ekterya.com

उत्पादक कैसे बनें

हर कोई कम समय में अधिक प्राप्त करने में सक्षम होना चाहता है। यह बस स्वीकार करना आसान है कि कुछ लोग स्वाभाविक रूप से अधिक उत्पादक होते हैं और दूसरों को बाद में चीजों को छोड़ना पड़ता है। निश्चित रूप से यह हो सकता है, यह भी स्पष्ट है कि उत्पादक लोग कई उपयोगी रणनीतियों का लाभ उठाते हैं जो किसी को लाभान्वित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

संगठित हो
अधिक उत्पादित चरण 1 वाला शीर्षक चित्र
1
एक नियमित रूप से स्थापित करें अपने समय-समय पर चिह्नित करें आवर्ती घंटे जिसमें आप अपनी ऊर्जा विशिष्ट कार्यों पर केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आपको हासिल करना चाहिए। उन दैनिक रूटीनों में शामिल करें जो आपके पास पहले से मौजूद हैं (काम, भोजन के समय आदि के लिए तैयार)। जैसे जब आपके शरीर आपको बताता है कि समय आप आमतौर पर धीरे-धीरे खाने आप लग रहा है कि "इस प्राइम टाइम है" के लिए और अधिक आदी महसूस होगा के बारे में "इस समय खाने के लिए है।"
  • अधिक उत्पादित चरण 2 वाला शीर्षक चित्र
    2
    सबसे बड़े कार्यों को विभाजित करें। पूरी किताब लिखने या पूरे घर को पेंट करने की आवश्यकता पर ध्यान न दें - अध्याय या एक कमरे को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करें उपलब्धि की भावना आपको सक्रिय रहने में मदद करेगी और आपको अपनी प्रगति को सबसे बड़ा लक्ष्य के रूप में चिह्नित करने के लिए एक रास्ता देगी।
  • अधिक उत्पादक चरण 3 वाला शीर्षक छवि
    3
    समय सीमाएं बनाएं क्या आपको याद है कि एक रात में एक विश्वविद्यालय की नौकरी खत्म करने का समय क्या था? जब आपके पास एक स्पष्ट समय सीमा होती है, तो आपके पास अपनी ऊर्जा को ध्यान केंद्रित करने और अपने लक्ष्य के आवश्यक पहलुओं पर चिपकाने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  • यदि समय सीमा पहले ही आ गई है, तो कार्य के घटकों को समाप्त करने के लिए मिनी-बार स्थापित करें।
  • अपने आप से सख्त होने की कोशिश करें क्योंकि उस समय की अनदेखी करना आसान है, जिसे आपने खुद बना लिया है एक नियुक्ति के खिलाफ अपनी समय सीमा चिपकाएं जिसे आप याद नहीं कर सकते या टाइमर शेड्यूल नहीं कर सकते।
  • अधिक उत्पादक चरण 4 रहो छवि शीर्षक
    4
    नौकरी खत्म करने के लिए सही समय निर्धारित करें। "काम समय भरने के लिए फैलता है"। यह एक प्राचीन विचार की तरह लगता है जिसे गणितीय फ़ार्मुलों के साथ भी व्यक्त किया जा सकता है, लेकिन पार्किंसंस के कानून की बात एक समान है। असल में, यदि आप कार्य करने के लिए पूरे दिन लेते हैं, तो आप पूरे दिन (या अतिरंजित) करने के लिए एक रास्ता खोज लेंगे। आवश्यक गुणवत्ता के साथ नौकरी करने के लिए न्यूनतम समय की गणना करें।
  • अधिक उत्पादक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    योजना, लेकिन लचीला होना आप सभी नियमित और समय सीमाएं बना सकते हैं, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि जीवन में हस्तक्षेप होगा और आपको समायोजन करने में सक्षम होना होगा। रुकावटें आपको अपनी लय से पूरी तरह से बाहर न ले जाने दें - देखें कि क्या आपको उनका लाभ लेने का कोई तरीका मिल सकता है या कम से कम उनमें से छुटकारा पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कल की शुरुआत के लिए एक प्रस्तुति को खत्म करने का प्रयास करते हैं और बिजली निकल जाती है, तो ऊर्जा रिटर्न मिलने तक किसी भी व्यक्ति को गुणवत्ता नियंत्रण का अभ्यास करने में आपकी मदद करने के लिए किराए पर लेना चाहिए। आप अगले दिन एक मूर्खतापूर्ण मजाक बनाने के लिए इस तथ्य का भी उपयोग कर सकते हैं कि कैसे एक प्रतिद्वंद्वी ने आपकी ब्लैकआउट प्रस्तुति को तोड़फोड़ करने की कोशिश की थी
  • विधि 2

    अपने शरीर को सुनो
    अधिक उत्पादक कदम 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को जानें यदि आप सुबह व्यक्ति हैं या "रात उल्लू" हैं, तो इसका लाभ उठाएं अपने सबसे अधिक उत्पादक घंटे को अधिकतम करें यदि संगीत आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, तो इसका उपयोग करें - यदि यह आपको विचलित कर लेता है, तो इसे भूल जाओ।
    • जब आप अतीत में उत्पादक रहे तो आपके लिए क्या काम किया है इसके बारे में सोचें क्या आप कॉलेज की अंतिम परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करते थे जब आपने पुस्तकालय के एक शांत कोने में छिपे हुए अध्ययन किया या जब आपका रूममेट्स वीडियो गेम एक मीटर दूर खेल रहे थे?
  • अधिक उत्पादक चरण 7 को बनाए जाने वाला इमेज
    2
    "बकवास टूट जाता है।" जब आपका मस्तिष्क स्थापित हो जाता है और आपको दूर जाना है, तो इसे करें एक साबुन ओपेरा देखो, कुत्ते पर चलना या उनमें से कुछ धूल भरे अलमारियों को साफ़ करें, जिनके पास साफ करने का इरादा था
  • आपको इस प्रकार के ब्रेक की आवश्यकता होगी, इसलिए उन्हें अपने कार्यक्रम में फिट करें इस तरह, आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, ठीक है, आप अपना समय बर्बाद करते हैं (लेकिन सकारात्मक तरीके से)।



  • अधिक उत्पादित चरण 8 को शीर्षक वाला छवि
    3
    अकेले रहो प्राकृतिक प्रकाश शरीर की लय को संतुलित रखने में मदद करता है, आपको ऊर्जा देता है और सिर्फ अच्छा लगता है। जब आप कर सकते हैं तब एक खिड़की के आगे चलने या काम करने के लिए जाएं
  • अधिक उत्पादक कदम 9 शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    व्यायाम करें। दिन की एकरसता के साथ तोड़ो, तनाव से छुटकारा, मन को फिर से फोकस करने में मदद करें और आपके लिए अच्छा है।
  • अधिक उत्पादक कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना मस्तिष्क खाली करो जब किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं, तो आपका मन विचारों से भरा होगा, वर्तमान कार्य के लिए कुछ प्रासंगिक होगा और अन्य नहीं। यदि आप कार्य को समझने की कोशिश में फँस गए या फंस गए हैं, तो विचारों के अपने मन को खाली करने की कोशिश करें, जो आपको विचलित कर देते हैं, लेकिन मामले में उन्हें आसान रखें!
  • एक नोटबुक में बिखरे हुए विचारों को रिकॉर्ड करें (या सबसे तकनीकी रूप से उन्नत उपकरण जिसे आप पसंद करते हैं) दिन के अंत में या जब आपको मानसिक रूप से अतिभारित महसूस होता है
  • इस समय सभी बिंदुओं को जोड़ने के बारे में चिंता न करें। यह बुद्धिशीलता का एक और तरीका है - आप विचारों को निकाल सकते हैं, आपको पता चलता है कि क्या काम करता है, क्या काम नहीं करता, और फिर आप उन्हें कनेक्ट करते हैं।
  • विधि 3

    प्राथमिकताओं को सेट करें
    अधिक उत्पादक चरण 11 को शीर्षक चित्र
    1
    यथार्थवादी रहें कुछ लोग जो सोचते हैं कि वे अनुत्पादक हैं वास्तव में उत्पादक लोग हैं जो केवल स्वयं के बहुत अधिक की अपेक्षा करते हैं। आप चबा कर सकते हैं उससे ज्यादा काटने न करें। उत्पादक लोग "अलौकिक" नहीं हैं - वे जानते हैं कि वे क्या हासिल कर सकते हैं (और उनकी सीमाएं) और काम खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करें
    • विचार करें कि क्या आप किसी और को जो भी करने की कोशिश कर रहे हैं, उसे करने के लिए कहेंगे यदि आप किसी और को ऐसा करने के लिए पूछने के बारे में बुरा महसूस करेंगे, तो आप शायद बहुत ज्यादा मांग कर रहे हैं
    • दिन के अंत में, आपके द्वारा पूर्ण किए गए सभी चीज़ों की एक सूची लिखें। हो सकता है कि आप आश्चर्यचकित रहें और आपके पास सुबह से शुरू की गई कार्यों की उस लंबी सूची के अलावा कुछ और देखना चाहिए।
  • अधिक उत्पादक कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे सरल रखें आप क्या चाहते हैं या प्राप्त करने के लिए आवश्यक तत्वों के बारे में सोचें एक स्पष्ट उद्देश्य हासिल करना आसान है
  • नतीजे पर ध्यान केंद्रित करें, न कि समय पर आपको वहां ले जाने के लिए। सब के बाद, आम तौर पर जो निर्णय लिया जाता है परिणाम में हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि बेकर को शादी के केक बनाने के तरीके को कितने समय तक ले लिया गया था या उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए तरीकों की उम्मीद की जाती है कि केक अच्छा दिखता है और बहुत अच्छा लगता है
  • अधिक उत्पादक कदम 13 शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3

    Video: खेत खलिहान - पछेती गेहूं फसल की देखभाल एवं सफल मशरूम उत्पादक किसान

    कार्यों का महत्व और तात्कालिकता निर्धारित करें एक अच्छा सामान्य और सुंदर सभ्य राष्ट्रपति, ड्वाइट ईसेनहॉवर, काम करने के लिए कैसे जानते थे। उन्होंने यह निर्धारित किया कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण और जरूरी था और यह कहने के लिए जाना जाता था कि "जो महत्वपूर्ण है वह शायद ही कभी जरूरी है और जो तत्काल है वह शायद ही कभी महत्वपूर्ण है"।
  • बॉक्स आइजनहावर चार श्रेणियों में कार्य विभाजित करता है: अगर यह महत्वपूर्ण और जरूरी (अब यह) है - अगर यह महत्वपूर्ण है, लेकिन जरूरी नहीं (फैसला जब आप बाद में क्या करना चाहते हैं) है - यदि महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन तत्काल (दूसरों के लिए यह प्रतिनिधि ) - यदि यह महत्वपूर्ण नहीं है और यह जरूरी नहीं है (सूची से इसे हटाएं)
  • बेशक, प्रत्येक व्यक्ति को सामान्य या राष्ट्रपति के रूप में कार्य सौंपने की समान क्षमता नहीं होती है, लेकिन इन प्रकार के कार्य भी सहयोगी कार्य करने के अवसर हो सकते हैं। अपनी शक्तियों और आपके आस-पास के उन लोगों को जानें
  • Video: उत्पादक का व्यवहार part-3 (Production and cost) उत्पादन के प्रकार, कुल, सीमान्त तथा औसत उत्पादन

    Video: Krishi Darpan : जानिए कैसे बने खेती का सरताज ?

    अधिक उत्पादित कदम 14 शीर्षक वाला छवि
    4
    ध्यान रखें कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है हर कोई अधिक उत्पादक होना चाहता है, लेकिन अगर उत्पादकता की खोज आपके परिवार के समय को कम कर देता है या आप के लिए बहुत बढ़िया मूल्यों को नुकसान पहुंचाता है, तो वापस जाएं और अपने मूल्यों को प्राथमिकता दें। अगर आपको कुछ ज्यादा मूल्यवान की कीमत पर असाधारण उत्पादकता मिलती है, तो आपको वास्तव में क्या लाभ हुआ?
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com