ekterya.com

कैसे खाली लग रहा है रोकने के लिए

क्या आप सुबह उठकर महसूस कर रहे हैं कि उठना और दिन का सामना करने का कोई अच्छा कारण नहीं है? शून्यता यह महसूस करती है कि हर समय समय-समय पर अनुभव होता है और इससे छुटकारा पा जाना आसान नहीं होता है अधिकांश समय खाली महसूस करना अव्यक्त अवस्था का एक लक्षण हो सकता है, जैसे कि अवसाद। यदि आप लगभग हमेशा खाली महसूस करते हैं तो आपको एक अधिकृत मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लेनी चाहिए। लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप शून्यता के सामयिक भावनाओं से निपटने के लिए कर सकते हैं, जैसे पत्रिका में लेखन, नई चीजों की कोशिश करने और नए दोस्त बनाने के लिए खाली महसूस करने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
अपने जीवन को प्यार से भरें

स्टेप फेलिंग खाली चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपसे प्यार करते हैं यह आपका परिवार या विश्वसनीय मित्रों का समूह हो सकता है उन लोगों के साथ समय बिताएगा जो वास्तव में आपको जानते हैं और आपसे प्यार करने के लिए आपसे प्यार करते हैं, यह शून्यता के लिए उपाय है इन लोगों के साथ संबंधों को विकसित और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करें आप अपने प्रियजन के साथ व्यतीत करने के सरल कार्य में अर्थ पा सकते हैं जो आपकी कंपनी का आनंद उठाता है। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताए तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको संबंधित की गहरी भावना दे सकते हैं।
  • जो लोग आपके साथ हानिकारक लोगों के साथ बिताते हैं उसे कम करें, भले ही वे इसे उद्देश्य पर न करें। यदि आप अपने आत्मसम्मान को चोट पहुँचाए या आपको असहाय महसूस कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति के साथ बैठकों पर समय सीमा तय करना सुनिश्चित करें।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 2 शीर्षक वाला छवि

    Video: वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने का 1 रामबाण उपाए। Ling Ki Kamjori

    2
    एक नया दोस्त बनाओ या रोमांटिक रिश्ते शुरू करें किसी से मिलने की खुशी जिसे आप जुड़ाव करते हैं और अप्रत्याशित तरीके से संबंधों को समृद्ध करते हैं, यह शून्यता की भावनाओं के लिए एक उत्कृष्ट रोग है। एक नया दोस्त या प्यार ब्याज आपको यह दिखाने के अलावा कि आप एक दिलचस्प और आकर्षक व्यक्ति हैं, नए और मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देगा। यह अचानक आपको लगता है कि आपके द्वारा सोचा गया कि दुनिया की पेशकश के मुकाबले बहुत कुछ है। मित्रों को बनाने से आपको उद्देश्य और संबंधित होने की गहराई भी होनी चाहिए।
  • कभी-कभी नए दोस्त बनाने और लोगों से मिलने के लिए, विशेष रूप से स्कूल खत्म करने के बाद के वर्षों के लिए मुश्किल है। क्लब में शामिल हों, कक्षाएं करें या अपने पसंदीदा स्थान पर समय बिताएं लोगों से मिलने के अच्छे तरीके हैं
  • अपने समय के साथ अधिक उदार बनने की कोशिश करें और एक के साथ प्रतिक्रिया दें "हां" जब वे आपको कुछ करने के लिए आमंत्रित करते हैं अगर आपको लगता है कि आपके पास हमेशा अपने नए रिश्तों के साथ साझा करने का समय है, तो वे प्रगति नहीं करेंगे।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक पालतू जानवर को अपनाना अनुसंधान ने दिखाया है कि पालतू होने से जीवन को फुलर और अधिक सार्थक लग सकता है पालतू पशु मालिकों को भी अवसाद से पीड़ित होने की संभावना कम है और एक पालतू होने के कारण स्वास्थ्य लाभ का अनुभव हो सकता है आपकी देखभाल के लिए आपके ऊपर निर्भर करता है, तो एक पालतू जानवर रखने से आपके जीवन को अधिक अर्थ दे सकते हैं। शून्यता की अपनी भावनाओं को कम करने के लिए स्थानीय पशु आश्रय से एक बिल्ली या एक कुत्ते को अपनाने पर विचार करें।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    दूसरों के प्रति दया करो दयालुता के सहज कृत्यों का प्रदर्शन करने से आप दूसरे लोगों पर अपना ध्यान केंद्रित करके फुलर महसूस कर सकते हैं। दूसरों को दया दिखाने के लिए सरल तरीके खोजें आपके द्वारा किए जाने वाले दयालु कृत्यों से अन्य लोगों को अच्छा लगता है, जिससे आप फुलर महसूस कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप एक अजनबी की प्रशंसा कर सकते हैं, जैसे "मैं आपका सूट प्यार करता हूँ! यह बहुत प्यारा है। " किसी भी परिस्थिति में दयालुता दिखाने के तरीकों की खोज करें, जिसमें आप खुद को मिलते हैं दिन के दौरान लोगों के मुस्कुराहट और सिरहट के रूप में सरल रूप से कुछ भी आप किसी के दिन को रोशन कर सकते हैं और आपको फुलर महसूस कर सकते हैं।
  • Video: पीरियड जल्दी लाने और रोकने के उपाय Measures to get rid of periods

    विधि 2
    समझें कि आपको खाली क्यों लगता है

    स्टेप फेलिंग खाली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी भावनाओं के बारे में किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें अपने आप के लिए भावनाओं को ध्यान में रखते हुए समय के साथ हानिकारक हो सकता है कभी-कभी सिर्फ अपनी भावनाओं के बारे में बात करने से उन्हें नष्ट कर सकते हैं या कम कर सकते हैं किसी के साथ बात करें जो आपके बारे में परवाह करता है और आपको समझता है या कम से कम किसी को आप भरोसा करते हैं यह एक बड़ा अंतर बना सकता है
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 6 नामक छवि
    2
    अपने विचारों और भावनाओं का ट्रैक रखने के लिए एक डायरी में लिखें जर्नल को ध्यान में रखते हुए आपको शून्यता की अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है और यह भी तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है। शुरू करने के लिए, आराम से जगह चुनें और अख़बार में लगभग 20 मिनट का लेखन करें। आप लिख सकते हैं कि आपको क्या लगता है या लगता है या आप प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कुछ प्रश्न शामिल हैं:
  • आप पहली बार जब कि शून्यता नोटिस था? आप कितने समय तक मौजूद थे? तुम्हारी शून्यता कितनी पुरानी है?
  • जब आप खाली महसूस करते हैं तो आपको क्या भावनाएं आती हैं?
  • क्या आप निश्चित समय या कुछ स्थानों में खाली महसूस करने की संभावना रखते हैं? आपके पर्यावरण के बारे में क्या नोट्स हैं जब आपको सबसे अधिक खाली महसूस होता है?
  • जब आप खाली महसूस करते हैं तो किस तरह के विचारों को याद आ जाता है?
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अवसाद के लक्षणों के लिए देखो निराशा खुद को अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग तरीकों से प्रकट करती है, लेकिन शून्यता या बेकार की निराशा और भावनाएं बहुत आम हैं। एपिसोड में अवसाद होता है, जहां आप थोड़ी देर के लिए अच्छा महसूस करते हैं और फिर सप्ताह या महीनों के लिए बहुत बुरी तरह से होते हैं या यह एक निरंतर महसूस हो सकता है। अवसाद भी बहुत आम है उदाहरण के लिए, 6.7% अमेरिकी वयस्कों में प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार का अनुभव होता है। महिलाएं पुरुषों की तुलना में अवसाद से पीड़ित 70% अधिक होती हैं। अगर आपको लगता है कि आप अवसाद का अनुभव कर सकते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं अपने चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से इलाज की तलाश करें यदि आपके पास निम्न अवसाद के लक्षण हैं:
  • उदासी, चिंता या "खालीपन" की लगातार भावनाएं
  • निराशावादी या निराशाजनक लग रहा है
  • दोषी महसूस करना, बेकार या नपुंसक
  • चिड़चिड़ापन या बेचैनी
  • मूड या व्यवहार में परिवर्तन
  • जिन गतिविधियों में आपने पहले आनंद लिया था, उनमें ब्याज की कमी
  • थकान
  • नींद की आदतों में परिवर्तन
  • वजन में परिवर्तन
  • अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने का विचार
  • दर्द और असुविधा जो जाहिरा तौर पर उपचार के साथ सुधार नहीं करती है
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    विचार करें कि क्या आपको नुकसान हुआ है शोक यह शून्यता की भावना का एक और आम कारण है हालांकि किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद दु: ख की गहरी भावना अधिक बार होती है, यह किसी भी हानि का उत्तर हो सकता है, जिसमें पालतू जानवरों के नुकसान, काम की हानि, बच्चों की चाल का सामना करना, स्वास्थ्य का नुकसान या जीवन में कोई अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तन। हानि और दु: ख की भावनाओं की भावनाओं और उदासी सहित विभिन्न भावनाओं का उत्पादन कर सकते हैं और भूख, एकाग्रता और आदतों जैसे जीवन के अन्य क्षेत्रों को भी प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप एक हानि या परिवर्तन का अनुभव किया है जो दुःख और शून्यता की भावनाओं का कारण हो सकता है, तो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने पर विचार करें, जैसे आप किसी दोस्त या प्रियजन आप एक परामर्शदाता के साथ परामर्श करने से भी लाभान्वित हो सकते हैं जिसे दुःख उपचार में प्रशिक्षित किया गया है।
  • हालांकि बहुत से लोग मानते हैं कि दु: ख के "पांच चरणों" हैं, यह वास्तव में एक गलत धारणा है "पांच चरणों" (इनकार, क्रोध, मोलभाव, अवसाद और स्वीकृति) मनोचिकित्सक की Elisabeth Kubler- रॉस मौत पर अपने काम को देखें और साल 1969 हालांकि मौत हो गयी, Kubler- रॉस इन चरणों का वर्णन किया जाता अपनी मृत्यु के संबंध में एक व्यक्ति की भावनाएं वे सभी प्रकार के दु: ख के लिए एक वैज्ञानिक रूपरेखा का गठन नहीं करते हैं। आप सभी, इनमें से कुछ या चरणों में से कोई भी अनुभव हो सकता है और अच्छी तरह से अपने दु: ख अनन्य रूप से आपका है और प्रत्येक व्यक्ति अलग अलग तरीकों से सामना करना पड़ रहा है।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    पता लगाएँ कि क्या लत एक समस्या हो सकती है। कुछ पदार्थों का उपयोग शून्यपन की भावना का एक और सामान्य कारण है। पदार्थ जैसे कि शराब, अवैध ड्रग्स और दवाओं का दुरुपयोग उन पर शारीरिक निर्भरता उत्पन्न कर सकते हैं। इससे मनोदशा, विचार और व्यवहार पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। अक्सर लोग हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वहाँ एक "छेद" उनके जीवन में है कि पदार्थ भर सकता है इन पदार्थों का उपयोग करने के लिए बदल जाते हैं। आपको लगता है कि आप पदार्थ का उपयोग के साथ एक समस्या हो सकता है, तो आप अकेले नहीं हैं: 2012 में, अमेरिका की आबादी का 7.2% का शराब का उपयोग विकार (TUA) का पता चला। कई अन्य लोगों को मादक द्रव्य सेवन विकार है, जो इस तरह के मारिजुआना जैसे अन्य पदार्थ का उपयोग शामिल है से ग्रस्त हैं, ऐसे कोकीन या methamphetamine के रूप में उत्तेजक, जैसे एलएसडी (लिसर्जिक एसिड diethylamide) और हेरोइन के रूप में नशीले पदार्थों के रूप में हैलुसिनोजन। यदि आप चिंतित हैं कि आपको इस तरह एक समस्या है, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें पिछले वर्ष में:
  • क्या आप ऐसी परिस्थिति में हैं जहां आप अधिक से अधिक पदार्थ का उपयोग कर रहे थे, जो आपने इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी?
  • क्या पदार्थ की खपत को कम करने के लिए आप व्यर्थ हो गए हैं?
  • क्या आपने पदार्थ प्राप्त करने का प्रयास करते हुए या बहुत समय बिताया है?
  • क्या पदार्थ का उपभोग करने के लिए क्या आपने लालच का अनुभव किया है?
  • क्या आपको पहले से जितनी पहली बार प्रयोग किया गया था, उतना प्रभाव पाने के लिए आपको अधिक पदार्थों का उपयोग करना पड़ा है?
  • क्या आपने सोना, झटके, ठंड और चिपचिपा त्वचा, चिड़चिड़ापन, अवसाद, चिंता, मतली या पसीने में कठिनाई के रूप में वापसी के लक्षणों का अनुभव किया है?
  • क्या पदार्थ ने आपके जीवन या दैनिक जिम्मेदारियों में हस्तक्षेप किया है?
  • क्या आपने पदार्थ का उपयोग करना जारी रखा है, भले ही आपके परिवार या दोस्तों के लिए समस्याएं पैदा हुईं?
  • क्या आपने उन पदार्थों में भाग लेना बंद कर दिया है जिन्हें आप पदार्थ का उपभोग करने के लिए आनंद लेते थे?
  • क्या आपने खतरनाक परिस्थितियों में पदार्थ का प्रयोग किया है, जैसे ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनरी?
  • इस लत का एक मजबूत वंशानुगत घटक है उदाहरण के लिए, शराब के दुरुपयोग की समस्याओं वाले लोगों के रिश्तेदारों की लत की समस्याओं का अनुभव होने की अधिक संभावना है, भले ही वे एक दूसरे को जानते हों या नहीं।
  • यदि आप ड्रग्स या अल्कोहल पर निर्भरता से जूझ रहे हैं, तो इस समस्या के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। खाली महसूस करने के लिए आपको व्यसन के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह निर्धारित करने के लिए अपने व्यवहार की जांच करें कि क्या आपके पास सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार (बीपीडी) हो सकता है बीपीडी से ग्रस्त लोग अक्सर शून्यता की भावनाओं की रिपोर्ट करते हैं एक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अस्थिर भावनाओं और व्यवहारों के कठोर पैटर्न को प्रकट करते हैं जो संकट या सामाजिक विकलांगता का कारण बनते हैं। बीपीडी वाले लोग अपने विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करने में कठिनाई करते हैं। वे लापरवाह व्यवहार और उनके आवेगों के खराब नियंत्रण के लिए प्रवण हैं। दूसरों के साथ आपके संबंध अस्थिर होते हैं। किसी भी वर्ष में लगभग 1.6% अमेरिकी वयस्कों ने बीपीडी का निदान किया है। टीएलपी को एक पेशेवर के मार्गदर्शन के साथ प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। यदि आप बीपीडी के निम्नलिखित एक या अधिक लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें:
  • आप परित्याग से बचने के लिए अत्यधिक प्रयास करते हैं, जो वास्तविक या काल्पनिक हो सकता है। अक्सर आप सोचते हैं कि वे आपको छोड़ देंगे या आप किसी प्रियजन से अलग होंगे। आप एक नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं, जैसे कि बहुत गुस्सा या भयभीत हो, भले ही जुदाई अस्थायी हो (उदाहरण के लिए, आपका साथी काम करने जा रहा हो)। आप अकेले होने के डरते हैं
  • उन लोगों के आदर्श के आदर्श और अवमूल्यन के बीच वैकल्पिक, जिनके साथ आप संबंधों में रहे हैं। बीपीडी वाले लोग अक्सर अपने रिश्तों को शुरू करते हैं जिससे कि दूसरे व्यक्ति को कुरसी पर डाल कर इसे सही या आदर्श के रूप में देखा जा सकता है। एक निश्चित समय के बाद, आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति आपके लिए पर्याप्त परवाह नहीं करते हैं या रिश्ते के लिए पर्याप्त योगदान नहीं देते हैं। आपके रिश्ते ज्यादातर अस्थिर हैं
  • आपकी खुद की पहचान का अस्थिर अर्थ है स्वयं की स्थिर भावना, अपनी पहचान और उनकी स्वयं की छवि को बनाए रखने के साथ बीपीडी संघर्ष वाले लोग
  • आप बहुत लापरवाही या आवेगी हैं आत्मविश्वास के मामले में यह विशेष रूप से सच है आप नशे में ड्राइविंग, नियंत्रण के बिना जुए, मादक द्रव्यों के सेवन या जोखिम भरा यौन व्यवहार जैसे बेरहम व्यवहार में संलग्न हो सकते हैं।
  • आप अक्सर अपने आप को चोट पहुंचाने पर विचार करते हैं और खुद को मारने की धमकी देते हैं आप अपने आप को कटाई, खरोंच या जलाने जैसे कार्यों से खुद को चोट पहुँचा सकते हैं आप दूसरों के ध्यान को प्राप्त करने के लिए खुद को चोट पहुंचाने की धमकी भी दे सकते हैं
  • आप अक्सर चरम मूड झूलों का अनुभव करते हैं ये परिवर्तन अक्सर होते हैं और बहुत तीव्र होते हैं, जैसे आनन्द से निराशा तक चलना
  • आप खालीपन की पुरानी भावनाओं का अनुभव करते हैं आप अक्सर खाली या ऊब महसूस कर सकते हैं या आपको कुछ करना चाहिए
  • आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने में समस्याएं हैं बहुत सी चीजें आपके गुस्से को भड़क सकती हैं और विस्फोटों के साथ जवाब दे सकती हैं जिनमें शामिल हो सकते हैं: असंतोष, तानाशाही या मौखिक विस्फोट आप विशेष रूप से गुस्सा आना चाहते हैं यदि आपको लगता है कि किसी को आपकी परवाह नहीं है।
  • कभी-कभी आप अन्य लोगों के बारे में पागल महसूस करते हैं या आपको नहीं लगता कि आपका पर्यावरण "वास्तविक" है।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7



    शून्यता की अपनी भावनाओं का पता लगाने के लिए ध्यान। ध्यान भी शून्यता की अपनी भावनाओं से संपर्क करने और उन्हें बेहतर समझने में आपकी सहायता कर सकता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि एक दिन में 30 मिनट की ध्यान से मस्तिष्क के व्यवहार और कार्य को बदलने में मदद मिल सकती है। ध्यान से शुरू करने के लिए, एक शांत जगह पर बैठो, अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। ध्यान के माध्यम से अपनी खालीपन की समझ विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उपयोग करें।
  • देखें कि आप पल में कैसा महसूस करते हैं क्या आपको शून्यता या कुछ की कमी, जैसे योग्यता, स्पष्टता, समझ या शांति या प्रेम की कमी की भावना महसूस हो रही है? स्वीकार करें कि आप पल में खाली महसूस करते हैं
  • ध्यान दें कि आप खालीपन का अनुभव कैसे करते हैं। शरीर के किस क्षेत्र में आपको खालीपन महसूस होता है? यह कितना स्थान पर कब्जा करता है?
  • अपने खालीपन पर विचार करें क्या यह अतीत की यादें वापस लाती है? क्या भावनाएं मौजूद हैं जैसा आपको लगता है कि शून्यता?
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 12 शीर्षक वाला छवि
    8
    एक अधिकृत मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता लें अपनी भावनाओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करने से आपको शून्यता की अपनी भावनाओं को समझने और प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। शून्यता की भावनाओं से संकेत मिलता है कि आप निराश हैं या आप एक और छिपा स्थिति हो सकती है खासकर यदि आप अवसाद के संकेत, पदार्थ के उपयोग या बीपीडी के साथ समस्याएं देखते हैं, तो आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेनी चाहिए
  • मनोचिकित्सा और यदि आवश्यक हो, पर्चे (SSRIs) (प्रोजाक, Zoloft, Lexapro) इस तरह के चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स रूप में ऐसी दवाओं inhibitors या serotonin reuptake: अवसाद के लिए इलाज अक्सर दो घटक शामिल हैं और नोरेपेनेफ्रिन (एसएनआरआई) (इफेक्सोर, सिम्बाल्टा)। अवसाद के इलाज में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) और पारस्परिक उपचार (आईपीटी) प्रभावी हैं I सीबीटी आपको नकारात्मक विचारों के बेकार पैटर्न को पहचानने और कम करने के लिए सिखाता है, साथ ही साथ उत्पादकता और लाभप्रद सोच के तरीके। टिप आपके संबंधों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने पर केंद्रित है जो आपकी समस्याएं पैदा कर सकता है
  • मनोचिकित्सा के कई प्रकार, दु: ख के प्रबंधन के लिए उपयोगी होते हैं, हालांकि जटिल दु: ख का उपचार (टीडीसी) लोग हैं, जो एक विस्तारित अवधि दु: ख से संघर्ष किया है के लिए सबसे अच्छा काम करने लगता है।
  • शराब और पदार्थों के उपयोग संबंधी विकारों का उपचार अक्सर व्यक्ति और समूह परामर्श पर केंद्रित होता है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो कई दवाओं के इस्तेमाल में भी शामिल हो सकते हैं। सीबीटी सबसे शराब का उपयोग विकार के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है
  • बीपीडी के लिए उपचार डायलेक्टिकल व्यवहार थेरेपी (बीडीटी) के प्रयोग से मनोचिकित्सा है। टीडीसी भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने, तनाव को सहन करने, पूर्ण जागरूकता लागू करने और स्वस्थ और उत्पादक तरीके से दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए सीखने पर केंद्रित है। आप दूसरों के साथ सहभागिता करने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी भावनाओं और सामाजिक कौशल से निपटने के तरीके भी सीखेंगे।
  • विधि 3
    रोज़मर्रा के जीवन में अर्थ पाएं

    स्टेप फेलिंग खाली चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: चुटकी बजाते सेकण्ड्स में जुकाम हो जायेगा छू मंतर | Health Benefits With Cumin

    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें पूर्ण जागरूकता का अर्थ है वर्तमान समय में होने वाले विचारों, भावनाओं और अनुभवों के बारे में पता करने के लिए उन्हें न्याय की आवश्यकता के बिना। अनुसंधान ने पूरी जागरूकता का महत्वपूर्ण लाभ दिखाया है, जिसमें तनाव और चिंता की समस्याएं भी शामिल हैं। मानसिकता भी तनाव के लिए मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं को पुन: कॉन्फ़िगर कर सकती है और आपको दूसरों से अधिक जुड़ाव महसूस करने में सहायता कर सकती है। अपने विचारों और भावनाओं से अधिक जागरूक होना सीखना और उन्हें स्वयं को पहचानने या पहचानने के बिना स्वीकार करना सीखना, आपको अधिक शांत, सहानुभूति और संतोष महसूस करने में सहायता कर सकता है। आप घर पर ध्यान, ध्यान के माध्यम से या पाठ्यक्रम लेते समय मस्तिष्क को लागू कर सकते हैं। यह शुरू करने के लिए एक व्यायाम है:
    • प्रत्येक वस्तु के रंग, बनावट, तापमान और वजन को देखते हुए, 5 विभिन्न वस्तुओं को देखें, स्पर्श करें और स्पर्श करें।
    • रात के खाने के दौरान या सुखद फूलों के एरोमा के दौरान खाना खाने, स्वाद और गंध को देखो, उसके रंग, बनावट, स्वाद और सुगंध को देखते हुए।
    • अपनी आंखों को बंद करें और विभिन्न ध्वनियों को सुनने की कोशिश करें। इसकी लय, ताकत और मात्रा नोट करें
    • यह भी दिखाया गया है कि दिमागी ध्यान बहुत उपयोगी है। यूसीएलए (लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय) में चेतना अनुसंधान केंद्र एमपी 3 प्रारूप में ऑनलाइन निर्देशित ध्यान प्रदान करता है।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ नया करें यदि आप दैनिक आधार पर खाली महसूस करते हैं, तो संभवतः आप किसी प्रकार की नियमित में फंस गए हैं। क्या रूटीन और पैटर्न आप निराश हो सकता है? अपने जीवन में नई ऊर्जा को शामिल करने का तरीका ढूंढें अपनी दिनचर्या बदलना या कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट प्रति समर्पित करना अंतर को भरने में सहायता कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि उठना और स्कूल जा रहा है या रोज़ काम करने के लिए आप कौन-सी परेशान हैं, तो स्थिति को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए एक रास्ता तलाशें स्कूल में जाने या स्वयंसेवक को काम पर एक नई परियोजना का प्रभार लेने के लिए प्रेरित करने के लिए एक नई अतिरिक्त अभ्यास शुरू करें।
  • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर आता है। एक नए क्षेत्र में सुधार करना आपको सोचने के लिए कुछ दिलचस्प होगा और आप आत्मविश्वास विकसित करने की अनुमति देगा।
  • यहां तक ​​कि छोटे बदलाव भी काफी अंतर कर सकते हैं। एक kitchen`ve कभी चखा का एक कटोरा प्रयास करें बाइक का उपयोग करने के बजाय काम गाड़ी से जा सकते हैं या स्कूल के लिए रवाना होने से पहले सुबह में योग का अभ्यास शुरू करने के लिए जाने के लिए।
  • अपने निजी पर्यावरण को बदलने में भी उपयोगी हो सकता है Monotonic परिवर्तन लाइटर कुछ के साथ अपने कमरे के पर्दे, दीवारों, एक अलग रंग पेंट अव्यवस्था दूर करता है और कुछ दिलचस्प कलाकृति के साथ सजाने।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 15 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आपके लिए महत्वपूर्ण लक्ष्यों और रुचियों का पीछा करें पूर्ण महसूस करने के लिए, आपको अपने लिए महत्वपूर्ण लक्ष्यों और रुचियों को प्राप्त करने के लिए काम करना चाहिए। दूसरों को लक्ष्य या हितों को आगे बढ़ाने के लिए चुनने की अनुमति न दें यदि आप अपने लिए महत्वपूर्ण लक्ष्यों और रुचियों का पीछा नहीं करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने लक्ष्यों को फिर से समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप उस पथ का अनुसरण कर रहे हैं जिससे आपको अच्छा लगता है।
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो विचार करें कि क्या आप अध्ययन कर रहे हैं या आप क्या पढ़ना चाहते हैं, आपके माता-पिता क्या पढ़ना चाहते हैं।
  • अन्य बाह्य दबावों के निर्णय पर हम भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। तय करें कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं या यदि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो दूसरों को प्रभावित करेगा
  • यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि सेनाएं या लोग हैं जो आपको अपना जीवन मार्गदर्शन करने से रोकते हैं, तो उस स्थिति को बदलने के लिए कदम उठाएं। एक बार जब आप अधिक चीजों को नियंत्रित करते हैं, तो आप देखेंगे कि कैसे शून्य की भावना कम हो जाती है।
  • स्टेप फीलिंग खाली चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    4
    दैनिक जीवन में अर्थ ढूंढें जब आप महसूस करते हैं कि जीवन निरर्थक है, रोजमर्रा की जिंदगी की साधारण चीज़ों में सुंदरता और अर्थ खोजने के लिए समय लेना उपयोगी होता है क्या आपको जीवित और हंसमुख महसूस करता है? जब आप कुछ पाते हैं जो आपकी आत्माओं को उठाती है, तो इसे अपने जीवन में लगातार रहें। नियमित रूप से अधिक सार्थक बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • कृतज्ञता का अभ्यास उन चीजों के बारे में सोचने के लिए एक दिन में कुछ मिनट लेना, जिनके लिए आप आभारी हैं और आप इसके लिए आभारी क्यों हैं, तो आप अपने जीवन के बारे में अधिक सार्थक महसूस कर सकते हैं। आप इसे मजबूत करने के लिए अपनी आभार व्यक्त कर सकते हैं या लिख ​​सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं या लिखना "मैं आज इतना आभारी है कि सूर्य बढ़ी है हूँ, यह सुंदर है!" या "मैं अपने परिवार मुझे much- मुझे इतना विशेष लग रहा है चाहता है के लिए बहुत आभारी हूँ।"
  • अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों से खुद को वंचित न करें यदि आप चॉकलेट प्यार करते हैं, तो आनंद लें! इसे पार करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन अपने आप को स्वयं को दोबारा मात्रा में स्वाद दें।
  • ताजा हवा पाने के लिए बाहर जाओ अनुसंधान ने यह दिखाया है कि विदेशों में खर्च करने में लोगों को अधिक जीवित और ऊर्जा से भरा लगता है। रोजाना कुछ समय बिताना, बारिश हो या बहुत सनी हो। ताजा हवा में श्वास और प्राकृतिक दुनिया को अधिक गहराई से समझने पर ध्यान दें।
  • समृद्ध बनाने और अपने विश्व को अधिक सुखद बनाने के लिए समय निकालें सकारात्मक अनुष्ठानों में प्रतीत होता है तुच्छ कार्यों को परिवर्तित करें। जब आप कॉफी या सुबह की चाय पीते हैं तो जल्दी में छोड़ने के बजाय अख़बार पढ़ने के लिए नीचे बैठो। एक शॉवर लेने के बजाय सप्ताहांत पर एक लंबी गर्म स्नान लो।
  • घर के वातावरण को सुखद रखें उन्हें भंडारण करने से पहले ध्यान से कपड़े पहना। बिस्तर पर जाने से पहले खाने की प्लेटें धोएं सुबह बिस्तर बिछाओ खिड़कियों को खोलकर अपने घर को ताज़ा करें और थोड़ा सा प्रकाश और हवा में दे दें पूरी तरह से सफाई करना बंद मत करो हो सकता है कि आपको लगता है कि आप सभी के लिए है कि समय नहीं है या नहीं बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन जब आप अपने घर ताजा और साफ है, जीवन की दिनचर्या भागों महसूस सहन करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें व्यायाम, स्वस्थ भोजन, आराम और विश्राम एक सार्थक जीवन के महत्वपूर्ण घटक हैं अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखकर, आप अपने दिमाग को संकेत भेजते हैं कि आप का ध्यान रखना चाहिए और आपके जीवन का मूल्य होगा। सुनिश्चित करें कि व्यायाम, भोजन, नींद और विश्राम के लिए अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आप पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं।
  • एक दिन के 30 मिनट अभ्यास करने की कोशिश करें
  • एक संतुलित आहार खाएं जिसमें फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, और दुबला प्रोटीन जैसी स्वस्थ संपूर्ण आहार शामिल हैं।
  • हर रात 8 घंटे सो जाओ।
  • योग का अभ्यास करने के लिए प्रति दिन कम से कम 15 मिनट अलग करें, गहन साँस लेने के व्यायाम या ध्यान करें।
  • विधि 4
    अपने मूल्यों को पहचानें

    स्टेप फेलिंग खाली चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मूल्यों को पहचानें याद रखें कि आप जीवन में क्या महत्व देते हैं और अपने आप के बारे में क्या महत्व देते हैं, आपको खाली जगह के बजाय पूर्ण महसूस करने में मदद मिल सकती है। जीवन के बारे में हमारे मुख्य मूल्य या विश्वास आम तौर पर हमारे जीवन भर के हमारे अनुभवों पर आधारित होते हैं, लेकिन हम हमेशा अपने आप को सचेत तरीके से जांचने के लिए समय नहीं देते हैं। अपने मूल्यों की तलाश करने के लिए, प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय समर्पित करना आवश्यक होगा। निम्नलिखित सवालों पर अपने जवाब लिखकर अपने मूल्यों की पहचान करें:
    • उन दो लोगों की पहचान करें जिन्हें आप सबसे प्रशंसा करते हैं। आप किस गुणों की प्रशंसा करते हैं और क्यों?
    • यदि आपका घर जल रहा था और आप केवल 3 चीजों को बचा सकते थे, तो आप क्या चुनते हैं और क्यों?
    • क्या विषयों या घटनाओं आप उत्तेजित? इन मुद्दों के आपके लिए महत्वपूर्ण क्या पहलू हैं? क्यों?
    • उस समय की पहचान करें जब आपको पूर्ण और खुश महसूस हुआ। उस क्षण का क्या हिस्सा आपको पूरा महसूस कर सकता है? क्यों?
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 1 9
    2
    निर्धारित करें कि आपके गुणों के साथ कौन से गुण संगत हैं। इन सवालों के जवाब देने के बाद, यह जानने का प्रयास करें कि कौन-से गुण आपके मूल्यों के अनुरूप हैं। दूसरे शब्दों में, अपने जवाब पढ़ें और तय करें कि कौन से गुण आपके मूल्यों के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पसंदीदा किताब, एक परिवार विरासत और अपने सबसे अच्छे दोस्त से एक उपहार को बचाने के लिए चुनते हैं, तो आप कह सकते हैं इसका मतलब है कि यह है कि आप बुद्धि, निष्ठा और दोस्ती महत्व देते हैं। इसलिए, आपके कुछ गुण हो सकते हैं कि आप बुद्धिमान, वफादार और अच्छे दोस्त हैं।
  • स्टेप फेलिंग खाली चरण 20 नामक छवि
    3
    ऐसी गतिविधियों के बारे में सोचो जो आपको अपने मूल्यों को स्वीकार करने की अनुमति देती हैं। एक बार जब आप निर्धारित करते हैं कि आपको सबसे अधिक मूल्य क्या है और आपके गुण क्या हैं, तो आप यह निर्धारित करने के लिए शुरू कर सकते हैं कि आपको कौन से गतिविधियां पूरी लगेंगी। इन गतिविधियों की सूची बनाएं और इनमें से कम से कम एक को अपने जीवन में शामिल करने का चयन करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि "समुदाय" आप के लिए एक मूल्य है, तो आप पड़ोस घड़ी के लिए आगे आए, अपने स्कूल में या सूप रसोई में काम शिक्षक के रूप में सेवा कर सकता है। "विश्वास" आप के लिए एक और मूल्य है, तो आप तरीके, अपने जीवन के अधिक क्षेत्रों के लिए अपने विश्वास को शामिल करने के लिए एक मिशन यात्रा पर जाने या अधिक बार अपने चर्च, मंदिर, मस्जिद या पूजा के अन्य जगह की यात्रा की तरह देखने के लिए कर सकता है।
  • आप एक "अपने मूल्यों के साथ अनुकूल" जीवन रहते हैं (यानी, निर्णय आप बनाने के लिए और अपने जीवन के पथ अपने मूल्यों के अनुरूप होना चाहिए), यह पूर्ण और खुश महसूस करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • हँसी और प्यार के साथ अपना जीवन भरें अपने परिवार को अपने चारों ओर इकट्ठा करो, अगर आपके पास अनुकूल परिवार के माहौल है अन्यथा, उस बेकार जगह से बचें और सकारात्मक मित्रों को ढूंढें ताकि आप उनका समर्थन कर सकें।
    • कुछ की देखभाल करने की तलाश करें आप संदेह, अयोग्यता और उदासी के अंतहीन चक्र में पड़ सकते हैं और उदास हो सकते हैं अगर आपके पास अपना समय व्यतीत करने के लिए कोई जुनून, रूचि या कुछ भी नहीं है।

    चेतावनी

    • गतिविधियों या अंतहीन निकास के उन्माद के साथ गंभीर नैदानिक ​​अवसाद को छिपाने की कोशिश मत करो। विश्वसनीय परिवार या दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें यदि आप कम समय में बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com