावनात्मक स्थिति का नेतृत्व कर रहे हैं? अपने तनाव के मुख्य कारणों की पहचान करने से आपको ये देखने में मदद मिल सकती है कि आपके जीवन में कौन-सी क्षेत्र हैं जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है।
    • सभी कारणों को लिखें जो आपको दैनिक आधार पर जोर देते हैं, क्या यह काम, परिवार, दोस्तों, एक सामाजिक जीवन है?
    • उन क्षेत्रों के बारे में सोचो जो आपको बहुत तनाव और क्यों शायद आप काम पर बहुत बल देते हैं क्योंकि यह बहुत मांग है, लेकिन आप थोड़ा भुगतान करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बर्न आउट हो रहा है इजाफा 11
    2
    अपने हितों, क्षमताओं और प्रतिभाओं का विश्लेषण करें आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में सोचें सभी कार्यों और प्रतिभाओं का विश्लेषण करें जिन्हें आप किसी संगठन में प्रदान कर सकते हैं। अगर काम आपके जीवन में मुख्य तनाव कारक है, तो शायद यह आपके कैरियर की दिशा बदलने का समय है। आपके पास वर्तमान में कौशल के बारे में सोचें और वे अधिक सफल करियर पर कैसे लागू हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, जलाया जा रहा है काबू पाने के चरण 12
    3
    "नहीं" कहने के लिए जानें अवशिष्ट आम तौर पर अतिसंवेदनशीलता के कारण होता है यदि आपके पास बहुत अधिक काम हैं, तो नई जिम्मेदारियों से बचें
  • आपको "नहीं" कहने के लिए दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है कभी-कभी, आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को डिस्कनेक्ट करने और आराम करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। सिर्फ इसलिए कि आप कुछ कर सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऐसा करने के लिए बाध्य हैं।
  • अगली बार एक अवसर स्वयं को प्रस्तुत करता है, विश्लेषण करें कि क्या आपके पास वास्तव में समय है। हो सकता है कि आप पेरेंट एसोसिएशन के साथ केक की बिक्री को बनाए रखने में मदद करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप पहले से ही काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो अपने बच्चे और अन्य दायित्वों का ख्याल रखें, क्योंकि अब स्वयंसेवक का समय नहीं है।
  • शीर्षक वाला छवि बर्न हो जाने से काबू पाएं चरण 13
    4
    अन्य लोगों से संपर्क करें थकावट अक्सर अपने आप को पर्याप्त व्यक्तिगत स्थान नहीं देने का परिणाम है यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने संबंधों में निवेश करने का प्रयास करें एक ठोस समर्थन समूह होने से आप इसे लड़ सकते हैं
  • अपने करीबी रिश्तों में अपने परिवार और दोस्तों के अतिरिक्त काम करने में समय व्यतीत करें, ताकि आप थकावट से लड़ सकें।
  • आप नए दोस्त बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं काम पर लोगों से संपर्क करें या जहां आप स्वयंसेवक हैं
  • युक्तियाँ

    • उचित नींद और स्वस्थ भोजन आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करने और थकावट को रोकने में मदद कर सकता है।
    • आध्यात्मिकता प्रथाओं को बढ़ाएं जो भी इन प्रथाओं हो सकते हैं, ध्यान देने और समुदाय के साथ एक व्यक्तिगत उद्देश्य और संबंध देने के लिए उनका लाभ उठाएं।

    चेतावनी

    • यदि आपको थकावट के कारण बहुत तनाव या दुःख है, तो एक मनोवैज्ञानिक की मदद लें।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com