ekterya.com

अपने खाली समय में शारीरिक गतिविधि को कैसे शामिल करें

यद्यपि आपके खाली समय (जैसे टीवी देखने, झपकी लेना या खाने के स्नैक्स लेने) के दौरान बैठने की आदतों में गिरना आसान है, आप उस पल का उपयोग अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर के रूप में कर सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप उन गतिविधियों में भाग लेते हैं जिन्हें आमतौर पर "व्यायाम" माना जाता है ताकि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हो सकें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत कम ऊर्जा और समय है, तो आप अपने दिल की दर बढ़ा सकते हैं, अपनी मांसपेशियों को व्यायाम कर सकते हैं और अपने खाली समय के दौरान अपने संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। बाहर जाकर, घूमना या खेल खेलना पर ध्यान दें वह बगीचे में सक्रिय रहता है या काम करता है। इस तरह, आप बेहतर महसूस करेंगे और हर दिन अधिक शारीरिक गतिविधि प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
घर के अंदर सक्रिय रहें

शीर्षक शीर्षक छवि शारीरिक गतिविधि को लेकर आराम करने का समय चरण 1
1
अपने घर को साफ करें हालांकि घर को शारीरिक गतिविधि के रूप में सफाई करने पर विचार करना आम नहीं है, यह खाली समय बिताने का एक शानदार तरीका है और एक उदास दोपहर या शाम को झुकने से बचने के लिए एक शानदार तरीका है। सफाई के भौतिक पहलुओं पर अधिक ध्यान दें, जैसे कि वैक्यूमिंग, व्यापक, सिंक और बाथटब को स्क्रब करना, और हाथ से बर्तन धोना
  • दैनिक सफाई प्रभावी गतिविधि का एक रूप है, क्योंकि इसमें बहुत सी शारीरिक गतिविधि शामिल है उठने, ठोके, खींचने और दोहराए जाने वाले शारीरिक आंदोलनों से हृदय गति में वृद्धि और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 2 में जोड़ें
    2
    यार्ड या बगीचे में काम करें बगीचे में पत्तियों को इकट्ठा करने के लिए किसी और को भुगतान करने के बजाय, घास को हटा दें, बचाव को छुटकारा दें और लॉन घास डालें, अपने आप से उन गतिविधियों का ख्याल रखें। यद्यपि बागवानी को आम तौर पर एक घर का काम माना जाता है, लेकिन यह कठिन शारीरिक गतिविधियों को बाहर करने के लिए समय निकालने का एक शानदार तरीका है।
  • अगर आपके पास बगीचे है, या आप में एक होना चाहते हैं, तो आप इसे एक शारीरिक रूप से सक्रिय तरीके से खाली समय बिताने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। संयंत्र के पौधे और फूल जो आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ते हैं, उनका इलाज करें और उन्हें दैनिक रूप से पानी दें
  • कूच करना सबसे अच्छा पेट व्यायाम है जो आप कर सकते हैं। अपने घर के सामने वाले कदम, मार्ग या कारों के प्रवेश के लिए एक अच्छा व्यायाम करने के लिए स्वीप करें
  • चित्र शीर्षक से शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 3 जोड़ें
    3
    घर पर व्यायाम करें यदि आप जिम में नियमित रूप से नहीं जाते हैं क्योंकि इसमें समय और धन का निवेश होता है, तो अपने खाली समय के दौरान घर पर व्यायाम करने की योजना बनाते हैं। यदि आपके पास वजन, डंबल्स या व्यायाम उपकरण (जैसे कि ट्रेडमिल या व्यायाम गेंद) नहीं है, तो आप उपकरण में थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं जो आप संभवत: अधिक उपयोग करेंगे।
  • ध्यान रखें कि ज़्यादा सक्रिय और व्यायाम करने के लिए वजन या व्यायाम उपकरणों के लिए आवश्यक नहीं है
  • शीर्षक शीर्षक छवि शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 4 जोड़ें
    4
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ सक्रिय रहें खासकर यदि आप अपने परिवार या रूममेट के साथ रहते हैं, तो अपने खाली समय में उनके साथ एक गतिविधि शामिल करें। एक गतिविधि खोजें जिसमें आपके परिवार के सभी सदस्य भाग ले सकते हैं, जैसे परिवार के साथ तैराकी, एरोबिक्स करना, मिनीोलॉल्फ खेलना, गेंदबाजी करना या योग कक्षा में शामिल होना
  • किसी सक्रिय मनोरंजन का चयन करें, जैसे कि रूममेट या दोस्तों के एक छोटे से समूह के साथ टेनिस या जॉगिंग खेलना
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें खाने के बाद "परिवार की सैर" पर ले जाने पर विचार करें। वे अपने पड़ोस की सड़कों पर आधे घंटे तक भी चल सकते हैं। अगर बच्चे पसंद करते हैं तो बच्चे साइकिल चलाने की बजाए साइकिल चला सकते हैं।
  • विधि 2
    आप घर से सक्रिय रहें

    शीर्षक शीर्षक छवि शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 5
    1
    ड्राइविंग के बजाए एक बाइक की सवारी करें जब आप कहीं भी जाते हैं (काम करने के लिए जाने के लिए, किसी दोस्त को जाएं या मॉल के माध्यम से थोड़ी देर के लिए जाएं), परिवहन के साधन का उपयोग करने की योजना बना रही है जो आपकी कार को चलाने के बजाय आपको शारीरिक गतिविधि करने की सुविधा देता है साइकिल चलाना आपके रक्तचाप को बढ़ाएगा और आप ताजी हवा का आनंद लेने की अनुमति देगा।
    • यदि आप जिस जगह पर जा रहे हैं, तो आप एक साइकिल की सवारी करने के लिए बहुत दूर हैं, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने पर विचार करें। क्योंकि इस विकल्प को चुनकर आपको अभी भी और बस स्टॉप से ​​चलना होगा, आप अपनी गाड़ी चलाने से ज्यादा व्यायाम करेंगे।



  • चित्र शीर्षक शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 6 जोड़ें
    2

    Video: बस अपनी ये तीन आदतें बदल दीजिए, डॉक्टर या दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी

    आसपास के स्थानों पर चलें चलना आप कर सकते हैं स्वास्थ्यपूर्ण शारीरिक गतिविधियों में से एक है और अपने खाली समय बिताने का एक शानदार तरीका है। आनंद के लिए आप हमेशा (किसी भी दूरी पर) चल सकते हैं
  • यदि आप स्थानीय स्टोर या पार्क में जाने की योजना बनाते हैं, तो ड्राइविंग के बजाय चलें
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने दोस्तों को किसी स्थानीय बार या रेस्तरां में मिलने की योजना बनाते हैं, तो इसे पहले से करें, उन्हें आधा घंटे पहले से अलविदा कहें और ड्राइविंग के बजाय चलें।
  • यदि आप अपने खाली समय के दौरान शॉपिंग करते हैं, तो पार्किंग से दूर रहें और प्रवेश द्वार के निकट एक क्षेत्र में पार्किंग की बजाय दुकान पर चले जाएं। इस तरह, आप कुछ मिनटों के लिए व्यायाम कर सकते हैं और दरवाजे पर अपनी कार को डेंट या खरोंच से बचाने के अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 7 में जोड़ें
    3
    एक शौक या एक नया खेल चुनें अपने खाली समय के दौरान सक्रिय रहने के लिए भौतिक शौक चुनना एक शानदार तरीका है यह एक शारीरिक शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं है या जिसे आप अभ्यास करना शुरू करने के लिए एथलेटिक होना चाहते हैं।
  • यदि आप किसी झील के पास रहते हैं, तो डोंगी किराए पर लें और आधे घंटे का पैडलिंग खर्च करें।
  • यदि आप पैडलिंग करते समय अधिक से अधिक स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो साइकिल या स्केट्स की तलाश करें और स्थानीय पार्क में जाएं
  • यदि आप एक मनोरंजन केंद्र के पास रहते हैं, तो बास्केटबॉल अभ्यास करने में समय व्यतीत करें, रैकेटबॉल या इनडोर खेल में भाग लेना, जैसे कि तैराकी, हर दिन
  • विधि 3
    शारीरिक गतिविधि करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करें

    शीर्षक शीर्षक छवि शारीरिक गतिविधि को आराम करने का समय चरण 8
    1

    Video: रस्सी कूदने से महिलाओं को वजन घटाने सहित होते हैं ये 7 बड़े फायदे

    शारीरिक गतिविधि के माध्यम से स्वास्थ्य जोखिम कम कर देता है एक गतिहीन जीवन शैली और अपर्याप्त शारीरिक व्यायाम करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े होते हैं, जिनमें से कुछ घातक हो सकते हैं, जैसे कि हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह। दुनिया भर के अधिकांश वयस्क पर्याप्त मात्रा में गतिविधि नहीं करते हैं
    • अपने खाली समय के दौरान गतिविधि करना यह आंकड़ाओं से निपटने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक शानदार तरीका है।
    • यह आवश्यक नहीं है कि शारीरिक गतिविधि व्यायाम पर आधारित होती है। व्यायाम के विपरीत, जो मांसपेशियों या कौशल के प्रदर्शन को बढ़ाने के उद्देश्य से दोहराए जाने वाले और ज़ोरदार गतिविधियों के प्रदर्शन पर केंद्रित है, शारीरिक गतिविधि को केवल आंदोलन और शारीरिक काम की आवश्यकता होती है
  • चित्र शीर्षक से शारीरिक गतिविधि को लेजर टाइम चरण 9 जोड़ें
    2
    अपने शारीरिक लक्ष्यों को पहचानें हालांकि कुछ लोग स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने और बीमारियों (जैसे ऊपर उल्लिखित) के जोखिम को कम करने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होने का निर्णय ले सकते हैं, अन्य दूसरों को निश्चित रूप से वजन कम करने का निर्णय ले सकते हैं या प्रदर्शन-आधारित गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, जैसे चलने वाले दौड़ 5 या 10 किलोमीटर की दूरी पर
  • वजन कम करने के लिए, आपको हृदय संबंधी व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होगी, जो कि कैलोरी कम करने वाला भोजन है, जो प्रतिरोध के आधार पर शारीरिक गतिविधियों को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास विशिष्ट प्रतिरोध या प्रदर्शन लक्ष्य नहीं हैं, तो आपको कम से कम 30 मिनट प्रति दिन सक्रिय रहने का लक्ष्य होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप कम प्रयासपूर्ण गतिविधियों के चलने या किसी अन्य प्रकार के समय बिताते हैं, तो आप अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से शारीरिक गतिविधि को आराम करने का समय चरण 10 जोड़ें
    3
    अपने मन और तनाव के स्तर में सुधार करने के लिए हर दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। आपकी वजन कम करने और बीमारी के संभावित स्वास्थ्य खतरों से मुकाबला करने के लिए, शारीरिक गतिविधि (विशेषकर यदि आप समय-समय पर बैठे गतिविधियों में खर्च करते हैं तो आप इसे करते हैं) आपके मूड को सुधार सकते हैं और तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • जब आप शारीरिक गतिविधियों का पालन करते हैं, तो आपका मस्तिष्क रसायनों को रिहा कर देता है जिससे आनंद और आराम की भावना पैदा होती है।
  • शारीरिक गतिविधि, विशेष रूप से किसी भी प्रकार की व्यायाम, पोषक तत्व बनाती है और ऑक्सीजन मांसपेशियों के ऊतकों में जाती है, जिससे पूरे दिन आपकी ऊर्जा बढ़ जाएगी।
  • Video: सुबह उठने के बाद क्या करे - Best Health Tips hindi

    युक्तियाँ

    • अगर आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, तो अपने दैनिक शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com